ekterya.com

कट्टरपंथी ईमानदारी का अभ्यास कैसे करें

ईमानदारी बुद्धि की पुस्तक का पहला अध्याय है -थॉमस जेफरसन

आपने शायद अपने जीवन में कई छोटे झूठ और आधे-सत्य बताए हैं। इसके अलावा, आप संभवत: आपके समय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा खर्च करते हैं जो मूल्यांकन कर रहे हैं कि अन्य लोग क्या सोच रहे हैं, क्योंकि वे संभवत: आपके साथ ईमानदार नहीं हैं। क्या होगा अगर तुम झूठ बोल बंद करोगे? यदि आपने झूठे प्रशंसा और कूटनीति छोड़ दी है? यदि आप इतनी सावधानी बरत रहे हैं? क्या आप पता लगाने के लिए तैयार हैं?

"कट्टरपंथी ईमानदारी" आंदोलन की स्थापना एक मनोचिकित्सक ब्रैड ब्लांटन द्वारा की गई थी, जो जोर देकर कहते हैं कि हम सभी बहुत खुश होंगे अगर हम पूरी तरह ईमानदार, अगर हम झूठ को छोड़ दें चाहे कितना छोटा या सफेद हो। इसमें चीजों को बिल्कुल देखने और समझने का प्रयास शामिल है, जितना संभव हो। यदि आप वास्तव में सोचते हैं कि बंद करने के लिए उपयोग किया जाता है, तो उस आदत को बदलने से समय लग सकता है, लेकिन परिणाम आश्चर्यजनक रीफ्रेश कर सकते हैं

चरणों

प्रैक्टिस रेडिकल ईमानदारी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
जब आप झूठ बोलते हैं, तो अपने आप को देखें ज्यादातर लोग हर दिन दिन भर झूठ बोलते हैं। उदाहरण के लिए, 60% लोग 10-मिनट की वार्तालाप में दो से तीन झूठ बोलते हैं! इसलिए, अगर आप ध्यान दें और अपने आप को झूठ बोलने की कोशिश करें, तो आपको आश्चर्य होगा कि आप इसे कितनी बार करते हैं। यह भी सोचने का खुलासा किया जा सकता है कि आपके आसपास के लोग कितनी बार झूठ बोल रहे हैं। याद रखें कि इस कदम का उद्देश्य है निरीक्षण। न्याय का न्याय न करें या उस पर बहस करें आपको झूठ बोलना है या अन्यथा "ब्ला, ब्लाह, ब्ला।" तर्कसंगतता इनकार का उत्पाद है और इनकार बेईमानी का एक गहरा रूप है।
  • जब लोग आपको पूछते हैं कि आप कैसे कर रहे हैं, तो क्या आप ईमानदारी से उत्तर देते हैं?
  • क्या आप उन चीजों में रुचि का नाटक करते हैं जिन्हें आप वास्तव में रूचि नहीं रखते हैं?
  • क्या आप किसी की भावनाओं को चोट पहुंचाने से बचने के लिए झूठ बोलते हैं?
  • क्या आप अपनी जीभ को काटते हैं? क्या आप चूक से झूठ बोलते हैं?
  • प्रैक्टिस रेडिकल ईमानदारी चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: حظك اليوم الاحد 30-09-2018 فى التوقعات اليومية للابراج

