ekterya.com

जब आप स्कूल में होते हैं तो दस्त से निपटने के लिए

अतिसार, जो लगातार और पानी के मल वाले होते हैं, किसी के लिए एक वास्तविक दुःस्वप्न भी हो सकता है। यह आमतौर पर जठरांत्र संबंधी संक्रमण के कारण होता है और बहुत अधिक असुविधा पैदा कर सकता है। ज्यादातर मामलों में, कुछ दिनों के लिए घर पर रहने की सिफारिश की जाती है ठीक होने के लिए। हालांकि, अगर आप घर पर नहीं रह सकते हैं या स्कूल जैसी जगह में इस स्थिति में फंस गए हैं, तो आपको पता नहीं है कि दिन के दौरान बेहतर तरीके से कैसे निपटना है। आप लक्षणों का इलाज करके और कुछ सावधानी बरतने के द्वारा स्कूल में दस्त के मामले को संभाल सकते हैं।

चरणों

भाग 1
स्कूल के दिन खत्म करने के लिए जाओ

स्टेर 1 में डायरेरिया का प्रबंधन शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
ब्रेक के दौरान बाथरूम का उपयोग करें यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपको बाथरूम जाने की ज़रूरत नहीं है, तो इसका उपयोग करने का प्रयास करें जब आप ब्रेक आते हैं और कक्षाओं के बीच यह सुनिश्चित कर सकता है कि आप कक्षा या अन्य असुविधा के दौरान पेट दर्द का अनुभव न करें। अपने आप को बाथरूम में अपना समय दें यदि आप कक्षाओं के लिए देर से आते हैं, तो अपने शिक्षक को समझाएं कि आपको बुरा लगता है और आपको अधिक बार बाथरूम का उपयोग करना पड़ता है
  • अपने शिक्षक को बताएं कि आपको देर क्यों है उससे पूछें कि क्या आप कक्षा से बाहर उसके साथ बात कर सकते हैं यदि आपको शर्म महसूस होता है याद रखें कि शिक्षक आपकी मदद के लिए यहां हैं इसलिए, सूचित करें कि आपके शिक्षक को क्या होता है और अधिक असुविधाजनक परिस्थितियों को रोका जा सकता है उदाहरण के लिए, आप "श्री लोपेज" कह सकते हैं, क्या मैं आपको एक महत्वपूर्ण मुद्दे के बारे में बाहर बात कर सकता हूं? जब आप कक्षा छोड़ते हैं, तो कहते हैं, "मुझे बहुत खेद है, लेकिन आज मेरे पेट में समस्याएं हैं I आपको कक्षाओं के दौरान बाथरूम का उपयोग करने के लिए बाहर जाना पड़ सकता है। "
  • अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें यदि आपको अपने शिक्षक से संपर्क करने में समस्याएं आ रही हैं या आपकी ज़रूरत में मदद नहीं मिली है, तो अपने कल्याण को प्राथमिकता देने में संकोच न करें। आपके द्वारा पीड़ित दस्त का प्रबंधन करने के लिए आपको क्या करें। आपको कक्षा और स्कूल के वातावरण में अवरोध को कम करना होगा, लेकिन आपका स्वास्थ्य आपकी प्राथमिकता होना चाहिए
  • स्कूल स्टेप 2 में डायरिया प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    दरवाजे के पास बैठो यदि आपको अक्सर बाथरूम जाना है, तो अपने शिक्षक को बताएं कि क्या होता है और पूछें कि क्या आप दरवाजे के आगे बैठ सकते हैं। यह आपको कक्षा में दखल के बिना बुरा महसूस करता है या अपने आप को ध्यान आकर्षित करने की अनुमति देता है
  • यदि आवश्यक हो तो दरवाजे के बगल में तल पर बैठकर पूछें अगर कोई आपको पूछता है, तो आप आसानी से कह सकते हैं कि "मेरे पीछे बहुत दर्द होता है, और कुर्सियों पर बैठकर दर्द खराब हो जाता है"।
  • यदि आप रिटायर हो तो हंगामा बनाने से बचें सावधानी से उठो, ध्यान से आकर्षित करने से बचने के लिए आप शांति से दरवाजा खोल सकते हैं।
  • ब्रेक के दौरान बाथरूम का उपयोग करें, भले ही आपको नहीं लगता कि आपको करना है बाथरूम में रोकथाम करने से आपको वहां जाने के लिए जल्दबाजी करने से रोका जा सकता है
  • Video: १० मिनिट मे बच्चों कि उलटीया रोखणे वाला घरेलू उपाय | Child Health Care Home Medicine |

