ekterya.com

बच्चों में हर्नियास का निदान कैसे करें

आप सोच सकते हैं कि हर्नियास ऐसे रोग हैं जो केवल वयस्कों को प्रभावित करते हैं, लेकिन वास्तव में वे भी बच्चों में होते हैं और छोटे बच्चों पर किए गए शल्यचिकित्सा की कुल प्रक्रियाओं के काफी हिस्से को कवर करते हैं बुनियादी शब्दों में, एक हर्निया

यह तब उठता है जब किसी अंग के एक हिस्से को उसके आस-पास के ऊतक में अंतरिक्ष या छेद के माध्यम से फैलाया जाता है। हर्नियास शरीर के कई हिस्सों में पैदा हो सकता है, जिसमें मस्तिष्क और डायाफ्राम भी शामिल हैं - हालांकि, बच्चों में सबसे आम हर्नियास इनगेंनल और नाम्बिल हर्नियास हैं। अधिकांश हर्नियास स्वास्थ्य संबंधी महत्वपूर्ण समस्याओं का कारण नहीं बनते हैं, लेकिन वे कई चेतावनी संकेतों के बिना गंभीर या घातक भी हो सकते हैं। इसलिए, यदि आप सोचते हैं कि एक बच्चा एक हर्निया हो सकता है, तो यह चिकित्सा के लिए ध्यान रखना महत्वपूर्ण होगा, और यह इस समस्या के लक्षणों की पहचान करने के लिए बहुत उपयोगी होगा।

चरणों

विधि 1
इन्गुनल हर्नियास को पहचानें

निदान एक बाल निदान छवि`s Hernia Step 1
1
जांघिया क्षेत्र में सूजन वाले मांस के एक गांठ की तलाश करें। किसी हर्निया की चेतावनी का संकेत एक गांठ या फलाव है जो शरीर से निकलता है। आमतौर पर बच्चों में इनगुनल हर्नियास निचले पेट और जांघ के अंदरूनी क्षेत्र के बीच के गुना में उठते हैं, और प्रशीतन जननांग क्षेत्र में फैल सकता है (लेकिन सभी मामलों में नहीं)।
  • कुछ संगीन हर्नियास हर समय फैल जाते हैं, जबकि अन्य हमेशा नजर नहीं रखते हैं। आमतौर पर, हर्नियास जो अपने आकार को कम कर देते हैं, केवल तब ही देखा जा सकता है जब बच्चा खांसी, हंसते हुए, रोता है या ऐसा कुछ करता है जो पेट क्षेत्र में तनाव पैदा करता है। ये बच्चे को खड़े होने पर भी अधिक दिखाई देते हैं।
  • निदान एक बाल निदान छवि`s Hernia Step 2
    2
    चिकित्सा मूल्यांकन के लिए पूछें अगर आपको लगता है कि बच्चे में एक एन्जिनल हर्निया हो सकता है संपूर्ण आबादी में निदान त्रिज्या के तीन क्वार्टर्स कमर क्षेत्र में उत्पन्न होते हैं (और इनग्नाल हर्नियास के नाम से जाना जाता है) यह, लड़कियों, और विशेष रूप से छोटे बच्चों में हर्निया के लिए एक आम बात है के बाद से एक वंक्षण नहर अनुपयुक्त बंद (जिसके माध्यम से अंडकोष बच्चे उतरना सिर्फ जन्म से पहले) से एक मार्ग प्रदान कर सकते हैं कि आंतों आसानी से एक्सेल कर सकते हैं
  • शिशुओं और बच्चों के लिए इन्गुनल हर्नियास और किसी अन्य प्रकार की पहचान सभी अक्सर शारीरिक परीक्षाओं का हिस्सा होना चाहिए।
  • वस्तुतः हर एन्जिनल हर्निया को सर्जिकल हस्तक्षेप (या कम से कम की आवश्यकता होगी) की आवश्यकता होगी। यहां तक ​​कि अगर हर्निया अपने दम पर चंगा करता है, तो यह लगभग निश्चित है कि अगर इनगनल नहर का उद्घाटन बंद नहीं होता है तो यह फिर से फूट पड़ेगा।
  • सभी इंजेिनल हर्नियास को एक प्रमाणित या प्रशिक्षित बाल चिकित्सा नर्स या डॉक्टर द्वारा परीक्षा में शामिल होना चाहिए। यदि हर्निया को अपने आप से पेश नहीं किया गया है या डॉक्टर इसे "कम" नहीं कर सकता है, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि तत्काल सर्जरी की जानी चाहिए - अन्यथा, कम समय में एक सरल शल्य चिकित्सा प्रक्रिया करने की सिफारिश की जाती है।
  • निदान एक बाल निदान छवि`s Hernia Step 3
    3
    देखें कि क्या पैकेज गायब हो गया है या यह हर समय बनी हुई है या नहीं। रेड्यूसिबल हर्नियास जो दिखाई देते हैं और अपने आप से गायब हो जाते हैं, वे ज्यादातर मामलों में तत्काल क्षति का कारण नहीं बनेंगे - हालांकि, डॉक्टर को थोड़े समय के भीतर उनकी समीक्षा करनी चाहिए। दूसरी ओर, "अवरुद्ध" हर्नियास (जो फंसे रहते हैं और लगातार फैल जाते हैं) को तुरंत मूल्यांकन किया जाना चाहिए।
  • अवरुद्ध हर्नियास तत्काल नुकसान का कारण नहीं होगा, लेकिन जल्दी से "गला" हर्नियास हो सकता है, जिसे जल्द से जल्द जल्द सुलझाया जाना चाहिए।
  • निदान एक बाल निदान छवि`s Hernia Step 4
    4
    उन लक्षणों की पहचान करें जिनके लिए आपातकालीन चिकित्सीय ध्यान की आवश्यकता होती है। जैसा कि नाम से पता चलता है, एक गले में हर्निया ने रक्त के प्रवाह को आंत (या किसी अन्य अंग) के फैला हुआ भाग को भेजा है। इससे कम समय में अंग को अपूरणीय क्षति हो सकती है और इससे कई अन्य गंभीर परिणाम भी हो सकते हैं।
  • अपने बच्चे को एक हर्निया है और सामान्य क्षेत्र में काफी दर्द overhung, उल्टी या मतली, चिड़चिड़ापन या बुखार-सिद्ध या यदि गांठ कठोर, लाल या बदरंग हो जाता है, तो आप मान लेना चाहिए कि आप एक गला हर्निया है तो। इस मामले में, आपको इसे तुरंत निकटतम आपातकालीन कक्ष में ले जाना होगा या 9 11 या अपने क्षेत्र में एक समान नंबर पर कॉल करना होगा। इंतजार न करें, तुरंत कार्य करें, क्योंकि यह माफ करना सुरक्षित है।
  • विधि 2
    नाभि नेताओं की खोज करें

