ekterya.com

आलोचना से निपटने के लिए

आलोचना कभी मजाक नहीं होती है, या तो एक अच्छा इरादे से अंग्रेजी शिक्षक या अपने सबसे बुरे "एमेनिएमोगो" से। यदि आलोचना का मतलब रचनात्मक होना है, तो आप इसका उपयोग अधिक पूर्ण व्यक्ति बनने के लिए कर सकते हैं। और अगर आप केवल अपने आप को चोट करने का इरादा रखते हैं, तो आप इसे से छुटकारा पाने पर काम कर सकते हैं जैसे कि यह एक बुरी आदत थी। तो, आप इस से कैसे निपटते हैं? पता लगाने के लिए इन चरणों को पढ़ें

चरणों

भाग 1
अपने दृष्टिकोण को बदलना

छवि का शीर्षक बताएं कि कोई आपका उपयोग कर रहा है चरण 13
1
विनाशकारी और रचनात्मक आलोचना के बीच का अंतर पता है आलोचना से निपटने में यह पहला कदम है। आपको यह जानना होगा कि आलोचना कहां से आती है और उस व्यक्ति के इरादों को समझती है जो इसे आपको देता है। अगर यह एक शिक्षक या श्रेष्ठ है, तो सबसे अधिक संभावना यह है कि वह व्यक्ति केवल आप को बेहतर प्रदर्शन करना चाहता है - लेकिन जब यह किसी कथित दोस्त, एक "एमेंएनिमोगो" या एक भी दुश्मन से आता है, तो आपको खुद से पूछना होगा कि वह व्यक्ति खाता लेता है आपके लिए सबसे अच्छा क्या है या नहीं
  • यदि आप सुनिश्चित हैं कि आलोचना पूरी तरह से अमान्य है, पूरी तरह से गलत है और केवल आप को चोट पहुंचाने का इरादा है, तो आप विनाशकारी आलोचना से निपटने के तरीके जानने के लिए दूसरे खंड में जा सकते हैं।
  • रचनात्मक आलोचना का आदर्श अर्थ आपकी सहायता करना है विनाशकारी आलोचना केवल आपको नुकसान पहुंचाने के लिए होती है
  • संदेश के साथ ही जिस तरह से आप बात करते हैं, उस पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। यह देखना मुश्किल है कि कोई व्यक्ति वास्तव में आपसे कुछ कह रहा है कि आप उस पर क्या काम कर सकते हैं यदि वह आप पर चिल्लाता है या सिर्फ काम करता है जैसे आप एक उपद्रव हो
  • Video: आलोचना का सामना कैसे करें ! How to Face Criticism?

