ekterya.com

गेंदबाजी गेंद को कैसे स्पिन करें

शायद आपने घर से पेशेवर गेंदबाजी खेल देखा है या आप एक आकस्मिक उत्साही हैं, जिसने ट्रैक पर ध्यान दिया है। आप यह देख पाएंगे कि सबसे सफल गेंदबाज़ों को पता है कि गेंद को स्पिन करने के लिए इसे गेंदबाजी के प्रति हुक के रूप में कैसे फेंकना है "घुमाना" यह जबकि ट्रैक का दौरा अपनी धुरी पर गेंद रोटेशन को संदर्भित करता है और आप कैसे रिलीज पर काफी हद तक निर्भर करता है। चूंकि गेंद पिनों की ओर पिनों को नीचे खींचती है, इसकी धुरी पर रोटेशन धीरे-धीरे ऊपर की ओर झुकाता है, जिससे एक पिन पर पहुंचने वाले एक हुक रिलीज का निर्माण होता है जो एक पूर्ण बनाने की संभावना बढ़ाता है। इस तकनीक को हासिल करना आसान नहीं है, लेकिन परिणाम यह सीखने लायक बना देगा।

चरणों

भाग 1
बॉलिंग खेलने के लिए तैयार

स्पिन ए बॉलिंग बॉल स्टेप 1 नामक छवि
1
एक पकड़ के साथ एक गेंद खोजें जो आपके लिए सही है। छिद्रों को अपनी उंगलियों में फिट करना चाहिए ताकि आप उसे निचोड़ने के बिना गेंद को पकड़ सकें और आप उसे फंसने के बिना इसे रिहा कर सकते हैं। चूंकि आप आखिरी पलों में गेंद को घुमाने के लिए चाहते हैं, जिसमें आपका हाथ इसके साथ संपर्क में है, इसलिए पकड़ के महत्व पर ज़ोर देना ज़रूरी है।
  • अपने हाथ की हथेली में गेंद के साथ मुख्य दो छेद है कि और कंधे से कंधा मिलाकर नीचे पर अंगूठे हैं में मध्यमा और अनामिका दर्ज करें। छेद आपकी उंगलियों का आकार होना चाहिए और आप अपने हाथ की हथेली में आसानी से गेंद को पकड़ने में सक्षम होना चाहिए। अंगूठे झिल्ली में कोई तनाव नहीं होना चाहिए, लेकिन इसे किसी भी तरह से नहीं किया जाना चाहिए।
  • बहुत मुश्किल दबाने के बिना आप अपने हाथ से गेंद को पकड़ने में सक्षम होना चाहिए। यदि आप उस दबाव से अंडे तोड़ सकते हैं, इसका मतलब बहुत अधिक है।
  • स्पिन ए बॉलिंग बॉल स्टेप 2 नामक छवि
    2
    पहचानें कि आप किस प्रकार की गेंद का उपयोग कर रहे हैं बॉलिंग गेंद के आंतरिक ब्लॉक के मुख्य या वजन की विशेषताएँ इसके प्रदर्शन के लिए महत्वपूर्ण हैं। जबकि नाभिक के कई संरेखण हैं, वहां दो मुख्य श्रेणियां हैं जिसमें सभी गेंदें दर्ज हैं। निर्धारित करें कि आप शुरू करने से पहले किस प्रकार का उपयोग कर रहे हैं
  • गेंदबाजी गेंद को देखो और देखें कि क्या उसके पास केवल एक चिह्न या पिन है, बाहर पर एक स्थान, आम तौर पर किसी अन्य रंग से, जो कोर के अभिविन्यास को इंगित करता है, या सामान्य चिह्न या पिन और दूसरा सूचक जन पूर्वाग्रह
  • अगर केवल एक निशान या पिन होता है, तो गेंद में एक सममित वजन ब्लॉक होगा। यदि आप गेंद के अक्ष के साथ गेंद को विभाजित करते हैं, तो आप देखेंगे कि दोनों पक्ष सममित हैं। शुरुआत के लिए इस प्रकार की गेंद को संभालना आसान होता है
  • एक विषम वजन ब्लॉक के साथ एक गेंद में दो पिन या निशान, या एक पिन और एक सूचक होना चाहिए। जैसा कि नाम से पता चलता है, इन गेंदों में सममित कोर नहीं होते हैं और किसी भी आकार का हो सकता है, घन से एक पत्र के समान कुछ "एल"। शुरुआती के लिए इन गेंदों के साथ नियमित प्रदर्शन प्राप्त करना अधिक मुश्किल हो सकता है, लेकिन हमेशा एक ही गेंद से अभ्यास करना इस स्थिति को बदल सकता है।
  • स्पिन ए बॉलिंग बॉल चरण 3 के शीर्षक वाला इमेज
    3

