ekterya.com

कैसे खाना विषाक्तता से तेजी से ठीक हो

ऐसे कुछ चीजें हैं जो आपके दिन को विनाश कर सकती हैं जैसे कि खाद्य विषाक्तता के एक प्रकरण का मामला है। लक्षण गंभीर रूप से हल्के हो सकते हैं, जैसे कि एक परेशान पेट, मतली, उल्टी, दस्त, बुखार और ऐंठन, और दूषित भोजन लेने के एक घंटे से कई हफ्तों तक शुरू कर सकते हैं। कई मामलों में, अनुचित तरीके से संसाधित, संग्रहीत या छेड़छाड़ वाले खाद्य पदार्थों के कारण विषाक्त पदार्थ या बैक्टीरिया को स्थानांतरित किया जाता है। स्वाभाविक रूप से शरीर के माध्यम से गुजरने के कुछ दिनों के भीतर ज्यादातर लोग भोजन के जहर का शिकार होंगे। हालांकि, बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्ग विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए कि अनावश्यक नुकसान होने के कारण संभावित खतरों के कारण खाद्य जहर से बचें। भोजन के विषाक्तता से कैसे उबरने के बारे में जानने से आपको असहजता को कम करने और जितनी जल्दी हो सके आपके सामान्य स्थिति में वापस करने में मदद मिलेगी।

चरणों

विधि 1

अपने आहार को संशोधित करें
खाद्य विषाक्तता फास्ट चरण 06 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि
1
बहुत सारे तरल पदार्थ और द्रवों को पीना यदि आपके पास लगातार उल्टी और दस्त होते हैं, तो आपका शरीर जल्दी से तरल पदार्थ खो देगा, जिससे निर्जलीकरण हो जाएगा। जितना तरल पदार्थ पीयें, उतना ही आप को खोने वाले तरल पदार्थ को प्रतिस्थापित कर सकते हैं। यदि आपको बहुत सारे तरल पदार्थों को पीने में मुश्किल आती है, तो कई घंटों को अक्सर ले लो
  • यदि आप तरल पदार्थ नहीं रख सकते हैं क्योंकि आपको बहुत अधिक खस्ता महसूस होता है, तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें आपको अस्पताल में जाने की जरूरत पड़ सकती है, ताकि उन्हें आपको नली में दिया जा सके।
  • पानी पीने, डिकैफ़िनेटेड चाय या रस ब्रोथ या सूप के चिप्स लेना भी तरल पदार्थ को पोषण और उपभोग करने का एक अच्छा तरीका है।
  • खाद्य विषाक्तता फास्ट चरण 07 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    2
    एक रेहाइड्रेटिंग तरल पी लें यह एक पाउडर है जो उन्हें पीने के लिए पानी से मिलकर मिलाया जाता है। यह आपकी खनिजों और पोषक तत्वों को बदलने में मदद करता है जो उल्टी और दस्त के कारण आपके शरीर को खो देता है। आमतौर पर, आप इसे फार्मेसी में प्राप्त कर सकते हैं
  • अपने स्वयं के रेहाइड्रेटिंग तरल को बनाने के लिए, 1 लीटर (4 ¼ oz) पानी में नमक के आधा चम्मच, बेकिंग सोडा का आधा और चीनी के 4 बड़े चम्मच मिलाएं। समाधान पीने से पहले सामग्री भंग हो जाती है।
  • खाद्य विषाक्तता फास्ट चरण 08 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि

    Video: Campamento Zombie Película (Español Latino)

    3
    धीरे-धीरे नरम खाद्य पदार्थ खाने शुरू करें एक बार जब आप थोड़ा भूखा महसूस करते हैं और मतली कम हो जाती है तो केले, चावल, सेब और टोस्ट जैसे कुछ खाद्य पदार्थ खाने लगते हैं .. ये खाद्य पदार्थ आपके पेट से छुटकारा पा सकते हैं और मतली या उल्टी नहीं करनी चाहिए।
  • नमकीन कुकीज़, मसला हुआ आलू और पके हुए सब्जियां एक परेशान पेट के उपचार के लिए भी अच्छे हैं। याद रखें कि आपको खाना खाने या खुद को खाने के लिए मजबूर नहीं करना चाहिए
  • खाद्य विषाक्तता फास्ट चरण 09 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    4
    कुछ दिनों के लिए डेयरी उत्पादों से ब्रेक लें। जैसा कि आपका शरीर भोजन के विषाक्तता से लड़ता है, आपके पाचन तंत्र में एक अस्थायी लैक्टोज असहिष्णुता का अनुभव होगा। इस वजह से, आप जो डेयरी उत्पादों का उपभोग करते हैं (जैसे मक्खन, दूध, पनीर, दही, आदि) आपको अधिक जटिलताएं पैदा करेगा। डेयरी लेने से बचें, जब तक आप सुनिश्चित न हों कि आपका शरीर सामान्य में वापस आ गया है
  • खाद्य विषाक्तता फास्ट चरण 10 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि

    Video: जरूर जाने आलू के जूस के ये १५ चमत्कारी फायदे | Benefits of potato juice

    5
    ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जो नली या उल्टी पैदा कर सकते हैं। यदि आप पहले से ही भोजन के जहर से पीड़ित हैं, तो आप उनसे खाने की तरह महसूस नहीं करते हैं, लेकिन मसालेदार या वसायुक्त खाद्य पदार्थों से बचें, जिन्हें पचा जाना मुश्किल हो सकता है।
  • आपको फाइबर में समृद्ध पदार्थों का सेवन भी कम करना चाहिए जो आपके पेट पर मुश्किल हो सकता है। फाइबर में समृद्ध खाद्य पदार्थ हैं: खट्टे फल, फलियां, साबुत अनाज, नट और त्वचा के साथ भोजन।
  • खाद्य विषाक्तता फास्ट चरण 11 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    6
    कैफीन और अल्कोहल लेने से बचें कैफीन और अल्कोहल आपके शरीर के रसायन विज्ञान को उन तरीकों से बदल देगा जो आपको अधिक असहज महसूस कर सकें। वे मूत्रवर्धक भी हैं, जिसका अर्थ है कि वे आपको अधिक बार पेशाब करेंगे। अक्सर पेशाब के कारण निर्जलीकरण होता है, जो लगातार उल्टी और दस्त से संयोजन में गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है।
  • विधि 2

    घर उपाय उपाय करें
    खाद्य विषाक्तता फास्ट चरण 12 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि
    1
    जौ या चावल का पानी पीना यह पेट को परेशान करने और अपच को राहत देने के लिए उपयोगी है। यह हाइड्रेटेड रहने के अतिरिक्त लाभ भी है, जैसा कि आप की आवश्यकता होने की संभावना है।
  • खाद्य विषाक्तता फास्ट चरण 13 से पुनर्प्राप्त करने वाली छवि
    2
    प्रोबायोटिक्स का उपभोग करें दही प्रोबायोटिक्स का एक अच्छा स्रोत है, जो आपके शरीर में जीवाणु संतुलन को बहाल कर सकता है। हालांकि यह वैज्ञानिक रूप से साबित हुआ है, एक लोकप्रिय घर उपाय जिसे उपभोग करने की सिफारिश की जाती है, मेथी के बीज और मधुमेह और उल्टी को अतिरिक्त राहत के लिए दही के साथ।
  • खाद्य विषाक्तता फास्ट चरण 14 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि



    3
    कुछ सेब साइडर सिरका लें यह एक और लोकप्रिय घर उपाय है जिसमें रोगाणुरोधी गुण हो सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए, एक कप गर्म पानी में दो बड़े चम्मच मिश्रण करें और किसी भी ठोस भोजन खाने से पहले इसे पीएं। यदि आप चाहें तो आप इसे सीधे पी सकते हैं
  • खाद्य विषाक्तता फास्ट चरण 15 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    4
    यह जड़ी बूटियों का उपयोग करता है कुछ जड़ी बूटियों में रोगाणुरोधी गुण हो सकते हैं और कई भोजन के विषाक्तता के लक्षणों को कम कर सकते हैं। तुलसी का रस पीना या पानी में तुलसी के तेल की कुछ बूंदों को जोड़ने। जीरा भी एक गर्म पेय में सीधे या मिश्रित खाया जा सकता है।
  • अजवायन के फूल, दौनी, cilantro, ऋषि, टकसाल और सौंफ़ भी जड़ी बूटियों कि रोगाणुरोधी गुण हो सकता है, हालांकि अधिक गहन अनुसंधान की जरूरत है
  • Video: खून को साफ कर पूरे शरीर को गोरा और कांतिमय बनाने का तरीका || Best Blood Purifying Foods ||

    खाद्य विषाक्तता फास्ट चरण 16 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि
    5
    शहद और अदरक का सेवन करके अपने पेट से राहत हनी में रोगाणुरोधी गुण होते हैं और पेट में अम्ल को नियंत्रित कर सकते हैं, जबकि अदरक पेट में दर्द और अपच को कम कर सकता है।
  • गर्म पानी में ताजा अदरक का एक मिश्रण तैयार करें, फिर शहद में हलचल और इसे धीरे से पीना आप शहद के साथ मिश्रित अदरक का रस भी पी सकते हैं।
  • विधि 3

