ekterya.com

कैसे एक scrotal हर्निया पहचान करने के लिए

पहला संकेत है कि एक अंडकोषीय हर्निया पेट या कमर में एक गांठ की उपस्थिति हो रही है की पहचान कर सकते हैं में से एक। यह पेट की मांसपेशियों के माध्यम से चलने वाली आंत या इसकी सामग्री हो सकती है सामान्य तौर पर, चिकित्सकों को आसानी से हर्नियास की जांच हो सकती है और मुख्य उपचार सर्जरी है। हर्निया आमतौर पर नश्वर लेकिन, अगर अनुपचारित छोड़ दिया, इस जटिलताओं को जन्म दे सकता है नहीं कर रहे हैं। चला सकते हैं अंडकोषीय हर्निया के कारण जोखिम आंत्र गला घोंटने, जो जब आंत का हिस्सा मुड़ और उसके बाकी हिस्सों से evagination की वजह से अलग किया जाता है तब होता है शामिल हैं। इस इलाज नहीं है, तो और एक आपातकालीन है, यह आंतों, पेट दर्द और बुखार में एक रुकावट पैदा कर सकता है। जानें कि कैसे खूनी हर्निया के लक्षणों को पहचानना, उसका इलाज करना और ठीक करना, और सबसे पहले इसे रोकना