    स्वीकृति प्यार चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    स्वीकार करें कि आप सही नहीं हैं आलोचना से निपटने का यह एक अच्छा तरीका है। यदि आप कुछ प्रतिक्रियाओं को स्वीकार करने में सक्षम होना चाहते हैं, तो आप सोच नहीं सकते कि आप गलत नहीं हैं। कोई भी सही नहीं है, इसलिए यदि आपको लगता है कि आप हैं, तो आप कोई नहीं हैं खैर, गंभीरता से: प्रत्येक व्यक्ति की खामियां हैं और अगर आप में कोई नहीं दिखता है, तो आप अपने आप को ध्यान से विश्लेषण नहीं कर रहे हैं जितनी आप चाहें।
  • अपनी 10 सबसे बड़ी खामियों की एक सूची बनाओ यह सही है 10 से अधिक! क्या आप 10 चीजों के बारे में सोच सकते हैं जिन्हें आपको सुधार करने की आवश्यकता है? कैसे के बारे में 15? इस अभ्यास का मतलब यह नहीं है कि आप अपने बारे में बुरा महसूस करें, इसका मतलब सिर्फ आपको यह देखना है कि आपके पास सुधार करने के लिए कमरा है।
  • आप सभी लोगों के बारे में सोचें क्या आप केवल एक ही नाम कर सकते हैं जो एक फिल्म स्टार नहीं है? और याद रखें कि यहां तक ​​कि अधिकांश फिल्म सितारों के पास है कुछ दोष, चाहे वे कितने छोटे हों।
  • स्टॉप फीलिंग बेकार बेस्ट 20
    3
    व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें यदि आप जानना चाहते हैं कि आलोचना से बेहतर तरीके से कैसे निपटें, तो आप इसे व्यक्तिगत रूप से नहीं ले सकते। यदि आपका बॉस कहता है कि हाल ही में आप सामान्य से थोड़ा कम उत्पादक रहे हैं, तो ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि आपको लगता है कि आप वसा और आलसी हैं- ऐसा इसलिए है क्योंकि वह चाहता है कि आप, उसके कर्मचारी, कड़ी मेहनत करने की कोशिश करें। यदि आपका सबसे अच्छा दोस्त कहता है कि जब आप मुझसे बात करते हैं तो डिस्कनेक्ट करने की प्रवृत्ति होती है, तो ऐसा मत सोचो कि वह कह रही है कि आप एक भयानक दोस्त हैं और एक ज़ोंबी बस चाहता है कि आप थोड़ा बेहतर संवाद कर सकें।
  • अगर आलोचना रचनात्मक होती है, तो यह आपको मार्गदर्शन करने और एक व्यक्ति के रूप में सुधार करने में आपकी सहायता करती है, नीचे नहीं है या आपको अक्षम महसूस करता है
  • यदि आपके शिक्षक ने नौकरी पर आपको काफी महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया दी है, तो ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि आपको लगता है कि आप बेवकूफ या क्लास में परेशान हैं- ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको लगता है कि आपको तर्कसंगत बनाने के लिए थोड़ी अधिक काम करना होगा।
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप फीलिंग बेकारलेस चरण 15
    4
    कम संवेदनशील होने का प्रयास करें यदि आप हमेशा रोने लगते हैं, रक्षात्मक हो रहे हैं और आम तौर पर परेशान महसूस करते हैं, जब कोई व्यक्ति आपको उपयोगी फीडबैक देता है, तो आपको खुद को सुन्नाना शुरू करना होगा अपनी कमियों को स्वीकार करने और कुछ ऐसे क्षेत्रों के बारे में सुनने में सक्षम होने पर काम करें जहां आप बेहतर बना सकते हैं। यदि आप कभी सुधार नहीं करते हैं, तो आप फंसेंगे और आप ऐसा नहीं चाहते हैं, है ना? आपको बताए गए सभी "बुरे" या "हानिकारक" चीजों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय संदेश और इसके इरादे पर ध्यान देने की कोशिश करें
  • इस बारे में सोचें कि संदेश कहां से आता है। सबसे अधिक संभावना है, आपके बॉस ने आपको सिर्फ एक मज़ेदार होने के लिए या आपको बुरा महसूस करने के लिए एक संक्षिप्त ईमेल नहीं भेजा है। वह शायद ही चाहता है कि आप अपनी नौकरी बेहतर कर लें।
  • अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें जब भी कोई नकारात्मक शब्द कहता है, आपको हर बार रोना नहीं पड़ता है
  • आपकी प्रतिष्ठा पर काम करें यदि लोगों को लगता है कि आप संवेदनशील हैं, तो वे आपको सत्य बताएंगे और आप लोगों को यह नहीं मानना ​​चाहेंगे कि वे हर बार आपके साथ बात करते समय अंडा के गोले पर चल रहे हैं।
  • भाग 2
    रचनात्मक आलोचना से निपटना

