ekterya.com

संदेह कैसे छोड़ें

संदेह लोगों में कई समस्याओं का कारण है वे असुरक्षा, कम आत्मसम्मान, हताशा, अवसाद और निराशा जैसी भावनाओं को स्वीकार करने के लिए आते हैं। जिन चीजों की हम संदेह कर सकते हैं, वे जीवन को और अधिक जटिल बनाते हैं, जैसे कि अन्य लोगों की अखंडता, हमारे व्यक्तिगत विश्वासों की वास्तविकता और भले ही हम सही निर्णय नहीं ले रहे हों। एक पूर्ण जीवन संदेह पर आधारित नहीं है - यह उन पर आधारित है कि हम उन्हें तलाशने और उन्हें जाने के लिए कैसे सीखते हैं, ताकि आप बहुत सारे आंतरिक शांति प्राप्त कर सकें।

चरणों

चलो जाओ का संदेह चरण 1 छवि का चित्र
1
इस बारे में जांच करें कि संदेह क्या है न केवल संदर्भ को समझना बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन संदेह का विषय है। यह भी समझना महत्वपूर्ण है कि सभी संदेह खराब नहीं हैं। कुछ मुद्दे आपको असहज महसूस कर सकते हैं, लेकिन ऐसा इसलिए है क्योंकि आप उस चीज के साथ काम कर रहे हैं जो पूरी तरह से सही नहीं है, लेकिन आपके दिमाग का हिस्सा चाहता है कि यह होना चाहिए। चीजों पर बारीकी से ध्यान केंद्रित करने के लिए उन्हें महत्वपूर्ण रूप से ध्यान केंद्रित करने और उन्हें स्पष्ट रूप से देखने में सक्षम होना चाहिए।
  • शक करने की क्षमता मस्तिष्क में जन्मजात है, बशर्ते संदेह किसी कारण के कारण नहीं होता है। संदेह एक अमूल्य उत्तरजीविता कौशल है भले ही वे पूरी तरह से विश्वसनीय न हो, वे एक संकेत के रूप में मदद करते हैं कि कुछ सही नहीं है, या स्थिति को पूरा करने के लिए कुछ गड़बड़ है। कभी-कभी इस विषय के बारे में अधिक सीखने से संदेह का समाधान हो सकता है, लेकिन अगर यह मुद्दा वास्तविकता पर आधारित नहीं है, तो भलाई और मानसिक स्वास्थ्य के लाभ के लिए संदेह को अक्सर त्याग दिया जाता है और हल नहीं होता है।
  • कभी-कभी हम जो संदेह करते हैं, वे बुरे सलाह पर आधारित होते हैं, इसलिए यदि कोई आपको बताता है कि एक घटना हो जाएगी, लेकिन जब आप इसे पूरी तरह से नहीं देखते हैं, तो आपको संदेह है। इस मामले में, मूल छवि या विचार दोषपूर्ण है। संदेह हो सकता है कि कई कारण हैं, लेकिन उनके पास हमेशा एक कारण है और यह समझना महत्वपूर्ण है कि कारण संदेह को हल करने के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है।
  • इकलौता चित्रण शराबी दी डबस्ट्स स्टेप 2
    2
    अपने संदेह का परीक्षण करें जो कुछ भी संदेह है, अपने अनुभव को तथ्यों के साथ तुलना करके या अनुभव द्वारा ज्ञात किया गया है। अगर यह उन चीज़ों में से एक है जिन्हें आप नहीं जानते या कोशिश नहीं कर सकते हैं, तो स्वीकार करें कि आपको उत्तर कभी नहीं पता होगा। कई संदेह सरल लगते हैं, लेकिन एक ही समय में वे बहुत सूक्ष्म और कठिन हैंडल कर सकते हैं, दूसरों को मुश्किल लग सकता है लेकिन वे आसानी से हल हो सकते हैं। इसका मुख्य उद्देश्य यह है कि सभी टुकड़ों को एक छवि बनानी चाहिए।
  • संदेह आम तौर पर मौजूद हैं क्योंकि पूरी तस्वीर के साथ कुछ और है पता लगाएं कि आपके दिमाग में किस समय तक आपत्ति है अपने आप से पूछें कि क्या वास्तव में इस मामले में संदेह है। यह सबसे छोटी और सूक्ष्म चीज हो सकती है, लेकिन मन हमेशा छोटे विवरणों को देखते हुए बहुत अच्छा होता है, जबकि हम उन्हें अनदेखा करने में अच्छे हैं।
  • Video: मकर राशि के जातको के लिए कैसा रहेगा 2018 || Paramhans Daati Maharaj

