ekterya.com

कैसे ईमानदार होने से अपने आत्मसम्मान को बढ़ाने के लिए

यदि आपके पास कभी कम आत्मसम्मान होता है, तो आपने यह सुना हो सकता है "आपको खुद से प्यार करना सीखना होगा"। लेकिन इसका क्या मतलब है? अपने आत्मसम्मान बढ़ाने के लिए और आपसे प्यार करने में सक्षम होने के लिए, पहले आपको दूसरों के साथ ईमानदार होना चाहिए। यह आपको अपनी रुचियों का बचाव करने और अन्य लोगों को दिखाने की अनुमति देगा जो आप वास्तव में हैं। खुद के साथ ईमानदार होने से बहुत अधिक सामाजिक दबाव दूर हो जाएंगे और आपको सच्ची खुशी मिल जाएगी। ईमानदारी का अभ्यास हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन लंबे समय में, इसके लायक है।

चरणों

विधि 1
स्वयं के साथ ईमानदार रहें

ईमानदार बनकर अपने आत्मसम्मान को बढ़ावा देने वाला शीर्षक छवि 1
1
अपनी उपलब्धियों को पहचानो हर रात, इससे पहले कि आप सोने के लिए जाते हैं, उस दिन को पूरा करने के बारे में सोचें और उस चीज़ का चयन करें जिसे आप विशेष रूप से गर्व महसूस करते हैं। यह उतना सरल हो सकता है जितना अंत में एक गीत के गीतों को समझना। प्रत्येक दिन इस सकारात्मक तरीके से मना कर, आप दुनिया के लिए अपने योगदान को पहचानते हैं और मान्य करते हैं।
  • भले ही वे तुच्छ लग रहे हैं, भले ही आप प्राप्त सभी डिप्लोमा या पुरस्कारों को संरक्षित और फ़्रेम करें यदि आप चाहें तो आप उन्हें अपने कमरे में लटका सकते हैं, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि आप उन्हें दिखाते हैं। इससे आप को याद दिलाना होगा कि आप क्या सक्षम हैं।
  • ईमानदार होने के नाते, अपने आत्मसम्मान को बढ़ावा देने वाला छवि, चरण 2
    2
    अपनी खामियों को पहचानें आपको यह स्वीकार करना होगा कि आप सही नहीं हैं। कोई भी नहीं है जितनी अधिक आप अपनी कमियों को छिपाने की कोशिश करते हैं, लोगों को आपकी चोट या बर्खास्त करने की अधिक क्षमता होगी। हर रात, इस बारे में सोचें कि आप उस दिन अलग तरीके से क्या कर सकते थे। अपने आप को पुन: प्रयास करें: "मैं इस तरह अगली बार काम करूंगा"। एक योजना बना रही है जो आप कमजोरियों के रूप में अनुभव करते हैं ताकत बन जाते हैं
  • अपनी गलतियों पर हंसने की कोशिश करो यदि आप एक स्थानीय घटना के लिए बेक किया जाने वाली सभी कुकीज़ को जलाते हैं, तो इसे कहकर स्वीकार करें "मैं पाक में अच्छा नहीं हूँ, लेकिन मैं खरीदारी करने में अच्छा हूँ। उन कुकीज़ खरीदी खरीदी स्वादिष्ट!"।
  • अगर आपके पास अधिक गंभीर दोष हैं, जैसे कि आक्रामक स्वभाव, उन्हें पहचानने से आप उनका प्रभाव कम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपको परेशान करने वाले एक टिप्पणी का जवाब देने से पहले 5 सेकंड तक पकड़ सकते हैं।
  • ईमानदार बनकर अपने आत्मसम्मान को बढ़ावा देने वाला शीर्षक छवि 3
    3
    अधिक मांग अपनी सीमाओं को पहचानें और उनको दूर करने के लिए खुद को मजबूर करें। फिर, ईमानदारी से मूल्यांकन करें कि आपने क्या हासिल किया है। आप कभी भी यह नहीं जान पाएंगे कि यदि आप इसकी मांग नहीं करते हैं तो आप क्या सक्षम हैं। अपनी सीमाओं के बारे में ईमानदार होने के लिए, आपको पहले पता होना चाहिए कि वे क्या हैं।
