ekterya.com

हाई स्कूल छोड़ने का तरीका

हाई स्कूल छोड़ना एक बड़ा निर्णय है, जो कि कई लोगों के जीवन में बाद में पछतावा हो सकता है। कई नौकरियों के लिए आवेदन करने और कॉलेज में भाग लेने के लिए, आपको एक हाईस्कूल डिप्लोमा की आवश्यकता है। हालांकि, अगर आप सुनिश्चित हैं कि यह आपके लिए सबसे अच्छा निर्णय है और यह न केवल एक नकारात्मक स्थिति के लिए भावनात्मक प्रतिक्रिया है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप सही प्रक्रियाओं का पालन करें। यह अभी भी एक अच्छा विचार है कि आप अपने विकल्पों का ध्यान रखें और उपयुक्त कानूनी चैनलों से परामर्श करें। सही तरीके से हाई स्कूल से बाहर निकलने का तरीका जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

भाग 1

अपनी प्रेरणा को समझें
उच्च विद्यालय के ड्रॉप आउट शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
कारण का मूल्यांकन करें कि आप हाई स्कूल छोड़ना चाहते हैं कारण जानने के लिए कि आप हाई स्कूल छोड़ना क्यों चाहते हैं, यह तय करने में आपकी सहायता कर सकती है कि क्या यह वास्तव में सबसे अच्छा विकल्प है और निर्णय लेना है कि क्या करना है। इसे छोड़ने के कुछ सामान्य कारण हैं:
  • बौद्धिक उत्तेजना की कमी यदि हाई स्कूल बहुत आसान लगता है और आप ऊब रहे हैं, तो आप को छोड़ने और कॉलेज या व्यावसायिक प्रशिक्षण पहले से शुरू करने का मोहक हो सकता है
  • तैयारी और देरी की कमी महसूस करना यदि आपको लगता है कि हाई स्कूल बहुत मुश्किल है, तो आप को पकड़ने के लिए बहुत अधिक सामग्री खो दी है, या कोई भी आपका समर्थन नहीं करेगा, आप इसे छोड़ने और अपनी शिक्षा छोड़ने के लिए परीक्षा ले सकते हैं।
  • अन्य जिम्मेदारियां क्या हैं यदि किसी भी समय आप माता-पिता हो जाते हैं, तो आपके पास एक बीमार रिश्तेदार है या आपको अपने परिवार का समर्थन करने के लिए काम करना है, आपको लगता है कि हाई स्कूल छोड़ने का काम करने के लिए समय होने के लिए आपका एकमात्र विकल्प है।
  • उच्च विद्यालय चरण 2 के ड्रॉप आउट शीर्षक वाले छवि
    2
    पहले दूसरे विकल्पों की जांच करें अपने परामर्शदाता या एक शिक्षक से बात करें जिनके आप भरोसा करते हैं और अपनी स्थिति बताते हैं। आपकी शिकायत का हल हो सकता है जिसके लिए हाई स्कूल छोड़ने की आवश्यकता नहीं है:
  • यदि आप बौद्धिक उत्तेजना की कमी का अनुभव करते हैं, तो आप अधिक चुनौतीपूर्ण कक्षाएं ले सकते हैं। कुछ विद्यालय जो उन्नत स्तर के पाठ्यक्रमों की पेशकश नहीं करते हैं, विश्वविद्यालयों या ऑनलाइन संस्थानों के साथ संबंध हो सकते हैं। आप एक ही समय में भी साइन अप कर सकते हैं और एक सहयोगी की डिग्री और एक ही समय में अपने हाई स्कूल डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं।
  • अगर आपको लगता है कि आप तैयार नहीं हैं और आप पीछे हैं, तो आपको पकड़ने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है। अच्छी खबर यह है कि संभवत: आपके स्कूल में शिक्षक हैं जो आपके साथ काम करेंगे और आपकी मदद करेंगे, खासकर अगर वे जानते हैं कि आप अपना अध्ययन छोड़ने पर विचार कर रहे हैं। क्रेडिट वसूली के रूपों के बारे में पूछें, ट्यूशन के बदले कक्षा में (जैसे सफाई या संगठन) कार्य करने की पेशकश करें और पता करें कि क्या काम किया जा सकता है।
  • अगर आपके पास अन्य जिम्मेदारियां हैं, तो अपने परामर्शदाता से चर्चा करें हो सकता है कि आप एक कामकाजी प्रोग्राम बना सकें जिससे आप पैसे और स्कूल क्रेडिट अर्जित कर सकें। आपका सलाहकार वित्तीय संसाधनों को भी जान सकता है जो कि आप अपने स्कूल में रहते हुए आपकी सहायता कर सकते हैं। याद रखें कि हाईस्कूल से स्नातक होने वाले किसी व्यक्ति की आय में 50 से 100% अधिक है जो अपनी पढ़ाई छोड़ देता है, इसलिए यह विकल्प आपके परिवार के लिए सबसे अच्छा दीर्घकालिक समाधान नहीं हो सकता है।
  • Video: शराब को छुड़ाने वाला रामबाण नुस्खा, सिर्फ एक चम्मच खाने में मिलादो

