ekterya.com

अपने बच्चे के विकास से निपटने के लिए

यह मुश्किल हो सकता है कि माता-पिता अपने बच्चों को बड़े हो जाएं। वे क्रोधी किशोरों के लिए प्यारे और आश्रित बच्चों के लिए इतनी तेज़ी से चलते हैं हालांकि, अपने बच्चे को एक व्यक्ति बनने के लिए अंतरिक्ष देना महत्वपूर्ण है। यह लेख आपको आपके बच्चे के विकास से निपटने की प्रक्रिया में मार्गदर्शन करेगा।

चरणों

भाग 1
जब आपका बच्चा स्कूल प्रणाली में प्रवेश करता है

आपके बच्चे के साथ सहल शीर्षक वाली छवि चरण 1 बढ़ रही है
1
एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें, भले ही आपको दुखी महसूस हो, क्योंकि आपका बच्चा बढ़ता है यह बहुत जरूरी है कि आपके बच्चे के विकास की दिशा में सकारात्मक दृष्टिकोण है हमेशा देखें कि बच्चे ने क्या सीखा है और उस पर गर्व होना, जैसा कि आप महसूस करते हैं जब आप स्वतंत्र रूप से चलना सीखते हैं या अकेले सोते हैं
  • इसी तरह, अपने बच्चे के विकास कौशल की सराहना करने की कोशिश करें, जैसे अकेले स्कूल जाना, आपकी मदद के बिना अपना गृहकार्य पूरा करना और अपना खुद का निर्णय करना
  • दुःखी होने के बजाय, क्योंकि आपका बच्चा बड़ा हो जाता है, इस पर गर्व हो और आप अपने समर्थन और प्रेम के कारण आप ने उसे बढ़ने और एक जिम्मेदार वयस्क बनने में मदद की है।
  • आपके बच्चे के साथ सहल शीर्षक वाली छवि चरण 2 बढ़ रही है
    2
    अपने बच्चे को पहली बार स्कूल जाने से पहले स्वतंत्र रूप से खेलने दें। पहला स्वतंत्र कदम और माता-पिता और बच्चों की चुनौती उन्हें गली या बगीचे में अकेले खेलने देना है।
  • अपने बच्चे से बात करें और उसे बताएं कि क्या अनुमति है और क्या नहीं है।
  • उसे खेलने दें लेकिन उसे देखना और प्रतिक्रिया करने के लिए तैयार रहें।
  • जब आप देखते हैं कि आपका बच्चा इस समझौते का सम्मान करता है और जिस तरह से आप की उम्मीद की जाती है, तो आप धीरे-धीरे आराम कर सकते हैं और अपने आप को दूर कर सकते हैं।
  • आपके बच्चे के साथ कॉप शीर्षक बढ़ते हुए ऊपर चरण 3
    3
    स्कूल में होने की उम्मीद के बारे में अपने बच्चे से बात करें। जीवन में हर प्रमुख घटना एक बच्चे के लिए और भी मुश्किल है। चुनौतियों के बारे में अपने बच्चे से बात करें जो आप का इंतजार कर रहे हैं। अपने बच्चे से स्कूल के बारे में बात करें ताकि वह जान सके कि उसे स्कूल जाना है तो क्या होगा।
  • उसे अपने संदेहों और आशंकाओं के बारे में पूछें, आम समाधान ढूंढें और उन्हें बताएं। इससे आपको याद दिलाना होगा कि आपके बच्चे को अब भी आपकी ज़रूरत है, लेकिन एक अलग तरीके से।
  • Video: शिशु का विकास सही हो रहा है,ये जानने के लिए कुछ लक्षण Dr.Tanisha

    आपके बच्चे के साथ कोप नामित छवि चरण 4 में बढ़ रहा है
    4
    स्कूल जाने का अभ्यास कई बच्चों और माता-पिता के लिए, यह पहला जुदाई है और कई माता-पिता नोटिस करते हैं कि स्कूल के द्वार पर अपने बच्चों को अलविदा कहने में बहुत मुश्किल है।
  • अपने बच्चे से बात करें और समझें कि आप बालवाड़ी या स्कूल में क्या होने की उम्मीद कर सकते हैं।
  • जल्दी उठकर, दोपहर का भोजन तैयार करने और अपने बच्चे को स्कूल में ले जाकर स्कूल जा रहा है। उसे दिखाएं जहां उसका कक्षा होगा इससे स्कूल के दिन के लिए भावनात्मक रूप से तैयार होने में उन्हें मदद मिलेगी।
  • भाग 2
    जब आपका बच्चा एक उपन्यास या भावनात्मक किशोरी है

