ekterya.com

किशोरों के आत्मसम्मान को कैसे बढ़ाएं?

यह एक किशोर होना आसान नहीं है सब कुछ और हर कोई आपको यह महसूस कर सकता है कि दुनिया आपके खिलाफ है और ये आप की तुलना में बेहतर हैं। लेकिन थोड़ी सी कोशिश के साथ आप अच्छा प्रदर्शन करना शुरू कर सकते हैं जब आप अपना सर्वश्रेष्ठ दे सकते हैं और एक को संचारित कर सकते हैं अपने आप में आत्मविश्वास

जो आपको जीवन में आगे बढ़ने देगा

चरणों

विधि 1
गर्व महसूस करने के लिए कारण बनाएं

एक कयाक स्टेप 10 खरीदें शीर्षक वाला इमेज
1
अनुभव पर फोकस, उपस्थिति नहीं दिखावे में पकड़े जाने के लिए किसी के लिए अच्छा नहीं है हमारी शारीरिक उपस्थिति तेजी से बदलती है और विभिन्न कारणों से प्रभावित होती है और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के लिए सुंदर बदलाव की परिभाषा भी हो सकती है। आपको गर्व महसूस होने से कहीं ज्यादा स्थिर कुछ चुनिए: उपलब्धियों का आनंद लें जिससे कोई भी आप से दूर न हो।
  • एक फुटबॉल खिलाड़ी बनें चित्र का शीर्षक चरण 1
    2

    Video: Rajiv Dixit - जाने ब्रह्मचार्य का पालन किसके लिए आसान है ?

