ekterya.com

सामान्य किशोरी की तरह कैसे काम करना

किशोरों में, "सामान्य" दुनिया का इस्तेमाल विशिष्ट व्यवहारों की एक श्रेणी का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो एक व्यक्ति को अद्वितीय होने की आजादी देता है समाज आपको क्या करने या कहने के लिए समायोजित करने का दबाव बहुत मजबूत है हालांकि, अपनी रुचियों, मूल्यों और व्यक्तित्व विशेषताओं की पहचान करना और खोजना आपको यह स्वीकार करने में मदद कर सकता है कि आप कौन हैं और जिस व्यक्ति को आप बनना चाहते हैं, वह बनना जारी रखेंगे।

चरणों

भाग 1
अपने मूल्यों को स्वीकार करें

एक सामान्य किशोरी की तरह अधिनियम शीर्षक छवि 1 चरण
1
अपने मौलिक मूल्यों को निर्धारित करें यह जरूरी है कि आप जानते हैं कि आपके लिए क्या ज़रूरी है, क्या आपको प्रेरित करता है और आपको क्या अच्छा लगता है किशोरावस्था में, आप अपने स्वयं के मूल्यों की खोज करेंगे, जो आपके माता-पिता से अलग हो सकता है। व्यक्तिगत मूल्यों में अच्छे स्वास्थ्य, महत्वाकांक्षा, सहयोग, साहस, अच्छे हास्य, ईमानदारी, विश्वसनीयता, धन, ज्ञान, शक्ति, स्वतंत्रता, उदारता, न्याय, करुणा और मान्यता शामिल है।
  • व्यक्तिगत मूल्यों की एक सूची की समीक्षा करें और 10 सबसे महत्वपूर्ण लोगों की पहचान करें जिन लोगों को आप समझ नहीं पाते हैं, उनके अर्थ का पता लगाएं।
  • अपने मूल मूल्यों को निर्धारित करने के लिए आपको लगता है कि आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है पर विचार करना और प्रतिबिंबित करना आवश्यक है। उदाहरण के लिए, अपने आप से पूछें कि किस प्रकार की परिस्थितियों से आप खुद को या किसी अन्य व्यक्ति का बचाव कर सकते हैं क्या आपको जश्न मनाता है? आप किससे प्रशंसा करते हैं? क्या आप के बारे में भावुक हैं? एक बार जब आप इन सवालों का जवाब देते हैं, तो मूल्यों की सूची पर जाएं और उन लोगों को चुन लें जो आपकी पहचान की गई स्थिति के बारे में आपकी भावनाओं को सबसे अच्छा बताते हैं।
  • उन क्रियाकलापों की एक सूची बनाएं जिन में आप वर्तमान में भाग लेते हैं और जो आपके मूल्यों के अनुरूप हैं। यदि आप स्वास्थ्य और व्यक्तिगत देखभाल का महत्व रखते हैं, तो 8 से 9 घंटे तक सो रहे क्रिएटिव तरीके तलाशें, जो कि अधिकतर किशोरों की आवश्यकता है।
  • नई गतिविधियों की एक सूची बनाएं जिसमें आप भाग ले सकते हैं और अपने मूल्यों के अनुरूप रह सकते हैं। यदि आप करुणा का महत्व रखते हैं, तो यह हो सकता है कि जानवरों की देखभाल या बुजुर्गों का दौरा आप के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण लगता है।
  • अपने मूल्यों से मेल खाने वाली गतिविधियों का चयन करना एक सकारात्मक अनुभव सुनिश्चित करेगा। आप अपने मूल्यों को साझा करने वाले अन्य किशोरों के साथ अपने आप को चारों ओर घूमना चाहेंगे।
  • Video: DIY School Supplies! 12 Weird Back to School Hacks!

