ekterya.com

काम पर अधिक कुशल कैसे बनें

आज की दुनिया में काम के दबाव से निपटना मुश्किल है। पूर्णकालिक कार्य के साथ कोई भी यह जानता है कि काम का औसत दिन पूरे लंबित कार्य को समाप्त करने के लिए पर्याप्त नहीं रहता है। हालांकि, आपकी उत्पादकता अविश्वसनीय रूप से बढ़ सकती है यदि आप अपने काम को और अधिक कुशल बनाने के लिए बनाई गई आदतों को अपनाना पसंद करते हैं एक कुशल कार्यकर्ता दिन के दौरान अपने समय के हर मिनट का लाभ उठाता है, सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में सबसे पहले उनका ध्यान रखता है। काम की दक्षता न केवल आपकी उत्पादकता में वृद्धि होगी, और आप अपने मालिक के साथ अंक अर्जित करेंगे, लेकिन यह आपको भी पूरा और संतुष्ट महसूस कर देगा कि आपके पास काम का एक उत्पादक और व्यस्त दिन है।

चरणों

भाग 1

ध्यान का ध्यान केंद्रित करें
छवि शीर्षक से अधिक कार्यशील कार्य चरण 01
1
अपने काम की जगह साफ और साफ रखें काम की दक्षता हासिल करना कभी-कभी आपके काम के क्षेत्र में अव्यवस्था को साफ करने के लिए उतना सरल होता है। यदि यह क्षेत्र अव्यवस्था में है, तो यह आपके उत्पादकता के स्तर को बाधित कर सकता है यदि आप लगातार एक विशिष्ट उपकरण या दस्तावेज़ को पूरी तरह से गड़बड़ में ढूंढने के लिए लड़ते हैं, तो आपके मूल्यवान काम का समय व्यर्थ होगा। केवल उन चीजों का उपयोग करें जो आप हर दिन करते हैं और बाकी सब कुछ इसे रखे जहां इसे रास्ते में नहीं मिलता है, लेकिन यह भी कि आप इसे तुरंत कैसे पा सकते हैं
  • यदि आप किसी कार्यालय में काम करते हैं, तो अपने स्थान और डेस्क को व्यवस्थित करें ताकि आप आसानी से और सब कुछ जो आपको काम करने की आवश्यकता हो, मिल सके। यदि आप किसी कार्यालय में काम नहीं करते हैं, तो आप अभी भी उसी सिद्धांतों को लागू कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप साइकिल की मरम्मत की दुकान में काम करते हैं, तो अपने उपकरण को साफ और संगठित रखें, ताकि आप उन्हें जरूरत पड़ने पर उन्हें तुरंत ढूंढ सकें। कार्य के लगभग सभी क्षेत्रों को उन्हें साफ रखने के द्वारा अधिक लाभ मिलता है
लोस बेली फैट फास्ट (महिला) चरण 11 शीर्षक वाली छवि
  • जो लोग कार्यालयों में काम करते हैं और जो बड़ी मात्रा में दस्तावेजों को संभालते हैं, उन्हें एक फाइल सिस्टम बनाना होगा जो तार्किक और संगठित है। उन दस्तावेज़ों को रखें जिन पर आप अक्सर अपनी उंगलियों पर उपयोग करते हैं। अन्य दस्तावेजों को वर्णमाला क्रम (या अन्य तार्किक क्रम) में सहेजें
  • इमेज शीर्षक और अधिक कुशल में कार्य चरण 02
    2
    अपने कार्यस्थल को अच्छी तरह से रखिए। सुनिश्चित करें कि आपके पास अपना काम करने के लिए आवश्यक आपूर्ति और उपकरण हैं एक कार्यालय में, इसका मतलब है कि आपके आस-पास की चीज़ों जैसे ड्रिलर, स्टेपलर, कैलकुलेटर आदि होना चाहिए। कार्यालय की सुविधा के बाहर, उपकरण अलग-अलग होते हैं, लेकिन मौलिक सिद्धांत एक समान होता है, काम शुरू करने से पहले आपको प्रभावी ढंग से काम करने की जरूरत पड़ती है। जटिल ग्राफिक अनुप्रयोगों के साथ काम करने वाले वैज्ञानिक और वेनके के साथ काम करने वाले मैकेनिकों को उनके उपकरण तैयार, तैयार और उनकी उंगलियों पर लाभ होगा।
  • इसका यह भी अर्थ है कि आप सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने काम में आवश्यक इनपुट की अच्छी आपूर्ति है, जैसे स्टैपलर्स को स्टैपल, सुतार, नाखून, शिक्षक, चाक आदि की आवश्यकता होती है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके उपकरण अच्छी हालत में हैं एक दुर्भाग्यपूर्ण मूल उपकरण रखने से आपके काम की प्रगति में बाधा आ सकती है, अगर आप इस उपकरण के बिना जारी नहीं रह सकते हैं। एक नियमित आधार पर अपने उपकरणों को साफ और बनाए रखने के लिए कुछ समय देकर दीर्घकालिक समय बचाएं।
  • छवि का शीर्षक अधिक कार्य पर कार्य चरण 03
    3

