ekterya.com

सियाटिक तंत्रिका के अत्यधिक दर्द को कैसे दूर करना

सनाटिक दर्द (या कटिस्नायुशूल) एक दर्द है जो सियाटिक तंत्रिका के साथ फैली हुई है, जो निचले हिस्से से वापस कूल्हे तक और प्रत्येक चरण के नीचे फैली हुई है दर्द तंत्रिका के साथ किसी भी बिंदु पर हो सकता है और बहुत तीव्र हो सकता है। अक्सर, यह एक विशेष आसन (जैसे कि बैठे) के लिए विशिष्ट है और कुछ दिनों से कुछ हफ्तों तक ही रह सकता है, कारण के आधार पर। पीठ के निचले हिस्से या रीढ़ की हड्डी के किसी भी शर्त के कारण सनाटिक दर्द का कारण हो सकता है जो सिकेटिक तंत्रिका को परेशान करता है या उजागर करता है, जैसे कि हर्नियेटेड डिस्क या गर्भावस्था। आप इसे सामान्य तकनीकों और सामान्य दवाओं के संयोजन के साथ घर पर नियंत्रित कर सकते हैं लक्षणों का चिकित्सा उपचार कटिस्नायुशूल के छिपी कारण पर निर्भर करता है और एक चिकित्सक के अनुभव की आवश्यकता होती है।

चरणों

विधि 1
सियासतिक दर्द से घर पर काम करना

पुश अ हर्निया बैक इन स्टेप 2 नामक छवि
1
अपनी पीठ को आराम करो स्यामिक दर्द की शुरुआत के बाद पहले या दूसरे दिन के दौरान, आपको चीजें धीरे-धीरे लेनी चाहिए तो आपको कुछ दर्द से राहत मिल जाएगी, आप अपनी मांसपेशियों को आराम करने की इजाजत दे सकते हैं और आप बहुत गतिविधि के साथ विज्ञानिक तंत्रिका को झंझटने से बचेंगे। हालांकि, आपको बिस्तर पर एक या दो दिन से अधिक समय तक नहीं रहना चाहिए। लंबे समय तक कार्य करने वाली पीठ की हड्डियों का समर्थन करने के लिए जिम्मेदार मांसपेशियों को कमजोर कर दिया जाएगा, जो समय के साथ दर्द को बढ़ाने के लिए विज्ञानिक तंत्रिका को और परेशान करना आसान बनाती है।
  • हालांकि शुरुआती बाकी अवधि के बाद सक्रिय रहने के लिए महत्वपूर्ण है, सावधान रहें कि सियाटिक तंत्रिका को हिलाकर न करें। ज़ोरदार गतिविधियों से बचें जैसे कि भारी वस्तुओं को उठाना या अपनी पीठ को तेजी से बदलना
  • आइंस्टीन आर्टिकल हेमराहोइड्स स्टेप 6 सिकुड़
    2
    विरोधी भड़काऊ दवाएं ले लो सियाटिक तंत्रिका की जलन सूजन उत्पन्न कर सकती है, जो सियाटिक दर्द को बिगड़ती और लम्बा हो सकती है। कई ओवर-द-काउंटर एंटी-इन्फ्लॉमेटरी दवाएं हैं जो सिकाय दर्द को कम करने में मदद कर सकती हैं। इबुप्रोफेन और नेपोरोसेन दो लोकप्रिय और प्रभावी विकल्प हैं। उत्पादों के पैकेज में खुराक के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें
  • छवि शीर्षक से पीछे हटने के लिए स्वाभाविक रूप से चरण 13
    3