    आपके बच्चे के साथ सहल शीर्षक वाली छवि चरण 5 ऊपर बढ़ रही है

    Video: समय से पहले जन्मे बच्चे का दिमागी विकास पर क्या असर होता है/risk for premature baby/premature baby

    1
    शारीरिक परिवर्तन के बारे में अपने बच्चे से बात करें जो उसके साथ हो जाएंगे आपका बेटा बढ़ रहा है इस अवधि को किशोरावस्था के रूप में जाना जाता है और आमतौर पर तेरह और उन्नीस के बीच होता है यह भी स्पष्ट हो जाता है जब आप अपने शरीर में शारीरिक परिवर्तनों का पालन करना शुरू करते हैं। आप निम्न होने की उम्मीद कर सकते हैं:
    • यह लड़कियों के साथ होता है कि उनकी अंडाशय अपने एस्ट्रोजेन उत्पादन में वृद्धि करना शुरू करते हैं और यह लड़कों को होता है कि उनके टेस्टोस्टेरोन उत्पादन में वृद्धि होती है
    • लड़के तेजी से लम्बे हो जाते हैं, उनकी पीठ चौड़ी होती है, उनकी आवाज बदल जाती है और वे जघन बाल, बालों और दाढ़ी में बाल होते हैं। उसी तरह, वे अपने लिंग, वृषण और अंडकोष बढ़ते हैं। वे रात में स्खलन अनुभव कर सकते थे
    • लड़कियां लम्बे हो जाती हैं, उनके कूल्हों को व्यापक हो जाता है और वे जघन बाल, बालों और पैरों पर बाल बढ़ते हैं। उसी तरह, वे पारदर्शी या सफेद योनि स्राव का अनुभव करेंगे।
    • ये हार्मोनल और शारीरिक परिवर्तन अक्सर भावनात्मक व्यवहार और मानसिक वृद्धि के साथ होते हैं।
    • ये शारीरिक परिवर्तन शरीर में होने वाले हार्मोनल परिवर्तन के कारण होते हैं। अंतःस्रावी ग्रंथियों में हार्मोन उत्पन्न होते हैं जो शरीर में परिवर्तन करते हैं।
  • आपके बच्चे के साथ सहल शीर्षक वाली छवि चरण 6 बढ़ रही है
    2
    भौतिक परिवर्तन होने पर आपके बच्चे के सवालों के जवाब देने के लिए तैयार रहें। माता-पिता होने के नाते, किशोरावस्था होने से पहले आपको अपने बच्चे के साथ शारीरिक परिवर्तनों पर चर्चा करना होगा। उन्हें बताएं कि ये बदलाव सामान्य हैं और वे अपने विकास का हिस्सा हैं। एक इच्छुक और ईमानदार रवैया रखें और उनके सवालों का स्पष्ट रूप से उत्तर दें।
  • ज्यादातर स्कूल विशेष सत्र होते हैं जब बच्चे किशोरावस्था तक पहुंचते हैं। वे विशेषज्ञों को आमंत्रित करते हैं जो इन परिवर्तनों के बारे में उनसे बात करेंगे और चर्चा में भाग लेने के लिए किशोर को प्रोत्साहित करेंगे।
  • यह संयुक्त शिक्षा उन्हें उनके शरीर में होने वाले परिवर्तनों के बारे में एक स्पष्ट जानकारी देती है और उन्हें बेहतर तरीके से सामना करने में मदद करती है।
  • आपका बच्चा बढ़ते कदम के साथ कोप शीर्षक चित्र 7
    3
    अपने बच्चे के जीवन के इस स्तर के भावनात्मक परिवर्तन के लिए तैयार हो जाओ आपके बच्चे के होने वाले हार्मोनल परिवर्तन सीधे आपके मस्तिष्क को प्रभावित करते हैं। इसलिए, किशोरावस्था की रुचियां, मूड और जरूरतों को बदलना शुरू हो जाएगा। किशोरों को और अधिक भावुक बनना पड़ता है, और माता-पिता इन परिवर्तनों का पालन करने में सक्षम होंगे और इस स्तर के दौरान किशोरावस्था की चिड़चिड़ापन। आपको बस उसे सुनना है, आप कुछ भी नहीं कर सकते
  • यह संभव है कि आपका बच्चा एक दिन स्वतंत्र होना चाहता है और वह अपने दिन के बारे में आपसे बात करने से इनकार करता है। यह संभव है कि मैं आपके पूरे ध्यान से पूछता हूं और आग्रह करता हूं कि आप अगले दिन उसे सुनें। बस उसे सुनो आपका बेटा आपको बताएगा कि उसे आपकी राय या सलाह चाहिए
  • Video: प्रबंध और गुस्सा गुस्सा रोकथाम | जिद्दी बच्चे से कैसे निपटे - डॉ सुरभि गुप्ता

