ekterya.com

महत्वपूर्ण सोच को कैसे विकसित किया जाए

यदि आपकी सोच की सोच धुंधली या दोषपूर्ण है, तो आपके फैसले से अनपेक्षित परिणाम हो सकते हैं। सोच कौशल को स्वीकार करने के लिए लिया जाता है। "बेशक मैं सोच सकता हूँ", आप अपने आप को बता सकते हैं सवाल यह है कि आप कितनी अच्छी तरह सोच सकते हैं?

चरणों

क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स विकसित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
मूल्य उद्देश्य वास्तविकता हमारी सोच के तरीके केवल तभी प्रभावी हो सकते हैं यदि यह वास्तविकता पर आधारित है वास्तविकता का उद्देश्य, आपकी इच्छाओं, इच्छाओं, सनक और लक्ष्यों से स्वतंत्र रूप से मौजूद है यदि आप इस वास्तविकता को समझते हैं और व्याख्या करने में सक्षम हैं, तो आपकी सोच उत्पादक होगी। इसके लिए निष्पक्षता की आवश्यकता है, अलग करने की क्षमता "क्या है" आप क्या सोच सकते हैं या किस बारे में सोचने में अधिक सहज हो सकता है
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स डेवलप करें
    2
    अपना मन खुली रखो एक बंद मन वास्तविकता से बाहर हो जाता है बंद विचारधारा वाला विचार आसानी से पहचाना जा सकता है इसमें राय और दृष्टिकोण का कठोर सेट है जो चर्चा के लिए खुला नहीं हैं। इस प्रकार के विचारक के साथ कारण नहीं हो सकता, क्योंकि इस प्रक्रिया में नई जानकारी प्रसंस्करण शामिल है। यदि आपको लगता है कि आप दीवार से बात कर रहे हैं, तो आप शायद एक बंद विचारधारा के साथ काम कर रहे हैं हालांकि, खुले दिमाग का मतलब यह नहीं है कि आपको उस सच्चाई का बचाव नहीं करना चाहिए जिसे आप जानते हैं या आपको किसी भी बिंदु यात्रा को स्वीकार करना चाहिए। सच्चाई प्रश्नों का सामना करेंगे। केवल विचारों के आदान-प्रदान के द्वारा ही भ्रम की धमकी दी गई है
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    निरंतर और अनुत्पादक अस्पष्टता को सहन न करें जिन निर्णयों में आप सामना करते हैं उनमें से अधिकांश में अस्पष्टता की डिग्री शामिल होती है, जो स्पष्ट काले-सफेद विकल्प के बीच एक ग्रे क्षेत्र होता है अनिश्चितता को बर्दाश्त करने के लिए यह तर्क नहीं है यह स्पष्टता स्थापित करने के लिए सोचने की शक्ति का प्रयोग करने की सिफारिश है। अस्पष्टता अक्सर लापरवाह, अपूर्ण या तर्कहीन सोच का लक्षण होता है जब आप उस स्थिति का अनुभव करते हैं, तो यह समय आपके परिसर, अपने सिद्धांतों, अपने ज्ञान और विचार प्रक्रिया की प्रभावशीलता को ध्यानपूर्वक जांचने का समय है। ज्ञान अनिश्चितता और भ्रम से स्पष्टता की प्रगतिशील पुनर्प्राप्ति है।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक वाला छवि चरण 4
    4

