ekterya.com

कैसे geeks निर्देशित करने के लिए

यह देखते हुए कि सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) लगभग हर निगम के लिए इतना केंद्रीय बन गया है, यह संभव है कि एटीएम और घर के आदेशों के लिए वेतन के इलेक्ट्रॉनिक भुगतान के बाद से किसी भी रुकावट के लिए बहुत अधिक पैसा और समय लगेगा रेस्तरां और हवाई यातायात नियंत्रण में, वे इस पर निर्भर करते हैं यही कारण है कि जब गीके हड़ताल पर जाने की धमकी देते हैं तो सभी को एक प्रभाव पड़ता है। यह सरल हकीकत का अर्थ है कि उनके काम में गीके खुश रहना एक आधुनिक कंपनी के लिए एक पूर्ण आवश्यकता है। विचार करें कि सामान्य तौर पर, खुश गीके प्रभावी गीक्स हैं

मुख्य कारण यह है कि आईटी क्षेत्र में लोग अपने काम से नाखुश हैं प्रबंधन के साथ उनका खराब रिश्ता है, अक्सर क्योंकि प्रबंधकों और geeks मौलिक अलग व्यक्तित्व, पेशेवर पृष्ठभूमि और महत्वाकांक्षाओं के पास है। कुछ लोग निष्कर्ष पर आते हैं कि geeks प्रबंधकों से नफरत करता है और निर्देशन करना असंभव है, इसलिए कभी-कभी अभिव्यक्ति का उपयोग किया जाता है "निर्देशक गीक्स चरवाहे बिल्लियों की तरह है", लेकिन यह सिर्फ एक गलत अवधारणा है तथ्य यह है कि आईटी लोग बुरा प्रशासन से नफरत करते हैं और अन्य क्षेत्रों में कर्मचारियों की तुलना में भी उन्हें कम सहन करते हैं। तो क्या त्रुटि है? निम्नलिखित प्रभावी ढंग से और सम्मान से geeks का प्रबंधन करने के लिए कुछ बेहतर तरीके हैं

