ekterya.com

सामान्य ज्ञान कैसे विकसित किया जाए

स्मार्ट लोग हमेशा सामान्य ज्ञान के साथ कार्य नहीं करते हैं कभी-कभी स्मार्ट लोगों तर्कहीन बातें भ्रामक है, कैसे शेयर बाजार में अपने सभी पैसा शर्त या अनुचित कपड़े पहनना जब क्षेत्र में एक छिपे हुए जगह पर लंबी पैदल यात्रा और मौसम बदल रहा है भूल जाना है। आम भावनाओं को आपकी पृष्ठभूमि, प्रशिक्षण या अनुभवों की परवाह किए बिना हर रोज़ स्थितियों में सीखा और लागू किया जा सकता है। और जब वह पता चलता है कि बुद्धिमान लोग सामान्य ज्ञान का उपयोग नहीं करते उत्तेजक लग सकता है, यह जानबूझकर संघ केवल संकेत मिलता है कि हर किसी को उसे कभी कभी सामान्य ज्ञान में विफल रहता है प्रयोग किया जाता है। अधिक आदी हम एक निश्चित तरीके से सोचने के लिए कर रहे हैं, अधिक से अधिक संभावना है कि कभी कभी अल्हड़ और स्वत: विचार अंत सामान्य ज्ञान की जगह लेने (हमारे काम या समाज, संस्कृति, जिसे हम संबंधित, आदि) । सामान्य ज्ञान का अंत लेकिन यह है कि निरंतर अभ्यास और प्रोत्साहन की जरूरत है सोच का एक तरीका नहीं है, और यह लेख आपके कुछ दिशा निर्देश देता है अपने सामान्य ज्ञान एक छोटे से विकसित करने के लिए।

चरणों

छवि को विकसित करना सामान्य ज्ञान कदम 1
1
अपने आप को आम भावना के उद्देश्य और अर्थ से परिचित कराएं मेरियम वेबस्टर डिक्शनरी के अनुसार, सामान्य ज्ञान में व्यायाम करना शामिल है "स्थिति या तथ्यों की सरल धारणा के आधार पर एक विवेकपूर्ण निर्णय"। इस परिभाषा पता चलता है कि आम भावना स्थिति, (सादगी) अनुभव और संदर्भ (ध्वनि निर्णय) में सामान्य ज्ञान को लागू overcomplicate नहीं निर्भर करता है, और इस में निहित धारणा है कि अपने अनुभव में आत्मविश्वास के लिए मान्य होगा है भविष्य स्थितियों कार्ल अल्ब्रेक्ट सामान्य ज्ञान व्यावहारिक खुफिया कॉल वह इसे परिभाषित करता है "चुनौतियों और जीवन के अवसरों का सामना करने के लिए मानसिक क्षमता"। बताते हैं कि सामान्य ज्ञान, स्थिति संदर्भ पर निर्भर है, और कहा कि सामान्य ज्ञान में अच्छी तरह से अपने जीवन के एक पहलू में उत्कृष्ट हो सकता है और एक अन्य पूरी तरह से असफल। सामान्य ज्ञान के प्रयोजन के लिए के रूप में, मूल रूप से यह आप गलतियों से विचार है कि आप संभावना के लिए अपनी आँखें खोलो चाहिए के लिए एक दृष्टिकोण हमेशा सही किया जा रहा है पर जोर आप एक पैनोरमा और अधिक देखने को रोका जा सकता है कि रोकने के लिए या तर्कहीन निर्णय करना चाहिए, विस्तृत।
  • सामान्य ज्ञान भी आपको प्रतिगामी नियमों और सिद्धांतों, विचारों या दिशानिर्देशों को बांटने के उद्देश्य को प्रदान कर सकते हैं जो किसी दिए गए हालात में सही फैसले को बाधित या दबाने देंगे। दूसरे शब्दों में, कुछ सही नहीं है क्योंकि किसी ने ऐसा कहा है, या बस इसलिए कि यह हमेशा किया गया है, यह बदलने की जरूरतों और परिस्थितियों के चेहरे में सामान्य ज्ञान को छोड़ने का कोई कारण नहीं है।
  • Video: सबको शामिल करना: प्राथमिक गणित