    उच्च विद्यालय के ड्रॉप आउट शीर्षक वाले चित्र चरण 3
    3
    किसी और के लिए हाई स्कूल मत छोड़ो यदि किसी और (एक माता-पिता, एक मित्र या एक युगल) आपको हाई स्कूल छोड़ने के लिए दबाव डालते हैं, तो उन्हें ऐसा करने से रोकने के लिए कहें यह एक ऐसा निर्णय है जो आप ही कर सकते हैं साथ ही, आपके जीवन पर इसका दीर्घकालिक प्रभाव हो सकता है, इसलिए आपको अपनी प्रतिबद्धता सुनिश्चित करने की आवश्यकता है।
  • भाग 2

    हाई स्कूल छोड़ने का फैसला करें
    हाई स्कूल चरण 4 के ड्रॉप आउट शीर्षक वाले छवि
    1
    उचित तर्क तैयार करें आपको अपने निर्णय को कई बार और कई अलग-अलग लोगों को समझा जाना चाहिए। ये बातचीत करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप जिस मार्ग का इरादा रखते हैं उसका अनुसरण करने के लिए उचित और स्पष्ट तर्क दें।
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं इस शैक्षणिक व्यवस्था से संतुष्ट नहीं हूं मुझे चुनौती दी, रुचि या पाठ्यक्रम या शिक्षकों से प्रेरित महसूस नहीं करते। मैं हाई स्कूल छोड़ना चाहता हूं ताकि मैं उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकूं और एक शैक्षिक संस्थान की खोज कर सकूं जो मेरे शैक्षणिक लक्ष्यों को पूरा करती है। "
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं हाई स्कूल छोड़ना चाहता हूं क्योंकि मुझे लगता है कि मेरा कोई दूसरा विकल्प नहीं है। जब मैं कई दिनों से अनुपस्थित था तब मैं खो गया काम और शिक्षा के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए, मुझे एक और साल के लिए कक्षाओं में शामिल होना होगा। मेरा ग्रेड इतनी कम है कि मैं डिप्लोमा के लिए पात्र नहीं हो सकता, भले ही मैं जो भी काम करना चाहता हूं। अगर मैं उच्च विद्यालय छोड़ सकता हूं, तो मुझे बहुत अच्छा लगता है, सामान्य शिक्षा विकास परीक्षा के लिए अंग्रेजी में संक्षिप्त जानकारी दें, जिसमें कुछ उत्तरी अमेरिकी देशों के छात्रों को हाई स्कूल खत्म न करने वाले प्रमाणन दिए गए हैं) और काम करना शुरू करते हैं। "
    • उदाहरण के लिए, "मैं पूरे समय काम करने में सक्षम होने के लिए हाई स्कूल छोड़ना चाहता हूं। हालांकि यह फैसला आपको समझ नहीं सकता है, मैं अपनी जरूरतों और मेरे परिवार को जानता हूं और शैक्षणिक अवधारणाओं को सीखने से ज्यादा पैसा जरूरी है जो मेरे जीवन पर कभी भी असर न पड़े। "
  • उच्च विद्यालय के ड्रॉप आउट शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    2
    वैकल्पिक उच्च विद्यालयों के बारे में पूछें कई स्कूल जिलों में वैकल्पिक या स्वतंत्र उच्च विद्यालय हैं। अक्सर यह अधिक लचीला घंटे और एक अलग मानसिकता के साथ एक उच्च विद्यालय है। एक वैकल्पिक हाई स्कूल में भाग लेने वाले छात्र अधिक परिपक्व हो सकते हैं और अक्सर काम करते हैं।
  • यदि उच्च विद्यालय के बारे में आपकी कई शिकायतएं पर्यावरण और छात्रों की वजह से हैं, तो वैकल्पिक हाई स्कूल आपके साथ बेहतर फिट हो सकता है।