    Video: कैसे बनते हैं पायलट, क्या होती है सैलरी...जानिए सब कुछ यहां

    एक स्थापित कार्यक्रम है। यदि आप यह तय कर रहे हैं कि पूर्व योजना के बिना क्या करना है, तो अपने दिन की योजना बनाने के प्रयास में शायद आपके काम की दक्षता में वृद्धि होगी। हालांकि, एक प्रभावी कार्यक्रम बनाए रखने के लिए, स्वयं को सीमित करें एक सर्व-समावेशी एजेंडा (आप इसके साथ पूरक कर सकते हैं अपने कार्यालय या लंबी अवधि के लक्ष्य निर्धारित करने के लिए कक्ष।) में एक कैलेंडर के लिए अपने काम को अनावश्यक रूप से एक से अधिक कैलेंडर होने को मुश्किल, या घसीटना नोटों की एक बड़ी राशि अनिवार्य रूप से खोना नहीं। यह बेहतर है कि आप इसमें देख सकते हैं एक विशिष्ट स्थान जिसे आपको करना है
  • प्रत्येक दिन "लंबित" की सूची बनाकर व्यवस्थित करें दिन के सर्वोच्च प्राथमिकता वाले मुद्दों के साथ शुरू करें, ताकि आप उन्हें खत्म कर सकें। सूची के अंत में कम से कम महत्वपूर्ण कार्य रखें। सूची में पहली चीज़ों के साथ अपना कार्य दिवस प्रारंभ करें यदि दिन के अंत में आप सूची को पूरा नहीं करते हैं, तो अगले दिन लंबित आइटम रखें।
    इमेज का शीर्षक और अधिक कुशल कार्य पर कार्य चरण 03 बुलेट 01
  • अपने सबसे महत्वपूर्ण परियोजनाओं के लिए एक कैलेंडर और समयसीमा स्थापित करें, और यथासंभव यथार्थवादी होने पर प्रत्येक कार्य को लेंगे। आप अपने आप को ऐसी स्थिति में नहीं रखना चाहते हैं जिससे आप गलतियां करते हैं। समय सीमा से पहले ही पूछने के लिए, परियोजना शुरू करते समय अधिक समय मांगना बेहतर होता है
  • इमेज शीर्षक और अधिक कुशल पर काम चरण 04
    4
    व्यक्तिगत विकर्षण को हटा दें प्रत्येक कार्यस्थल में अपने स्वयं के विकर्षण होते हैं कुछ नौकरियों में एक ठेठ बातचीत का काम साथी है जो आपको अकेला नहीं छोड़ता है अन्य नौकरियां बहुत चुप हो सकती हैं, जिससे आपको थोड़ी सी शोर से विचलित होने का कारण बनता है। ध्यान केंद्रित रहने के लिए आपको जो कुछ भी करने की आवश्यकता है उसे करें अगर आपका काम आपको बिना परेशान किए संगीत के सुनने की इजाजत देता है, तो एमपी 3 प्लेयर लें। आप अपने कार्यस्थल में नोट्स भी डाल सकते हैं जो आपके सहपाठियों को आपको विचलित न करें। यह असंभव लग सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है। यह काम करने के दौरान लोगों को परेशान करने के लिए एक उचित और प्रभावी तरीका है। याद रखें, आप भोजन के दौरान और छुट्टियों के क्षणों के दौरान जो भी चीज चाहते हैं, आप उसका सामूहीकरण कर सकते हैं।
  • एक विचलन मनोरंजक इंटरनेट साइटों पर समय बिताना बहुत आम है एक अध्ययन से पता चला है कि लगभग दो तिहाई श्रमिक वेब पृष्ठों पर कम से कम समय खो देते हैं जो उनके काम से संबंधित नहीं हैं दैनिक। सौभाग्य से, अधिकांश ब्राउज़रों आपको ऐसे संसाधनों को डाउनलोड करने की अनुमति देते हैं जो वेब पेज ब्लॉक करते हैं जो आपको विचलित कर सकते हैं। अपने ब्राउज़र "वेब पृष्ठों को ब्लॉक करने के लिए एप्लिकेशन" या "उत्पादकता के लिए संसाधन" के लिए एक्सटेंशन स्टोर खोजें प्रभावी परिणाम के साथ आप कम से कम कुछ मुफ्त संसाधनों को डाउनलोड कर सकेंगे।
    इमेज शीर्षक और अधिक कुशल में काम चरण 04 बुलेट 01
  • विकर्षण से बचने का एक और शानदार तरीका अपने कॉल को फ़िल्टर करना है (अनावश्यक टेलीफोन वार्तालापों से बचें) और तत्काल बैठकों को कम से कम करना
    इमेज शीर्षक और अधिक कुशल कार्य पर कार्य चरण 04 बुलेट 02
  • छवि का शीर्षक अधिक कार्य में कार्य चरण 05
    5
    व्यक्तिगत मामलों से निपटने के लिए अपने अवकाश के पल का उपयोग करें दिलचस्प है, विदाई कर सकते हैं काम पर अपनी दक्षता में बाधा डालने के बजाय वृद्धि चूंकि एक तरफ, ये आपको आवश्यक आराम प्रदान करते हैं। इस ब्रेक के बिना, आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं, जिससे आप अधिक धीरे-धीरे या कम उत्पादकता के साथ काम कर सकेंगे। दूसरी ओर, रिक्तियां आपको अवसर प्रदान करती हैं संभालना आपके विकर्षण वह सब करने के लिए अपने ब्रेक का उपयोग करें जो अन्यथा आपको काम पर विचलित करे। क्या आप अचानक महसूस करते हैं कि काम करने के बजाय आप उस रिश्तेदार के बारे में सोच रहे हैं जिसे आप कॉल करने की योजना बना रहे थे? इसे अपने अवकाश में बुलाओ, और इस प्रकार अपने विकर्षण को समाप्त करें।
  • भाग 2

