ekterya.com

कैसे मंत्र गाना

कई धर्मों में दुनिया के सभी भागों में भगवान के नाम को दोहराते हुए और ध्यान देने से मंत्र गाना जाता है बौद्ध धर्म, हिंदू धर्म, इस्लाम, ईसाई धर्म और अन्य धर्मों और आध्यात्मिक प्रथाओं ने एक दिव्यता के साथ संबंध प्राप्त करने के लिए ध्वनि का उपयोग किया। गायन मंत्र एक रहस्यमय अनुभव है क्योंकि शरीर, ध्वनि, गीत और ध्यान के माध्यम से, एक मंदिर और एक दिव्य साधन बन जाता है। मंत्र को ठीक से जपाने के लिए, आपको उचित मानसिकता को विकसित करना है, अपना मंत्र चुनें और इसे गायन का अभ्यास करें।

चरणों

भाग 1
मानसिकता का विकास करें

चींट मंत्र स्टेप 1 नामक छवि
1
ध्वनि की शक्ति को समझें हम सभी शब्दों को अपने व्यक्त करने और हमारी जरूरतों को पूरा करने के लिए उपयोग करते हैं, जिससे हमें प्रति दिन 15,000 शब्दों को जोर से कहते हैं। एक मंत्र एक ध्वनि, एक शब्द, एक शब्द या वाक्यांश है जिसका उपयोग आप कई कारणों से कर सकते हैं। कुछ लोगों को ध्यान के दौरान एकाग्रता बनाए रखने के लिए मंत्र का उपयोग अवचेतन अर्थ आ अनुमति देता है, एक आध्यात्मिक अनुभव है, एक लक्ष्य को प्राप्त करने या उन्हें बेहतर बनाने में मदद।
  • ध्यान देने वाला चित्र चरण 7
    2
    एक मूक जगह खोजें आपको कुछ विक्षेपणों के साथ एक जगह शुरू करना चाहिए आप एक कमरे का उपयोग कर सकते हैं जहां आप द्वार और खिड़कियां बंद कर सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करके फोन कॉल, नोटिफिकेशन और टेलीविज़न जैसे विकर्षण कम करें, ताकि आप अपने मंत्र पर ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • आप उस स्थान पर धूप और मोमबत्तियों को शामिल कर सकते हैं जहां आप अपने मूड और फोकस को बदलने में सहायता करने के लिए ध्यान देते हैं।
  • अपने मंत्र का अभ्यास करने के लिए हर दिन थोड़ी देर सेट करें ऐसा करने के लिए, आपको कम से कम 30 निर्बाध मिनट आरक्षित करना होगा।
  • चींट मंत्र स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने मंत्र का इरादा समझें इरादों के विचार और भावनात्मक प्रेरणाएं हैं जो हम जो कार्य करते हैं वह आरंभ करते हैं। हर चीज एक इरादा से शुरू होती है, चाहे हम दुकान पर जाने का फैसला करें, किसी मित्र को नमस्ते कहें, एक शब्द कहें या काम पर जाएं उस कारण के बारे में सोचो, जिसे आप मंत्र बनाना चाहते हैं। क्या यह शांति, स्वास्थ्य, सफलता या आध्यात्मिक संबंध के लिए है? अपने मंत्र सत्र के उद्देश्य को निर्धारित करें और उस पर ध्यान केंद्रित करें।
  • चन्द मंत्र स्टेप 4 नामक छवि
    4
    आरामदायक स्थिति खोजें ज्यादातर लोग बैठना पसंद करते हैं, लेकिन आप उस स्थिति को अपनाने कर सकते हैं जो आपके लिए सहज है। यदि आप लचीले हैं और इसका उपयोग करने की आदत है कमल की स्थिति, तो आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि आपके आराम के स्तर को आराम और मंत्र पर ध्यान केंद्रित करने, अपने आप को एक स्थिति यह है कि आप असहज या कारण व्याकुलता हो जाएगा लेने के लिए मजबूर नहीं है अपनी क्षमता का निर्धारण करेगा।
  • अपनी पीठ को स्वाभाविक रूप से खड़ा करना महत्वपूर्ण है, लेकिन कठोर नहीं है न मोड़ें
  • बहुत से लोग एक क्रॉस-पैर वाले ध्यान की स्थिति का चयन करते हैं। यदि आपको इसे बनाए रखना मुश्किल हो जाता है, तो आप दीवार के खिलाफ अपनी पीठ के साथ आसान बना सकते हैं या अपने घुटनों के नीचे एक कंबल या तौलिया का उपयोग कर सकते हैं।
  • आप सीधे एक कुर्सी पर बैठकर चुन सकते हैं ऐसा करने के लिए, सीधे घुटनों के नीचे पैरों को रखो, कुर्सी के खिलाफ जांघों को दबाएं और सुनिश्चित करें कि पैर के साथ जमीन का अच्छा संपर्क होता है। रीढ़ की हड्डी खड़ी रखें और छाती को ऊपर उठाएं।
  • चींट मंत्र चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5

