ekterya.com

अच्छा विश्वविद्यालय छात्र कैसे बनें

तो आप अभी विश्वविद्यालय में प्रवेश कर चुके हैं और आप मजे करना चाहते हैं, लेकिन आप चाहेंगे कि लोग आपको गंभीरता से ले जाएं आपको अच्छे ग्रेड मिलना चाहिए, खासकर यदि आप छात्रवृत्ति छात्र हैं, तो यह जानना जरूरी होगा कि शैक्षणिक एक के साथ अपने सामाजिक जीवन को कैसे संतुलित किया जाए। इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप कॉलेज के बाद दुनिया के लिए तैयार हैं। अगर यह सब बहुत ज़िम्मेदारी और प्रयास की तरह लगता है, तो यह है। सौभाग्य से, थोड़ा नियोजन और ज्ञान के साथ, आप अपने विश्वविद्यालय के कैरियर को सफल बना सकते हैं।

चरणों

भाग 1

नए कौशल विकसित करें
छवि एक अच्छा कॉलेज छात्र बीतने के चरण 1
1
नए लोगों से मिलो. यह सब से अभिभूत महसूस करने के लिए पूरी तरह से सामान्य है, खासकर यदि आपने बहुत बड़े विश्वविद्यालय में प्रवेश किया है हालांकि, उस तथ्य को आप नए दोस्त बनाने से रोक नहीं सकते विश्वविद्यालय एक ऐसी जगह है जहां आप विभिन्न प्रकार के विविध और अनोखे लोगों से मिल सकते हैं, इसलिए नवीनता स्वीकार करें। ध्यान रखें कि नए दोस्त बनाने के बारे में थोड़ा नाराज होने के मौके पर आप केवल एक ही नहीं हैं
  • बैठकों और घटनाओं में भाग लेना, विशेष रूप से नव नामांकित छात्रों के लिए विशेष रूप से संगठित। इन अवसरों को उन लोगों से मिलना बहुत अच्छा होता है, जिन्होंने अभी तक विश्वविद्यालय के जीवन में अभ्यस्त नहीं किया है। इस तरह, आप अधिक आराम महसूस करेंगे और आप कई लोगों से मिलेंगे जो आपके समान स्थिति में हैं
  • अपने आप को उसी कमरे में लोगों के रूप में परिचय दें जब आप अपने कमरे में होते हैं, तो दूसरे को आने के लिए और आपको बधाई देने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए दरवाजा एक साथ रखें।
  • यहां तक ​​कि अगर आप केवल एक व्यक्ति को जानते हैं, तो उन्हें उन मित्रों से मिलवाएं जो सोचते हैं कि वे आपके साथ मिल सकते हैं। इस तरह, आप दोस्ती के संबंधों को काफी तेजी से बनाएंगे।
  • एक क्लब या समाज में शामिल हों एक बिरादरी या भाईचारे में शामिल होने का एक नया तरीका जल्दी से नई दोस्ती बनाने का है, लेकिन यह केवल एक ही नहीं है। विश्वविद्यालय आपको कुछ ऐसे अवसरों में शामिल होने का अवसर प्रदान करता है जो आपको पसंद है। उदाहरण के लिए, धार्मिक संगठनों, क्लब, ब्याज की समाज, खेल टीम और शैक्षणिक समूह समान विचारधारा वाले लोगों से मिलने के अवसर प्रदान करते हैं।
  • छवि एक अच्छा कॉलेज छात्र चरण 2 शीर्षक
    2
    स्वयंसेवक करता है। कभी-कभी, विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम के भाग के रूप में स्वयंसेवा आवश्यक है, लेकिन तब भी जब यह नहीं है, तो इससे आपको कई लोगों से मिलना होगा। इसके अलावा, यह आपको फिर से शुरू करने और स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद अपनी नौकरी खोज में उपयोग कर सकते हैं कि आप मूल्यवान कौशल शिक्षण पर बढ़िया देखने का अतिरिक्त लाभ देता है।
  • कई विश्वविद्यालय स्वयंसेवक समन्वयक या "सेवा सीखने" कार्यालय हैं जो आपको आपकी रुचियों और क्षमताओं के अनुसार स्वयंसेवक के अवसरों के संपर्क में रख सकते हैं।
  • करियर और जुनूनों के लिए नई संभावनाओं पर स्वयं के दृष्टिकोण को भी अपना दृष्टिकोण बढ़ाया जा सकता है। उदाहरण के लिए, एक पशु आश्रय में स्वयं सेवा करने से आप पशु देखभाल के लिए जुनून और एक पशुचिकित्सा बनने की इच्छा की खोज कर सकते हैं। बेशक, जब तक आप कोशिश नहीं करते हैं, आप नहीं जानते
  • छवि एक अच्छा कॉलेज छात्र चरण 3 शीर्षक से
    3
    कुछ खोजें जो आप के बारे में भावुक हैं विश्वविद्यालय नई चीजों की कोशिश करने के लिए एक उत्कृष्ट स्थान है, इसलिए अपनी उंगलियों पर कई अवसरों की कोशिश करें। क्या आप हमेशा अभिनय के लिए जुनून महसूस करते हैं? आप एक नाटक के लिए ऑडिशन कर सकते हैं या एक आशुरचना समूह में शामिल हो सकते हैं। क्या आपने हमेशा फ्लैमेन्को नृत्य करने की अपनी इच्छा को गुप्त रखा है ?, एक कक्षा ले लो। शायद आपने हमेशा सोचा कि लेखक बनने के लिए बहुत अच्छा होगा, इसलिए साहित्यिक पत्रिका या अकादमिक अखबार में शामिल हों।
  • याद रखें कि आप सभी क्षेत्रों में एक विशेषज्ञ नहीं बनेंगे, लेकिन यह सामान्य है! विश्वविद्यालय असुरक्षा को स्वीकार करने और नई चीजों का प्रयास करने के लिए एक अविश्वसनीय जगह है, भले ही आप उसमें बहुत अनुभवी नहीं हैं।
  • एक अच्छा कॉलेज छात्र बीतने वाला इमेज शीर्षक 4 चरण
    4
    जब आप कॉलेज में हों तो पोर्टफोलियो बनाएं। यह संभव है कि आपको उस पेशेवर कैरियर का कोई अंदाजा नहीं है जो आप पढ़ना चाहते हैं, जो विश्वविद्यालय के पहले वर्ष के दौरान सामान्य है। हालांकि, जब आप निर्णय लेने के लिए कम समय लेते हैं, तो जितनी जल्दी आप अपने विश्वविद्यालय के अनुभव को आपके द्वारा चुने गए लक्ष्य की दिशा में निर्देशित कर सकते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि विश्वविद्यालय की सभी चीजों को आपकी भविष्य की योजनाओं से संबंधित होना चाहिए, लेकिन निर्णय लेने के दौरान उन्हें ध्यान में रखना चाहिए।
  • कक्षाएं (ऐच्छिक सहित) चुनें, जो आपको अपने पेशेवर कैरियर के लिए आवश्यक ज्ञान और अनुभव दें।
