ekterya.com

किसी समस्या के चेहरे में निर्णय कैसे करें

लगातार बहस और विवाद की दुनिया में रहना, विशेष रुचि या सार्वजनिक महत्व की समस्या के बारे में अपनी राय का मूल्यांकन करना कभी-कभी एक सरल कार्य होता है यदि आपकी स्थिति आपके विश्वासों, आपके मूल्यों और सामान्य ज्ञान पर आधारित होती है हालांकि, दूसरी बार यह चर्चा के विषय में निर्णय लेने में अधिक मुश्किल होता है क्योंकि क्षेत्र सामान्य है या आप के लिए मानवता है या क्योंकि विवाद और संघर्ष में कई मूल्यों और विचारों को दांव पर लगा है। जब आप इस विषय के बारे में निर्णय लेते हैं, तो अपने निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले विभिन्न परिप्रेक्ष्यों का अध्ययन करना महत्वपूर्ण है। फिर भी, कुछ भविष्य की दिशा या नई समझ के बारे में अपना मन खुले रखना सबसे अच्छा है क्योंकि कुछ नई जानकारी दिखाई देती है।

इस लेख में, हम कुछ बुनियादी तत्वों को प्रस्तुत करते हैं कि एक समस्या के सामने कैसे खड़े हो सकते हैं, खासकर जब यह जटिल है, विभाजन का कारण बनता है और संभवतः परीक्षण पर नहीं रखा गया है।

चरणों

तलाक के दौरान खुद को सुरक्षित रखें शीर्षक चरण 3
1

Video: घुटनों की चिकनाहट और दर्द की समस्या को सही करें सिर्फ 10 दिन में अब तक का सबसे सफल प्रयोग Knee Pain

