ekterya.com

अपने किशोरी (माता-पिता के लिए) से कैसे निपटें

जब आपके बच्चे किशोरावस्था के चरण में प्रवेश करते हैं, तो यह स्पष्ट है कि चीजें बदलती हैं। नीचे अपने किशोरों से निपटने के तरीके के बारे में आप माता-पिता के लिए कुछ व्यावहारिक कदम देखेंगे।

चरणों

छवि शीर्षक वाला डील विद अपनी किशोरी (माता-पिता के लिए) चरण 1
1
अपनी उम्मीदें बदलें
  • अध्ययनों से पता चलता है कि मस्तिष्क के ललाट प्रांतस्था पूरी तरह से विकसित नहीं होती जब तक किसी व्यक्ति को बीस और तीस वर्ष की उम्र के बीच नहीं होता है। किशोर की मस्तिष्क प्रगति में एक काम है मस्तिष्क का ललाट लोब वह हिस्सा है, जहां से शोधकर्ताओं ने फोन किया है "कार्यकारी कार्य"- हमारे मस्तिष्क का एक हिस्सा है जो हमें योजना बनाने, हमारे आवेगों और कारणों को नियंत्रित करने में मदद करता है। कभी-कभी हम किशोरों से इलाज करना चाहते हैं जैसे कि वे अच्छे निर्णय लेने और उनके आवेगों को नियंत्रित करके तर्क करने में सक्षम थे। हालांकि, सच यह है कि वे ऐसा नहीं कर सकते। उनका दिमाग विकास के एक महत्वपूर्ण चरण में हैं और उन्हें आपकी ज़िंदगी के इस चरण के माध्यम से प्राप्त करने में आपकी सहायता की आवश्यकता है। उनके लिए काम करने और वयस्कों की तरह सोचने के लिए इंतजार करने के बजाय, प्रतीक्षा करें जब तक वे नियंत्रण से बाहर नहीं होते और इसके साथ उनकी सहायता करें।
  • Video: How to make your Child Happy after Vaccinations # टीकाकरण के बाद बच्चे को खुश कैसे करें