    छवि शीर्षक से स्वयं का विकास करें चरण 4
    1
    समझें कि वे वास्तव में आपको क्या कहते हैं यदि आप आलोचना से निपटना चाहते हैं, तो आपको इसके पीछे के संदेश को समझना होगा। यदि आप यह निर्धारित करते हैं कि आलोचना का मतलब रचनात्मक है, तो आपको इसका विश्लेषण करना होगा ताकि आप यह जान सकें कि आगे क्या करना है। कभी-कभी, आप प्रतिक्रिया के हानिकारक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और आपके सामने आपके सामने क्या है यह देखने के लिए आपके अभिमान को भी नुकसान हो सकता है।
    • ज़रूर, आप अपने अंग्रेजी काम में "सी" से खुश नहीं हैं लेकिन, क्या आपके शिक्षक ने आपको यह बताने की कोशिश की कि आप बेवकूफ और एक भयानक लेखक हैं? शायद नहीं। इसका मतलब है कि आप अपने तर्क की जांच और अपने दावे का समर्थन करने के लिए अधिक ठोस सबूत का उपयोग करें। ना ही शब्दों की सीमा तक पहुंचने के लिए चोट लगी होगी, है ना?
    • अगर आपके मित्र ने आपको बताया कि आप खुद से ग्रस्त हैं, तो यह निश्चित रूप से दर्द होता है लेकिन उस संदेश के पीछे कुछ उपयोगी हो सकता है? ज़रूर: आपका दोस्त कह रहा है कि आप थोड़ा और समझ रहे हैं और दूसरों के बारे में सोचने में अधिक समय व्यतीत करें और अपने बारे में सोचने में कम समय बिताएं
  • इमोजलेसहित चरण 8 नाम वाली छवि
    2
    देखें कि इसमें कोई सच्चाई है या नहीं। प्रतिक्रिया एक व्यक्ति जो खाते में आपके लिए सबसे अच्छा लेता है से आता है, तो आप पर विचार करना है कि वास्तव में वहाँ उन शब्दों में कुछ सच्चाई है। यह इससे भी अधिक संभावना है कि आपने पहले ही ऐसी ही टिप्पणियां सुनाई हैं। अगर दस लोगों ने कहा है कि वे स्वार्थी हैं या यदि आपके पिछले तीन गर्लफ्रेंड से कहा आप भावनात्मक रूप से दूर कर रहे हैं, तो सब गलत नहीं हो सकता है, है ना? इस व्यक्ति पर वास्तव में सही होने की संभावना पर विचार करने के लिए कुछ समय निकालें।
  • इमोजलेसहित चरण 2 में रहने वाला इमेज
    3
    इसे संबोधित करने की योजना बनाएं ठीक है, आपने फैसला किया है कि आपका अंग्रेजी शिक्षक, आपका बॉस, आपका प्रेमी या आपका सबसे अच्छा दोस्त पूरी तरह से सही है, या कम से कम उनके पास कोई कारण है अब, आपको उस चीज़ को लिखना होगा जिसे आप पर काम करना चाहिए और इसे संबोधित करने की योजना बनाएं। यह एक लंबा समय ले सकता है और यह शुरू करने में बहुत देर तक नहीं है एक योजना तैयार करने के बाद, अपनी अपेक्षाओं और कार्यों को अनुकूलित करने का एक तरीका, आप आलोचना को संबोधित करना शुरू कर सकते हैं और बेहतर व्यक्ति बन सकते हैं।
  • यदि आपका अंग्रेजी शिक्षक सही है कि आपको और अधिक शोध करने की आवश्यकता है, तो अगली बार बहस के साथ आने से पहले अपने स्रोतों को खोजते समय दो बार व्यय करने का प्रयास करें।
  • यदि आपका बॉस आपको बताता है कि आप बेतरतीब हैं, अपने डेस्कटॉप को व्यवस्थित करने पर काम करते हैं, आपके इनबॉक्स और आपकी स्प्रैडशीट्स जब तक आप नियंत्रण में अधिक महसूस नहीं करते।
  • यदि आपका प्रेमी आपको बताता है कि आप बहुत जरूर हैं, अकेले या अपने दोस्तों के साथ अधिक समय बिताने के लिए उसे कुछ जगह देने पर काम करें
  • इमेज शीर्षक से आपको धन्यवाद चरण 1
    4
    व्यक्ति ईमानदार होने के लिए धन्यवाद (यदि वह भी दयालु है)। अगर आपको किसी दोस्ताना और उपयोगी तरीके से या केवल एक ईमानदार और स्पष्ट तरीके से आलोचना मिली है, तो उस व्यक्ति का धन्यवाद करने के लिए समय ले लो और उन्हें बताएं कि आपने ऐसा कुछ कहा है जो आपको बेहतर व्यक्ति, प्रेमिका, छात्र या पेशेवर बना सकता है।
  • आपको ईमानदारी से आलोचना देने वाले लोगों का शुक्रिया अदा करना भी परिपक्वता का संकेत है एक स्टैंड ले लो और आभारी रहें, भले ही आप अपने दाँतों को दबाने लगे हों।