    अपने शरीर को आराम करो
    खाद्य विषाक्तता फास्ट चरण 01 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    1
    ब्रेक लें यदि आप भोजन के जहर से पीड़ित हैं, खासकर यदि आप उस जगह में काम करते हैं जो भोजन में माहिर हैं तो काम करने के लिए मत जाओ। काम पर लौटने से पहले अपने आप को बहुत समय दीजिए (आमतौर पर, आपके लक्षण दूर जाने के 48 घंटे बाद)
    • यदि आप किसी विशेष भोजन स्थान पर काम करते हैं और जब आप काम पर रहते हैं, तो अपने पर्यवेक्षक को तुरंत सूचित करें और जगह छोड़ दें, खाने के विषाक्तता से पीड़ित होना शुरू करें। जब भी आपके पास खाना जहर होता है, भोजन को कभी भी संभाल लें।
  • खाद्य विषाक्तता फास्ट चरण 02 से पुनर्प्राप्त नामक छवि
    2
    बहुत आराम करो यह संभावना है कि आप थकान महसूस करते हैं, जबकि आपका शरीर आपके शरीर में विषाक्त पदार्थों से लड़ता है। यह अनुशंसा की जाती है कि आप जितना संभव हो उतना आराम करें ताकि आपके शरीर उस ऊर्जा को पुनर्प्राप्त करने के लिए उपयोग कर सके। लगातार नल लें, जो आपको बहुत अधिक मांगने से रोकेगा।
  • ज़ोरदार गतिविधियों से बचें ज़ोरदार गतिविधियों में उलझाने के दौरान आप थके हुए होते हैं जिससे चोट लग सकती है।
  • खाद्य विषाक्तता फास्ट चरण 03 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने पेट को आराम दो। बड़े भोजन या कई ठोस खाद्य पदार्थ न खाएं संभावना है कि ऐसा करने से किसी भी तरह से बहुत अच्छा नहीं लगता है, लेकिन आपके शरीर को किसी विषाक्त पदार्थ या बैक्टीरिया से उबरने का अवसर प्राप्त होता है जो आपको बीमार बनाते हैं। पहले दिनों के दौरान बहुत से खाने से बचें, जब आपके पास भोजन की जहर का लक्षण होता है
  • इसके बजाय, बहुत सारे तरल पदार्थ, स्नैक्स या सूप पीना यदि आप मतली या उल्टी का अनुभव करते हैं, तो अधिक भोजन खाने से पहले कई घंटे प्रतीक्षा करें
  • खाद्य विषाक्तता फास्ट चरण 04 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    4
    आइबुप्रोफेन या एसिटामिनोफेन लें अगर आप बुखार या हल्के सिरदर्द का अनुभव करते हैं तो इबुप्रोफेन या पेरासिटामोल की सिफारिश की खुराक लें। यह सामान्य दर्द और दर्द को भी राहत दे सकता है।
  • दस्त से दवा लेने से बचें जबकि भोजन के विषाक्तता से अतिसार एक असुविधा हो सकती है, यह एक तंत्र है जो आपके शरीर में जल्दी से विषाक्त पदार्थों को निकालने का उपयोग करता है। इसलिए, यह सिफारिश की जाती है कि आप दस्त के लिए कोई दवा नहीं लेते हैं।
  • खाद्य विषाक्तता फास्ट चरण 05 से पुनर्प्राप्त करें
    5
    अक्सर अपने हाथ धोएं यदि आपके पास उल्टी या दस्त हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप रोगाणुओं के प्रसार को रोकने के लिए अपने हाथ धो लें। टोल को साझा न करें या अन्य लोगों के भोजन को संभाल लें।
  • बाथरूम में डिस्पोजेबल पोंछे के लिए यह एक अच्छा विचार है बाथरूम का उपयोग करने के बाद, आप जिन सतहों को छू चुके हैं उन्हें साफ़ करें
  • चेतावनी

    • यदि भोजन की जहर कुछ दिनों से अधिक के लिए बनी रहती है, तो डॉक्टर को बुलाएं। आपको एक बुखार, दृष्टि की समस्याएं, या साँस लेना या निगलने में कठिनाई का अनुभव करने पर आपको डॉक्टर से भी फोन करना चाहिए।
    • अगर भोजन की जहर मशरूम या शंख की खपत के कारण होता है, तो तुरंत चिकित्सा ध्यान रखना। कुछ प्रकार के मशरूम और शंख में पाए जाने वाले कुछ विषाक्त पदार्थ घातक हो सकते हैं और तत्काल चिकित्सा की आवश्यकता होती है।
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com