  • वैकल्पिक उच्च विद्यालय कभी-कभी आपको अपने पाठ्यक्रमों में तेजी लाने और शुरुआती खत्म करने की अनुमति देगा।
  • ड्राप आउट ऑफ हाई स्कूल चरण 6 नामक छवि
    3
    अपने भविष्य की योजना बनाएं हाई स्कूल छोड़ने की योजना शुरू करने से पहले, आपको पता होना चाहिए कि अध्ययन करने के बजाय आप क्या करेंगे। आप शायद एक जीईडी या हाई स्कूल की समानता प्राप्त करने की कोशिश करेंगे यह जितनी जल्दी संभव हो उतना जल्दी करना महत्वपूर्ण है, जबकि आपके पास अभी भी "ताजा" ज्ञान है
  • यदि आप महाविद्यालय या व्यावसायिक कार्यक्रम शुरू करने के लिए हाई स्कूल छोड़ने की योजना बनाते हैं, तो एक हाई स्कूल के बराबर वाले कार्यक्रम में प्रवेश करना सुनिश्चित करें
  • यदि आप पूर्ण समय काम करने की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपको पहले नौकरी मिल गई है। जानें कि आप कितने घंटे काम कर सकते हैं और स्वास्थ्य और दंत चिकित्सा जैसे लाभों के लिए पूछ सकते हैं।
  • उच्च विद्यालय के ड्रॉप आउट शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    4
    दूसरों के तर्कों का अनुमान लें प्रश्नों के उत्तर देने और प्रतिक्रियाओं को संभालने का सबसे अच्छा तरीका जैसे "क्या आप निश्चित हैं?" वयस्कों को शायद आपको ये बताए जाने से पहले उनके प्रश्नों का अनुमान लगाना चाहिए। वार्तालापों को होने से पहले कल्पना करने की कोशिश करें और उन तर्कों और सवालों के उत्तर तैयार करें, जो आपको करने की संभावना है।
  • उच्च विद्यालय के ड्रॉप आउट शीर्षक वाला चित्र, चरण 8
    5
    अपने ट्यूटर्स से बात करें यहां तक ​​कि अगर आप 18 साल के हैं और कानूनी तौर पर अपना निर्णय ले सकते हैं, तो बेहतर है कि उन्हें अपने निर्णय (लोगों के लिए आधिकारिक रूप से पहले) बताना बेहतर होगा, जो आपके जीवन के इस चरण तक ध्यान में रखते हैं। उन्हें अपने कारण बताएं, लेकिन उन्हें तुरंत सहमत होने की उम्मीद मत करो उनके विचार को स्वीकार करने में थोड़ी देर लग सकती है और उनका मानना ​​है कि यह एक अच्छा फैसला है। हालांकि, यदि आप स्पष्ट और दृढ़ हैं, तो वे शायद आपके फैसले का सम्मान करेंगे।
  • एक आकस्मिक योजना है सबसे बुरी संभव स्थिति वह है जिसमें आपका ट्यूटर आपको घर से बाहर निकाल सकते हैं यदि आप हाई स्कूल छोड़ना चाहते हैं। यदि आपको लगता है कि ऐसा हो सकता है, तो जाने के लिए एक जगह है (कम से कम अस्थायी तौर पर)।
  • हाई स्कूल चरण 9 के ड्रॉप आउट शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने परामर्शदाता को बताएं अपने परामर्शदाता पर जाएं और उसे अपनी योजनाओं को बताएं अपने तर्क, भविष्य के लिए अपनी योजनाओं और अपने फैसले के प्रति अपने अभिभावकों की प्रतिक्रिया को इंगित करने के लिए सुनिश्चित करें (भले ही यह अनुकूल नहीं था)।
  • भाग 3

    कानूनी आवश्यकताओं की जांच करें

    Video: अवकाश के लिए प्रार्थना पत्र | how to write hindi application for school | leave application in hindi

