ekterya.com

कैसे एक अफवाह शुरू करने के लिए

अफवाहें आम लोगों, मीडिया और यहां तक ​​कि जनता की राय को नियंत्रित करने के लिए सरकारों द्वारा इस्तेमाल शक्तिशाली उपकरण हैं। वे दोनों हानिकारक और हानिरहित हो सकते हैं उनके पास फैलने और नियंत्रण से बाहर निकलने की क्षमता है। एक अफवाह फैलने से पहले संभावित परिणामों पर हमेशा विचार करना और आपके आस-पास के लोगों पर असर पड़ना बहुत महत्वपूर्ण है। एक बार जब आप एक अफवाह शुरू कर देते हैं, तो कोई मोड़ नहीं हो सकता।

चरणों

भाग 1
एक अनूठा अफवाह करें

आरंभ करें एक अफवाह कदम चरण 1
1
अपना लक्ष्य निर्धारित करें शायद आप किसी को अपमानित करना, रिश्ते तोड़ना या सरकार को अस्थिर करना चाहते हैं। कौन जानता है, शायद आप ध्यान देने के लिए खुद के बारे में अफवाह शुरू करना चाहते हैं अफवाह शुरू करने के कई संभावित कारण हैं, लेकिन एक सही विकसित करने के लिए, आपको पहले एक उद्देश्य को ध्यान में रखना होगा।
  • तय करें कि आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने का अधिक नैतिक तरीका क्या है जब तक अफवाह सही न हो, फैलाने में एक व्यक्ति को झूठ बोलना और आप पर भरोसा करने वाले लोगों को धोखा देना शामिल है। शायद यह इसके लायक नहीं है
  • आरंभ करें एक अफवाह कदम चरण 2
    2
    अन्य लोगों की चिंताओं का लाभ उठाएं अधिकांश बड़े पैमाने पर साझा अफवाहें बड़ी संख्या में लोगों में एक भावनात्मक प्रतिक्रिया उत्पन्न करती हैं। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, इंग्लैंड और जर्मनी दोनों ने गपशप के खिलाफ प्रचार पोस्टर तैयार किए क्योंकि युद्ध से जुड़ी अफवाहों ने आबादी के बीच में काफी आतंक पैदा किया था। ये अफवाह बहुत तेज गति से फैल गई क्योंकि वे डरे हुए थे और लोगों को परेशान कर दिया था। यदि आप एक अफवाह करते हैं जो एक आम डर या चिंता का कारण बनती है, तो इसे साझा करने की इच्छा को महसूस करने वाले लोगों की संभावना बेहतर होगी।
  • कोशिश करें कि अधिकांश लोग इस विषय से संबंधित हो सकते हैं। ज्यादातर लोगों को उनकी सुरक्षा, उपस्थिति या पैसे से संबंधित चिंताओं हैं उदाहरण के लिए, यदि आपने अफवाह फैला दी है कि आपने लॉटरी जीती है, तो यह उच्च गति में फैलने की संभावना है और आपके आसपास के कई लोगों के व्यवहार को प्रभावित करते हैं।
  • आरंभ करें एक अफवाह कदम चरण 3
    3
    यह सामान्य जनता की इच्छाओं को संतुष्ट करता है यदि पर्याप्त लोग यह मानना ​​चाहते हैं कि अफवाह सच है, तो वे इसे सच मानेंगे। यदि कोई फिल्म बहुत लोकप्रिय है, तो यह अफवाह फैलाना आसान होगा कि वे एक सीकेल बना रहे हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह सच है या नहीं, बहुत से लोग इस पर विश्वास करने के लिए तैयार होंगे क्योंकि वे चाहते हैं कि यह सच हो। लोग मशहूर हस्तियों के बारे में अफवाहें फैलते हैं क्योंकि वे ईर्ष्या महसूस करते हैं और अपनी सार्वजनिक छवि को धूमिल करना चाहते हैं। इसी धारणा को बढ़ावा देने के लिए बड़ी संख्या में लोगों द्वारा साझा की गई इच्छा के कारण अफवाह फैल गई।
  • छवि शीर्षक से शुरू करें एक अफवाह चरण 4
    4
    अफवाह विश्वसनीय होना चाहिए। एक अफवाह चौंकाने वाली हो सकती है, लेकिन यह हास्यास्पद नहीं दिखना चाहिए। लोगों को यह विश्वास हो सकता है कि आप एक भालू के हमले से बच गए हैं, लेकिन वे शायद ही विश्वास करेंगे कि आप एक समुराई तलवार से बात कर रहे हैं। यदि आप अपनी अफवाह जीवित रहने और प्रसार करने के लिए चाहते हैं, तो उसे विश्वसनीय बनाएं
  • आरंभ करें एक अफवाह कदम चरण 5
    5
    इसे सरल रखें इतने सारे विवरण शामिल न करें ताकि मुख्य विचार खो न जाए। एक या दो विवरण अफवाह को थोड़े संदर्भ को जोड़ने के लिए पर्याप्त हैं। हालांकि, चीजों को सरल रखें और स्नोबॉल प्रभाव में अपना विश्वास डालें। जो अफवाह फैलते हैं वे अपने विवरण को जोड़ने के लिए ज़िम्मेदार होंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अफवाह शुरू करते हैं कि किसी की प्लास्टिक सर्जरी है, तो ऐसे कई विवरण नहीं हैं जो मुख्य विचार से विचलित होते हैं। यदि आप कहते हैं कि किसी ने 8,000 डॉलर का भुगतान किया है, तो उनकी होंठ पूरी तरह से एंजेलिना जोली की दूसरी सर्जरी के बाद ही दिखती है, न कि पहली बार, चीजों को भ्रमित हो जाता है अफवाह यह है कि उन्होंने बहुत सारा पैसा खर्च किया, सर्जरी क्या थी या उसके पास एंजेलिना जोली के साथ एक अजीब जुनून है? बेहतर इसे सरल रखें।
  • Video: 1 जनवरी से बंद हो जाएगा 2000 का नोट? Demonetisation again!