अपने आंतों के अंतर को अनदेखा करें क्योंकि यह आपके पूर्वाग्रहों और आपके व्यक्तिगत अनुभवों पर आधारित है। आप जिस तरह से अपने अनुभवों को समझते हैं, उसमें संतुलन बनाए रखने की कोशिश करने के बावजूद वे दुनिया के आपके व्याख्याओं पर आधारित हैं। जब आप पहली बार किसी विषय का मूल्यांकन करते हैं, तो आपके पूर्वाग्रहों और अनुभवों को आप निष्पक्ष रूप से करने के लिए इसे मुश्किल बनाते हैं। इस कारण से, अपने पूर्वाग्रहों से अवगत रहें, जहां से वे आते हैं और जब आप बहस का सामना करते हैं तब उनके पास के प्रभाव होते हैं। समस्या को समझने की कोशिश करते समय अपने पूर्वाग्रहों को निलंबित करने का प्रयास करने के लिए तैयार करें।
  • एक सस्ता तलाक चरण 16 प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने मूल्य प्रणाली को स्पष्ट करें अपने मूल्यों को उनके महत्व के अनुसार रैंक करके अपने मूल्यों को रिकॉर्ड करें प्रत्येक मान या अभिव्यक्ति आप मूल्य के लिए अर्थ और कैसे यह इस तरह आप उपहार के रूप में प्रभाव डालता है जिस तरह से हम दुनिया अनुभव करते हैं और जटिल और विवादास्पद मुद्दों के बारे में ध्यान से सोचो। कुछ हिस्सों में, यह अभ्यास आपको आपके द्वारा किए जाने वाले फैसले को सही करने का प्रयास करने के महत्व को समझने में मदद करना है यहां हम आपकी सूची लिखते समय पर विचार करने वाले मूल्यों के कुछ उदाहरण प्रस्तुत करते हैं:
  • जस्टिस (व्यक्तिगत और सामाजिक), जीवन और स्वास्थ्य, राष्ट्रीय और सांस्कृतिक पहचान, स्वतंत्रता, सुरक्षा, नैतिकता, मानव अधिकार, मानव जिम्मेदारियों, साम्राज्यवाद (मानसिक स्वास्थ्य और प्रजनन सहित), समाजवाद, पूंजीवाद, प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, पशु अधिकार, सामान्य कल्याण, समानता और सहिष्णुता।
  • जब आप अपना वैल्यू सिस्टम बनाते हैं, तो याद रखें कि आप खुद पर विचार नहीं कर रहे हैं, व्यक्तिगत रूप से, कई मुद्दों पर। उदाहरण के लिए, जब आप अपनी आजादी के लिए अपने जीवन को जोखिम में लेना चाहते हैं, तो आप यह नहीं सोच सकते कि दूसरे लोगों के लिए भी यही जरूरी होना चाहिए। इसलिए, इस मामले में आप महत्व के पैमाने पर "स्वतंत्रता" से पहले "जीवन" रखेंगे।
  • अपने व्यक्तिगत जीवन में होने वाली चीजों के बारे में सोचो जो आपके साथ हुआ है और आपने निश्चित विषयों के बारे में अपने विचारों को मजबूत किया है। यह जानना जरूरी है कि आपके मूल्यों के आधार पर कुछ ऐसे घटनाएं हुई हैं जो आपको समय पर गुस्सा या डर का कारण बना।
  • विकलांग बच्चों के माता-पिता का समर्थन करने वाले चित्र शीर्षक 10
    3
    गहराई में विषय की जांच करें। जांच से आपको सुर्खियाँ दोहराए जाने या आपके पड़ोसी, अपने पति या अपने माता-पिता के कहने से परे जाने में मदद मिलेगी। हालांकि लोगों को निष्पक्षता के साथ सुनने के लिए उपयोगी है, केवल लोगों के आराम वाले क्षेत्रों और अफवाहों पर आधारित भावनात्मक, शोर और दोहरावदार अहंकार से यह अच्छा नहीं है। वैसे भी, दूसरों को क्या कहना है, लेकिन एजेंडा या अन्य लोगों की वरीयताओं के शोर के पीछे छिपे हुए "तथ्यों" की जांच करने के लिए तैयार रहें।
  • विभिन्न दृष्टिकोणों के तर्क पढ़ें आम तौर पर किसी भी चर्चा या विवाद में कम से कम दो दृष्टिकोण होते हैं। हालांकि, यह आम बात है कि बीच में अधिक दृष्टि और अधिक श्रेणियां हैं। व्यापक रूप से पढ़ने और "विशेषज्ञ" और "सामान्य जनता" दोनों के विभिन्न विचारों के बारे में जानने के लिए तैयार हों और यह जानने का प्रयास करें कि अलग-अलग लोगों के पास अलग-अलग दृष्टिकोण क्यों हैं इससे समस्या की अपनी समझ के लिए रास्ता प्रकाश होगा।
  • तथ्यों और रायओं के बीच अंतर को समझें हालांकि राय उपयोगी मार्गदर्शिकाएं हैं, यदि आप उन्हें गंभीर रूप से देखते हैं, तो तथ्यों को उन बहस के पहलू होते हैं जिनमें आपको निष्पक्ष रूप से स्वयं का आधार होना चाहिए। दुर्भाग्य से, तथ्यों को खोजना जितना आसान लगता है उतना आसान नहीं है, खासकर यदि वे ऐसे अध्ययन से आते हैं जो शोधकर्ता के मूल्यों को प्रभावित करते हैं। यह आपको अधिक व्यापक रूप से और अपने जांच एक या दो लेखकों, विशेषज्ञों या किसी मैदान पर टिप्पणीकारों बाध्य नहीं कर सकता से बचने के लिए एक पक्षपाती दृष्टिकोण से अवगत कराया जा रहा है कि पढ़ने की जरूरत का मतलब है। विभिन्न जांचों, मीडिया में समाचार, राय कॉलम, सहकर्मी की समीक्षा, इतिहास आदि के विषय के बारे में पढ़ें। एक अधिक उद्देश्य दृष्टि प्राप्त करने के लिए
  • यहां तक ​​कि उन लोगों में भी जो आपकी अपनी धारणाओं और मूल्यों को मानते हैं, आपको समझ के स्तर और विविध दृष्टिकोण मिलेगा। जो आपकी दृष्टि के करीब हैं और क्यों? हमेशा बहुत ही जागरूक रहें कि अक्सर विभिन्न रायओं के बीच अभिसरण होगा और यह देखने के लिए समझदारी है कि कहां प्रतिबद्धताएं की जा सकती हैं। हालांकि, यह भी ध्यान रखें कि चरम स्थितियों के अभिसरण पदों की प्रतिबद्धता का मतलब नहीं है, लेकिन ये सामान्यतः एक सामाजिक समूह के लाभों के समर्थन में शामिल सभी अन्य लोगों की कीमत पर आधारित हैं, जिसमें बहस के लिए बहुत कम स्थान है। किसी भी स्थिति के बारे में सावधान रहें जो पूर्ण सच्चाई या समस्या की कुल समझ का प्रतिनिधित्व करने का दावा करती है।
  • चित्र जिसका शीर्षक पब्लिक स्कूल से होमस्कूल चरण 7 में है
    4
    अपने मूल्यों के साथ किसी विषय के तथ्यों से मेल करें पूछताछ करने के बाद और इस विषय पर परिलक्षित होता है, उन थ्रेड्स का पता लगाता है जो समस्या पर आपकी स्थिति की पुष्टि कर सकते हैं। अपने आप से पूछें कि कौन सा समाधान है या कौन से स्थिति आपके मूल्यों और विश्वासों को सबसे अधिक प्रतिबिंबित करती है
  • जब किसी राय के लिए विकल्प चुनते हैं, तो समाधान के बजाय अपराध को बल देने और फोकस करने से बचें, जो होने चाहिए। उदाहरण के लिए, संदूषण की समस्या के बारे में, आप यह कह सकते हैं कि मनुष्य जिम्मेदार हैं, पर आपका जोर इस बात पर होना चाहिए कि मनुष्य अपनी आदतों को कैसे बदल सकते हैं या प्रभाव को पीछे कर सकते हैं। एक गतिशील दृष्टिकोण लेते हुए सभी को अग्रिम रूप से दोषी बनाते हुए सभी को आगे बढ़ते ही सभी को बहस जारी रखने और अतीत की तलाश करने की वजह बनती है।
  • क्रैस विथ टू टाईव डाउन चरण 6



