ekterya.com

सफल वकील कैसे बनें

कानूनी और कुशलता के साथ कानूनी प्रणाली में अपने ग्राहकों को मार्गदर्शन करने के लिए वकीलों की ज़िम्मेदारी है एक अच्छा वकील क्लाइंट के मामले में अंतर कर सकता है इसके अलावा, कई अलग-अलग विशेषताएं हैं जो एक सफल वकील बनने के लिए आवश्यक हैं। हालांकि, एक वकील की सफलता उस तरीके पर भी निर्भर करती है जिसमें हर कोई सफलता का आकलन करने का निर्णय करता है।

चरणों

भाग 1

कानून को जानें
एक सफल वकील बनें शीर्षक छवि 1
1
जानकारी को जानिए अपने कानूनी अभ्यास के क्षेत्र में अद्यतन रहें कानून और नियमों में अक्सर बदलाव होने के बाद नए विकास के बारे में जागरूक रहें, और हर दिन नए मामलों का समाधान हो जाता है राज्यों में नए कानून मौजूद हैं जो हर दिन आपके कानूनी अभ्यास के क्षेत्र को प्रभावित करते हैं। साथ ही, संघीय कानून भी नियमित रूप से बदलते हैं।
  • एक सफल वकील बनें शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    आवश्यकता पड़ने पर जांच जांचें यदि आपके पास एक गैर-रूटीन केस है और इसमें कुछ ऐसे मुद्दे शामिल होते हैं जिन्हें आपने पहले से निपटा नहीं किया है, कुछ कानूनी शोध करने और उत्तर ढूंढने में कुछ समय निकालें। मान लें कि आप सब कुछ जानते हैं, भले ही आपने कई वर्षों तक एक ही कानूनी क्षेत्र में अभ्यास किया हो। हर दिन उठने वाले नए मामले और समस्याएं हैं, और आपको अपने मामले के समाधान का पता लगाने के लिए कुछ शोध करना होगा।
  • पिछले 20 सालों में कानूनी शोध के तरीके में काफी बदलाव आया है। सुनिश्चित करें कि आप इलेक्ट्रॉनिक अनुसंधान के मौजूदा तरीकों से परिचित हैं यदि आपके पास लेक्सिस-नेक्सिस या वेस्टला में सदस्यता है, जो दो प्रसिद्ध ऑनलाइन कानूनी शोध कंपनियां हैं, तो आप अपने अनुप्रयोगों का उपयोग करने के लिए व्यापक प्रशिक्षण भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक सफल वकील रहो 3 शीर्षक छवि
    3
    जारी कानूनी प्रशिक्षण सेमिनारों में भाग लें कानून के अभ्यास के लिए अपना लाइसेंस रखने के लिए आपको साल में केवल कुछ ही घंटे के कानूनी प्रशिक्षण लेने की ज़रूरत नहीं है, बल्कि इन सेमिनारों में भी आप बहुमूल्य कानूनी ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने संबंधित कानूनी क्षेत्रों में विशेषज्ञों को सुनेंगे और आपके पास उन सवालों से पूछने का अवसर होगा जो आपके पास हो सकते हैं। इसके अलावा, इन सेमिनारों में भाग लेने से आप अपने कानूनी अभ्यास के क्षेत्र में अन्य वकीलों के साथ इंटरैक्ट और सूचना का आदान-प्रदान करने का मौका दे सकते हैं।
  • भाग 2

