ekterya.com

एक कुशल और संगठित सचिव कैसे बनें

एक अच्छे सचिव होने के नाते इसका मतलब है कि तैयार, कुशल और सुव्यवस्थित व्यक्ति अपने संचार और संगठनात्मक कौशल को बेहतर बनाने और सुधारने के द्वारा, आप एक विशेषज्ञ सचिव बन सकते हैं और टीम का एक अनिवार्य हिस्सा बन सकते हैं, जो आपके काम को अधिक मनोरंजक, सुरक्षित और मनोरंजक बना देगा।

चरणों

विधि 1

तैयार रहें
एक कुशल और संगठित सचिव चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
वक्तव्य रहें अपने आप को कार्यालय में ले जाने और बैठकें या अन्य नियुक्तियों के लिए अपने आप को बहुत समय दें। ईमेल या अन्य कार्यों के साथ तैयार करने या पकड़ने के लिए जल्दी आएँ
  • वास्तविक औसत क्या है यह देखने के लिए हर दिन काम करने के लिए और आपके समय को समायोजित करने के लिए समय लेते समय रिकॉर्ड करने का प्रयास करें। अनुमानित समय के बारे में 15 से 20 मिनट जोड़ें और यहां तक ​​कि जांच करें कि आप पहली बार जाने से पहले आपको कितनी देर तक जगह ले लेते हैं।
  • एक कुशल और संगठित सचिव चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने दिमाग को स्पष्ट रखें आपके दिमाग में तेज रहने के लिए पर्याप्त सो जाओ और कुशलता से सोचें अगर आप इसे चाहते हैं या आपको उत्तेजना की आवश्यकता होती है तो सुबह में एक कप कॉफी या चाय पीते हैं। कुछ ब्रेक ले लो और ब्रेक ले लो अपने डेस्क को हर बार फिर से संगठित करें
  • अपनी डेस्क से उठो या हर 52 मिनट के बाद 17 मिनट के लिए जो कुछ करो, उसके बाद से ब्रेक लें क्योंकि अध्ययन से पता चलता है कि इससे बेहतर उत्पादकता बढ़ जाती है कुछ सरल अभ्यास करें, इस समय के दौरान अपने सहकर्मियों से बात करें या कार्यालय के चारों ओर चले जाएं।
  • एक योग्य और संगठित सचिव चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अनुसूची पता अपने बॉस के शेड्यूल के साथ अपने आप को परिचित कराएं, आपका या अन्य कर्मचारी जो आपको प्रत्येक दिन की शुरुआत में अनुवर्ती कार्रवाई करते हैं उस अनुसूची को इतनी बार देखो कि जब आप नियुक्तियाँ बनाते हैं और एक ही समय में दो घटनाओं को शेड्यूल करने से बचें या अन्य गलतियां कर सकते हैं
  • अनुसूचियां और कैलेंडर उपलब्ध रखें और उस समय कंप्यूटर या सेल फोन पर परामर्श के लिए खोलें, ताकि आप नियुक्तियों को तुरंत जोड़ सकें
  • एक कुशल और संगठित सचिव चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    सभी सामग्रियों के साथ बैठकों पर जाएं कुछ मिनटों की बचत करने और वर्तमान मीटिंग के कुछ नोट लेने के लिए सामग्री के साथ एक अपॉइंटमेंट सूची और पिछली बैठकों के कुछ स्पष्ट नोट्स, साथ ही एक उपकरण या नोटबुक का परिचय दें। बैठक में अपनी भूमिका के बारे में अपने मालिक से कुछ प्रश्न पूछें, जिसमें कोई विशेष सामग्री शामिल है, जैसे कि फॉर्म या ब्रोशर, जो तैयार करने या छपाई में समय बचाने के लिए तैयार हो सकते हैं।
  • पिछली बैठक के कुछ मिनटों के करीब बैठकों का एक एजेंडा या रात में या पिछली सुबह उपस्थित रहने वालों को कुछ अन्य प्रासंगिक सामग्री भेजने का प्रयास करें
  • एक कुशल और संगठित सचिव चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    संक्षेप सीखने पर विचार करें यदि आप हाथ से कई नोट लेते हैं तो अपने लेखन को गति देने के विभिन्न प्रकार के संक्षिप्त और तरीके जानें पात्रों को जानने के लिए और अपने काम में अपनी गति को बेहतर बनाने के लिए संक्षेप का एक कोर्स लें।
  • यदि आप आम तौर पर हाथ से नोट नहीं लेते हैं या संक्षेप सीखना नहीं चाहते हैं, तो एक टाइपिंग टेस्ट करें। टाइमर पर एक मिनट सेट करें और अपने सेल फोन, टैबलेट, लैपटॉप कीबोर्ड और अलग कीबोर्ड पर एक विशिष्ट ईमेल टाइप करने का प्रयास करें। फिर, प्रत्येक डिवाइस पर आपके द्वारा लिखे गए शब्दों की संख्या की गणना करें जब आप कुछ त्वरित नोट्स लेते हैं तो डिवाइस का उपयोग करने के लिए अधिकतम शब्दों के साथ चिपकाएं।
  • विधि 2