    निदान एक बाल निदान छवि`s Hernia Step 5
    1
    देखें कि क्या बच्चे की नाभि फैल रही है उभय हर्नियास मांसपेशियों के ऊतकों के खुलने पर उठता है जिसके माध्यम से गर्भनाल की गर्दन जन्म से पहले गुजरती है। इसलिए, इस प्रकार की हर्निया के उभार की विशेषता नाभि पर या इसके बहुत करीब दिखाई देगी।
    • प्रकृति से, सबसे नाभि हर्नियास को कम किया जा सकता है - यही है, वे दिखाई देते हैं और अपने दम पर अनुबंध करते हैं। यह ज्यादातर दिखाई देगी जब बच्चा रोता है और पेट की मांसपेशियों पर दबाव डालने पर भी दिखाई दे सकता है (जैसे, खांसी, जबरदस्ती हँस आदि)।
    • इसलिए, यदि आप संभावित नाम्बकीय हर्निया का पता लगाते हैं और यह गायब हो जाता है, तो तुरंत ग्रहण न करें कि यह हमेशा के लिए गायब हो गया है। समय-समय पर क्षेत्र की जाँच करें, खासकर जब बच्चे को रोने वाला जादू हो।
  • निदान एक बाल निदान छवि`s Hernia Step 6
    2



    रुको और अपनी स्थिति देखें, लेकिन सिर्फ अगर डॉक्टर इसे अधिकृत करता है। ज्यादातर मामलों में, शिशुओं और छोटे बच्चों में नंबुल हीनियां ही पैदा होती हैं, और आमतौर पर प्रभावित बच्चे स्कूल उम्र (या यहां तक ​​कि 2 वर्षों में) तक पहुंचने से पहले ही गायब हो जाते हैं। ये बहुत ही गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा करते हैं, लेकिन आपको हमेशा डॉक्टर को सूचित करना चाहिए यदि आपको लगता है कि उसे इस बीमारी है छोटे बच्चों के स्वास्थ्य के साथ, इसे रोकना सबसे अच्छा है
  • ऐसा होने की संभावना है कि डॉक्टर आपको केवल नाभि नाड़ी की निगरानी के लिए कहेंगे और उसे किसी भी बदलाव या नए लक्षण के बारे में सूचित करेंगे। अगर आपको लगता है कि आप एक नाल हर्निया है, आपातकालीन कक्ष में एक भीड़ में बच्चे को लेने की जरूरत नहीं है जब तक कि (जैसे उल्टी, गंभीर दर्द, लाली या जकड़न, बुखार, आदि) इस अतिरिक्त महत्वपूर्ण लक्षण एक समस्या की उपस्थिति का संकेत गंभीर। इस मामले में, आपको जल्द से जल्द प्रशिक्षित कर्मियों के साथ एक बाल चिकित्सा आपातकालीन कक्ष मिलना होगा।
  • कई संस्कृतियों में, माता पिता टेप के साथ पेट बटन में पुराने सिक्कों को चिपका कर नाभि हर्नियास को कम करने की परंपरा का पालन करेंगे। दुर्भाग्य से, इस से बचा जाना चाहिए, क्योंकि इससे नाभि को सामान्य रोगाणुओं से संक्रमित होने का खतरा बढ़ सकता है या इससे भी बदतर, बोटुलिज़्म जैसे खतरनाक रोगाणुओं के साथ।
  • निदान एक बाल निदान छवि`s Hernia Step 7
    3