    Video: रामायण जब लक्ष्मण देवी सीता को वन छोड़ आये | सीता को वन में वाल्मीकि का सहारा मिला

    इजाजत का शीर्षक, चलो जाने का संदेह चरण 3
    3



    उन चीजों को छोड़ दें जिनकी आप जांच नहीं कर सकते हैं या उन चीज़ों की पुष्टि नहीं कर सकते जिन्हें आप जांच नहीं कर सकते। जिन चीजों की आपने जांच की है, उनके लिए ऐसा ही करें, लेकिन वास्तव में निराधार हैं एक बार जब आप जानते हैं कि आप कहां हैं, तो आपको समर्थन देने और शंकाओं को छोड़ने के लिए आपके पास एक मजबूत फर्श होगा। कभी-कभी आप केवल कुछ सवालों के जवाब दे सकते हैं जब आप उन्हें हल करने के लिए पर्याप्त परिपक्व होते हैं।
  • इस सादृश्य पर विचार करें शक बहुत ही वायरस और बैक्टीरिया के समान हैं सैकड़ों वर्ष पहले, यह माना गया था कि रोग अलौकिक, शाप या काला जादू के कारण होता है आज हम जानते हैं कि बीमारियों के वायरस या बैक्टीरिया (और इसी तरह) के कारण होते हैं, लेकिन हमें केवल यह पता था कि जब टीम ने इसे देखने और देखने के लिए विकसित किया तो यह प्रकट हुआ। जब हम सच्चे कारणों को समझते हैं, तो काला जादू या अन्य विचित्र कारणों का विचार अब लागू नहीं होता है और यह विचार एक बार जब मन ने खुद को इसके लिए माना है, हालांकि, उन जगहों पर जहां प्रौद्योगिकी और विज्ञान मौजूद नहीं हैं या मना नहीं करते हैं, शाप, काला जादू या अन्य बुराई, दैवीय या अलौकिक कृत्यों को कारण के रूप में पहचाना जाता है।
  • यह संदेह है कि संदेह कैसे दिखता है, संदेह क्यों प्रकट होता है, लेकिन यह भी क्यों कि वे लोगों को प्रभावित करते हैं और उन्हें नाखुश बनाने के बारे में सोचने में कुछ समय लेना समझदार है। यह समय ले सकता है, लेकिन आमतौर पर तब होता है जब आप इसे अपने लिए हल करने की कोशिश करना बंद कर देते हैं, तो मन संदेह से लड़ने का प्रयास करने के लिए रोकता है और इसके बजाय शेष विचारों को अधिक चौकस रहने की अनुमति प्रदान करता है।
  • चलिए जाओ का संदेह चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    किसी से बात करने के लिए खोजें और आपको वास्तविक जवाब कौन दे सकता है ये लोग आम तौर पर इस विषय में विद्वान हैं, जो प्रश्न का उत्तर देने के लिए अनुभवी या बौद्धिक रूप से सक्षम हैं। आम तौर पर उनके साथ वार्तालाप तुरंत संदेह घुल जाता है और अन्य व्यक्ति समस्या को संभालने के लिए सूचना दे सकता है यदि वह व्यक्ति उपलब्ध नहीं है, तो इंटरनेट को निजी में खोजें, सभी संभव डेटा और तर्क के कुछ हिस्सों को प्राप्त करने का प्रयास करें। सामान्य में संदेहों पर चर्चा करने के लिए छोटे समूह एक शानदार तरीका हो सकते हैं जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं, उसके बारे में सावधान रहना मत भूलिए, क्योंकि मैं आपको किसी भी विश्वसनीय उत्तर या कोई भी नहीं दे सकता था।
  • पहचानने के लिए जानें कि जब कोई व्यक्ति आपके साथ बोल रहा है, तो आपके प्रश्न का उत्तर नहीं दे सकता है या यदि उत्तर विश्वसनीय नहीं हैं। कुछ महत्वपूर्ण पैटर्न या अविश्वसनीयता के संकेतों में वाक्यांश शामिल हैं: "मैं इसके बारे में नहीं सोचता" या "आपको ऐसा नहीं सोचना चाहिए ", भावनात्मक हेरफेर के उपयोग के रूप में "अगर आप मुझसे प्यार करते हैं तो आप समझेंगे" या वे आपको अपने वर्तमान और भविष्य के कल्याण में अंधा विश्वास रखने के लिए दबाव डालते हैं। जब कई समस्याएँ राजनीतिक और उद्देश्यपूर्ण जानकारी प्राप्त करना मुश्किल होती हैं, तो कई लोगों को केवल वास्तविकता को स्वीकार करने के लिए मजबूर किया जाता है, केवल बाकी को अलग नहीं किया जाना चाहिए
