ekterya.com

अपनी मां के साथ घनिष्ठ संबंध कैसे करें

माता-पिता के साथ संबंध जटिल हो सकते हैं। अगर आपकी मां के साथ तनाव है या आप ज्यादा नहीं देखते हैं, तो आप चाहते हैं कि आपका रिश्ते थोड़ा करीब हो। यदि यह मामला है, तो आपके पास चीजों को बदलने की शक्ति है! संचार में सुधार करने और उसके साथ अधिक गुणवत्ता का समय बिताने के लिए एक प्रयास करें - इस तरह से, आपकी मां के साथ आपके संबंध पहले से भी करीब होंगे।

चरणों

भाग 1

अपनी मां के साथ संवाद करें
छवि का शीर्षक आपकी माँ के करीब बनें चरण 1
1
संचार योजना बनाएं अगर आपकी मां और आप इस समय ज्यादा बातचीत नहीं करते हैं, तो आपको काम करने के लिए थोड़ी संरचना की आवश्यकता हो सकती है। अपनी मां से बात करने और संवाद करने की योजना बनाकर मिलने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, वे तय कर सकते हैं कि वे हर रात 30 मिनट के लिए अलग-अलग बात करेंगे।
  • अपनी माँ को उस प्रकार के संचार का पता चलें, जिसे आप उसके साथ करना चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि आप उनकी राय भी सुनते हैं।
  • आपकी माँ के करीब बनने वाली छवि का शीर्षक चरण 2
    2