    आपके बच्चे के साथ सहल शीर्षक वाली छवि चरण 8 बढ़ रही है
    4
    अपने बच्चे को दिखाएं कि आप उससे प्यार करते हैं और उसे समर्थन करते हैं यदि आप किसी समस्या में सफल होना चाहते हैं तो अपने बच्चे को अपना समर्थन दें, चाहे वह साइकिल चलाना, स्कूल में सफल हो, आदि। इस तरह, आप अभिभावक के रूप में अपनी भूमिका पर जोर देते हैं और उनके विकास का हिस्सा हैं।
  • आपके भावुक मनोदशा में बदलाव आपको परेशान कर सकते हैं, लेकिन याद रखें कि आपका बच्चा भी इसके लिए ग्रस्त है जैसा कि आप इन परिवर्तनों से निपटते हैं और इस समय आपको अपने सभी समर्थन की आवश्यकता है, अपने स्वयं के व्यक्तित्व को विकसित करने का प्रयास करें
  • कोई समस्या क्या समस्या है, अपने बच्चे को स्पष्ट रूप से व्यक्त करें उसे बताओ कि आप उससे प्यार करते हैं और आप हमेशा उसका समर्थन करेंगे अपने दोस्तों, निर्णयों और विकल्पों को स्वीकार करके अपने प्रेम को व्यक्त करें
  • यह रवैया आपको एक संकट के दौरान आपको लंगर देगा। संभव के रूप में समझने की कोशिश करें, लेकिन उनकी बकवास बर्दाश्त नहीं करते हैं
  • एक अन्य महत्वपूर्ण कारक को माना जाना चाहिए कि एक बच्चे का मस्तिष्क पूरी तरह से विकसित नहीं होता है, लेकिन शुरुआती बिसवां दशा तक नहीं। मस्तिष्क का अधूरा विकास उनके भावनात्मक अपरिपक्वता का कारण है, जो अक्सर माता-पिता को निराश करता है
  • अपने बच्चे के साथ कॉप शीर्षक बढ़ते हुए कदम 9
    5
    ध्यान रखें कि आपका बच्चा आपको प्यार करता है, भले ही वह एक बुरे मूड में काम करता हो। किशोर अधिक भावुक हो जाते हैं, और इस चरण के कारण माता-पिता उनकी मनोदशा और चिड़चिड़ापन का पालन करने में सक्षम होंगे। ये मूड परिवर्तन उनके शरीर में हार्मोन के अचानक और अस्थिर स्तर के कारण होते हैं। हालांकि, याद रखें कि सिर्फ इसलिए कि आपका बच्चा थोड़ी सी भी उत्तेजना में अपने सिर को काटना चाहता है, इसका यह मतलब नहीं है कि वह आपको प्यार नहीं करता है!
  • आपके बच्चे के साथ कोप शीर्षक वाली छवि 10 ऊपर बढ़ रही है
    6
    अपने बच्चे को किसी के लिए रोमांटिक दिलचस्पी दिखाने के लिए तैयार हो जाओ जब बच्चे अपने शरीर में बदलावों को देखते हैं, तो बच्चों को सामाजिक अनुभवों की एक नई और अज्ञात श्रृंखला का अनुभव करना पड़ता है। लोगों और उनके साथियों के साथ उनके सामाजिक संपर्क के दौरान, उन्होंने नोटिस किया कि लोग उनकी उपस्थिति पर बहुत ध्यान देते हैं, जिससे उन्हें इसके बारे में अधिक जानकारी मिलती है। इसी तरह, वे विपरीत लिंग की ओर आकर्षित होते हैं क्योंकि वे यौन उत्तेजना अनुभव कर सकते हैं।
  • संचार के लिए तैयार एक दृष्टिकोण बनाए रखें जब आप अपने किशोरावस्था के फैसलों और मित्रों को स्वीकार करते हैं, तो आपसे दूर होने की संभावना कम होगी और आपके जीवन के पहलुओं के बारे में आपके साथ साझा करने के लिए अधिक तैयार होगा।
  • आपकी बाल बढ़ती कदम के साथ कोप शीर्षक चित्र 11