  • अपने आप को चुनौती देने के बहाने पर आपको असहज महसूस करने के लिए सामाजिक दबाव का सामना न करें। यदि आप व्यक्तिगत लक्ष्य के रूप में उनसे संपर्क करते हैं तो आप केवल अपनी वास्तविक सीमाएं पा सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपके दोस्तों के समूह आपको एक चट्टानी दीवार पर चढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और यह बहुत डरावना है, तो आप पहले एक रॉक क्लाइम्बिंग सुविधा में एक कृत्रिम दीवार चढ़ाई करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • ईमानदार बने चरण 4 के द्वारा अपने स्व एस्टिमोस्ट को बढ़ावा देने वाली छवि
    4
    अपनी आंतरिक बातचीत पर ध्यान दें खुद को मानसिक रूप से दंडित न करें अपने विचार सकारात्मक रखें और आगे बढ़ें। अगर आपको लगता है कि नकारात्मक विचार उठते हैं, तो एक रोक चिह्न की कल्पना करें और कल्पना करें कि आप एक और उत्पादक दिशा लेने के लिए बंद कर देते हैं।
  • अगर आपको काम पर बुरा दिन था, तो सोचने के बजाय "मैं अपने जीवन से नफरत करता हूँ", आप कह सकते हैं "मुझे यकीन नहीं है कि यह काम मेरे लिए सही है इस स्थिति को बदलने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?"।
  • ईमानदार होने के द्वारा अपने स्व एस्टीम को बढ़ावा देने वाला चित्र, चरण 5
    5
    अपने शरीर पर ध्यान दें क्या आपके शरीर की जरूरत है और क्या नहीं है के बारे में ईमानदार होना कुछ विनाशकारी व्यवहार सकारात्मक बताते हुए अपने आप को धोखा न दें। एक दिन में तीन संतुलित और स्वस्थ भोजन करें, व्यायाम कम से कम तीन बार एक सप्ताह और अच्छी तरह से सो जाओ.
  • बाकी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके शरीर को रिचार्ज करने की अनुमति देता है। समय के साथ-साथ तनाव का प्रबंधन करना भी महत्वपूर्ण है। आपको दिन में लगभग 7 से 9 घंटे सोना चाहिए, और यदि आप कर सकते हैं, तो थकान के मुकाबले दिन में 20 से 30 मिनट के लिए नल लेने पर विचार करें।
  • नशीली दवाओं से बचना, न शराब पीने और धूम्रपान छोड़ने से आपके स्वास्थ्य में सुधार होगा और आपके आत्मसम्मान में वृद्धि होगी। आप अपने आप को दोहरा सकते हैं: "यदि मैं खुद के साथ ईमानदारी से रहना चाहता हूं और मेरी भलाई के बारे में ध्यान रखना चाहता हूं, तो मुझे इस गति से पीने से रोकना चाहिए"।
  • ईमानदार होने के द्वारा अपने स्व एस्टीम को बढ़ावा देने वाला चित्र, चरण 6
    6
    ब्रेक लें यदि आपको डर लगता है, कारण का निर्धारण करें और थोड़ी देर के लिए उससे दूर हो जाएं उदाहरण के लिए, यदि आपका काम बहुत जोर देता है, तो आप दोपहर के भोजन के दौरान नियमित रूप से छुट्टी की योजना बना सकते हैं या कार्यालय छोड़ सकते हैं। ब्रेक लेना अपने आप में एक निवेश कर रहा है, जो आपके आत्मसम्मान को बढ़ा देगा।
  • आपको सामाजिक नेटवर्क या तकनीक से भी ब्रेक लगना पड़ सकता है अपने आप से पूछें: "क्या हर समय उपलब्ध होने में मुझे घुटन महसूस होता है?"। यदि आप सकारात्मक उत्तर देते हैं, तो अपना फोन बंद करें
  • कम से कम एक ब्रेक हर दो घंटे में लेना आपको बहुत से स्वास्थ्य लाभ देता है ये छोटे विराम उत्पादकता और सकारात्मक भावनाओं को बढ़ाते हैं।
  • विधि 2
    दूसरों के साथ ईमानदार रहें