चरणों

विधि 1
मूल्य क्या geeks देखभाल

Geeks चरण 1 प्रबंधित करें शीर्षक वाला छवि
1
प्रशिक्षण का मूल्यांकन करें यदि एक मालिक सोचता है कि प्रशिक्षण पैसे की बर्बादी है और आप अपने खुद के सीखने की उम्मीद करते हैं, तो आप किसी भी नौकरी में एकमुश्तरित महसूस करेंगे। विशेष रूप से आईटी क्षेत्र में प्रशिक्षण महत्वपूर्ण है, और प्रबंधकों को इसे समझना चाहिए और इसे बजट में शामिल करना चाहिए। कभी-कभी आप इस तर्क को सुनते हैं कि "अगर मैं उन्हें प्रशिक्षित करता हूं, प्रतियोगिता उन्हें ले जाएगी"। यह सच हो सकता है, लेकिन विकल्प केवल कर्मचारियों को जो आवश्यक प्रशिक्षण कहीं और काम करने के लिए नहीं है करने के लिए है और आपके संगठन के पीछे अधिक प्रगतिशील बनने जोखिम। इसके अलावा, अगर आप अच्छी तरह से भुगतान करते हैं और उन्हें अच्छा लाभ प्रदान करते हैं, वे एक और कंपनी के लिए नहीं जाना होगा।
  • Geeks चरण 2 प्रबंधित करें शीर्षक वाला छवि
    2
    ओवरटाइम को कम से कम रखें आईटी के कर्मचारियों के लिए जितना संभव हो उतना निचोड़ने के दृष्टिकोण को अपनाने से बचें, क्योंकि आप कल्पना करते हैं कि उनके पास सामान्य जीवन नहीं है। तुम गलत हो! यह एक गंभीर गलती है और अधिक काम करने वाले गेक समाप्त हो गए हैं या बस छोड़ देते हैं। यह विचार कि कंपनी के लिए लंबे समय तक काम करने का समय अच्छा है एक मिथक है
  • Geeks प्रबंधित करें शीर्षक पृष्ठ 3
    3
    ग्याक्स को आवश्यक उपकरण दें बेशक, एक तेजी से कंप्यूटर एक पुराने से अधिक लागत के और शायद नहीं कॉर्पोरेट मानक होगा, लेकिन गीक्स अलग ढंग से कंप्यूटर का उपयोग करें। एक धीमा कंप्यूटर उत्पादकता को कम करता है और दैनिक जलन होता है, वही पुराना सॉफ्टवेयर के साथ होता है उन्हें उपकरण वे जरूरत है देने के लिए और है कि इन कैफीन है, जो के शौकीनों के बीच में एक मानक उपकरण के रूप में माना जाता है कई अलग अलग रूपों, में आते हैं को ध्यान में रखना। यह अच्छा होगा यदि आप कैफीन युक्त पेय पदार्थों की अच्छी आपूर्ति रखते हैं जो आपकी टीम को पसंद करते हैं।
  • गीक के चरण 4 को प्रबंधित करने वाला छवि
    4
    अत्यधिक इंजीनियरिंग से बचें भविष्य के बदलावों की क्षमता के साथ गीक एक क्लासिक और सुंदर प्रारूप की तलाश करेंगे। यद्यपि कभी-कभी आपको कुछ जल्दी से कुछ डालनी पड़ती है, वे सिस्टम पर अधिक काम करते हैं। आप एक त्वरित नौकरी की जरूरत है, विशेष रूप से इसके लिए पूछ सकते हैं और इस बात से सहमत इस असफल फिर से करना पर कुछ बिंदु है और प्रणाली भविष्य में फिर से विकसित करने के लिए होगा।
  • गैलेक्स के चरण 5 पर क्लिक करें
    5
    अपने आप को तैयार करें ताकि कुछ बिंदु पर आपके कई गीके घर से काम करें। यह आपको शुरू में भयभीत कर सकता है, लेकिन यह ऐसी दुनिया में एक वैध उम्मीद है जिसमें हम जहां भी हो वहां से जुड़े हुए हैं। हालांकि, इस बात पर विचार करें कि सभी geeks एक दूरी पर अच्छी तरह से काम नहीं करेंगे, इसलिए आपको यह पता लगाना होगा कि क्या उनके पास सही व्यक्तित्व है, यदि वे जो काम कर रहे हैं वह पर्याप्त रूप से समर्थित हो सकता है और यदि आपकी संस्था का संस्कृति पर्याप्त रूप से इसका समर्थन करेगा एक विकल्प के रूप में और कम से कम इस विधि को एक मौका देने के लिए, वादों के बिना परीक्षण अवधि स्थापित करने पर विचार करें कि यह एक स्थायी परिवर्तन होगा।
  • विधि 2
    सतहीता से बचें

    गीक के चरण 6 को प्रबंधित करने वाली छवि का शीर्षक
    1
    व्यावसायिक भाषा के उपयोग से बचें Geeks व्यापार भाषा से नफरत है और यह सतही विचार और बेईमान. प्रबंधकों को तकनीकी भाषा सीखने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन उन्हें फैशनेबल व्यावसायिक शर्तों को खत्म करना होगा। एक प्रबंधक कह सकता है "हमें प्रभावित करना होगा पूरी सक्रियता हमारे मार्केटिंग का समय" या आप आम भाषा का उपयोग कर सकते हैं और इस पर छड़ी कर सकते हैं "हमें समय पर इस परियोजना को प्राप्त करना होगा"। उत्तरार्द्ध शामिल सभी को बहुत अधिक समझ में आता है।
  • गीक्स के चरण 7 को प्रबंधित करें चित्र शीर्षक
    2
    Geeks से अधिक स्मार्ट देखने की कोशिश मत करो जब प्रबंधकों को तकनीकी समस्या के बारे में बहुत कुछ नहीं पता है, तो उन्हें इसे स्वीकार करना चाहिए। Geeks उन्हें पता चलता है वे जानते हुए भी के बजाय इसे स्वीकार करने के लिए सम्मान करेंगे। विचार करें कि वे निश्चित रूप से आपके ज्ञान की कमी महसूस करेंगे क्योंकि वे बुद्धिमान हैं, इसके बाद आपने उनको काम पर रखा है!
  • यहां तक ​​कि अगर आप जानते हैं कि यह क्या है, तो हर किसी को इस ज्ञान का प्रचार न करें। Geeks जवाब के बारे में जल्दी से आप के बारे में सोच रहे होंगे, इसलिए minutiae पर चर्चा की कोई जरूरत नहीं है सबसे अच्छी बात यह है कि आप उन्हें बताएं कि आप सवालों के जवाब देने या आपके द्वारा समझाए गए सब कुछ स्पष्ट करने के लिए उपलब्ध होंगे। वे वहां से शुरू करेंगे और इस रवैये के लिए आपको अधिक सम्मान देंगे।
  • विधि 3
    निष्पक्ष और समावेशी रहें

