ekterya.com

मौखिक दुरुपयोग से बचाव कैसे करें

आप अपने जीवन के कई क्षेत्रों में मौखिक धमकाने का सामना कर सकते हैं, जैसे स्कूल में, काम पर या अपने सामाजिक समूह में आप अपने आप को दुर्भावनापूर्ण अपमान, व्यंग्यात्मक टिप्पणियों या सीधे घृणित टिप्पणियों से कैसे बचाव करते हैं? शांत रहने और आक्रामकता का जवाब देने के द्वारा मौखिक धमकाने के खिलाफ खुद का बचाव करें। फिर, आवर्ती हमलों से बचने के लिए आवश्यक उपाय करें। इसके अलावा, मौखिक बदमाशी से निपटने के बाद स्वयं की देखभाल करने के लिए कुछ रणनीतियों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
मौखिक हमले पर प्रतिक्रिया दें

छवि शीर्षक शीर्षक Defend against Verbal Bullying चरण 13
1
शांत रहो धमकाने के हमले का उद्देश्य आपको अस्थिर करना है, इसलिए उसे संतुष्टि न दें। किसी भी उपहास या अपमान के बावजूद शांत, आराम और शांत रहें। ऐसा करने के लिए, यह सहायक हो सकता है गहराई से साँस लें, चुपचाप की गणना करें या मानसिक रूप से एक बयान दोहराएं, जैसे "मैं शांत रहने जा रहा हूं।"
  • प्रतिबिंबित छवि वर्बिल धमाके के चरण 6
    2
    आक्रामकता पर ध्यान न दें उस व्यक्ति को अनदेखा करना एक विकल्प है हालांकि, एक और अधिक शक्तिशाली जवाब यह स्पष्ट करना है कि आपकी टिप्पणी आपको परेशान नहीं करती है।
  • उस व्यक्ति के साथ आँख संपर्क करें, फिर अस्वीकृति में अपना सिर हिलाएं और दूर देखें।
  • छवि का शीर्षक Defend Against Verbal Bullying चरण 4
    3
    अगर वह सच बताता है तो उस व्यक्ति से मेल करें अधिकांश मौखिक बदमाशी होती है क्योंकि दूसरे व्यक्ति को अपमान करने की उम्मीद है अगर आपको लगता है कि यह कुछ सच कहता है, तो वह आपके हमलावर को जो कहते हैं, उससे सहमत होकर उसे अस्थिर कर देता है। यदि आप किसी भी वक्तव्य को स्वीकार करते हैं, तो यह अपनी शक्ति खो देगा और हमलावर रुचि खो देंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई कहता है, "आप वसा हैं," आप कह सकते हैं "आप सही हैं। मैं मोटी हूँ। "
  • छवि शीर्षक से बचाव के खिलाफ वर्बिल धमाके के चरण 2
    4
    हमले को खारिज करना उस व्यक्ति के साथ रक्षात्मक न होने से बचें इसके बजाय, हमलेवर को अपनी टिप्पणी को बरबाद करके आग की तह में डाल दिया। अपने अवलोकन का विश्लेषण करें और इसके बारे में प्रश्न पूछें।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई कहता है कि "आप बेवकूफ हैं," तो आप "वाउ के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं, बेवकूफ एक बहुत मजबूत शब्द है क्या कोई कारण है कि आप मुझे अपमान करने का प्रयास क्यों कर रहे हैं? "
  • 5
    दयालु पिता की तरह अधिनियम यदि आप देखते हैं कि किसी और को मौखिक रूप से हमला किया जाता है, तो हमलावर की आम शताब्दी में सवाल उठाकर खुद को बचाने में मदद करें। अपने "बुरे पिता" भूमिका के जवाब में, वह दयालु पिता की भूमिका निभाता है
  • उदाहरण के लिए, अगर हमलावर आपके मित्र का अपमान करता है, तो आप कह सकते हैं "कार्लोस, अपमानजनक आप पर अच्छा नहीं लग रहा है। हर किसी को दिखाओ कि सभ्य इंसान वहां से बाहर है। "
  • ऐसा होने की संभावना है कि उस व्यक्ति को अपने व्यवहार से शर्म महसूस हो और माफ़ी मांगी।
  • विधि 2
    उचित उपाय अपनाना

    प्रतिरक्षा विरुद्ध वर्बल धमाके के चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1



    यदि आप असुरक्षित महसूस करते हैं तो रिटायर करें यदि मौखिक धमकाने से आपको शारीरिक रूप से खतरे में महसूस होता है, तो उस व्यक्ति के साथ बातचीत करने का प्रयास न करें। उस पर्यावरण को तुरंत छोड़ दें और अन्य लोगों के साथ सार्वजनिक स्थान पर जाएं
  • प्रतिबिंबित छवि वर्बिल धमाके के चरण 5
    2