    छवि विकसित करें जिसका नाम सामान्य ज्ञान चरण 2 है
    2
    आसानी से समझने की कोशिश करें जिसके साथ मानव मन आश्वस्त हो जाता है कि एक विचार सही है, भले ही संकेतक विपरीत दिखते हों हम इंसान हैं, और इसलिए, दोषपूर्ण हैं। हमारे दिमाग एक तरह से प्रोग्राम किए गए शॉर्टकट अस्तित्व को सुनिश्चित करेगा, के रूप में प्रागैतिहासिक आदमी शिकारियों है कि उसके जीवन को समाप्त कर सकता है से घिरा हुआ था खोजने के लिए। आधुनिक दुनिया में, जहां गुफाओं और कृपाण दांतेदार बाघ नहीं रह गया के आसपास रहे हैं में, इन विचारों में से कुछ अभिकर्मकों एक दूसरे विभाजन में उबलते पानी में हमें नेतृत्व कर सकते हैं, और हम नहीं बल्कि प्रतिबिंबित से प्रतिक्रिया करते हैं, लेकिन इसके बदले हम को उजागर के मान वास्तविकता, या हम अपनी वैधता पर सवाल रखने के बजाय पुरानी आदतों को बनाए रखते हैं चीजें हमारे हैरान मन सामान्य ज्ञान की अनदेखी करने को करने में सक्षम है से कुछ हैं:
  • पहचाने जाने योग्य वास्तविकता के साथ असमानता में अपनी वास्तविकता को बनाए रखें हालांकि हम में से प्रत्येक अपने स्वयं के अनुभवों से वास्तविकता पैदा करता है, और इस व्यक्तिगत प्रिज्म के माध्यम से हमारी दुनिया को अर्थ देता है, हम में से अधिकांश समझते हैं कि वास्तविकता की हमारी भावना केवल एक बड़ी तस्वीर का छोटा हिस्सा है कुछ लोगों के लिए, हालांकि, उनकी वास्तविकता की भावना वास्तविकता का एकमात्र अर्थ बन जाती है और उनका मानना ​​है कि वे परिस्थितियों में हेरफेर कर सकते हैं या जादुई रूप से परिस्थितियों को बदल सकते हैं ताकि वे चाहते हैं कि वे निकल जाएं। उपायों से, कुछ के लिए तर्कहीन व्यवहार, और कम भाग्यशाली के लिए मूर्खता।
  • प्रतिबिंब या साहचर्य सोच रिएक्टिव सोच हम जो कुछ भी जी रहे हैं, हम सीखते हुए मॉडलों को पुनः बनाने और उन्हें प्रकट होने वाली प्रत्येक नई स्थिति में लागू करने पर आधारित हैं। उन विचार प्रक्रियाओं को संशोधित किए बिना जिन्हें लागू किया जा रहा है। इस प्रकार की सोच त्रुटियों की ओर जाता है क्योंकि हम मानक संघों से परे देखने को मना करते हैं जो हमारे दिमाग में कैसे बनाए गए थे "बातें होनी चाहिए"। सामान्य ज्ञान को रद्द कर दिया जाता है जब हम एक मानसिकता के आधार पर एक नई स्थिति के लिए जो हम जानते लागू पिछले संदर्भों से, संदर्भ के लिए हमारे अनुभव अनुकूल बिना। यहां तक ​​कि जब यह योजना सफल नहीं होती, तब भी आग्रहपूर्ण या पूर्वाग्रहित मन स्कीमा के कुछ हिस्सों को अनदेखा कर देते हैं जो मानसिक रूप से उन्हें काटने के द्वारा फिट नहीं होते हैं और केवल उस हिस्से को देखते हैं जो साथी। इसलिए, हम इसके बारे में सोचने के बिना समस्या का समाधान करते हैं। इस प्रकार की सोच हमें आसानी से फैड से प्रभावित करती है और धाराओं से चलती है जो कि लोकप्रिय राय को वायरस, अपराधियों और आतंकवादियों या काम की कमी के बल पर बल देते हैं।
  • एक निश्चित निश्चय के आमंत्रण दुनिया और अन्य लोगों के बारे में "काले और सफेद" में निरंकुशवादी सोच, ताकि इसमें संदेह की जगह न हो, कई बार सामान्य ज्ञान के स्पष्ट रूप से चूकने का कारण है। ऐसे लोगों के लिए "केवल सही पथ" यह एकमात्र तरीका है और इसलिए उन्हें लगता है कि वे सामान्य ज्ञान का प्रयोग कर रहे हैं, लेकिन ऐसा नहीं है।
  • जिद। पहचानने के लिए एक साधारण कमी है कि हम गलत हैं। कठोरता असुरक्षा, भय, क्रोध, समझ-बूझ और उपहास का डर सहित कई कारणों से स्थापित है। हठ कई तर्कहीन और अनुचित कार्यों और फैसले का कारण है।
  • इमेज शीर्षक जिसका विकास सामान्य ज्ञान चरण 3
    3
    वास्तविकता से स्वयं को तलाक दें यह मूर्खता का निमंत्रण नहीं है यह आप पर विचार करने के लिए एक अनुरोध है वास्तविकता की आपकी भावना वास्तविक नहीं है आप जो देख रहे हैं वह देखने के लिए आपके मस्तिष्क में क्रमादेशित है। और एक बार आप स्वयं पुष्टि की फिसलन ढलान है कि वास्तविकता केवल क्या आप इस तरह के रूप में देखते हैं पर कदम, तुम अपने आप को असहिष्णुता, स्वार्थ और पूर्वाग्रह को खोलने क्योंकि लगातार हर कोई और सब कुछ किसी और फिट की तलाश में अपनी वास्तविकता के मानक और आपके मानक के अनुसार "क्या सही है"। इस एकतरफा तलाक वास्तविकता में, और सभी आप कर सकते हैं के बारे में कैसे अन्य लोगों को दुनिया और उस में हमारी जगह अनुभव जानने के लिए, आप सामान्य ज्ञान के लिए कमरा छोड़ने के लिए शुरू विकसित करता है, क्योंकि सामान्य ज्ञान अनुभवों के आधार पर बनाया गया है "सामान्य", न सिर्फ अपने ही
  • अपनी भावनाओं, विश्वासों और प्रथाओं पर एक नज़र डालकर यह सुनिश्चित करें कि वे आपके सामान्य ज्ञान को ओवरराइड नहीं कर रहे हैं। अपने दिमाग में अलग-अलग परिस्थितियों का प्रयास करें ताकि आप जिस निर्णय या कार्यवाही को लागू करने के व्यावहारिक परिणाम निर्धारित करें। क्या यह व्यावहारिक है, क्या आपने सब कुछ माना है? क्या आपने सोचा है कि अगर चीजें गलत हो जाएंगी तो क्या होगा? यदि चीजें गलत हो जाती हैं, तो क्या आप उन्हें ठीक कर सकते हैं? और अगर आप नहीं कर सकते, तो इसके परिणाम क्या होंगे?
  • दूसरों के साथ परामर्श करें यदि आपकी वास्तविकता आपके फैसले को अधिक से अधिक बढ़ा रही है, तो दूसरों के साथ संपर्क करें और उनके दृष्टिकोण और विचारों की व्यापक प्रशंसा के लिए स्थिति पर चर्चा करें। यह सबसे महत्वपूर्ण बात है जब आप किसी स्थिति में भी शामिल होते हैं और आपके द्वारा उठाए गए कोई भी निर्णय या कार्रवाई आपकी निकटता से संक्रमित हो जाएगी
  • छवि का शीर्षक, सामान्य ज्ञान चरण 4 विकसित करें
    4

