ekterya.com

कैसे तैरना सीखना

तैराकी को डरा देता है यदि आप कभी यह नहीं सीखते हैं कि यह कैसे करना है, लेकिन लगभग हर किसी के लिए ऐसा करना संभव है। पानी में खेलना बहुत मज़ेदार हो सकता है, और अगर आप पानी में हैं तो तैरने का तरीका जान ले सकते हैं। आपको बस पानी में आराम महसूस करना है, प्रारंभिक आंदोलनों को सीखना है, और फिर सबसे उन्नत तकनीकों पर आगे बढ़ें, जब आप तैयार हों, और चीजों को जल्दी करने की कोशिश न करें।

चरणों

भाग 1
पानी में आराम महसूस करें

छवि शीर्षक स्टेम चरण 1
1
अपने भय को छोड़ दें बहुत से लोग तैरना सीखने को स्थगित कर रहे हैं क्योंकि वे डूबने से डरते हैं। हालांकि डूबना होता है, उनमें से ज्यादातर को कुछ सरल सुरक्षा उपायों से रोका जा सकता था। जब आप तैर रहे हों इन निर्देशों का पालन करें और डूबने की संभावना नाटकीय रूप से कम हो जाएगी:
  • कभी अकेले तैरना हमेशा कम से कम एक व्यक्ति के साथ तैरते जाओ, जो आपके पास पानी में बेहतर कौशल है, यदि नहीं, तो अपने चारों ओर कई लोगों के साथ ऐसा करें।
  • पानी चलने में तैरना शुरू न करें आप समुद्र या नदी में तैरने के लिए सीखने के लिए जा रहे हैं, तो आप पानी आंदोलन की तलाश में अधिक होने की आवश्यकता होगी। आप इस तरह से तैरना सीखने के लिए है, तो सुनिश्चित करें कि आप कोई है जो जानता है कि क्या एक काउंटर या एक नदी है कि जल्दी से (नीचे) चलाता छोड़ने के बारे में पारित होने अवश्य पढ़ लें does- साथ कर रहे हैं बनाने के लिए प्रयास करें।
  • गहराई के भीतर रहें जो आप कर सकते हैं जब आप तैरना सीखने जा रहे हैं, तो आपको उस पानी में नहीं जाना चाहिए जो बहुत गहरी है। इस तरह, अगर कुछ गलत हो जाता है, तो आप बस रोक और सांस ले सकते हैं।
  • खराब मौसम होने पर तैराकी से बचने की कोशिश करें यदि आप एक तूफान आते हैं, तो पानी से बाहर निकल जाओ।
  • पानी में तैरना मत करो जो बहुत ठंडा है। तैरना करने के लिए अपने अंगों को स्थानांतरित करना बहुत मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप ठंडे पानी में हैं
  • 2
    फ्लोटिंग के लिए इस्तेमाल हो जाओ जब आप पानी में होते हैं, तो पूल या तालाब के एक तरफ पकड़ कर रखें या यदि आप उन्हें छोड़ दें, तो अपने पैरों को आपके पीछे छोड़ दें, उन्हें आसानी से फ्लोट करना चाहिए। अपने पेट और अपनी पीठ के साथ ऐसा करने का अभ्यास करें, जब तक आपको अपने शरीर के फ्लोट के आधा हिस्से में आराम महसूस न हो।
  • जितनी जल्दी हो सके अपनी पीठ या पेट पर फ्लोट करने की कोशिश करें आप अपने कान के आसपास अजीब होने का पानी महसूस कर सकते हैं, जबकि आपका नाक और मुंह हवा पर हैं, लेकिन चिंता न करें क्योंकि आप इसे इस्तेमाल करेंगे। अतिरिक्त स्थिरता प्राप्त करने के लिए, अपने हाथों को एक सही कोण पर खोलें जिससे कि आपके शरीर में एक "टी"।
  • 3
    आतंक मत करो हमेशा याद रखें कि आप एक संसाधन है कि अगर आप गहराई नहीं संभाल कर सकते हैं या बस अपने हाथ-पैर नहीं ले जा सकते, याद रखें कि आप वापस तैर सकते हैं। आप अपने शरीर को हिला और जल्दी से साँस लेने के लिए शुरू करता है, तो आप सिर्फ swim- अपनी पीठ के बल के रूप में सीधे आप कर सकते हैं और पानी ले जाने, जबकि फिर से अपने मानसिक संतुलन हासिल जाने के रूप में नहीं डाल सकते हैं मत करो।
  • 4
    पानी के नीचे exhaling अभ्यास यहां तक ​​कि अगर आप अभी भी गहरे पानी में नहीं हैं, तो गहरा साँस लेना और अपना चेहरा डूबना जब तक आपके पास कोई हवा न हो, तब धीरे धीरे अपनी नाक के माध्यम से साँस छोड़ दें, फिर अपना चेहरा पानी से बाहर खींच दें
  • अगर आपको नाक से असहज महसूस हो रहा है, तो आप अपने नाक को अपने हाथ से बंद करके हवा पकड़ सकते हैं या आप एक नाक क्लिप का उपयोग कर सकते हैं और मुंह के माध्यम से बाष्पीभवन कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक स्टेम चरण 5
    5
    सुरक्षात्मक चश्मा (वैकल्पिक) का उपयोग करें सुरक्षात्मक चश्मे पहने हुए आपको अपने आंखों को खोलने के लिए और अधिक आरामदायक महसूस कर सकते हैं आपको स्पष्ट रूप से देखने की अनुमति मिल सकती है। अपनी आंखों के आसपास चित्तीदार हलकों के साथ सुरक्षात्मक काले चश्मे की एक जोड़ी पाएं और अपने आप में पानी में विसर्जित करें - इस तरह के सुरक्षात्मक काले चश्मे आपकी त्वचा को छड़ी करेंगे अपने सिर के पीछे टेप को समायोजित करें ताकि सुरक्षात्मक चश्में आप फिट हों।
  • भाग 2
    स्ट्रोक से शुरू करें और पिल्ला तैरना