  • नए अनुभवों को स्वीकार करने से डरो मत। बेशक, आप सोच सकते हैं कि एक कविता वर्ग आपको विज्ञापन में अपने करियर के साथ मदद नहीं करेगा, लेकिन वास्तव में यह आपकी रचनात्मकता और अभिव्यक्ति को प्रोत्साहित करेगा, उस क्षेत्र में सफल होने के लिए आवश्यक विशेषताओं।
  • उन परियोजनाओं या दस्तावेज़ों को सहेजें जिन्हें आप वास्तव में गर्व महसूस करते हैं। वे आपके व्यापार कौशल के प्रमाण के रूप में काम कर सकते हैं, जैसे कि स्पष्ट रूप से संवाद करने या जटिल समस्याएं हल करने की आपकी क्षमता।
  • एक अच्छा कॉलेज छात्र बीतने वाली छवि चरण 5
    5
    कैरियर चुनें जो आपको पसंद है आपके लिए ऐसा कुछ करना बहुत कठिन होगा जो आपको अच्छी तरह से पसंद नहीं है। इसलिए, कैरियर चुनने से पैसा या आपके माता-पिता की अपेक्षाओं से संबंधित नहीं होना चाहिए। आप पहले से ही एक वयस्क हैं, और इसका मतलब है कि आपके जीवन के लिए ट्रान्सेंडैंटल फैसलों का मतलब है।
  • एक अकादमिक सलाहकार के साथ बोलो। व्यावसायिक मार्गदर्शन केंद्र पर जाएं और अपनी सारी जानकारियों को जानने के लिए जिन सभी चीजें आपके कैरियर में शामिल हैं और जो स्नातकों के बाद आपके पास क्या हो सकते हैं, उन सभी को इकट्ठा करें।
  • दुर्भाग्यवश, लोग आम तौर पर मानविकी या कला करियर (जैसे, भाषा, दर्शन, थियेटर, आदि) पर बातें कह रहे हैं जैसे "यदि आप इसका अध्ययन करते हैं तो आपको कभी भी नौकरी नहीं मिलेगी"। ठीक है, वे गलत हैं, क्योंकि विश्वविद्यालय शिक्षा का एक हिस्सा पूरी तरह से विकसित और केंद्रित मानव बनने के लिए सीखने के होते हैं। मानविकी और कला करियर महत्वपूर्ण सोच जैसे महत्वपूर्ण सोच, रचनात्मक समस्या सुलझाने, विश्लेषण, नवाचार और प्रतिबिंब को बढ़ावा देते हैं। आपको यह पता लगाने में आश्चर्य होगा कि आप इस तरह के कौशल के साथ कितने रोजगार प्राप्त कर सकते हैं (यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो दुनिया की सबसे अधिक अनुरोधित नौकरियों की सूची देखें)। उस चीज़ को चुनें जो आप के बारे में भावुक हो, भले ही यह लेखांकन या जुडूगी में करियर है
  • छवि एक अच्छा कॉलेज छात्र चरण 6 शीर्षक
    6
    ध्यान रखें कि अच्छे ग्रेड प्राप्त करने का आपका अधिकार नहीं है। कुछ छात्र इस विचार के साथ कॉलेज में जाते हैं कि उनके पास अच्छे ग्रेड या विशेष उपचार पाने का अधिकार है। इसलिए, वे गुस्सा आते हैं जब वे परीक्षा में खराब करते हैं और शिक्षकों को उन चीजों का विश्लेषण करने के बजाय उनकी विफलता के लिए दोष देते हैं। उनमें से एक न हों और ध्यान रखें कि मंगलवार और गुरुवार को केवल तीन घंटों के लिए एकदम सही ग्रेड हासिल करने का अधिकार नहीं है या नहीं।
  • अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी ले लो अपनी गलतियों को स्वीकार करें, और अगली बार बेहतर बनाने का प्रयास करें। अपने कार्यों के लिए किसी को भी दोष न दें, यहां तक ​​कि आपके सहपाठियों, दोस्तों, रूममेट या अपने शिक्षक भी नहीं।
  • याद रखें कि आपके शिक्षक आपको विशेष उपचार देने के लिए बाध्य नहीं हैं यहां तक ​​कि अगर आप सामान्य शब्दों में उत्कृष्ट छात्र हैं, तो कक्षाओं में जाने या कक्षाओं में अपना प्रदर्शन कम करने के लिए आपके शिक्षकों को आपके साथ अनुमोदन नहीं करना पड़ता है। उन्हें अपनी रेटिंग बदलने या आपके साथ विशेष अपवाद बनाने के लिए नहीं कहें।
  • व्यक्तिगत चीज़ों के रूप में अस्वीकार न करें एक शिक्षक या कोई जो आपका अनुरोध अस्वीकार करता है वह ऐसा नहीं करता क्योंकि उसके पास आपके खिलाफ कुछ है कभी-कभी, आप उन चीजों के लिए पूछेंगे जो आप नहीं प्राप्त कर सकते हैं, जो कि वयस्कता का हिस्सा है (वास्तव में, बहुत मजेदार भाग नहीं)। हालांकि, व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लेना और आग्रह न करें यदि आपको पहले ही कोई नहीं बताया गया है
  • एक अच्छा कॉलेज छात्र बी 7 का शीर्षक चित्र
    7
    विफलता स्वीकार करें एक सफल कॉलेज छात्र बनने का एक हिस्सा यह स्वीकार कर रहा है कि चीजें हमेशा जिस तरह से आप उन्हें चाहें काम नहीं करतीं ध्यान रखें कि आप हर चीज में अच्छा नहीं होंगे और आप गलती करेंगे, कुछ बहुत बड़े वाले भी। आपके पास अनुभव होंगे जो कुल विफलता हैं, लेकिन इसे इस सबूत के रूप में नहीं मानें कि आप एक विफलता हैं, लेकिन एक व्यक्ति के रूप में विकसित होने के अवसरों के रूप में।
  • अपनी पूर्णतावादी प्रवृत्तियों को त्यागें शायद आपको लगता है कि यह महत्वाकांक्षा या मजबूत काम नैतिक का संकेत है, लेकिन पूर्णतावाद आपकी सफलता और खुशी में बाधा डाल सकता है। यह कमजोर या कमजोर दिखने के डर से उत्पन्न हो सकता है, और आपको अवास्तविक मानकों के अधीन रखता है और साथ ही आपको "असफलता" के रूप में परिपूर्ण नहीं करने वाली सभी चीजों का व्याख्या कर सकता है। यह महान डर के कारण विलंब का कारण बन सकता है जो आपको सही नौकरी नहीं प्राप्त करने के लिए लगता है। ध्यान रखें कि कोई भी एकदम सही नहीं है - लेडी गागा, जॉर्ज लेक्वी या नील डेग्रास से टायसन आप या तो नहीं हैं और यह ठीक है।
  • चुनौतियों और असफलताओं पर पुनर्विचार करें जैसे कि वे अनुभव सीख रहे थे यदि आप किसी स्पोर्ट्स टीम पर आवेदन करते हैं और आप प्रवेश करने का प्रबंधन नहीं करते हैं तो मान लें कि आप असफलता हैं। कोच से पूछें कि क्या वह आपको कुछ टिप्पणियां दे सकता है ताकि आपको पता होना चाहिए कि आपको किन कौशल में सुधार करना चाहिए। आप सभी अनुभवों से सीख सकते हैं, चाहे कितना अप्रिय हो।
  • भाग 2