    चीजें पाने के अवसर बनाएं अपनी जिंदगी की बातें करें जिन पर आप गर्व महसूस करते हैं यह किसी के लिए एक उपयोगी टिप है, जो भी उनकी आयु है अगर आप कोई ऐसा व्यक्ति देखते हैं जो आपके जीवन में जो कुछ भी करते हैं, ऐसा लगता है कि आप ऐसा करना चाहते हैं, तो वही बातें करें आप बहुत कुछ कर सकते हैं, इसलिए चुनें कि आपके लिए लाभदायक या महत्वपूर्ण क्या है। यह आपके आत्मसम्मान में कुछ और से अधिक प्रभावित होगा।
  • एक उपकरण खेलने के लिए जानें एक उपकरण चुनें जिसे आप हमेशा खेलना सीखना चाहते हैं और पढ़ना शुरू करना चाहते हैं। यह आपको खुशी और पूर्ति की एक अद्भुत भावना देगा इसमें समय और प्रयास लगते हैं, लेकिन आपको स्थानीय सामुदायिक केंद्रों, उच्च शिक्षा केन्द्रों, हाई स्कूलों में संगीत शिक्षक मिलेंगे या आप निजी सबक ले सकते हैं।
  • यात्रा करता है। दुनिया की यात्रा करें और जानें कि आपको दिलचस्प क्या मिलता है। यात्रा करने के लिए जरूरी महंगा होना जरूरी नहीं है आप छात्रावासों में सोते हुए, "सीचस्फ्रिंग" कर, ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं, कार से यात्रा साझा कर सकते हैं या विमान किराया पर अच्छा सौदा ढूंढने की उम्मीद कर सकते हैं। निश्चित रूप से आप जहां रहते हैं, उस शहर के पास जाने के लिए कई आकर्षक जगहें हैं और आप कुछ भी भुगतान किए बिना उन्हें आनंद ले सकते हैं। यात्रा आपको आत्मविश्वास और कुछ कहानियां देगी जो आप अपने दोस्तों को बता सकते हैं।
  • दृश्य कला या खेल जानें इन दोनों विकल्पों में से किसी एक का विकल्प इस बात पर निर्भर करता है कि आप स्वाभाविक रूप से अधिक शारीरिक या मानसिक व्यक्ति हैं। हालांकि दोनों विकल्प, उन्हें मास्टर करने के लिए समय और समर्पण की मांग करते हैं। आप कक्षाएं ले सकते हैं लेकिन सभी के ऊपर आप उन्हें विशेषकर अन्य लोगों के साथ सीखकर सीखेंगे। कला या एक खेल करना आपको अन्य लोगों से मिलने का मौका देगा, क्योंकि दूसरों के साथ मिलकर यह अकेले काम करने से ज्यादा मज़ेदार है।
  • जब भी आप कर सकें शैक्षणिक उपलब्धियां हासिल करें। अपनी परीक्षाओं में बेहतर ग्रेड प्राप्त करें, सम्मान कक्षाएं लेना और अतिरिक्त गतिविधियों के लिए प्रयास करें। इससे आपको आज अच्छा लगेगा, लेकिन यह आपके जीवन में बाद में भी आपकी सहायता करेगा। यदि आप स्कूल और कॉलेज में कड़ी मेहनत करते हैं तो बेहतर नौकरी के अवसर होंगे और बेहतर स्थिति प्राप्त करेंगी। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते, तो बुरा मत मानो! बस अनुमोदन पर गर्व महसूस करते हैं
  • यदि आप एक गेम खेल सकते हैं, तो अपने माता-पिता से पूछें छवि 1 चरण
    3
    जिम्मेदारियों को मान लें मान लें कि ज़िम्मेदारियां आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए उत्कृष्ट हैं। महत्वपूर्ण बातें करने से आप केवल यह नहीं दिखाएंगे कि आप सक्षम हैं, लेकिन आप यह भी दिखाएंगे कि आप बाहरी दुनिया पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।
  • नौकरी प्राप्त करें नौकरी पाने से आपको केवल पैसे ही नहीं मिलेगा, जिसे आप कॉलेज के लिए बचा सकते हैं या उन चीजों पर खर्च कर सकते हैं जो आपको चाहिए, यह गर्व का भी स्रोत होगा। नौकरियों को प्राप्त करने की कोशिश करें, जिसके साथ आप एक नर्सिंग होम में एक रिसेप्शनिस्ट के रूप में दूसरों की सहायता कर सकते हैं या स्टोर में सहायक हो सकते हैं। इससे आप जो भी करते हैं, उसके बारे में आपको अच्छा लगेगा।
  • स्वयंसेवी। आत्मसम्मान को विकसित करने के लिए स्वयंसेवा उत्कृष्ट है आप दूसरों के लिए मूल्यवान चीजें करेंगे और आप उन्हें मदद करते समय स्थायी रूप से सीखेंगे। आप एक सूप रसोईघर में काम कर सकते हैं, फोस्टर के घरों में या अपने खुद के स्वयंसेवक समूह को उस स्थिति से निपटने के लिए जो आपके लिए महत्वपूर्ण है जब आप विश्वविद्यालयों की तलाश करेंगे तो इस तरह का अनुभव आपको बाद में सेवा देगा।
  • गाइड या अन्य छात्रों की मदद अपने ज्ञान का उपयोग अन्य विद्यार्थियों की सहायता के लिए करें जिनके लिए सहायता की आवश्यकता है और आप बेहतर महसूस करेंगे। आप अपने स्वयं के स्कूल में मदद कर सकते हैं या आप एक जरूरतमंद स्कूल में जा सकते हैं जहां सहयोगी की जरूरत होती है। इससे उन लोगों की मदद मिलेगी जिनके लिए इसे सबसे अधिक आवश्यकता है।
  • विधि 2
    अपने व्यक्तित्व का विकास करें