    Video: इस गेंदबाज की लेग स्पिन देख आप भी हो जायेंगे हैरान , शेन वार्न ने भी की इस गेंदबाज की तारीफ़ |

    सही वजन के साथ एक गेंद चुनें। उपयोग करने के लिए गेंद के आकार का सुझाव देने के लिए दो अलग-अलग संकेत दिए गए हैं। नियमों में से एक खिलाड़ी के लिंग पर केंद्रित है और सुझाव देता है कि एक वयस्क महिला को 4.5 और 6.4 किलोग्राम (10 से 14 पाउंड) की एक गेंद का उपयोग करना चाहिए, जबकि एक वयस्क व्यक्ति, 6 में से एक, 4 और 7.3 किलो (14 से 16 पौंड)। अन्य नियम इंगित करता है कि एक गेंदबाज 73 किलो (160 पाउंड) से अधिक वजन के लिए अधिकतम 7.3 किलो (16 पाउंड) तक अपने वजन का लगभग 10% की गेंद का उपयोग कर सकता है।
  • इसे ठीक से घुमाने के लिए सक्षम होने के लिए सही वजन की एक गेंद का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। एक मजबूत व्यक्ति जो एक छोटी सी गेंद का उपयोग करता है वह इसे बहुत अधिक टोक़ दे सकता है और इसे गटर में डाल सकता है। एक कमजोर व्यक्ति जिसकी गेंद बहुत भारी है, उसे हुक बनाने के लिए गेंद को कताई करने में कठिनाई हो सकती है।
  • गेंद का वजन स्पष्ट रूप से उस पर अंकित होना चाहिए।
  • भाग 2
    गेंद को स्पिन करें

    स्पिन ए बॉलिंग बॉल चरण 4 नामक छवि
    1
    निर्धारित करें कि आपको शूट करना चाहिए। आपका उद्देश्य दो गेंदबाजी पिनों के बीच का स्थान है, जिस पर आप गेंद के साथ लक्ष्य बनाना चाहते हैं। आप सही हाथ कर रहे हैं, लक्ष्य पिन 1 और बोलो 3 (सभी के सामने एक) (तुरंत पीछे और 1 के दाईं ओर) के बीच की जगह है। यदि आप बाएं हाथ वाले हैं, तो आप बोल्ट 1 और 2 के बीच होंगे (1 के तुरंत पीछे और 1 के बाईं ओर)।
  • स्पिन ए बॉलिंग बॉल चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    गेंदबाजी गेंद को पकड़ो आपके द्वारा उपयोग की गई पकड़ की शैली हुक की तीव्रता को निर्धारित करती है जो गेंद बनाता है, वह यह है कि कौन सा कोण लक्ष्य में प्रवेश करेगा याद रखें कि उच्च कोण, उच्च स्कोर प्राप्त करने की संभावना अधिक है।
  • एक पकड़ "आराम" यह आम तौर पर एक अधिक सीधे मोड़ पैदा करता है और इसलिए, न्यूनतम हुक। इस पकड़ में, हाथ को कलाई पर पीछे की तरफ लगाया जाता है, जिससे कि जब आप धनुष को आगे बढ़ाते हैं, तो यह गेंद के ऊपर होता है
  • एक पकड़ के लिए "मज़बूत", हाथ आगे तुला है, जैसे हाथ की हथेली और कलाई के अंदर के बीच गेंद को पकड़ने के लिए। एक तरफ से देखा जाता है, अंगूठे के कोण का कोण 90 डिग्री है इस पकड़ से गेंद बहुत बारी होगी और हुक बड़ा हो जाएगा।
  • एक पकड़ "कंपनी" यह एक मध्यवर्ती आकृति है जिसके परिणामस्वरूप एक मध्यम हुक हो जाता है इस पकड़ में, कलाई न तो आगे और न ही पीछे की तरफ फ्लेक्स करता है, जिससे हाथ की तरफ से एक निरंतर पंक्ति का निर्माण होता है
  • स्पिन ए बॉलिंग बॉल चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: कैसे बंद हिन्दी ट्यूटोरियल में क्रिकेट में एक गेंद स्पिन करने के लिए | बॉलिंग टिप्स और ट्रिक्स एल तकनीक टेनिस