    Video: Gayatri Mantra 1008 Times I गायत्री मंत्र I ANURADHA PAUDWAL, KAVITA PAUDWAL I Full Audio Song

    आराम से. अपना मन साफ़ करें और अतीत या भविष्य के बारे में चिंता न करें इस समय क्या होता है पर ध्यान लगाओ पैर, पैर, पीठ, हथियार, हाथ, गर्दन, चेहरे और बाल पर ध्यान केंद्रित करें और किसी भी तनाव को ध्यान में रखें। मांसपेशियों को जारी रखें जैसे कि आप पानी के नीचे तैरते हैं। इसके अलावा, आप कल्पना कर सकते हैं कि आप ऐसे स्थान पर हैं जो आपको समुद्र तट, पुरानी याद या एक काल्पनिक स्थान की तरह खुश करता है
  • चन्द मंत्र स्टेप 6 नामक छवि
    6
    ठीक से साँस लें उचित श्वास महत्वपूर्ण है जब आप गाते हैं क्योंकि यह आपको ध्वनि की गुणवत्ता पर अधिक नियंत्रण देता है और आपको बनाए रखने में सहायता करता है लक्ष्य, चुपचाप बैठना, अपनी आंखों को बंद करना और अपनी सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करना है। गहराई से श्वास लेने के दौरान, आपका पेट बढ़ता है जैसे आप श्वास और धीरे-धीरे धीरे-धीरे उतरते हैं जैसे आप उगलते हैं।
  • नाक के माध्यम से धीरे धीरे श्वास। 10 से मानसिक रूप से गिनें और 10 सेकंड के लिए अपनी सांस रखें। फिर, 10 सेकंड के लिए साँस छोड़ना इसे कम से कम 3 मिनट के लिए करते रहें यह आपको मंत्र गाना करने के लिए तैयार करेगा।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 14
    7
    एक वर्ग लेने या समूह में शामिल होने पर विचार करें। बहुत से लोगों को एक मंत्र जप से बाहर करते हुए एक सत्र बहुत शक्तिशाली हो सकता है और आगे बढ़ सकता है। प्रशिक्षक उचित श्वास, उच्चारण के बारे में मार्गदर्शन कर सकता है और आपको उचित मानसिक स्थिति प्राप्त करने में मदद कर सकता है। आप अपने मंत्र अभ्यास के साथ मदद करने के लिए गाना, नृत्य, यंत्र का प्रयोग कर सकते हैं, ड्रम बजा सकते हैं, ताली बजाते हैं या झगड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • भाग 2
    अपना मंत्र चुनें