    उत्कृष्ट शैक्षणिक प्रदर्शन करें
    एक अच्छा कॉलेज छात्र बीतने वाला इमेज शीर्षक 8
    1
    स्वयं को अधिभार न करें कुछ छात्रों के लिए, जितना संभव हो उतने क्रेडिट्स का उपयोग प्रत्येक सेमेस्टर के लिए गर्व का स्रोत होता है, लेकिन यह भी एक भयानक विचार है। क्या आपने ये कहा है कि "जो कुछ बहुत कम निचोड़ आता है" वह है? यदि आप कई वर्गों को कवर करते हैं, तो आपके पास उन सभी में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए ऊर्जा या पर्याप्त समय नहीं होगा।
    • प्रत्येक सेमेस्टर में 4 या 5 वर्गों में नामांकित करें यदि आप वाकई अधिक में नामांकन करना चाहते हैं, तो अपने परामर्शदाता से परामर्श करें, क्योंकि आम तौर पर आपको वर्कलोड के बारे में पता होगा कि पाठ्यक्रम में है और आप जान पाएंगे कि क्या आप वास्तव में हर किसी की देखभाल कर सकते हैं
  • एक अच्छा कॉलेज छात्र बी 9 का शीर्षक चित्र
    2
    अपने शिक्षकों को स्वयं का परिचय दें अपने शिक्षकों को जानने से आपको न केवल अपने पाठ्यक्रमों में मदद मिलेगी बल्कि आपको बाद में सिफारिशों के बारे में पूछने की संभावना भी मिलेगी। एक शिक्षक एक बेहतर सिफारिश पत्र लिख सकता है, अगर वह तुम्हें थोड़ा और जानता है
  • कम से कम एक अध्यापक या संकाय सदस्य को देखें जो आपके संरक्षक हो सकते हैं (कुछ विश्वविद्यालयों में, आपको संभवतः एक संरक्षक या परामर्शदाता नियुक्त किया जाएगा)
  • यदि आप अपने शिक्षकों को स्वयं पेश करते हैं, तो आपके लिए उनसे सवाल पूछने और उनके साथ बात करना आसान होगा।
  • एक अच्छा कॉलेज छात्र बीतने वाला इमेज शीर्षक 10
    3
    अनुसंधान के अवसरों के बारे में परामर्श यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप विज्ञान से संबंधित कैरियर का अध्ययन करते हैं यह शुरू करने के लिए कभी भी प्रारंभिक नहीं है, खासकर यदि आप स्नातक विद्यालय या चिकित्सा विद्यालय में भाग लेने की योजना बनाते हैं उन अध्यापकों के लिए उपलब्ध अवसरों के बारे में अपने शिक्षकों से बात करें, जो एक जांच में भाग लेना चाहते हैं।
  • आप एक शोध या प्रयोगशाला सहायक के रूप में एक भुगतान स्थिति भी प्राप्त कर सकते हैं
  • एक अच्छा कॉलेज छात्र बीतने वाला इमेज
    4
    एक करें अध्ययन का स्थान यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपके पास अध्ययन करने के लिए समर्पित स्थान है। एक सार्वजनिक स्थान या अपने बिस्तर में अपने सभी होमवर्क करने की कोशिश कर आप वास्तव में उत्पादक होने के लिए पर्याप्त ध्यान केंद्रित करने से रोकेंगे यदि आप एक जगह विशेष रूप से अध्ययन करने के लिए समर्पित है, तो आप और अधिक अध्ययन करने के लिए जब आप इसे में हैं, जो भी आप मजा और आराम करने के लिए जब आप कहीं और कर रहे हैं करने के लिए अनुमति की संभावना होगी।
  • यदि आपके पास साझा स्थान से अलग अध्ययन करने की कोई जगह नहीं है, तो कम से कम यह विक्षेपों को अवरुद्ध करता है। सुनवाई एड्स का प्रयोग करें जो शोर को रद्द करते हैं या वाद्य, आराम या सफेद शोर संगीत सुनते हैं।
  • अध्ययन के कई स्थानों पर यह उपयोगी हो सकता है यदि आप उनमें से किसी एक में विचलित या बोर लेते हैं, तो दूसरे पर जाएं कुछ अच्छे स्थान शांत कैफे और पुस्तकालय हैं।
  • Video: "जाट की असली परिभाषा" "Jat are Great" "जाट की शान जाट की पहचान"

