ekterya.com

स्कूल में आत्म-संगठित सीखने के माहौल (एसओएलई) कैसे बनाएं

न्यूकासल विश्वविद्यालय, यूनाइटेड किंगडम में शैक्षिक प्रौद्योगिकी के प्रोफेसर सुगाता मित्रा ने एकल या स्व-संगठित सीखने के माहौल की अवधारणा को बनाया। एकमात्र माध्यम से, 8 से 12 वर्ष के बीच के बच्चों को सीखने की प्रक्रिया को सीधे निर्देशित करना और उन पथों का पालन करना है, जिनमें से कई पारंपरिक शैक्षिक दृष्टिकोण ध्यान में नहीं रखते हैं। एकमात्र सीखने को बढ़ावा देने के लिए आधार के रूप में प्रौद्योगिकी, सहयोग और प्रोत्साहन के उपयोग पर केंद्रित है। जब भी आप स्कूल के इंटरनेट से कनेक्ट कर सकते हैं, एकमात्र आपके कक्षा के लिए सीखने का एक तरीका के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे स्कूल में कार्यान्वित करना एक साधारण प्रक्रिया है जो आमतौर पर किए जाने वाले कार्यों को पूरक कर सकता है।

चरणों

विधि 1

अपनी भूमिका को समझें

एक शिक्षक के रूप में आप एक शिक्षक के रूप में अपनी भूमिका के महत्व के बारे में पूरी तरह जानते हैं और एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जो सीखने की इच्छा को प्रेरित करता है सीखने के लिए आपका उत्साह कक्षा के भीतर सकारात्मक वातावरण पैदा करेगा। इस बयान से, कक्षा में छात्रों को एकमात्र गतिविधियों का आनंद लेने में मदद करने के कुछ अन्य तरीके हैं।

स्कूल चरण 1 में सेट अप ए सेल्फ ऑर्गनाइज्ड लर्निंग एन्वायरमेंट (एसओएलई) शीर्षक वाली छवि
1
छात्रों में जिज्ञासा को प्रोत्साहित करती है कभी-कभी छात्र कक्षा में "मूर्खतापूर्ण प्रश्न" पूछने से डरते हैं, जो कि सीखने में बाधा डाल सकता है अगर बच्चों को डर है कि उनके सहपाठियों और शिक्षक उन्हें सवाल पूछने के लिए गलत तरीके से न्याय करेंगे। एक शिक्षक के रूप में आप यह दिखा सकते हैं कि कोई मूर्खतापूर्ण प्रश्न नहीं हैं और बच्चों को यह समझने में मदद करता है कि अक्सर एक व्यक्ति जो सवाल पूछने का साहस रखता है, वह जवाब दे सकता है जो दूसरे ने पूछा।
  • प्रश्न पूछने के महत्व पर एक वर्ग की चर्चा शुरू होती है प्रश्न पूछने के बारे में सोचने वाले विद्यार्थियों से पूछें, जो सवालों के जवाब देने के लिए अधिक और कम संवेदनशील हैं और क्यों। इससे उन्हें उनका विश्लेषण करने में मदद मिलेगी जो उनके जीवन में विभिन्न स्थितियों में सवाल पूछने से रोकते हैं।
स्कूल स्टेप 1 बुलेट 1 में सेट अप ए सेल्फ ऑर्गनाइज्ड लर्निंग एन्वायरमेंट (एसओएलई) शीर्षक
  • प्रश्न पूछकर और विद्यार्थियों को उनके बीच ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करके बहस को सीधे निर्देशित करें।
  • प्रश्न ज़ोन बनाने के लिए अपनी कक्षा को आमंत्रित करें, जहां कोई भी दूसरों के प्रश्नों पर हंसी नहीं कर सकता।
  • छात्रों को एक दूसरे से सवाल पूछने में मदद करें कुछ लोगों को सवाल पूछने में कठिनाई हो सकती है, इसलिए उन्हें ऐसा करने के लिए उपकरण देना अच्छा होगा।
  • स्कूल चरण 2 में सेट अप ए सेल्फ ऑर्गनाइज्ड लर्निंग एन्वायरमेंट (एसओएलई) शीर्षक वाली छवि
    2
    नियमित कक्षाओं के एक हिस्से के रूप में एकमात्र गतिविधियों के लिए समय निकालें सप्ताह में एक बार, सामान्य कक्षाओं के हिस्से के रूप में एकमात्र गतिविधियों को पूरा करने के लिए एक घंटे चुनें। क्रियाएँ भी मौजूदा कार्यों पर आधारित हो सकती हैं, यदि आपके पास उन्हें पूरा करने का समय है
  • एकमात्र की गतिविधियां लगभग एक घंटे तक चली जाएंगी, हालांकि पहला सत्र थोड़ी अधिक समय तक चलेगा क्योंकि आपको यह समझा जाना चाहिए कि ये गतिविधियां किस प्रकार शामिल हैं।
    स्कूल स्टेप 2 बुलेट 1 में सेट अप ए सेल्फ ऑर्गनाइज्ड लर्निंग एन्वायरमेंट (एसओएलई) शीर्षक
  • विधि 2