    7
    अपने बच्चे के लिए नए समूहों के साथ समय बिताने शुरू करने के लिए तैयार हो जाओ एक समूह का हिस्सा होने पर किशोर अक्सर सुरक्षित महसूस करते हैं इसके अलावा, आपका बच्चा मित्र के समूह का हिस्सा बनना चाह सकता है क्योंकि उसने अपनी पहचान विकसित नहीं की है।
  • अपने बच्चे के संपर्क में रहें और एक साथ समय व्यतीत करें, एक साथ खाने के लिए और बात करने का प्रयास करें। हालांकि, आपको अपनी उम्र के लड़कों को जोखिम भरा व्यवहार होने की वजह से सीमा निर्धारित करनी होगी। यह एक अच्छा व्यवहार और एक बुरा एक के बीच स्पष्ट सीमा स्थापित करता है
  • आपके बच्चे के साथ सहल शीर्षक वाली छवि 12 ऊपर बढ़ रही है
    8
    पहचानें कि आपके बच्चे को जब वह छोटा था, तब तक आपको उतना ज़रूरी नहीं चाहिए यह वह समय था जब आपका बच्चा स्वतंत्र होने की बड़ी इच्छा प्रदर्शित करना शुरू कर देगा। आपका बेटा अपने दोस्तों के साथ आपसे ज्यादा समय बिताना होगा।
  • आपके बच्चे के साथ सहल शीर्षक वाली छवि 13 ऊपर बढ़ रही है
    9
    अपने बच्चे को जगह दें, लेकिन जब आपको इसकी ज़रूरत होती है तब भी उपस्थित रहें। अपने बच्चे के कमरे को सांस लेने और उनकी समस्याओं को हल करने के लिए दो। आप अपने जीवन में महत्वपूर्ण समस्याओं से निपटने में सक्षम नहीं होंगे और यदि आप बहुत ज्यादा सुधार कर रहे हैं और समस्याओं को हल करने के लिए तैयार नहीं होंगे।
  • अपने बच्चे के साथ कोप शीर्षक वाली छवि 14 ऊपर बढ़ रही है
    10
    अपने बच्चे के भत्ता की चर्चा करें आप अपने दोस्तों के साथ फिल्में देखने या अधिक बार खा सकते हैं, खासकर सप्ताहांत पर। नतीजतन, पैसा अब और पर्याप्त नहीं होगा।
  • अपने किशोर के साथ परिपक्व तरीके से इस मुद्दे पर चर्चा करने से समस्या को बहुत कम हल किया जाता है जब उन्हें पता चलता है कि उनके माता-पिता के पास अन्य मौद्रिक दायित्व हैं (उनके भाई-बहनों की शिक्षा के लिए भुगतान करना, किराने का सामान खरीदना, गैस बिलों का भुगतान करना आदि), वह कम मांग और अधिक समझने की मांग करेंगे।
  • अपने किशोर को अंशकालिक नौकरी पाने के लिए प्रोत्साहित करें और उसे खोजने में मदद करें आपका बच्चा अपने काम के साथ कमाई शुरू करते समय उसके पैसे का मूल्य और सराहना करेगा जो वह अपने पैसे से खरीद सकता है। उसी तरह, आप अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे क्योंकि आप इसे अपने दम पर अर्जित करते हैं, जिससे आपको सुरक्षा और आत्मसम्मान की भावना मिलती है।
  • भाग 3
    जब आपका बेटा चलता रहता है