    एक सामान्य किशोरी की तरह अधिनियम शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    अपने आप से पूछें कि आपके कार्यों और परिचितों ने आपको सकारात्मक तरीके से प्रभावित किया है। आपके परिवार, मित्रों और मीडिया आपके विकास में एक भूमिका निभाते हैं। मदद के बिना जटिल स्थितियों में अपना रास्ता खोजना मुश्किल हो सकता है आपका दिमाग बढ़ रहा है और इसकी अधिकतम क्षमता तक नहीं पहुंच पाई है किशोरों के लिए दूसरों के द्वारा आसानी से प्रभावित होने के लिए यह सामान्य है
  • आप मजबूत होना चाहिए, वह है, खुद का बचाव और आप जो विश्वास करते हैं अपने आपको निर्णय लेने के लिए वादा करें कि आपको लाभ होता है, आपको चोट नहीं पहुंची जीवन की अच्छी चीजों को आप पर प्रभाव डालें कुछ और तुम्हें दुखी होगा
  • यह परिवार के साथ अकेले समय बिताने के बजाय मनोरंजन में दिलचस्पी रखने के लिए विकास का सामान्य हिस्सा है। आप एक किशोरी हैं और आप अपने जीवन को बनाने के लिए अपने मूल्यों, रुचियों और लक्ष्यों को विकसित करना शुरू कर रहे हैं। यदि आप अपने रिश्तेदारों के साथ फिल्मों में जाना नहीं चाहते हैं, तो उन्हें बताएं: "अगर यह उन्हें परेशान नहीं करता है, तो मैं घर पर रहना और एक परियोजना पर काम करना चाहता हूं"।
  • आपके माता-पिता अभी भी आपके लिए ज़िम्मेदार हैं, इसलिए जब तक आप 18 वर्ष के हो न जाएं और अपने वित्तीय सहायता के बिना किसी स्थान पर जाकर अपने नियमों का पालन करें।
  • "हाँ" कहने की इच्छा का विरोध करना कठिन है, जब कोई मित्र आपको कुछ करने के लिए कहता है जो आपको नुकसान पहुंचा सकता है कई नकारात्मक गतिविधियों की अस्थायी भावना आपको लंबे समय तक दुख देगा। भाग लेने का निर्णय लेने से पहले आपको स्मार्ट होना चाहिए और अपने व्यवहार के परिणामों के बारे में सोचना चाहिए।
  • यदि आप एक अवास्तविक बॉडी इमेज पर जीना चाहते हैं, तो याद रखें कि आप मैगजीन में जिन लोगों की देख रहे हैं, उनके फोटो को कंप्यूटर पर सुधार किया गया है। एक पत्रिका या "लाल कालीन" में "आदर्श" क्या हो सकता है आमतौर पर भी वास्तविक नहीं है, बहुत कम एक आदर्श जिसके लिए आपको प्रयास करना चाहिए।
  • एक सामान्य किशोरी की तरह अधिनियम शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    गतिविधियों में भाग लें जो आपको एक सकारात्मक तरीके से इनाम देते हैं। एक किशोरी के रूप में, आपके पास किसी भी दिन को बनाने के लिए कई फैसले हैं आपको यह तय करना होगा कि अपने परिवार, दोस्तों, शिक्षक या कोच को क्या कहना है। आपको यह तय करना होगा कि आप खुद को मनोरंजन करने के लिए क्या करें और जब आप कक्षा में न हों या पढ़ाई में व्यस्त रहें।
  • चाहे आप शतरंज समूह, खेल एनीमेशन, एक खेल या छात्र सरकार में भाग लेने का निर्णय लेते हैं, प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन को पूर्णता देने की क्षमता होती है। उदाहरण के लिए, एक खेल में भाग लेने से दोस्ती, टीम वर्क, स्वस्थ प्रतिस्पर्धा, प्रतिष्ठान और लक्ष्यों की उपलब्धि और मान्यता को बढ़ावा मिल सकता है।
  • विपरीत भी सच है। यदि आप कक्षा में भाग लेने, लोगों का अनादर करने और आपकी मदद करने के लिए विकसित किए गए नियमों का पालन न करने का फैसला करते हैं, तो नकारात्मक प्रभाव आपके जीवन में भयानक चीजों को जमा कर देगा। उदाहरण के लिए, हर बार जब आप मुसीबत में आते हैं, तो आपकी आजादी कम हो जाती है, जो अंत में आपको एक जेल भेज सकती है और जो आपको नौकरी मिल जाने के बाद आपको कम शिक्षा और कम वेतन के साथ छोड़ देगा। हर निर्णय महत्वपूर्ण है
  • चाहे आप इसे महसूस करें या न करें, आपके पास वास्तव में आपके जीवन में बहुत सी शक्ति है अपने और दूसरे के लिए सकारात्मक चीजें बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करें। यह आपको उन चीजों को करने की अधिक स्वतंत्रता देगा जो आप करना चाहते हैं अपने सभी प्रयासों के लिए ऋण लेना आपके जीवन में मौजूद शक्ति का प्रमाण है।
  • निश्चित रूप से सभी लोगों ने कभी भी कुछ के लिए मुसीबत में कमाया है। आमतौर पर, उन लोगों का फिर से इलाज करने का एक तरीका है, जिन्होंने आपको चोट पहुंचाई है उदाहरण के लिए, यदि आप किसी के बारे में कक्षा में कुछ कहते हैं और पूरे वर्ग हंसते हैं, जो एक व्यक्ति को रोता है, तो आप मौके पर या बाद में निजी में माफी मांग सकते हैं और कहते हैं, "मैं वास्तव में खेद है। मुझे नहीं पता था कि पूरी कक्षा इस तरह की प्रतिक्रिया करने वाला था। अगर आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाई जाए तो मुझे माफ़ करें यह फिर से नहीं होगा। "
  • भाग 2
    सामान्य की अपनी अवधारणा बनाएँ