    आवश्यक कौशल जानें
    एक सफल वकील बनो चित्र 4
    1
    अभ्यास महत्वपूर्ण सोच एक सफल वकील बनने के लिए, आपको सबसे अच्छा समाधान इंजीनियर करने के लिए सभी पक्षों से कानूनी मुद्दे देखने में सक्षम होना चाहिए। एक उपयुक्त विश्लेषण केवल कानूनी मुद्दे की पहचान करने में आपकी सहायता नहीं करेगा, लेकिन यह आपके ग्राहक की स्थिति का समर्थन करने के लिए एक ठोस कानूनी तर्क विकसित करने में आपकी सहायता करेगा।
    • एक निष्कर्ष बनाने से पहले सुनिश्चित करें कि आपको प्रासंगिक तथ्यों की स्पष्ट समझ है
    • हमेशा भरोसा मत करो कि आपका ग्राहक आपको सब कुछ सीधे बताएगा ग्राहक अक्सर जानकारी स्वयंसेवक नहीं करते क्योंकि वे नहीं जानते हैं कि क्या महत्वपूर्ण है और क्या नहीं है। उन सवालों से पूछें जो आपको आवश्यक जानकारी को जानने के लिए आवश्यक हैं
  • एक सफल वकील बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    अपने लेखन कौशल का विकास वकील अक्सर एक सफल वकील बनने के लिए आवश्यक लेखन कौशल को कम करते हैं। वास्तविकता यह है कि वकील अदालत से पहले अपने फैसले और अन्य दस्तावेज दाखिल करने में अधिक समय बिताते हैं। लगभग सभी दस्तावेजों को लेखन अनुभव की एक डिग्री की आवश्यकता होती है। सबसे अधिक संभावना है, आप अपने ग्राहक की स्थिति के साथ आगे बढ़ सकते हैं यदि आप प्रभावी ढंग से लिख सकते हैं एक सामान्य नियम के रूप में, आपको निम्नानुसार एक लिखित तर्क स्थापित करना होगा:
  • अपने मामले के तथ्यों को स्पष्ट करें
  • कानूनी मुद्दे की पहचान करें
  • अपने विषय पर लागू होने वाले कानून या नियम निर्धारित करें
  • अपने मामले के तथ्यों को कानून लागू करें
  • कानूनों के अनुसार निष्कर्ष निकालें जो आपने अपने मामले के तथ्यों पर लागू किया है
  • एक सफल वकील बनो चित्र 6
    3
    अपने मौखिक संचार कौशल का ख्याल रखना सभी सफल वकीलों के पास उत्कृष्ट संचार कौशल, चाहे अदालत में बोल रहे हों, अन्य वकीलों के साथ, एक जूरी से पहले या अपने ग्राहकों के साथ। उन्हें अदालत से पहले अपने ग्राहक की स्थिति को स्पष्ट करना चाहिए, गवाहों को प्रभावी ढंग से सवाल पूछें, एक जूरी से पहले बहस करें और ग्राहकों को उन्हें किराया करने का आश्वासन दें।
  • ग्राहकों के लिए, एक वकील को एक ग्राहक से सभी जानकारी प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए जो संवेदनशीलता और कुशलता के साथ उसे प्रतिनिधित्व करने के लिए आवश्यक है। इसके अलावा, आपको एक संभावित ग्राहक को आपकी प्रतिनिधित्व करने के लिए एक उपयुक्त ग्राहक समझाने में सक्षम होना चाहिए।
  • इसी तरह, आप अन्य वकीलों के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करने में सक्षम होना चाहिए। ऐसा करने से, आप ऐसे समझौतों को प्राप्त करने का प्रयास कर सकते हैं जो आपके ग्राहक की तरफ से प्रभावी सभी लोगों के लिए स्वीकार्य हैं और बातचीत कर रहे हैं।
  • अदालत से निपटने के लिए, आपको प्रभावी वकील या वकील का अपमान करने के बिना अपने क्लाइंट के पदों का प्रभावी ढंग से तर्कसंगत रूप से तर्क करना चाहिए, जो हमेशा ग्राहक की स्थिति को स्वीकार नहीं कर सके।
  • एक सफल वकील बनो चित्र 7
    4
    अपने आप को उन न्यायालयों से परिचित करा जिन में आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं प्रत्येक अदालत की अपनी प्रथा होती है, और अदालत के कर्मचारी आपको आपकी मदद के बिना जो जानकारी नहीं जानते हैं, वह बहुत मूल्यवान हो सकती है यद्यपि आप न्यायाधीशों के साथ विशिष्ट मामलों पर चर्चा नहीं कर सकते हैं, वे आमतौर पर मामले और कानूनी टिप्पणियों के विभिन्न तथ्यों पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं, आपको उनकी राय देने के अलावा
  • एक सफल वकील बनो चित्र 8
    5
    एक न्यायिक अभ्यास संगोष्ठी पूरी करें कुछ राष्ट्रीय संगठन वकील को कानूनी प्रशिक्षण प्रदान करते हैं जो अदालत से पहले नियमित रूप से अपने ग्राहकों का प्रतिनिधित्व करते हैं। हालांकि यह सच है कि सभी न्यायाधीश और न्यायालय एक बिंदु तक अलग-अलग होते हैं, कुछ टेस्ट तकनीकें होती हैं जो किसी भी अदालत में अमूल्य हो सकती हैं। एक न्यायिक अभ्यास सेमिनार आपको जानने और अपने न्यायिक अभ्यास कौशल में सुधार करने में मदद करेगा।
  • एक सफल वकील रहो 9 शीर्षक छवि

    Video: Supreme Court का Advocate कैसे बनें || CLAT Exam Details in Hindi - Vakeel kaise bane