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    यह मत मानो कि आप जानते हैं कि आपको कैसा महसूस होता है संचार की कमी आम तौर पर होती है क्योंकि लोग यह भूल जाते हैं कि हर कोई बिल्कुल उसी तरह सोचता नहीं है। यही कारण है कि अपनी मां को बताएं कि आप क्या सोचते हैं और महसूस करते हैं, भले ही यह आपके लिए स्पष्ट हो। यदि आपको लगता है कि आपकी मां आपको समझ नहीं पा रही है, तो आपको बस उसे समझाया जा सकता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि अपनी माँ को नहीं समझती कि आप अपने नए शिक्षक के बारे में लग रहा है, आप की तरह कुछ कहना चाहते हो सकता है। "मुझे नहीं लगता कि आप समझते हैं कि मैं इसके बारे में लग रहा है और यह समझने का यह मुझे की तरह नहीं है बनाना चाहते वे मेरे ग्रेड आयात करते हैं, लेकिन मैं एक विशेष शिक्षक के साथ काम करना शुरू करने से पहले उन्हें अपने दम पर सुधारने का अवसर प्राप्त करना चाहूंगा। "
  • अपनी मां को अपनी भावनाओं को भी साझा करने के लिए प्रोत्साहित करें समझाएं कि आपको हमेशा पता नहीं है कि आपको कैसा महसूस होता है और आप इसे समझने में आपकी सहायता करना चाहते हैं।
  • आपकी माँ के करीब बनने वाली छवि का शीर्षक चरण 3
    3
    सुनने के लिए समय निकालें सुनना संचार का एक अनिवार्य घटक है जिसे अक्सर अनदेखा किया जाता है अगली बार जब आप अपनी मां से बात करते हैं, तो वास्तव में वह क्या कहती है उसे सुनें।
  • उनसे पूछो कि अगर वह कुछ भी कहता है जो आपके लिए स्पष्ट नहीं है।
  • उसे पूरा करने के लिए उसे क्या कहना है, उसे दखल देने के बजाय
  • आप क्या कहना चाहते हैं, इसके बारे में तत्काल निष्कर्ष निकालने के बजाय, जब आप समझ नहीं आते तो स्पष्टीकरण मांगते हैं।
  • अपनी माँ के करीब बनने वाली छवि का शीर्षक चरण 4
    4
    उससे अधिक प्रश्न पूछें अगर आपकी मां के साथ बातचीत छोटी और बिंदु पर होती है, लेकिन आप थोड़ा गहरा खोना चाहते हैं, तो उसके प्रश्न पूछना शुरू करें। इससे आपकी मां की राय और विश्वासों के बारे में अधिक जानने में आपकी मदद मिलेगी।
  • खुले प्रश्नों पर ध्यान केंद्रित करें ताकि बातचीत जारी रहे। प्रश्न जो "कैसे" या "क्यों" से बेहतर होते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपकी मां आपको बताती है कि उसे एक विशिष्ट किताब पसंद है, तो उससे पूछिए कि वह उसे पसंद क्यों करती है
  • यदि आपकी मां आपको इन प्रकार के प्रश्नों से नहीं पूछती है, तो आप अपने जवाबों में अधिक विवरण जोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आप से पूछना है कि यह कैसे दिन के दौरान चला गया, आप कह सकते हैं, "यह बहुत अच्छा है क्योंकि मैं एक गणित की परीक्षा थी और इसके बारे में कुछ नहीं पता था नहीं था और क्योंकि मेरे सबसे अच्छे दोस्त बीमार था" के बजाय सिर्फ आपको बता रहा यह गलत था। समय के साथ, जब भी वे बोलते हैं, वे अधिक जानकारी साझा करने की आदत दोनों को प्राप्त करेंगे।
  • अपनी माँ के करीब बनने वाली छवि का शीर्षक चरण 5
    5
    अपने संघर्ष साझा करें कभी-कभी किशोर अपने माता-पिता से विचलित हो जाते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि वे उनके जीवन में होने वाली कुछ महत्वपूर्ण चीजों, जैसे मित्रों से समस्याएं या डेटिंग से संबंधित मुद्दों के बारे में उनसे बात नहीं कर सकते हैं। यदि आप अपनी मां के साथ घनिष्ठ संबंध चाहते हैं, तो उसे और अधिक बताएं कि आपकी दुनिया में क्या होता है
  • सबसे पहले, इन विवरणों को साझा करना मुश्किल हो सकता है यदि आप उन्हें नहीं इस्तेमाल करते हैं, तो छोटे से शुरू करने की कोशिश करें प्रत्येक परिवार के पास अलग-अलग सीमाएं हैं जो वे चाहते हैं या एक दूसरे के साथ साझा नहीं करना चाहते हैं।
  • यदि आप इस विषय पर सलाह नहीं प्राप्त करना चाहते हैं, तो अपनी मां को बताएं ऐसा कुछ कहने पर विचार करें: "मैं सिर्फ आपको बताना चाहता हूं कि जूलिया के साथ क्या हो रहा है, लेकिन मैं स्वयं का हल मिल सकता हूं।"
  • अपनी माँ के करीब बनने वाली छवि का शीर्षक चरण 6
    6
    मतभेद मत झगड़े में बदल जाते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप स्वस्थ संचार पर ध्यान केंद्रित करें, जिसका मतलब है कि यह आपकी लड़ाई के बिना अपनी मां से बात करना सीख रहा है। यहां तक ​​कि अगर उनके पास कुछ के बारे में अलग-अलग राय हैं, तो वे एक दूसरे के साथ गुस्सा किए बिना इसके बारे में बात कर सकते हैं
  • हमेशा शांत रहो चिल्ला, अपमान और दरवाजे बंद करने से बचें। उदाहरण के लिए, चिल्लाने की बजाए: "यह बेकार है, आप समझ नहीं आते!", वह शांति से ऐसा कुछ कहता है: "मैं आपकी राय समझता हूं, लेकिन मैं आपके साथ जो कुछ सोचता हूं उसे साझा करना चाहूंगा"।
  • हमेशा अपनी मां की राय का सम्मान करें, भले ही आपको लगता है कि यह गलत है। सुनो, आपको क्या कहना है और उसके बाद, अपनी राय अपनी तरफ से साझा करें
  • तथ्य यह है कि आपकी मां के साथ करीबी रिश्ते का मतलब यह नहीं है कि आपको उसके साथ सहमत होना होगा आप अपनी सोच के तरीके को बनाए रख सकते हैं और आप अपने विभिन्न बिंदुओं पर भी चर्चा कर सकते हैं, जब तक कि अन्य की राय के लिए सम्मान बनाए रखा जाए।
  • भाग 2