    Video: 'क्लास में मौजूद एक छात्र को भी पढ़ाना शिक्षक का कर्तव्य'

    एक अच्छा कॉलेज छात्र बीस एक अच्छा शीर्षक चित्र 12
    5
    संगठित हो जाओ यह अत्यंत महत्वपूर्ण है यदि आप विश्वविद्यालय में पूर्णकालिक अध्ययन करते हैं, तो संभवत: आपको 4 से 5 वर्गों के बीच होगा, प्रत्येक के अपने स्वयं के कार्य और समय-सीमा के साथ। आपके पास अन्य जिम्मेदारियां भी हो सकती हैं, जैसे काम, स्वयं सेवा, सामाजिक दायित्व और एथलेटिक गतिविधियां। इन सभी गतिविधियों को पूरा करने के लिए थोड़ा प्रयास करने की आवश्यकता है, लेकिन इसके लाभ हैं
  • एक एजेंडा प्राप्त करें! आप एक छोटी नोटबुक या अपने फोन के कैलेंडर का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन जितनी जल्दी आप इसे जानते हैं, उतना ही अपने कैलेंडर में सब कुछ लिखने का प्रयास करें। इलेक्ट्रॉनिक कैलेंडर (जैसे Google कैलेंडर) के साथ, आप महत्वपूर्ण ईवेंट के बारे में अनुस्मारक भी सेट कर सकते हैं अगर आप इसे उपयोगी पाते हैं तो आप रंगों से श्रेणियां (जैसे एथलेटिक्स, होमवर्क, सोशल इवेंट आदि) को सेट कर सकते हैं। लिखित रूप में सब कुछ करने के बाद भी आपको पता है कि अगर आप किसी भी समस्याओं का समाधान करने की आवश्यकता है कराएंगे (जैसे कंप्यूटर जिस पर आप भाग लेने के दिन आप एक परीक्षा है शहर से बाहर एक खेल होगा)।
  • वर्ग द्वारा सामग्री को व्यवस्थित करें अपने शेल्फ या डेस्क पर एक स्थान व्यवस्थित करें जहां आप सबसे महत्वपूर्ण चीजें रख सकते हैं उस जगह को मत भूलना जहां पुस्तकों, दस्तावेज आदि स्थित हैं और प्रत्येक वर्ग के लिए एक साफ फ़ोल्डर का उपयोग करने का प्रयास करें। उन्हें खोने से बचने के लिए संबंधित फ़ोल्डर में कार्यों को रखें।
  • यदि आप ऑनलाइन घटकों के साथ एक कक्षा का पालन करने जा रहे हैं, तो वर्चुअल प्लेटफ़ॉर्म नियमित रूप से दर्ज करें। सामान्य तौर पर, शिक्षकों को वर्चुअल विज्ञापन पोस्ट करना पड़ता है, यदि आप अक्सर चेक न होने पर छोड़ सकते हैं
  • छवि एक अच्छा कॉलेज छात्र चरण 13 शीर्षक से
    6
    प्रत्येक कोर्स के पाठ्यक्रम पढ़ें पाठ्यक्रम प्रत्येक पाठ्यक्रम की जानकारी के संबंध में पवित्र कंघी बनानेवाले की रेती है। वहां आपको उन कार्यों को मिलेगा जो आपके पास होंगे, समय सीमाएं जिसमें आपको उन्हें उद्धार करना होगा और उनमें से प्रत्येक के पास अंक होंगे। कक्षाओं के पहले सप्ताह के दौरान इसे पूरी तरह सावधानीपूर्वक पढ़ें और अपने कैलेंडर या शेड्यूल में महत्वपूर्ण तिथियों की प्रतिलिपि बनाएं।
  • यदि कुछ ऐसा है जो संदेह उत्पन्न करता है, तो तुरंत पूछें इससे पहले कि आप कुछ गलत कर रहे हैं, इससे पहले कि आप किसी भी संदेह को स्पष्ट करना बहुत महत्वपूर्ण है