  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 3 नामक छवि
    5
    बहाने की खोज को रोकें अगर कोई आपको एक वैध आलोचना देता है, तो उस व्यक्ति के लिए पूरी तरह से गलत क्यों है, खासकर यदि आप जानते हैं कि वह क्या कहता है, इसमें कुछ सच्चाई है। यदि आप अपने आप को रक्षात्मक पर रख देते हैं और बहाने बनाते हैं, तो वह व्यक्ति आपको बताए जाने के लिए बिल्कुल ठीक नहीं कह सकता है और आपको वह जानकारी नहीं मिलेगी जिसे आपको सुधारने की आवश्यकता है। रक्षात्मक महसूस करना स्वाभाविक है और मानना ​​है कि हम गलतियां नहीं कर सकते, लेकिन यह साबित करने के लिए बाधित करने से पहले लोगों को सुनने के लिए महत्वपूर्ण है कि आप सही हैं।
  • अगर कोई आपको कुछ बता रहा है जो आप सुधार करने के लिए कर सकते हैं, तो मत कहो: "लेकिन असल में, मैंने पहले ही ऐसा किया ..." जब तक आपको ऐसा न लगे कि वह व्यक्ति वास्तव में जगह से बाहर है।
  • यदि आपका शिक्षक आपको बताता है कि आपको अधिक काम करने की आवश्यकता है, तो उसे खराब बहाना क्यों न दें, क्योंकि आप चारों ओर चमक रहे हैं बेहतर फीडबैक लिखिए और इसे संबोधित करने की कोशिश करें।
  • आपको वैध फीडबैक प्राप्त होने पर व्यक्ति गलत क्यों है इसके लिए बहाने बनाने के बजाय चुप रहने के लिए परिपक्वता की आवश्यकता है
  • इमेज शीर्षक से स्वयं की तरह चरण 16
    6
    याद रखें कि रचनात्मक आलोचना आपको बेहतर व्यक्ति बना सकती है बेशक, सर्वोत्तम इरादों के साथ भी आलोचना करना कठिन है, खासकर यदि आपने स्वयं को आश्वस्त किया है कि आप सही हैं और गलत नहीं जा सकते। लेकिन अगर आप एक महान व्यक्ति बनने के लिए समर्पित हैं, तो अपने आप को याद दिलाएं कि आप दोनों अपनी कमियों और अपनी सीमाओं के बारे में जानते हैं और उन्हें संबोधित करने के लिए एक योजना बनाकर आपको एक और अद्भुत व्यक्ति बना देगा।
  • अगली बार जब आप कुछ रचनात्मक आलोचना सुनते हैं, तो इसे स्वीकार करें! ऐसा लगता है जब केली क्लार्कसन ने कहा था: "क्या तुम्हें मार नहीं करता, आपको मजबूत बनाता है।"
  • भाग 3
    विनाशकारी आलोचना से निपटना

