ekterya.com

कैसे एक हर्निया reintroduce

हर्नियास के कई प्रकार होते हैं, लेकिन सभी एक अंग के "उत्थान", एक अंग या फैटी टिशू का हिस्सा होते हैं। यह सामग्री कमजोर क्षेत्रों या रिक्त स्थान के माध्यम से बच जाएगी जो पेट के ऊतकों को घेरेगी। इस वजह से, हर्नियास को रोका नहीं जा सकता, लेकिन आप एक को विकसित करने के जोखिम को कम कर सकते हैं। हर्नियास का विकास तब होता है जब भौतिक तनाव के कारण ऊतक या अंग एक कमजोर क्षेत्र से गुजरता है। ऐसा हो सकता है यदि आप एक भारी वस्तु को गलत तरीके से उठाएं, गर्भवती हो, दस्त या कब्ज, या खाँसी या अचानक छींकें मोटापे, धूम्रपान और खराब पोषण जैसे अन्य कारक ऊतक क्षेत्र को कमजोर कर सकते हैं, जिससे हर्निया के विकास का खतरा बढ़ जाता है।

क्या आपको हर्निया के पुनर्निवेश करना चाहिए?

Video: शिशु की नाभि काटने के बाद कैसे करे देखभाल Umbilical Cord Care | Newborn Baby Care Tips

अगर ये सच नहीं है तो इसे लागू न करें:

  • हर्निया एक बच्चे या एक बच्चे में पाया जाता है
  • इसे पेश करने से असुविधा या दर्द होता है

यदि यह सच है तो आप इसे पुनः दर्ज कर सकते हैं:

  • आप पहले से ही हर्निया के बारे में डॉक्टर से परामर्श कर चुके हैं
  • आपने ट्रूस, पैच या बेल्ट के उपयोग में प्रशिक्षित किया है

चरणों

भाग 1

घर पर हर्निया का परिचय
पुश अ हर्निया बैक इन स्टेप 1 नामक छवि
1
अपने उपकरण इकट्ठा आप मेडिकल सप्लाई स्टोर या फार्मेसी में ट्रस या हर्निया बेल्ट खरीद सकते हैं। डॉक्टर को अपने हर्निया के अनुसार एक विशिष्ट प्रकार के समर्थन की सिफारिश करनी चाहिए सामान्य तौर पर, ये समर्थन लोचदार बैंड या लोचदार अंडरवियर हैं जो हर्निया फ्लैट के आसपास के क्षेत्र को बनाए रखने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
  • साथ ही, चिकित्सक को आपको दिखाना चाहिए कि ट्रस, पैच या बेल्ट को कैसे लगाया जाए।
  • हर्निया बेल्ट कमर के चारों ओर लपेटते हैं और हर्निया का समर्थन करते हैं। एक ट्रूस अंडरवियर होता है जो जगह में हर्निया रखने में मदद करता है।
  • पुश अ हर्निया बैक इन स्टेप 2 नामक छवि
    2
    लेट जाओ गुरुत्वाकर्षण के लिए अपनी पीठ पर लेटने के लिए हर्निया को पेश करने में मदद करें यदि आप एक बेल्ट का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको उस पर झूठ होना चाहिए, ताकि आप इसे अपनी कमर और हर्निया के चारों ओर लपेटें। यदि आप ट्रूस का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप नीचे बैठते समय इसे रोक सकते हैं या आप रोक सकते हैं, अगर यह आसान लगता है।
  • हर्निया समर्थन को रखने से पहले अपने हाथ धोएं और सुनिश्चित करें कि यह साफ और सूखा है
  • चित्र शीर्षक में एक हर्निया बैक में चरण 3
    3
    हर्निया को बदलने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें आपके पास हर्निया पर निर्भर करता है, आप पेट, गले या नाभि में सावधानीपूर्वक इसे डालने के लिए अपने हाथों का उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए। इसके लिए, आपको इसे बहुत ज्यादा नहीं करना पड़ेगा और आपको दर्द का कारण नहीं होना चाहिए।
  • यदि आपको हर्निया पर दबाव डालने पर दर्द होता है, तो रोकें और डॉक्टर से संपर्क करें। आपको हर्निया को बाध्य करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आप अपने पेट की मांसपेशियों को अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • पुश ए हेर्निया बैक इन स्टेप 4 नामक छवि
    4
    समर्थन दें। यदि आप एक बैंड का उपयोग करने जा रहे हैं, तो ध्यान से अपने पेट पर एक अंत का ध्यान रखें। ध्यान रखें कि आपको इस पर झूठ होना चाहिए। पेट के माध्यम से दूसरी तरफ मुहैया कराने के लिए आपको दबाव डालना यह हर्निया को जगह में रखेगा
  • यदि आप एक हर्निया ट्रस का उपयोग करने जा रहे हैं, तो अपने अंडरवियर को जगह दें ताकि हर्निया को जगह में रख सकें।
  • पुश ए हेर्निया बैक इन स्टेप 5 नामक छवि
    5
    समर्थन का उपयोग करें अगर डॉक्टर ने इसकी सिफारिश की तो आपको केवल सहायता का उपयोग करना चाहिए उसी तरह, आपको सुझाए गए समय के दौरान इसका उपयोग करना चाहिए ध्यान रखें कि हर्निया को फिर से शुरू करने से अस्थायी राहत मिल जाएगी, लेकिन यह स्थायी उपचार नहीं होगा।
  • चिकित्सक हर्निया सहायता का उपयोग करने की सिफारिश कर सकता है जब तक आप सुधारात्मक सर्जरी नहीं कर सकते।
  • भाग 2