    गीक्स के चरण 8 को प्रबंधित करने वाली छवि का शीर्षक

    Video: Lathe Machine Job Work ￰लेथ मशीन (खराद मशीन ) पर काम कैसे करते है ?

    Video: How to Check Pan Card Status. आपका पैन कार्ड बना है या नहीं कैसे देखें

    1
    स्थिरता के साथ अधिनियम गीक्स का न्याय का गहरा अर्थ है, शायद इस तथ्य से संबंधित है कि आईटी संरचना और स्थिरता में बहुत महत्वपूर्ण हैं दस्तावेज़ीकरण एक बात नहीं कह सकता है, जबकि कोड दूसरे करता है, और उसी तरह, प्रबंधकों को एक बात नहीं कह सकते हैं और फिर एक और कर सकते हैं।
  • गीक के चरण 9 को प्रबंधित करें चित्र शीर्षक
    2
    आईटी से संबंधित निर्णयों में उन्हें शामिल करें. कभी भी इस प्रकार के निर्णय लेने से उन्हें गिक्स से परामर्श न करें, वे आमतौर पर कंपनी के तकनीकी पक्ष को जानते हैं निर्देशक की तुलना में बेहतर, इसलिए किसी भी परामर्श के बिना एक तकनीकी निर्णय लेने से प्रबंधक की सबसे महंगी गलती हो सकती है।



  • गीक के चरण 10 को प्रबंधित करें चित्र शीर्षक
    3
    अपने जीके के करीब जाओ Geeks को मूल्यवान महसूस करने की जरूरत है और कुछ समझते हैं कि वे क्या करते हैं ताकि वे उनकी सराहना कर सकें। यदि आपके पास कोई समस्या है, तो ऑर्डर करने के बजाय आपको हल करने के लिए एक geek की क्या आवश्यकता है? "इस टूटी हुई रिपोर्ट को ठीक करें", के साथ प्रयास करें "हम इस कारण का पता नहीं लगा सकते हैं कि यह रिपोर्ट इस दूसरे के साथ सहमत नहीं है, क्या आप हमारी सहायता कर सकते हैं?"। यदि संभव हो, तो निदान में शामिल होने दें और निश्चित रूप से वह समस्या के निचले भाग पर पहुंच जाए - हो सकता है कि आप एक उपन्यास समाधान भी पाएंगे जो कंपनी की अन्य कमजोरियों को बताता है!
  • विधि 4
    अच्छे काम को पहचानें और इनाम दें

    गीक के चरण 11 प्रबंधित छवि शीर्षक
    1
    यह पुरस्कार मान्यता चूंकि मैनेजरों को यह काम नहीं समझा जा सकता है कि गीक्स इतनी अच्छी तरह से करते हैं, यह संभावना है कि उन्हें अच्छी तरह से एक नौकरी को पहचानना और पुरस्कृत करना मुश्किल होगा, जो प्रेरणा को नुकसान पहुंचाएगा। इसका समाधान करने के लिए मिलकर काम करना है लक्ष्य के एक समूह को परिभाषित करें जिसमें दोनों पक्ष सहमत होते हैं जब ये लक्ष्यों को हासिल किया जाता है, तो आप जान लेंगे कि गीक्स एक अच्छा काम कर रहे हैं।
  • गीक के चरण 12 को प्रबंधित करने वाली छवि का शीर्षक
    2