    स्टे पॉजिटिव नामक इमेज का शीर्षक जब आप जानते हैं आपका लाइफ बेकार है स्टेर 16
    1
    व्यक्ति के सच्चे इरादों को समझता है यदि आपने यह स्वीकार किया है कि आलोचना पूरी तरह से विनाशकारी और हानिकारक है, तो आप सोच सकते हैं क्यों व्यक्ति ने आपको बेहतर महसूस करने के लिए ऐसा कहा हो सकता था हो सकता है कि एक लड़की आपके नए संगठन से जलन हो रही थी और कहा कि तुम किसी की तरह पोशाक करते हो। शायद एक आदमी ने कहा कि आप एक अच्छे लेखक नहीं हैं क्योंकि वह ईर्ष्या है कि आपने एक कहानी प्रकाशित की है। शायद वह व्यक्ति सिर्फ एक बुरे मूड में था और किसी के साथ भी जाना चाहता था कारण जो भी हो, याद रखें कि आप कौन हैं, उसके बारे में कुछ नहीं है।
    • अपने आप को दूसरे व्यक्ति के जूते में रखो। समझें कि क्या हो रहा है। हालांकि शब्दों को अभी भी दुख होगा, यह आपको बेहतर महसूस कर सकता है। अपने सहकर्मी बिना किसी कारण के आप पर चिल्लाए तो है, लेकिन याद रखें कि आप,, सही तलाक के माध्यम से जा रहे हैं तो आप एक छोटे से अधिक समझ होना करने के लिए शुरू?
  • Video: Mark Zuckerberg ने की Donald Trump की आलोचना, America को बताया Immigrants का देश