    क्या आप सचमुच किसी से झूठ बोलकर कोई अनुग्रह करते हैं, इस पर ध्यान दें। क्या आप वास्तव में किसी को वास्तविकता से बचाने की कोशिश कर रहे हैं? क्या आप झूठ के रिसीवर के साथ अपमान कर रहे हैं? क्या आप मानते हैं कि वह बहुत कमजोर है और सच्चाई से नहीं निपट सकता है?
  • ध्यान रखें कि किसी को सच्चाई बताकर आपको निजी तौर पर चीजें नहीं लेना सीखने में मदद करने का मौका मिलता है, एक बहुत ही मूल्यवान कौशल
  • एक तरह से यह छेड़छाड़ और बहकाया है कि कोई आपको बता रहा है कि अगर आप नहीं हैं तो इसमें दिलचस्पी रखने का बहाना है। ऐसा कुछ ऐसा होता है जिसे हम अक्सर बच्चों के साथ करते हैं, क्योंकि हमें लगता है कि वे बहुत अपरिपक्व हैं और समझने में अनुभव नहीं है कि हर कोई एक ही चीज़ में दिलचस्पी नहीं रखता है। यदि आप अपने चारों ओर के लोगों के साथ व्यवहार करते हैं जैसे वे बच्चे थे, तो आपको आश्चर्यचकित नहीं होना चाहिए, यदि वे शुरू करते हैं इस तरह के रूप में कार्य
  • क्या यह झूठ बोल रही है वास्तव में करुणा व्यक्त करने का सबसे अच्छा तरीका है? या यह वास्तव में सबसे आसान तरीका है आप टकराव, अस्वीकृति या बेचैनी से बचने के लिए? यदि आप झूठ बोल रहे हैं, तो कम से कम आप खुद के साथ ईमानदार हो सकते हैं कि आप इसे क्यों कर रहे हैं अपने आपको बता कर अपने आप को धोखा न करें कि यह दूसरे व्यक्ति के अच्छे के लिए है या आप दयालु हैं, जब सच्चाई यह है कि आपके पास अभी भी पूरी तरह ईमानदार होने का साहस नहीं है
  • प्रस्तुति क्रांतिकारी ईमानदारी चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    कबूल। एक बार जब आपने जाँच की है कि आप कितनी बार झूठ बोलते हैं, तो समय-समय पर कबूल करने का प्रयास करें। यह आमतौर पर करने के दौरान ईमानदार होना आसान है, इसलिए यह एक अच्छा तरीका है शुरू करने के लिए आप महीनों या साल पहले से झूठ बोलना शुरू कर सकते हैं (यह लोगों के लिए माफ़ करना और उन्हें अतीत की चीज़ के रूप में देखना आसान है) और फिर उन लोगों को कबूल करना शुरू करें जिन्हें आपने दिन, घंटे या कुछ सेकंड पहले कहा था। ("एक मिनट पहले, जब मैंने आपको बताया कि मैं सुशी खाना चाहता हूं, मैंने झूठ बोला, मुझे वास्तव में सुशी नहीं चाहिए, मैं सिर्फ शांत दिखना चाहता था, क्या हम हैम्बर्गर खा सकते हैं?")
  • कुछ लोग कागजात खो देंगे और दूसरों को अपने स्पष्टवादी की सराहना करेंगे। अभ्यास कट्टरपंथी ईमानदारी भी एक अच्छा तरीका बेहतर अपने आसपास के लोगों को पता है और अगर वे ग्रहणशील और कृपालु slobs या नाटकीय और जोड़ तोड़ कर रहे हैं देखने के लिए है।
  • कुछ बयान माफी के साथ बेहतर होता है
  • प्रैक्टिस रेडिकल ईमानदारी चरण 4 शीर्षक वाली छवि



    4

    Video: Jesus & Republicans, LGBT, & Whitney Houston Death In Context (The Point)