    छवि शीर्षक वाला डील विद अपनी किशोरी (माता-पिता के लिए) चरण 2
    2
    अविश्वास के साथ उन्हें इलाज बंद करो
  • किशोर लगातार भय का सामना करते हैं वे समस्याग्रस्त स्थितियों का सामना करने के अन्य युवा का डर, डर रहे हैं, शिक्षकों को डर है, उन्हें उपहास किया जा रहा है या तो वे अपने माता-पिता भी ऐसा करने की जरूरत नहीं है उपहास जाने के डर से। जब वे घर आते हैं, इस जगह है कि इन आशंकाओं-एक जगह है जहाँ वे सुरक्षित और सुरक्षित महसूस करते हैं, जहां वे प्यार और स्वीकृति प्राप्त कर सकते हैं से दूर एक अभयारण्य होना चाहिए। जब आपका बच्चा कमरे में से एक में प्रवेश करता है, तो आपके चेहरे को यह देखने के लिए खुशी दिखानी चाहिए। आपको अविश्वास और सवाल नहीं दिखाया जाना चाहिए कि आप कहां हैं और आप क्या कर रहे हैं बिना शर्त प्यार और स्वीकृति सबसे अच्छा उपहार आप एक उपहार है कि न केवल उन्हें खुद में आत्मविश्वास दे देंगे, लेकिन यह भी एक सकारात्मक दिशा में उनके रिश्ते मार्गदर्शन darles- कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला डील विद अपनी किशोरी (माता-पिता के लिए) चरण 3
    3
    सहानुभूति विकसित करें
  • याद रखें कि जब आप किशोर थे, तो आपको कैसा लगा, 10 से बढ़ो और अपने बच्चे के साथ थोड़ा लचीला हो। अपने जीवन में इस महत्वपूर्ण क्षण में, वे किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश कर रहे हैं जो समझते हैं कि वे क्या कर रहे हैं। हम सभी को समझने की ज़रूरत है, लेकिन आपके किशोर बच्चों को इसके लिए आप की कल्पना कर सकते हैं और इसे आप से आने की आवश्यकता है। जब आप घर जाते हैं, आप जो कर रहे हैं वह करना बंद करो (इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कितना महत्वपूर्ण है) और उन्हें अपना पूरा ध्यान दें उन्हें आंखों में देखें, वे क्या कह रहे हैं पर ध्यान केंद्रित करें और न कि आप क्या कहना चाहते हैं - सावधान रहें कि आप उनके जवाब कैसे देंगे। यह हमेशा कहा जाता है कि लोगों को दूसरों को सिर्फ उनकी बात सुनने की ज़रूरत होती है - आम तौर पर आपको उनकी समस्याओं को हल करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन किसी को उनकी बात सुनने के लिए और उनके साथ सहानुभूति करते हैं। यह आपके किशोर की जरूरत है जो आपके लिए है और यदि आप उसे नहीं देते हैं, तो वह जो कोई करता है, उसे ढूंढ लेगा।
  • छवि शीर्षक वाला डील विद अपनी किशोरी (माता-पिता के लिए) चरण 4
    4
    उनके साथ लड़ना बंद करो
  • किशोर अक्सर यह दिखाने की आवश्यकता महसूस करते हैं कि वे कौन हैं उन्हें अपने दोस्तों, शिक्षकों के साथ यह साबित करना होगा और वे स्वयं महसूस करेंगे कि उन्हें इसे आपके साथ साबित करना होगा - इससे आपको परेशान न करें और उनके साथ लड़ने से इंकार न करें। सहानुभूति के साथ बोलते समय आप थोड़ा विडंबना दिखा सकते हैं, उदाहरण के लिए, कहकर "यकीन है कि आपको लगता है कि जिस तरह से", "आपको क्या करना चाहिए आपको क्या करना चाहिए?", "मुझे नहीं पता, तुम्हें क्या लगता है?"। यदि आप ऐसा करते हैं तो वे भी आप पर पागल हो सकते हैं और आप का दावा कर सकते हैं क्योंकि आप उनके साथ बहस नहीं करना चाहते हैं - उन्हें पता है कि आप उनसे अनावश्यक चीजों से लड़ने के लिए बहुत प्यार करते हैं। यदि आप हर बार झगड़े चाहते हैं तो आप शांत रह सकते हैं, आप अप्रासंगिक परिस्थितियों के बारे में बहस से बच सकते हैं
  • छवि शीर्षक वाला डील विद दैट किशोरर (माता-पिता के लिए) चरण 5
    5
    सीमा निर्धारित करें और उन्हें छड़ी
  • आपके घर में रहने वाले हर व्यक्ति को घर के काम में भाग लेना चाहिए। किसी भी व्यक्ति को सभी जिम्मेदारी नहीं लेनी चाहिए। किशोर अपवाद नहीं हैं एक परिवार के रूप में निर्णय लेना जो कि क्या करेगा उचित रहें और हर कोई होमवर्क असाइनमेंट दें और दो से ज्यादा कार्य न करें - यह यह भी बताता है कि हर किसी को अपने कमरे को साफ रखना चाहिए उनके साथ बहस और लड़ने के बजाय जब वे ऐसा नहीं करते जो उन्हें करना चाहिए, तो उन्हें परिणाम का सामना करना पड़े। जब वे अपने दोस्तों के साथ बाहर जाने की अनुमति मांगते हैं और अपना होमवर्क नहीं किया है, तो आप सहानुभूति के साथ कह सकते हैं "ओह, यह मजेदार लगता है कि आप क्या करने जा रहे हैं लेकिन दुर्भाग्य से आपने इस सप्ताह अपना काम नहीं किया और आपका कमरा एक आपदा है मुझे खेद है लेकिन आप नहीं जा सकते"। वे तुरंत आप के साथ एक समझौता करना चाहते हैं - जब आप कह सकते हैं "मैं आपको कुछ बताता हूं, जैसे ही आप अपना काम खत्म करते हैं और आपका कमरा साफ है, आप जा सकते हैं"। इस मोड पर चिपकाएं और जब आप पारिवारिक योजना और असाइन किए गए कार्यों का पालन नहीं कर रहे हैं, तब गुस्सा नहीं होने से बचें। धैर्य से रुको - आप देखेंगे कि आपके साथ स्थिति का सामना करने के लिए जल्द ही एक अवसर आएगा। Empathic जा रहा है और वाक्यांश कह रही है "जैसे ही ...", आप दोनों के लिए एक जीत-जीत की स्थिति में सक्षम होंगे- इस तरह आप किसी को नाराज होने से बचेंगे
  • सीमा के भीतर अपने किशोरों के अवसरों को दे दो - यह उन्हें महसूस करता है कि उनके जीवन पर उनका नियंत्रण है "क्या आप अपना होमवर्क या अपना होमवर्क पहले करेंगे?"। "आप कब आएंगे, 10:30 या 11:00?"- इससे उन्हें खुद के लिए निर्णय लेने में सक्षम होने में निश्चित रूप से आत्मविश्वास मिलता है यदि आप कट-ऑफ समय तक नहीं पहुंचते हैं, तो परिस्थितियों के अनुसार सहानुभूति के साथ उचित परिणाम लागू करें।