    6
    वकील के एक स्थानीय, राज्य या राष्ट्रीय संघ में शामिल हों जब आप अन्य वकीलों के साथ होते हैं, तो आप उन लोगों से सीख सकते हैं जो उनके साथ अधिक अनुभवी और आदान-प्रदान के विचार रखते हैं। वकीलों के संगठन प्रायः जारी कानूनी शिक्षा सेमिनारों और अन्य अवसरों को प्रायोजित करते हैं, जो आपके व्यावसायिक विकास के लिए मूल्यवान हो सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप विशेष मामलों के निपटारे के बारे में सवाल पूछने के लिए वकील के एक नेटवर्क का विकास करना है इसी तरह, आप एक बार एसोसिएशन के माध्यम से सामुदायिक सेवा के अवसरों में भाग लेने में सक्षम हो सकते हैं।
  • एक सफल वकील बनें छवि 10 कदम
    7
    एक संरक्षक खोजें हर वकील, उनकी उम्र के बावजूद, अधिक अनुभवी वकील की जरूरत होती है जिनके साथ मामलों पर चर्चा की जाती है, तर्कों का परीक्षण करें और उनके सवालों के जवाब किसने प्राप्त करें। यह रिश्ते आपको अपने ज्ञान को बढ़ाने और अपने विचारों को अदालत में लेने से पहले किसी और के साथ परीक्षण करने का अवसर देगा।
  • भाग 3

    ग्राहकों, सहकर्मियों और न्यायाधीशों को सौजन्य दिखाएं
    एक सफल वकील रहो 11 शीर्षक चित्र
    1
    न्यायाधीशों और अदालत के कर्मचारियों को सम्मान से बोलें। उन्हें बाधित बिना उन्हें सुनें आपका व्यावसायिकता इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने आप को कैसे पेश करते हैं न्यायाधीशों या कर्मचारियों के लिए कठोर होने से आप अपने ग्राहक या आपकी सहायता नहीं करेंगे।



  • एक सफल वकील रहो 12 शीर्षक छवि
    2
    ग्राहकों के साथ व्यवहार करते समय व्यवहार और अनुग्रह का उपयोग करें वे परेशान हो सकते हैं या उन्हें पसंद नहीं किया जा सकता है जो आप उन्हें बताते हैं, लेकिन स्थिति को उनके दृष्टिकोण से देखने की कोशिश करें। हालांकि, अपने ग्राहकों को आप का अपमान नहीं करने दें या आपको बेतुका चीज़ों की मांग न करें। आपको उन सभी ग्राहकों का प्रतिनिधित्व करने की आवश्यकता नहीं है जो आपके सामने आते हैं, और संभवतः आपको नहीं चाहिए!
  • एक सफल वकील रहो 13 शीर्षक चित्र
    3
    अपने ग्राहक को सुनो उसे कभी न्याय न करें, बस उसे सुनो और उसे सलाह दें भले ही आपके ग्राहक ने कोई गलत फैसला किया हो, जो निस्संदेह आपके प्रतिनिधित्व के दौरान कुछ बिंदु पर होगा, पता करें कि स्थिति को कैसे संभालना है और आगे बढ़ें
  • एक सफल वकील बनें शीर्षक छवि 14 कदम
    4
    अदालत, आपके सहयोगियों और आपके ग्राहकों के साथ ईमानदार रहें बेईमान होने के कारण आपको कहीं भी नहीं मिलेगा और आप बेईमानी के लिए प्रतिष्ठा देंगे। इसके अलावा, आपके ग्राहक आपको भरोसा नहीं करेंगे, जो आपको फिर से उनके साथ व्यापार करने की अनुमति नहीं देगा। चरम मामलों में, बेईमानी आपके कानून का अभ्यास करने के लिए अपने लाइसेंस को जोखिम में डाल सकती है यदि आपके राज्य का अनुशासनिक आयोग यह फैसला करता है कि आपने वकीलों के नियमन के पेशेवर नियमों का उल्लंघन किया है।
  • Video: कैसे बने एक कुशल वक्ता? | how to become a good speaker in Hindi

    एक सफल वकील बनें शीर्षक छवि 15
    5
    गवाहों के प्रश्नों को उचित रूप से पूछिए। जब आप एक गवाह पर सवाल करते हैं, तो उपयुक्त परीक्षणों में संबंधित प्रश्न पूछें। गवाह को उपहास न करें, यदि वह संवेदनशील हो जाए, लेकिन पेशेवर की तरह दूरी बनाए रखें ध्यान रखें कि विशेष देखभाल को गवाहों के साथ लिया जाना चाहिए जो कि अल्पवहार या हिंसक अपराध के शिकार हैं। न्यायाधीश और जूरी आपको न्यायिक कार्यवाही के दौरान लोगों के साथ व्यवहार करने के तरीके के बारे में फैसला करेंगे।
  • भाग 4