    चिकित्सा उपचार प्राप्त करें
    पुश अ हर्निया बैक इन स्टेप 6 नामक छवि
    1
    निर्धारित करें कि तत्काल चिकित्सा ध्यान कब प्राप्त करें यदि आपको हर्निया डालने के दौरान दर्द, संवेदनशीलता या परेशानी महसूस होती है, तो ऐसा करना बंद करो और चिकित्सा सहायता मांगें हर्नियास पेट में रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध कर सकते हैं, जो एक चिकित्सा आपातकालीन स्थिति पैदा कर सकता है। दर्द निम्न में से एक संकेत हो सकता है:
    • एक हर्निया जो पेट की दीवार में फंस गया है।
    • एक हर्निया जो मुड़ और गला कर दिया गया है, जिसने रक्त की आपूर्ति काट दिया है। यदि ऐसा होता है, तो ऊतक मर जाएगा और गैंगरेन पैदा कर सकता है।
  • पुश अ हर्निया बैक इन स्टेप 7 नामक छवि
    2
    डॉक्टर से बात करें आप एक हर्निया को फिर से सम्मिलित कर सकते हैं और असुविधा को दूर करने के लिए सहायता का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन शल्य चिकित्सा उसके लिए एकमात्र स्थायी इलाज होगी। यह विकल्प निर्धारित करने के लिए बातचीत करें कि क्या आप इस विकल्प पर विचार करना चाहते हैं। ध्यान रखें कि ज्यादातर हर्निया चिकित्सा आपातकालीन नहीं हैं, लेकिन वे एक बन सकते हैं।
  • हर्निया के इलाज के लिए कोई दवाएं नहीं हैं
  • पुश अ हर्निया बैक इन स्टेप 8 नामक छवि