  • एक अच्छा कॉलेज स्टूडेंट 14 वें विषय का शीर्षक चित्र
    7
    वर्गों में उपस्थित रहें यह काफी सरल लगता है, लेकिन कक्षाओं को याद करने के लिए मोहक हो सकता है, विशेषकर सैद्धांतिक कक्षाओं में जहां उपस्थिति दर्ज नहीं की जाती है। ऐसा करने से बचें, क्योंकि आप बहुमूल्य जानकारी और नोटिस खो देंगे इसके अलावा, आप महाविद्यालय में भाग लेते हैं क्योंकि आप शिक्षा प्राप्त करने की उम्मीद करते हैं - क्या बात है अगर आप कुछ सीखना पसंद नहीं करते हैं?
  • यदि आपकी कक्षा के कुछ सदस्य हैं, तो शिक्षक आपकी अनुपस्थिति को ध्यान में रखेगा, भले ही वह आपके खिलाफ कुछ भी न करे। यदि आपको पाठ्यक्रम के लिए प्रतिबद्ध नहीं लगता है, तो यह संभव है कि शिक्षक आपकी मदद करने की कोई इच्छा नहीं रखता है।
  • यदि आपको प्रेरणा की आवश्यकता है, तो कक्षा के एक घंटे की लागत की गणना करने पर विचार करें। मान लीजिए आप हार्वर्ड विश्वविद्यालय में अध्ययन करते हैं, जहां ट्यूशन और मासिक भुगतान $ 45 278 प्रति वर्ष होते हैं यदि आप प्रति सेमेस्टर (पूर्णकालिक) पांच पाठ्यक्रम लेते हैं, तो प्रत्येक कक्षा के बारे में $ 4527.80 की लागत होती है विशिष्ट 16-सप्ताह के सत्र में, इसका मतलब सप्ताह में $ 282.98 प्रति सप्ताह, $ 9 4.32 प्रति घंटे तीन वर्ग प्रति सप्ताह पाठ्यक्रम में। क्या उस दोपहर का झपकी वास्तव में सौ डॉलर के बराबर है? सबसे ज्यादा संभावना नहीं
  • एक अच्छा कॉलेज छात्र बीस ए इमेज शीर्षक वाली छवि चरण 15
    8
    होमवर्क करो होमवर्क समय की एक बड़ी बर्बादी की तरह लग सकता है, खासकर अगर यह आपके ग्रेड का एक महत्वपूर्ण हिस्सा नहीं बना। हालांकि, शिक्षक उन्हें शुद्ध स्वाद से बाहर नहीं देते हैं। आम तौर पर, ये कार्य महत्वपूर्ण अवधारणाओं और कौशल को सिखाना है जो आपको बड़ा कार्य करने में मदद करेंगे, जैसे कि परीक्षाएं या परीक्षण, इसलिए उन्हें रोकना बंद न करें
  • एक अच्छा कॉलेज छात्र बीस एक अच्छा शीर्षक
    9
    अच्छा एनोटेशन बनाने के लिए जानें उपयोगी एनोटेशन बनाने की आपकी क्षमता का परीक्षाओं के लिए अध्ययन करने और अच्छे ग्रेड प्राप्त करने की आपकी क्षमता पर सीधा असर होगा। ऐसा करने के लिए, आपको कक्षा में सक्रिय भागीदार होना चाहिए, शिक्षक के शब्दों को सुनना और महत्वपूर्ण बिंदुओं का निर्धारण करना चाहिए।
  • आप अपने नए लैपटॉप पर नोट करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं, लेकिन शोध से पता चलता है कि आप सामान्य पेंसिल और पेपर का उपयोग करते हैं, तो आप चीजों को याद रखने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • शिक्षक को बोर्ड पर लिखते हुए सब कुछ लिखिए, क्योंकि इसका बाद में उल्लेख किया जाएगा। शिक्षक ने सभी को ध्यान में रखकर ध्यान दिलाया या अधिक समय के लिए समर्पण किया।
  • पता लगाएँ कि क्या शिक्षक स्लाइड ऑनलाइन प्रकाशित करेगा। यदि हां, तो उन्हें पहले से मुद्रित करें और उन सभी सूचनाओं को प्रतिलिपि बनाने के बजाय अपनी खुद की टिप्पणियों के साथ पूरक करें।
  • पूर्ण वाक्यों का उपयोग करने की कोशिश मत करो। बड़े चित्र को कवर करने के लिए कीवर्ड और वाक्यांशों का उपयोग करें। हालांकि, कई संक्षिप्ताक्षर या शॉर्टकट का उपयोग करने से बचें, जिन्हें आप बाद में व्याख्या नहीं कर सकते।
  • अधिकांश विश्वविद्यालय शैक्षणिक सहायता या परामर्श केंद्र के कुछ प्रकार प्रदान करते हैं आमतौर पर, ये केंद्र ब्रोशर और कक्षाएं प्रदान करते हैं जो आपको बेहतर नोट लेने और कौशल का अध्ययन करने की अनुमति देते हैं। इन संसाधनों को बर्बाद मत करो!
  • छवि एक अच्छा कॉलेज छात्र चरण 17 शीर्षक से
    10
    अध्ययन. आप पूरे अध्ययन अवधि के बिना बहुत कुछ पढ़े, लेकिन विश्वविद्यालय पूरी तरह से अलग है। यदि आप विकसित नहीं करते हैं अध्ययन की आदतों समझदार, आप वर्कलोड और क्लासों में असफलताओं से अभिभूत हो सकते हैं।
  • बुद्धिमानी से अपने खाली समय का उपयोग करें! यदि आपके पास अगली कक्षा से पहले एक या दो घंटे पहले हैं, तो पुस्तकालय में जाएं और थोड़ा अध्ययन करें। अपने अध्ययन सत्रों को विभाजित करने से आपको एक ही बार में सब कुछ करने से आसानी से अध्ययन करने की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा, आप कक्षा सामग्री को याद रखने की अधिक संभावना है।
  • अपनी अध्ययन शैली निर्धारित करें आपके लिए दृश्यमान सीखना आसान हो सकता है, जिस स्थिति में यह प्रवाह चार्ट या ग्राफ़ का उपयोग करने के लिए उपयोगी हो सकता है, या चित्रों के साथ चित्र भी हो सकता है दूसरी ओर, यह संभव है कि आप कान के माध्यम से बेहतर जानकारी प्राप्त करें, इस मामले में आप के लिए सबसे उपयोगी चीजें कक्षाओं को सुनना या अपने द्वारा बात की गई बातें छू सकती हैं। आपके लिए सबसे उपयुक्त सीखने की तकनीकें निर्धारित करें और उनका उपयोग करें।
  • इंटरनेट पर, आप निशुल्क सीखने वाली शैलियों के साथ इन्वेंट्री पा सकते हैं। आपके विश्वविद्यालय के शैक्षिक संसाधन केंद्र में इनमें से कुछ आविष्कार भी हो सकते हैं जिन्हें आप बदल सकते हैं।
  • कक्षा में खर्च किए हर घंटे के लिए सप्ताह में दो घंटे का अध्ययन करने की योजना बनाएं अगर आपके पास कक्षा में बारह घंटे (सामान्यतः यदि आप चार पाठ्यक्रम लेते हैं) के लिए कक्षाएं होती हैं, तो आपको अध्ययन के बारे में 24 घंटे खर्च करने की आवश्यकता होगी। यह काम करता है!
  • याद रखें कि आप कॉलेज में जानकारी पाने और कौशल विकसित करने के लिए हैं। नौकरी पाने की आपकी योग्यता इस बात पर निर्भर करती है कि आप कक्षा में क्या लिखा है, इसके बारे में आप कितना जानते हैं। इन कौशल को विकसित करने का एकमात्र तरीका अध्ययन के माध्यम से है
  • छवि एक अच्छा कॉलेज छात्र चरण 18 शीर्षक
    11
    अतिरिक्त क्रेडिट का लाभ उठाएं शिक्षकों को अतिरिक्त क्रेडिट की पेशकश करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यदि आपका है, तो उनका लाभ उठाएं! यह आपके ग्रेड को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका हो सकता है, अगर आप अपने अकादमिक प्रदर्शन पर पूरी तरह भरोसा नहीं करते।
  • जल्द ही प्रारंभ करें अतिरिक्त क्रेडिट प्राप्त करने के लिए अंतिम संभावित अवसर तक प्रतीक्षा न करें। आपको कभी पता नहीं कि आप उन्हें खोने के लिए क्या हो सकता है।
  • यदि आप वास्तव में अपने अकादमिक प्रदर्शन की परवाह करते हैं, तो अतिरिक्त शिक्षक प्राप्त करने की संभावना के बारे में अपने शिक्षक से बात करें, जिससे आपको अपने ग्रेड में सुधार करने की इजाजत मिल सके। एक संभावना है कि वह आपको एक नकारात्मक जवाब देगा (वह आपको क्रेडिट देने का दायित्व नहीं है), लेकिन यह उनसे अनुरोध करने के लिए कभी ज्यादा नहीं है।
  • छवि एक अच्छा कॉलेज छात्र बीतने के चरण 19
    12
    उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करें कॉलेज के छात्रों के पास अपनी सफलता सुनिश्चित करने के लिए उनके निपटान में कई संसाधन हैं। पता लगाएं कि आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सहायता सेवाओं और संसाधन क्या हैं। आपको "कमजोर" या शर्मिंदगी महसूस करने से बचें, अगर आपको सहायता मांगनी है, तो आपको यह समझने में मजबूती और साहसी लगती है कि आपको समस्याएं हैं।
  • अधिकांश विश्वविद्यालयों में एक ट्यूशन या लेखन केंद्र है यदि आपको किसी विषय के साथ समस्या है या किसी प्रकार की लेखन में सहायता की आवश्यकता है, तो इन संसाधनों का उपयोग करें! सामान्य तौर पर, वे स्वतंत्र हैं, और ट्यूटर्स शैक्षिक समस्याओं वाले लोगों की सहायता करने के लिए विशेष हैं, इसलिए वे आप का न्याय नहीं करेंगे या आपको अपमान नहीं करेंगे।
  • सामान्य तौर पर, विश्वविद्यालयों में एक पेशेवर प्रशिक्षण केंद्र होता है जो आपको अपना फिर से शुरू करने, नौकरी के साक्षात्कार में अपने कौशल का अभ्यास करने, नौकरी या स्वयंसेवकों के अवसर तलाशने और अपने भविष्य के कैरियर की योजना बनाने में मदद कर सकता है।
  • पुस्तकालयों को मत भूलो! पुस्तकालयों में दिन भर पुस्तकों के आदेश देने की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण भूमिका है। वे उपयोगी और विश्वसनीय अनुसंधान स्रोतों की पहचान करने के लिए प्रशिक्षित हैं, साथ ही साथ उन्हें अपनी परियोजनाओं में भी इस्तेमाल किया जाता है। लाइब्रेरियन के साथ परामर्श के लिए अपने विश्वविद्यालय की लाइब्रेरी से संपर्क करें आप सभी संसाधनों से आश्चर्यचकित हो सकते हैं जो आप की पेशकश कर सकते हैं
  • अपने विश्वविद्यालय के शैक्षणिक सहायता केंद्र से जांच लें (शायद आपका स्कूल का एक अलग नाम है) सामान्य तौर पर, यह केंद्र कक्षाओं, सलाह, परामर्श, ट्यूशन आदि की पेशकश करेगा। जो आपके अध्ययन कौशल, आपकी नोट लेने, समय प्रबंधन, आपके कार्यभार का प्रबंधन तथा छात्र जीवन के कई अन्य पहलुओं के साथ आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • भाग 3