    एक सामान्य किशोरी की तरह कार्य शीर्षक वाली छवि चरण 4
    1
    अन्य लोगों को ढूंढो ताकि आप जान सकें कि आप अकेले नहीं हैं जब आप जवान होते हैं, तो आप पहली बार कई चीजों का अनुभव करते हैं। नकारात्मक भावनाएं तब होती हैं, जब आपको लगता है कि आप एकमात्र व्यक्ति हैं जिनके पास अब आपके विचार और भावनाएं हैं आप अजीब और अकेले महसूस कर सकते हैं जब तक आप किसी दूसरे व्यक्ति के साथ जुड़ते हैं जो एक ही अनुभव के माध्यम से चले गए हैं। जैसे-जैसे आप बड़े हो जाते हैं, आप समस्याओं का समाधान करने के लिए अपने कई अनुभवों का उपयोग करना सीखेंगे।
    • ऐसे लोगों की मदद के लिए पूछें, जिन्होंने कुछ इसी तरह अनुभव किया है। उदाहरण के लिए, यदि आपको अकेला महसूस हो रहा है और स्कूल में दोस्तों को बनाने की चिंता है, तो किसी मित्र, रिश्तेदार या शिक्षक से पूछिए: "मित्र बनाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? क्या आपके पास कोई विचार है? "
    • प्रत्येक स्थिति को ध्यान में रखते हुए रवैया के साथ संबोधित करते हुए कि दूसरों को एक ही समस्या का सामना करना पड़ता है, केवल समस्या वाले व्यक्ति होने के बारे में चिंतित होने के बजाय आपको काम पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी। इस तरह, आप अधिक प्राप्त करेंगे
  • एक सामान्य किशोरी की तरह अधिनियम शीर्षक छवि 5 चरण
    2
    अपनी समस्याओं की पहचान करें और इसके बारे में कुछ करें इंसान के अनुभवों में बढ़ती पीड़ा सामान्य है। किशोरावस्था भौतिक, सामाजिक और मनोवैज्ञानिक परिवर्तनों से हिल जाती है। यह जीवन का एक हिस्सा है कुछ पलों दूसरों की तुलना में कठिन हैं वे क्या कहते हैं, किशोरावस्था कई मायनों में मुश्किल है। इसका अध्ययन काफी हद तक हुआ है। इसलिए, प्रभावी समाधान उपलब्ध हैं यदि आपको उनकी आवश्यकता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको समस्याएं हैं तो मुँहासे, अच्छे उत्पादों के बारे में ऑनलाइन समीक्षा पढ़ें और उन्हें खरीदें। याद रखें कि आप उस समस्या में फंस नहीं रहे हैं
  • उन तत्वों के रूप में अपनी समस्याओं का पता लगाएं जिन्हें हल किया जा सकता है, जिससे आपको अपनी समस्या को हल करने के लिए कौशल सीखने और अभ्यास करने की आवश्यकता होगी।
  • यदि आप एक नए स्कूल में जा रहे हैं और आपको लगता है कि आप फिट नहीं हैं, तो कुछ होने की उम्मीद नहीं करें। बल्कि, परिसर में समूहों में शामिल हों लोग इन समूहों में शामिल होते हैं क्योंकि वे समान रुचियां साझा करते हैं। सार्थक दोस्ती बनाने के लिए यह एक बेहतरीन प्रारंभिक बिंदु है।
  • एक सामान्य किशोरी की तरह कार्य शीर्षक वाली छवि चरण 6
    3
    अपने व्यक्तिगत विकास में भाग लेने के तरीके खोजें। निश्चित रूप से आपको अपने जीवन को सार्थक बनाने में बहुत रुचि है अपनी क्षमता को विकसित करने के लिए आपके द्वारा किए गए कार्यों के परिणामों के परिणामस्वरूप आपका ज्ञान, आत्म-मूल्य और आत्मसम्मान की भावनाएं विकसित होंगी। गतिविधि अधिक गतिविधि बनाता है, इसलिए आपको पूरी तरह से भाग लेने की आवश्यकता है
  • नए अवसरों का लाभ उठाकर अपनी बहादुरी दिखाएं जैसे कि आप पहले से जानते थे कि परिणाम शानदार होगा। उदाहरण के लिए, यदि कोई आपको स्टोर्स एरिया के नए उपकरणों के लिए जगह बनाने के लिए प्रदर्शन कला विभाग में आपकी सहायता करने के लिए कहता है, तो निमंत्रण स्वीकार करें और नए उपकरणों की समीक्षा करें। आप खोज सकते हैं कि आपके पास एक संगीत प्रतिभा है
  • यदि आपके पास परिसर में किसी खेल या समूह में भाग लेने के लिए अच्छे ग्रेड हों, तो उस कार्य में भाग न लें, जो आपको उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हतोत्साहित करते हैं। आप कह सकते हैं: "मुझे बहुत ही महत्वपूर्ण काम करना है, इसलिए शायद मैं अगली बार भाग ले लूंगा"।
  • यहां तक ​​कि अगर आप कई चीजें करने के लिए मजबूर महसूस करते हैं, तो आपको एहसास होना चाहिए कि सफलता के लिए निर्देशों और दिशानिर्देशों का पालन करने से किशोर वयस्क बन जाते हैं। इसे बार-बार दिखाया गया है लड़ाई मत करो
  • Video: हिंदी वर्तनी के महत्वपूर्ण व कठिन शुद्ध - अशुद्ध शब्द | Hindi grammar for competitive exams