    संगठित हो
    एक कुशल और संगठित सचिव चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    कुछ करने वाली चीजों की सूची और कुछ योजनाकारों का उपयोग करें योजनाकार, एक कैलेंडर और चीजों की एक सूची बनाएं और उन्हें नियमित रूप से अपडेट करें उन्हें दृश्यमान और सुलभ स्थानों में रखें या कई हैं जो एक साथ सिंक्रनाइज़ किए जा सकते हैं।
    • यदि आप पेन और पेपर के साथ अच्छी तरह से काम करते हैं, तो एक छोटा नियोजक या कैलेंडर है जो आपकी जेब या पर्स में फिट होता है ताकि आप हमेशा इसे अपने साथ रख सकें। जितना संभव हो उतना आपके साथ एक कलम लें, इसलिए आपको दूसरे की तलाश में कभी नहीं जाना है। अपने डेस्क पर टू-डू सूचियों के लिए एक नोटबुक बनाएं और चीजों को हटा दें जैसे आप उनसे जाते हैं।
    • यदि आप किसी डिजिटल संगठन के साथ बेहतर काम करते हैं, तो अपॉइंटमेन्ट्स बनाने के लिए और इसी नोटिफिकेशन प्राप्त करने के लिए अपने सेल फोन की कैलेंडर और रिमाइंडर सिस्टम का उपयोग करें। इन कार्यों को प्रबंधित करने के लिए Wunderlist या Todoist के रूप में एप्लिकेशन का परीक्षण करें
  • एक कुशल और संगठित सचिव चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    आपकी जानकारी को सिंक्रनाइज़ करें सुनिश्चित करें कि आपके पास हमेशा आपके पास कुछ नोट्स और अन्य सामग्रियां हैं, जब आप अपने सभी उपकरणों पर कैलेंडर, सूचियों और फ़ाइलों को सिंक्रनाइज़ करते हैं, जो कि लगभग किसी भी आधुनिक एप्लिकेशन में करने की क्षमता है।
  • अन्य सचिवों, आपके बॉस या अन्य कर्मचारियों के साथ काम, दस्तावेज और नोट्स को साझा करें, जैसे कि बेसकंप या ट्रेलो जैसे किसी परियोजना प्रबंधन कार्यक्रम के साथ।
  • Google डॉक्स के साथ कुछ दस्तावेज़ या इन्वेंट्री साझा करें और कुछ फ़ाइलों को भेजने के लिए ड्रॉपबॉक्स या हेटेल जैसे कार्यक्रमों का उपयोग करें
  • एक कुशल और संगठित सचिव चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    रंगों के साथ सब कुछ लेबल करें दशा में एक नज़र में सामग्रियों की पहचान करने के लिए रंगों वाले लेबलों की स्थिति प्रत्येक प्रोजेक्ट, दिन, कर्मचारी या जो भी आप अपना काम प्रोफ़ाइल करना चाहते हैं, उसके लिए रंग निर्दिष्ट करें। आसानी से सही जानकारी का पता लगाने के लिए फाइल, ट्रे और नोटपैड्स को चिह्नित करने के लिए रंगीन टैब और हाइलाइटर या लेबल का उपयोग करें।
  • ईमेल, कैलेंडर और सूचियों के लिए कई वेब पेज और मोबाइल एप्लिकेशन आपको प्रत्येक आइटम के लिए एक रंग प्रदान करने की अनुमति देते हैं।
  • एक कुशल और संगठित सचिव चरण 9 के शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने मेलबॉक्स को साफ करें किसी फ़ोल्डर में एक ईमेल डालकर, एक झंडा डालकर या इसे अपठित रूप से चिह्नित करके इसे साफ़ और महत्वपूर्ण जानकारी सुलभ रखें, अगर आपको इसे बाद में फिर से शुरू करना है, या इसे फ़ाइल या इसे हटा दें यदि आप सुनिश्चित हैं कि आपको इसकी आवश्यकता नहीं है
  • प्रत्येक वर्ष, चौथाई या महीने के लिए कुछ फ़ोल्डर्स बनाने की कोशिश करें, या प्रोजेक्ट, कर्मचारी या प्रकार से उन्हें लेबल करें अन्यत्र ईमेल सूचना को उत्तर देने, हटाने या तुरंत रजिस्टर करने का प्रयास करें आपके लिए एक शेड्यूल स्थापित करें, जैसे दिन के आखिर में उचित फ़ोल्डरों में ईमेलों को संग्रहित करना, साथ ही साथ सप्ताह के अंत तक संदेश बॉक्स में सफाई और सभी चीजों से निपटना।