    Video: सोच को बढ़ावा देने के लिए प्रश्न पूछना: उच्च प्राथमिक विज्ञान

    अपने चिंतनशील मन के साथ अपने आप को परिचित कराएं यह आपकी सोच का एक हिस्सा है जहां सच्चे सामान्य ज्ञान रहता है। वह हिस्सा जो खुफिया, थोड़ी देर तक आनंद लेता है, हर चीज के महत्व को लेकर आता है जो आपको अभी आगे बढ़ता है और सुझाव देती है कि यह भावनाओं को ठंडे पानी की खुराक जोड़ने का समय है। चिंतनशील बुद्धि वापस जाने और एक बड़ी छवि को देखने में सक्षम है, जिससे कि आप, वास्तविक रूप से, अपनी सुविधा को समायोजित करने या भ्रम रखने के लिए मजबूर करने के बजाय स्थिति या पर्यावरण का महत्व दें। स्थिति का सटीक आकलन करने के बाद, एक चिंतनशील दृष्टिकोण आपको यथार्थवादी लक्ष्यों को स्थापित करने और उन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए समझदार कदम उठाने देता है। डैनियल विलिंगम ने शेयर बाजार में अपने पैसे खोने के उदाहरण दिए, या उनके जीवन में अनुचित स्थितियों का चयन करने का उदाहरण दिया है, और उन लोगों के रूप में संदर्भित किया है जो विचारशील सोच के बिना बिना निर्णय लेने या क्रियाएँ करते हैं। इन बाहरी संकेतों, आदर्श होना करने के लिए लग तर्कसंगत व्यक्ति आप कर रहे हैं और अपने विश्वासों के बीच के मतभेद को अनदेखा करते हुए सामान्य ज्ञान का खंडन है। दूसरे शब्दों में, यह तथ्य कि दूसरों को कुछ करना या इसका इस्तेमाल करना प्रभावी ढंग से इसका मतलब यह नहीं है कि यह आपकी भी सेवा करेगा। आपको अपने जीवन के लिए अपनी खुद की चिंतनशील मन प्रत्येक स्थिति में काम करने के लिए तय करना है कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या होगा। और उन लोगों के लिए जो आपके आस-पास हैं और आपके फैसले से वातानुकूलित हैं
  • कम करो, और सोचें सिमोन रेनॉल्ड्स का कहना है कि हम में से कई पीड़ित हैं "करने के लिए जुनून इसका मतलब यह है कि हम सोचने के बजाए हर समय अधिक चीजें करने से ग्रस्त हैं। और जब तक हम हर समय व्यस्त होने की कोशिश कर रहे हैं, हम उत्पादक नहीं हो रहे हैं और हम एक संस्कृति का योगदान दे रहे हैं जो लोगों को लगातार व्यस्त रखने की प्रशंसा करता है। क्या यह सामान्य ज्ञान है? यह शायद ही हो सकता है यह प्रतिबिंबित करने के लिए समय न लेते समय अधिक कठिन और लंबे समय तक काम करना है।
  • सोचने के लिए प्रत्येक दिन एक समय असाइन करें, भले ही यह केवल 20 मिनट का हो। सिमोन रेनॉल्ड्स सुझाते हैं कि यदि आप एक सप्ताह के लिए ऐसा करने की कोशिश करते हैं, तो आप देखेंगे कि आपके तनाव का स्तर बहुत कम है। और आपके सामान्य ज्ञान में उल्लेखनीय वृद्धि होगी।
  • इमेज शीर्षक जिसका विकास सामान्य ज्ञान चरण 5 है
    5