    Video: The Dangers of Cigarette Smoking

    इसके बारे में किसी भी प्राधिकरण को बताएं यदि आप एक छात्र हैं, तो शिक्षक, कोच या स्कूल परामर्शदाता को बताएं यदि आपके कार्यस्थल में मौखिक बदमाशी होती है, तो अपने पर्यवेक्षक या मानव संसाधन प्रशासक से बात करें। उद्देश्य एक व्यक्ति को अधिकार के साथ बताने के लिए है जो बदमाशी को रोक सकता है।
  • यदि पहले व्यक्ति जिसे आप मौखिक बदमाशी के बारे में बताते हैं तो इस मामले पर कोई कार्रवाई नहीं करता है, जब तक कि कुछ परिवर्तन नहीं हो जाता है
  • छवि का शीर्षक Defend Against Verbal Bullying चरण 9
    3
    हमलावर के साथ अपने रिश्ते को समाप्त करें कभी-कभी, जो लोग आपको मौखिक रूप से हमला करते हैं वे माना जाता है कि लोग आपके बारे में ध्यान रखते हैं। मित्र या परिवार के सदस्य आपको अपमानित कर सकते हैं या सूक्ष्म टिप्पणियां कर सकते हैं जो आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाए। जब ऐसा होता है, उस व्यक्ति से दूर चले जाओ
  • यदि संभव हो तो, अपने रिश्ते को समाप्त करें और इसे पूरी तरह से बचें।
  • यदि आप उस व्यक्ति को अपने जीवन से पूरी तरह से नहीं निकाल सकते हैं, तो उनके पास संपर्क को सीमित करने के लिए कदम उठा सकते हैं। इसके अलावा, जब भी संभव हो उसके साथ अकेले रहने से बचें
  • प्रतिबिंबित छवि वर्बिल धमाके के चरण 12
    4
    एक सीमा निर्धारित करें सिर्फ इसलिए कि किसी को धमकाने का मतलब यह नहीं है कि आपको "शिकार" की भूमिका निभानी है। अपने आप का बचाव करें और दूसरे व्यक्ति को पता चले कि आप मौखिक बदमाशी को स्वीकार नहीं करेंगे। इसे इस पर करें अपनी व्यक्तिगत सीमा को सुदृढ़ करें.
  • उदाहरण के लिए, "मैं अपमानित होने से इन्कार करता हूं। यदि आप मेरे साथ आदर से बात नहीं कर सकते हैं, तो मेरे साथ बिल्कुल भी बात न करें। " आप यह भी कह सकते हैं कि "मैं मौखिक हमलों को स्वीकार नहीं करूंगा यदि आप जारी रखते हैं, तो मैं जाऊँगा। "
  • विधि 3
    अपने भावनात्मक जरूरतों को पता लगाएं

    Video: Selective Hearing: Brian Deer and The GMC

    प्रतिबिंबित छवि वर्बिल धमाके के चरण 11 बुलेट 6 शीर्षक
    1
    अपनी शक्तियों को पहचानें मौखिक बदमाशी आप अपने आप को शक कर सकते हैं असुरक्षा से उबरने और अपने आत्मविश्वास में सुधार करने का सबसे अच्छा तरीका आपकी व्यक्तिगत शक्तियों को पहचानना है। आप अपने उत्कृष्ट गुण और क्षमताओं के बारे में सोच कर इसे कर सकते हैं। अगर आपको अपनी शक्तियों की पहचान करने में समस्याएं हैं, तो किसी मित्र से पूछें।
    • अपनी ताकत कागज पर लिखें प्रत्येक दिन की शुरुआत में, उन्हें ज़ोर से पढ़ें और प्रत्येक के सामने "मैं हूं ..." का उल्लेख करें
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैं एक उत्कृष्ट गिटारवादक हूँ" या "मैं दूसरों के प्रति दयालु हूँ" अपनी सूची को प्रतिदिन दोहराएं
  • 2
    अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर चलो, जो आपकी सहायता करते हैं। सही लोगों के साथ समय बिताने से मौखिक बदमाशी के नकारात्मक प्रभावों का उत्तर दें। अपने आप को सकारात्मक लोगों के साथ चारों ओर से चुनें, जो आपकी सहायता करते हैं और आप क्या लाते हैं।
  • जब आप नकारात्मक और विषाक्त लोगों के साथ बिताते हैं, जो आप की आलोचना करते हैं या अस्वास्थ्यकर आदतों में भाग लेने के लिए आपको प्रभावित करते हैं, तो कम करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक Defend against Verbal Bullying चरण 11 बुललेट 2
    3
    अपने हमलावर को माफ कर दो मौखिक बदमाशी के प्रभावों का विरोध करने का एक तरीका दयालु होना है। किसी के साथ होना मुश्किल हो सकता है जो आपके बारे में बुरी चीजें कहता है। हालांकि, इसे आप किसी दूसरे व्यक्ति के लिए करते हैं, लेकिन खुद के लिए नहीं देखते हैं
  • असंतोष और क्रोध से चिपककर केवल आप को भुगतना होगा इसके बजाय, उन भावनाओं को छोड़ दें और धमकाने को माफ कर दें।
  • धमकी का वर्णन करने वाला एक पत्र लिखें और आप इसके बारे में कैसे महसूस किया। आप उस व्यक्ति को जो कुछ कहना चाहें उसे व्यक्त करें पत्र बाहर जोर से पढ़ें फिर, "यह सब होने के बावजूद, मैं आपको क्षमा करता हूं" कहता हूं। इसके बाद, पत्र और उसके साथ जुड़े सभी नकारात्मक भावनाओं को नष्ट करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com