चरणों

भाग 1

स्क्रोटल हर्निया के लक्षणों की उपस्थिति की पुष्टि करें
एक संक्षिप्त हर्निया चरण 1 को पहचानें
1
एक हर्निया के लक्षणों की पहचान करने के लिए आईने में देखें कमर से सभी कपड़े निकालकर दर्पण में देखें। उस क्षेत्र में 2 उंगलियां रखें जिन्हें आप प्रभावित करते हैं खांसी करें और निर्धारित करें कि क्या आपको लगता है कि क्षेत्र से एकमुश्त फैला हुआ है। आप अपना सांस भी पकड़ सकते हैं और पुश (पेट को अनुबंध कर सकते हैं जैसे कि आप खुद को राहत देने जा रहे हैं)। अपनी उंगलियों के साथ, निर्धारित करें कि क्या ढेर फैलानेवाला है यदि आप पेट पर दबाव डालते हैं, हर्नियास खराब हो सकता है आपको निम्न की भी पुष्टि करनी चाहिए:
  • जीरो क्षेत्र में एक गांठ: यदि आप एक नोटिस करते हैं, तो यह संभावना है कि आपके पास प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष हर्निया है
  • आपको अंडोस्टोम में फैली निचले पेट में सूजन दिखाई देगी
  • जांघ में एक गांठ, कमर के नीचे: सबसे अधिक संभावना एक ऊरु हर्निया।
  • अन्य की तुलना में एक वृषण बड़ा या अधिक सूजन: इसका कारण अप्रत्यक्ष हर्निया हो सकता है
  • जलन में जलन, असुविधा या गंभीर दर्द: इन संकेतों से हर्निया की उपस्थिति का संकेत मिलता है, क्योंकि आंत्र उलझा हो सकता है और कड़ा हो सकता है, जिससे दर्द हो सकता है
  • यदि सूजन आकृति में अंडाकार है और न खाती क्षेत्र में, तो यह एक चौकोर एक के बजाय प्रत्यक्ष हर्निया होने की संभावना है
  • एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 2 को पहचानें
    2
    जांचें कि क्या आप हर्निया अंदर धक्का कर सकते हैं। हर्निया को यह निर्धारित करने के लिए स्पर्श करें कि उसे कम किया जा सकता है, या यदि आप इसे वापस अंदर वापस कर सकते हैं। गुरुत्वाकर्षण को हर्निया के तनाव को कम करने और इसे इंटीरियर में वापस करने की अनुमति देने के लिए लेट जाओ। अपनी तर्जनी के साथ थोड़ी छोटी कलाई को दबाएं और इसे आगे बढ़ाने की कोशिश करें। इसे मजबूर मत करो, जो हर्निया या खोलने के क्षेत्र को फाड़ सकता है। यदि आपको हर्निया को कम नहीं किया जा सकता है, तो आपको तुरंत स्वास्थ्य पेशेवर में जाना चाहिए
  • यदि पैकेज को इंटीरियर में वापस करने में सक्षम न होने के अलावा, आप उल्टी कर रहे हैं या उल्टी की तरह महसूस कर रहे हैं, आपको चिकित्सक को बताना चाहिए। यह गला घोंटना कहा जाता है एक जटिलता की उपस्थिति का संकेत हो सकता है।
  • यदि आपके पेट या बुखार में दर्द हो, तो आपको तुरंत डॉक्टर देखना चाहिए।
  • यदि एक आंत्र रुकावट आती है और रक्त वाहिकाओं जो आपको रक्त भेजते हैं, तो आंतों को उचित पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। यह ऊतक को मार देगा और इसे काम नहीं करेगा। आपको मृत ऊतकों को निकालने के लिए सर्जरी से गुज़रना होगा, इसलिए पचाने वाली सामग्री को स्थानांतरित कर सकते हैं
  • एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 3 को पहचानें
    3
    मेडिकल परीक्षा में जमा करें आपके पास हर्निया के प्रकार के बावजूद, आपको चिकित्सकीय ध्यान देना चाहिए परीक्षा कक्ष चिकित्सक के कार्यालय में प्रवेश करने पर, आप नीचे कमर से अपने कपड़े ले जाना है, तो डॉक्टर (और शायद उनके सहायक) अपने पेट और अपने जननांगों की जांच कुछ विषमता या गांठ की उपस्थिति निर्धारित करने के लिए होगा। आप जब खाँसी के रूप में पुश करने के लिए आप के लिए कहा जाएगा या आप अनुबंध अपने पेट और नहीं साँस लेने में। यदि एक गांठ होता है, तो यह एक हर्निया की उपस्थिति का सुझाव देता है चिकित्सक यह भी जांच करेगा कि क्षेत्र को महसूस करने के लिए तर्जनी का इस्तेमाल करके हर्निया को कम किया जा सकता है या नहीं।
  • डॉक्टर आंत्र की आवाज सुनने के लिए बंडल पर एक स्टेथोस्कोप डाल सकता है। यदि आप किसी को नहीं सुनते हैं, तो यह मृत आंतों के ऊतक या गला घोंटने की उपस्थिति का संकेत हो सकता है।
  • एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 4 को पहचानें
    4
    स्क्रोल हर्नियास के प्रकारों को जानें ये उनके स्थान और कारणों में भिन्न हो सकते हैं। मुख्य प्रकार के हर्निअस में हम निम्नलिखित हैं:
  • अप्रत्यक्ष वंक्षण हर्निया: यह एक जन्मजात विसंगति (जन्म) पेट अस्तर का कारण बनता है या ऐसा क्षेत्र है जहां एक आदमी के अंडकोष जन्म से पहले उतर के माध्यम से चलते हैं। ज्यादातर मामलों में, यह क्षेत्र कमजोर है क्योंकि यह जन्म से पहले ठीक से मुहर नहीं था।
  • डायरेक्ट इनगुनल हर्निया: यह आमतौर पर क्षेत्र में एक आघात की वजह से उत्पन्न होता है, जैसे कि भारी वस्तुओं को उठाने, बार-बार खांसी, बाथरूम जाने के दौरान प्रयास करना, या गर्भावस्था के कारण पुनरावृत्ति तनाव। इन कमजोर मांसपेशियों (कमर और जननांगों के निकट) के माध्यम से आंत, अस्तर या आंतों की वसा की यात्रा, लेकिन अंडकोश या अंडकोष के माध्यम से नहीं।
  • रेशेदार हर्निया: यह आमतौर पर गर्भावस्था या प्रसव के कारण उत्पन्न होती है। आंत की सामग्री कमर के निचले हिस्से में एक कमजोर क्षेत्र के माध्यम से यात्रा करती है, जिसके माध्यम से रक्त वाहिकाओं जो जांघों और पैरों को रक्त भेजते हैं।
  • भाग 2