    अपनी मां के साथ समय बिताएं
    आपकी माँ के करीब बनने वाली छवि का शीर्षक चरण 7
    1
    आम हितों के लिए देखो आप महसूस कर सकते हैं कि आपकी मां के साथ आप बिल्कुल समान नहीं हैं, लेकिन शायद यह सच नहीं है! सबसे अधिक संभावना है, साझा में कम से कम एक रुचि दोनों साझा करें कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह क्या है, इसका इस्तेमाल उन गतिविधियों का प्रस्ताव है जो आप एक साथ करने का आनंद उठाते हैं।
    • उन हितों में जो समान हैं, वे बिल्ली के साथ खेलने के लिए दुनिया की यात्रा से कुछ भी हो सकते हैं।
    • कुछ गतिविधियों की योजना के लिए पहल करें। उदाहरण के लिए, यदि आप और आपकी मां जानवरों से प्यार करते हैं, तो चिड़ियाघर की यात्रा की योजना बनाएं। आप उसे पहले से योजनाओं में शामिल होने दे सकते हैं या आप उसे आश्चर्यचकित कर सकते हैं
  • आपकी माँ के करीब बनने वाली छवि का शीर्षक चरण 8
    2
    भावुक संबंध बनाने के लिए अलग-अलग समय सेट करें कभी-कभी आप जीवन में बहुत व्यस्त हो जाते हैं, इसलिए यदि आप अपनी मां के साथ और अधिक समय बिताने की कोशिश करते हैं, तो आपको दोनों को कैलेंडर पर अलग समय सेट करना पड़ सकता है। एक साथ होने का समय निर्धारित करके, वे दिखाएंगे कि दोनों एक घनिष्ठ संबंध रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
  • यह अधिक महत्वपूर्ण है यदि आप अपनी काम के समय की वजह से अक्सर अपनी मां को नहीं देखते हैं, उदाहरण के लिए।
  • दोनों को आवृत्ति पर सहमत होना चाहिए, जिसके साथ वे उस भावात्मक बंधन को प्राप्त करेंगे। यह एक सप्ताह में एक बार या महीने में एक बार हो सकता है, जो आपके शेड्यूल और अपनी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के आधार पर हो सकता है।
  • वे हर बार जब वे मिलते हैं (जैसे कि हर शुक्रवार की रात में आइसक्रीम के लिए जा रहे हैं) या वे प्रत्येक समय के लिए अलग-अलग गतिविधियों की योजना बना सकते हैं, तो वे ऐसा ही करने का निर्णय ले सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि वे एक साथ हैं और वे ऐसा करते हैं जो दोनों का आनंद लेते हैं।
  • यह आवश्यक नहीं है कि वे एक भावात्मक बंधन बनाने के लिए छोड़ दें। अगर वे दोनों ऐसा करने का आनंद उठाते हैं, तो वे एक साथ घर पर रहकर कुकीज़ बना सकते हैं।
  • अपनी माँ के करीब बनने वाली छवि 9 कदम
    3



    एक गुणवत्ता समय होने पर ध्यान दें एक साथ एक ही कमरे में रहने का तथ्य हमेशा एक साथ खर्च करने के समय के रूप में नहीं माना जाता है। जब आप अपनी मां के साथ समय बिताते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप एक ही स्थान में एकजुट होने के बजाय सच में बातचीत करते हैं।
  • फोन, कंप्यूटर और अन्य उपकरणों को एक साथ रखो उनका इस्तेमाल करने के बजाय, उसके साथ बात करने या किसी प्रकार की गतिविधि करने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • छवि का शीर्षक आपकी माँ के करीब बनें चरण 10
    4
    एक साथ विशेष अवसरों का जश्न करें बिना किसी विशिष्ट कारण के लिए समय व्यतीत करने के अलावा, आपको एक साथ जश्न मनाने का प्रयास करना चाहिए। भले ही यह आपका जन्मदिन या स्नातक होने के बावजूद, उसे पता चले कि आप उस विशेष दिन पर उसके साथ रहना चाहते हैं।
  • आप अपने माता-पिता के जन्मदिन या माता के दिन कुछ विशेष कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक दिन की योजना एक साथ समुद्र तट पर कर सकते हैं या रात का खाना बना सकते हैं।
  • अपनी मां को बताएं कि आप अपने जीवन में विशेष घटनाओं का जश्न मनाने के साथ-साथ उसके साथ समय बिताते हैं।
  • छवि का शीर्षक आपकी माँ के करीब बनें चरण 11
    5
    उसे पता है कि आप उससे प्यार करते हैं आप अपनी मां के साथ कितने समय बिताते हैं उसके बावजूद, उसे समय-समय पर उसे याद दिलाना महत्वपूर्ण है कि आप उससे प्यार करते हैं और उसके लिए जो कुछ भी करते हैं, उसके लिए उनका धन्यवाद करें। आप इसे कई अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं
  • आप अपनी मां को यह बता सकते हैं कि आप उसे उससे कहकर प्यार करते हैं कि आप उससे प्यार करते हैं या उसे चुंबन और गले लगाते हैं। आपने उनसे कुछ के लिए धन्यवाद करने का प्रयास भी किया जो उसने आपके लिए किया है उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "आज रात के खाने के लिए शुक्रिया, माँ, मुझे पता है कि आज आप व्यस्त हैं और इसका मतलब है कि आपने मेरे लिए खाना बनाने का समय निकाला है।"
  • आप अपनी माँ को भी दिखा सकते हैं कि आप उससे प्यार करते हैं, दयालु होकर, विनम्र और उसका सम्मान करते हैं। उदाहरण के लिए, आप हर बार जब आप उससे कुछ पूछने के लिए कहें तो "कृपया" कहने का प्रयास कर सकते हैं
  • घर पर उसकी मदद करने की कोशिश करो यह आपको दिखाएगा कि आप उसके बारे में सोचते हैं और वह आपके लिए जो कुछ भी करती हैं उसकी सराहना करते हैं।
  • भाग 3