    चित्रा का शीर्षक चित्त मंत्र चरण 8
    1
    विभिन्न प्रकार के मंत्र के बारे में जानें अपने इरादे के बारे में सोचो और मंत्र के साथ आप क्या हासिल करना चाहते हैं कुछ प्रश्नों पर विचार करें, जैसे "आप भगवान या दिव्य की कल्पना कैसे करते हैं?" शायद आप अपने आध्यात्मिक संबंध को गहरा करना चाहते हैं या एक लक्ष्य प्राप्त करना चाहते हैं। आपके द्वारा चुने गये मंत्र का प्रकार आपके उद्देश्य और जिस तरह से आप भगवान से संबंधित हैं, को दर्शाया जाना चाहिए।
  • चींट मंत्र स्टेप 9 नाम वाली छवि
    2
    एक ऐसे गीत पर विचार करें जो ईश्वर के नाम का उपयोग करता है। कई धर्मों में भगवान का नाम है, और आप मंत्र बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, हिब्रू रहस्यवादियों ने यहोवा, एदोनी और एलोहीम के गुप्त नामों को गाया। हिंदू योगी शिव, विष्णु, ब्रह्मा या अन्य के नामों का उपयोग करते हैं। कुछ ईसाई संप्रदाय यीशु या मरियम के नाम गाते हैं या गाते हैं
  • धार्मिक गीतों या मंत्रों का गाना वास्तव में रहस्यमय और रहस्यमय अनुभव हो सकता है हम गहरी भावनाओं और पूर्ण विश्वास के साथ धार्मिक गीतों को गाते हैं और हमारी आत्माओं में प्रवेश करने के लिए शब्दों में प्रतीत होने वाले अदभुत सौंदर्य और गुणों को अनुमति देते हैं।
  • मंत्र, प्रार्थना या धार्मिक गीत के शब्द गा करके, हम दिव्य ध्वनि कंपन हम दोहराने बन गया है और हम शुद्ध प्रेम और खुशी हो जाते हैं।
  • चींट मंत्र स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    3