    भाग 2
    अफवाह फैल रहा है

    आरंभ करें एक अफवाह चरण 6
    1
    दूसरों को अफवाह फैलाने के लिए कहें एक अफवाह फैलाने की कुंजी किसी को अपनी कहानी बनाने के लिए मिलना है। कुछ लोग दूसरों की तुलना में अधिक भोले-भरे होते हैं और यह उन्हें समझाने में आसान होगा कि अफवाह सच है। अन्य लोग सबूत या एक स्रोत के लिए पूछ सकते हैं इसे किसी जिज्ञासु प्रकृति के साथ साझा करके अपनी अफवाह शुरू करने से बचें



  • आरंभ करें एक अफवाह चरण 7
    2

    Video: तीसरी आंख का रहस्य जाने, कैसे इसको खोला जा सकता है, जरूर देखिए ये वीडियो

    गपशप पर ध्यान केंद्रित करें यदि आप एक शर्मीली व्यक्ति को बताते हैं, तो यह संभव है कि आपकी अफवाह बहुत दूर नहीं जाती। लेकिन अगर आप इसे किसी ऐसे व्यक्ति के साथ साझा करते हैं जो हमेशा गपशप कह रहा है और कई दोस्त हैं, तो आपकी अफवाह एक दिल की धड़कन में बहुत फैल जाएगी।
  • यह भी कहने का एक अच्छा विचार है कि कोई गपशप के रूप में जाना जाने वाला कोई व्यक्ति अफवाह शुरू करता है। अक्सर, एक गपशप इतना बोलता है कि वह उस बात को याद नहीं रख सकता जो उसने सुना और उसने उसे बताया।
  • आरंभ करें एक रमोर चरण 8
    3
    अफवाह संचारित करने के लिए कई तरीकों का उपयोग करें अफवाह को बताकर सामग्री न दें, अन्य वैकल्पिक तरीकों का उपयोग करके इसे फैलाने का प्रयास करें।
  • ऑनलाइन अफवाह फैलाने के लिए सोशल नेटवर्क पर नकली खाता बनाने की कोशिश करें वास्तव में हर कोई सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से जुड़ा हुआ है, इसलिए अफवाहें बहुत तेज गति से फैल सकती हैं।
  • सबूत छोड़ दें यह करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन इसके अच्छे परिणाम होंगे। अगर आप अफवाह शुरू करते हैं कि आप कुत्ते को खाना खाने वाले किसी व्यक्ति को देखते हैं, तो लोग सोच सकते हैं कि यह सच्चा होना बहुत ही हास्यास्पद है। हालांकि, अगर आप अपने शिकार के डेस्क पर दोपहर के भोजन पर या कुत्ते के भोजन में कुत्ते का खाना भी व्यतीत करते हैं, तो लोग अचानक बहुत ही विश्वसनीय बन जाएंगे और फैलाना शुरू कर देंगे।
  • भाग 3
    अपनी पीठ को कवर करें