    Video: राखी गुलज़ार को इस हाल में देखकर आपका दिल टूट जाएगा, जन्मदिन पर आयीं याद

    Geeks की अनदेखी की गलती मत बनाओ चूंकि वे एक अलग प्रकार के लोग हैं, इसलिए प्रबंधकों ने उन्हें अकेला छोड़ दिया। यह अंतर उन्हें कठिन और geeks की आवश्यकता प्रबंधन करता है अच्छा नेतृत्व, कर्मियों के सभी अन्य समूहों के समान
  • नियमित रूप से और बहाने के बिना, अपने geeks के साथ व्यक्तिगत बैठकों को पकड़ो।
  • गीक के चरण 13 को प्रबंधित करने वाली छवि का शीर्षक
    3
    पारदर्शिता के साथ भुगतान करें गीक्स स्मार्ट हैं और जल्दी से अपनी नीति लाभ और कंपनियों के बांडों में अपने संकुल में कमजोरी का पता लगाने। विचार करें कि यह उच्च गुणवत्ता वाले कोड का निर्माण करने के लिए किसी भी सफल geek के कौशल सेट का हिस्सा है! तो यह पता लगाना क्या वास्तव में अपने गीक्स सराहना करते हैं, आपको लगता है कि कूपन योजनाओं को महत्व देता है कि अपने कर्मचारियों के बाकी गीक समुदाय के लिए कुछ भी नहीं मतलब हो सकता है। ध्यान रखें कि उन्हें मध्य-श्रेणी की तकनीक या सस्ते उपकरणों को देना होगा जो अन्य कर्मचारियों के सदस्यों को प्रभावित करेंगे, उन्हें कुछ भी प्राप्त न होने से बदतर अपमान माना जा सकता है।
  • विधि 5
    रचनात्मकता का सम्मान करें

    गीक के चरण 14 का शीर्षक चित्र
    1
    याद रखें कि geeks कार्यकर्ता हैं रचनात्मक. प्रोग्रामिंग और सिस्टम विश्लेषण रचनात्मक हैं, न कि औद्योगिक, प्रक्रियाएं Geeks लगातार मिलना चाहिए नई समस्याओं का समाधान और शायद ही कभी वे एक ही समस्या को दो बार हल करते हैं इसलिए उन्हें अनुमति और लचीलेपन की आवश्यकता होती है। कठोर ड्रेस कोड और अत्यधिक कागजी कार्रवाई को मारने के लिए नवीनता। इससे बचने के लिए उन्हें अपने काम के क्षेत्र में एक रचनात्मक वातावरण की आवश्यकता होती है "प्रति कक्ष मृत्यु"।
  • गीक के चरण 15 को प्रबंधित करने वाली छवि का शीर्षक
    2
    स्वीकार्य है कि जब सुविधाजनक हो, तो गीक्स फ़ोन और ईमेल का जवाब देंगे इसका मतलब यह है जब तक आप तीव्र काम की अवधि के दौरान वॉइस मेल का जवाब है कि फ़ोन रिंग सकता है, जब किसी रुकावट विचारों के प्रवाह को टूट जाएगा। यदि आपको क्या कहना है तो जरूरी है, उनसे व्यक्तिगत रूप से बात करने का प्रयास करें
  • गीक्स का शीर्षक शीर्षक छवि 16
    3
    कार्बनिक और संरचित जोड़ों का मिश्रण रखने की कोशिश करें। संरचित बैठकों जैसे कई प्रबंधकों की वजह से उन्हें चीजों को नियंत्रित करने और सत्यापित करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है: एजेंडे, सत्यापित समय सीमाएं, विचलन के बिना एजेंडे के सत्यापन-अनुवर्ती, सत्यापित- बैठक के लिए आवंटित समय भरने, सत्यापित कुछ विचलन के लिए कार्बनिक बैठकों की अनुमति है, विशिष्ट समय की आवश्यकता नहीं है और समय के साथ जा सकते हैं, यादृच्छिक चर्चाएं शामिल हैं और वास्तव में मज़ेदार हैं इस प्रकार रचनात्मकता फ़ीड कैसे होती है, यह भी ध्यान में रखें कि कार्बनिक बैठकों के दौरान आप अपने कुछ बेहतरीन समाधान पा सकते हैं। अपने अंदरूनी पूर्णतावादी के चलते हैं और गीक कुछ बैठकों को निर्देशित करने की अनुमति देते हैं।
  • विधि 6
    क्या बोना है कि आप बोना