    उच्चारण का ख्याल रखना यदि आप भाषा का मूल स्पीकर नहीं हैं तो आप मंत्र के लिए उपयोग करेंगे, फिर सत्र के पहले मंत्र को मंत्र का उच्चारण करने का अभ्यास करें। इस तरह, मंत्र के अभ्यास के दौरान आप उच्चारण की समस्याओं को विचलित नहीं करने देंगे। हालांकि, ध्यान रखें कि आपके उच्चारण को परिपूर्ण नहीं होना चाहिए क्योंकि आपके दिल में सबसे ज्यादा क्या मायने रखता है।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा मंत्र चरण 11
    4
    एक माला या एक का प्रयोग करें बुरा जपा एक पवित्र लेख, जैसे कि जप माला या एक स्ट्रिंग (ईसाई कैथोलिक धर्म में एक स्ट्रिंग), ध्यान केंद्रित विचारों में मदद करेगा और पूरा प्रत्येक मंत्र के लिए एक बंद प्रदान कर सकते हैं (लकड़ी मोती 108 के एक स्ट्रिंग)। हर बार मंत्र कहा जाता है, वक्ता ने एक अंगूठे की जांघों के कारण इस स्वाद का जवाब दिया जप मेल, जबकि कैथोलिक दोहराने की प्रार्थना में एक माला जमा है।
  • लोगों को अपने पवित्र लेख को संभाल न दें, क्योंकि यह आपके लिए ही है
  • चित्रा का शीर्षक चित्त मंत्र 13 कदम
    5
    एक संस्कृत मंत्र की कोशिश करो ऐसे कई हिंदू या संस्कृत मंत्र हैं जो आमतौर पर इस उद्देश्य के लिए उपयोग किए जाते हैं। सबसे अच्छा ज्ञात मंत्र "ओम" ध्वनि है यह ध्वनि ब्रह्मांड के मूल कंपन का प्रतिनिधित्व करती है और अक्सर मंत्र अभ्यास की शुरुआत में प्रयोग किया जाता है।
  • ओम नमः शिव परिवर्तन का सर्वोच्च देवता, भगवान शिव, और उच्चतम अस्तित्व को समर्पित करने के बारे में एक मंत्र है। यह मंत्र आपको उच्च आध्यात्मिक संबंध प्राप्त करने और आप पर भरोसा करने में मदद कर सकता है।
  • लोका समस्त सुखिनो भवन्तु एक मंत्र है जो सभी प्राणियों की खुशी और स्वतंत्रता के लिए समर्पित है। यह कहकर आपके विचारों, शब्दों और क्रियाओं के लिए उपयोगी हो सकता है, अच्छे को बढ़ावा देना और आपको अधिक अच्छे के लिए उपयोगी साबित करने में मदद मिल सकती है।
  • "मई भगवान हमारी रक्षा और आशीर्वाद हमें अच्छे के लिए एक साथ काम करने की ताकत देने के लिए फ़ीड: शांति मंत्र, ओम साहा Naavavatu, साहा नौ दो Bhunaktu, साहा Veeryam Karava Vahai, तेजस्वी Aavadheetamastu मां Vidvishaavahai ओम एक मंत्र है कि के रूप में तब्दील हो रहा है मानवता की, कि हमारी शिक्षा सरल और दृढ़ है, कि हम एक-दूसरे को कभी विरोध नहीं करते "
  • ओम गण गणतीये नमः भगवान गणेश का एक मंत्र है, बुद्धि और सफलता के भगवान और बाधाओं के विनाशकारी, आशीर्वाद और सुरक्षा के लिए।
  • हरे कृष्ण एक मंत्र है जो चेतना में सुधार करने के लिए है, हमें जीवन और मृत्यु के चक्र से मुक्त और पूर्ण आत्म-प्राप्ति प्राप्त करता है। इसमें शामिल हैं: हरे कृष्ण हरे कृष्ण, कृष्ण कृष्ण हरे हरे, हरे राम, हरे राम, राम राम हरे हरे।
  • बाबा नाम केवलम एक आनंद मार्ग द्वारा इस्तेमाल किया गया मंत्र है, यह अनंत प्रेम का अर्थ है, यह आपको सुख, शांति और प्रेम से भरता है।
  • ओम मणि पद्मी हम एक लोकप्रिय बौद्ध मंत्र है जो आपको ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।
  • जो लोग एक महिला देवता के साथ अधिक सहज महसूस करते हैं, ओम श्री मत्रा नमः देवी माँ के लिए एक मंत्र है।
  • यदि आप विश्व शांति चाहते हैं, तो ओम लोकेश समस्त सुखिनो भवन्तु सभी प्राणियों को शांति देने के लिए एक अच्छा मंत्र है।
  • चन्द्र मंत्र 13 चरण का चित्र
    6
    अन्य मंत्रों का उपयोग करें आपको हमेशा उस मंत्र का उपयोग करना चाहिए, जिसे आप आराम से महसूस करते हैं और यह आपके लिए सार्थक है। यदि आप भाषा या संस्कृत या हिंदू देवताओं के साथ सहज महसूस नहीं करते हैं, तो एक परिवार देवता का उपयोग करें या किसी अन्य मंत्र का चयन करें जो आपकी आध्यात्मिक मान्यताओं से मेल खाता है। अगर अंग्रेजी आपके लिए उपयोगी है, तो इस भाषा में मंत्र का कहना है।
  • उदाहरण के लिए, गीत के गीत मैं तुमसे प्यार करता हूँ भगवान, हम गाते हैं और प्रार्थना बहुत प्रेरणादायक है। गाना करने की कोशिश करें: "आप मेरी माता हैं, आप मेरे पिता हैं। आप शुरुआत कर रहे हैं, आप केंद्र हैं, आप अंत से परे हैं आप इंद्रधनुष के रंग हैं ... "
  • ओम क्रिस्टेव नमः, यीशु मसीह के लिए एक मंत्र है, और यदि आप जूदेव-ईसाई धर्म से अधिक आराम कर रहे हैं, तो आप इसे चुन सकते हैं।
  • भाग 3
    गाना