    बीर स्ट्रॉंग चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    दूसरों को खुश करने के लिए जीवित न रहें आपका जीवन यही है: आपका जीवन आपको इसे जीवित करना चाहिए और उन चीजों को करना चाहिए जो आपको खुश कर दें, दूसरों को नहीं। आप हर किसी को खुश नहीं कर सकते, यह एक तथ्य है, इसलिए हर किसी को एक ही समय में खुश होने की उम्मीद मत करो। सबसे अच्छा आप कर सकते हैं आपकी खुशी पा रहे हैं और आप जो सोचते हैं, अच्छे और बुरे के अनुसार रहने का प्रयास करें।
    • इससे भी महत्वपूर्ण बात, जब आप अपने स्कूल में "लोकप्रिय" को खुश करने की कोशिश करना बंद कर देंगे और आपके लिए क्या अच्छा है, तो आप अपने मूल्य की खोज करेंगे। यदि आप दूसरों को मित्र बनाने के लिए खुश करना चाहते हैं, तो फिर ऐसे काम करें जो दूसरे लड़के और लड़कियों को अपने दोस्त बनना चाहते हैं, आपके द्वारा निर्धारित लक्ष्यों तक पहुंचने और एक अच्छा व्यक्ति बनना चाहते हैं। इस तरह ड्रेसिंग करके या मुसीबत में पड़ने से दोस्तों को बनाने की कोशिश न करें। जो लोग इन कारणों से आपके साथ समय बिताते हैं वे वास्तव में आपके मित्र नहीं होते हैं और जितनी जल्दी या बाद में आपको निराशाजनक होगा
  • इंकेंट्रिक चरण 7 को शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी शैली को अपनाना खुद बनो, एक और व्यक्ति न हो हर किसी के अनुसरण करने और बाकी के समान ब्रांड्स का उपयोग करने के बजाय, अपनी शैली का विकास करें यह आपको बाहर खड़े होने की अनुमति देगा, साथ ही साथ अपनी खुद की पहचान रखने से आपको आत्मविश्वास मिलेगा। सुनिश्चित करें कि आप जिस शैली को अपनाने का मतलब है वह आपसे कुछ है और आपको लगता है कि यह आपको किस प्रकार का व्यक्ति है
  • आप प्रेरणा के रूप में 80 के दशक के "गुंडा" के रूप में ले सकते हैं, जापान की सड़कों पर चलने वाले फैशन या 90 के दशक की "ग्रंज" शैली का अनुसरण कर सकते हैं। कोई भी शैली जो आपके प्रतिनिधित्व करती है वह इसके लायक है।
  • छवि बेबीसिट वृद्ध बच्चों का चरण 2 शीर्षक
    3
    अपने जुनून का अन्वेषण करें पता चलता है कि आप कौन हैं और क्या चीजें हैं जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं या आपकी दिलचस्पी पर ध्यान देकर आपको खुश करती है क्या आपको "पार्कर" पसंद है? कार्रवाई में जाओ! क्या आप हमेशा नृत्य करना सीखना चाहते हैं? अपने नृत्य कक्षाओं के साथ शुरू करो! आप और उन चीजों के बीच एकमात्र बाधा जो आप के बारे में भावुक है, आप हैं