    Video: Thoughts on humanity, fame and love | Shah Rukh Khan

    कार में आने से बचें जब कोई धारणा लोकप्रिय हो जाती है, तो कई लोगों को जीतने वाली गाड़ी पर उतरना पड़ता है। यह महत्वपूर्ण विचार से अधिक अनुपालन का एक कार्य है। कूदने से पहले (और सोचें) देखो।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    अवलोकन और निष्कर्ष के बीच अंतर, स्थापित तथ्यों और अनुमानों के अनुयायियों के बीच का पालन करें।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    परीक्षण तक विलंब करें जब तक कि आप सुनिश्चित न हो कि आपके पास सही जानकारी है यह निष्कर्ष पर कूदने के लिए मोहक हो सकता है, लेकिन आप एक छेद में समाप्त हो सकते हैं जिसे आपने नहीं देखा था। दूसरी ओर, एक बार आपके पास सही जानकारी है, इसके आधार पर निर्णय लेने में संकोच न करें। निर्णय सोचा प्रक्रिया का हिस्सा हैं, वास्तविकता के बारे में निष्कर्ष पर पहुंचने की आपकी क्षमता का उपयोग।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    हास्य की भावना रखें आप ठीक नहीं सोच सकते हैं अगर सब कुछ जीवन या मृत्यु की तरह लगता है। अपने आप पर हंसने और हालात में हास्य देखने की क्षमता अक्सर सोचा और परिप्रेक्ष्य की स्पष्टता बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकती है। हालांकि सावधान रहें कि हँसी को हथियार के रूप में इस्तेमाल न करें, जो आपको मूल्यवान मानते हैं या मनोवैज्ञानिक रक्षा के रूप में। इस उपयोग के लिए एक गंभीर प्रतिक्रिया की आवश्यकता है
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    8
    बौद्धिक जिज्ञासा पैदा करना दुनिया उन चीजों से भरा है जो आप अभी तक नहीं जानते हैं। जिज्ञासा अज्ञात का सामना करना पड़ सिर्फ नए ज्ञान हासिल करने के डर के बिना, एक मन है कि स्वतंत्र और खुला वास्तविकता प्रशंसा करने के लिए है की निशानी है। एक जिज्ञासु विचारक चीजों को देखने और चीजें करने के नए तरीकों का पता लगाएगा। यदि आप उत्सुक मन को विकसित करते हैं तो सीखना निरंतर और रोमांचक खोज का रोमांच हो सकता है।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 9