  • छवि शीर्षक वाला डील विद दैट किशोरर (माता-पिता के लिए) चरण 6
    6
    सम्मान और अपने किशोर सम्मान
  • अपने बच्चे को हर समय सम्मान और सम्मान के साथ व्यवहार करें। एक बच्चे पर चिल्लाना लगातार अपनी भावनाओं को नुकसान पहुंचाएगा और वयस्कता में असुरक्षा पैदा करेगा। कोई भी (आपके सहित) अपमानित होना पसंद करता है। अपने बच्चे को अपमानित या मजाक करने से बचना - आदर और उनके विचारों के लिए पूछें। जब केवल आप दो कार में जाते हैं, रेडियो को अपने पसंदीदा स्टेशन पर ट्यून करें। यदि आप खेल पसंद करते हैं, तो उनकी गतिविधियों और खेलों में शामिल हों यदि आप संगीत पसंद करते हैं, तो अपनी कक्षाओं के लिए भुगतान करें और अपनी पठनीयता में भाग लें यदि वह एक पुरस्कार जीतता है, तो इसे बड़ा करें और पूरे परिवार को उसके सम्मान में रात्रिभोज में ले जाएं। ये आप दोनों के बीच एक लंबा और स्थायी संबंध बनाने के लिए आसान और मजेदार उदाहरण हैं
  • छवि शीर्षक वाला डील विद दैट किशोरर (माता-पिता के लिए) चरण 7
    7

    Video: बच्चों की परवरिश कैसे करें? Parenting: How To Do?