    भाग 3
    अपनी रूचियों का अन्वेषण करें

    एक सामान्य किशोरी की तरह कार्य शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1



    नई चीजों और परिस्थितियों के साथ अनुसंधान और प्रयोग के माध्यम से आप क्या पसंद करते हैं। इतिहास के किसी भी समय की तुलना में इस समय अवसरों की दुनिया अधिक खुलती है। आपकी उंगलियों पर संभावित हितों से भरपूर जानकारी दी गई है नए हितों की खोज के लिए कई अवसर हैं, चाहे आप इसके बारे में पढ़ते हैं, इस विषय पर एक वीडियो देखें या व्यक्ति में भाग लें।
    • यदि आपके पास ऑनलाइन संसाधनों तक पहुंच नहीं है, तो वे पुस्तकालयों और स्कूलों में उपलब्ध हैं।
    • अगर आपको नवीनतम तकनीक का इस्तेमाल करने में संदेह है, तो मदद मांगिए। भाग लेने, अभ्यास करने और आपके द्वारा विकसित किए जाने वाले कौशल का उपयोग करके आप अपने डर को स्वामी करेंगे।
    • अपनी रुचियों को तलाशना महंगा नहीं है आपके लिए कई मुफ्त गतिविधियां उपलब्ध हैं जो आपको यह पता चलता है कि आप क्या करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, लिखना और चलने जैसी कई शारीरिक गतिविधियां कुछ सबसे सस्ता चीजें हैं जो आप कर सकते हैं
    • यदि आप पेटू भोजन, फिल्म उत्पादन या विदेश में यात्रा में रुचि रखते हैं तो आप अपने कंप्यूटर को छोड़ने के बिना उन सभी के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं।
    • नई चीज़ों में किसी भी परियोजना में कुछ ऐसी चीज हो सकती है जो आपको रूचि या आप पसंद नहीं करते हैं। यह मजेदार का हिस्सा है
  • एक सामान्य किशोरी की तरह कार्य शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    जो आपको पसंद नहीं है उसे त्यागें हालांकि यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि आप क्या पसंद करते हैं, यह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आप जानते हैं कि आपको क्या पसंद नहीं है। कभी-कभी आप यह भी नहीं जानते कि आपको कुछ क्यों नहीं पसंद है। यह आवश्यक नहीं है कि आपके पास स्पष्टीकरण हो। सभी लोग उन चीज़ों को करने में समय बिताना पसंद करते हैं, जो उन्हें पसंद हैं।
  • यदि आपको लगता है कि आप खरीदारी से नफरत करते हैं, तो निमंत्रण स्वीकार नहीं करते हैं, जब वे इसे करने के बजाय आपको खरीदारी करने के लिए आमंत्रित करते हैं अपने मित्र या रिश्तेदार को बताएं: "मैं नहीं जाऊंगा, लेकिन आप ऐसा कर सकते हैं एक महान समय है मुझे खरीदारी पसंद नहीं है। "