    वर्ग में एकमात्र सेट करें
    स्कूल स्टेप 3 में सेट अप ए सेल्फ ऑर्गनाइज्ड लर्निंग एन्वायरमेंट (एसओएलई) शीर्षक वाली छवि
    1
    सुनिश्चित करें कि कक्षा में बुनियादी उपकरण हैं यह बहुत संभावना है कि आपके पास पहले से ही उपकरण हैं, लेकिन यदि नहीं, तो आपको निम्न के साथ शुरू करने की आवश्यकता है:
    • लैपटॉप या डेस्कटॉप कक्षा में हर चार बच्चों के लिए एक कंप्यूटर तक पहुंच की आवश्यकता होगी जिससे कि सबकुछ ठीक हो जाए
    स्कूल स्टेप 3 बुलेट 1 में सेट अप ए सेल्फ ऑर्गनाइज्ड लर्निंग एन्वायरमेंट (एसओएलई) शीर्षक
  • एक ऐक्रेलिक या चाक बोर्ड जहां आप सवाल पूछ सकते हैं पूछा।
  • कागज और कलम इन सामग्रियों के साथ, बच्चों को कक्षा में साझा करने के लिए नोट लेने में सक्षम होंगे। याद रखें कि जब आप कागज पर लिखते हैं, तो आप शरीर और दिमाग के बीच संबंध स्थापित करते हैं, जो कि आप कंप्यूटर पर लिखते समय अलग होते हैं, और कई रचनात्मक लोग जोर देते हैं कि यह कनेक्शन सोच के विभिन्न तरीकों को उत्पन्न करता है, इसलिए यह दोनों तरीकों को बढ़ावा देता है।
  • वेब कैमरा, माइक्रोफोन, ग्राफिक्स, वीडियो, संगीत उत्पादन आदि के हेरफेर के लिए रचनात्मक सॉफ्टवेयर।
  • नाम टैग ये वैकल्पिक हैं, लेकिन यदि आवश्यक हो तो बच्चे छोटे हो सकते हैं या फिर भी वे एक दूसरे को अच्छी तरह से नहीं जानते हैं इसके अलावा, यह स्पष्ट करना अच्छा होगा कि सहायक कौन है
  • विधि 3