    प्रभावी कार्य रणनीतियों की स्थापना

    Video: कोचिंग के बिना IAS की तैयारी कैसे करें, How to Prepare For IAS Without Coaching

    इमेज का शीर्षक और अधिक कुशल में कार्य चरण 06
    1
    अपनी जिम्मेदारियों को प्रबंधनीय भागों में विभाजित करें बड़ी परियोजनाएं भयभीत हो सकती हैं जब वे बड़े होते हैं, तो उनको स्थगित करना आसान होता है, जब तक आप पूरी परियोजना का सामना करने के लिए मजबूर नहीं होने तक कम महत्वपूर्ण कार्य में समय खो देते हैं, जब शब्द समाप्त होने वाला है। जब आप एक कुशल कार्यकर्ता हैं, तो आपको पहले महत्वपूर्ण कार्य करना होगा, भले ही इसमें एक बड़ा कार्य का एक छोटा सा हिस्सा शामिल हो। एक बड़े काम का एक छोटा सा हिस्सा करते समय एक छोटे से काम को पूरा करने के लिए उतना ही आराम नहीं होता है, लेकिन यह आपके समय का उपयोग करने का एक शानदार तरीका है। लंबे समय में, आप सबसे महत्वपूर्ण कार्यों को शीघ्र पूरा कर लेंगे, यदि आप उन्हें अग्रिम करने के लिए प्रत्येक दिन थोड़ा काम करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक बड़ी प्रस्तुति बनाने के लिए एक महीने की अवधि है, तो एक योजना बनाने का लक्ष्य निर्धारित करें आज। यह दूर एक लंबे समय नहीं ले जाएगा, तो यह है कि आप अपने काम तथापि के बाकी बनाने पर रोक नहीं लगेगी, कि पहला कदम महत्वपूर्ण होगा आप पूरा करने की प्रक्रिया तेजी से के बाकी और आसान तरीका विकसित करने के लिए।
  • छवि शीर्षक से अधिक कार्य पर कार्य करें चरण 07
    2
    कार्य सौंपने से अपने काम का बोझ कम करें जब तक आप में नहीं हैं आपके काम में पदानुक्रम का अंतिम स्तर, आपके पास एक या अधिक अधीनस्थों के बीच दोहराए जाने वाले विशिष्ट कार्यों को विभाजित करने का अवसर होगा, इस प्रकार समय की बचत करें। अपनी मातहत परियोजनाओं के लिए प्रतिनिधि न करें केवल आप संतोषजनक ढंग से कैसे पूरा करें इसके बजाय, उन कार्यों के साथ सौंपें जो कि समय लेते हैं, नीरस हैं और आप अपनी प्रतिभा का अधिक महत्वपूर्ण कार्यों में लाभ लेने से रोकते हैं। यदि आप काम का प्रतिनिधि करते हैं, तो अपने सहायक के साथ अनुवर्ती याद रखें और उसे अधिकतम अवधि दें हमेशा आपकी अधीनस्थों के प्रति दयालु रहें जब वे आपकी सहायता करते हैं, क्योंकि अगर उन्हें लगता है कि आप उन्हें महत्व देते हैं, तो वे भविष्य की परियोजनाओं पर कड़ी मेहनत करेंगे।
  • आप अंदर हैं, तो आप शुरुआती के लिए एक नौकरी में हैं, या किसी कंपनी में एक कम स्थिति है, तो आप कर्मचारियों को जो तुम्हारा (के पाठ्यक्रम के रूप में एक ही स्तर पर कर रहे हैं के साथ विशेष रूप से नीरस काम विभाजित कर सकते हैं, व्यक्ति की सहमति के साथ , साथ ही साथ आपके पर्यवेक्षक)। यदि कोई सहकर्मी आपकी मदद करता है, तो आपको एहसान वापस करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