  • यदि आपके दोस्त आपको पेंटबॉल खेलने के लिए आमंत्रित करते हैं और आप इसे पसंद नहीं करते हैं, तो उन्हें बताएं: "निमंत्रण के लिए धन्यवाद, लेकिन मुझे डर है कि इस बार ऐसा हुआ। मुझे यह पसंद नहीं है। "
  • ऐसी चीजें हैं जो आप नहीं करना चाहते हैं, लेकिन आपको उन्हें वैसे भी करना होगा। याद रखें कि कई चीजें हैं जिन्हें आप करना पसंद करते हैं और आप बाद में कर सकते हैं
  • आपके निर्णय में शारीरिक क्षमताएं खेल सकते हैं यदि आपके शरीर के ऊपरी भाग में आपके पास ज्यादा ताकत नहीं है, तो आप शायद वजन का एक शॉट नहीं बनाना चाहते हैं। हालांकि, यदि आपके पास मजबूत पैर हैं, तो आप को चलाने या नृत्य करना पसंद कर सकते हैं। यदि आप व्हीलचेयर का उपयोग करते हैं, तो अपनी अक्षमता के बजाय अपने कौशल पर ध्यान केंद्रित करें।
  • एक सामान्य किशोरी की तरह कार्य शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    प्रत्येक नई स्थिति को देखो और जैसा कि आप बढ़ते हैं, परिवर्तन करें। किशोरावस्था अनुभवों और चीजों से भरा है जो आपको शुरुआत में पसंद कर सकती हैं, लेकिन फिर हालात बदलते हैं और ये चीजें आपको पसंद करने से रोक सकती हैं। एक समूह के रूप में किशोर अक्सर असंगत विचार और क्रियाएं करते हैं यह आपके हितों के विकास की प्रक्रिया का हिस्सा है आपकी रुचियां समय के पार और आपके जीवन के दौरान बदल जाएंगी। यही कारण है कि यह रोमांचक बनाता है कोई भी नए रुचियों को ढूंढने से रोकता है
  • आपको लचीला होना चाहिए, जिसका अर्थ है कि आपको सभी संभावनाओं के संबंध में तटस्थ रहने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए जब तक कि आपके पास उन्हें अनुमति देने या उन्हें छोड़ने के ठोस कारण न हों।
  • ज्यादातर लोगों को अपने जीवन में बदलाव करना कठिन लगता है, भले ही वह दुखी हो। उस चीज़ के बारे में निरंतर शिकायत करने के बजाय जिसे आप पसंद नहीं करते हैं, शिकायत करने से बचने के लिए कुछ और देखो।
  • परिवर्तन जीवन में कुछ स्थिर है
  • यदि आप लगभग हर चीज में रुचि खो देते हैं, तो आपको उस व्यक्ति से बात करनी पड़ सकती है जो अपनी भावनाओं को क्रम में रखने में आपकी मदद कर सकता है। यह अवसाद का एक लक्षण हो सकता है
  • Video: Toys in School? Pretend Play DIY Slime, Squishy School Supplies Pranks