    स्टेर 3 में डायरेरिया का प्रबंधन शीर्षक वाली छवि
    3
    सुरक्षात्मक अंडरवियर का उपयोग करें अगर आपको गंभीर दस्त होता है, तो आप स्टूल असंबद्धता के लिए तैयार डिस्पोजेबल अंडरवियर का उपयोग कर सकते हैं। यह अंडरवियर दुर्घटनाओं का ध्यान रख सकता है और आपके आस-पास के लोगों को उजागर किए बिना गंध को रोक सकता है। इसके अलावा, यह संभव है कि वे आपको मन की शांति प्रदान करें, जो आपकी आंतों की समस्याओं से आपकी मदद कर सकता है।
  • आप पैड, एक सुरक्षात्मक अंडरवियर या एक बेल्ट के साथ डायपर के साथ कुछ जांघिया प्राप्त कर सकते हैं। जिस वस्त्र को आप सबसे अधिक पसंद करते हैं, उसे चुनें, यह सोचें कि किस प्रकार उपयोग करने के लिए सबसे सहज और आसान है।
  • स्टेप 4 में डायरेरिया का प्रबंधन शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    दूसरे कपड़े पहनो सुबह घर छोड़ने से पहले, आपातकाल के मामले में अतिरिक्त अंडरवियर और पैंट पैक करें। इसके अलावा, यह दुर्घटना होने से आपको चिंता को कम करने में मदद मिल सकती है। यदि आप अतिरिक्त कपड़े या अपने माता पिता को फोन करता है, तो वे कपड़े ले जा सकते हैं को देखने के लिए आप दस्त है, तो जब तुम स्कूल में हैं, स्कूल नर्सिंग स्टाफ पूछना।
  • अपने पैंट के पीछे अपनी पुस्तक बैग या शर्ट तक कवर करें जब तक कि आप बाथरूम या अस्पताल में परिवर्तित न हो जाएं।
  • यदि आप कर सकते हैं तो समान कपड़े पहनें उदाहरण के लिए, यदि आप जींस पहनते हैं, तो दूसरों को हाथ में रखें अगर कोई पूछता है, तो आप कह सकते हैं कि "मैं दोपहर के भोजन में बहुत खा गया और मेरे दूसरे जीन्स बहुत तंग थे"
  • लोगों से आपको यह पूछने के लिए कहें कि आपने एक दिन में अलग-अलग संगठनों की कोशिश क्यों की।
  • स्टेप 5 में डायरेरिया का प्रबंधन शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    आत्मविश्वास महसूस करो यदि आपको स्कूल जैसे किसी सार्वजनिक स्थान पर दस्त से पीड़ित होने पर शर्म महसूस हो या शर्मिंदगी महसूस करना आसान हो। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हर कोई शौच करता है और ज्यादातर लोगों को उनके जीवन में किसी बिंदु पर दस्त से पीड़ित होगा। इन तथ्यों को ध्यान में रखते हुए आपको शांत होने और दस्त से पीड़ित होने के बारे में कम आत्मसम्मान महसूस करने में मदद मिल सकती है।
  • अपने आप को शर्मिंदगी का सामना किए बिना बाथरूम का उपयोग करने की अनुमति दें आंत्र आंदोलनों से असहज हो सकता है और आपको नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आवश्यक हो, बाथरूम का उपयोग करें और जब तक सभी छोड़ने से पहले छोड़ दिया जाता है तब तक प्रतीक्षा करें।
  • स्टेरप 6 में डायरेरिया का प्रबंधन शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    अपने हाथों को धो लें हर बार जब आप बाथरूम का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने हाथों को अच्छी तरह साफ करते हैं इससे दस्त को दूसरों के प्रसार को रोका जा सकता है या इससे भी बदतर होने से इसे रोक सकता है
  • अपने हाथों को गर्म पानी से धो लें और फिर उन्हें कम से कम 20 सेकेंड्स के लिए साबुन दें, जो "जन्मदिन मुबारक" गाते हुए लगभग दो बार चले जाते हैं। शेष साबुन को निकालने के लिए अपने हाथों को अच्छी तरह कुल्ला।
  • यदि कोई साबुन और पानी नहीं है तो कम से कम 60% शराब के साथ हाथ सेनिलाइजर का उपयोग करें हाथों के मोर्चे और पीछे के आवरण को कवर करें और साबुन के साथ उसी तरीके से कीटनाशक को रगड़ें।
  • भाग 2
    सावधानी बरतें