    अपने आप को सेंसर न करें यह समय है कि आप क्या सोचते हैं और आप क्या कहते हैं (नीचे चेतावनी अनुभाग देखें) के बीच के फिल्टर को समाप्त करें। क्या आप सचमुच कह सकते हैं कि आप क्या सोचते हैं? इसे प्रयास करें जब आप अकेले होते हैं, तो एक घंटे के लिए जोर से सोचें और कहने का प्रयास करें कि दिमाग में क्या आता है, चाहे कितना यादृच्छिक, गंदे या बेवकूफ हो। यह एक अच्छा वार्म-अप अभ्यास है जिसे आपको नियमित रूप से करना चाहिए, बस मन और मुंह के बीच के प्रत्यक्ष संबंध को सुदृढ़ करने के लिए। इसे किसी दोस्त के साथ करने का प्रयास करें (शायद आपको यह समझा जाना चाहिए कि आप क्या कर रहे हैं और उसे भी ऐसा करने के लिए आमंत्रित करते हैं, जैसे कि यह एक खेल था)। आखिरकार, इसे हर किसी के साथ करने का प्रयास करें अपनी ईमानदारी को तोड़ने के कुछ उपाय:
  • जब आप किसी का नाम भूल गए हैं, तो इसे स्वीकार करें भले ही आपको यह जानना चाहिए क्योंकि आप वर्षों से एक-दूसरे को जानते हैं, आप इसे नियमित रूप से देखते हैं और आप अपने बच्चों के नाम और अपने कुत्ते का नाम भी जानते हैं।
  • जब आप वार्तालाप के साथ ऊबाना शुरू करते हैं, तो कहते हैं, "मैंने एक मिनट पहले ध्यान देना बंद कर दिया," "मुझे इस बारे में बात करने में दिलचस्पी नहीं है" या "मैं ऊब रहा हूँ, मैं 10 मिनट में वापस आऊँगा।"
  • अपने सहकर्मियों के साथ और यहां तक ​​कि अपने बॉस के साथ अपनी निराशा व्यक्त करें। "यह मुझे परेशान करता है कि उन्होंने अधिक जानकारी के साथ हमारे ज्ञापन का जवाब नहीं दिया है, लेकिन यह भी मुझे राहत देता है, क्योंकि अगर हम उसकी आवश्यकताओं में से एक को पूरा नहीं करते हैं, तो हम उनकी प्रतिक्रिया की कमी के साथ किसी भी देरी को जोड़ सकते हैं।"
  • वाक्यांशों के साथ वाक्यों को शुरू करें "मैं आपके लिए परेशान ..." या "मैं आपकी सराहना करता हूं ..."
  • अहिंसक रूप से संवाद करने के तरीके के बारे में पढ़ें
  • यदि संभव हो, तो व्यक्ति में अपनी ईमानदारी व्यक्त करें इससे आपको पूरी तरह से ईमानदार होने के प्रभावों का पूरी तरह से अनुभव करने की अनुमति मिल जाएगी और रिसीवर से बचने के लिए इसे और अधिक कठिन बना दिया जाएगा, जो शायद इसका अर्थ है कि हंगामा पार हो जाने के बाद वे वहां रहेंगे और उनकी बातचीत ठीक हो जाएगी और आगे बढ़ सकती है।
  • प्रैक्टिस रेडिकल ईमानदारी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    उसी तरह से इलाज किया जाना तैयार करें जब आप मौलिक ईमानदार होते हैं, तो कुछ लोग उस रास्ते में जवाब देते हैं। उसका स्वागत है यह एक नया संवाद खोलने और एक ऐसे व्यक्ति की चीजों की खोज करने का एक अच्छा अवसर है जिसे अन्यथा आपको कभी भी ज्ञात नहीं किया जा सकता, क्योंकि दोनों एक-दूसरे को चोट पहुंचने से डरते थे अगर आप किसी दोस्त को बताते हैं कि वह वास्तव में वसा है, तो वह आपको बता सकता है कि आपकी दाढ़ी आपको बेघर लकड़ी का कटा हुआ दिखता है। अनुग्रह के साथ उत्तर दें!
  • "मुझे बताने के लिए धन्यवाद।"
  • "यह ठीक है।"
  • "यह सच है!"
  • "सच?"
  • प्रैक्टिस रेडिकल ईमानदारी चरण 6 शीर्षक वाली छवि