  • कई उच्च विद्यालयों में क्लब होते हैं जो आपको खेल अभ्यास, कला बनाने और गेम खेलने और अन्य गतिविधियों की सुविधा प्रदान करते हैं। इसके अलावा विश्वविद्यालयों में भी इस प्रकार के क्लब हो सकते हैं जहां आप एक छोटे से शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।
  • बीवर स्ट्रॉंग चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    4
    आपको समझने वाले लोगों को ढूंढें अच्छे दोस्त होने के कारण जीवन में मुश्किल क्षणों को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है। अच्छे दोस्त आपको हमेशा याद दिलाएंगे कि आप कितने अद्भुत हैं उच्च आत्मसम्मान बनाए रखने के लिए, उन मित्रों को ढूंढें जो आपको समझते हैं और आप के रूप में स्वीकार करते हैं।
  • आपके दोस्तों को उसी चीजों को पसंद करना चाहिए जो आप करते हैं और आपके जीवन में एक ही लक्ष्य हैं। इससे उनके साथ गहरा संबंध सुनिश्चित होगा और वे पारस्परिक रूप से प्रेरित होंगे। कुछ ऐसे दोस्तों के लिए भी अच्छा होना चाहिए जो आपको समान बातें पसंद नहीं करते हैं। कुछ मतभेद स्वस्थ हैं और आपको नई वास्तविकताओं को खोलने में मदद मिलेगी।
  • नकारात्मक लोगों के साथ दोस्त न बनें जो कोई भी आपके जीवन को अधिक कठिन बना देता है वह वास्तव में एक दोस्त नहीं है यदि यह आपको अपने बारे में बुरा महसूस करता है या आप गलत काम करता है, तो आपको अपने दोस्त नहीं होना चाहिए दोस्तों को हम में से सबसे अच्छा, सबसे खराब नहीं होना चाहिए
  • चारों ओर आराम से रहें, चारों ओर आराध्य छवि शीर्षक चरण 4
    5
    स्थिर रहें उन्हें आगे ले जाने न दें। अपने आस-पास के हर किसी की शुभकामनाएं न दें। लोगों को खुश करने की कोशिश करना अच्छा है, जैसे ही अपने आप पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अच्छा नहीं है, लेकिन आपको स्वतंत्र होने पर ध्यान देना चाहिए। दृढ़ रहना और आपको जो विश्वास है, उसका बचाव करना सही बात आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास की खोज में जोड़ देगा।
  • यदि आप अपने दोस्तों के साथ स्कूल से बात करने जा रहे हैं, तो कहें कि आप क्या सोचते हैं उन चीज़ों के लिए पूछें जिनकी आपको ज़रूरत है कहें "नहीं" जब भी आप चाहते हैं या इसे कहने की आवश्यकता है और, सब से ऊपर, ऐसा करते समय दोषी महसूस न करें यदि वे आपको अस्वीकार करते हैं क्योंकि आप उनसे "नहीं" कहते हैं, तो वह यह दर्शाता है कि वे आपके मित्र नहीं हैं, लेकिन रुचि रखते हैं ब्लैकमेल करने के लिए मत देना
  • विधि 3
    खुद का सम्मान करें