    Video: कटिस्नायुशूल दर्द राहत - तत्काल प्रभाव

    ठंड के साथ तेज दर्द का इलाज करता है ज्यादातर मरीजों का मानना ​​है कि जब तक दर्द अधिक तीव्र हो जाता है, आमतौर पर सियाटिक दर्द के शुरू होने के 2 से 7 दिनों के बाद शीत चिकित्सा अधिक सियाटिक दर्द को कम करने में अधिक प्रभावी होता है। आइस पैक (या वैकल्पिक ठंडे स्रोत जैसे बर्फ क्यूब्स के साथ एक एयरटेट बैग, जमे हुए मटर का बैग, आदि) दर्द साइट पर एक बार में 20 मिनट के लिए लागू करें, हर दो घंटे दोहराएं।
  • एक कपड़े या तौलिया में बर्फ पैक लपेटकर सुनिश्चित करें। बर्फ से सीधे त्वचा को लागू करने से जलने की तरह परेशानी हो सकती है।
  • बैज बैक पेन के छुटकारा पाने के लिए छवि 4 शीर्षक
    4
    सुस्त दर्द से राहत के लिए गर्मी का उपयोग करें कई रोगियों का मानना ​​है कि स्यामिक दर्द की शुरुआत के 3 से 7 दिनों के बाद उनका दर्द कम तीव्र हो जाता है। इस चरण के दौरान दर्द को कम करने के लिए ठंडा होने से गर्मी अधिक प्रभावी हो सकती है। गर्म पानी की बोतल, बिजली या माइक्रोवेव हीटिंग पैड का उपयोग करते हुए दर्द साइट पर गर्मी लागू करें या गर्म स्नान करें। गर्मी को एक समय में 20 मिनट के लिए लागू करें, हर दो घंटे दोहराएं।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने गर्मी स्रोत के लिए सभी निर्माता के निर्देशों का पालन करें।
  • जबकि कई मरीजों को बाद में चरणों के दौरान सियाचिक दर्द और गर्मी की शुरुआत के दौरान ठंड चिकित्सा के लिए एक प्राथमिकता की रिपोर्ट, यह कोई मतलब सार्वभौमिक नहीं है। यदि आपका दर्द कम करने में एक या दूसरे प्रभावी नहीं प्रतीत होते, तो हर दो घंटे में गर्मी चिकित्सा के साथ ठंड चिकित्सा के बीच वैकल्पिक।
  • मॉर्निंग चरण 7 में Get Rid of Extreme Back Spasms शीर्षक वाली छवि
    5
    निचले हिस्से को बढ़ाएं धीरे से पैर, नितंबों और निचले हिस्से की मांसपेशियों को खींचकर तनाव कम करने में मदद मिलेगी और सियाटिक तंत्रिका की जलन कम हो जाएगी। सुरक्षित और प्रभावी हिस्सों की सिफारिश करने के लिए अपने चिकित्सक या फिजियोथेरेपिस्ट से परामर्श करना सर्वोत्तम है यद्यपि कई रूप उपलब्ध हैं, सीटेटिक दर्द को राहत देने के लिए सबसे आसान और सबसे लोकप्रिय खंड छाती पर घुटने का फैलाव है:
  • अपनी पीठ पर झुकाव, एक घुटने उठाने तक, जब तक आप हाथों को घुटने के सामने या घुटने के पीछे या जांघ के चारों ओर हाथ नहीं लपेट लेते हैं, इसे अपनी उंगलियों के साथ पकड़े हुए होते हैं
  • घुटने को धीरे से छाती तक ले आओ, जब तक कि आप नितंबों पर नरम पुल और पीठ के निचले हिस्से को महसूस न करें।
  • यह स्थिति 20 सेकंड के लिए पकड़ो, यह सुनिश्चित कर लें कि आप गहराई से साँस लेते हैं।
  • धीरे-धीरे पैर छोड़ दें, उसे जमीन पर अपनी प्रारंभिक स्थिति पर वापस जाने के लिए छोड़ दें।
  • खिंचाव को तीन बार दोहराएं, फिर दूसरे चरण को उसी तरह से खिंचा दें।
  • पीरियड स्टेप 4 के लिए तैयारी तैयार करें

    Video: उन्होंने कहा कि भारत की ओर से इस प्राकृतिक उपाय करने के लिए 2 दिनों के लिए धन्यवाद में sciatic तंत्रिका दर्द को अलविदा कहा

    6
    डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें कुछ सप्ताहों के बाद अधिकांश सियासतिक दर्द अपने आप से नष्ट हो जाते हैं। यदि आपका दर्द स्वयं से कम नहीं है, या यदि दर्द बहुत तीव्र है और घरेलू तरीके आपके लिए काम नहीं करते हैं, तो अपने उपचार विकल्पों के बारे में चर्चा करने के लिए अपने डॉक्टर से अपॉइंटमेंट करें। दुर्भाग्य से, अधिक गंभीर लक्षण विकसित होते हैं जिससे तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है। आप निम्नलिखित लक्षणों को प्रकट करते हैं तो आपातकालीन चिकित्सा सहायता से संपर्क करें:
  • एक या दोनों पैरों की सुन्नता
  • एक या दोनों पैरों में कमजोरी सुनाई
  • मूत्राशय या आंत्र के नियंत्रण में अचानक कमी
  • विधि 2
    कटिस्नायुशूल का इलाज