    स्टेर 7 में डायरेरिया का प्रबंधन शीर्षक वाली छवि
    1
    शांत हो जाओ दस्त या आतंक के बारे में चिंता महसूस करने से स्थिति बदतर हो सकती है, क्योंकि आपात स्थिति के बारे में शरीर की प्रतिक्रिया आंतों पर नियंत्रण जारी करना है। आप अपने आप को और अपने पेट को शांत कर सकते हैं यदि आप खुद को शांत करने और स्थिति को फिर से सोचने के लिए समझें।
    • सोचने से बचें "क्या होगा अगर मैं बाथरूम में नहीं आता?" और "यह भयानक है।" इसके बजाय, सोचें कि दुर्घटनाएं दुर्लभ हैं और आपके पास कभी एक नहीं था, या यदि आप शांत हो जाते हैं, तो आपका आंत भी शांत हो जाएगा
    • गहरी साँस लेने के व्यायाम की कोशिश करें, जो आपको और आपकी आंत को भी शांत कर सकता है। श्वास और 4 या 5 सेकंड के लिए समान रूप से और गहरा साँस छोड़ें।
  • स्टेर 8 में स्कूल में डायरिया का प्रबंधन शीर्षक वाली छवि
    2
    रोकें या आपको बल दें यदि आपके पास दस्त होता है तो यह मलाशय के चारों ओर की मांसपेशियों को शामिल या अनुबंध करना आम है हालांकि, ये क्रिया वास्तव में थकान, कमजोरी, दर्द और मांसपेशियों की ऐंठन के कारण दस्त को बदतर कर सकती हैं। आप जितना हो सके उतना जितना भी हो उतना अपने आप को शामिल करना या मजबूर करना।



  • स्टेरप 9 में डायरेरिया का प्रबंधन शीर्षक वाली छवि चरण 9

    Video: बच्चों का पेट खराब हो तो झटपट अपनाएं यह घरेलू नुसख

    3
    स्कूल नर्स पर जाएं। आप स्कूल के दौरान दस्त से पीड़ित हैं, तो आप पहले से ही स्कूल में आने से पहले है या अपने मामले खराब हो जाता है, तो, नर्सिंग स्कूल के प्रभारी व्यक्ति infórmaselo है। वह कई निराशाओं से पीड़ित बिना संतोषजनक तरीके से दिन को समाप्त करने में आपकी सहायता कर सकती हैं।
  • अपने मामले को ईमानदारी से साझा करें और शर्मिंदा या शर्मिंदा महसूस न करें। वह स्कूल में विभिन्न प्रकार की बीमारियों को देखने के लिए प्रयोग करती है, जिसमें दस्त भी शामिल है। यदि आपको यह कहने में कठिनाई हो रही है कि "मुझे दस्त होता है," तो आप एक और वैकल्पिक वाक्यांश कह सकते हैं। आप कह सकते हैं "मेरे पेट में मुझे बहुत दर्द है और मैं बाथरूम में नहीं जा सकता", जो आपकी समस्या पर संकेत देगा।
  • उससे पूछें कि क्या वह आपको अपने शिक्षकों को देने के लिए एक औचित्य दे सकता है, झूठ बोलने की जगह या एक एंटिडायरेहाल साथ ही, आपके पास तरल पदार्थ या अन्य उपचार साफ़ करने के लिए आसान पहुंच हो सकती है।
  • स्टेरप 10 में डायरेरिया का प्रबंधन शीर्षक वाली छवि