    स्क्रोल हर्नियास के लिए एक उपचार का प्रयोग करें और पुनर्प्राप्त करें
    एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 5 को पहचानें
    1
    अपने विकल्पों के बारे में एक डॉक्टर से बात करें हर्नियास के उपचार के लिए, सर्जरी सबसे अधिक स्वीकार्य और प्रयुक्त विकल्प का प्रतिनिधित्व करती है। हालांकि, यह अनुशंसा की जाती है कि अगर आप लक्षणों से ग्रस्त नहीं होते हैं और अगर हर्निया को अंदर (कम) में वापस किया जा सकता है, तो आप प्रतीक्षा करें। किसी भी मामले में, एक पेशेवर की राय पाने के लिए डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति बुक करें। यदि आप सर्जरी से गुजरना चाहते हैं, लेकिन चिकित्सक लक्षणों की अनुपस्थिति के कारण इसकी अनुशंसा नहीं करता है, तो आपको सौन्दर्य प्रयोजनों के लिए इस विकल्प को चुनने का अधिकार है। यदि आप सर्जरी के लिए चुनते हैं, तो एक सर्जन के साथ एक नियुक्ति बुक करें
    • आप सर्जरी के लिए प्रस्तुत करने की योजना है, तो आप प्रयोगशाला परीक्षणों realizarte करने के लिए है: टेस्ट सोडियम, पोटेशियम और ग्लूकोज के स्तर के रूप में आपके रक्त मूल्यों (टी.पी., TPP रुपये और सीएससी), इलेक्ट्रोलाइट परीक्षण निर्धारित करने के लिए, और एक विषमता की पहचान करने के इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम दिल। एक परिवार के डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति परीक्षण का आदेश और सर्जन के परिणाम भेजने के लिए बुक करें।
  • एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 6 को पहचानें
    2
    लैप्रोस्कोपिक सर्जरी के लिए सबमिट करें इस प्रक्रिया में आपको दर्द और असुविधा को दूर करने के लिए मौखिक संज्ञाहरण दिया जाएगा। सर्जन आपके पेट को हवा में भरने के लिए भर देगा, जिससे ऊतकों को हेरफेर करने में और अधिक आसान हो जाएगा। फिर वह शल्य जांच की शुरुआत करेगा कि वह अन्य जांचों को पेश करने के लिए कैमरे के रूप में उपयोग करेगा, जो वह कट, निकालें और स्थान अंक का उपयोग करेगा। जांच से हर्निया क्षेत्र को इंटीरियर पर वापस लौटा दिया जाएगा और कमजोर पेट की दीवार को मजबूत करने के लिए एक नेटवर्क लगाया जाएगा, जिससे भविष्य में हर्नियास के विकास को रोक दिया जाएगा। प्रक्रिया के अंत में, जांच से उत्पन्न छोटे चीरों को संतृप्त किया जाएगा (सीवेड)
  • लैप्रोस्कोपिक सर्जरी एक न्यूनतम इनवेसिव प्रक्रिया है। इसके अलावा, सर्जरी के बाद का निशान छोटा होता है, खून का नुकसान कम होता है, और प्रक्रिया के बाद कम दर्द होता है।
  • यदि हर्निया द्विपक्षीय, आवर्तक या अपवित्र है, तो खुली प्रक्रिया के बजाय लैप्रोस्कोपिक मरम्मत करने के लिए बेहतर होगा।
  • एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 7 को पहचानें
    3
    एक खुली सर्जरी के लिए सबमिट करें यदि आप इस सर्जरी से गुजरना तय करते हैं, तो सर्जन क्षेत्र खोलने के लिए कमर में कटौती करेगा। जब यह खुला है, पेट की तरफ अपने हाथ से सामग्री को धक्का दें और पेट फूलना के मार्ग का निरीक्षण करें। तो आप कमजोर पेट की मांसपेशियों के पास एक शुद्ध स्थान रख सकते हैं या आप उन्हें बाँध सकते हैं। यह भविष्य में हर्नियास की उपस्थिति को रोक देगा। प्रक्रिया के अंत में, सर्जन कटौती या सिलाई जाएगा।
  • आप खुले सर्जरी पर विचार कर सकते हैं यदि आपके पास एक बड़ा हर्निया है या यदि आप कम महंगी सर्जरी की तलाश में हैं
  • यदि आपने पूर्व में, क्षेत्र में प्रदर्शन किया सर्जरी कर दिया गया है, तो अगर यह आपका पहला अंडकोषीय हर्निया है, अगर एक बड़ी हर्निया या यदि आप चिंतित रहे पीड़ित बजाय एक लेप्रोस्कोपिक सुधार की तुलना में एक खुला शल्य मरम्मत उपयोग करने के लिए, बेहतर संक्रमण है।
  • एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 8 को पहचानें
    4

