ekterya.com

प्रशिक्षण के उद्देश्यों को कैसे लिखना

एक प्रशिक्षण योजना या पाठ पाठ्यक्रम विकसित करने के लिए, बहुत विशिष्ट और विस्तृत जानकारी की आवश्यकता होगी, जो कि सिखाए जाने वाले कार्यों पर निर्भर करेगा। विशिष्ट प्रशिक्षण उपायों की आवश्यकता होगी, लेकिन यदि प्रशिक्षण के उद्देश्यों को शुरुआत से स्थापित किया गया है, तो इसकी सफलता की गारंटी देने के लिए यह उपयोगी होगा। ये स्पष्ट और प्रासंगिक होना चाहिए, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण, उन्हें प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले लोगों को सूचित किया जाना चाहिए। आपको उन्हें लिखना होगा और उन्हें प्रशिक्षण मैनुअल या पाठ्यक्रम में शामिल करना होगा।

चरणों

भाग 1

उद्देश्यों की योजना बनाएं
छवि शीर्षक शीर्षक लिखें प्रशिक्षण उद्देश्य चरण 1

Video: Teaching objectives शिक्षण उद्देश्य (Teaching aptitude शिक्षण योग्यता

1
प्रशिक्षण के सामान्य उद्देश्य को पहचानता है पहली चीज जो आपको करना चाहिए वह प्रशिक्षण के उद्देश्य (या वांछित परिणाम) की पहचान करती है। सामान्य तौर पर, यह कर्मचारियों या छात्रों के प्रदर्शन या ज्ञान में कमी को समाप्त करने का उद्देश्य होगा। यह कमी आपके वर्तमान कौशल या ज्ञान के बीच का अंतर है, और जिनके पास आपके पास होना आवश्यक है। निर्धारित करें कि आप प्रशिक्षण से क्या प्राप्त करना चाहते हैं और इस बिंदु के शेष उद्देश्यों की शेष सूची को पूरा करने के लिए।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आपके व्यवसाय को एक अकाउंटेंट को एक नए प्रकार के क्रेडिट खाते को पंजीकृत करने के लिए प्रशिक्षित करना होगा जो ग्राहकों को दी जाएगी। प्रशिक्षण का उद्देश्य लेखाकार को प्रशिक्षित करना होगा ताकि वह नई प्रविष्टियों को प्रभावी ढंग से और सटीक रूप से पंजीकृत कर सके।
  • प्रदर्शन की कमी यह होगी कि आप पहले से ही कंपनी की अन्य सभी अकाउंटिंग प्रविष्टियों को जानते हैं, लेकिन इस नए प्रकार को बनाने की क्षमता और ज्ञान नहीं है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक लिखें प्रशिक्षण उद्देश्य चरण 2
    2
    वर्णन करें कि प्रदर्शन किस प्रदर्शन को दिखाएगा। प्रशिक्षण में सिखाया जाने वाला कार्य स्पष्ट रूप से परिभाषित होना चाहिए। एक लिखित उद्देश्य को एक क्रिया क्रिया होना चाहिए जो कि देखा और मापा जा सकता है। आपको ऐसे शब्दों का उपयोग करना चाहिए जो छात्र को बताए कि वास्तव में क्या करना है, और ऐसी किसी भी भाषा से बचें जो अस्पष्ट या व्यक्तिपरक हो सकती है
  • पिछले उदाहरण में, यह कार्य नई खाता प्रविष्टियों को पंजीकृत करने के लिए होगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक लिखें प्रशिक्षण उद्देश्य चरण 3
    3
    उन शर्तों को स्पष्ट करें जिनके तहत कार्य किया जाएगा। उद्देश्यों में से एक में परिस्थितियों का विवरण शामिल होना चाहिए। उन विवरणों का विवरण प्रदान करें जिनके तहत परिस्थितियों का कार्य किया जाएगा। दूसरे शब्दों में, कार्य पूरा होने से पहले क्या होना चाहिए? इसमें उपकरण और समर्थन तत्व शामिल होते हैं, जिनका इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे पाठ्यपुस्तकों, रूप, ट्यूटोरियल और अन्य स्थितियां अगर कार्य को बाहर किया जाता है, तो पर्यावरणीय परिस्थितियों को संबोधित करना होगा।
  • पिछले उदाहरण में, स्थिति उन मामलों में हो सकती है, जिसमें एक नया खाता प्रकार वाला कोई ग्राहक खरीदारी करता है। इसके अलावा, एक और शर्त यह हो सकती है कि लेखाकार को पता होना चाहिए कि कंपनी के लेखा सॉफ्टवेयर में प्रवेश कैसे दर्ज किया जाए।
  • छवि शीर्षक टाइप करें प्रशिक्षण उद्देश्य चरण 4

    Video: बच्चो को Hindi लिखना कैसे सिखाए l Learn How to Write Hindi Easily for kids.