    Video: Cricket Batting Tips -गेंदबाज को गेंद डालने से पहले कैसे पहचाने की कौनसी तरह की गेंदबाजी कर सकता है

    3
    निर्धारित करें कि आपको लक्ष्य की स्थिति और अपनी पकड़ के संयोजन के आधार पर कहां रखें। आप ट्रैक को देखें, तो कल्पना टेबल तीन वर्गों में बांटा जाता है: बाहरी बाईं (बाएं चैनल), केंद्र और सही बाहर (सही चैनल)। यह देखते हुए अपनी पकड़ और हुक preveas की ताकत का उत्पादन किया जाना, आप निर्णय जो मेज या टेबल पैर ग्लाइड आगे संरेखित चाहिए।
  • आराम से पकड़: गेंद को सीधे ट्रैक के माध्यम से लक्ष्य तक जाना चाहिए, इसलिए यदि आप दाहिनी ओर हैं, तो आपको अपने आप को बाहरी दाहिनी ओर रखना चाहिए, और यदि आप बाएं हाथ पर बाएं हाथ पर हैं
  • फर्म पकड़: आपको अपने आप को केंद्र में रखना चाहिए, ताकि गेंद, जब मध्यम (बाएं या दाएं) से घुमावदार हो, इच्छित छेद में प्रवेश करे।
  • मजबूत पकड़: आपको बॉल की हुक वक्र के लिए पर्याप्त जगह छोड़नी चाहिए और इसके लिए लक्ष्य तक पहुंचना होगा। यदि आप सही हाथ हैं, तो अपने आप को बाएं बाईं ओर रखें यदि आप बाएं हाथ वाले हैं, तो आपको ऊपरी दाएँ भाग में होना चाहिए।
  • स्पिन ए बॉलिंग बॉल चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र