    रिलीज बैक पेन विद ड्रग्स स्टेप 15 नामक छवि
    1
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें पीठ के निचले हिस्से और रीढ़ की हड्डी की वजह से सनाटिक दर्द उत्पन्न हो सकता है। डॉक्टर इन शर्तों का निदान करने के लिए आप का मूल्यांकन कैसे करेंगे आपके डॉक्टर की परीक्षाओं और परीक्षाओं के प्रकार आपके लक्षणों और स्वास्थ्य की स्थिति पर निर्भर होंगे, लेकिन कई में सामान्य शारीरिक परीक्षा और इमेजिंग परीक्षण जैसे रेडियोग्राफी और एमआरआई शामिल हो सकते हैं। आपके लक्षणों का वर्णन करते समय यथासंभव विस्तृत बताएं, क्योंकि यह आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि आप कौन सी परीक्षाएं प्रस्तुत करेंगे
  • मॉर्निंग चरण 14 में एक्स्ट्रीम बैक स्पैक्स में गेट रिड ऑफ़ इमेज
    2
    चिकित्सकीय दवाओं के साथ दर्द और सूजन का इलाज करें आम तौर पर, कुछ हफ्तों के बाद सिएटिएटिक दर्द का सफाया होता है। अगर चिकित्सक यह निर्धारित करता है कि सर्जरी आवश्यक नहीं है, मैं अभी भी कटिस्नायुशूल से उबरने में दर्द को दूर करने के लिए दवाओं की सिफारिश कर सकता हूं। विशिष्ट विकल्पों में शामिल हैं:
  • मौखिक स्टेरॉयड जो शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ प्रभाव पड़ता है और सूक्ष्म तंत्रिका के आसपास के क्षेत्र में सूजन और जलन को कम करता है।
  • स्नायु शिथिलता या मादक दर्द दवाएं
  • बैट पीय दर्द के चरण 13 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    यदि दर्द अधिक तीव्र या कमजोर है तो स्टेरॉयड के इंजेक्शन प्राप्त करें स्टेरॉयड इंजेक्शन मौखिक स्टेरॉयड की तरह कार्य करते हैं, क्योंकि वे अस्थायी तौर पर सूजन और जलन को कम करते हैं जो कि सियाटिक तंत्रिका के चारों ओर फैलता है। इंजेक्शन आम दवाओं से अधिक आक्रामक होते हैं, लेकिन अधिक प्रभावी यदि दर्द काफी गंभीर है तो चिकित्सक ऐसे इंजेक्शन की सिफारिश कर सकता है
  • छवि शीर्षक से पीछे हटने के लिए स्वाभाविक रूप से पीठ दर्द स्वाभाविक रूप से चरण 16
    4
    गंभीर मामलों में सर्जरी की संभावना पर विचार करें सिकैटीक दर्द विभिन्न कारकों और शर्तों के कारण हो सकता है, लेकिन उनमें से ज्यादातर को सर्जरी की आवश्यकता नहीं होती है हालांकि, जब सियाटिक दर्द पैदा हो जाता है, क्योंकि रीढ़ की हड्डियों को स्नायेटिक तंत्रिका के संपर्क में आ जाता है और इसे निचोड़ लेता है, डॉक्टर समस्या को ठीक करने के लिए शल्य चिकित्सा की सिफारिश कर सकता है। सर्जरी के दो सबसे सामान्य प्रकार हैं:
  • डिस्क हर्नियास (रीढ़ की हड्डियों को पहनने के लिए जो जलन से तंत्रिका का पता चला है), एक माइक्रोोडिसेक्टोमी किया जाता है। कहा जाता है कि प्रक्रिया में उस डिस्क के हिस्से की निकासी होती है जो तंत्रिका के संपर्क में होती है और इसे परेशान करती है।
  • काठ का रीढ़ की हड्डी के स्टेनोसिस (रीढ़ की हड्डी के संकुचन से तंत्रिका को फैलाए जाने के लिए), काठ का टुकड़े टुकड़े करने की सिफारिश की जाती है। यह एक अधिक जटिल सर्जरी है जिसमें डिस्क की रीमॉडेलिंग शामिल होती है जिससे तंत्रिका को आराम से स्थिति में आराम करने की अनुमति मिलती है।
  • बुरा बैक्टीर दर्द चरण 7 के बारे में जानें
    5
    एक भौतिक चिकित्सक के पास जाओ एक बार जब चिकित्सक ने आपके सियासी दर्द के लिए दवाएं और संभव शल्य समाधान सुझाए हैं, तो मैं सुझा सकता हूं कि आप एक फिजियोथेरेपिस्ट के साथ काम करना शुरू कर सकते हैं। यह आपको अपने ट्रंक को मजबूत करने और रीढ़ की हड्डी को समर्थन देने के लिए व्यायाम और खींचने के तरीके को सिखाना होगा। रीढ़ की हड्डी के निचले हिस्से में ताकत और स्थिरता बनाना, सिकाय दर्द को स्थायी रूप से राहत देने के लिए पहला कदम है।
  • इमेज का शीर्षक, पिछला पीड़ा का दर्द स्वाभाविक रूप से चरण 1
    6
    एक हाड वैद्य पर जाएं कई लोग जो कटिस्नायुशूल से पीड़ित पाते हैं कि एक हाड वैद्य से निपटने में दर्द को दूर करने में मदद करता है। हालांकि इस तरह के उपचार की प्रभावकारीता की पुष्टि करने के लिए अधिक शोध आवश्यक है, हालिया अध्ययनों में कटिस्नायुशूल वाले कई रोगियों के लिए आशाजनक परिणाम दिखाई देते हैं।
  • बुरा बैक्टीर दर्द चरण 9 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    7
    वैकल्पिक उपचार तलाशें यदि पारंपरिक उपचार कार्य नहीं किया है, तो अपने चिकित्सक से अन्य कम विशिष्ट विकल्पों के बारे में परामर्श करें। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जिनसे आप उससे बात कर सकते हैं:
  • तनाव और सूजन को राहत देने के लिए चिकित्सीय मालिश
  • ट्रंक की शक्ति और लचीलेपन को बढ़ावा देने के लिए योग कक्षाएं
  • दर्द को नियंत्रित करने के लिए रणनीतियों को जानने के लिए संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी
  • एक्यूपंक्चर या अन्य पारंपरिक चिकित्सीय तरीके
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com