    Video: Baby and Child Care: Benjamin Spock Interview

    6
    आपको पता होना चाहिए कि सीमा को कहां रखा जाए ईमानदार कैसे ईमानदार है? जब ईमानदारी की बात आती है, तो कट्टरपंथी और बेवकूफ़ होने के बीच बहुत पतली रेखा है। बेवकूफ होने के नाते इस बात का तात्पर्य है कि अब तक प्रामाणिकता के विचार को लेकर आप खुद को बर्बाद कर रहे हैं। सीमा निर्धारित करने के लिए आपको अपने अंतर्ज्ञान का उपयोग करना चाहिए कभी-कभी यह स्पष्ट होता है, लेकिन कभी-कभी नहीं।
  • कट्टरपंथी ईमानदारी आंदोलन के संस्थापक बिना किसी हिचकिचाहट के मानते हैं कि वह संयुक्त राज्य सरकार (आईआरएस) की आंतरिक राजस्व सेवा के लिए झूठ है, जब वह गोल्फ खेलते हैं और पोकर गेम में खेलते हैं
  • बच्चे मौखिक रूप से ईमानदार हैं, लेकिन वे इसके लिए ग्रहणशील नहीं हो सकते हैं और उनके माता-पिता या तो नहीं हो सकते हैं। इसलिए, यह संभवतः सबसे अच्छा नहीं है कि किसी बच्चे को यह बताने के लिए कि वह वास्तव में उसका है, लेकिन उसे खेत में नहीं भेजा गया है, सांता क्लॉस मौजूद नहीं है या आपने उस बच्चे को कैसे बनाया वास्तव में।
  • नीचे चेतावनी के अतिरिक्त अनुभाग देखें
  • युक्तियाँ

    • खुद के साथ मौलिक रूप से ईमानदार होने के लिए आपको नम्रता की खुराक भी होनी चाहिए। जो भी रेटिंग आप अपने आप किसी श्रेणी में देते हैं, यह लगभग निश्चित रूप से बहुत अधिक है यदि मुद्रा जिसके साथ हम दूसरों को मापते हैं तो पाउंड है, मुद्रा जो हम अपने लिए उपयोग करते हैं वह येन है बौद्धिक श्रेष्ठता, अभ्यास या निर्णय के उन भावनाओं में से कुछ उचित हो सकता है, लेकिन उनमें से ज्यादातर नहीं हैं। फिलहाल आप इसे खाते में लेते हैं, खुद का चेतना फैलता है। आप अपने आप से पूछना शुरू करते हैं और अपने आप को ईमानदारी से जवाब देते हैं।
    • वास्तविक समय में युगल की समस्याओं को शामिल करें एक रिश्ते की अखंडता को बनाए रखने में उस क्षण की समस्याओं को संबोधित करना शामिल है। भावनाएं शतरंज के टुकड़े नहीं हैं और प्यार एक रणनीतिक गेम नहीं है। अगर आपको लगता है कि कुछ गलत है, तो उसे पहचानने और उस क्षण को हल करने का प्रयास करें। यदि आप निरंतर देख रहे हैं, तो असम्मिलित मौन और रात बिना सेक्स के दोपहर के बाद, आप फर्श पर गहन देखो जैसे उत्तर प्राप्त करते हैं, तो आपको यह जानना चाहिए कि यह खेल आपको खेल रहा है, जो कि आप खेल में जीतने के लायक नहीं हैं।
    • अपने काम में कट्टरपंथी ईमानदारी को लागू करने के लिए ऐसी चीजें पैदा करना शामिल है जो आपके लिए मूल्य हैं, जो समस्याओं को हल करने पर निर्भर करता है। हालांकि, यदि आप इसे स्वीकार नहीं करते हैं, तो समस्या को हल करना असंभव है, अगर आप इसे अस्वीकार करना पसंद करते हैं, तो इसे अनदेखा करें या इसके बारे में बात करने से बचें क्योंकि आप "नाव को हिला" नहीं करना चाहते हैं आप अपने काम और सामान्य रूप से दुनिया के बारे में सबसे ज्यादा निराश हैं? उस प्रश्न के लगभग सभी उत्तर एक परियोजना हो सकते हैं या आपके लिए एक व्यावसायिक विचार सही हो सकता है। अपने आप से पूछो "आप दुनिया के बारे में सबसे ज्यादा निराश क्यों करते हैं?" न केवल आपके जीवन के महत्व के अवसरों की पहचान करने का एक तरीका है, बल्कि यह एक कम्पास के रूप में भी कार्य करता है जो आपको ऐसे लोगों तक पहुंचाएगा जो उन सपने को साकार करने में मदद करेंगे। सच हो
    • आप कट्टरपंथी ईमानदारी के कृत्यों के पहले और बाद में एड्रेनालाईन की एक छोटी सी रसीला अनुभव कर सकते हैं। आप तभी तोड़ रहे हैं और महान सामाजिक जोखिम ले रहे हैं। यह नशे की लत हो सकता है
    • कट्टरपंथी ईमानदारी किसी के साथ सोते हुए एक अच्छा तरीका हो सकता है उदाहरण के लिए: "मैं वास्तव में चाय नहीं चाहता था, मैं थोड़ी देर के लिए आपसे बात करने की कोशिश कर रहा था, क्योंकि मैं तुम्हारे साथ सोना चाहता हूं।" कुछ लोगों को आपके इरादों से नाराज किया जाएगा, लेकिन दूसरों को अपने स्पष्टवादी ने आश्चर्यचकित और प्रभावित किया होगा।