    Video: सोच को बढ़ावा देने के लिए प्रश्न पूछना: उच्च प्राथमिक विज्ञान

    9
    चीजें अपने प्राथमिक मूल्य के लिए न लें कम उम्र में, हममें से अधिकतर जो कुछ हम सुनते हैं, उनका विश्वास नहीं करना सीखते हैं। कल्पना कीजिए कि आप कितने निराश होंगे अगर आपको टेलीविजन विज्ञापनों में सुना जाने वाला सब कुछ विश्वास होता है। उसी सिद्धांत को मीडिया से आने वाली अन्य सूचनाओं पर लागू होना चाहिए, जिसमें उस रूप में प्रस्तुत किया गया था "समाचार"। यह चबाया जाना चाहिए (और कभी कभी थूक), पूरी तरह से निगल नहीं। पैकेज से सावधान रहें जो सच्चाई को छुपाता है। कभी-कभी सामने एक सुरुचिपूर्ण छवि वाले एक बड़े बॉक्स का कोई संबंध नहीं है जो अंदर छिपा हुआ है। इसे खोलें और अपने लिए एक नज़र डालें!
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    10
    चुनौती पारंपरिक ज्ञान प्रत्येक संस्कृति कुछ मान्यताओं पर आधारित होती है जिनके पास खोज नहीं होते हैं। गैलीलियो गैलीली, इतालवी खगोल विज्ञानी और गणितज्ञ, को न्यायपालिका के समक्ष लाया गया था क्योंकि उन्होंने इस पर सवाल उठाना साहस किया था "सच" कि पृथ्वी ब्रह्मांड का केंद्र था आज भी, फ्लैट अर्थ सोसाइटी के सदस्य कहते हैं कि उनका मानना ​​है कि पृथ्वी पैनकेक की तरह फ्लैट है। आप यह नहीं मान सकते कि जो सत्य को स्वीकार किया जाता है वह सच्चाई है। सत्य तर्कसंगत विचार के साथ स्थापित किया गया है, जनमत या पिछले अभ्यास से नहीं।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 11
    11
    भावनाओं से अपील का विरोध करें भावनाएं कभी-कभी आपके कारण को बादल कर सकती हैं यदि आप नाराज या उत्साहित हैं, तो आपके विचार प्रक्रियाएं उसी तरीके से काम नहीं की जाएंगी जब आप अधिक निपुण मूड में हों उन स्थितियों की सावधानी बरतें जिनमें आपकी भावनाओं को जानबूझकर सिम्युलेटेड (अनुपालन, डर या पूर्वानुमान करके, आपको कोई निर्णय करने के लिए कह रहे हैं) यह परिणाम को हेरफेर करने के लिए एक रणनीति हो सकती है
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स डेवलप करें जिसका नाम शीर्षक चित्र 12 है
    12
    स्वचालित रूप से प्राधिकरण स्वीकार नहीं करें प्राधिकारी को अपील पसंदीदा नौटंकी है: हॉलीवुड के सितारों, खेल आंकड़े और लोकप्रिय संस्कृति के नायक नाश्ता अनाज से अंडरवियर और डीओडरन्ट के लिए सब कुछ को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। वे हमें यह सोचने के लिए उत्तेजित करते हैं कि यदि वह कहें कि वे महान हैं, तो निश्चित रूप से उन्हें होना चाहिए। तथ्य यह है कि उस प्राधिकरण को उस मंजूरी के लिए लाखों डॉलर का भुगतान किया गया है, यह एक उद्देश्य प्राधिकरण के रूप में प्रश्न करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 13
    13
    दूसरों के आत्मसंतुष्ट व्यवहार से सावधान रहें चपटे अक्सर अनुनय की एक विधि होती है अगर कोई आपको चापलूसी करना शुरू करता है, तो वे अक्सर आपके विचार या आपके पैसे को अपनी जेब में समाप्त करने का प्रयास करते हैं। एक ईमानदारी से बधाई और आप को हेरफेर करने के लिए डिज़ाइन किए गए वाक्यांश के बीच का अंतर हमेशा बताना आसान नहीं होता। यह आपके लिए एक समय निर्धारित करने के लिए एक अच्छा विचार है "मानसिक अलार्म" जब वे आपको निर्दोष करेंगे यह आपको उस हुक को देखने के लिए चेतावनी देगा जिस पर कीड़ा लिपटेगी।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 14