    Video: हर्निया के लक्षण कारण और इलाज के लिए घरेलू नुस्ख़े || How to Cure Hernia Naturally Without Surgery !

    निर्धारित करें कि शल्य चिकित्सा सही विकल्प है और पता है कि यह कब आवश्यक होगा। ज्यादातर नालिका हर्नियास बच्चे के जीवन के पहले वर्षों में अपने आप से हमेशा से गायब हो जाएगी, और इस समय के दौरान अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण नहीं होगा। यदि बढ़ रहा है, बच्चे को हर्निया के कारण परेशानी या शर्मिंदगी महसूस होती है, तो वह एक बहुत ही सरल वैकल्पिक शल्य चिकित्सा प्रक्रिया से गुजर सकता है। हालांकि, इन मामलों में सर्जरी भी आवश्यक नहीं होती है।
  • ऐसा होने की संभावना है कि हर्निया को शल्य चिकित्सा से हटा दिया जाना चाहिए, अगर यह 4 या 5 साल बाद फिर से दिखाई देता है, यदि इसका व्यास 5 सेमी (2 इंच) से अधिक है या आकार में बढ़ रहा है, या यदि दर्द का कारण बनता है
  • अप्रत्याशित घटना में तत्काल चिकित्सा लेनी चाहिए कि नाल हर्निया अन्य संबंधित हर्निया कि खतरनाक हो सकता है (जैसे मतली या लगातार उल्टी, काफी दर्द, लाली, मलिनकिरण या सूजन के रूप में) लक्षण के साथ है ।
  • विधि 3
    बचपन हर्नियास के बारे में अधिक जानें

    निदान एक बाल निदान छवि`s Hernia Step 8
    1
    बच्चों में हर्निया के विकास के लिए जोखिम कारक पहचानें सभी बच्चे हर्निया का विकास कर सकते हैं, लेकिन कुछ आनुवांशिक और पर्यावरणीय कारक हैं जो कुछ में कुछ ज्यादा संभावना बढ़ा सकते हैं। अगर आपको पता है कि आपका बच्चा हर्नियास के विकास के खतरे में है, तो आप उन्हें अधिक ध्यान दे सकते हैं और उनका इलाज कर सकते हैं यदि वे दिखाई देते हैं
    • ये बचपन में हर्निया के लिए आम जोखिम कारक हैं: परिवार के इतिहास, समय से पहले जन्म (जो संभावना 30% में वृद्धि होगी) (जो संभावना 10% में वृद्धि होगी), पुरुषों (हर्निया हैं किसी भी उम्र के पुरुषों में अधिक आम), सिस्टिक फाइब्रोसिस या इसी तरह की बीमारियां, पुरानी खांसी और कब्ज, अतिरिक्त शरीर के वजन, और पिछला हर्नियास।
    • अम्बीलिकल हर्नियास अफ्रीकी वंश के बच्चों में अधिक आम हैं
  • निदान एक बाल निदान छवि`s Hernia Step 9
    2
    बच्चों में हर्नियास के सबसे सामान्य प्रकार पर ध्यान केंद्रित करें। हर्नियास के विभिन्न प्रकार मुख्यतः छाती और कूल्हों के बीच बड़े पेट क्षेत्र में पैदा हो सकते हैं। हालांकि, जैसा कि इस लेख के एक अन्य खंड में इंगित किया गया है, इनगिनल हर्नियास (कमर क्षेत्र में) और नालिका हर्नियास (नाम्बिलस में) बच्चों में सबसे सामान्य हैं।
  • उदाहरण के लिए, बच्चे को एक hiatal हर्निया (जिसमें पेट छाती की ओर डायाफ्राम से होकर गुजरेगी) एक जन्मजात दोष की वजह से हो सकता है, लेकिन इस तरह का केवल आम तौर पर 50 साल से अधिक पुराने वयस्कों में होता है। आप लेख में हर्निया के प्रकारों के और अधिक उदाहरण प्राप्त कर सकते हैं "कैसे पता है अगर आपके पास एक हर्निया है"।
  • निदान एक बाल निदान छवि`s Hernia Step 10
    3
    निर्धारित करें कि आपको डॉक्टर को फोन करना चाहिए या किसी आपातकालीन कमरे में जाना चाहिए यदि आपको लगता है कि आपके बच्चे में हर्निया है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से बताना चाहिए। वह अनुशंसा करेंगे कि आप हर्निया की निगरानी करें, कि आप एक परीक्षा के लिए बच्चे को लेते हैं या कम आम मामलों में, आप तत्काल मेडिकल ध्यान देने का अनुरोध करते हैं
  • निकटतम आपातकालीन कक्ष में तत्काल जाओ अगर आपको लगता है कि बच्चे को गला दबा हुआ हर्निया है, जो फैलाने वाले अंग के उस हिस्से को भेजे गए रक्त के प्रवाह को काट देगा। ध्यान दें कि यदि बच्चा काफी दर्द, मतली या उल्टी, लालिमा, मलिनकिरण, बुखार या लगातार सूजन है।
  • अंबिलिकल हर्निया आमतौर पर अपने आप से गायब हो जाते हैं और वापस नहीं आते हैं। दूसरी ओर, इन्ग्नल हर्नियास गायब हो सकता है, लेकिन बाद में सर्जिकल हस्तक्षेप नहीं किए जाने पर लगभग हमेशा से फिर से प्रकट हो जाता है। किसी भी मामले में, सावधान रहें और डॉक्टर से संपर्क करें।
  • ये अन्य गंभीर हर्निया हैं: मध्यपटीय हर्निया (एक दुर्लभ जन्मजात दोष है कि डायाफ्राम में एक असामान्य खोलने के माध्यम से पेट पास में अंगों का कारण बनता है और छाती गुहा में प्रवेश), प्रमस्तिष्क हर्निया (जब मस्तिष्क के ऊतकों में एक असामान्य स्थिति को गोद ले खोपड़ी, जो आमतौर पर सिर की चोट, ट्यूमर या अन्य आघात मस्तिष्क की सूजन द्वारा उत्पन्न) और gastroschisis या ओमफ़लसील (जन्म दोष का कारण बनता है कि बच्चे उसके शरीर के बाहर आंतों) के साथ पैदा होने के कारण है।
  • निदान एक बाल निदान छवि`s Hernia Step 11
    4