    बेंज़ोइल पेरोक्साइड चरण 10 के नकारात्मक प्रभावों से बचें छवि शीर्षक

    Video: Server Somanna – ಸರ್ವರ್ ಸೋಮಣ್ಣ | Kannada Comedy Movies Full | Jaggesh | Superhit Kannada Movies

    1
    साफ रहें अपनी आत्मसम्मान बढ़ाने के लिए आपको जो कुछ करना चाहिए, वह है आपकी स्वच्छता बनाए रखना। अपने आप का ख्याल रखकर आप अपने भीतर के स्वाभाविक रूप से जुड़ेंगे। तुम्हारी देखभाल करने के लिए, आपको साफ रहना होगा अपने बालों और शरीर को नियमित रूप से धो लें अपने दांतों और कंघी को ब्रश करें, दुर्गन्ध दूर करने के लिए और आवश्यक होने पर अपने हाथों को धो लें। यह आपके शरीर के साथ सहज महसूस करने में आपकी सहायता करेगा।
    • यदि आपको या आपके परिवार को स्वच्छता आइटम खरीदने में कठिनाई होती है, तो पता लगाएं कि आपकी नगर पालिका में आप उन्हें मुफ्त में कहां प्राप्त कर सकते हैं। आम तौर पर, चर्च या धर्मार्थ संगठन आपको आवश्यकतानुसार प्रदान कर सकते हैं। और यदि आप नहीं करते हैं, तो उन्हें पता चल जाएगा कि आपको कहां कहें।
  • इमेज का शीर्षक अंत ए बिल्डिंग चरण 5
    2
    साफ कपड़े और अच्छी हालत में रखो। अपने कपड़े का ख्याल रखना जब इसे गंदे होने पर इसे धो लें और जब आप इसे बाहर ले जाएं, तो इसे धो लें, यह शिकन नहीं करता। छेद या टूटे कपड़े न रखें अपने कपड़े से दाग धो लें और यदि आप उन्हें समाप्त नहीं कर सकते, तो उन्हें रक्त परिसंचरण से हटा दें। अपने आकार के कपड़े पहनें, न दो आकार या दो कम
  • यदि आपको नए कपड़े लेने में कठिनाई हो रही है, तो आप अपने क्षेत्र में या सामुदायिक सहायता केंद्रों पर चर्च जा सकते हैं। दूसरे हाथ वाले कपड़ों की दुकानों में आपके सामान्य स्टोर पर बहुत सस्ता कपड़े भी हैं। यदि आपको कुछ पसंद न होने के बारे में चिंता हो रही है, तो उन दुकानों पर जाएं जो शहर के सबसे सुंदर क्षेत्रों में हैं। एक और विकल्प स्कूलों के पास दुकानों से संपर्क करना है इससे व्यावहारिक रूप से नए कपड़े खोजने की संभावना बढ़ जाएगी और आगे कई सालों के उपयोग के साथ।
  • छवि का शीर्षक एक सफल व्यवसायी चरण 6 बनें
    3
    नींद अच्छी तरह से किशोरावस्था के वर्षों के प्रारंभिक वर्षों हैं और कई किशोरावस्थाएं एक नींद की कमी से पीड़ित हैं। नींद के घंटों पर लापरवाही करना अच्छा लग सकता है, लेकिन अभी या बाद में इसका आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि नींद की कुल या आंशिक कमी कम आत्मसम्मान और कम आशावाद के साथ जुड़ी हुई है। यदि आप किशोरावस्था में अपने आत्मसम्मान को बढ़ाने का एक अच्छा तरीका चाहते हैं, तो प्रत्येक रात 7 से 8 घंटे के बीच सोएं।
  • छवि तैयार रहें अपनी अवधि के लिए चरण 14
    4
    अपने आप को प्रशिक्षित। अच्छा महसूस करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा व्यायाम पर निर्भर करता है अपने औसत वजन के ऊपर कुछ किलो होने के कारण आपको आलसी, आकार या असुविधाजनक महसूस हो सकता है व्यायाम आपको अधिक सक्रिय और स्वस्थ महसूस कर देगा।
  • किसी भी गतिविधि से जो आपकी दिल की दर को कम से कम 10 मिनट तक बढ़ाता है वह व्यायाम है यह पैदल-अप या स्क्वेट कर रहा है, चलने के लिए जा रहा है। आपके लिए क्या काम ठीक होगा सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप नियमितता बनाए रखते हैं
  • इमेज शीर्षक से नाराज कदम 31
    5
    स्वस्थ भोजन खाएं स्वस्थ भोजन करना, जैसे व्यायाम, आपको बेहतर महसूस कर देगा जंक फूड खाने से आपको भारी और थका हुआ महसूस होगा। स्वस्थ भोजन आपको अधिक ऊर्जा देगा और आप बहुत खुश महसूस करेंगे। बेहतर महसूस करके, आप अपने आप से बेहतर तरीके से जुड़ा रहेंगे।
  • विधि 4
    नकारात्मकता को समाप्त करें