    ईमानदार होने के कारण आपका स्व एस्टीम बूस्ट छवि 7
    1
    अपनी सराहना व्यक्त करें दूसरों को अपने जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अपने सबसे करीबी रिश्तेदारों, अपने दोस्तों और अपने सहयोगियों के लिए शुक्रिया अदा करें। इन रिश्तों को विशेष मान्यता देकर, आप ईमानदार हैं कि आपके सहयोगी कौन हैं और आप उनके साथ ये लिंक मजबूत करते हैं।
    • इस तरह से किसी से बात करते समय आप के लिए संवेदनशील होना सामान्य है। आप यह कहकर भी स्वीकार कर सकते हैं: "मुझे पता है मैं ईमानदारी से हूं, लेकिन मैं वास्तव में सराहना करता हूँ कि आप मेरे लिए क्या करते हैं"।
    • अपने परिचितों से भी बात करने से डरो मत। उन्हें एक छोटा धन्यवाद-धन्यवाद नोट भेजना एक मित्र को एक अच्छे मित्र में बदल सकता है, जो हमेशा आत्मसम्मान के लिए अच्छा होता है।
  • ईमानदार होने के द्वारा अपने स्व एस्टीम को बढ़ावा देने वाला छवि 8
    2
    प्रत्यक्ष रहें शायद आप आमतौर पर कहते हैं "सफेद झूठ" किसी को दर्दनाक सच्चाई से बचाने के लिए, लेकिन लंबे समय में, आप उन्हें अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं इसके बजाय, सच्चाई को यथासंभव समझदारी से बताएं। उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र किसी फिल्म के बारे में आपकी राय पूछता है तो उसे बहुत पसंद है, लेकिन आप ऐसा नहीं कर सकते, आप उसे बता सकते हैं "यह ऐसी फिल्म नहीं है जो मुझे पसंद है, लेकिन इसके बहुत अच्छे हिस्से हैं I"। लंबे समय में, आपको एक प्रत्यक्ष व्यक्ति के रूप में एक प्रतिष्ठा मिलेगी जो आपको बताती है कि आप परिणामों के बावजूद क्या सोचते हैं
  • अंततः इन्हें चूकने से झेलना पड़ता है और लोगों के बीच वैकल्पिक वास्तविकताओं को इकट्ठा कर सकता है। आपके रिश्तों को झूठ पर आधारित नहीं होना चाहिए, भले ही वे सद्भावहीन झूठ हैं
  • सफेद झूठ से बचना आपको अशिष्ट या मतलब होने का अधिकार नहीं देता है एक तरह के वाक्यांश के साथ हानिकारक सत्यों को पेश करने का प्रयास करें, जैसे "मुझे पता है कि आपने इस परियोजना पर बहुत मेहनत की है, लेकिन इसमें अभी भी कई महत्वपूर्ण विवरण नहीं हैं"।
  • ईमानदार बनकर अपने आत्मसम्मान को बढ़ावा देने वाला शीर्षक चित्र 9
    3
    उन सकारात्मक मॉडल का पता लगाएं जिनसे आप अनुसरण कर सकते हैं। किसी के बारे में सोचें कि आप उनकी ईमानदारी और मुखर चरित्र के लिए प्रशंसा करते हैं। इस व्यक्ति के साथ समय व्यतीत करें और जिस तरह से आप सकारात्मक चीजों पर जोर देते हैं या अजीब परिस्थितियों को संभालते हैं उनका निरीक्षण करें। आप उससे भी पूछ सकते हैं: "आपको क्यों लगता है कि ईमानदारी इतनी महत्वपूर्ण है?"।
  • यदि आप छोटे हैं, तो अपने माता-पिता में से एक को चुनना संभव है, लेकिन उनकी ईमानदारी का निष्पक्ष मूल्यांकन करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, आप खुद से पूछ सकते हैं: "क्या आपने कभी मुझे धोखा देने या झूठ बोलने के लिए कहा है?"। यदि जवाब सकारात्मक है, तो वे पालन करने के लिए सबसे अच्छा मॉडल नहीं हो सकता है
  • Video: आत्मविश्वास बढ़ाने के उपाय