  • एक कुशल और संगठित सचिव चरण 10 का शीर्षक चित्र
    5
    स्थिर रहें किसी विशेष स्थान पर एक ही प्रकार की सामग्री रखें और विशिष्ट परियोजनाओं के लिए नोटबुक और फ़ोल्डर निर्दिष्ट करें। उदाहरण के लिए, फ़ोन अनुस्मारक के लिए नोटपैड रखें जो हमेशा आपके फोन के पास रहता है ताकि आप नेपकिन पर किसी व्यक्ति का नाम और फ़ोन नंबर कभी नहीं लिखें। अन्य नोटों से बैठकों के नोट्स को अलग रखें ताकि जानकारी को मिला न जाए और बाद में ढूंढना मुश्किल हो।
  • Video: The Great Gildersleeve: Leroy's Toothache / New Man in Water Dept. / Adeline's Hat Shop

    एक कुशल और संगठित सचिव चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: कहाणी ऐसे योगी कि, जिसने इतिहास रचा मुख्यमंत्री बनके

    6

    Video: The Essence of Austrian Economics | Jesús Huerta de Soto

    कागज और समय बचाएं कागज को बचाने और प्रपत्रों या अन्य ऑनलाइन दस्तावेजों के लिए चुनने के लिए मुद्रण से बचें ताकि आप समय और संसाधनों को बचा सकें। जितना संभव हो, इलेक्ट्रॉनिक रूप से फ़ॉर्म भरें। स्कैन और पेपर फाइलों की कुछ प्रतियां बचाएं ताकि वे हमेशा उपलब्ध हों और क्षतिग्रस्त हो या खोए न जाए। संभव है कि कुछ पेपर संस्करणों के बजाय यह कुछ फाइलें, अनुस्मारक और डिजिटल एजेंडा को प्रसारित करता है
  • एक कुशल और संगठित सचिव चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    मात्रा में कुछ आइटम खरीदें अपने द्वारा उपयोग की जाने वाली महत्वपूर्ण सामग्रियों को न दें जो कि आप का आयोजन किया जाता है, जैसे नोटपैड, पेन, लिफाफे और टिकट, जब आप आखिरी बॉक्स का उपयोग करते समय कार्यालय प्रबंधक या खरीदार को खरीद या सूचित करते हैं या एक लेख का अंतिम कंटेनर, जब सब कुछ खत्म हो जाएगा। पैसे की बचत करने के लिए कंपनी से कुछ थोक वस्तुओं की मांग करें ताकि वे जल्दी से चलने से बचें।
  • उन्हें अपने डेस्क या कार्य स्थान में व्यवस्थित रखें कुछ कंटेनरों, कुछ ट्रे, कुछ फाइल फ़ोल्डरों और अन्य कंटेनरों का प्रयोग करें, जिन्हें आसान ऑर्डर करने के लिए लेबल द्वारा लेबल या वर्गीकृत किया जाता है।
  • विधि 3