    3
    सर्जरी के लिए सबमिट करें डॉक्टर सुझा सकते हैं कि आपके पास सामान्य संज्ञाहरण और खुली सर्जरी है इस पारंपरिक पद्धति में, सर्जन पेट की दीवार खुलवाएंगे और इसे बंद करने से पहले हर्निया में संशोधन करेंगे। दूसरी ओर, डॉक्टर लैप्रोस्कोपिक सर्जरी की सिफारिश कर सकते हैं, जो पेट की दीवार को बहाल करने के लिए कैमरे के साथ छोटे फाइबर ऑप्टिक उपकरण का उपयोग करेगा।
  • लैप्रोस्कोपिक सर्जरी कम आक्रामक है, लेकिन उन्हें सामान्य संज्ञाहरण का प्रबंधन भी करना होगा वसूली का समय एक खुली सर्जरी की तुलना में बहुत छोटा है
  • पुश अ हर्निया बैक इन स्टेप 9 नामक छवि
    4
    यह पश्चात सिफारिशों का अनुपालन करता है शल्य चिकित्सा के बाद, दर्द की दवा का सेवन करते हैं और 3 या 4 दिनों के भीतर थोड़ा सामान्य करके अपने सामान्य गतिविधि का स्तर फिर से शुरू करते हैं। आप दर्द या मतली (एनेस्थेसिया के कारण) महसूस कर सकते हैं, जो 1 या 2 दिनों के बाद होगा। आपको ज़ोरदार गतिविधियों (जैसे भार उठाने के लिए) नहीं करना चाहिए जब तक कि डॉक्टर इसे अधिकृत न करें।
  • जब आप सेक्स, ड्राइविंग और कसरत जैसी गतिविधियों को फिर से शुरू कर सकते हैं तो डॉक्टर से पूछें।
  • भाग 3

    हर्नियास के विकास के जोखिम को पहचानें और कम करें
    पुश अ हर्निया बैक इन स्टेप 10 नामक छवि
    1
    निर्धारित करें कि क्या आपके पास एक अंतःस्राव या कर्णात्मक हर्निया है यदि आपकी हर्निया कमर के पास है, तो यह निर्धारित करें कि यह अंदर या उसके बाहर है या नहीं। यदि ऐसा प्रतीत होता है कि हर्निया अंदर (इंन्जिनल हर्निया) में है, आंतों या मूत्राशय का एक हिस्सा पेट की दीवार (या इनग्नानल नहर) के माध्यम से बाहर आ जाएगा। यदि ऐसा प्रतीत होता है कि हर्निया कमर के बाहर है, आंतों का एक हिस्सा मूंगफली की नहर (फेरोलल हर्निया) के माध्यम से बाहर आ जाएगा।
    • इनगुइनल हर्नियास हर्निया का सबसे आम प्रकार है और वृद्ध पुरुषों में फूटना पड़ता है। गर्भवती या मोटापे से ग्रस्त महिलाओं में खलनायिका हर्नियास अधिक आम हैं यदि आप एक और्विक हर्निया है, चिकित्सा ध्यान तुरंत, की तलाश के रूप में इन ज्यादातर धमनी या और्विक तंत्रिका में चोटों से संबंधित के बाद से चैनल बहुत छोटे और हर्निया के अन्य प्रकारों से तंग है।
  • चित्र 11 में एक हर्निया पीश पुश शीर्षक
    2
    निर्धारित करें कि क्या आपके पास नाभि हर्निया है नाभिकीय हर्नियास नाम्बिलिकस में प्रबुद्ध होते हैं। ये उठता है जब नाड़ी क्षेत्र में पेट की दीवार के माध्यम से छोटी आंत का हिस्सा निकल जाता है। नवजात हर्नियास नवजात शिशुओं में अधिक आम हैं और आमतौर पर बाल चिकित्सा सर्जन द्वारा शल्य चिकित्सा के उपचार प्राप्त करते हैं।
  • अम्बीलिकल हर्नियास भी मोटापे से ग्रस्त महिलाएं होती हैं या जिनके पास कई गर्भधारण होते हैं
  • चित्र शीर्षक में हर्निया बैक में कदम 12
    3
    निर्धारित करें कि क्या आपके पास हिएटल हर्निया है पेट के पास एक गांठ को देखो और निर्धारित करें कि क्या आप गैस्ट्रिक भाटा रोग से पीड़ित हैं। ये एक हिटाल हर्निया के लक्षण हैं फैलाव वास्तव में आपके पेट के डायाफ्राम में एक खोलने के माध्यम से बाहर आ जाएगा, जहां अन्नप्रणाली में प्रवेश करती है।
  • ये एक hiatal हर्निया के अन्य लक्षणों के हैं: असंतोष, गले में अटक भोजन लग रहा है, पूर्ण जल्दी से महसूस कर रही है, और एक सीने में दर्द है कि दिल का दौरा पड़ने (जो बहुत दुर्लभ है) के साथ भ्रमित किया जा सकता है।
  • हिटाल हर्नियास महिलाओं में अधिक आम हैं, जो अधिक वजन वाले हैं, और जो 50 वर्ष से अधिक आयु वाले हैं
  • पुश अ हर्निया बैक इन स्टेप 13 में शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: शिशु का वजन बढ़ाने के लिए "उपाय"/tips to increase baby weight/food for healthy weight gain of baby