    1
    अपने पैरों के साथ लात मारो अभ्यास। चाहे आप अपनी पीठ पर तैर रहे हैं या आप पूल के किनारे पर हैं, तो आप लात मार कर अभ्यास कर सकते हैं। (कितनी दूर तुम एक लात, अभ्यास एक तालिका का उपयोग कर flotadora- इस आप अपने सिर को पानी से बाहर रखने के बारे में चिंता किए बिना तकनीक लात पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है ले जा सकते हैं देखने के लिए)।
    • लात मारने की कोशिश करो एक नर्तकी की तरह टिप पर अपने पैरों को रखो, छोटे पैरों को देकर अपने पैरों को लगभग सीधे और पैरों को छोड़ दें। आपको अपने टखनों में अधिक बल लगना चाहिए।
    • ब्रेस्टस्ट्रोक किक का प्रयास करें अपने पैरों को कूल्हे से घुटनों तक और घुटनों से टखनों तक रखें। घुटने मुड़े तक pimples या quills तो जल्दी से 90 डिग्री के कोण पर सामने करने के लिए जाने के लिए अपने pimples को अलग करती है और उन्हें चक्राकार ले जाते हैं, एक साथ हर समय अपने पैर रखे हुए हैं। (अर्थात्, प्रत्येक पैर के साथ आधे चक्र को खींचें, दाएं पैर दाएं और बायीं तरफ बाईं तरफ ले जाना)। जब आप सर्कल ड्राइंग समाप्त कर लें और किक को पुनः आरंभ करने के लिए उन्हें फिर से उठा लें, तो अपने पंसियों से जुड़ें।
    • एक घूर्णन किक, वॉटर पोलो या "अंडेबीटर" करने का प्रयास करें यह किक आमतौर पर पानी में फ्लोट करने के लिए और पानी के बाहर अपने सिर और कंधों के साथ एक ईमानदार स्थिति में रखने के लिए प्रयोग किया जाता है अपने घुटनों के झुकाव से शुरू करें और आपके पैर थोड़ा अलग होते हैं, आपके कूल्हों की चौड़ाई से थोड़ा अधिक। एक साइकिल पर प्रत्येक चरण को पेडल करें, बस इसे विपरीत दिशा में करें: जबकि एक पैर पैडल अग्रेषित करें, अन्य को पीछे की ओर पेडल चाहिए। इसे करने के लिए इस्तेमाल करने के लिए थोड़ा अभ्यास की जरूरत है, लेकिन जब आपके पैर नीचे छू नहीं सकते आराम करने के लिए बहुत उपयोगी है
  • 2
    क्रॉल को तैरने का तरीका जानें तैराकी की यह शैली सर्वश्रेष्ठ में से एक है जिसे आप शुरुआती के रूप में सीख सकते हैं - यह आपको जल्दी से स्थानांतरित करने में मदद करेगा इसे पूरा करने के लिए यहां दिए गए कदम हैं:
  • पहले एक पिछड़े स्ट्रोक लेने की कोशिश करो अपनी पीठ पर सही शरीर के साथ फ्लोट करें और अपने पैरों के साथ किक करें। अपनी बाहों के साथ, क्रॉल आंदोलन करते हैं, हवा में एक हाथ उठाते हुए और पानी में लौटने और अपने सिर के बगल में इसे सीधे रखते हुए एक बार जब आप पानी के नीचे होते हैं, तो अपने हाथ की तरफ अपनी तरफ से सीधी स्थिति में लौटना दोबारा दोहराएं। वैकल्पिक हथियार जब तैराकी और अपनी उंगलियों को एक साथ और अपने हाथों को सीधे संभव के रूप में रखने की कोशिश करें।
  • हाथ स्ट्रोक को आगे बढ़ाने की कोशिश करें (इस तकनीक को भी निःशुल्क शैली या अमेरिकी क्रॉल के रूप में जाना जाता है) अपने पेट पर तैरते हुए, अपने पैरों के साथ किक करें और क्रॉल को आगे बढ़ने के लिए अपनी बाहों का उपयोग करें। एक हथियार को पानी से बाहर ले जाओ ताकि आप आगे जा सकें, फिर इसे कम कर दें और अपने चम्मच के आकार वाले हाथ से पानी को अपने पीछे धक्का दें। हथियार वैकल्पिक साँस लेने के लिए, अपने सिर को उस हाथ के नीचे की तरफ घुमाएं जो क्रॉल की आवाजाही करते हैं - इसे पर्याप्त रूप से उठाने से करो ताकि आप सांस ले सकें। हर समय एक ही बांह के नीचे श्वास करना ताकि आप हर दो स्ट्रोक साँस ले सकें।