    कभी नहीं, लेकिन इसे अन्य युवा लोगों के साथ तुलना की गलती न करें (यह आपके मित्र, साथी, भाई, चचेरे भाई, पड़ोसियों आदि)।) विशेषकर उनके स्कूल के प्रदर्शन के संबंध में यह अपने आत्मसम्मान को कमजोर कर सकता है और वर्तमान में और अपने वयस्क जीवन में भावनात्मक दुखों और मानसिक अवरोधों को पैदा कर सकता है। बल्कि उनकी उपलब्धियों को पहचानने की कोशिश करें, चाहे कितना छोटा हो।
  • जब मैं आपको बताता हूं कि आप एक विशिष्ट कैरियर का अध्ययन करना चाहते हैं अपने फैसले का सम्मान करें. कभी भी बल को लागू न करें जो आपको पढ़ना है या काम करना है, और अगर आप इसके बारे में पढ़ते हैं और / या इसके लिए काम करते हैं "बिल्ली शिकार माउस का बेटा"। ध्यान रखें कि आपका बच्चा एक अलग व्यक्ति है और अपने स्वयं के निर्णय लेने का अधिकार है
  • छवि शीर्षक वाला डील विद अपनी किशोरी (माता-पिता के लिए) चरण 8
    8
    अपने दोस्तों के लिए अपने घर के दरवाजे खोलो
  • छवि शीर्षक वाली अपनी किशोरी (अभिभावकों के लिए) चरण 9
    9
    आपके किशोरों को बाहर लटका करने के लिए एक जगह की तलाश कर रहे हैं। एक अच्छा मेजबान बनो और उनके लिए स्वस्थ नाश्ता करें - उन्हें अपना संगीत दें और उपलब्ध रहें। आप यह देखकर हैरान होंगे कि आपके कितने दोस्तों की आवश्यकता हो सकती है, जिन्होंने उनकी बात सुनी है। यदि यह आपको असुविधाजनक महसूस करता है, तो यह आपका घर है और आप नियमों को निर्धारित करने वाले हैं - हालांकि, यह ध्यान में रखें कि यह किसी भी तरह से मदद नहीं करेगा। इससे उन्हें महसूस होगा कि आप उन पर भरोसा नहीं करते हैं या उनका सम्मान नहीं करते हैं। खुला संचार हमेशा एक बेहतर विकल्प है
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि आपके बच्चे आपसे नफरत नहीं करते किशोरों की जिंदगी उन्हें बहुत व्यस्त रख सकती है - ध्यान रखें कि उनका जीवन आपके चारों ओर नहीं घूमता है। इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें आपकी ज़रूरत नहीं है - इसके विपरीत, उन्हें आपको पहले से कहीं अधिक की आवश्यकता है।
    • एक पिता के रूप में महसूस करें कि आपके बच्चे अब छोटे नहीं हैं वे किसी और के सबसे अच्छे दोस्त हैं उनके पास होने के लिए एक स्थिति है "इस तरह का व्यक्ति" या "एक और प्रकार का व्यक्ति"। उनके पास प्रतिष्ठा, दोस्तों और दुश्मन हैं वे छात्र हैं, वे ड्राइव करने के लिए सीख रहे हैं और वे विश्वविद्यालय के बारे में सोच रहे हैं।
    • याद रखें कि जब आप अपने घर में अपने दोस्तों का स्वागत करते हैं, तो उन्हें आपके साथ बात करने और जीवन के बारे में उत्साह दिखाकर अपने घर का स्वागत करते हुए आपका रवैया स्वागत करना चाहिए।
    • जिस तरह से आप अपने परिवार का इलाज करते हैं वह है कि आप वास्तव में कैसे हैं
    • तो बजाय मनमाने ढंग से नियमों को स्थापित करने, यदि आप अपने दृष्टिकोण पर विचार करता है, तो आप अपने जीवन के लिए वास्तविक चिंता दिखाने के लिए, अगर हमेशा सबसे खराब कल्पना नहीं है, अगर आप पूछने के लिए आज का दिन कैसा था हो सकता है आप का निर्माण कर सकते समय लेने के लिए की तुलना में अपने बच्चे के साथ वार्ता एक सकारात्मक और खुले संबंध है ताकि आप अपनी समस्याओं के बारे में आप से बात करना सहज महसूस कर सकें। सख्त और उदासीन नशीली दवाओं के प्रयोग, सेक्स बंद नहीं होगा रहो, आदि केवल मतलब है कि वे आप के साथ अपने जीवन के इन पहलुओं को छिपाने के लिए प्रयास करेगी। तो कुछ बिंदु वे मुसीबत में थे शायद नहीं आप क्या कहते हैं-हालांकि होगा, अगर आप को खोलने के लिए आपकी मदद कर सकते हैं उन्हें सकारात्मक विकल्प बनाने संचार लाइनों रखने के लिए काम पर।
    • यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे पर चिल्लाने से बचें यह किसी को मदद नहीं करता, बस संचार बंद करें अपने किशोर वह कुछ नहीं करना चाहिए, वयस्क करता है और यह के रूप में शांति से इलाज और तर्क से स्पष्टीकरण दें कि क्या आप परेशान तो एक परिणाम के रूप में आप, आप अंतर आप कर सकते हैं देख सकते हैं और एक खुश बच्चे होगा होगा बनाया है।

    चेतावनी

    • सीमा निर्धारित करें, अपने बच्चे को आप पर हावी न होने दें, लेकिन अधिक प्रत्यारोपण न करें।
    • यदि आपका बच्चा कहता है कि आप उसे कभी नहीं सुनते हैं, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि वह शायद आपको लगता है कि आप नहीं करते हैं आपको बैठने की जरूरत है और वास्तव में उसके बारे में उससे बात करें - उसे इस विचार से छुटकारा दें कि आप उसे नहीं सुनते हैं, इसलिए वह आप पर भरोसा कर सकते हैं। आपको उसे और आप दोनों को वादा करने की ज़रूरत है कि आप उसे कहें कि वह क्या महसूस करता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com