    तेजी से समझने के साथ खुद को परिचित कराएं पिछले चरण में यह सुझाव दिया गया है कि आप निर्णय लेने या अभिनय करने से पहले और अधिक को प्रतिबिंबित करने की आवश्यकता है। लेकिन प्रतिबिंब की स्पष्ट विपरीत दिशा यह निश्चित है कि कुछ चीजों को बहुत तेज़ सोच और त्वरित निर्णयों की आवश्यकता होती है जो समझदार परिणाम उत्पन्न करते हैं। रैपिड अनुभूति एक प्रकार की सोच है जो आपको बताती है कि अगर आप उस व्यक्ति के साथ मिलना चाहते हैं या नहीं, तो उस मिसाल के साथ, यदि वह गलत सीढ़ी जल्दी या बाद में गिरने वाला है और आपको जल्द से जल्द स्थानांतरित करना चाहिए या आपको दूर जाना चाहिए जल्दी से एक कार से बाहर जो नियंत्रण से बाहर है कैसे आप के बारे में चिंतनशील सोच के साथ तेजी से अनुभूति का लिंक "सामान्य ज्ञान"? यह आसान है: अपने प्रतिबिंब का समय बुद्धिमानी से उपयोग करें ताकि आप समझदारी से प्रतिक्रिया कर सकें जब आपको जल्दी सोचने की आवश्यकता हो। सामान्य ज्ञान पिछले अनुभवों पर प्रतिबिंब पर बनाया गया है, जिससे आप दुनिया की समझ को परिष्कृत कर सकते हैं और यह कैसे काम करता है, बार-बार। यह उन लोगों के साथ विरोधाभासी है जो केवल विवेकपूर्ण और पक्षपातपूर्ण प्रतिक्रिया करते हैं, और पिछले अनुभवों पर प्रतिबिंबित करने में विफल रहे हैं। प्रतिबिंब पड़ेगा "आंत प्रतिक्रियाएं" समझदार या परिस्थितियों का तेजी से आकलन क्योंकि आपकी प्रतिक्रिया गलतियों और पिछले अनुभवों की सफलता के माध्यम से काम करने के लिए समय निकालने पर आधारित है।
  • ब्लिंक में, मैल्कम ग्लैडवेल कहते हैं कि "जल्दी से किए गए निर्णय सावधानी के साथ किए जाने वाले फैसले के रूप में और जान-बूझकर हो सकते हैं"। समस्या ये होती है कि जब हम चाहते हैं कि यह वास्तव में क्या है, तो वास्तविकता के अपने स्वयं के विचार पर असर डालने के बजाय हम कई वास्तविकताओं पर निर्भर करते हैं। और यह वह जगह है जहां हमारे सामान्य ज्ञान हमें विफल करता है
  • छवि का शीर्षक, सामान्य ज्ञान विकास चरण 6

    Video: तुला और वृश्चिक पर 18 साल बाद, राहु केतु के निर्णायक राशि परिवर्तन का प्रभाव