    14
    अहंकार को बढ़ाने के अपने स्वयं के व्यवहार से सावधान रहें फैसले से अक्सर प्रभावित हो सकते हैं कि आप दूसरों से पहले कैसे दिखना चाहते हैं यदि आप एक निश्चित छवि बनाए रखने के बारे में चिंतित हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं और कह रहे हैं कि वास्तव में आपके सर्वोत्तम हित में नहीं हैं प्रामाणिक आत्मसम्मान प्राप्त करते समय, दिखावे के आधार पर व्यवहार इसकी अपील को खो देता है
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 15
    15
    परिप्रेक्ष्य की भावना रखें जब आप किसी महत्वपूर्ण चीज़ के बीच में होते हैं, तो स्थिति का संतुलित दृष्टिकोण खोना आसान होता है। यह अक्सर करने के लिए एक अच्छा अभ्यास हो सकता है "मनमुटाव" और इस मामले को एक बड़े संदर्भ में देखें परिप्रेक्ष्य की स्थापना के लिए एक विधि: दस के लिए एक की पैमाने पर, एक घास की एक पत्ती की मौत जा रहा है और दस एक वैश्विक परमाणु विनाश होने के साथ, क्या मूल्य अपनी स्थिति होता? क्या यह सचमुच महत्वपूर्ण है क्योंकि यह फिलहाल लगता है?
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 16
    16
    अलिखित नियमों से सावधान रहें कभी-कभी हम छिपे हुए नियमों को निर्देशित करते हैं यदि आपको अलिखित नियमों से अवगत नहीं हैं, तो आपके पास एक बुद्धिमान निर्णय लेने की आवश्यकता नहीं होगी। यदि आप एक परिवार की स्थिति में हैं, तो यह नियम (यानी मालिक सवाल करने के लिए नहीं नाव रॉक,, नहीं एक शिक्षक को चुनौती नहीं) पता करने के लिए संभव है। आप एक अपरिचित स्थिति (एक विदेशी संस्कृति में) में हैं, तो यह अच्छी तरह से हो सकता है का पालन करेंगे और जो लोग इस स्थिति से परिचित हैं पूछने के लिए। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इन नियमों से खुद को सीमित करना चाहिए, केवल उन्हें ले जाने के लिए सलाह दी जाती है।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    17
    गैरवर्तनीय व्यवहार संकेतों पर ध्यान दें मौखिक संचार का असर कम से कम आधे संदेश है जिसे आप दूसरों से प्राप्त करते हैं। शेष संदेश को गैरवर्तनीय व्यवहार के माध्यम से सूचित किया जाता है आपको दोनों के द्वारा शामिल किया जाएगा। यदि कोई व्यक्ति अपने हाथ को दर्द से दबाने के दौरान सौहार्दपूर्वक काम करता है, तो आप क्या कह रहे हैं, इस पर सवाल करने के लिए आपके पास कारण हो सकता है। यह तब भी लागू होगा जब कोई व्यक्ति अपनी कुर्सी पर वापस झुकाव और झुकाव को बता रहा है कि वे आपके विचारों में कितना रुचि रखते हैं। आपके पास तथ्यों की धारणा स्पष्ट है, आपके विचार स्पष्ट होंगे।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 18
    18
    जब आप दबाव में होते हैं, तो बंद करो और सोचें। आवेग के फैसले को अक्सर गलत निर्णय लेते हैं हालांकि फैसले के दबाव बढ़ने पर, आवेग के फैसले को बनाने की प्रलोभन भी बढ़ जाती है। आप यह सोचकर तर्कसंगत कर सकते हैं कि कोई निर्णय अनिर्णय से बेहतर है। लेकिन यह शायद ही कभी सच है। अनिर्णय अक्सर खराब निर्णय लेने के कौशल का नतीजा है। असभ्यता केवल यह सुनिश्चित करता है कि आपको उन बुरे फैसलों का परिणाम बहुत जल्दी मिलेगा।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक वाला छवि चरण 1 9
    19
    लेबल और रूढ़िवादी से परे देखें लेबल और रूढ़िवादी मानसिक शॉर्टकट का एक प्रकार है जो सोच और संचार की सुविधा प्रदान कर सकते हैं। यदि आपको बैठने के लिए डिज़ाइन फर्नीचर के एक टुकड़े की आवश्यकता है, तो कुर्सी का आदेश देना और डिज़ाइन और सामग्री के कई संभावित रूपों को अनदेखा करना आसान है। हालांकि, अगर आप संभावित कैरियर विकल्प की जांच कर रहे हैं, तो आपको व्यवसायों के स्टीरेोटाइप विवरण से संतुष्ट नहीं होना चाहिए। आपको यह जानना होगा कि पुलिस अधिकारी, मस्तिष्क सर्जन या वित्तीय विश्लेषक होने का क्या अर्थ है। इसी तरह, अलग-अलग पृष्ठभूमि या संस्कृतियों के लोगों से निपटना मुश्किलों से छेड़छाड़ करने वाली रूढ़िवादी रचनाओं से बाधित है, जो सच्चाई को अस्पष्ट करते हैं।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक वाला चित्र चरण 20