  • 3
    खड़ी पानी में तैरता है यह तकनीक आपको सांस लेने और तैराकी के बिना अपना सिर रख सकती है। सही पानी पर अपने अग्र-भुजाओं रखने के लिए और कल्पना करें कि आप टोस्ट पर मक्खन फैल मक्खन चाकू कर रहे हैं - तैराकी वाटर पोलो या eggbeater जैसा कि ऊपर उल्लेख करने और अपने हाथों का उपयोग अपनी शेष राशि "paddled" रखने के लिए बनाता है। एक हाथ एक दक्षिणावर्त दिशा में और दूसरे हाथ को विपरीत दिशा में ले जाएं।
  • Video: तैरना और नौसिखियों के लिए नाव (आसान ट्यूटोरियल) को जानें

    छवि शीर्षक स्टेम चरण 9

    Video: 10 मिनट में तैरना सीखे ! swimming kaise sikhe ! terna sikhe !

    4
    पृष्ठभूमि से उभरने के लिए अपनी बाहों का उपयोग करें यदि आप पानी के नीचे हैं और बाहर निकलना चाहते हैं, तो अपने हथियार का उपयोग अपने आप को धक्का दें उन्हें अपने सिर के ऊपर रखो और जल्दी से उन्हें पक्षों की तरफ कम करें यह आपको कुछ फुट ऊपर धक्का चाहिए। जब तक आप सतह पर नहीं आते तब तक दोहराएं।
  • Video: यदि बिल्कुल भी तैरना नहीं आता तो शुरूवात में कैस तेरना BASIC SWIMMING STEP FOR A BEGINNER-STEP 1,2

    भाग 3
    उन्नत तकनीक जानें

    Video: यह जानें कैसे तैर करने के लिए कभी बहुत देर हो चुकी है: 3 सरल टिप्स

    1
    कुछ और उन्नत स्ट्रोक करने का प्रयास करें एक बार जब आप पानी के साथ अधिक आरामदायक महसूस करते हैं, तो आप नए स्ट्रोक सीखना शुरू कर सकते हैं जो कम ऊर्जा का उपयोग करके आप तेजी से आगे बढ़ेंगे। इनमें से कुछ हैं:
    • डॉल्फिन स्ट्रोक
    • तितली स्ट्रोक
    • स्तन तैरना
    • आर्म स्ट्रोक
    • नि: शुल्क तैरने की कोशिश करो
  • 2
    डुबकी बनाने की कोशिश करो डाइविंग पानी में गोता लगाने और बांह की स्ट्रोक शुरू करने का एक मजेदार तरीका हो सकता है। यह एक मूल गोता के साथ शुरू होता है और अधिक जटिल लोगों के साथ जारी रहता है जैसे सिर गोता, वापस लौटना और कताई।
  • सुनिश्चित करें कि पानी हमेशा गोता लगाने के लिए पर्याप्त गहरा है। कम से कम पानी 2.7 से 3 मीटर (9 10 फीट) से किया जाना चाहिए गहरे यदि आप एक लंबा व्यक्ति हैं, तो आप कम से कम 3.35 3.65 मीटर (11 से 12 फुट) गहरी करने के लिए होना चाहिए।
  • भाग 4
    अप्रत्याशित स्थितियों का सामना करने के लिए तैयार करें

    छवि शीर्षक स्टेम चरण 12
    1