    योजना एकमात्र
    स्कूल स्टेप 4 में सेट अप ए सेल्फ ऑर्गनाइज्ड लर्निंग एन्वायरमेंट (एसओएलई) शीर्षक
    1
    प्रश्न, अनुसंधान और समीक्षा विधि का पालन करें यह सरल तरीका बहुत खोज, शोध, रचनात्मकता, विश्लेषण और ड्राइंग निष्कर्षों की सुविधा प्रदान करता है।
  • स्टेप 5 में सेट अप ए सेल्फ ऑर्गनाइज्ड लर्निंग एन्वायरमेंट (एसओएलई) शीर्षक वाली छवि
    2
    एक प्रश्न निर्धारित करें एक दिलचस्प सवाल पूछें जो विद्यार्थियों की कल्पना और रुचि को जागृत करता है। सबसे अच्छे प्रश्न लंबे, खुले, कठिन और दिलचस्प होते हैं:
  • विद्यार्थियों को ठोस उत्तर के बजाय सिद्धांतों पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित करें यदि प्रश्न का कोई जवाब नहीं है, तो छात्रों को कई संभावनाएं पैदा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए, इस प्रकार विचारों की सीमाओं से परे जा रहे हैं।
    स्कूल चरण 5 बुललेट 1 में सेट अप ए सेल्फ ऑर्गनाइज्ड लर्निंग एन्वायरमेंट (एसओएलई) शीर्षक
  • व्यापक और कठिन सवाल गहरा और लंबी बहस को जन्म देते हैं।
  • परिचित विषयों और कम-ज्ञात विषयों के संयोजन का उपयोग करने पर विचार करें। उदाहरण के लिए, आप पहले से किए गए पाठों से संबंधित प्रश्न पूछ सकते हैं और जिन विषयों पर छात्रों ने अभी तक नहीं सीखा है
  • अच्छे प्रश्न पूछने के लिए कई विचार प्राप्त करने के लिए, में एसओएलई गाइड पढ़ें https://ted.com/pages/sole_toolkit.
  • स्कूल चरण 6 में सेट अप ए सेल्फ ऑर्गनाइज्ड लर्निंग एन्वायरमेंट (एसओएलई) शीर्षक वाली छवि
    3
    सवाल के साथ एक संकेत प्रदान करें कई संभावनाएं हैं, जैसे एक संक्षिप्त जानकारी पत्र पढ़ना, एक वीडियो दिखा रहा है, संगीत या ऑडियो बजाना, छवियां पेश करने आदि, और प्रश्न से संबंधित सभी चीजें। कुछ चीजें जो छात्रों की जिज्ञासा जागृत करते हैं और उनसे अधिक की जांच करते हैं और समाधान ढूंढते हैं उससे ज्यादा खोजें।
  • विधि 4

    कक्षा में पहली एकमात्र गतिविधि
    स्कूल चरण 7 में सेट अप ए सेल्फ ऑर्गनाइज्ड लर्निंग एन्वायरमेंट (एसओएलई) नामक छवि
    1
    गतिविधि के लिए लगभग एक घंटे का समर्पण हो सकता है कि आपको थोड़ी अधिक या कम समय की आवश्यकता हो, जो कि सवाल, संदर्भ और कक्षा में बच्चों पर निर्भर करता है।
  • स्कूल स्टेप 8 में सेट अप ए सेल्फ ऑर्गनाइज्ड लर्निंग एन्वायरमेंट (एसओएलई) शीर्षक वाली छवि
    2
    समझाएं कि एकमात्र क्या शामिल है पहली बार जब आप एक एकल जांच करते हैं, तो आपको इस प्रक्रिया के बारे में और इसके बारे में क्या बात करनी चाहिए। एक विशिष्ट वर्ग और सीखने के प्रकार के बीच के अंतरों को समझाओ, जो आप लागू करेंगे। मुख्य रूप से यह स्पष्ट करने पर ध्यान केंद्रित करें कि यह स्वयं-संगठन में एक अभ्यास है, जिससे यह स्पष्ट हो जाता है कि आप पीछे खड़े होंगे और आप परिणामों के लिए बस इंतजार करेंगे।
  • स्कूल स्टेप 9 में सेट अप ए सेल्फ ऑर्गनाइज्ड लर्निंग एन्वायरमेंट (एसओएलई) शीर्षक वाली छवि
    3