    Video: Indian Knowledge Export: Past & Future

    20
    खुद के खिलाफ नकारात्मक शब्द को हटा दें जो कुछ भी सोच में होता है वह आंतरिक बातचीत है जिसे आप निरंतर अपने साथ रखते हैं यह आंतरिक वार्तालाप अक्सर आपके बारे में महत्वपूर्ण निर्णय और दृष्टिकोण के रूप लेता है आंतरिक सोच से आपकी सोच कौशल कम हो सकती है, जो नकारात्मक संदेश की ओर जाता है और नकारात्मक छवि को मजबूत करता है ("मैं कुछ भी सही नहीं कर सकता", "मैं बस के रूप में हर किसी के रूप में स्मार्ट नहीं हूँ") या नकारात्मक रुख ("बेहतर किसी पर विश्वास नहीं करते", "स्कूल समय की बर्बादी है"। जब तक इस प्रकार की नकारात्मक सोच को चुनौती नहीं दी जाती है और अपने बारे में सोचने का अधिक सकारात्मक तरीका बदल जाता है, तो यह आपके निर्णयों को एक अवांछित तरीके से प्रभावित करेगा। इस परिवर्तन का मूलभूत तत्व आत्मसम्मान की खेती है। इस प्रकार की समस्या के लिए परामर्श एक अच्छा समाधान है।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक वाला छवि चरण 21
    21
    स्थिरता के लिए देखो राल्फ वाल्डो इमर्सन ने एक बार लिखा था: "मूर्ख स्थिरता छोटे दिमाग का भूत है"। विचार की एक स्थिरता, हालांकि, सावधान और पूर्ण सोच का ट्रेडमार्क है। एकरूपता और तार्किक मानदंड हैं जो आपके विचार के अनुसार लागू होनी चाहिए। असंतोष अक्सर सत्य को अस्पष्ट करने के लिए प्रयोग किया जाता है
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 22
    22
    सहानुभूति का अभ्यास करें एक भारतीय कहावत है कि उसे न्याय करने से पहले किसी और के मोकासिन के साथ एक मील चलना चाहिए। दूसरे शब्दों में, जब तक आप उनकी स्थिति पूरी तरह से समझ नहीं लेते, तब तक आपको दूसरों का न्याय नहीं करना चाहिए। इस तरह की सहानुभूति का अभ्यास करके, आप व्यर्थ फैसले करने की संभावना को कम कर देंगे, जिसे बाद में आपको पछतावा हो सकता है आप यह भी पा सकते हैं कि एक छोटी सी समझ दूसरे लोगों और उनके व्यवहार के प्रति गहन विचार की सुविधा देती है। आपके विचारों की गहराई दूसरों के प्रति है, और अधिक बुद्धिमान आपके फैसले होंगे।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स विकसित करें शीर्षक शीर्षक 23
    23
    तथ्यों की पुष्टि करने के लिए समय निकालें यदि आप डेटा के बारे में स्पष्ट नहीं हैं, तो आपके फैसले शायद पक्षपातपूर्ण होंगे ये महत्वपूर्ण मुद्दे हैं, आपको संबंधित तथ्यों तक पहली हाथ पहुंचने का प्रयास करना चाहिए यदि आप अपने कैरियर के बारे में कोई फैसला करने की कोशिश कर रहे हैं और उस व्यवसाय के कौशल के बारे में कुछ जानना चाहते हैं, तो अपने दोस्तों से पूछने की तुलना में एक योग्यता परीक्षण करना बेहतर होता है कि वे क्या सोचते हैं "आप अच्छे हैं"। इसी तरह, स्वीकृत संदर्भों और नौकरी के साक्षात्कारों के आधार पर किसी व्यवसाय के काम की प्रकृति को ढूंढना बेहतर होता है, जो कि स्टैरियोटाइप पर भरोसा करने के बजाय आंशिक सत्य और महत्वपूर्ण चूक से भरा हो सकता है। जानकारी की सटीकता की पुष्टि करें क्या यह एक विश्वसनीय स्रोत से आया है? क्या आपको कोई अन्य स्रोत मिल सकता है जो आपकी जानकारी की पुष्टि करता है? यदि आप इन सवालों के जवाब में हां का उत्तर दे सकते हैं, तो आप अपने निर्णयों के आधार के रूप में उपयोग किए जाने वाले तथ्यों के बारे में अधिक आश्वस्त हो सकते हैं।