    पता करें कि एक काउंटरवर्टर से बाहर निकलने का तरीका यदि आप समुद्र में तैरने जा रहे हैं, तो आप एक काउंटरवर्ंट में गिर सकते हैं। यदि आपको पता है कि आपको क्या करना चाहिए, तो आप अपना जीवन बचा सकते हैं - तो पानी डालने से पहले इन चरणों को याद रखने की कोशिश करें।
    • आतंक मत करो यह, अब तक, सभी का सबसे महत्वपूर्ण कदम है। यदि आप बहुत ज्यादा हिलाते हैं या यदि आपको डर लगता है, तो आप पानी के नीचे रह सकते हैं।
    • पक्षों से कुछ नहीं किनारे पर सीधे सीधे तैरने की कोशिश मत करो या सीधे समुद्र में। इसके बजाय, किनारे के समानांतर एक पंक्ति में तैरने का प्रयास करें
    • स्ट्रोक का उपयोग कुछ नहीं जो आपको सांस लेने की अनुमति देता है मजबूत स्ट्रोक के साथ तैरना आप कर सकते हैं कि आप भी सांस लेने के लिए पर्याप्त जगह देता है। यह एक साइड स्ट्रोक, फ्रंट क्रॉल या स्तन स्ट्रोक हो सकता है।
    • तैरते रहो जब तक आप काउंटर से बाहर निकल न जाए आपको अपस्ट्रीम से बाहर निकलने के लिए काफी दूर तैरना पड़ सकता है, लेकिन इसे करते रहें आप किन अनुशंसित समय पर तट से जाकर बहुत अच्छे काम को तोड़ने के लिए नहीं चाहते हैं।
    • यदि संभव हो, तो सहायता मांगें यदि आप कर सकते हैं, तो लाइफगार्ड पर जाएं या यदि संभव हो तो चिल्लाओ: मदद! जितनी जल्दी हो सके हालांकि, ऐसा न करें यदि आपको अपना श्वास बलिदान करना है या यदि आपको तैरना बंद करना है - आगे बढ़ना बेहतर है
  • छवि शीर्षक स्टेम 13
    2
    एक नदी से बाहर निकलने का तरीका जानें यदि आप एक नदी में हैं जो बहुत तेज़ी से बहती है या यदि वह आपको आगे बढ़ा रही है, तो बाहर निकलने के लिए इन चरणों का पालन करें:
  • आंदोलन या आतंक मत करो काउंटर-व्रंट के साथ, अगर आप पानी या घबराहट में हिलाते हैं, तो आपका अंग पानी में गहरा पड़ सकता है। सामान्य रूप से साँस लेने की कोशिश करो और शांत रहें
  • किनारे की ओर तिरका तैरने की कोशिश करें यदि आप किनारे पर 90 डिग्री कोण पर तैरते हैं, तो आपको वर्तमान से बहुत अधिक लड़ना होगा और आप जल्दी से समाप्त हो जायेंगे इसके बजाय, एक विकर्ण कोण पर किनारे तक पहुंचने की योजना है जो वर्तमान के साथ जाती है।
  • अपस्ट्रीम को तैरने की कोशिश मत करो आप पर्याप्त परिणाम प्राप्त किए बिना बहुत अधिक ऊर्जा खर्च करेंगे उदाहरण के लिए, तेज पत्थर या झरना, अगर एक तत्काल खतरे में बहाव है, तो बस ऊपर की ओर तैरने का प्रयास करें
  • युक्तियाँ