    Video: जाने आपकी GF किससे बात कर रही है और क्या बात कर रही है |

    4
    ध्वनि से खुद को विचलित करें अगर आपके दस्त में दस्त होता है तो आपका पेट लग सकता है। यदि आप कक्षा में हैं और आपका पेट भाग लेने का फैसला करता है, तो ध्यान को विचलित करने के लिए अलग-अलग रणनीति का उपयोग करें। आपके पास कहने का विकल्प है "मैं ग़लत हूँ और मैं माफी मांगता हूं क्योंकि मेरे पेट का प्रतिरूप होता है" इसी तरह, आप इसके बारे में मजाक कर सकते हैं और कहते हैं, "मैं बीमार हूं और मेरे पेट मेरे लिए सवालों का जवाब देना चाहते हैं।" इसके अलावा, आप ध्वनि से विचलित कर सकते हैं:
  • खांसी
  • छींक
  • अपनी कुर्सी पर चलें
  • हंसना अगर समय उचित है
  • एक प्रश्न पूछें
  • ध्वनि पूरी तरह से अनदेखा करें
  • भाग 3
    लक्षणों का इलाज

    स्टेप 11 में डायरेरिया का प्रबंधन शीर्षक वाली छवि
    1
    बहुत सारे तरल पदार्थों को पीना सबसे अधिक संभावना है, यदि आपको दस्त होता है तो आप कई मूल्यवान तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट खो देंगे। सुनिश्चित करें कि आप हाइड्रेटेड रहना न केवल आपको बेहतर महसूस करने में मदद कर सकते हैं, यह आपके पाचन तंत्र को तेज़ी से शुद्ध करता है
    • हर घंटे कम से कम 250 मिलीलीटर (8 औंस) तरल पदार्थ पीने की कोशिश करें। साफ तरल पदार्थ पानी, शोरबे, रस और यहां तक ​​कि कार्बोनेटेड पेय हो सकता है। शोरबे और इस तरह के चिकन सूप, साथ ही फल से बने रस के रूप में पारदर्शी सूप, पूरी तरह से अच्छे विकल्प हैं क्योंकि वे भी इलेक्ट्रोलाइट्स की जगह में मदद कर रहे हैं।
    • आपके साथ एक बोतल या थर्मस में तरल ले जाने पर विचार करें। अपने शिक्षक या स्कूल की नर्स स्टाफ को सूचित करें कि आपको समस्या के मामले में द्रव क्यों है उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मुझे पता है कि यह पीने के लिए स्कूल की नीति के खिलाफ है, लेकिन मैं बहुत बुरी स्थिति में हूं और मुझे यह सुनिश्चित करना पड़ेगा कि दिन के दौरान मुझे पर्याप्त पानी पीना चाहिए।" इसी तरह, आप अपने माता-पिता या स्कूल नर्स से अपने शिक्षक के लिए एक स्पष्टीकरण के रूप में नोट प्रदान करने के लिए कह सकते हैं।
    • कॉफी या काली चाय जैसे कैफीनयुक्त पेय पदार्थों को पीने से बचें इसी तरह, आपको शराब भी नहीं पीना चाहिए
  • स्टेरप 12 में डायरेरिया का प्रबंधन शीर्षक वाली छवि
    2
    साधारण भोजन खाएं आप दस्त है, तो यह संभावना है कि अपने पेट बहुत ही संवेदनशील है और आराम करने के लिए एक मौका की जरूरत है। केले, चावल, सेब और टोस्ट वाला भोजन खाने से आपके पेट और आंतों के मार्ग को बहाल किया जा सकता है, इसके अलावा इलेक्ट्रोलाइट्स को बदलने के अलावा।
  • यदि आप कर सकते हैं तो दोपहर के भोजन पर उबला हुआ आलू, कुकीज़ और जेली खाएं अपने दोपहर के भोजन और नाश्ते, जैसे कि सोडा पटाखे लाने पर विचार करें, आपके पेट को दूर भी कर सकता है। अन्य विकल्प जो आप खा सकते हैं, केले, खुबानी और स्पोर्ट्स ड्रिंक्स हैं।
  • यदि आप स्कूल में नाशपात्र भोजन लाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने लंच को रेफ्रिजरेटर में रख सकते हैं जब तक कि यह खाने का समय न हो। इसी तरह, आप अपने लंच बॉक्स में कुछ बर्फ पैक के साथ अपना भोजन ठंडा रख सकते हैं।