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 24
    24
    जानकारी की वैधता की पुष्टि करें जानकारी विश्वसनीय हो सकती है लेकिन मान्य नहीं है। वैधता को उस संदर्भ में जानकारी की प्रासंगिकता के साथ करना होगा जिसमें इसे लागू किया जाना चाहिए। यह एक विश्वसनीय तथ्य हो सकता है कि जब आप मैच को हल्का करते हैं, तो इसका परिणाम आग में होगा जब तक यह इंटीरियर अंतरिक्ष में पानी या वैक्यूम के नीचे नहीं है। संदर्भ महत्वपूर्ण है!
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक वाली छवि चरण 25
    25
    सुनना कौशल विकसित करें जब बातचीत की बात आती है, तो आप जो सुनते हैं वो जो मिलता है सुनना एक और कौशल है जो हमने दी है, लेकिन शायद ही कभी इसका प्रभावी ढंग से उपयोग के रूप में हम सोचते हैं। आप कितनी बार एक वार्तालाप के बीच रहे हैं और अचानक आपको पता है कि दूसरे व्यक्ति ने आपको कुछ भी नहीं सुना जो आपने सुना? कक्षा में अपने विचारों के बारे में आप कितनी बार चिंतित हैं, ताकि प्रशिक्षक की बात न सुने? यह हर किसी के साथ होता है, जो एक साधारण रूप से सरल कौशल का अभ्यास करने में कठिनाई का वर्णन करता है जितना बेहतर आप सुनेंगे, उतनी ही सही जानकारी आपको मिलेगी। आपकी जितनी अधिक सही जानकारी है, उतनी बेहतर निर्णय आप कर सकते हैं।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक वाली छवि चरण 26
    26
    अराजक विचारों से सावधान रहें पूर्ण दार्शनिक किताबें हैं जो तर्क के बारे में बात करते हैं और जिस तरह से इसे विकृत किया जा सकता है। स्टैरियोटाइप अक्सर अनियमित विचारों पर आधारित होते हैं, बिना किसी असंबद्ध घटनाओं के आधार पर या बिना असंबद्ध घटनाओं के बीच एक आकस्मिक संबंध मानते हुए, विशिष्ट विशेषताओं को वैश्विक रूप से लागू करते हैं। विज्ञापन आमतौर पर विसंगत संघों को उत्तेजित करता है: मांस को नामित किया जाता है "असली लोगों के लिए मांस" (लोग क्या खाते हैं? "अवास्तविक"?) और सफेद दांत या सही दुर्गन्ध दूर करनेवाला आप अपने पैरों पर लड़कियों (या honks) के एक समूह की गारंटी है (जहां शिखा है?)। यह आप के लिए स्पष्ट प्रतीत हो सकता है कि ये दावे हास्यास्पद हैं, लेकिन किसी कारण से इन विज्ञापनों के लिए कोई बहुत पैसे चुका रहे हैं।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 27

    Video: मौन की महिमा और इसके चमत्कारी लाभ....Silence Benefits...JMD

    27
    अपने अंतर्ज्ञान पर ध्यान दें हम सभी समय-समय पर चीजों के बारे में शिकार करते हैं ये शिकार अक्सर सूचना का परिणाम होते हैं जो हम उस स्तर पर दर्ज करते हैं जो चेतना से नहीं होता है। यह तब जैसा है जब आपको लगता है कि कोई आपको देख रहा है, केवल यह देखने के लिए कि यह सच है। इस पर विश्वास करने के लिए कोई तर्कसंगत कारण नहीं था कि कोई आपको देख रहा था, लेकिन किसी तरह आप इसे पंजीकृत कर चुके हैं। अंतर्ज्ञान तार्किक सोच की जगह नहीं ले सकता, लेकिन यह एक मूल्यवान पूरक के रूप में विकसित कर सकता है। अपने अंतर्ज्ञान के बारे में अधिक जागरूक होने की कोशिश करके, आप इस प्रकार की जानकारी के लिए अपनी संवेदनशीलता बढ़ा सकते हैं। यदि आप इसे आज़माने और भरोसा करने के लिए सीखते हैं, तो आप अपने निर्णय लेने के कौशल को सुधार सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com