    4
    मानकों की स्थापना प्रशिक्षण के उद्देश्य को पूरा करने के लिए छात्र को क्या पूरा होने की उम्मीद है। आपको लिखित उद्देश्यों में न्यूनतम स्वीकार्य मानकों को संवाद करना होगा और यह निर्धारित करना होगा कि उन्हें कैसे मापा और मूल्यांकन किया जाएगा।
  • मानक प्रदर्शन के उद्देश्य होंगे, निश्चित समय में कार्य करने के लिए, एक उचित तरीके से कार्यों का प्रतिशत लेते हैं, या किसी निश्चित अवधि या किसी निश्चित परिमाण में उनमें एक निश्चित राशि का नतीजा कर सकते हैं।
  • सामान्य तौर पर, प्रशिक्षण मानकों को कार्य में स्वामित्व या पूर्णता की आवश्यकता नहीं होती है।
  • पिछले उदाहरण में, इसमें न केवल प्रविष्टियों को रिकॉर्ड करना शामिल है, बल्कि यह एक सटीक और समय पर ढंग से भी कर रहा है।
  • भाग 2

    उद्देश्यों को लिखें

    Video: शिक्षक प्रशिक्षण का महत्त्व

    छवि शीर्षक शीर्षक लिखें प्रशिक्षण उद्देश्य चरण 5
    1
    स्पष्ट और प्रत्यक्ष भाषा का उपयोग करें आपको उद्देश्यों को लिखना चाहिए ताकि एक स्पष्ट और मापनीय लक्ष्य हो, जिसे इस्तेमाल किया जाने वाले शब्दों में पहचाना जा सकता है यही है, आपको अप्रत्यक्ष या निष्क्रिय शब्दों का उपयोग नहीं करना चाहिए, जैसे "समझ" या "कुछ"। इसके बजाय, उन लोगों का उपयोग करें जो सीधी और व्यक्त आंकड़े या ठोस कार्रवाई करते हैं जो कि सीखा जाना चाहिए। इससे यह सुनिश्चित होगा कि प्रशिक्षण के अन्य घटकों (सामग्रियों, विधियों और सामग्री सहित) सुसंगत हैं।
    • इसके अतिरिक्त, इस प्रकार के शब्द समय के साथ प्रशिक्षण की सफलता को मापने की आपकी क्षमता में सुधार करेंगे।
    • उद्देश्यों को स्पष्ट करने से विद्यार्थी को अपनी प्रगति की समीक्षा करने की क्षमता मिलेगी और पता चल जाएगा कि वे प्रशिक्षण से और उसके परिणाम कैसे प्राप्त करेंगे।
    • अकाउंटेंट के मामले में, यह निम्नलिखित जैसा होगा: "अकाउंटेंट क्रेडिट खातों की प्रविष्टियों को सफलतापूर्वक रजिस्टर कर सकेगा"।
  • छवि शीर्षक शीर्षक लिखें प्रशिक्षण उद्देश्य चरण 6
    2
    वास्तविक जीवन स्थितियों के साथ उद्देश्य बताएं वास्तविक जीवन स्थितियों के संदर्भ में उद्देश्यों को बेहतर समझा जाएगा आपको हमेशा यह शामिल करना चाहिए कि कर्मचारी या छात्र को प्रश्न में कार्य करने के लिए सबसे पहले क्या होगा। फिर वास्तविक जीवन में अपने इच्छित परिणाम के साथ इसे संबंधित। यह छात्र के लिए परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए यह उपयोगी होगा कि वे उसे क्या सिखाते हैं।
  • पिछले उदाहरण में, यह लागू किया जा सकता है यदि नए प्रकार के क्रेडिट खाते को ग्राहकों को प्रदान की जाने वाली नई सेवा के लिए लागू किया जाएगा, जिसे अक्सर ग्राहकों के साथ बिक्री बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा। यह कहा जाना चाहिए कि कंपनी के वित्तीय कल्याण के लिए डेटा का सही प्रवेश महत्वपूर्ण होगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्रशिक्षण उद्देश्य चरण 7