    अपनी मां के साथ तनावपूर्ण संबंध सुधारें
    छवि का शीर्षक आपकी माँ के करीब बनें चरण 12
    1
    परिवर्तन होने के लिए इंतजार न करें यदि आप अपनी मां के साथ अपने रिश्ते को बदलना चाहते हैं, तो पहले कदम उठाने से डरो मत। यदि दोनों दूसरे के लिए बदलाव शुरू करने के लिए प्रतीक्षा करते हैं, तो कुछ भी नहीं होगा।
    • कभी-कभी रिश्ते को बदलने से आपको बदलने की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी मां के साथ आपका संबंध तनावपूर्ण है, क्योंकि आप उसके विश्वास को धोखा देते हैं, तो अधिक जिम्मेदार होने का प्रयास करें और फिर से उसका भरोसा अर्जित करें।
    • जितना अधिक समय तक आप विवादों का समाधान करने के लिए प्रतीक्षा करते हैं, वे जितनी जल्दी हो सके, उतनी ही समस्याओं का सामना करेंगे।
  • छवि का शीर्षक आपकी माँ के करीब बनें 13 कदम
    2
    लड़ाई चुनें कुछ चीजें बस चर्चा करने के लायक नहीं हैं, इसलिए इन चीजों को स्वस्थ रिश्ते बनाने के लिए आप जिस तरह से निर्माण करने की कोशिश कर रहे हैं, उसी तरह न दें। यदि आप अपनी मां के साथ कुछ के बारे में बहस शुरू करने की कोशिश करते हैं, तो यह सोचने में कुछ समय दें कि क्या इसे भूलना बेहतर होगा।
  • यह आमतौर पर छोटे और महत्वहीन चीजों के लिए सबसे अच्छी रणनीति है उदाहरण के लिए, यदि आपकी मां और आप पार्टी की तरह से सहमत नहीं हैं, तो उन्हें अपने पिता के जन्मदिन के लिए क्या करना चाहिए, आप चीजों को वैसे ही छोड़ सकते हैं जैसे वे हैं।
  • उन समस्याओं की अनदेखी न करें जो आपके लिए वाकई महत्वपूर्ण हैं उदाहरण के लिए, यदि आप और आपकी मां आपको कॉलेज में पढ़ाई के बारे में असहमत करते हैं, तो आपको संघर्ष से बचने के लिए अपने विचारों को नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए
  • छवि का शीर्षक आपकी माँ के करीब बनें चरण 14
    3
    सहानुभूति है कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके और आपकी मां के बीच समस्याएं क्या हैं, स्थिति को अपने दृष्टिकोण से देखने का प्रयास करें और आपको जिस तरह से महसूस करना चाहिए उसे समझें। संवेदनशील होने के नाते आप अपनी मां के साथ हुए झगड़ों से मुकाबला करने और आगे बढ़ने में मदद करेंगे।
  • हमेशा अपनी मां को जिस तरह से वह करता है उसे महसूस करने के कारणों के बारे में सोचने में कुछ समय लगता है। ध्यान रखें कि आपके विविध जीवन अनुभव आपके विचारों को प्रभावित करेंगे। अपनी मां के साथ ज्यादा सहानुभूति शुरू करने का एक बेहतरीन तरीका है कि आप अपने इरादों को समझने के लिए कड़ी मेहनत कर सकते हैं।
  • यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपकी माता एक इंसान है जो गलती करता है, जैसे आप भी। यह सही होने की अपेक्षा न करें
  • अपनी माँ के करीब बनने वाली छवि का शीर्षक चरण 15