    4
    शुरू करने से पहले अपनी रणनीति के बारे में सोचो मानक रूपों में से एक कहा जाता है "चार चरणों की रणनीति"। ऐसा करने के लिए सीधे आपके शरीर के तहत अपने पैरों के साथ सीधे खड़े शुरू करते हैं। नीचे से अपने प्रमुख हाथ से गेंद को अपनी छाती के बीच की ऊंचाई पर अधिक से कम ले लो (यदि आप धीमी गति से खिलाड़ी हैं और यदि आप तेज़ हैं तो कम है) और इसे दूसरे हाथ से पकड़ लें कोहनी के रूप में अपने कूल्हे की प्रमुख हाथ के करीब रखने के लिए जब तक तुम चार चरणों का पालन सुनिश्चित करें। अपने घुटनों को थोड़ा मोड़ लें और अपने पैरों को गेंदबाजी पिनों की तरफ रखें। कंधों को मजबूती से आगे होना चाहिए (निम्नलिखित निर्देश दायां हाथ वाले खिलाड़ियों के लिए हैं - यदि आप बाएं हाथ वाले हैं, तो पक्ष पीछे की ओर जाएं।)
  • दाहिने पैर के साथ एक कदम आगे बढ़ाएं और एक ही समय में, उस पैरों से ऊपर लगाने के लिए गेंद को आगे बढ़ाएं। गैर-प्रभावशाली हाथ इस समय गेंद को पकड़ना जारी रखें।
  • गेंद को अपने घुटनों तक कम करते हुए आगे और फिर आगे, बाएं पैर आगे बढ़ो, अर्धवृत्त बनाकर गैर-प्रभावशाली हाथ इस समय पहले ही गेंद को जारी कर चुके होंगे।
  • दाएं पैर के साथ एक और कदम आगे बढ़ाएं उसी समय, आप गेंद के साथ बना रहे पिछड़े कगार के उच्चतम बिंदु तक पहुंचने चाहिए।
  • जब आप बाएं पैर के साथ लाइन की ओर अंतिम चरण लेते हैं तो गेंद को आगे ले जाओ। दाएं पैर को बाईं तरफ थोड़ा पीछे की ओर जाना चाहिए जैसा कि आप बाईं तरफ चलते हैं और गेंद को छोड़ देते हैं। अपनी कूल्हों को कम करें और अपने वजन को थोड़ी-थोड़ी ले जाएं, ट्रंक को 15 ° कोण पर झुकाना।
  • स्पिन ए बॉलिंग बॉल स्टेप 8 नामक छवि
    5
    अपने बांह और कलाई सीधे वापस कट्टर के दौरान रखें आप उस समय कलाई या हाथ झुकने या घुमाकर गेंद को स्पिन नहीं कर पाएंगे। इसके विपरीत, यह एक रिलीज और गेंद को रिलीज करने के लिए धन्यवाद है कि आप इसे हुक बनाने के लिए घुमा सकते हैं
  • स्पिन ए बॉलिंग बॉल स्टेप 9 शीर्षक वाला इमेज
    6
    जब आप लेस और जूते की अंगूठी के बीच की ओर ले जाते हैं, तो गेंद को छोड़ दें, जिससे आपके पास अधिक उन्नत हो। एड़ी (दाएँ हाथ के खिलाड़ियों के लिए छोड़ दिया है) सामने जूता अतीत है, जबकि अपने हाथ आगे एक चाप बनाता है एक स्थिर पकड़ रखें और गेंद ड्रॉप जब यह फीते से अधिक है। यह ट्रैक के साथ गेंद को परिवहन के लिए जड़ता का इष्टतम क्षण है।
  • स्पिन ए बॉलिंग बॉल स्टेप 10 शीर्षक वाला इमेज
    7
    सुनिश्चित करें कि अंगूठे गेंद से बाहर आने के लिए पहली उंगली है। स्पिन आपकी उंगलियों से आता है क्योंकि वे कलाई की बजाय गेंद को छोड़ देते हैं। अंगूठे को पहले जारी करने से गेंद को घूर्णन हाथ से छोड़ने की अनुमति मिलती है, जहां पर यह टोक़ को बदलना पड़ता है।
  • स्पिन ए बॉलिंग बॉल स्टेप 11 शीर्षक वाला इमेज
    8
    गेंद को रिहा करते हुए कलाई से थोड़ा सा अपना हाथ मुड़ें। 15 ° का एक छोटा सा रोटेशन रोटेशन बढ़ में मदद करता है (वामावर्त सही हाथ के बल्लेबाजों के लिए और बाईं के लिए समझ में दक्षिणावर्त में दक्षिणावर्त के लिए)।
  • कल्पना कीजिए कि आप अपना हाथ रखेंगे जैसे कि आप हाथों को हिला रहे थे
  • स्पिन ए बॉलिंग बॉल स्टेप 12 नामक छवि
    9
    आर्क के साथ गेंद (और उसके बाद) को रिहा करते हुए हाथ को आगे बढ़ने और छेद की ओर आगे बढ़ें।
  • स्पीन ए बॉलिंग बॉल 13
    10
    परिणामों के आधार पर समायोजित करें पहले एक निश्चित नियमितता प्राप्त करने का प्रयास करें सभी तत्वों को इकट्ठा करने और उन्हें दोहराने में सक्षम होने की क्षमता सफलता की कुंजी है। इस प्रक्रिया में, अपने आसन या उपयोग किए गए पकड़े के प्रकार जैसे कारकों के बारे में सोचें।
  • चार चरणों की रणनीति का भी अभ्यास करें: सुनिश्चित करें कि पैर और गेंद एक ही समय में गलत लाइन तक पहुंचें। रिकॉर्ड करने का प्रयास करें जब आप बेहतर आकलन करने के लिए लॉन्च कर रहे हैं कि आप समय का प्रबंधन कैसे करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने हुक को सुधारने के लिए आपको कुछ युक्तियां और व्यक्तिगत युक्तियां देने के लिए प्रमाणित गेंदबाजी प्रशिक्षक से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com