    वर्गों को समूह में विभाजित करें समूह बनाने पर, ध्यान रखें कि 4 लोगों के लिए कंप्यूटर को असाइन करना सीखने में बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए अनुकूल है।
  • प्रत्येक समूह के लिए एक "सहयोगी सहायक" निर्दिष्ट करें सहायक समूह के भीतर कार्य करने के लिए जिम्मेदार है, जैसे समस्याओं को हल करने और संघर्ष को सुलझाना यह स्वयं के द्वारा एक महत्वपूर्ण सीखने की प्रक्रिया है जिसमें सहकर्मी एक दूसरे के साथ मिलकर मदद करते हैं और नेताओं के रूप में सीखना सीखते हैं।
    स्कूल स्टेप 9 बुलेट 1 में सेट अप ए सेल्फ ऑर्गनाइज्ड लर्निंग एन्वायरमेंट (एसओएलई) शीर्षक
  • स्कूल स्टेप 10 में सेट अप ए सेल्फ ऑर्गनाइज्ड लर्निंग एन्वायरमेंट (एसओएलई) शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रश्न पूछें (ऊपर देखें)
  • स्कूल स्टेप 11 में सेट अप ए सेल्फ ऑर्गनाइज्ड लर्निंग एन्वायरमेंट (एसओएलई) शीर्षक वाली छवि
    5
    एकमात्र गतिविधि की जांच के भाग में लगभग 40 मिनट की कटौती करता है
  • कक्षा समूहों से अपने शोध को रिकॉर्ड करने के लिए कहें। यह नोट, फोटो, उद्धरण, रिकॉर्डिंग, चित्र, आरेख, इंप्रेशन, आदि के माध्यम से किया जा सकता है, और ऐसी कोई भी सामग्री जो आपके शोध को ऐसे तरीके से रिकॉर्ड करती है जो इसके परिणाम बताती है। ये नोट्स आपको अगले चरण में अपनी प्रस्तुति बनाने में मदद करेंगे।
    स्कूल स्टेप 11 बुललेट 1 में सेट अप ए सेल्फ ऑर्गनाइज्ड लर्निंग एन्वायरमेंट (एसओएलई) शीर्षक
  • जब बच्चे प्रश्नों पर चर्चा करते हैं, तो उन्हें अकेले छोड़ दें सहायक समूह की सहायता कर सकता है और समस्याओं को हल कर सकता है। यह केवल हस्तक्षेप करता है यदि अनुसंधान चरण के दौरान वास्तव में आवश्यक है।
  • स्कूल स्टेप 12 में सेट अप ए सेल्फ ऑर्गनाइज्ड लर्निंग एन्वायरमेंट (एसओएलई) शीर्षक
    6
    की जाँच करें। 40 मिनट बीत जाने के बाद, पूरी कक्षा को एक साथ वापस आने के लिए कहें। एक साथ बैठो- छात्रों को अपने निष्कर्ष प्रस्तुत करने और उनके बारे में बताने के लिए कहें कि उन्होंने अनुसंधान में कैसे किया। एक शिक्षक के रूप में, यह उन लोगों के अनुसंधान, सुनना और अन्य समूहों को टिप्पणियां करने के लिए प्रोत्साहित करने के बारे में पूछकर बहस की सुविधा प्रदान करता है। आपकी भूमिका नियंत्रक है, इसलिए आपको अपनी प्रस्तुतियों के लिए मूल्य नहीं जोड़ना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि बच्चों के जवाब सटीक नहीं हैं, तो बस उनसे ध्यान से सोचने के लिए कहें, अगर वे प्रश्न प्रस्तुत करते हैं, जब वे अपनी प्रस्तुति देते हैं
  • बच्चों, समूहों में, निष्कर्ष, उत्तर और विचारों के बारे में पूछें ऐसा करने से, वह हर किसी को बताने के लिए प्रोत्साहित करता है, न कि केवल उन मुद्दों को संक्षेप में प्रस्तुत करने के लिए सबसे अधिक इच्छुक। समूह के भीतर भी अलग-अलग दृष्टिकोण होंगे
    स्कूल स्टेप 12 बुललेट 1 में सेट अप ए सेल्फ ऑर्गनाइज्ड लर्निंग एन्वायरमेंट (एसओएलई) शीर्षक
  • स्कूल स्टेप 13 में सेट अप ए सेल्फ ऑर्गनाइज्ड लर्निंग एन्वायरमेंट (एसओएलई) शीर्षक वाली छवि
    7
    फिर से शुरू करें। बच्चों ने अपनी प्रस्तुतियां बनाई हैं और उनके जवाबों का विश्लेषण करने के बाद, आप समूह को क्या कहते हैं, संक्षेप में कर सकते हैं। यह आपके योगदान की पेशकश करने का समय है।
  • प्रतिभागियों से पूछें कि वे अनुभव के बारे में क्या सोचते हैं उनके जीवन, अनुभव और ज्ञान के बीच तुलना करने के लिए उनसे पूछें
    स्कूल स्टेप 13 बुललेट 1 में सेट अप ए सेल्फ ऑर्गनाइज्ड लर्निंग एन्वायरमेंट (एसओएलई) शीर्षक
  • प्रतिभागियों से पूछें कि वे क्या सोचते हैं कि वे और उनके सहपाठियों ने जांच के दौरान अच्छा प्रदर्शन किया था। उनसे पूछें कि वे अगली बार अलग-अलग क्या करेंगे - यह महत्वपूर्ण है कि वे जानते हैं कि क्या काम करता है और क्या नहीं।
  • समूह से पूछें कि वे अन्य समूहों के उत्तर और विचारों के बारे में क्या सोचते हैं।
  • विधि 5