    अच्छा निर्णय लें
    एक अच्छा कॉलेज छात्र बीस एक अच्छा शीर्षक
    1
    केवल आपको जो आवश्यकता है उसके लिए ऋण का अनुरोध करें कुछ तीव्र उधारदाताओं आपको आवश्यक से ज़्यादा उधार दे देंगे। यद्यपि अब यह "मुफ्त धन" जैसा दिख सकता है, यह मत भूलो कि विश्वविद्यालय में आपके द्वारा जो कुछ भी कहा गया है उसके लिए आपको भुगतान करना होगा। इसलिए, एक बड़े कर्ज में शामिल न करें, जो आपको अपनी बुढ़ापे तक भुगतान करना होगा।
    • आपको उन्हें पूरी रकम स्वीकार करने की आवश्यकता नहीं है। आप पूछ सकते हैं कि केवल आपके वैध खर्चों को कवर करने के लिए क्या आवश्यक है।
    • यदि आपको एक निजी ऋण का अनुरोध करने की आवश्यकता है, तो यह सलाह दी जाती है कि आप सबसे कम ब्याज दर देखें आप पा सकते हैं कि यदि आप अपने माता-पिता से पूछते हैं या ऋण पर सह-साइन-इन करने के लिए ज़िम्मेदार व्यक्ति हैं, तो आप अधिक प्रतिस्पर्धी ब्याज दर प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, बहुत सावधान रहें, क्योंकि कॉजैक्टर के रूप में ऋण के लिए जिम्मेदार होगा यदि आप इसे भुगतान नहीं कर सकते हैं।
  • छवि एक अच्छा कॉलेज छात्र चरण 21 शीर्षक से
    2
    अंशकालिक नौकरी पाने की संभावना पर विचार करें। नौकरी करने से आपको छात्र ऋण के लिए ऋण भरने के बिना खर्चों को कवर करने की अनुमति नहीं होगी, लेकिन यह आपके स्नातक होने के बाद बेहतर पुनरारंभ करने में भी आपकी मदद करेगा। अपने विश्वविद्यालय के वित्तीय सहायता कार्यालय से जांच लें कि क्या आप अध्ययन और कार्य कार्यक्रम के लिए योग्य हैं, जो आपको अपने काम के साथ अपनी ट्यूशन का भुगतान करने की अनुमति देगा।
  • यदि संभव हो, तो उस नौकरी की तलाश करें जिसमें कुछ हस्तांतरणीय कौशल शामिल हैं। उदाहरण के लिए, आपके विश्वविद्यालय में एक रिसेप्शनिस्ट के रूप में काम करना बहुत ही रोचक नहीं होगा, लेकिन आप अधिक जिम्मेदारी के भविष्य की नौकरियों के लिए उनमें से कुछ कौशल (जैसे संगठन और सॉफ्टवेयर प्रबंधन) का उपयोग कर सकते हैं।
  • Video: युवाओं के भविष्य से खेल रही है भाजपा : अखिलेश