    ईमानदार बनकर अपने आत्मसम्मान को बढ़ावा देने वाला शीर्षक चित्र 10
    4
    अपने आप को तुलना करने से बचें दूसरों के साथ खुद की तुलना करना स्वाभाविक है, लेकिन उस हद तक नहीं कि आप अपने बारे में सोचते हैं। आपको यह अवश्य समझना चाहिए कि इस प्रकार की तुलना सटीक नहीं है और इसका मतलब नहीं है।
  • दूसरों की उपलब्धियों के बारे में सोचने के बजाय, अपनी स्थिति सुधारने के तरीकों की खोज करें एक ऐसी नौकरी स्वीकार करें जो आप वास्तव में चाहते हैं या एक यात्रा लेते हैं जो आप बंद कर रहे हैं।
  • ईमानदार बनकर अपने आत्मसम्मान को बढ़ावा देने वाला शीर्षक छवि 11
    5
    अपने आप को बचाव यह महसूस करने की तुलना में कोई बेहतर महसूस नहीं है कि आप किसी हमले के दौरान स्वयं को सुरक्षित रखते हैं। उचित उपचार के अपने अधिकार का दावा करके, आप दूसरों को सिखाते हैं कि आप क्या है और स्वीकार्य नहीं हैं इससे आपकी आत्मसम्मान बढ़ेगी क्योंकि आप अपनी निजी सीमा को परिभाषित करेंगे।
  • इसमें फिट होना और स्वीकार्य होना सामान्य है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि दूसरों को आप के आसपास रखने की इजाजत दें। यह सही नहीं है, यह गायब है। दिखाई देने से डरो मत। उदाहरण के लिए, यदि आपका बॉस आपको किसी पदोन्नति के लिए खाते में नहीं लेता है, जो आपके अनुरूप है, तो उसके बारे में उससे बात करें
  • यह भी संभव है कि आपके मित्र आपको अपमानजनक टिप्पणी दें। उन्हें बताएं कि ऐसा कुछ कहकर स्वीकार्य नहीं है "मुझे नहीं पता कि आपने यह क्यों कहा, लेकिन यह हानिकारक है और यह सही नहीं है"।
  • ईमानदार कदम 12 के द्वारा अपने स्व एस्टीम को बढ़ावा देने वाला शीर्षक छवि
    6
    नहीं कहने के लिए जानें दूसरों की सहायता करने के इच्छुक होने के नाते एक सकारात्मक गुण है, जब तक यह आपकी खुद की भलाई को प्रभावित नहीं करता है। यदि आप हर तरह से अपना रास्ता स्वीकार करते हैं, तो आप बहुत अधिक प्रतिबद्धताओं और तनाव के जोखिम को चलाते हैं इसके अलावा, आप ऐसे गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं जो आपके लिए वास्तव में पसंद की गतिविधियों के बजाय आपकी दिलचस्पी नहीं करते हैं।
  • एक तरह से कुछ कह रही सौहार्द से एक प्रस्ताव को अस्वीकार करें "यह एक महान परियोजना है, लेकिन अभी मेरा एजेंडा पूर्ण है"।
  • याद रखें कि आप केवल एक ही व्यक्ति हैं जो आपके कार्यक्रमों को जानते हैं। अपनी भाषा को सही निर्णय लेने की आपकी क्षमता पर अपना आत्मविश्वास दर्शाएं। कहने के बजाय "मुझे नहीं लगता कि मैं कर सकता हूँ", आप कह सकते हैं "मैं सच में नहीं कर सकता, मैं माफी चाहता हूँ"।
  • ईमानदार होने के द्वारा अपने स्व एस्टीम को बढ़ावा देने वाला छवि 13
    7
    नकारात्मक लोगों से विचलित अपने दोस्तों और परिवार के बारे में सोचो अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: "वे मुझे कैसा महसूस करते हैं? क्या वे मुझे सही या गलत व्यवहार करते हैं?"। निराशावादी या नकारात्मक लोग अक्सर अपने दोस्तों के समूह में शामिल होते हैं और, लंबे समय में, आपकी मानसिकता को दूषित करते हुए और अपना दिन बर्बाद कर देते हैं अपने उपस्थिति में बिताने के समय को सीमित करके और धीरे-धीरे इसे कम करके उन्हें छुटकारा पाएं
  • तथ्य यह है कि कोई नकारात्मक है इसका मतलब यह नहीं है कि वह आकर्षक व्यक्ति नहीं हो सकता। हालांकि, याद रखें कि इस आकर्षण में दूसरों को कम करना शामिल हो सकता है, जो किसी के लिए अच्छा नहीं है।
  • Whiny लोगों को खतरनाक हैं क्योंकि वे धीरे धीरे आप चीजों की तरह आप से दूर ले ले। जैसे कुछ कहकर विकसित होने वाली इन स्थितियों की संभावना को समाप्त करें "खैर, यह पार्क मेरे लिए बहुत अच्छा लगता है, तो चलो इसे वहां छोड़ दें"।
  • ईमानदार होने के कारण आपका स्व एस्टीम बूस्ट छवि 14
    8
    गपशप से बचें अफवाहें आधे-सच्चाई और अतिरंजना से विकसित होती हैं। ईमानदारी का अभ्यास करना अपने सभी रूपों में गपशप से दूर हो जाना शामिल है ऐसा करने से, आपको पता चल जाएगा कि आपके आसपास होने वाली वास्तविक चीज़ों के बारे में अधिक दिलचस्प बातचीत हो सकती है, झूठ के बारे में नहीं।
  • गपशप के साथ समस्याओं में से एक यह है कि यह पूरी तरह से सार नहीं है बल्कि वास्तव में नकारात्मक लोगों के जीवन को प्रभावित करता है। उदाहरण के लिए, अगर वहाँ एक अफवाह है कि किसी को अपने बॉस (हालांकि कुछ नहीं) के साथ डेटिंग कर रहा है, यह है कि व्यक्ति अपने कार्यस्थल में एक अछूत में बदल सकता है।
  • Video: What Do You Value Most In Life? EP. 35 - Arnie Fonseca, Jr Men's Relationship Expert