    3
    प्रदर्शन के मानक स्तर का गठन करने के बारे में विशिष्ट रहें। यह मान एक विशिष्ट संख्या या संख्या होना चाहिए। यह सही कार्यों का प्रतिशत, कार्य पर प्रदर्शन की गति या मापन योग्य प्रदर्शन की दूसरी इकाई हो सकती है। किसी भी मामले में, यह संख्या स्पष्ट रूप से उद्देश्य में पहचानी जानी चाहिए।
  • हमारे उदाहरण में, यह हो सकता है कि लेखाकार को प्रविष्टियों को 100% सटीकता के साथ करना सीखना चाहिए। यह प्रतिशत अन्य कार्यों के लिए कम हो सकता है, लेकिन जितना संभव हो, लेखांकन पूरी तरह से किया जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक शीर्षक लिखें प्रशिक्षण उद्देश्य चरण 8
    4
    उद्देश्यों को यथाशीघ्र लिखें। ये केवल एक वाक्य को कवर करना चाहिए, जो उन्हें संक्षिप्त और समझने में आसान बना देगा। किसी भी अधिक व्यापक या जटिल काम को कई छोटे में विभाजित किया जा सकता है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो उन्हें सिखाना और उन्हें मात्रात्मक बनाना अधिक कठिन होगा।
  • पिछले उदाहरण में, आपको बुनियादी विचारों से चिपक जाना चाहिए। यह लिखने के लिए पर्याप्त है कि लेखांकन सॉफ्टवेयर को उस अवधि में कंपनी के अनुसार लेखाकार को 100% सटीकता के साथ क्रेडिट खातों की प्रविष्टियां रिकॉर्ड करनी चाहिए।
  • भाग 3

    मात्रात्मक उद्देश्यों को सेट करें
    छवि शीर्षक शीर्षक लिखें प्रशिक्षण उद्देश्य चरण 9
    1
    लक्ष्य विशिष्ट, औसत दर्जे, प्राप्त, प्रासंगिक और समयबद्ध करें (स्मार्ट, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए)। यह गारंटी देगा कि आप इसका मूल्यांकन कर सकते हैं कई व्यवसाय और सरकारी नेताओं और प्रशिक्षण प्रबंधकों ने प्रभावी प्रशिक्षण कार्यक्रमों को स्थापित और पढ़ाने के लिए इस प्रणाली का इस्तेमाल किया है। इसे निम्नानुसार परिभाषित किया गया है:
    • विशिष्ट: विशिष्ट उद्देश्यों का उपयोग करने के लिए, वास्तव में यह बताएं कि छात्र क्या करने में सक्षम होना चाहिए सभी उद्देश्यों को स्पष्ट रूप से परिभाषित किया जाना चाहिए और बहस या व्याख्या के अधीन नहीं होना चाहिए।
    • मापने योग्य: मापने योग्य उद्देश्यों के माध्यम से व्यवहार को मापना और मात्रा निर्धारित करना। ये प्रत्येक छात्र के लिए संगत होना चाहिए, और उन्हें एक मानक मूल्यांकन करना होगा।
    • प्राप्त करने योग्य: प्राप्त करने योग्य उद्देश्यों का उपयोग सुनिश्चित करने के लिए कि कार्य या क्रिया को पूरा किया जा सकता है। यदि आप विद्यार्थियों के असफलता का आधार महसूस करते हैं, तो ये उन्हें उद्देश्य से नहीं मिलेंगे और वे निराश हो जाते हैं।
    • प्रासंगिक: निर्धारित करता है कि प्रासंगिक कार्य उपलब्ध कराने के द्वारा यह कार्य महत्वपूर्ण और आवश्यक है। उद्देश्यों में लिखे गए कार्यों में कोई मनमाना या वैकल्पिक पहलू नहीं होना चाहिए।
    • समय सीमा के साथ: समय-सीमा के उद्देश्यों का उपयोग करके समय सीमा और नियंत्रण कार्यक्रम स्थापित करें। प्रभावी उद्देश्यों में समय सीमा के बिना कार्य शामिल नहीं हो सकते। लागू करने और समय सीमा को लागू करने
    • काउंटर उदाहरण पर लौटना, स्मार्ट सिस्टम निम्नलिखित तरीके से लागू होगा:
    • विशिष्ट: लेखाकार को क्रेडिट खातों के लेनदेन को रिकॉर्ड करने में सक्षम होना चाहिए।
    • मापनीय: लेखाकार को हमेशा लेनदेन को सही ढंग से रिकॉर्ड करना चाहिए
    • प्राप्त करने योग्य: आपका कार्य वर्तमान प्रविष्टियों जैसा दिखता है
    • प्रासंगिक: कंपनी के लेखा प्रक्रियाओं के लिए आपका काम महत्वपूर्ण है
    • समय सीमा के साथ: लेखाकार को मार्च के पहले के लिए नई प्रविष्टियां बनाना सीखना होगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक लिखें प्रशिक्षण उद्देश्य चरण 10
    2
    उन लक्ष्यों का उपयोग न करें जिन्हें मापा नहीं जा सकता। ऐसे उद्देश्यों से बचें, जो आप निष्पक्ष रूप से माप नहीं सकते हैं, जैसे कि छात्र "मूल्य" या कुछ के बारे में "जागरूक" ये उदाहरण महत्वपूर्ण हैं, लेकिन उन्हें पढ़ाने के बाद उनकी सफलता को मापने का कोई वास्तविक तरीका नहीं होगा।
  • पिछले उदाहरण में, आपको कुछ लिखना नहीं चाहिए "जैसे अकाउंटेंट को नई प्रविष्टियां बनाने के लिए प्रक्रियाओं से अवगत होना चाहिए"। "वह नये प्रविष्टियों को रिकॉर्ड करने में सक्षम होना चाहिए" जैसे कुछ देकर उद्देश्य अधिक प्रत्यक्ष बनाएं
  • Video: प्रतिवेदन/रिपोर्ट क्या है | प्रतिवेदन कैसे लिखते हैं/प्रतिवेदन के प्रकार/Report Writing in Hindi