    डील विद आलोचनावाद चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    सच्चाई की चुटकी ढूँढ़ें शायद आलोचकों के लिए पूरी तरह से, बुरा अनावश्यक और हानिकारक रास्ता दिया, और क्या कहा गया था के अधिकांश के लिए अनावश्यक था। हो सकता है कि आपके सहयोगी ने कहा आप एक "पूरा आपदा" थे या अपने दोस्त कहा था कि आप कुछ आपको लगता है कोई कारण नहीं किया गया है के लिए थे "पूरी तरह स्वार्थी"। हालांकि, इसके बारे में सोचने में एक मिनट लगाना: क्या आपको अपने संगठनात्मक कौशल की समीक्षा करने की आवश्यकता है? क्या आप समय-समय पर थोड़ा स्वार्थी हो गए हैं? यदि ऐसा है, तो आपको जिस तरह से आलोचना मिली है, उससे आपको चोट पहुंचाने के बिना अपने कार्यों पर पुनर्विचार करना पड़ सकता है।
  • बेशक, किसी को गंभीरता से लेना बहुत मुश्किल है, अगर वे आप पर चिल्ला रहे हैं, आप का अपमान करते हैं या आपको सामान्य रूप से अप्रिय व्यवहार करते हैं। यह बनाता है वे कुछ भी गंभीरता से कहते हैं, लेना लगभग असंभव है। लेकिन अगर आप सबसे अच्छे व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो यदि एक है तो अंतर्निहित संदेश प्राप्त करने का प्रयास करें
  • माफी के लिए पूछें छवि माफी चरण 14
    3
    याद रखें कि ये शब्द कभी आप को चोट नहीं पहुंचा सकते आपकी मां ने आपको "लाठी और पत्थरों" के बारे में बताया, जो आपकी हड्डियों को नहीं तोड़ सकता है, आखिरी चीज क्या थी? बेशक, आप सोचा था कि यह तीसरी कक्षा में बेवकूफ था, लेकिन अब आप काफी पुरानी हो, यह समझ बनाने के लिए शुरू होता है। अंत में, विनाशकारी आलोचना की गोलियों, तलवार या बम नहीं बना है atómicas- बनाने के लिए डिजाइन एक तरह से एक साथ सिर्फ शब्दों की एक श्रृंखला है आपको भयानक लग रहा है इसलिए याद रखें कि आलोचना में शामिल हैं बहुत सारे शब्द
  • आलोचना आपके पैसे चोरी नहीं कर सकती है, आपको चेहरे पर थप्पड़ मार सकती है या आपकी कार दुर्घटना कर सकती है इसलिए इसे प्रभावित न करें
  • इमोजिशन रहित कदम 19 नाम वाली छवि
    4
    भरोसा रखें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने आत्मविश्वास को बनाए रख सकते हैं। कोई बात नहीं जो लोग आपके बारे में कह रहे हैं, आपको सशक्त बने रहना होगा, याद रखें कि आप कौन हैं और दूसरों को अपने आत्मसम्मान को प्रभावित नहीं करने दें। आत्मविश्वास का मतलब यह नहीं समझता कि आप सही हैं, लेकिन इसका मतलब यह है कि आप कौन हैं और आप कैसा दिखते हैं यदि आप वास्तव में भरोसा कर रहे हैं, तो आप उन लोगों को न जाने देंगे जो आप से नफरत करते हैं, आपको हतोत्साहित करते हैं या आपको स्वयं को कम समझते हैं।
  • अगर आप खुश हैं कि आप कौन हैं, तो अपने आप से पूछिए उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप अपने बारे में नहीं पसंद करते हैं और पता लगाएं कि आप क्या बदल सकते हैं।
  • भरोसा करने का अर्थ यह भी है कि आप उन चीजों को स्वीकार करना जिसका अर्थ है कि आप आपसे नहीं बदल सकते। तो वह इतना लंबा होना पसंद नहीं करता। क्या आप अपने जीवन के बाकी हिस्सों में नीचे जाने की योजना बना रहे हैं या आप अपने लंबे पैरों से प्यार करना शुरू करेंगे?
  • जो लोग आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करने वाले लोगों के साथ डेटिंग करते हैं, वे आपको अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में बहुत मदद करेंगे। यदि आप उन लोगों के साथ बाहर निकलते हैं जो हमेशा आप को बंद करते हैं, तो यह आपको खुद के बारे में अच्छा नहीं लगेगा
  • छवि नीचे शांत और खुद के चरण 5 कदम
    5
    आप जो कर रहे हैं वह कर रहें तो आपने सुना है कि किसी ने कहा कि आप लैपडॉग हैं क्या आप कक्षा में कम भाग लेना शुरू करेंगे? या आपके सहकर्मी ने आपको बताया कि आप बहुत सक्रिय हैं। यदि आप यह काम कर रहे हैं तो आप कौन बने रहेंगे? बिल्कुल नहीं यदि आपको एक वैध आलोचना नहीं मिली है और आप जानते हैं कि व्यक्ति आपको ईर्ष्या, क्रोध या बुराई से कुछ कहता है, तो दूसरों को खुश करने के लिए अपनी रूटीन बदलने की कोई आवश्यकता नहीं है।
  • यदि आलोचना का कोई आधार नहीं है, तो सबसे अच्छी बात आप कर सकते हैं इसे पूरी तरह से अनदेखा करें
  • बुरा मत मानो यदि आप तुरंत उन नकारात्मक शब्दों को नहीं छोड़ सकते हैं आप लोगों को क्या सोचते हैं, देखभाल करने के लिए अभ्यास करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • यदि आलोचना गलत है, तो उस बात को नज़रअंदाज़ करें, जो कहा गया है या उस व्यक्ति से संपर्क करें जिसने आलोचना की।
    • आलोचना का अर्थ है कि रचनात्मक सलाह जो आपके दोषों को बताती है। यदि आप अपमान से निपटने की कोशिश कर रहे हैं, तो संबंधित विकीहेव्स में लेख पढ़ें।
    • आप लोगों के प्रति सम्मान करना चाहिए ताकि वे कठोर शब्दों का हर समय उपयोग न करें।

    चेतावनी

    • व्यक्ति जो गलत है और कहा कि कोई फर्क नहीं है कि क्या आप सही है या नहीं कर रहे हैं बनाता है "हमले को रोकने के" चाहिए करने के लिए एकमुश्त मत कहो।
    • लोग सोच सकते हैं कि आप अजीब हैं यदि आप उन्हें आलोचना करने के लिए कहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com