  • यदि आप बेहतर महसूस करते हैं तो नरम फल, सब्जियां और अनाज खाने की कोशिश करें
  • स्टेर 13 में डायरेरिया का प्रबंधन शीर्षक वाली छवि चरण 13
    3
    भारी या मसालेदार भोजन से बचें अपने पेट को नाजुक ढंग से इलाज करना महत्वपूर्ण है यदि आप दस्त से पीड़ित होने पर भूखे हो डेयरी उत्पादों के अलावा, मसालेदार, फैटी या तला हुआ भोजन से बचें। यह आपके पेट को और परेशान कर सकता है और आपके दस्त के मामले को भी बदतर बना सकता है।
  • अपने भोजन में मसाले जोड़ने या दोपहर के भोजन पर मसालेदार भोजन खाने से बचें, जैसे मैक्सिकन भोजन ये खाद्य पदार्थ आपके पेट के अस्तर को परेशान कर सकते हैं।
  • पूछें कि क्या दोपहर के भोजन पर खाने और पीने के विकल्प हैं यदि आप दैनिक भोजन और दूध के अलावा अन्य पदार्थ नहीं पा सकते हैं
  • स्टेरप 14 में डायरेरिया का प्रबंधन शीर्षक वाली छवि
    4
    एक एंटीडिअरीअल चिकित्सा लें एंटीडिअरीअल दवा जैसे लोपरामाइड (इमोडियम ए-डी) और विस्मूट सैलिसिलेट (पेप्टो बिस्मॉल) के साथ परीक्षण करने पर विचार करें। ये आपके पास मल की मात्रा को कम कर सकते हैं और कक्षा में अपना मन शांत कर सकते हैं या जब आप हॉल पर चलते हैं
  • ध्यान रखें कि एंटिडायराहेल दवाएं सभी प्रकार के दस्तों के लिए काम नहीं करती हैं और ये बच्चों के लिए सुरक्षित नहीं हैं। उन्हें केवल तभी ले लें जब आप सुनिश्चित हों कि आपका दस्त एक जीवाणु या परजीवी के कारण नहीं है और यदि आप 12 वर्ष से अधिक हो अन्यथा, आपको उचित उपचार के लिए डॉक्टर को देखने की आवश्यकता हो सकती है।
  • यदि आप एंटीडिअरीअल दवा लेते हैं तो पैकेज निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें। अन्यथा, आप बदतर हो सकते हैं
  • अपने चिकित्सक से एक दवा, जैसे कि कोडेन फॉस्फेट, डिफेनॉक्सिलेट या कोलेस्टेरामाइन लिखने के लिए कहें, अगर आपके दस्त का गंभीर मामला है। इन दवाओं का इस्तेमाल केवल गंभीर और संभावित खतरनाक जटिलताओं को रोकने के लिए अपने डॉक्टर की देखरेख में किया जाना चाहिए।
  • स्टेर 15 में डायरेरिया का प्रबंधन शीर्षक वाली छवि चरण 15
    5
    जितना संभव हो उतना जुटाने से बचें आप को जुटाने में बहुत अधिक परेशानी हो सकती है और जैसे-जैसे आप बाथरूम में जाने की ज़रूरत होती है कक्षाओं में आवश्यक से अधिक स्थानांतरित न करें शारीरिक शिक्षा या अतिरिक्त खेल गतिविधियों जैसे कक्षाओं के लिए बैठने पर विचार करें।
  • अपने माता-पिता से अपने शिक्षकों को एक नोट लेकर आओ कि आप गलत हैं और आपको इतना ज्यादा कदम नहीं उठाना है।
  • स्टेर 16 में डायरेरिया का प्रबंधन शीर्षक वाली छवि
    6
    साफ करने के लिए गीला तौलिये लाओ अपने बट के लिए आम तौर पर अपने आप को बहुत सफाई करके चिढ़ आना पड़ता है, जिससे आप स्कूल से मोटा टॉयलेट पेपर का इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने बैग में कुछ नरम, नम तौलिए रखें जो आपके पास असुविधा को रोकने या राहत दे सके।
  • नियमित गीली तौलिए या बच्चे के तौलिये का प्रयोग करें, जो आमतौर पर त्वचा पर नरम होते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक दुर्घटना होने के बारे में चिंता करने की बजाय, यदि आप स्कूल से एक दिन का समय निकाल सकते हैं तो देखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com