    6
    बुनियादी सामान्य ज्ञान के बारे में जानें ऐसी चीजें हैं जो हर इंसान को यह जानना चाहिए कि किसी अन्य व्यक्ति को कैसे करना है और न ही उसे करना चाहिए। निजी जीवित रहने, आत्म-जागरूकता और दीर्घकालिक स्वास्थ्य और सुरक्षा के केंद्र को इंगित करने वाली चीजें। इस तरीके से, आप व्यावहारिक ज्ञान और आवेदन के माध्यम से सामान्य ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं, आपको मुश्किल से कठिन समय में सूचित कर सकते हैं या आपको तुरंत प्रतिक्रिया देनी चाहिए आम धारणा के बुनियादी अवधारणाओं में से कुछ हमें जानना चाहिए, इसमें शामिल हैं:
  • जानें कि कैसे खाना बनाना और पता है कि भोजन आपकी तालिका तक कैसे पहुंचता है। हर व्यक्ति को गर्व से खाना बनाना नहीं proclaims के लिए, वहाँ दूसरों के लिए एक छोटी बात है कि किसी भी खाद्य इसके लिए उपयुक्त है, और कोई बात नहीं क्या अपनी मूल, अस्वास्थ्यकर अनैतिक या अनुत्पादक हो रहा है। यह सम्मान है कि आप अक्सर खाना पकाने पता नहीं है आलस्य या घरेलू कर्तव्यों के खिलाफ बगावत का संकेत है की कोई बिल्ला है। यह जानने के लिए कि कैसे पकाने के लिए बुनियादी सामान्य ज्ञान है, क्योंकि यह किसी भी परिस्थितियों में एक स्वस्थ अस्तित्व सुनिश्चित करता है और इसके अलावा, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी बार इस कौशल का उपयोग करते हैं, यह एक सुखद और पुरस्कृत कार्य बन सकता है।
  • अपने खुद के भोजन को कैसे बढ़ाना है, यह जानें अपना खाना बनाने में सक्षम होने से आपका अस्तित्व सुनिश्चित हो जाता है इस अभ्यास को जानें यदि आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है, और इसे अपने बच्चों में डाल दिया है
  • पोषण को समझें यदि आप खाना बनाते हैं और शायद अपना खाना भी बनाते हैं तो आप इसे अपने शरीर की जरूरतों से अधिक स्वस्थ तरीके से पोषण के लिए जोड़ा जाएगा। अपनी आयु, लिंग, ऊंचाई और व्यक्तिगत स्थितियों के अनुसार सभी आवश्यक पोषण संबंधी योगदान इकट्ठा करने के लिए संयम और ज्ञान के साथ अधिकतर स्वस्थ भोजन करें।
  • जानें और उसका आदर करें जो आपके आस-पास हैं। यह जानने के लिए सामान्य ज्ञान है कि स्थानीय स्थितियों का आपके जीवन पर कोई प्रभाव पड़ता है, मौसम से वन्यजीव तक। अपने बगीचे में कीटों के उन्मूलन के लिए अपने घर के जलरोधक से, अपने परिवेश को जानने के लिए समय निकालें और उचित रूप से प्रतिक्रिया दें।
  • बजट बनाने के लिए सीखें और आप कमाए से अधिक खर्च न करें। यह केवल सामान्य ज्ञान है जो आपके पास है दुर्भाग्य से, कई लोगों को overspending के एक आम तांडव में यह भूल जाते हैं, व्यवहार कर अपने क्रेडिट कार्ड पर एक विशाल ऋण के रूप में अगर उन्हें एक पूर्ण आश्चर्य की बात थी। Overspending, एक अपरिमेय आदत है एक बजट और आत्म नियंत्रण के साथ एक अलमारी नियंत्रण खर्च के तल पर बंद बिल को छिपाने की तरह सामान्य ज्ञान का एक संकेत है। और सभी महत्वपूर्ण वित्तीय कागजी कार्रवाई को प्रतिबिंबित करने के लिए, एक ऋण से बिक्री के लिए सुनिश्चित करें - पैसे के मामलों में यह कभी भी सावधान नहीं होने का दर्द होता है बजट और आत्म-नियंत्रण के साथ व्यय रोकना एक सामान्य ज्ञान कार्रवाई है और सभी वित्तीय निर्णयों और व्यवस्थाओं को ऋण से लेकर बिक्री तक लिखने में सुनिश्चित करना - आप पैसे की बात करते समय कभी भी सावधान नहीं रह सकते हैं।