    कुशलतापूर्वक संवाद करें
    एक कुशल और संगठित सचिव चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    टेम्पलेट्स पर चिपकाएं पत्राचार में बार-बार दोहराते हुए पुन: उपयोग करने के लिए इंजीनियरिंग को सरल और सरल तरीके से बचाओ। विभिन्न स्थितियों के लिए कई टेम्पलेट उपलब्ध हैं, जैसे कि ईमेल, प्रेस विज्ञप्ति या फ़ोन कॉल, ताकि आप एक विशिष्ट स्थिति के अनुरूप आसानी से कॉपी, पेस्ट और संपादित कर सकें।
  • एक कुशल और संगठित सचिव चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक व्यक्ति बनें जो सावधानी से नोट लेता है प्रत्येक मीटिंग, फोन संदेश या महत्वपूर्ण बातचीत के लिए अपने सेल फोन, लैपटॉप या नोटपैड पर नोट लिखें। उन्हें इलेक्ट्रॉनिक या भौतिक फ़ोल्डरों में विशेष रूप से लेबल किया गया ताकि आप उन्हें बाद में फिर से शुरू कर सकें और मौखिक संचार के कुछ रिकॉर्ड कर सकें जो कि आप एक व्यस्त दिन के दौरान भूल जाते हैं।
  • एक कुशल और संगठित सचिव चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    फोन से कुशल और मैत्रीपूर्ण रहें अपने ग्रीटिंग और अन्य महत्वपूर्ण या सामान्य जानकारी का अभ्यास करें जो आपको फोन पर कहना है। आपके सामने कार्यालय के टेलीफोन एक्सटेंशन की एक सूची है और उनको याद रखने के लिए ध्यान रखें ताकि आप कॉल को तुरंत स्थानांतरित कर सकें।
  • कार्यालय में अपने फोन की विशेष विशेषताओं के बारे में जानें, जैसे किसी को सीधे किसी कर्मचारी की वाइस मेल में भेजना या कॉन्फ़्रेंस कॉल में लोगों को जोड़ने के लिए, ताकि आप समय की बचत कर सकें और तकनीकी कठिनाइयों से बच सकें
  • एक कुशल और संगठित सचिव चरण 16 को शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने व्याकरण की जांच करें सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा भेजे गए प्रत्येक लिखित संचार का प्रारूप अच्छी तरह से लिखा गया है और व्याकरणिक या विराम चिह्न त्रुटियों के बिना है यह सत्यापित करने के लिए ईमेल, एजेंडा और अन्य पत्राचार जांचने के लिए कुछ अतिरिक्त मिनट व्यतीत करें कि सब कुछ ठीक है और समय और परेशानी को जारी रखने या भ्रमित प्राप्तकर्ताओं के ईमेल का जवाब देने के लिए परेशानी को बचाएं।
  • आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले दस्तावेज़ों, इन्वेंट्री और ईमेल के लिए वर्तनी जांच को सक्षम करें साथ ही जब आप किसी वेब पेज पर लिखते हैं, खासकर जब आप कंपनी की वेबसाइट, आपके सोशल मीडिया अकाउंट्स या अन्य आधिकारिक प्लेटफार्मों पर पोस्ट करते हैं तो त्रुटियों को नोटिस करने के लिए अपने ब्राउज़र में इस फंक्शन को सक्रिय करें।
  • एक कुशल और संगठित सचिव चरण 17 को शीर्षक वाली छवि
    5
    ईमेल और ध्वनि मेल को छोटा और शांतिपूर्ण रखें अपना उद्देश्य कॉल करने या संभवतया कुछ शब्दों के रूप में एक ईमेल भेजने के लिए व्यक्त करें। कुछ प्रत्यक्ष प्रश्न पूछें और आवश्यक होने पर अपना नाम, कंपनी का नाम, अपना फोन नंबर और ईमेल दोहराएं यह एक घंटे प्रदान करता है जिसमें आप उस व्यक्ति से प्रतिक्रिया प्राप्त करने की अपेक्षा करते हैं ताकि आप संचार से कुशलता से निपट सकें।
  • Video: You Bet Your Life: Secret Word - Light / Clock / Smile

    एक कुशल और संगठित सचिव चरण 18 को शीर्षक वाली छवि
    6
    नियुक्तियों और समय की पुष्टि करें सुनिश्चित करें कि आप उन्हें स्पष्ट कर दें और अपॉइंटमेंट्स और अन्य महत्वपूर्ण बैठकों की पुष्टि करने के लिए दिन पहले या उसी दिन ईमेल को कॉल करके या ईमेल भेजकर याद दिलाएं प्रदान करें उन लोगों से संवाद करें जिनसे आपको जवाब नहीं मिला, विनम्र और संक्षिप्त ईमेल या टेलीफोन संदेश भेजकर उन्हें याद दिलाने के लिए कि आप उनसे एक प्रतिक्रिया की उम्मीद करते हैं।
  • और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com