    भाग 4
    अपने व्यक्तित्व की विशेषताओं का उपयोग करें

    एक सामान्य किशोरी की तरह कार्य शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    अपने व्यक्तित्व की विशेषताओं की एक सूची बनाओ आपके पास ऐसी विशेषताएं हैं जो आपको अद्वितीय बनाती हैं क्या आप शांत, बोल्ड, आश्वस्त, हंसमुख, चिड़चिड़ा, शांत, उदार, मेहनती या अजीब हैं? ये कई व्यक्तित्व विशेषताओं के बीच कुछ विशेषताएं हैं जो एक व्यक्ति के चरित्र को बनाते हैं। वे तत्व हैं जो आपको अद्वितीय बनाती हैं यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि आप कैसे देखते हैं और आप दूसरों को कैसे देखते हैं
    • प्रत्येक व्यक्ति के अलग-अलग विचार और भावनाएं होती हैं, और उनके व्यक्तित्व की विशेषताओं के अनुसार व्यवहार करती है। उन जगहों और परिस्थितियों की पहचान करें, जिनमें आपका व्यक्तित्व फिट बैठता है उदाहरण के लिए, यदि आप एक करिश्माई व्यक्ति हैं, तो आप कक्षा के नेता के रूप में बाहर खड़े हो सकते हैं। यदि आप शांत और शांत हैं, तो आप प्रदर्शन कला विभाग में थिएटर कर्मचारियों के साथ अच्छी तरह से काम कर सकते हैं।
    • अपनी विशेषताओं की एक सूची बनाओ जो आपको लगता है कि नकारात्मक हैं हर एक की जांच करें और देखें कि क्या आप एक नकारात्मक विशेषता को एक सकारात्मक रूप में परिवर्तित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप आमतौर पर बहस करते हैं, जो आपको कक्षा में परेशानी में ले जाता है, तो आप किसी दिन एक अच्छे वकील हो सकते हैं
  • एक सामान्य किशोरी की तरह कार्य शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    उन परिस्थितियों के साथ अपने कौशल का मिश्रण करें जिसमें आप बढ़ेंगे। एक किशोरी होने के नाते यह पता लगाने के बारे में है कि आप कौन हैं और अच्छे निर्णय ले रहे हैं, इसलिए आपको थोड़ा सोचना होगा। यदि आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं, तो आपके पास सकारात्मक प्रभाव होगा। लक्ष्य आपकी उपस्थिति और व्यक्तित्व के साथ सुधार करने वाली गतिविधियों में भाग लेने के लिए है
  • यदि आप एक राजनयिक व्यक्ति हैं, स्वयंसेवक एक चर्चा दल के मध्यस्थ, एक खेल टीम के कप्तान या सूचना प्रौद्योगिकी समूह के नेता के रूप में हैं। दूसरों को आप के मार्गदर्शन के लिए आ जाएगा, और यह एक महत्वपूर्ण और पुरस्कृत नौकरी है।
  • यदि आप प्यार करते हैं और लेख, समूहों या घटनाओं को व्यवस्थित करने के लिए प्रतिभा है, तो घटनाओं के नियोजन में भाग लें। हर कोई एक अच्छी तरह संगठित घटना की सराहना करता है और आप इसे करने के लिए एक महान समय होगा।
  • दुनिया के साथ अपने उपहारों और प्रतिभाओं को साझा करना आपको जुड़ा हुआ और मूल्यवान महसूस करने में मदद करेगा।
  • एक सामान्य किशोरी की तरह कार्य शीर्षक वाली छवि चरण 12
    3
    सामान्य होने के लिए स्वयं का न्याय न करें किशोरावस्था व्यक्तिगत निर्णयों से भरा हो सकती है जो इनकी भावनाओं को प्रज्वलित नहीं करती है जो इन्हें उचित नहीं है। सच्चाई यह है कि आप एक सामान्य किशोरी हैं, भले ही आप दूसरों से अलग महसूस करते हों एक बार जब आप समझते हैं कि आप और आपके आस-पास के सभी लोग विकास के एक चरण में हैं जो परिवर्तन, खोजों और समस्याओं से भरा है, तो आपके जीवन को पूरी तरह से जीवित रखना आसान होगा।
  • अपने मतभेदों को स्वीकार करें उदाहरण के लिए, यदि एनीम आपको साजिश करता है और आपको थोड़ा सा लगता है, तो इसके बारे में गर्व महसूस करें। ऐसे कई अन्य लोग हैं जो आपकी रुचियों को साझा करते हैं।
  • अपने मतभेदों के साथ दूसरों को स्वीकार करें अगर हर कोई आपके जैसा था, तो दुनिया उबाऊ होगी। दुनिया में लोगों और किशोरों से भरा है जो सोचते हैं, देखो, बात करते हैं और आपसे अलग व्यवहार करते हैं। अगली बार जब आप किसी से मिलते हैं जो आपसे अलग है, तो उसे जानने का प्रयास करें जीवन अमीर है क्योंकि लोगों के पास बहुत कुछ है (आप भी)।
  • एक सामान्य किशोरी की तरह अधिनियम शीर्षक छवि 13 कदम