  • अपने शरीर की सीमाएं जानें यह जानने में शामिल है कि किस प्रकार का खाद्य पदार्थ आपके शरीर को बदल लेते हैं, आपके लिए क्या खाद्यान्न अच्छे हैं, आप कितने घंटों की ज़रूरत है, और किस प्रकार का व्यायाम आपके शरीर और आपके चयापचय के लिए सबसे फायदेमंद है। बहुत कुछ पढ़ें, लेकिन अपने लिए यह पता लगाएं कि आपके शरीर को क्या नुकसान पहुंचाता है या ठीक होता है, क्योंकि आप इस विषय में विशेषज्ञ हैं। याद रखें कि आप एक सुपर हीरो नहीं हैं, जो खतरनाक घावों की अनदेखी कर सकता है, दर्द को पीड़ित भारी भार ले सकता है, या स्थायी दर्द को अनदेखा कर सकता है
  • परिस्थितियों का विश्लेषण करना सीखें और स्वयं के लिए सोचें प्रतिदिन पचाने के बजाय सनसनीखेज प्रेस आप पर क्या फेंकता है, और आतंक की स्थिति तक पहुंचने के कारण हर दूसरे में एक अपराध या आपदा है, समाचार के पीछे की वास्तविकता और जीवन और घटनाओं के बारे में सोचने के बारे में सोचना शुरू करें एक जिज्ञासु, खुली और स्वस्थ मानसिकता के साथ दूसरों को उनकी पढ़ाई के माध्यम से मीडिया के भय से खुद को मुक्त करने में मदद करें कि वे किस तरह की रणनीति का उपयोग करें
  • वस्तुओं की मरम्मत के लिए जानें एक विश्व में तत्वों के स्वभाव पर दृढ़तापूर्वक निर्भर, उन्हें मरम्मत करने के बजाय, हम धरती पर लोड जोड़ रहे हैं। और हम उन लोगों को देख रहे हैं जो प्रोग्रामंद अप्रचलन के साथ वस्तुओं का निर्माण करते हैं, क्योंकि हमने खुद को सुधारने और मरम्मत करने की क्षमता खो दी है। रचना या कपड़े, उपकरण, घरेलू सामान, कार के इंजन और अन्य कई आइटम है कि हमारे दैनिक संचालन के लिए महत्वपूर्ण हैं की व्यवस्था करने के लिए जानें, हमें न केवल मुक्त कर देते, लेकिन यह आम भावना व्यायाम करने के लिए एक अच्छा तरीका है।
  • आगे की योजना के बारे में जानें चीजों को यादृच्छिक, अधिक खर्च, अधिक खर्च, या परिणाम के विचार के बिना करने के लिए, आगे की योजना सीखना। भविष्य की दृष्टि हमेशा अच्छी आम भावना का संकेत है, क्योंकि यह विभिन्न परिणामों के परिणामों की जांच करने में सक्षम है।
  • सरल बनें सरलता की कला है "करना"- यह छोटी चीज़ों को लेने और उन्हें थोड़ी सी कल्पना और शक्ति के साथ एक लंबा रास्ता तय करने के बारे में है कठिन परिस्थितियों में कामयाब होना और उदास महसूस नहीं करने की कोशिश करें। सरलता सामान्य ज्ञान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और फिर, यह एक ऐसा कौशल है जो आपको उपभोक्ता से जीवित रहने से मुक्त करता है
  • समुदाय से संबंधित होना सीखें यह आपके समुदाय का हिस्सा बनने के लिए सामान्य ज्ञान है, हालांकि कई लोग खुद को मज़बूत करना पसंद करते हैं और अपने आस-पास के लोगों से दूर रहना पसंद करते हैं। अपने समुदाय में दूसरों के साथ कनेक्ट करना, मानव स्वभाव और संबंधों का हिस्सा है, और खुलेपन और उदारता को दर्शाता है
  • अपने आप को बचाने के लिए जानें चाहे आप किसी सार्वजनिक स्थान या घर पर हों, निजी सुरक्षा सामान्य ज्ञान है जब वे आग में हैं तो पैन की हैंडल को छूने पर न तो दोनों तरह से देखो, जब आप सड़क पार करते हैं, या रात के अंधेरे इलाकों में अकेले नहीं जाते हैं, आदि। ये सभी सामान्य ज्ञान और सुरक्षा निवारक कार्रवाई हैं, और हो रहा से खतरनाक कुछ को रोका जा सकता है। रोकथाम के बारे में सोचो, आपदा नहीं।
  • छवि सामान्य शीर्षक 7 विकसित करें