    अनैतिक हर्नियास को पहचानें आप पेट की सर्जरी के बाद एक हर्निया विकसित कर सकते हैं, खासकर यदि आप निष्क्रिय हो गए हैं एक चक्करदार हर्निया के मामले में, आंत्र पेट के एक कमजोर हिस्से से निकल आएगा जिसमें आपको सर्जरी हो गई थी
  • वृद्ध या मोटापे में अनंतिम हर्निया अधिक आम हैं
  • पुश ए हेर्निया बैक इन स्टेप 14 नामक छवि
    5
    व्यायाम करें और वजन कम करें यदि आपके पास स्वस्थ वजन है और आप फिट रहते हैं तो आप हर्नियास के विकास के जोखिम को कम कर सकते हैं। एक निजी ट्रेनर या कोच के साथ काम करें जो आपको पेट की मांसपेशियों को व्यायाम करने का उचित तरीका बता सकता है हर्निया के विकास की संभावना कम करने के लिए आपको इन मांसपेशियों को मजबूत करने का प्रयास करना चाहिए। अध्ययनों से पता चला है कि खींचने वाले कार्यक्रम (जैसे योग) इनगुनल हर्नियास का इलाज कर सकते हैं।
  • भारी वस्तुओं को उठाने या इन वस्तुओं को उठाने से पहले भार प्रशिक्षण का उचित तरीका जानें। यह आपको अपने पेट की मांसपेशियों को घायल करने से रोक सकता है यदि आप कुछ भारी उठाने जा रहे हैं, तो आपको मदद के लिए पूछना पड़ सकता है
  • चित्र शीर्षक में हर्निया बैक में चरण 15
    6
    शारीरिक तनाव कम कर देता है हर्नियास को रोका नहीं जा सकता, लेकिन आप एक को विकसित करने के जोखिम को कम कर सकते हैं इसमें मुख्य रूप से कमजोर पेट की दीवारों पर दबाव डाला जाता है। बाथरूम जाने पर प्रयास न करें या ज्यादा दबाव डालें न। इसके लिए, यह फाइबर की खपत करता है और बहुत अधिक पानी पीता है ये तत्व मल मल कर सकते हैं, जो कब्ज या दस्त को रोक देंगे, जो पहले से कमजोर पेट की मांसपेशियों में तनाव पैदा कर देगा।
  • यदि आपके पास ठंड या एलर्जी है, तो छींक या खांसी में संकोच न करें। यदि आप इन क्रियाओं को दबाते हैं, तो यह एक इंजेनल हर्निया के कारण हो सकता है। चिकित्सक से बात करें अगर आप छींक या बहुत खाँसी लेंगे।
  • युक्तियाँ

    • सभी हर्नियास को ट्रस, पैच या बेल्ट के साथ बनाए रखा जा सकता है। यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आपकी हर्निया इस उपचार का उत्तर देगा, डॉक्टर से बात करें।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com