    छवि एक अच्छा कॉलेज छात्र बीस 22 शीर्षक
    3
    अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखें विश्वविद्यालय कई दबाव पैदा कर सकता है, इसलिए यह आपके भावनात्मक, शारीरिक या मानसिक स्वास्थ्य की अनदेखी करना बहुत आसान हो सकता है। अपने सामान्य कल्याण को लापरवाही से प्रभावित न होने दें। इसलिए, एक स्वस्थ व्यायाम शासन बनाए रखना, अच्छी तरह से भोजन करना, पर्याप्त नींद लेने और सलाह लेने से आपको स्वस्थ रहने में सहायता मिलेगी।
  • व्यायाम करने के लिए एक समय रिज़र्व करें आपको स्वस्थ और सकारात्मक महसूस करने में मदद मिलेगी, इसके अलावा आपको कॉलेज के अपने पहले वर्षों के दौरान वजन बढ़ाने से रोकना होगा। प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट के लिए सामान्य शारीरिक गतिविधि करने का प्रयास करें याद रखें कि छोटे बदलाव जोड़ते हैं, इसलिए लिफ्ट लेने और बस या ड्राइविंग के बजाय परिसर के चारों ओर घूमने के बजाय सीढ़ियों पर चढ़ने का चुनाव करें।
  • एक स्वस्थ आहार लें असीमित रात्रिभोज और कॉफी की दुकानों में दिन में 24 घंटे खुली होती हैं, यह विश्वविद्यालय के मौसम के दौरान केवल चिकन पंख और चिकन खाने के लिए आकर्षक हो सकता है। एक संतुलित आहार लेने की कोशिश करें जो आपको पोषण प्रदान करता है जिसे आपको अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की आवश्यकता होती है। चीनी और अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की आपकी खपत को सीमित करें, और सुनिश्चित करें कि आप बहुत सारे ताजे फल और सब्जियां खाएं इसके अलावा, नाश्ते खाने के दौरान अपनी आदतों पर ध्यान दें, क्योंकि वे आमतौर पर केवल खाली कैलोरी होते हैं जो जल्दी से जमा होते हैं
  • स्वस्थ नींद की आदतों का विकास अपने कार्यक्रम की अग्रिम रूप से योजना बनाएं ताकि रात में देर तक अध्ययन न करें। प्रत्येक दिन एक ही समय में सोने और जागने की कोशिश करें (सप्ताहांत के दौरान भी!)। इसके अलावा, सोने से पहले चार घंटे से पहले शराब, कैफीन या निकोटीन लेने से बचें। अंत में, पर्याप्त नींद लें, इस बात से अवगत रहें कि किशोरावस्था में प्रत्येक रात 10 घंटों तक नींद की आवश्यकता होती है
  • जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तो सलाह मांगें कॉलेज का पहला वर्ष एक तनावपूर्ण और भयावह अनुभव भी हो सकता है। अपने विश्वविद्यालय के परामर्श केंद्र से संपर्क करने से डरो मत, क्योंकि एक परामर्शदाता आपको अपने समय का प्रबंधन करने और तनाव से निपटने के लिए कौशल सिख सकता है, साथ ही साथ संबंध समस्याओं के साथ आपकी सहायता कर सकता है और जब आपको अपने दुख व्यक्त करने की आवश्यकता होती है जब तक आप अभिभूत न हों तब तक प्रतीक्षा न करें! आपके दांतों के साथ, अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए, आपको इष्टतम तरीके से रखने के लिए निवारक देखभाल देना आवश्यक है।
  • छवि एक अच्छा कॉलेज छात्र चरण 23 शीर्षक से
    4
    एक बिरादरी में अपनी प्रविष्टि को स्थगित करने की संभावना पर विचार करें यदि आपके विश्वविद्यालय में एक बिरादरी है, तो आप इसे संबंधित होना चाहते हैं। हालांकि, बड़ी संख्या में दायित्वों और समय की प्रतिबद्धताएं टाइटैनिक के डूबने से पहले पहली बार बर्बाद हो सकती हैं। अनुसंधान ने यह खुलासा किया है कि यदि आप एक बिरादरी में प्रवेश करते हैं तो आपका स्कोर 5 से 8% के बीच कम हो सकता है दूसरे सेमेस्टर तक या अगले साल तक इंतजार करना सबसे अच्छा है, जब आप अपने जीवन और अपने कर्तव्यों को बेहतर ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं।
  • यदि आप पहले सेमेस्टर के दौरान एक बिरादरी में शामिल हो जाते हैं, तो एक अकादमिक के लिए विकल्प चुनें। सामान्य तौर पर, ये भाईचारे अधिक अध्ययन उन्मुख होते हैं और एक विशिष्ट शैक्षणिक विषय पर भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जो आपके पेशेवर कैरियर के अनुरूप लोगों से मिलने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • एक अच्छा कॉलेज छात्र बीतने वाला छवि 24
    5
    प्राथमिकता सीखें कॉलेज में, आपके पास बहुत सारे दायित्व होंगे जो बहुत महत्वपूर्ण लग सकते हैं। इसलिए, अपनी प्रतिबद्धताओं और जिम्मेदारियों को प्राथमिकता देने के लिए सीखने से आप अपने जीवन और अपने कर्तव्यों के बीच संतुलन प्राप्त कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि आपको क्या चाहिए और क्या आपको सबसे बड़ा लाभ देगा।
  • कभी-कभी, आपको अपने दोस्तों के साथ निकलने के दौरान एक महत्वपूर्ण परीक्षा के लिए अध्ययन को प्राथमिकता देना चाहिए, क्योंकि आपको अध्ययन करने के लिए अधिक समय चाहिए। हालांकि, दूसरी बार जब आपको मानसिक ब्रेक चाहिए, तो एक घंटे या दो में एक वीडियो गेम खेलना या आपके दोस्तों के साथ कॉफी पीने से आपको आराम करने की जरूरत होगी। क्या वास्तव में निर्धारित करने के लिए जानें आपको ज़रूरत है
  • छवि एक अच्छा कॉलेज छात्र चरण 25 शीर्षक से
    6