    Video: Indian Knowledge Export: Past & Future

    7
    सामान्य ज्ञान के साथ नई सोच की आदतों की स्थापना करें हमारे विचारों के पीछे दर्शन, मनोविज्ञान और लोकप्रिय सिद्धांतों को लें और इस ज्ञान को उन सक्रिय तरीकों से जोड़ दें जिसमें आप अपने सामान्य ज्ञान का उपयोग कर सकते हैं। पढ़ें "बॉक्स से बाहर" कैसे सोचें और अपनी खुद की अभिनव सोच प्रक्रिया में विश्वास बहाल करने के लिए महान विचार प्राप्त करें और कार्ल अल्ब्रेक्ट ने सुझाव दिया है कि निम्नलिखित विधियां आपको अपने व्यावहारिक बुद्धि (सामान्य ज्ञान) को शीर्ष रूप में रखने में मदद करेंगे (और यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपनी पूरी किताब पढ़ लें):
  • मानसिक लचीलेपन का अभ्यास करें खुले रहो और अन्य लोगों के विचारों और विचारों को सुनें। यह खुले दिमाग को रखने और अन्य लोगों और विचारों के विचारों को सुनने की क्षमता है, भले ही वे अपनी सोच को डांटते या फेंक देते हैं यह अच्छा है कि आपके पास मानसिक लचीलापन है और उन चीजों से परे अपने विचारों का विस्तार करें, जो आपको लगता है कि आपको पता है।
  • सकारात्मक सोच का उपयोग करें यह आपके और दूसरों को सकारात्मक रूप से समझने का तरीका है, हमेशा आप और दूसरों का सर्वोत्तम देखने के लिए, और लगातार सचेत निर्णय लेने के बारे में लगातार सोचें कि आप कौन से प्रभाव डालेंगे और आपको क्या लगता है कि अपना समय व्यतीत करने के लिए इसके लायक होगा यह प्रतिज्ञान या खुश विचारों के जप के रूप में सरलीकृत नहीं है - एक सचेत और सकारात्मक मानसिकता बनाए रखने के लिए आवश्यक मानसिक कार्य कठिन है, लेकिन पुरस्कृत है।
  • अर्थ विवेक में विश्वास यह एक स्पष्ट विचार का समर्थन करने के लिए भाषा का उपयोग करने में शामिल होता है, जो कि कुत्ते से मुक्त है।
  • विचारों को रेट करें यह अवधारणा आपको अनजान, मूर्ख या अवास्तविक तरीके से तुरंत नीचे दस्तक देने के बजाय नए विचारों को स्वीकार करने के लिए प्रेरित करती है। आप कैसे जानते हैं कि वे उन्हें बाहर ले जाने से पहले अपने दृष्टिकोण के साथ सहमत नहीं हैं? समान रूप से, विचारों का आकलन अक्सर बार-बार प्रतिबिंबित करने की आवश्यकता को कम करता है, क्योंकि प्रतिबिंब के लिए पर्याप्त समय के बिना, आप अपने विचारों का आविष्कार करने में विफल होंगे।
  • छवि का शीर्षक, सामान्य ज्ञान विकास चरण 8
    8
    अपने आप को विश्वास करो यदि निरंतर और कड़ी मेहनत के विचारों के लिए आप दुनिया के बारे में और दूसरों के विचारों को सीखने के लिए कुछ भी सीख लेते हैं, तो आप अच्छी तरह से रखा जाएगा आपको बहुत विनम्र होना ज़रूरी नहीं है - आपको एक खुले और जिज्ञासु दिमाग होना पड़ेगा और पता है कि यह एक प्रक्रिया है, उद्देश्य नहीं है आपको अपनी ज़िंदगी के दौरान एक मानसिक प्रयास करना होगा ताकि आप उन संदेशों को फ़िल्टर कर सकें जिन्हें आप समझते हैं और जिन लोगों को आप अपनी सोच को प्रभावित करने की अनुमति देते हैं। यहां तक ​​कि इस लेख सिर्फ सामान्य ज्ञान पर एक गाइड है: मैं, यह विश्लेषण यह आलोचना और अपनी परिस्थितियों के अनुकूल और इसे स्वीकार या त्यागने यह सहमत नहीं हूँ manipulálo या आप फिट नहीं है। सब के बाद, इस तरह से अभिनय शुद्ध सामान्य ज्ञान है
  • युक्तियाँ