    Video: हाइड्रोसील का सफल इलाज Sharma baid ji

    सर्जरी के बाद देखभाल करें यह संभावना है कि सर्जरी के बाद आपको कुछ हफ्तों तक दर्द महसूस हो रहा है - इसलिए, आपको दर्द निर्देशों का उपभोग करना चाहिए, जो चिकित्सक निर्धारित करते हैं, आपके निर्देशों का पालन करते हुए सर्जरी के बाद, आपको फाइबर में समृद्ध आहार या दिन में दो बार मैग्नीशिया के दो चम्मच दूध का सेवन करना होगा। प्रक्रिया से गुजरने के बाद, 1 से 5 दिनों के बाद भी आंत्र आंदोलन फिर से होगा, इसलिए फाइबर में समृद्ध आहार में आंत्र समारोह में सुधार हो सकता है।
  • आप लगभग 20 मिनट के लिए इस क्षेत्र में एक तौलिया में लिपटे एक ठंडा संक्षिप्त रखकर दर्द को दूर कर सकते हैं।



  • एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 9 को पहचानें
    5
    घाव साफ करो 2 दिनों के लिए घाव पट्टी रखें। ऐसा होने की संभावना है कि आप क्षेत्र में थोड़ा खून या मुक्ति देखते हैं, यह सामान्य है। सर्जरी के बाद 36 घंटे बीत जाने के बाद आप एक शॉवर ले सकते हैं। वर्षा करने से पहले, धुंध को हटा दें और जब आप साबुन से धो लें तो क्षेत्र को धीरे से दबाएं। जब समाप्त हो जाए, तो एक तौलिया के साथ क्षेत्र को धीरे से पैकेट करके शुष्क करें। हर बार जब आप बौछार करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इस क्षेत्र में नई धुंध डालते हैं।
  • कम से कम 2 सप्ताह के लिए स्विमिंग पूल या जकुझिस में स्नान न करें या घावों को न लें।
  • एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 10 पहचानें
    6
    धीरे धीरे शारीरिक गतिविधि को ऊपर उठाएं। सर्जरी के बाद, आपके पास कोई चिकित्सा या भौतिक प्रतिबंध नहीं होगा - हालांकि, क्षेत्र अभी भी संवेदनशील हो सकता है। लगभग 1 सप्ताह के लिए पेट पर दबाव डालने वाली गतिविधियों को न करने की कोशिश करें इन गतिविधियों में हमारे पास व्यायाम, चलना और तैराकी है।
  • न ही आपको ऐसे ऑब्जेक्ट्स को उठाएं जिनकी वजन 4.5 किग्रा (10 एलबी) से अधिक 6 सप्ताह तक या जब तक डॉक्टर आपको नहीं बताए। यदि आप भारी वस्तुओं को उठाते हैं, तो आप उसी क्षेत्र में एक नए हर्निया का उत्पादन कर सकते हैं।
  • यह अनुशंसित नहीं है कि आप सर्जरी के पहले दो हफ्तों के दौरान ड्राइव करते हैं।
  • आप एक हर्निया सर्जरी के बाद सेक्स कर सकते हैं, जब तक यह असुविधाजनक या दर्दनाक नहीं है।
  • अधिकांश मरीज सर्जरी के एक महीने के भीतर काम पर वापस लौट आएंगे।
  • एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 11 को पहचानें
    7
    जटिलताओं की जांच आप सर्जरी के बाद इन लक्षणों में से किसी की पहचान करते हैं तो आपको डॉक्टर से बात करनी होगी:
  • बुखार (38 डिग्री सेल्सियस या 101 डिग्री फेड) और ठंड लगना: यह संभावना है कि एक जीवाणु ने सर्जरी के क्षेत्र को संक्रमित किया है।
  • शल्य चिकित्सा के क्षेत्र में द्रव का निर्वहन, जिसमें मवाद (आमतौर पर भूरा या हरा) की गंध या उपस्थिति होती है: बैक्टीरियल संक्रमण इस चिपचिपा द्रव्य और अशुद्ध गंध का उत्पादन करते हैं।
  • सर्जरी के क्षेत्र में लगातार खून बह रहा है: आप एक रक्त वाहिका फट सकते हैं जो सर्जरी में ठीक से बंद नहीं हुई थी।
  • पेशाब में कठिनाइयाँ: शल्य चिकित्सा के बाद द्रव और सूजन होने के लिए आम बात है - हालांकि, एक अतिरिक्त मूत्राशय या मूत्रमार्ग को सम्मिलित कर सकता है, जिससे कि आवाज को कम करने में कठिनाई हो सकती है।
  • अंडकोष में सूजन या दर्द, जो बदतर हो जाते हैं
  • भाग 3

    स्क्रोल हर्नियास के विकास से बचें
    एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 12 को पहचानें
    1
    वजन कम करें यदि आप अधिक वजन वाले या मोटापे से पीड़ित हैं, तो कम कैलोरी लेने और हल्के व्यायाम करने से वजन कम करने की कोशिश करें। अधिक वजन आपके पेट के कमजोर क्षेत्रों के कारण अधिक से अधिक वजन का समर्थन कर सकता है। पेट के कमजोर क्षेत्रों पर इस बढ़ोतरी से यह अधिक संभावना पैदा कर सकता है कि आप एक हर्निया का विकास करेंगे।
    • सुनिश्चित करें कि आप व्यायाम करते हैं जो उदर की दीवारों में अधिक तनाव उत्पन्न नहीं करते हैं। उपयुक्त प्रकाश व्यायाम है जो आप कर सकते हैं चलना, दौड़ना, तैराकी और साइकिल चलाना
  • Video: अंडकोष की नसों में दर्द | वैरीकोसेल ट्रीटमेंट इन हिंदी | वैरीकोसेल की सर्जरी

    एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 13 को पहचानें
    2
    अधिक फाइबर खाएं आंतों को स्थानांतरित करने और उन्हें खाली करने के लिए फाइबर उपयोगी होता है। इसके अलावा, फाइबर में समृद्ध आहार आपके मल को नरम बनाते हैं, जिससे आप अपनी आवश्यकताओं को पूरा करते हुए कम प्रयास कर सकते हैं। बहुत सारे फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाएं, जैसे कि गेहूं की रोटी, फल और सब्जियां आपको दिन के दौरान बहुत अधिक पानी पीना चाहिए, ताकि आप अपने मल को आगे बढ़ सकें।
  • यदि आपके पास एक हर्निया निकालने के लिए सर्जरी हो गई है, तो फाइबर बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि शल्य चिकित्सा और दर्द दवाओं के उपयोग से आपकी आंत धीमी हो सकती है। यह कब्ज पैदा कर सकता है, जिससे आपके पेट की स्थिति खराब हो जाएगी।
  • एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 14 को पहचानें
    3

    Video: एक तरफ का अण्डकोष न होना कही बड़ी बीमारी का संकेत तो नहीं ?????