    ड्राप आउट ऑफ हाई स्कूल चरण 10 नाम की छवि



    1
    हाई स्कूल छोड़ने के लिए कानूनी आयु का निर्धारण करें प्रत्येक जगह अलग है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप किस उम्र में हाई स्कूल छोड़ने के लिए कानूनी रूप से फिट हैं। कुछ जगहों पर, छात्रों को 16 साल की छुट्टी मिलती है, जबकि अन्य में आप 18 साल तक उस निर्णय को नहीं कर पाएंगे। कुछ जगहों पर आप एक कानूनी अभिभावक की सहमति से स्थापित आयु से कम हाई स्कूल छोड़ सकते हैं दूसरों को आप 18 साल की उम्र तक ऐसा नहीं कर सकते, यहां तक ​​कि अपने ट्यूटर की सहमति से सुनिश्चित करें कि आप अपना निर्णय लेने से पहले इस जानकारी को जानते हैं
    • यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, यहां आप जिस राज्य में रहते हैं, उस स्थिति में आप कानूनी आयु आवश्यकताओं को प्राप्त कर पाएंगे।
  • ड्राप आउट ऑफ हाई स्कूल चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    बस हाई स्कूल में जाने से मत रोको यहां तक ​​कि अगर वे आपको ऐसे किसी व्यक्ति के रूप में विचार करते हैं जो हाई स्कूल छोड़ता है यदि आप अभी भी बंद नहीं करते हैं, तो उचित कानूनी तरीकों से सलाह के बिना ऐसा करने से आपके और आपके कानूनी संरक्षक के लिए कानूनी नतीजे हो सकते हैं
  • हाई स्कूल जाने में नाकाम रहने का कानूनी नियमों में छंटनी माना जाता है इससे आपके या आपके कानूनी अभिभावक के लिए जुर्माना और सामुदायिक सेवा हो सकती है
  • अनुपस्थित होने से आप हाई स्कूल के अध्ययनों में एक समानता प्राप्त करने से रोक सकते हैं।
  • ड्राप आउट ऑफ हाई स्कूल चरण 12 नामक छवि
    3
    उस जगह की आवश्यकताओं के बारे में जानें जहां आप हाई स्कूल से अनुपस्थित रहें। कुछ जगहों पर, वे आपको कानूनी तौर पर हाई स्कूल छोड़ने की इजाजत दे सकते हैं यदि आपका कानूनी अभिभावक सहमत होते हैं और यदि आप हाई स्कूल में एक समानता परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं या GED प्राप्त करते हैं (कुछ उत्तरी अमेरिकी देशों में)। यह जांच करना सुनिश्चित करें कि आप जिस स्थान पर रहते हैं, वह यह नीति है।
  • उच्च विद्यालय की ड्रॉप आउट शीर्षक 13 चित्र
    4
    आवश्यक दस्तावेजों के बारे में अपने परामर्शदाता या प्रशासनिक सलाहकार से बात करें। प्रत्येक जगह और स्कूल जिले में अलग-अलग रूप हैं, जिन्हें आप और आपके माता-पिता को पूरा करना होगा। सुनिश्चित करें कि आप अपने अध्ययन केंद्र में सही व्यक्ति से यह पता करने के लिए जांच करें कि आपको कौन-से दस्तावेज भरने चाहिए और आपको उन्हें कब भेजना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि आपका सलाहकार आपके फैसले के बारे में आपसे बात कर सकता है अपने फैसले के कारणों को देने के लिए तैयार रहें और इसके लिए सही रहें।
  • भाग 4