    Video: कैसे खुला वंक्षण हर्निया की मरम्मत सर्जरी किया जाता है

    हर्नियास के बारे में अधिक जानें संकेत और आप के लिए लक्षणों के बारे में अपने बच्चों का चिकित्सक से बात करें ध्यान और प्रक्रियाओं का भुगतान पालन करने के लिए, खासकर यदि आपके बच्चे के विकास हर्निया के उच्च जोखिम में है चाहिए। सामान्य तौर पर, किसी भी प्रकार की हर्निया के शुरुआती पता लगाने से दीर्घकालिक नकारात्मक स्वास्थ्य परिणाम रोका जा सकता है।
  • समीक्षा हर्नियास पर इस विस्तृत विकीहाउ लेख अपने विभिन्न प्रकार की पहचान और उपचार के बारे में बहुत सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए
  • युक्तियाँ

    • ध्यान दें कि कम करने योग्य हर्निया दिखाई देते हैं और खुद से गायब हो जाते हैं, और कहा कि डॉक्टर उन्हें की समीक्षा करनी चाहिए, भले ही नहीं आमतौर पर तत्काल समस्याओं के कारण। अवरुद्ध हर्नियास हर समय आगे निकलते हैं और जितनी जल्दी हो सके समीक्षा की जानी चाहिए। हटे हुए हर्नियास को तुरंत क्षति नहीं हो सकती है और तुरंत उसे ठीक करना होगा।
    • वंक्षण हर्निया दिखाई दे सकते हैं और गायब हो जाते हैं (या शायद नहीं), और लगभग हमेशा इलाज या भविष्य में पुनरावृत्ति होना करने के लिए उपस्थित होने को रोकने के लिए शल्य चिकित्सा की आवश्यकता। यदि आपको लगता है कि बच्चे में एक एन्जिनल हर्निया हो सकता है तो आपको हमेशा एक डॉक्टर को देखना चाहिए।
    • वंक्षण हर्निया के विपरीत, नाल स्थायी रूप से आमतौर पर अपने दम पर एक बच्चे के जीवन के प्रारंभिक वर्षों में चंगा। अपने बच्चे को एक नाल हर्निया है, तो आपको चिंता नहीं करनी चाहिए, लेकिन आप इसे नजर रखने के लिए परिवर्तनों की पहचान और उनकी स्थिति को सूचित करने के अपने बच्चे के डॉक्टर के साथ लगातार संचार बनाए रखने के लिए किया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com