    5

    Video: बच्चे सुनते नहीं , क्या करें ? आज की बड़ी समस्या

    राय बनाने से आगे बढ़ो और अपने आप से पूछें कि अगर कोई आपकी पूछताछ करता है तो आप अपनी स्थिति का बचाव कैसे करेंगे। क्या आप यह देखना चाहते हैं कि आपके उत्तर अभी भी मान्य हैं या नहीं।
  • शैतान के वकील को किसी के साथ भरोसा करें जिसे आप पर भरोसा कर सकते हैं और जिसके साथ आप एक अच्छी बातचीत कर सकते हैं। सिर्फ काउंटर देने के लिए, विषय पर वे जो कुछ भी कहते हैं उन्हें सबूत दें और इस तरह से एक साथ चर्चा करें। शायद यह एक अच्छा विचार है कि दूसरे व्यक्ति यह बताने दें कि इस बौद्धिक व्यायाम का उद्देश्य क्या है उन्हें सोचकर रखें कि आप एक मुश्किल या अपमानजनक व्यक्ति हैं!
  • यहाँ एक मुश्किल लेकिन प्रभावी तरीका है: यदि आप एक विवादास्पद मुद्दे पर मजबूत विचार है जब, सभी सबूत और संभव परीक्षण प्रशंसा पत्र के साथ एक बचाव अपनी राय लिखें। इसके बाद, एक और निबंध लिखें, जो कि विपरीत स्थिति की रक्षा करता है, फिर सबूतों और कोटेशनों को शामिल करता है, उस पक्ष के तर्कों को गंभीरता से देखते हुए, पहले परीक्षण में स्पष्ट रूप से ईमानदारी से और समर्पित प्रयासों के रूप में। जब आप दोनों लेखन लेखन लिखते हैं तो आपको कैसा महसूस होता है?
  • पुरानी मित्र से संपर्क करें चित्र 9
    6
    समस्या पर आपकी स्थिति की वकालत करें। अब जब आपके पास एक अच्छी तरह से बनाई गई राय है और इसका समर्थन करने के लिए ज्ञान है, तो आप बड़ी चर्चा में भाग लेते हैं। पोस्ट निबंध, पत्र लिखने, अपने आप को प्रकट करें या अपना लक्ष्य बनाने के लिए अपना स्वयं का संगठन बनाएं। यहां तक ​​कि अपने दोस्तों, अपने परिवार और अपने समुदाय के सदस्यों के साथ भी बात करना अपने संदेश को व्यक्त करने और विषय की आपकी समझ के लिए एक महत्वपूर्ण तरीका है।
  • यदि आपको लगता है कि आपकी भावनाओं को आपकी राय तैयार करने के तरीके में मिलता है, तो जांच संबंधी जानकारी पर वापस जाएं। मजबूत भावनात्मक रूप से आरोप लगाया आलोचना को फेंकने के बजाय अपने बयान और राय को मजबूत करने के लिए उस पर झुकना। लोग रचनात्मक और शांत बहस का सम्मान करते हैं, लेकिन भावनात्मक diatribes तुरंत बर्खास्त प्रयासों के रूप में खारिज कर दिया और खारिज कर दिया है।
  • Video: 20 साल पुरानी घुटनों की समस्या वो 11 दिन में ख़त्म हो गयी