    समस्या निवारण

    समूहों के साथ-साथ, कभी-कभी प्रतिभागियों को संघर्ष के प्रतिरोध के परिणामस्वरूप उत्पन्न होने वाली चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। प्रत्येक व्यक्ति को अपनी समस्याओं का प्रबंधन करने और स्वयं संगठन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उचित रूप से संघर्षों से निपटना होगा।

    स्कूल चरण 14 में सेट अप ए सेल्फ ऑर्गनाइज्ड लर्निंग एन्वायरमेंट (एसओएलई) शीर्षक वाली छवि
    1
    इस तरह से प्रतिक्रिया दें कि सहभागियों को इस समस्या के कई समाधान मिल जाए। हस्तक्षेप करने की कोशिश न करें, लेकिन उन्हें समस्याओं का समाधान करने की ज़िम्मेदारी दो। एक ऐसी गतिविधि के दौरान कक्षा में उत्पन्न होने वाली विशिष्ट समस्याओं में शामिल हैं:
    • समूह का एक सदस्य शिकायत करता है कि दूसरे सदस्य मदद करने के लिए कुछ भी नहीं कर रहा है: बच्चों को फिर से बातचीत करने के लिए सहायक से पूछें। किसी वयस्क को नहीं जाने की क्षमता सीखने की प्रक्रिया का हिस्सा है
    स्कूल स्टेप 14 बुललेट 1 में सेट अप ए सेल्फ ऑर्गनाइज्ड लर्निंग एन्वायरमेंट (एसओएलई) शीर्षक
  • समूह का सदस्य भाग लेने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाता है या ऐसा करने के लिए तैयार है: बच्चों से फिर से बातचीत करने के लिए सहायक से पूछो और समझें कि शोध में प्रगति होने पर वे परिवर्तन कर सकते हैं। यदि आप कई समूहों के साथ अनुसंधान करते हैं, तो बच्चे भी समूह बदल सकते हैं, लेकिन यह आमतौर पर कक्षा या स्कूल में स्थितियों के लिए केवल उपयोगी उपाय है।
  • समूह के सदस्य कंप्यूटर पर लड़ते हैं: उन्हें कंप्यूटर साझा करने के तरीके खोजने में मदद करें - उन्हें समस्या के समाधान के बारे में प्रश्नों के माध्यम से अपने स्वयं के समाधान ढूंढने दें।
  • सहायक अच्छी तरह से व्यवहार नहीं करता है: समूह के सहायक प्रबंधन की मदद कर सकते हैं, जिस तरह से सुझाव। यदि आपको अपने मुश्किल व्यवहार के बारे में बात करने की ज़रूरत है, तो इसे अन्य सहभागियों से दूर करें और हमेशा अच्छे कामों के लिए सहायक को पुरस्कृत करें जो उसने किया था।
  • जवाब गलत है. यह बच्चों के इस्तेमाल के स्रोतों की जांच करने का एक अच्छा अवसर है और वे इस निष्कर्ष पर पहुंचे कारण यह उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण सोच कौशल को सिखाने का भी एक बड़ा मौका है कि उन्होंने ऐसी जानकारी को क्यों नहीं छोड़ा, जो कि बहुत विश्वसनीय या विश्वसनीय नहीं है।
  • विधि 6