    हाई स्कूल के विकल्प पर विचार करें
    उच्च विद्यालय के ड्रॉप आउट शीर्षक वाले चित्र चरण 14
    1
    ऑनलाइन स्कूलों में अध्ययन करने या होम शिक्षा प्रक्रिया का पालन करने पर विचार करें। ये विकल्प, यदि कुछ समर्पित किए गए हों, तो आप अपनी गति से डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं और उच्च विद्यालय से संबंधित सामाजिक शुल्क के बिना।
  • उच्च विद्यालय के ड्रॉप आउट शीर्षक से छवि चरण 15
    2
    अध्ययन और कार्य कार्यक्रमों पर विचार करें यह एक उत्कृष्ट पसंद हो सकता है जिसमें आप अपने हाई स्कूल स्टाफ के साथ काम कर सकते हैं। यदि काम के किसी विशेष क्षेत्र में आपकी दिलचस्पी है, तो आप एक अध्ययन और कार्य कार्यक्रम पर विचार कर सकते हैं। न केवल आप हाई स्कूल खत्म करेंगे, लेकिन आप काम के विकल्प के साथ स्नातक कर सकते हैं
  • ड्राप आउट ऑफ हाई स्कूल चरण 16 नाम की छवि
    3
    कुछ छात्र कार्यक्रमों और सामुदायिक कॉलेजों पर विचार करें आप अपने हाई स्कूल में एक छात्र कार्यक्रम के माध्यम से एक सामुदायिक कॉलेज में शीघ्र प्रवेश का मूल्यांकन भी कर सकते हैं। पर्याप्त क्रेडिट के साथ, कुछ उच्च विद्यालय आपको एक सामुदायिक कॉलेज में स्थानांतरित करने की अनुमति देंगे।
  • उच्च विद्यालय के ड्राप आउट शीर्षक वाला चित्र, स्टेप 17
    4
    एक जीवित रहने के लिए आप क्या करना चाहते हैं इसके बारे में सोचें यदि आपने यह निर्णय लिया है कि आपके लिए कोई शैक्षणिक वातावरण सही नहीं है, तो आप एक तकनीकी कैरियर के बारे में सोचना शुरू कर सकते हैं।
  • उच्च विद्यालय चरण 18 के ड्रॉप आउट शीर्षक वाले छवि
    5
    एक जीईडी प्राप्त करें (या माध्यमिक शिक्षा में अकादमिक योग्यता का प्रमाण पत्र) एक जीईडी (सामान्य शिक्षा विकास परीक्षा), जिसे अक्सर समकक्ष हाई स्कूल डिप्लोमा के रूप में संदर्भित किया जाता है, में एक परीक्षा होती है जिसे आप नियोक्ता को दिखाने के लिए ले सकते हैं कि आपके पास हाईस्कूल डिप्लोमा वाले किसी की शिक्षा नहीं है स्कूल में
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, कैलिफोर्निया शिक्षा विभाग ने कैलिफोर्निया हाई स्कूल अकादमिक योग्यता परीक्षा (सीएचएसपीई, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) को उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को उच्च विद्यालय की अकादमिक उपलब्धि का प्रमाण पत्र का पुरस्कार प्रदान किया है। जबकि जीईडी उन 17 वें और उच्च विद्यालयों को छोड़ने वाले लोगों के प्रति तैयार है, कैलिफ़ोर्निया के कार्यक्रम का उद्देश्य किशोरों के लिए है जो दसवीं कक्षा में हैं या जो 16 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हैं
  • युक्तियाँ

    • उन लोगों से बात करें, जिन्होंने उच्च विद्यालय छोड़ दिया है और कितने लोगों के आंकड़ों की जांच करते हैं।
    • निर्धारित करें कि क्या आप अपने कौशल और काम नैतिक पर रह सकते हैं, और अगर आपके पास हाई स्कूल में संतोषजनक नौकरी है स्कूल के बाद और सप्ताहांत पर काम करते हैं, लेकिन यदि आप स्नातक होना चाहते हैं, तो अपने ग्रेड को उच्च रखें।
    • यदि आप हाई स्कूल छोड़ते हैं, तो अपना जीईडी प्राप्त करने का प्रयास करें और एक सामुदायिक कॉलेज में आवेदन करें। एक दो साल की सामुदायिक कॉलेज की डिग्री शायद कुछ भी नहीं है, लेकिन यह शीर्षक उस पर निर्भर करेगा जो आप हासिल करना चाहते हैं।
    • लंबे और अल्पावधि परिणामों पर विचार करें
    • उन लोगों से बात करें, जिन्होंने हाई स्कूल और कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है, यह देखने के लिए कि उन्हें कैसे प्रभावित हुआ।
    • अपने मन को बदलने और हाई स्कूल में रहने के लिए, या एक सामुदायिक कॉलेज में जाने से डरो मत।
    • हाई स्कूल छोड़ने के बाद व्यावसायिक स्कूल या सामुदायिक कॉलेज में गंभीरता से विचार करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com