    अपने सहकर्मियों के साथ मित्र बनें चित्र 12
    7
    अपना मन खुली रखो अपने विचारों और अपनी रायओं को स्पष्ट करने के बाद भी, हर वक्त अपना मन खोलें। यह बहुत आसान है कि इस प्रक्रिया में कोई त्रुटि हुई या कोई बिंदु छोड़ा गया। इसके अतिरिक्त, जब अधिक जानकारी प्रकाश में आती है या जब अन्य लोग अपने कारण और उनके दृष्टिकोणों पर बहस करते हैं, तो आप अपने तर्क के पहलुओं को ढूँढ सकते हैं जो आपको अपील करता है और आप अपने स्वयं के परिप्रेक्ष्य के हिस्से के रूप में शामिल कर सकते हैं। अपनी खुद की राय स्वीकार करने में सक्षम होने के नाते और विचारों की जरूरत है समायोजन स्वस्थ विकास का एक संकेत है और एक जीवंत, घटनाओं मन के साथ रखने के लिए जब वे विकसित करने के बजाय एक निर्णय में फंस रहने एक बार यह है सक्षम लिया गया और उस पर अब सवाल नहीं किया गया है। अंत में, के रूप में एक राय कुछ एक बार और हमेशा के लिए किया जाना नहीं है, लेकिन एक सतत प्रक्रिया है, जहां आपके बुनियादी मूल्यों रहते हैं लेकिन अपनी इच्छा सुनने और सूचित जानने के लिए और अपनी राय अद्यतन करता है।
  • अधिक जानकारी के लिए, पढ़ें खुले दिमाग का प्रयोग कैसे करें.
  • युक्तियाँ

    • अपने विचारों और रायओं को स्पष्ट करने के बाद भी अपना मन हमेशा खुले रखें। गलती करना या प्रक्रिया में कुछ तत्व को छोड़ना बहुत आसान है।
    • जब राजनीतिक चुनाव प्रचार या एजेंटों के मुद्दों का मूल्यांकन, अपने अंतिम जिम्मेदारी है कि वे कैसे जो मंज़ूर के लिए कार्यालय में कार्य करेगा संकेत हो सकता है। उसी तरह से, आपको लगता है कि एक व्यक्ति जो सही उनके व्यवहार साबित हो गया है वास्तव में एक दूसरा मौका हकदार चुन सकते हैं। अपने अनुसंधान और अच्छे निर्णय का उपयोग करके इन संभावनाओं पर विचार करें।
    • जब आप जांच करते हैं, तो आप यह लिखना चाह सकते हैं कि आप कौन से तथ्यों को सुरक्षित तरीके से देख सकते हैं और अन्य लोग उनसे निष्कर्ष निकालने के लिए बहुत विवादास्पद हैं।

    चेतावनी

    • अपनी लड़ाई चुनें जब यह वास्तव में जरूरी है और जब आप तथ्यों और सूचना के साथ अच्छी तरह से सशक्त हैं, तो उनका उपयोग करने के लिए अपनी ऊर्जा को बचाएं। दूसरों के विचारों का सम्मान करें और ध्यान से सुनें। यह वही है जो आप उनसे अपेक्षा करेंगे।
    • आप पहले से ही एक निर्णय आपको लगता है कि गलत है बना दिया है, वहाँ कई शांतिपूर्ण और रचनात्मक तरीके से उन्हें आपत्ति कर रहे हैं कि याद है। कुछ भी है कि हिंसा, चोट या मृत्यु से जुड़ा हुआ है नैतिक रूप से अस्वीकार्य है और एक कारण या विश्वास को बढ़ावा देने के लिए कुछ नहीं करता। विश्वास है कि साबित करने के लिए एक राय स्वीकार्य है एक और नुकसान पहुँचा पकड़ो नैतिक रूप से निन्दनीय है और एक ही आक्रामकता आमंत्रित किया है और हिंसा के खिलाफ आप हो जाएगा।
    • याद रखें कि विशेष ज्ञान तटस्थ नहीं है आखिरकार, विशेषज्ञ भी मनुष्य होते हैं और विशेषज्ञ दृष्टिकोण से स्वाभाविक रूप से दुबला होते हैं जो अपने मूल्यों के साथ संबंध रखते हैं। एक या दो की राय पर निर्भर रहने से बचने के लिए विभिन्न "विशेषज्ञ" के लिए व्यापक रूप से पढ़ें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • आपके अनुसंधान के लिए एक डायरी या नोटबुक
    • जांच करने के लिए एक पुस्तकालय और इंटरनेट तक पहुंच
    • विषय के बारे में दूसरों को सुनने के अवसर: अधिक जानने के लिए इस विषय पर बैठकों, चर्चाओं, बहसों और मतदान में भाग लेना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com