    गीक के चरण 17 को प्रबंधित करें

    Video: Linux Tutorial for Beginners: Introduction to Linux Operating System

    1
    ऊपर वर्णित अनुसार सम्मान के साथ geeks के इलाज के न होने के परिणामों को याद करें। खुश geeks उत्पादक geeks हैं और सबसे महत्वपूर्ण कारक एक अच्छी दिशा अपनी स्थिति फिट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस लेख में जो कहा गया था उसके विपरीत करने से आपके संगठन के लिए गंभीर परिणाम हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:
    • प्रेरणा के निम्न स्तर
    • का उच्च स्तर कर्मचारी कारोबार.
    • ग्रेटर अनुपस्थिति
    • कम उत्पादकता
    • कम गुणवत्ता
    • खराब सेवा

    युक्तियाँ

    • कई संभावित अपमानजनक शब्दों की तरह, "गीक" यह एक ऐसा शब्द है जिसका इस्तेमाल कर्मचारियों के सदस्यों द्वारा किया जाना चाहिए, जो आईटी क्षेत्र से संबंधित नहीं हैं, हालांकि तकनीकी क्षेत्र के लोग अक्सर इसे अपने आप में उपयोग करते हैं
    • इस लेख में, शब्द geek एक अपमानजनक अर्थ नहीं है, क्योंकि इसकी परिभाषा में से एक है: उत्साही या विशेषज्ञ विशेषकर एक क्षेत्र या तकनीकी गतिविधि में, उदाहरण के लिए एक कंप्यूटर geek"
    • इन सुझावों को सबसे अधिक कर्मचारियों के साथ अच्छी तरह से काम करना चाहिए, न कि केवल geeks
    • यदि आप एक हैं "geek निर्देशन अन्य geeks" अपनी बॉस टोपी पहनें जैसे कि वह एक मुकुट नहीं है, उन्हें पता है कि आप प्रभारी हैं।
    • गीक स्मार्ट हैं, लेकिन मान लें कि सभी बुद्धिमान लोगों का अच्छा निर्णय नहीं है, क्योंकि यह हमेशा मामला नहीं होता है। जो लोग करते हैं और उनसे सीखते हैं, उन पर झुकें: यह विकसित होता है
    • अपने geeks काम के अलावा की तरह पता लगाएँ और जब आप कर सकते हैं उन विषयों में रुचि लेते हैं, वे आपके प्रयास की सराहना करेंगे
    • Geeks deadlift पसंद नहीं है यदि आपके पास एक है, तो इससे छुटकारा पाएं और आपकी टीम बेहतर होगी टीम अपने काम में सबसे अच्छा काम करती है, जब उनके प्रत्येक सदस्य अपना वजन रखता है यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कौन प्रगति को रोक रहा है, तो टीम के सदस्य आपको बताएंगे कि क्या आप उनसे कुशलता से पूछें
    • सभी geeks समान नहीं हैं, समय लेने के लिए उन लोगों को पता है जो आपके साथ काम करते हैं। यह लेख इस बात की पुष्टि नहीं करता है कि जो लोग खुद को आईटी में समर्पित करते हैं, वे कुछ भी हैं, और कुछ नहीं हैं।
    • प्रबंधन के सबसे बुनियादी सिद्धांतों में से कुछ सभी कर्मचारियों, गियक्स या नहीं पर लागू होते हैं निष्पक्ष रहो, खुला हो और फैशनेबल व्यावसायिक शब्दों की सराहना करने के लिए प्रबंधन क्षेत्र से संबंधित नहीं होने वाले उन लोगों की अपेक्षा न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com