    Video: कर्क राशि - कैसा होगा साल 2019? Kark Rashifal 2019




    इमेज शीर्षक से अधिक कुशल कार्य पर कार्य चरण 07 बुलेट 01
  • यदि आपके मालिक के साथ आपका बहुत अच्छा रिश्ता है, तो आप यह भी देख सकते हैं कि क्या वह आपके काम का हिस्सा दूसरों को दे सकता है
    इमेज का शीर्षक और अधिक कुशल कार्य पर कार्य चरण 07 बुलेट 02
  • इमेज का शीर्षक और अधिक कुशल कार्य पर है चरण 08
    3
    अपनी बैठकों को कम करें 2012 में किए गए एक सर्वेक्षण के मुताबिक, हर कोई प्रतिभागियों से नफरत करता है, इसका कारण लगभग आधा उत्तरदाताओं के लिए, यह मानना ​​था कि बैठकों से समय की सबसे बड़ी बर्बादी होती है, समय से भी ज्यादा व्यक्तिगत मामलों के साथ खो देता है, या मनोरंजन पृष्ठों पर। उद्देश्यों पर चर्चा करने और अनुमानों को स्थापित करने के लिए बैठकें बहुत महत्वपूर्ण हैं। इसके विपरीत, खुली बैठकों को छोड़कर अक्सर मामलों को बदतर बना देता है, घंटों की खपत करता है (और चरम मामलों में खपत करता है दिन) किसी भी महत्वपूर्ण निर्णय के बिना अपने समय की आपकी बैठकों को यथासंभव प्रभावी बनाने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:
  • प्रत्येक मीटिंग से पहले एक एजेंडा सेट करता है, ताकि बुक किया जाने वाला समय पूर्णतः उपयोग हो। एजेंडा में शामिल है कि कुछ विषयों पर चर्चा करने के लिए कितना समय समर्पित होगा। सम्मान जितना भी आप कर सकते हैं उतना एजेंडा की योजना बनाएं। यदि अन्य मुद्दे उठते हैं, तो निजी कार्यालय बैठकों में बाद में उन पर चर्चा करें।
  • संभव के रूप में कुछ लोगों के साथ बैठकें करें जब बैठकों को एक छोटी सी संख्या में उपस्थित किया जाता है, तो कम संभावना है कि वार्तालाप महत्वपूर्ण मुद्दों से भटक जाएगा। यह उन सभी लोगों को भी मदद करता है जिनके पास उनकी स्थिति में काम करने के लिए बैठक में होने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • केवल आवश्यक होने पर स्लाइड प्रस्तुतियों का उपयोग करें इस बारे में एक महान बहस है कि स्लाइड प्रस्तुतियाँ (पावर पॉइंट, आदि) एक मीटिंग की दक्षता को बाधित या बाधित करते हैं। लेकिन एक बहुत ही स्पष्ट बिंदु है: यदि आप अपनी प्रस्तुति में स्लाइड का उपयोग करते हैं, तो उन्हें यथासंभव संक्षिप्त और जानकारीपूर्ण बनाएं। छवियों और डेटा को प्रोजेक्ट करने के लिए स्लाइड्स का उपयोग करें, जिसे आप अपने भाषण में व्यक्त नहीं कर सकते, आपकी प्रस्तुति की सभी सामग्री नहीं
  • अंत में, एक सामान्य सिद्धांत में शामिल होते हैं पता है कि आप क्या फैसला करना चाहते हैं बैठक से पहले और जल्द से जल्द निर्णय लेने के लिए
  • इमेज का शीर्षक और अधिक कुशल पर कार्य चरण 09
    4
    रूट कार्यालय नाटक को हटा दें दुर्भाग्य से, काम के स्थान बहुत तनावपूर्ण हो सकते हैं यदि tempers गर्मी, आप किसी भी नकारात्मक दृष्टिकोण का सामना तुरंत और सीधे। इसका मतलब यह हो सकता है कि आप, जिस व्यक्ति ने आप से चर्चा की है, या आप दोनों को ईमानदारी से माफी मांगी है जितनी जल्दी हो सके इसे करें। यदि आप कुछ झगड़े को असंतोष में बदल देते हैं, तो आपकी दक्षता बाद में प्रभावित होगी, क्योंकि आप इस व्यक्ति के साथ कार्यस्थल से बचने की कोशिश करने के लिए समय खो देंगे। और इससे भी महत्वपूर्ण बात, आप भयानक महसूस करेंगे - इसलिए कार्यालय नाटक को आपकी दक्षता को प्रभावित नहीं करने दें और आपका मूड
  • आप मध्यस्थ के लिए खोज कर सकते हैं कंपनियों को पता है कि नाटक और चोट लगने से काम की गतिशीलता में बाधा उत्पन्न होती है, इस कारण से कई जगहों पर लोगों को काम पर रखा जाता है कि उनके विशिष्ट कार्यों में काम पर विवादों का समाधान होता है। यदि आपको काम पर किसी के कारण हताशा, दुःख या डर लग रहा है, तो अपनी कंपनी के मानव संसाधन विभाग से संपर्क करें।
  • विवाद हल हो जाने के बाद, नहीं आपको साथी के दोस्त बनना होगा जिसके साथ आप चर्चा कर चुके हैं, आपको उस व्यक्ति के साथ सामान्य रूप से काम करने में सक्षम होना चाहिए। दयालु और राजनयिक रहें, यहां तक ​​कि जिन लोगों के आप नफरत करते हैं
  • भाग 3

    अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करें
    इमेज का शीर्षक अधिक कार्य कुशल कार्य चरण 10
    1
    अच्छी तरह से आराम करो थकान ने लोगों के काम की गुणवत्ता में कभी सुधार नहीं किया है थकान आपके प्रदर्शन को कम कर सकती है, आपके प्रदर्शन में बाधा आ सकती है, और यदि आप सोते रहने की संभावना रखते हैं, तो आप महत्वपूर्ण बैठकों में शर्मिंदा हो सकते हैं। और सबसे महत्वपूर्ण बात, गंभीर नींद की कमी विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से संबंधित है। अपनी डेस्क पर सो न आओ या काम खोओ क्योंकि आप बीमार हैं रात में 7 या 8 घंटे सो जाओ और आप अपना सर्वश्रेष्ठ दे सकते हैं।
    • सबसे अच्छे मामले में, काम पर थकान एक हल्का व्याकुलता हो सकती है। लेकिन सबसे खराब स्थिति में, यह सुरक्षा को गंभीरता से प्रभावित कर सकता है। यदि आपके पास एक नौकरी है जहां लोगों की सुरक्षा दांव पर है (उदाहरण के लिए, यदि आप एक एयर ट्रैफिक कंट्रोलर हैं या यदि आप एक ट्रक चलाते हैं), तो यह आवश्यक है कि आपके पास एक पर्याप्त नींद शेड्यूल है।
  • इमेज का शीर्षक अधिक कार्य कुशल कार्य चरण 11
    2
    अपने आप को प्रशिक्षित। विज्ञान ने दिखाया है कि एक अच्छा व्यायाम शासन काम पर आपकी मनोदशा और आपकी उत्पादकता में सुधार करता है यह सीमांत कार्यालय की नौकरियों के मामले में विशेष रूप से सच है यदि आप अपने कंप्यूटर में बैठे अपना अधिकतर समय बिताते हैं, तो हर दिन व्यायाम करने के लिए प्रयास करें। यह न केवल आपको काम पर चुपचाप बैठने के लिए आसान बनाता है, लेकिन यह आपको खुशहाल, फिटर और अधिक प्रेरित करेगा।
  • यदि आप पहली बार एक व्यायाम दिनचर्या शुरू करने जा रहे हैं, तो कसरत के दिनचर्याओं की कोशिश करें जो कि गठबंधन करें कार्डियोवस्कुलर व्यायाम उन लोगों के साथ सुदृढ़ीकरण.
  • इमेज शीर्षक से अधिक कुशल कार्य पर कार्य चरण 12

    Video: सफलता/पैसे/अमीर होने/ पाने का 100% तरीका Safal Hone Ka Tarika "Motivational Video on Success"