    चेतावनी

    • लेखक ए जे एस्क्वायर पत्रिका के लिए काम करने वाले जेकब्स ने एक महीने के लिए कट्टरपंथी ईमानदारी का परीक्षण किया और इसे अपने जीवन का सबसे खराब माना। आप इस "चिकित्सा" का आनंद नहीं ले सकते।
    • करुणा और समझ के बिना "ईमानदारी" ईमानदारी नहीं है, लेकिन सूक्ष्म शत्रुता - गुलाब एन। फ्रांज़ब्लौ। अप्रतिबंधित ईमानदारी सबसे गंभीर हथियार हो सकती है
    • सावधान रहें ईमानदारी चोट पहुंचा सकती है उन सवालों से मत पूछो जिनके उत्तर आप सुनना नहीं चाहते हैं। जैसे "मेरा प्यार, यह मुझे वसा दिखता है?" वे डायनामाइट हैं आप पहले से जानते हैं, कि आपको जवाब पसंद नहीं आएगा, इसलिए आपको अपमान या चोट लगने पर आपकी अपनी गलती है।
    • जो सबसे खराब हो सकता है वह है कि आपको निकाल दिया जाता है, तलाकशुदा, disinherited और मुकदमा चलाया जाता है। इसके विपरीत, वे आपको अपमानित करने पर विचार कर सकते हैं, आपको और अधिक बैठकों में आमंत्रित कर सकते हैं क्योंकि यह आपके साथ मज़ेदार है और आपके जीवन का हिस्सा बनने वाले संबंध स्वस्थ हैं।
    • यदि आपकी कट्टरपंथी ईमानदारी किसी और के साथी पर निर्देशित है, तो आप अपने आप को सड़क से लड़ने में शामिल हो सकते हैं।
    • खाते में सांस्कृतिक अंतर देखें कृपया उस संस्कृति से अवगत रहें, जिसमें आप ईमानदार हैं। पश्चिम में अधिकांश संस्कृतियां मध्य पूर्व, अफ्रीका और एशिया (हालांकि परिवार के क्षेत्र की इस्लामी उन्नति और सड़कों पर शिष्टाचार के अवमूल्यन की तुलना में अधिक `मौलिक ईमानदार` हैं, शुरू में जूडो- ईसाई धर्म)। आंशिक रूप से विरोध किए जाने के कारण वे आमतौर पर जिस तरह से संबंधित हैं उससे सम्मान या अभाव की कमी के प्रभाव को दे सकते हैं। यदि आप रोम में हैं ...
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com