    विधि 3
    अपने अतीत को समझें और दूर कर

    ईमानदार बनकर अपने स्व एस्टीम को बढ़ावा देने वाला शीर्षक छवि 15
    1
    याद रखें जब आप झूठ बोला गए थे अपने अतीत पर चिंतन करें और अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: "अंतिम व्यक्ति कौन था जो मुझसे झूठ बोला था? मुझे कैसा महसूस हुआ?"। सबसे अधिक संभावना आपको याद आती है कि विश्वासघात, दुखी, गुस्सा या भ्रमित हो। फिर, अपने आप से पूछिए: "क्या मैं इन भावनाओं को दूसरों में पुन: उत्पन्न करना चाहता हूं?"। हर बार जब आप किसी से झूठ बोलना चाहते हों तो इस अभ्यास को दोहराएं "अपने लिए"।
  • ईमानदार बनकर अपने आत्मसम्मान को बढ़ावा देने वाला शीर्षक छवि 16
    2
    विचार करें कि आपके विचार कहाँ से आते हैं यदि आप ईमानदारी से अपने विचारों पर विचार करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आपके कई टिप्पणियां दूसरों से आती हैं। शायद आप चाहें कि आपके पास एक संगठन है, लेकिन, जैसा कि आपकी बहन ने कहा कि उसने इसे नफरत किया, आप इसे अब और प्रयोग नहीं करते हैं। यदि आप इन विचारों को उचित बनाए रखते हैं, तो यह आपके आत्मसम्मान को कमजोर करेगा।
  • ईमानदार बनकर अपने आत्मसम्मान को बढ़ावा देने वाला शीर्षक छवि 17
    3
    क्षमा चाहते हैं। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में जानते हैं जिसने झूठ बोलने के कारण परेशान किया है, तो संक्षेप में माफी मांगिए, लेकिन ईमानदारी से यह एक साफ स्लेट और एक नया खाता के साथ इस नए मार्ग को शुरू करना बेहतर है। यह आपको अपराध की भावनाओं से दूर रहने की अनुमति देगा, जो आत्मसम्मान के लिए बहुत बुरा भावना है।
  • यदि आप किसी सहकर्मी से झूठ बोलते हैं, तो आप कह सकते हैं: "मुझे पता है मैंने आपको बताया कि यह परियोजना दो सप्ताह में खत्म हो जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं है। वास्तव में, यह दो बार लंबे समय तक ले सकता है आपको गलत सूचना देने के लिए मैं माफी चाहता हूं"।
  • युक्तियाँ

    • रिलैक्स। यह अपने आप के साथ सहज महसूस करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात है एक गहरी साँस लें, ध्यान करें, योग का अभ्यास करें या कुछ और जो आपको खुश करता है

    चेतावनी

    • ईमानदारी से मतलब यह नहीं है कि आपके सभी रहस्यों का खुलासा करना चाहिए। याद रखें कि जीवन में अपरिपक्व लोग हैं जो आपकी ईमानदारी का लाभ उठाएंगे।
    • सम्मान के साथ लोगों का इलाज करें, जैसा कि आप चाहते हैं कि आप उनका इलाज करें, लेकिन किसी भी मामले में उन्हें यह बताएं कि उन्हें आपको चोट पहुंचाने की अनुमति नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com