    वस्तुओं को उठाए जाने का उचित तरीका जानें भारी वस्तुएं उठाएं या देखभाल के साथ करो। सर्जरी के छठे हफ्ते से, आप ऑब्जेक्ट उठाना शुरू कर सकते हैं जो 4.5 किलो (10 पौंड) से अधिक वजन करते हैं। किसी वस्तु को उचित रूप से बढ़ाने के लिए, आपको अपने घुटनों को मोड़कर मोड़ना पड़ता है जिस वस्तु को आप उठाने जा रहे हैं उसे पकड़ो, इसे अपने शरीर के पास रखें और इसे अपने कमर के बजाय अपने घुटनों का उपयोग करके उठाएं। यह वजन कम करने और पेट में कम तनाव का प्रयोग करने और घुटनों को मोड़ने के लिए उपयोगी होगा।
  • आप कपड़े पहन सकते हैं जो कूल्हे में सहायता प्रदान करते हैं। यह पेट की मांसपेशियों का समर्थन करने के लिए उपयोगी हो सकता है, विशेष रूप से जब वस्तु उठाने
  • गर्भवती चरण 17 में धूम्रपान छोड़ने का शीर्षक चित्र
    4
    धूम्रपान बंद करो धूम्रपान एक ऐसी आदत है जो सीधे पुराने खांसी से जुड़ा होता है, जो एक हर्निया को पैदा कर सकता है और बढ़ सकता है। अगर आपके पास एक हर्निया था, तो यह बेहद जरूरी है कि आप ऐसे व्यवहारों से बचें जो किसी अन्य कारण हो सकते हैं, जैसे धूम्रपान
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको दर्द नहीं लगता है, तो हर्निया होने की संभावना से इनकार नहीं करें ऊर्ध्वाधर हर्नियास के कारण दर्द नहीं हो सकता है
    • कारकों में से एक वयस्क को स्कॉटल हर्निया के विकास के जोखिम को चलाने के कारण हेनियास को बचपन, बुढ़ापे, पुरुष या कोकेशियान, पुरानी खांसी, पुरानी कब्ज, पेट की दीवार के घावों, सिगरेट की खपत या हर्नियास के परिवार के इतिहास
    • यदि आप सर्जरी कर रहे हैं, शल्य चिकित्सा से पहले दिन आधी रात के बाद कुछ भी नहीं खाओ या पीना नहीं। इस तरह, आप अपने फेफड़ों में पेट की सामग्री की आकांक्षा (साँस लेना) से बचेंगे, जबकि आप संज्ञाहरण के प्रभाव में हैं।
    • धूम्रपान बंद करो, क्योंकि यह खांसी पैदा कर सकता है। खांसी पेट की मांसपेशियों के संकुचन का कारण बनती है

    चेतावनी

    • यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप संकेतित रोकथाम के तरीकों का पालन करें, अगर आपके पास हर्नियास का इतिहास है
    • यदि आप टेस्टिकल्स में बहुत तीव्र दर्द महसूस करते हैं तो तत्काल डॉक्टर पर जाएं। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि रक्त वाहिकाओं जो अंडकोषों को रक्त भेजते हैं, वे मुड़ गए हैं, जिससे क्षेत्र में रक्त का प्रवाह कम हो सकता है। अगर वृषण में रक्त के प्रवाह की अनुपस्थिति को समय पर पता नहीं चला जाता है, तो इससे इसे नुकसान पहुंचा सकता है और इसके परिणामस्वरूप इसे हटा दिया जा सकता है
    • यदि हर्नियास का इलाज नहीं किया जाता है, तो वे गला घोंटने और आंत्र रुकावट पैदा कर सकते हैं। ये परिस्थितियां खतरनाक हैं और मृत्यु का कारण बन सकती हैं।
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com