    आरंभ करें एक रमोर चरण 9
    1
    अपमान करने के लिए अफवाह को मुश्किल बनाओ अपमानित करने के लिए एक आसान कहानी का आविष्कार नहीं करें या अफवाह दूर नहीं जाएंगे। यदि इतिहास सबूत के साथ बदनाम नहीं किया जा सकता है, तो उसे फैलाने का एक बेहतर मौका होगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप कहते हैं कि किसी ने एक कार दुर्घटना में हाथ खो दिया है, अफवाह लंबे समय तक नहीं रह जाएगी, जब वह व्यक्ति दोनों हथियारों के साथ अक्षुण्ण दिखाई देगा। हालांकि, यह साबित करना अधिक कठिन होगा कि आप झूठ बोलते हैं यदि आप कहते हैं कि पिछली उदाहरण में व्यक्ति अपनी कार के साथ एक स्वदेशी पर भागा था
  • आरंभ करें एक अफवाह चरण 10
    2

    Video: बाराबंकी: आतंकी हमले की अफवाह फैलाने वाला गिरफ्तार, 100 नंबर पर फोन कर पुलिस को दी जानकारी

    संभवतः संभवतः कमियों की न्यूनतम राशि हो सकता है कि कुछ स्थितियों में आपको एक या दो सहयोगियों की ज़रूरत हो, लेकिन सर्कल को छोटा रखें। जितना अधिक लोग विवाद करते हैं, उतना ही अधिक संभावना होती है कि उनमें से एक सत्य को कबूल करेगा। इसमें केवल उन लोगों को शामिल किया गया है जो गुप्त रख सकते हैं कभी-कभी, एक सफल अफवाह के लिए जीत क्रेडिट का विरोध करना कठिन हो सकता है।
  • छवि शीर्षक प्रारंभ करें एक अफवाह चरण 11
    3
    सुनिश्चित करें कि अफवाह आपके पास सुराग नहीं छोड़ता है सबसे अच्छी बात यह है कि पहले किसी मित्र को विश्वास करने के लिए अफवाह को बताएं। मित्र को बताएं कि, इसे बांटने के मामले में, वह यह नहीं कहना चाहिए कि आपने उसे बताया क्योंकि आपने गुप्त रखने का वादा किया था अगर किसी कारण से पता चलता है कि आपने अफवाह शुरू की है, तो आपका सबसे अच्छा विकल्प इसे अस्वीकार करना है क्योंकि इसे साबित करने का कोई रास्ता नहीं होगा।
  • युक्तियाँ

    • पहले एक छोटे और हानिरहित अफवाह के साथ परीक्षण की कोशिश करो। यह परीक्षा आपको यह तय करने में मदद करेगी कि भविष्य की अफवाह फैलाने में कौन अच्छा है।
    • अफवाहों को जरूरी नकारात्मक नहीं करना पड़ता है - आप एक भी शुरू कर सकते हैं जो आपको अच्छे दिखता है।

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि आप अपने काम, स्कूल या सार्वजनिक रूप से गलत जानकारी फैलाने के लिए परिणामों का सामना कर सकते हैं।
    • कभी किसी का दुरुपयोग करने के लिए अफवाहें न करें किसी के साथ दुर्व्यवहार करने के लिए कहानियां बनाना गलत है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com