    आपके बच्चे के साथ कोप शीर्षक वाली छवि 15 ऊपर बढ़ रही है
    1
    की अवधारणा को समझें "खाली घोंसला सिंड्रोम"। पहले स्वीकार करें कि आपके बच्चे को उतनी ज़रूरी नहीं चाहिए जितना वह करते थे। आप अब आपकी सलाह नहीं खोज सकते या आपके भोजन की सराहना नहीं कर सकते। यह संभव है कि वह अब आपकी कंपनी को पसंद नहीं करेगा और अपने जीवन की सूक्ष्मता से वंचित नहीं होगा। यह सामान्य है और आपके लिए नाराज महसूस करना सामान्य है। एक परिपक्व पिता होने के लिए अपने बच्चे के जीवन में होने वाले परिवर्तनों को समझें। ध्यान रखें कि आपका बच्चा आपको प्यार करता है और दुर्भावनापूर्ण होने का इरादा नहीं करता है
    • आप अपने आप से पूछ सकते हैं कि आप एक माता पिता के रूप में गलत क्यों थे और आपको लगता है कि वह समय आपके लिए वजन करना शुरू कर सकता है भावुक मनोदशा से निपटने से आपका किशोरावस्था आपके ऊर्जा से निकल सकती है और आप निराश महसूस कर सकते हैं। उसे वह स्थान दें जिसे वह पूछता है और उसके कारणों और फैसलों पर सवाल उठाते रहें। अपने निर्णयों पर भरोसा करें
  • आपके बच्चे के साथ सहल शीर्षक छवि 16 ऊपर बढ़ रहा है
    2
    एक साथ होने के लिए समय व्यवस्थित करने का प्रयास करें। आपके बच्चे की स्वतंत्रता का मतलब यह नहीं है कि यह आपके जीवन का अब हिस्सा नहीं है। उन क्षणों की योजना बनाएं जिन्हें आप एक साथ बिताएंगे, चाहे वे महत्वपूर्ण तिथियां हों या कैज़ुअल क्षण हों।
  • फोन या ऑनलाइन द्वारा अपने बच्चे से बात करें वर्तमान तकनीक आपको अपने बच्चे के साथ लगातार फोन या ऑनलाइन से कनेक्ट होने की अनुमति देती है। अपने बच्चे के साथ संवाद करें और जब वे वयस्क हो जाएं तो उनके जीवन का हिस्सा बने रहें।
  • हालांकि, उसे हर दिन फोन न करें।
  • आपके बच्चे के साथ सहल शीर्षक वाली छवि 17 ऊपर बढ़ रही है
    3
    अपने बच्चे से चिपक न लें, उसे अपनी स्वतंत्रता दें ताकि वह अपनी गलतियों को कर सकें और अपनी सफलता हासिल कर सकें। उसे गलती करने और उसे अधिक जिम्मेदार कैसे हो जाता है, यह देखने की स्वतंत्रता दें। हम सभी अपने अनुभवों और हमारी गलतियों से सीखते हैं।
  • स्पष्ट दिशानिर्देशों और नियमों को निर्धारित करें और अपने बच्चे को यह तय करने दें कि उन्हें उनका पालन क्यों करना चाहिए और जिम्मेदारी लेनी चाहिए, अगर कुछ ठीक से नहीं निकले। इस तरह, आपके बच्चे समय के साथ जिम्मेदार होना सीखेंगे, और आप जान लेंगे कि वह अपने दायित्वों का ख्याल रखने के लिए तैयार है।
  • आपके बच्चे के साथ कोप शीर्षक वाली छवि 18 में बढ़ रही है
    4
    हमेशा उसकी बचाव के लिए मत जाओ अपने बच्चे को एक समस्या को कदम से कदम और स्वतंत्र रूप से हल करने के लिए सिखाइए यदि उनकी कोई समस्या है समस्या को हल न करें
  • आप उसे अपने अनुभवों और गलतियों का लाभ देना चाहते हैं, लेकिन आपका बेटा इसे पूरी तरह से अनदेखा कर सकता है
  • आपकी आजादी को सरल कार्यों के साथ दिया जा सकता है जैसे कि अपना खुद का बैग पैक करना आपका बच्चा इसे अपने और आखिरी समय में करना पसंद कर सकता है, जबकि आप हमेशा इसे अग्रिम में करना पसंद करेंगे।