    Video: गोरखपुर विश्वविद्यालय में छात्रों की आवाज छात्र नेता राजीव यादव

    हार न दें यह विश्वविद्यालय में एक बहुत ही उपयोगी सलाह है झुंझलाहट या गलतियों को आपको वापस पकड़ न दें। पुनर्प्राप्त करें और अपने लक्ष्यों का पीछा जारी रखें। याद रखें कि एकमात्र अचूक तरीके से विफल करने का प्रयास करना रोकना है
  • यह व्यक्तिगत कक्षाओं के साथ-साथ आम तौर पर जीवन के लिए लागू होता है। यदि आपके पास कक्षा में बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं है, तो आप को कोशिश करना बंद करने की इच्छा महसूस कर सकते हैं। ऐसा मत करो! बेशक, यह संभावना है कि आप ठीक नहीं हो पाएंगे और उत्कृष्ट ग्रेड प्राप्त कर सकते हैं यदि आपका ग्रेड सेमेस्टर के मध्य तक बहुत अच्छा नहीं है, लेकिन यदि आप हार मानते हैं तो आप केवल खराब से बदतर हो जाएगी। थोड़ी कोशिश करें और कम से कम आपको यह आश्वासन दिया जाएगा कि आप पाठ्यक्रम में असफल नहीं होंगे।
  • युक्तियाँ

    • यदि संभव हो, तो कॉलेज के अपने पहले वर्ष के दौरान नौकरी न करें। इस वर्ष के दौरान, आपको क्लब, सामाजिक समूहों का पता लगाने और मज़ेदार बनाने का अवसर होना चाहिए। कैफेटेरिया में काम करने के लिए इसे समर्पित न करें, फिर आप अपने नए सबसे अच्छे मित्रों के साथ बिताने के लिए पर्याप्त समय नहीं होने पर खेद करेंगे।
    • कॉलेज के पहले वर्ष के दौरान उच्च ग्रेड प्राप्त करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें आपके ग्रेड बिंदु औसत को कम करना बहुत आसान है, लेकिन इसे फिर से अपलोड करना बेहद मुश्किल है। संभावना है कि समय के साथ कक्षाएं कठिन और व्यस्त होंगी इसलिए, उच्च ग्रेड बिंदु औसत के साथ शुरू होने से आप स्नातक होने तक औसत से ऊपर रहने की संभावना बढ़ा देंगे।
    • केवल एक या दो इंटर्नशिप के लिए आवेदन करें हालांकि यह विभिन्न स्थानों में बहुत अधिक काम करने का बहुत अच्छा प्रभाव हो सकता है, लेकिन नियोक्ताओं को इससे बहुत प्रभावित नहीं होगा। इसके विपरीत, इंटर्नशिप की तलाश में, उन जगहों पर लागू होते हैं जहां आप स्नातक होने के बाद काम कर रहे हैं। फिर, जब आप कॉलेज छोड़ने पर पूर्णकालिक नौकरी के लिए आवेदन करते हैं, तो वे आपको याद करेंगे और संभवत: उस कंपनी या संगठन के अनुभव के बिना दूसरों की तुलना में अधिक काम पर रखने के अवसर हैं।
    • मज़ेदार और कड़ी मेहनत को संतुलित करने का प्रयास करें
    • जितनी जल्दी हो सके एक विभाग में चले जाएं। विश्वविद्यालय क्षेत्र के बाहर जीवन अविश्वसनीय है बस के रूप में बेडरूम मज़ा कर रहे हैं और आप नए लोगों से मिलने का एक शानदार तरीका है, अपने खुद के कमरे, रसोईघर और रहने वाले कमरे में बहुत बेहतर है अपने रूममेट के साथ अपने पहले वर्ष के दौरान समस्याएं काफी कम हो जाएंगी जब आप एक अपार्टमेंट में जाते हैं और अपना खुद का कमरा बनाते हैं। संक्षेप में, आपके पास अधिक गोपनीयता और कम समस्याएं हैं यदि आप मिलनसार हैं, तो आपको लोगों से मिलने के लिए बेडरूम में रहने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आप उन्हें ढूंढ पाएंगे और आपको मिल जाएगा।
    • अपने शिक्षकों से मिलें वे जानकारी का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं और बहुत अच्छी सलाहकार हो सकते हैं जिन क्षेत्रों में आप अध्ययन कर रहे हैं, उनके साथ-साथ कनेक्शन भी हैं और वे आपको सही दिशा में भी मार्गदर्शन कर सकते हैं। क्या और भी महत्वपूर्ण है कि वे भी लोग हैं कई अवसरों पर, छात्रों ने स्वयं और शिक्षकों के बीच एक दीवार बना ली है, और केवल उन सवालों के जवाब देने और ग्रेड प्राप्त करने के लिए एक स्रोत पर विचार करें। हालांकि, अगर आप उन्हें इस तरह लेबल नहीं किए जाने के साथ देखना शुरू करते हैं, तो आपको यह आश्चर्य होगा कि वे कितने समान हैं वे प्रश्नों के उत्तर देने के लिए सिर्फ मशीनों से ज्यादा नहीं हैं, इसलिए अधिक जानने के लिए प्रयास करें
    • परिषद के सदस्य बनें। कई अवसरों पर, छात्र संगठनों और क्लबों में शामिल होते हैं, लेकिन उन्हें छोड़कर समाप्त होता है क्योंकि वे ऐसा नहीं मानते हैं या जितना चाहिए उतना योगदान नहीं करते हैं। सामाजिक नेटवर्क में एक सक्रिय भागीदार बनें, एक घटना समन्वयक या वित्तपोषण के प्रभारी व्यक्ति। कोई भी बात नहीं, संगठन में आपकी क्या भूमिका है, न केवल एक साधारण दर्शक के रूप में रहना, बल्कि एक भूमिका ले लो और समूह में मौजूद किसी व्यक्ति के साथ हो।

    चेतावनी

    • शराब पीने या ड्रग्स का उपयोग करने से बचें ये पदार्थ कॉलेज के छात्रों में बहुत आम हैं, लेकिन उनकी खपत में महत्वपूर्ण नुकसान हो सकता है या आपको खतरे में डाल सकता है। वे तुम्हें मृत्यु भी दे सकते हैं
    और पढ़ें ... (41)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com