    एकमात्र की भविष्य की गतिविधियों
    स्टेप 15 में सेट अप ए सेल्फ ऑर्गनाइज्ड लर्निंग एन्वायरमेंट (एसओएलई) शीर्षक वाली छवि
    1
    एक नियमित गतिविधि के रूप में अपने कक्षा में एकमात्र का उपयोग करना जारी रखें आस-पास की तरह, आस-पास, एक एकमात्र जांच का हिस्सा हो सकता है, जैसे कि संग्रहालयों या दीर्घाओं की यात्रा
  • स्कूल स्टेर 16 में सेट अप ए सेल्फ ऑर्गनाइज्ड लर्निंग एन्वायरमेंट (एसओएलई) शीर्षक
    2
    छात्रों को घर पर एकमात्र गतिविधियों को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करें कक्षा के बाहर और अपने दैनिक जीवन के भाग के रूप में उन्हें सीखने में सहायता करें।
  • आप रात में माता-पिता के लिए एकल के बारे में सूचनात्मक सत्र भी आयोजित कर सकते हैं उन्हें सिखाना कैसे एकमात्र काम करता है और उन्हें घर पर एकमात्र गतिविधियों को चलाने के लिए कुछ विचार प्रदान करता है।
    स्कूल स्टेप 16 बुललेट 1 में सेट अप ए सेल्फ ऑर्गनाइज्ड लर्निंग एन्वायरमेंट (एसओएलई) शीर्षक
  • स्कूल के भीतर अतिरिक्त कार्यक्रमों को प्रोत्साहित करता है जो कक्षाओं के बाद बच्चों के लिए किए जाने वाले विकल्पों में से एक के रूप में एकमात्र गतिविधियों को रोजगार देता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप शेड्यूल और पाठ्यक्रम का पालन नहीं करते हैं, तो यह कक्षा में एकमात्र गतिविधियों के लिए और अधिक अवसर प्रदान करता है। जो बच्चे स्वयं के लिए अपनी शिक्षा को व्यवस्थित करना सीखते हैं, वे बाद में ज्ञान की खोज के कम मार्गदर्शन और अधिक खुले तरीके का मूल्य अर्जित करेंगे। सामग्री को आत्मसात करने के लिए सीखने से, जो अन्यथा उनके लिए बहुत मुश्किल माना जा सकता है, बच्चों को एक समझदार तरीके से जानकारी इकट्ठा करना सीखना है, ताकि वे दूसरों को बता सकें कि उन्होंने कक्षा में क्या सीखा है। जब वे उन कौशल को सुधारने के लिए समर्पित करते हैं तो वे बहुत अच्छी तरह से इस्तेमाल किया जाएगा
    • कुछ बच्चों को पता चल सकता है कि वेब पेज पर सामग्री बहुत मुश्किल है शुरुआत में, इसे सुलझाने के लिए, बच्चों को यह बताने दें कि वे कई अलग-अलग पृष्ठों की खोज करने के लिए स्वतंत्र हैं और जानकारी को अपने स्वयं के शब्दों में सर्वोत्तम तरीके से लिख सकते हैं। एक आधिकारिक या चुनौतीपूर्ण भाषा को अधिक सुगम समझने की क्षमता अपने आप में बहुत उपयोगी है। आंकड़े और आरेख भी बच्चों को जानकारी में मुश्किल जानकारी को तोड़ने में मदद कर सकते हैं, जिससे वे अधिक आसानी से संभाल सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com