  • अपने बच्चे को स्वतंत्र बनने दें जो आपके बच्चे ने पहले ही किया है, उससे बचें।
  • अपने बच्चे के साथ सहल शीर्षक वाला चित्र, चरण 1 9 बढ़ रहा है
    5
    अपने बच्चे के कैरियर का समर्थन करें, भले ही आप एक अलग एक की उम्मीद है अक्सर, माता-पिता यह आग्रह करते हैं कि उनके बच्चों को एक निश्चित व्यावसायिक कैरियर का पालन करना चाहिए क्योंकि यह उनके लिए आकर्षक या दिलचस्प है। जब वे जुनून के साथ एक पेशेवर कैरियर का पीछा करते हैं तो बच्चे अधिक आत्मविश्वास बनते हैं वे अपनी क्षमता की खोज करते हैं और जल्द ही वे स्वतंत्र और सफल हो जाते हैं यह तब ही हो सकता है जब आप उसे अपने जीवन का नेतृत्व करने और अपना खुद का कैरियर चुनने की अनुमति दें।
  • कभी-कभी, माता-पिता अपने बच्चों के माध्यम से अपने सपने को पूरा करने की कोशिश करते हैं। इसे करने से बचें अपने बच्चे के साथ एक अलग रवैया और धैर्यपूर्वक चर्चा करें। आपका बेटा एक पेशेवर कैरियर का पीछा कर सकता है जिसमें आपके पास बहुत जल्दी ज्ञान हो सकता है
  • उस विशेष क्षेत्र में एक विशेषज्ञ से सलाह लें इस तरह, दोनों उस क्षेत्र के फायदे और नुकसान के बारे में जानते होंगे।
  • आपके बच्चे के साथ सहल शीर्षक वाली छवि 20 ऊपर बढ़ रही है
    6
    जब आपका बच्चा घर था तब क्या नहीं कर सके पितृत्व एक गंभीर मामला है, जिससे आपके बच्चे को आपका पूरा ध्यान देने की आवश्यकता होती है और आपके लिए थोड़ी देर होती है। इस तथ्य के साथ डील करें कि आपका बच्चा आपके बारे में चिंता करने में अधिक समय व्यतीत करके बड़े हो गया है।
  • एक शौक खोजें या एक ऐसी गतिविधि करें जो आप अपने बच्चे के लिए नहीं कर सकते, व्यायाम कर सकते हैं या अपने पेशेवर कैरियर में समर्पित कर सकते हैं।
  • अपने दोस्तों के साथ रहने का एक समय लगाओ इस तरह, आप चर्चा और अनुभवों के आदान-प्रदान के माध्यम से अकेलेपन की भावना के लिए क्षतिपूर्ति कर सकते हैं।
  • आपके बच्चे के साथ सहल शीर्षक वाली छवि 21 ऊपर बढ़ रही है
    7
    क्या करना है जिसे आप करना पसंद करते हैं यह संभव है कि आप टॉमी की मां हैं, लेकिन यह मत भूलो कि आप व्यक्तिगत व्यक्ति हैं आपके पुत्र का जन्म होने से पहले आपके पास सपने और महत्वाकांक्षाएं याद रखें। यह समय है कि आप सोचने और उन्हें नियोजित करने के लिए शुरू करें।
  • जब आपका बच्चा कॉलेज छोड़ने के लिए घर छोड़ देता है, तो आप नुकसान की स्थिति में नहीं होंगे, जब आप अपने बच्चे के बढ़ने के बाद जानबूझ कर अपने जीवन को प्राप्त करने के लिए प्रयास करेंगे। "खाली घोंसला सिंड्रोम" इससे निपटने के लिए मुश्किल और दर्दनाक है, लेकिन यदि आपके पास एक आकस्मिक दृष्टि और जीवन में एक उद्देश्य है तो यह आसान हो जाता है। यह आपके लिए एक क्षण है कि आप अपने जीवन की गतिविधियों को उठाएं और खुद को शौक करने के लिए समर्पित करें, जिसके लिए आपको कभी समय नहीं मिला।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com