    3
    एक सकारात्मक मूड बनाए रखें यदि आप काम पर अपनी दक्षता बढ़ाने की कोशिश करते हैं, तो आप भयानक गंभीरता के साथ अपना काम कर सकते हैं। अक्सर यह एक अच्छा विचार नहीं है - क्योंकि यह संभव है कि आप अल्पावधि में अपनी दक्षता में वृद्धि करें, लेकिन अगर आप अपने काम में सुखद काम नहीं करते हैं, तो थकान, तनाव और प्रेरणा की कमी के कारण आपको थका हुआ होना आसान होता है। यदि आपको काम पर अच्छा लगता है, तो सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने की कोशिश करें, प्रेरित और महत्वाकांक्षी रहना आसान होगा। अपने मनोदशा को सुधारने के लिए छोटी चीजें करें और अपनी उत्पादकता में बाधा न दें। कुछ हेडफ़ोन के साथ संगीत सुनें, खिंचाव के लिए छोटे ब्रेक लें, या अपने लैपटॉप को बाकी के कमरे में ले जाएं, जहां आप कुछ शांति और शांत हो सकते हैं।
  • अपने भोजन का सबसे अधिक समय बनाओ एक अच्छे भोजन का आनंद लें और काम पर अपने दोस्तों के साथ मजाक साझा करें।
  • मॉडरेशन में कॉफी पी लो। जब आप थके हुए महसूस करते हैं, तो ऊर्जा को ऊर्जा के साथ दिन शुरू करने के लिए एक शानदार तरीका हो सकता है, लेकिन यदि आप हर दिन पीते हैं, तो आप निर्भर रहेंगे और एक बार ऐसा प्रभाव पड़ने से रोकेंगे।
  • इमेज शीर्षक और अधिक कुशल काम पर कदम 13
    4
    Automotívate। अगर आपके पास ऐसा करने का एक अच्छा कारण है, तो यह कुशलतापूर्वक काम करना आसान है अगर कभी-कभी आपको अपना काम करने में कठिनाई हो रही है, तो सोचें कि आपने उस नौकरी में क्या नेतृत्व किया - जैसे कि आपके जीवन के लक्ष्यों, आपके सपनों और भविष्य में आप खुद को कैसे देखते हैं। अपने कार्य को अंत के साधन के रूप में देखने की कोशिश करें- जहां "अंत" आपके जीवन का आदर्श दर्शन है। यदि आप अपने काम का आनंद उठाते हैं, तो यह सोचने की कोशिश करें कि यह आपको कैसा महसूस करता है, क्या आप इसे खत्म करते समय संतुष्ट महसूस करते हैं?
  • अच्छी चीजें हैं जो आप अपने काम के लिए धन्यवाद हो सकता है के बारे में सोचो हो सकता है कि आपका पैसा कमाने के लिए घर या कार का मालिक हो, या हो सकता है कि आपका काम आपको अपने बच्चों को स्कूल में भेज दे। इसके बारे में भी "लाभ" के बारे में सोचें, जैसे कि आपके परिवार के लिए चिकित्सा और / या दंत चिकित्सा बीमा।