    Video: लीवर ख़राब होने लगा है ? तो ये विडियो आपके लिए वरदान साबित होगी

    4
    अगर आपको समस्याएं हैं तो मदद लें मदद के लिए पूछने के लिए साहस और साहस की आवश्यकता है यदि आपको स्कूल जीवन, पारिवारिक जीवन या सामान्य रूप से जीवन में समस्याएं हैं, तो आपकी मदद करने के लिए एक विश्वसनीय व्यक्ति से संपर्क करें स्कूल में या किसी निजी प्रदाता से सलाहकार या चिकित्सक जैसे आपके लिए उपलब्ध स्रोत हैं किसी के साथ बात करने से आप अपनी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं और किसी भी कठिनाई से निपटने के लिए प्रभावी रणनीति विकसित कर सकते हैं।
  • आर्ट थेरेपी भी उपलब्ध है और आपको बहुत फायदा हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • भरोसेमंद स्रोतों से सभी जानकारी प्राप्त करें, न केवल अपने दोस्तों से विश्वसनीय स्रोतों में माता-पिता, वयस्क, कोच, शिक्षक, डॉक्टर, विश्वविद्यालय प्रकाशन से ऑनलाइन जानकारी, वैध और विश्वसनीय शोध लेख, और सम्मानित स्रोतों से लेख, अन्य के बीच शामिल हैं
    • उन चुनौतियों के बारे में जानें जो सामान्य रूप से ऑनलाइन जानकारी की तलाश करके और उचित समाचार पत्रों की सदस्यता लेने से किशोरों की आम तौर पर सामना करते हैं।
    • व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखें, वह है, स्नान, शॉवर, स्वच्छ कपड़े पहनने और स्वस्थ रहने के लिए।
    • जब उपभोक्ता दवाओं या मादक पेय पदार्थों की खपत होती है, तो समूह के दबाव में लापरवाही न करें। तुम नहीं हो किसी को न बनें
    • आपके द्वारा अनुभव किए जा रहे परिवर्तनों के साथ धैर्य रखें।
    • हर वयस्क एक बार किशोर था और उन समस्याओं को याद किया। आपके पास प्रश्न या चिंता होने पर आपको मार्गदर्शन करने के लिए किसी वयस्क से पूछें
    • जो आपको कमजोरी के रूप में देख सकता है वह सही स्थिति में एक ताकत हो सकता है
    • आप महान परिवर्तन और विकास के समय के रूप में किशोरावस्था को याद करेंगे, और आपको इस रास्ते पर आगे बढ़ने के लिए उपलब्धि की भावना होगी।
    • यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपको पता है कि सबकुछ पता है, तो यह असंभव है कई रोमांचक चीजें हैं जो आप अपने जीवन भर में सीखेंगे।
    • यदि आप असुरक्षित महसूस करते हैं, तो बाकी सभी शायद उस तरह से भी महसूस करते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप या किसी व्यक्ति को ऑनलाइन किसी व्यक्ति से संपर्क करना है और वह व्यक्ति उन्हें मिलना चाहता है, ऐसा करने से इंकार कर दें, जब तक कि कोई अभिभावक या विश्वसनीय वयस्क जानकारी न हो।
    • आपको अच्छे निर्णय लेने में ज़िम्मेदार होना चाहिए, जो आपको या दूसरों को चोट न दें
    • यदि वे आपको या किसी को जानते हुए परेशान करते हैं, तो घटना की रिपोर्ट करने के लिए एक शिक्षक, छात्र नेता या माता-पिता से संपर्क करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com