    नैतिकता के उच्च स्तर को बनाए रखें
    एक सफल वकील बनें शीर्षक छवि 16
    1

    Video: How to become a lawyer, वकील कैसे बने, FULL KNOWLEDGE ABOUT LLB, B. A.L.L.B,/ALL TYPES OF KNOWLEDG

    वकील और ग्राहक के बीच गोपनीयता बनाए रखें एक ग्राहक का मामला किसी पर भी निर्भर नहीं है, आप पर अधिक है यह आपकी सूचना अदालत में और विरोधी वकील से केवल उस बिंदु तक प्रकट करता है जो आपको करने की जरूरत है और यह आपके ग्राहक को प्रभावी ढंग से प्रदर्शित करने के लिए आवश्यक है।
  • एक सफल वकील बनो चित्र 17
    2
    वकीलों के लिए पेशेवर व्यवहार के बारे में राज्य के नियमों का पालन करें। प्रत्येक राज्य में पेशेवर आचरण के लिए नियमों का एक नियम है जो वकीलों के व्यवहार को नियंत्रित करता है। यदि आप इन नियमों का पालन करने में विफल रहते हैं, तो आप जुर्माना प्राप्त करने के जोखिम को चलाते हैं, जिससे कानून का अभ्यास करने के लिए आपके लाइसेंस के निलंबन या निरसन हो सकते हैं।
  • एक सफल वकील बनो चित्र 18
    3
    कानून का अनुपालन करें यदि आप कोई अपराध करते हैं, तो आप न केवल आपराधिक न्याय प्रणाली में दंड के अधीन होंगे, बल्कि पेशेवर स्वीकृति के लिए भी। आप अपना काम भी खो सकते हैं, हालांकि यह आपके अपराध की प्रकृति पर निर्भर करेगा।
  • भाग 5

    एक अंतर बनाओ
    एक सफल वकील बनें शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    1
    याद रखें कि आपकी सफलता हमेशा आपके वेतन के अनुसार नहीं मापा जाता है। कभी-कभी, आप किसी बोनस या मामले के मामले में एक अंतर बनाते हैं जहां आप कम दर से शुल्क लेते हैं। एक छह-आंकड़ा वेतन सभी वकीलों के लिए जरूरी एक सफलता नहीं है कई वकीलों जो कानूनी सहायता कार्यालयों, सरकारी कार्यालयों और अन्य कम-भुगतान वाली नौकरियों में काम करते हैं, उनके करियर से बहुत खुश हैं और दूसरों के जीवन में बहुत बड़ा फर्क पड़ता है
  • एक सफल वकील बनें शीर्षक वाली छवि 20 कदम
    2
    ध्यान रखें कि सफल कैरियर के लिए कई अलग-अलग पथ हैं। कुछ वकील स्वयं को सफल मानते हैं जब वे एक उच्च-स्तरीय कानूनी फर्म के साथ भागीदार बन जाते हैं। दूसरों के लिए अपने व्यक्तिगत प्रथाओं में एक जीवित बनाने के लिए सामग्री है। इसी तरह, दूसरों का मानना ​​है कि सार्वजनिक हित या गैर लाभकारी काम उनके जीवन की सफलता के लिए मौलिक है। अंत में, एक वकील के रूप में एक सफल कैरियर वह है जिसे आप इस तरह से देखते हैं, और न कि दूसरे लोग क्या सोचते हैं
  • एक सफल वकील रहो 21 शीर्षक छवि
    3
    तनाव का प्रबंधन करें वकीलों अक्सर लंबे समय तक काम करते हैं और दैनिक आधार पर तनावपूर्ण परिस्थितियों से निपटते हैं। जानें कैसे तनाव से छुटकारा पाने के लिए और इसे दैनिक रूप से संभालना यह कदम आपको अधिक स्पष्ट रूप से और शांति से सोचने और अपने काम में अधिक प्रभावी बनाने की अनुमति देगा।
  • एक सफल वकील बनो चित्र 22
    4
    अपने पेशेवर कैरियर में अपनी पसंद से खुश रहें एक ऐसे पेशेवर कैरियर का आनंद लेना मुश्किल है, जिसे आप इस प्रकार से किसी एक में मजा नहीं करते या सफल नहीं होते हैं। यदि आप अपने काम का आनंद नहीं लेते हैं, तो वह ढूंढें जो आपके लिए सबसे उपयुक्त है और आप वास्तव में आनंद ले सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com