    इमेज शीर्षक से अधिक कुशल पर कार्य चरण 13 बुलेट 01
  • इसके बारे में सोचें कि क्या होगा आप काम नहीं करेंगे अगर आप अपनी आय का स्रोत खो देते हैं तो आपको क्या बातें छोड़नी चाहिए? यह आपके परिवार और आस-पास के लोगों को कैसे प्रभावित करेगा?
  • इमेज का शीर्षक और अधिक कुशल में कार्य चरण 14
    5
    अपने आप को पुरस्कृत करें यदि आप काम पर अपनी दक्षता बढ़ाने का प्रबंधन करते हैं, तो इसे जश्न मनाते हैं, आप इसके लायक हैं बुरी आदतों को छोड़ना और अच्छी आदतें पैदा करना आसान नहीं है, इसलिए आपको अपने काम के सभी कार्यों के लिए इनाम दें। काम के बाद शुक्रवार को अपने आप को एक पेय खरीदें, रात में बाहर जाने के लिए कुछ दोस्तों के साथ मिलें, या बस बिस्तर में बैठ जाओ और एक किताब पढ़ो - काम के एक लंबे सप्ताह के बाद जो भी आपको खुश करता है पुरस्कृत करने से आप अधिक पूर्ण महसूस करेंगे, जो आपकी प्रेरणा को बनाए रखने का एक महत्वपूर्ण अंग है।
  • आपके इनाम को महान या महान होना जरूरी नहीं है, और यह कुछ आर्थिक रूप से गैर जिम्मेदार नहीं होना चाहिए। मामूली और मध्यम पुरस्कार सर्वोत्तम हैं एक विशेष अवसर के लिए उस नए रोलेक्स को बचाएं
  • युक्तियाँ

    • एक स्थगित बोनस सिस्टम को लागू करें जहां आप उन परियोजनाओं को पूरा करते हैं जो आपको कम से कम जितनी जल्दी संभव हो जाते हैं, अंत तक उन्हें छोड़ने की बजाय। इस तरह आप दिन को परियोजना को पछतावा नहीं करेंगे और इसे टालने का प्रयास करेंगे। पहले आपको ऐसा प्रोजेक्ट करने से, जो आपको नाखुश करता है, यह अधिक संभावना है कि आप संतुष्ट महसूस करते हैं, और आप अपने दिन को एक अच्छे तरीके से समाप्त कर सकते हैं, जिससे परियोजनाएं अधिक सुखद या कम तनावपूर्ण हो सकती हैं।
    • प्रभावी ढंग से समय का प्रबंधन करना सीखें, क्योंकि यह एक सीमित और बहुमूल्य संसाधन है, इसलिए आपके दैनिक गतिविधि में आपको उन तत्वों, गतिविधियों और परिस्थितियों की पहचान करनी चाहिए जो "समय चोर" बनें।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com