    चींट मंत्र चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    परमात्मा को कल्पना करो एक क्षण के लिए भगवान के अपने विचार की कल्पना करने के लिए ले लो यह किसी भी धर्म का विशिष्ट देवता हो सकता है जिसके साथ आप आराम महसूस करते हैं आप शायद देवता की जांच करना चाहते हैं और उन छवियों और मूर्तियों के उदाहरण देख सकते हैं जो कि भगवान या आपकी सहायता के लिए देवी हैं उसी तरह, आप उस आध्यात्मिक इकाई की कल्पना कर सकते हैं जिस तरह से आप चाहते हैं और जिस तरीके से आप सबसे अधिक समझदारी रखते हैं
  • चींट मंत्र चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक गहरी सांस लें "ओम" को दोबारा दोहराएं अपने गले में ध्वनि और कंपन पर ध्यान केंद्रित करें। धीरे धीरे श्लोक सुनिश्चित करें कि आप आराम और आराम से हो।
  • चित्त नामक चित्र मंत्र मंत्र चरण 16
    3
    एक पवित्र लेख रखें आप शायद चाहते हैं रोज़गार की प्रार्थना करें. यदि आप एक का उपयोग करते हैं जप माला, फिर अंगूठे और मध्य उंगली के बीच, दाहिने हाथ में मोतियों को पकड़ो। यदि आपके आइटम में बड़े मोती या लटकन हैं, तो अपनी उंगलियों को बाईं ओर ले जाएं हर बार जब आप मंत्र को दोहराते हैं, तो आप अपनी उंगली और अंगूठे को चालू खाते के बाईं ओर ले जाएंगे।
  • 108 पुनरावृत्तियों के बाद आप बड़े स्कोर या लटकाने का पुनः प्रयोग करेंगे। फिर, आप मोतियों को फ्लिप कर सकते हैं और विपरीत दिशा में उनके पास जा सकते हैं ताकि आप बड़े बिल या लटकन के माध्यम से न जाएं।
  • Video: ओम गण Ganpate नमो नमः 108 बार अनुराधा पौडवाल जूक बॉक्स

    चन्द मंत्र चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    मंत्र दोहराएँ मैंने धीरे-धीरे और स्पष्ट रूप से एक आश्वस्त आवाज के साथ ध्वनि दी। अपने श्वास और नाभि से आ रही आवाज़ की कोशिश करो, सिर्फ सिर के बजाय। यदि आप इसका उपयोग करते हैं जप माला, तो आपको मंत्र को कम से कम 108 बार दोहराना होगा। अन्यथा, अपने मंत्र को जितनी बार चाहें दोहराएं या जब तक आपको लगता न हो कि उस सत्र के लिए सबसे सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • चित्र जिसका नाम चांट मंत्र चरण 18 है
    5
    अपने शरीर के संकेतों का सम्मान करें यदि आपके पास तंत्रिकाएं हैं, तो आप गाते वक्त अपनी आवाज़ कंपन सकते हैं। यह देखने के लिए ध्यान दें कि आपकी आवाज बहुत चुप या बहुत शोर है। बेहतर साँस लेने के जरिए आपको अपनी भावनाओं पर नियंत्रण और अपनी आवाज पर ध्यान केंद्रित करने और शांत करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आपका गला छोटा है या आप तनाव महसूस करते हैं, तो आपको अधिक आराम करना होगा।
  • चन्द मंत्र चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि

    Video: गायत्री मंत्र विदेशो में लोग कैसे गाते है देखे (Aus lady chanting Gaytri Mantra)

    6

    Video: गायत्री मंत्र हिंदी में महत्त्व के साथ | ॐ भूर्भुवः स्वः तत्सवितुर्वरेण्यं

    ध्यान कुछ मिनटों के लिए मंत्र को दोहराते हुए, चुपचाप बैठकर और अपनी सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करें। अपने विचार प्रकट होते हैं और गायब हो जाते हैं और हर समय आपकी श्वास पर अपना ध्यान केंद्रित करते हैं। ध्यान रखें कि आपके विचार केवल विकर्षण हैं और वे कमजोर हैं, इसलिए उन्हें भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया देने की अनुमति न दें। आपके मंत्र का अभ्यास करने के बाद यह शांत होने का समय नहीं है।
  • चन्द मंत्र स्टेप 20 नामक छवि
    7
    प्यार पर ध्यान दें। मंत्र गाना, पूजा के गीतों की प्रशंसा, भक्ति के गीत, हिंदू धार्मिक गीतों की प्रशंसा और दिव्य पूजा करने के तरीके हैं। शक्तिशाली मंत्र, जैसे की महा मंत्र, और दुनिया भर के धार्मिक गीतों का एक ही लक्ष्य है: हमारे दिल और पृथ्वी में प्यार बढ़ाने के लिए। दिन के किसी भी समय अपने मंत्रों को गाने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com