  • जबकि कुछ समस्याएं मन के लिए आकर्षक हैं, कुछ का वास्तव में विश्लेषण किया जाना चाहिए। आपको उन लोगों को तय करना होगा जो आपके अनुभवों के मुताबिक उन्हें मापने के तरीके को मापने चाहिए।
  • चलो जाओ का संदेह चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    गौर करें कि आपके संदेह से आप दुखी क्यों होते हैं दिमाग में अगले देखने के लिए यह देखना है कि कितना संदेह है और आप कितना दुखी हैं। रडिन के "चिंतक" के रूप में, हमारे संदेह मानवता की एक कालातीत छवि बनाते हैं क्योंकि हम सभी को कुछ बिंदुओं पर उजागर किया जाता है जिससे हमें संदेह होता है और हमें समाधान ढूंढने में मदद मिलती है।
  • महत्वपूर्ण चीजें हैं जो हमें कई संदेहों के बारे में नोटिस करनी चाहिए कि वे वायरस की तरह फैलते हैं: हम हमेशा उन्हें अन्य लोगों के माध्यम से प्राप्त करने के लिए, या जब हमारे परस्पर विरोधी अनुभव होते हैं आम तौर पर हम साधारण तथ्य के लिए संदेह के बिना रहते हैं कि हम चीजों के बारे में पहले स्थान पर नहीं सोचते हैं हम एक अनिवार्य, नाजुक और स्पष्ट आनंद या अज्ञानता में रहते हैं।
  • दुःख का कारण होता है क्योंकि मन संदेह और अनिश्चितता को पसंद नहीं करता है। दोनों ने हमारे आत्मसम्मान और सुरक्षा की हमारी भावना को नुकसान पहुंचाया। दुःख तब होता है जब हम प्रश्न को छोड़ने या स्वयं को हल करने के बजाय भ्रम की स्थिति में बदल जाते हैं
  • भ्रम को गायब करना चाहते हैं, दुःख और तनाव का अंतिम कारण है। यह हमें दिखाता है कि मन संदेह में विसर्जित हो गया है और जब तक यह परीक्षण और हल नहीं किया जाता है या जब तक संदेह त्याग नहीं किया जाता है और चलते हैं, तब तक ऐसा जारी रहेगा। मन भ्रम की वजह से खतरे से बचाता है और संदेह एक चेतावनी संकेत है।
  • चलो जाओ का संदेह चरण 6 छवि का चित्र
    6
    दैनिक संदेह छोड़ने का अभ्यास करें मुख्य सवाल यह है कि हम अक्सर पूछते हैं: सड़क के अंत में क्या है? अगर आप इसके लिए जाते हैं तो क्या आपको पता चल जाएगा
  • हालांकि बहुत से सवाल हैं कि लोग जवाब देने या देखने के लिए पसंद नहीं करेंगे, समस्या को संदेह के साथ हल नहीं किया जाएगा केवल अपनी पसंद के लिए इसे परीक्षण करके आप शक आराम दे सकते हैं।
  • यह समझना जरूरी है कि संदेह होने पर उसे छोड़ देना नहीं है, उसे दबाने या इसे नष्ट करना - यह स्वीकार करना है कि चीजें वह हैं जिस तरह से वे हैं। आप केवल संदेह और दुःख के मूल कारण को आगे बढ़ा सकते हैं, जो झूठी बातें सच होने या सच्ची चीजों को झूठा होने देना चाहता है।
  • याद करने के लिए लड़ो कि संदेह एक अच्छा कारण के लिए प्रकट होता है, तो यह तुम्हारा दुश्मन नहीं है या हीनता का संकेत नहीं है। आपका दिमाग हमेशा खतरे के बारे में चेतावनी देने के लिए संदेह का उपयोग करता है बुद्धिमत्ता के आधार पर स्वयं को दया और करुणा से दुखी किया जा सकता है। जीवन की घटनाओं को स्वीकार करें और आपके पास जिन लोगों की सराहना करते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com