    छवि शीर्षक शीर्षक लिखें प्रशिक्षण उद्देश्य चरण 11
    3
    मूल्यांकन उद्देश्यों के लिए एक उद्देश्य शामिल है छात्रों का मूल्यांकन करें और उन्हें प्रशिक्षण का मूल्यांकन करने का अवसर दें। इसमें उसी दौरान प्राप्त ज्ञान का मूल्यांकन शामिल होना चाहिए। आखिरकार, अनुभव बिना अभ्यास के अनुभव और अभ्यास के लिए होगा। ध्यान रखें कि प्रदर्शन के मानक तक पहुंचने के लिए कई पुनरावृत्तियों की आवश्यकता हो सकती है।
  • अकाउंटेंट के मामले में, यह आपको इस प्रकार के लेन-देन के कई काल्पनिक उदाहरण देकर किया जा सकता है और आपको सही ढंग से रिकॉर्ड करने के लिए कह रहा है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक लिखें प्रशिक्षण उद्देश्य चरण 12
    4
    प्रशिक्षण का उद्देश्य पूरा करें आपको सभी उल्लेख किए गए मानदंडों का उपयोग करके इसे सही करना होगा, ताकि यह दर्शाया जा सके कि आप क्या चाहते हैं। फिर, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि उद्देश्य के सभी पहलू स्पष्ट और मापने योग्य हैं
  • उदाहरण निम्नलिखित होगा: "मार्च के पहले तक, लेखाकार सॉफ्टवेयर जो वर्तमान में कंपनी के अनुसार, 100% सटीकता के साथ नए क्रेडिट खातों की प्रविष्टियों को रिकॉर्ड करने में सक्षम होना चाहिए।"
  • युक्तियाँ

    • उद्देश्यों को दृष्टिगोचर रखें अगर आप उन्हें बैठक या प्रस्तुति के दौरान बताते हैं, तो आपको उन्हें फ्लिपचार्ट पर लिखना चाहिए या उन्हें इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन पर पेश करना चाहिए। यदि ये किसी पुस्तक या मैनुअल का हिस्सा हैं, तो आपको उन्हें इंगित करने के लिए एक या अधिक पृष्ठों को समर्पित करना होगा।
    • उन्हें लिखने के बाद, अन्य लोगों से पूछें कि वे उनके बारे में क्या सोचते हैं। उन लोगों से बात करें जिनके पास शिक्षण के क्षेत्र में अनुभव है, इस प्रकार यह सुनिश्चित करना है कि उद्देश स्पष्ट हैं।
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com