    यदि आप खेल खेल सकते हैं, तो अपने माता-पिता से पूछें छवि 10 कदम
    1
    नकारात्मक लोगों से बचें नकारात्मक लोगों को पूर्ण समय के साथ समय व्यतीत न करें यह आपको अपने बारे में और अपने आसपास क्या हो रहा है, जो आप अपने जीवन के लिए नहीं चाहते हैं, के बारे में बुरा महसूस कर देगा। इसके बजाय, ऐसे लोगों के साथ समय बिताने के लिए जो समझते हैं कि कभी-कभी जीवन कठिन होता है या कभी-कभी लोग गलत होते हैं, लेकिन इसमें भी कई चीजें हैं जो जश्न मनाने और सराहना करते हैं।
    • यदि आपके पास एक करीबी दोस्त है जो इस तरह कार्य करता है, तो उसे बदलने में मदद करने का प्रयास करें यदि आप उसी तरह कार्य करना जारी रखते हैं, तो उसके साथ कम समय बिताना यह मुश्किल होगा, लेकिन अपने आप को नकारात्मक लोगों के साथ अस्वस्थ होता है और आप अपने या अपने जीवन की बेहतर छवि बनाने में मदद नहीं करेंगे।
    • यदि आप इस तरीके से अपने आप को अभिनय करते हैं, तो रोकें आपके लिए उस तरह का व्यक्ति होना अच्छा नहीं होगा यदि आपके जीवन में बुरी चीजें होती हैं, तो ऐसी चीजें जो नकारात्मक भावना उत्पन्न करती हैं, उन्हें बदल देती हैं। बुरा होने पर शिकायत न करें या उस पर ध्यान न दें, उसे बेहतर चीजों में बदल दें!
  • एचपीपीडी चरण 2 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी उपलब्धियों पर ध्यान केंद्रित करें, न कि आपके असफलता जब आप किसी गलती की हो या किसी तरह से असफल हो, तो अवसरों के बारे में समय व्यतीत न करें। उन गलतियों से जानें और आगे बढ़ें। उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय जो आप अच्छी तरह से नहीं करते हैं, उन चीजों को ध्यान में रखें जो आप अच्छी तरह करते हैं आपके द्वारा किए गए सभी अच्छी चीजों को याद रखें इससे आपको यह नहीं भूलने में मदद मिलेगी कि आप चीजें अच्छी तरह से करते हैं और यदि आप कुछ प्रस्ताव करते हैं, तो आप इसे प्राप्त कर सकते हैं।
  • उन चीजों की एक सूची बनाओ जो आपको सबसे अधिक गर्व करते हैं। इसे अपने कमरे में कुछ दीवार पर रखें और इसे हर दिन पढ़ें। यह आपको अच्छी चीजें रखने और उस सूची को विस्तारित करने के लिए प्रेरित करेगा। देखें कि क्या आप इसे लंबे समय तक कर सकते हैं जब तक कि फर्श या आप की तुलना में अधिक न हो।
  • चित्र शीर्षक से डेल विद पोर्न एडिक्शन चरण 18
    3
    अपने सिर से पूर्णता का विचार निकालें कुछ भी नहीं और कोई भी सही नहीं है, जैसा कि कहा जाता है। पूर्णता कुछ वास्तविक नहीं है इसका मतलब यह है कि आपको एक होने की कोशिश करना बंद कर देना चाहिए सही होने की कोशिश करके आप खुद को निराश करेंगे। कुछ के लिए लड़ना अच्छा है, लेकिन उस तरह से नहीं। इसके बजाय, सोचें कि आप कहां हैं और सुधार करने का प्रयास करें 10 के लिए आकांक्षा के बजाय अपनी अगली परीक्षा में 8 की तलाश करें। कभी-कभी आप उम्मीद की तुलना में बेहतर काम करने पर आश्चर्यचकित होंगे।
  • छवि का शीर्षक, तोड़ो का दुर्व्यवहार का चक्र चरण 16
    4
    व्यक्तिगत affirmations रीअर्स अपने आप को हर दिन का उल्लेख करें कि आप एक अच्छे व्यक्ति हैं आपके पास दुनिया की पेशकश करने के लिए कुछ है आप ऐसी चीजें कर सकते हैं जो कोई नहीं कर सकता है। आप जानते हैं कि जीवन को आपके रास्ते में कैसे डालती है, उन सभी चुनौतियों का सामना कैसे करें। आप बेहतर और खुश हो सकते हैं आप दूसरों से प्यार करेंगे और आप अपने आप से प्यार करेंगे, हमेशा आपको सर्वश्रेष्ठ दे देंगे ये सभी चीजें असली होंगी अगर आप उन्हें अपनी वास्तविकता बनने दें। आप पर कुछ डाल करने के लिए बस आपको अधिक संवेदनशील होना चाहिए हर दिन, अपने आप को याद दिलाएं कि ये चीजें वास्तविक हैं और आप अपने और आपकी क्षमताओं के बारे में बेहतर महसूस करना शुरू करेंगे।
  • कभी-कभी आप महसूस कर सकते हैं कि ये चीजें संभव या वास्तविक नहीं हैं, लेकिन वे हैं। अगर आपको लगता है कि आपके पास दुनिया की पेशकश करने के लिए कुछ खास नहीं है, तो इसका कारण यह है कि आपने इसे अभी तक खोज नहीं किया है यदि आपको नहीं लगता है कि आप एक अच्छे व्यक्ति हैं, तो अपने आप को मौका दें। अपने बारे में जो चीजें आप पसंद नहीं करते हैं उसे बदलने से समय लग सकता है, लेकिन यदि आप कोशिश करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि समय के साथ आप उस व्यक्ति का बन सकते हैं जिसे आप चाहते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com