    Video: MARIE MOORE LEO SEPTEMBER 09,2018 WEEKLY HOROSCOPE

    4
    अतीत की दिक्कत के लिए अपनी मां को माफ़ करो आपकी माँ और तुम्हारे बीच में जो कुछ भी हुआ है, उसके बावजूद, आपको उसे माफ़ करने की शक्ति है। माफी का मतलब यह नहीं है कि आप अपनी मां के कार्यों के लिए सहमति देते हैं, लेकिन बस आप इन कार्यों को पीछे छोड़ने के लिए तैयार हैं और उन्हें वर्तमान संबंधों में दखल देने के बिना आगे बढ़ना चाहते हैं।
  • यदि आप अपनी मां को दिखाना चाहते हैं कि आप उसे किसी चीज़ के लिए क्षमा कर रहे हैं, तो इसके बारे में सीधा होना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि जब आप मेरे प्रेमी के बारे में नकारात्मक चीजें बोलते हैं तो मुझे वाकई बहुत बुरा लगा, लेकिन मैं आपको माफ़ करता हूं और मैं आगे बढ़ना चाहता हूं।"
  • अतीत से वर्तमान चर्चाओं से संघर्ष लाने से बचने की कोशिश करें
  • आप अपनी मां को भी आपको क्षमा करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • अपनी माँ के करीब रहने वाले चित्र का शीर्षक चरण 16
    5
    उसे बताओ कि आप कैसा महसूस करते हैं यदि आपकी मां कहती है या कुछ ऐसा करती है जो आपको दर्द करती है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उसे बताएं कि उसने आपको कैसा महसूस किया इससे उन्हें स्थिति के बारे में विस्तार से बात करने और समस्या को हल करने से पहले एक बड़ा संघर्ष हो जाता है।
  • ऐसा करने से, अपनी मां का अपमान करने से बचें या उसे सब कुछ का आरोप लगाइए। पहले व्यक्ति के वाक्यों का उपयोग करके, आप अपने कार्यों के बजाय अपनी भावनाओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मुझे लगता है कि जब आप कहते हैं कि आप मेरे अंदर निराश हो जाते हैं," तो कहने के बजाय, "मैं आपके लिए जो कुछ करता हूं, आप कभी इसकी सराहना नहीं करते।"
  • यदि आपकी मां आपको बताती है कि आपने जो कुछ किया है या उसे चोट पहुंचाई है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप समझें और समस्या को ठीक करने के लिए उसके साथ मिलकर काम करने की कोशिश करें।
  • आपकी माँ के करीब बनने वाली छवि 17 कदम
    6
    बड़ी समस्याओं के लिए सलाह लें अगर आप और आपकी मां अपने रिश्ते की मरम्मत नहीं कर सकते, तो आप एक परामर्शदाता के साथ मिलकर परामर्श कर सकते हैं। एक तटस्थ व्यक्ति आपको उन बाधाओं को समझने में मदद कर सकता है जो आपको अपनी मां के साथ किस तरह के रिश्ते चाहते हैं।
  • युक्तियाँ

    • रिश्ते रातोंरात बदल नहींते हैं दृढ़ता और धैर्य रखें
    • ज्यादातर मामलों में, आपकी माँ के लिए आपका सबसे अच्छा दोस्त होने का यह अच्छा विचार नहीं है आपकी माँ को आपको अपने दोस्तों द्वारा की पेशकश की तुलना में एक तरह का प्यार और समर्थन की पेशकश करनी चाहिए
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com