    • किनारे के बगल में हमेशा कुछ भी नहीं है, ताकि आप इसे ज़रूरत पड़ने पर खुद को पकड़ सकें।
    • यदि आप पानी से घूमने के बारे में परेशान महसूस करते हैं तो आपको फ्लोट बोर्ड, लाइफ जैकेट का उपयोग करें या आप को बचाए रखने के लिए अपनी बाहों पर तैरता है।
    • यदि संभव हो, तो प्रशिक्षित लाइफगार्ड की देखरेख में तैरना सीखना वह आपको उन संकेतों को पहचानने के लिए प्रशिक्षित किया गया है जिनकी आपको सहायता की ज़रूरत है, भले ही आप पानी के नीचे हों या यदि आप चीख नहीं कर सकते।
    • सुरक्षात्मक चश्मे, कानप्लॉग या कानों के उपयोग से आप अधिक सहज महसूस कर सकते हैं।
    • अधिकांश सार्वजनिक स्विमिंग पूल सभी उम्र के लिए तैराकी शिक्षा प्रदान करते हैं।
    • यदि आप पानी में प्रवेश करने के बारे में परेशान हैं, तो पहले अपने पैरों को लगाने की कोशिश करें और धीरे-धीरे पानी में पूरी तरह से गोता लगाएँ।
    • यह सुरक्षात्मक चश्मा पहनने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है
    • सुरक्षा कारणों से यह बेहतर है अगर आपने तैराकी जाने से पहले (कम से कम) एक घंटे तक नहीं खाया है
    • अपने कोच को हमेशा सूचित करें यदि आप आरामदायक महसूस नहीं करते हैं
    • अपने पूरे शरीर को आराम करो, यह करने में मदद करता है इसे और अधिक बचाओ!

    चेतावनी

    • तेज पानी में तैरते समय सावधानी बरतें, जैसा महासागर या झील में है पानी की धाराएं (विशेषकर समुद्र में हैंगओवर) या एडीडीज अचानक आपको नीचे खींच सकते हैं और उन धाराएं बहुत ताकतवर हैं, जो एक तैराकी चैंपियन के कौशल को भी पार करने में सक्षम हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • किसी और के साथ तैरना
    • सुरक्षात्मक चश्मे (वैकल्पिक)
    • नाक क्लिप (वैकल्पिक)
    • फ़्लोट करने के लिए तालिका (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com