    • लोकप्रियता सामान्य ज्ञान के बराबर नहीं है नॉर्वे के लौकिक चूहों के माध्यम से गिरने से पहले चट्टान से कूद के बारे में सोचो।
    • ब्रह्मांड के किसी भी हिस्से से जितना आप कर सकते हैं उतना जितना सीखें, इससे पहले कि आप मर जाएंगे इससे आप एक संदर्भ के भीतर सामान्य ज्ञान पैदा कर सकते हैं। "सामान्य ज्ञान"" किसी भी वास्तविक ज्ञान के बिना यह पशु वृत्ति के रूप में मनुष्य के लिए अच्छा नहीं है। रैकन में ऐसे कई टन हैं "सामान्य ज्ञान" लेकिन जब भी कारों का दृष्टिकोण होता है, वे अभी भी नीचे दिखते हैं
    • लोगों से पूछिए कि वे ऐसा क्यों मानते हैं कि ऐसा कुछ है हम अक्सर संस्कृति के तौर पर तैयार किए गए कविताओं को हिचकिचाए और निगलने के लिए आदी हो जाते हैं, जिसे हम भूल जाते हैं कि यह पूछने में सही है कि किसी ने क्यों कहा है कि वह रास्ता है। उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र आपको बताता है कि रात में बाहर जाने के लिए सुरक्षित नहीं है क्योंकि अजनबियों को केवल 1 प्रतिशत अच्छे कारण दिखाई देते हैं और हर कोई चोर है, उसे पूछिए कि वह ऐसा क्यों सोचता है। यदि आप केवल सामान्यीकरण का हवाला देते हैं, तो तथ्यों और उदाहरणों के लिए पूछें। यहां तक ​​कि तथ्यों और उदाहरणों के साथ भी, पूछें कि यह एक समस्या है जहां आप रहते हैं, जहां आप जा रहे हैं, जब आप एक समूह में हैं, जब आप अकेले होते हैं, जब आप साथ होते हैं आदि। अंत में आपको मीडिया द्वारा दी गई कहानियों की श्रृंखला से प्राप्त होने वाले मामले के दिल को मिलना चाहिए। तो फिर अपने दोस्त से पूछिए कि वह डरने और सुरक्षित रहने के लिए बेहतर और तैयार और सुरक्षित है? हमेशा जीवन में जोखिम होगा, यहां तक ​​कि घर पर रहने से मृत्यु और चोट लगी हो सकती है स्वस्थ और समझदार तरीके से सबसे ज्यादा खराब होने के लिए तैयार होने के लिए क्या मायने रखता है (उदाहरण के लिए, आत्मरक्षा कक्षाएं लेना, पता है कि अंधेरे में नहीं चलना, रात में लोगों के साथ बाहर निकलते हैं, नशे में टैक्सी लेना आदि)। ) जीवन को सीमित करने के बजाय भय
    • हेरफेर और नियंत्रण रणनीतियों समान ज्ञान से तुलनीय नहीं हैं। ये लोग हैं जो वास्तविकता को बदलना चाहते हैं और अन्य लोगों को वास्तविकता के अपने विचारों को फिट करने के लिए चिंतित हैं। आप इस तरह के व्यक्ति को बदल नहीं सकते हैं, इसलिए जब तक आप अपनी समस्याओं को सुनने के लिए भुगतान नहीं करते हैं, तब तक आपके सामान्य ज्ञान का उपयोग करें और उनके साथ अच्छे दूरी रखें।
    • आम भावना अनुभव के माध्यम से सीखा है किसी भी स्थिति के पेशेवरों और विपक्षों के बारे में बात करने के लिए आपके मित्र और परिवार खुश हैं, जिसके साथ वे परिचित हो जाते हैं यदि उन्हें पता है कि यह आपकी खुद की सुरक्षा की गारंटी के बारे में है
    • महत्वपूर्ण बातों के बारे में बात करने या लिखने से बचें, जो मुख्य रूप से हमारे रोजमर्रा की जिंदगी को बनाते हैं और केवल वास्तविक महत्व वाले पर बोझ हैं। आप केवल सामान्य ज्ञान के लिए तैयार नहीं होंगे, वास्तव में आप इसका उपयोग करेंगे।
    • सामान्य ज्ञान प्राकृतिक है, लेकिन चीजें हमेशा गलत हो सकती हैं। अतीत के बारे में अपने आप को बहुत यातना न करें। कुछ चीजें अपरिहार्य हैं
    • आपके सामने बोलने से पहले दुनिया और आपके आस-पास के लोगों को सुनो, खासकर यदि आपके पास कुछ कहना है जो कि अनुमानी माना जा सकता है अगर आप कुछ सार्थक नहीं जोड़ सकते हैं, तो कुछ भी मत कहो। यह तुरंत आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने या खेती नहीं कर सकता है, लेकिन आप इस धारणा को दे देंगे कि आपके पास वास्तव में सामान्य ज्ञान है
    • सामान्य ज्ञान यह निर्धारित करता है कि सभी महत्वपूर्ण समझौतों, जैसे कि वित्तीय और शादी के अनुबंधों को लिखित में दर्ज किया जाना चाहिए। समय और दोषपूर्ण स्मृति की अनियमितताओं पर भरोसा मत करो।
    • पैतृक ज्ञान मदद कर सकता है लेकिन बाधा भी, यह निर्भर करता है कि ज्ञान कहां से आता है और अगर यह अभी भी मान्य है या नहीं।
    • अपने बोलने से पहले अपने चारों ओर के लोगों को सुनो, खासकर यदि आपके पास कुछ कहना है जो कि अनुमानी माना जा सकता है
    • चीजें सरल बनाएं
    • आवश्यक चुनें
    • अपने आप को पीड़ित मत करो
    • एक अवसर के रूप में विसंगति ले लो
    • आगे बढ़ो, अनुक्रम या परिणाम के बारे में सोचो
    • मानदंडों से छुटकारा पाएं
    • प्रक्रिया का ख्याल रखना
    • परिणाम के लिए जिम्मेदारी ले लो
    • अपने आप को सामान्य अच्छे से ओरिएंट करें
    • बुद्धि और शांति को मिलाएं
    • सीखने के स्रोत के रूप में त्रुटि का उपयोग करें
    • डर नहीं, हाँ आत्मविश्वास

    चेतावनी

    • दयालु रहें जो लोग सामान्य ज्ञान का उपयोग करते हैं वे उन चारों ओर की मूर्खता के साथ अधीर हो सकते हैं। इस इच्छा के कोनों में, कल यह आपके सामान्य ज्ञान की कमी हो सकती है जो हंसी को उत्तेजित करता है या निंदा करता है। हम सभी जीवन में अलग-अलग समय पर बेवकूफ हैं, जैसे हम दूसरे समय में समान रूप से बुद्धिमान हैं। यह प्रासंगिक और केवल शर्मनाक है या गलत है अगर हम इसे से सीखना मना करते हैं।
    • पागल मत बनो- बुद्धिमान न हो, ऊब नहीं! चीजों को पहले से सोचें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अनुसंधान संसाधन किताबें, वेब पेज आदि पढ़ें दुनिया और अन्य संस्कृतियों, विश्वासों आदि की आपकी समझ को बढ़ाने के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com