ekterya.com

कैसे सकारात्मक बनने के लिए

क्या आप निराश महसूस कर रहे हैं? क्या आप खुश, अच्छा और कम थके हुए महसूस करना चाहते हैं? यह लेख आपके लिए बिल्कुल सही होगा

चरणों

शीर्षक वाला चित्र सकारात्मक सकारात्मक बनें चरण 1
1
आप कैसे व्यवहार करते हैं इसका विश्लेषण करके शुरू करें क्या आप अक्सर आलसी महसूस करते हैं? क्या आप अक्सर भ्रूभंग करते हैं? क्या आप हमेशा विचलित होते हैं? ये सब चीजें दूसरों को देखने के तरीके को प्रभावित करती हैं, साथ ही आप अपने आप को कैसे देखते हैं। आप क्या सोचेंगे अगर आप किसी को अपनी सीट पर झुकाव और गड़बड़ी देखते हैं? सकारात्मक होने के लिए आपको सकारात्मक देखना चाहिए
  • चित्र शीर्षक सकारात्मक 2 बनें चरण 2
    2
    अच्छी चीजों के बारे में सोचो दूसरों का न्याय न करें या स्वयं का न्याय न करें, क्योंकि यह केवल नकारात्मकता पैदा करेगा, और कौन नकारात्मक व्यक्ति के करीब होना चाहता है? हो सकता है कि आपका अच्छा पक्ष बंद हो ताकि आप अपमानजनक न हों, लेकिन क्या आप चाहते हैं? कोई भी नकारात्मक मित्र नहीं चाहता है। एक चिपचिए विचार की कोशिश करें जो हर दिन कम से कम एक बार आपके दिमाग में आता है। ऐसा कुछ जो आपको मुस्कुराहट, हंसी या अच्छा महसूस करता है उदाहरण के लिए: "आज एक सुंदर और प्रेरणादायक दिन है" या "मैं प्यार और प्यार मुझ में है" कुछ ऐसा ही सकारात्मक नहीं है, यह भी वास्तविक है यह आपके मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है
  • छवि का शीर्षक सकारात्मक बनें चरण 3
    3
    अपने दोस्तों और अपने आप को सराहना अगली बार व्यायाम करने की कोशिश करें जब आपके पास मित्र के साथ तर्क होता है, तो नकारात्मक के बजाय अपने दोस्त की सभी अच्छी चीजों की सूची लिखें। यह याद करके कि आपका मित्र कितना बेहतरीन है आपको पता चल जाएगा कि उनकी चर्चा उनके जोखिम पर अपनी दोस्ती रखने के लिए लायक नहीं है। कुछ समय के लिए धन्यवाद, वह आपके लिए छोटी छोटी बातों के लिए धन्यवाद और ईमानदारी से उसकी तारीफ करने के लिए, आपका मित्र इसकी सराहना करेगा और इससे आपको अच्छा लगेगा
  • बनें-सकारात्मक कदम-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक सकारात्मक बनें चरण 4
    4
    अपने परिवार को दिखाएं कि आप परवाह करते हैं सकारात्मक होने के कारण आपके परिवार को बाहर नहीं किया जाता है। कभी-कभी आप उन्हें कितना नफरत करते हैं, आप उन्हें हमेशा प्यार करेंगे, इसलिए उनसे बात करने के लिए कुछ समय लें, उनके साथ हँसते हैं, उन्हें कुछ खरीदें और सिर्फ उन्हें बताएं कि आप उन्हें प्यार करते हैं। अगर आपने कुछ समय के लिए ऐसा नहीं किया है, और आप इसे अचानक कुछ दिखने के लिए नहीं चाहते हैं, तो इस पर धीरे-धीरे उनके साथ बातचीत करके धीरे-धीरे काम करें। वास्तविक प्रभाव उत्पन्न करने के लिए, स्कूल जाने से पहले अपने माता-पिता के लिए टेबल पर छोटे नोट छोड़ दें (यदि आप एक किशोरी हैं) अपने स्नेह या अच्छे हास्य दिखा रहे हैं
  • छवि का शीर्षक सकारात्मक बनें चरण 5
    5
    ध्यान रखें कि आप क्या खाते हैं अपनी ऊर्जा को आपके शरीर के माध्यम से सकारात्मक रूप से प्रवाह करने की अनुमति देने के लिए, तीन ठोस पदार्थों का सेवन करें और बहुत सारे फल और सब्जियां खाएं, यह वास्तव में आपकी सहायता करेगी अगर आप अपने भोजन में बहुत से फलों और सब्जियों का उपभोग करने के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो आप वी 8 (एक सूप और पेय के एक ब्रांड की कोशिश कर सकते हैं जिसे आप किसी तरह से पसंद करेंगे सकारात्मक)। इससे आपको काम, स्कूल या किसी भी दूसरे दिन के लिए ऊर्जा प्रदान की जाएगी।
  • छवि का शीर्षक सकारात्मक बनें चरण 6
    6



    आत्म-खोज के लिए कुछ समय निकालें अपने मानसिक स्वास्थ्य को संरक्षित करने के लिए, विद्यालय में एक दिन का समय लेना या अपने आप को विचलित करने के लिए काम करना इस समय के दौरान आप ध्यान कर सकते हैं, एक बुलबुला स्नान कर सकते हैं, चिड़ियाघर में जा सकते हैं या बस पास के स्टोर में चले जा सकते हैं। बस अपने सकारात्मक पक्ष ले लो
  • छवि का शीर्षक सकारात्मक बनें चरण 7

    Video: हमेशा पॉजिटिव कैसे रहे? कैसे हमेशा धनात्मक और कैसे जीवन में सकारात्मक होने के लिए करने के लिए

    7
    अपना शौक खोजें एक बार जब आप अपने जुनून पाते हैं और इसके बारे में सीखते हैं, तो सकारात्मक बने रहना भी आसान होता है, क्योंकि आप इसे करने में खुश महसूस करेंगे।
  • छवि का शीर्षक सकारात्मक बनें चरण 8

    Video: सकारात्मक कैसे बने|| sakaratmak kaise bane | positive thinking||positive attitude||positive thoughts

    8
    रिलैक्स। योग, ध्यान, प्रकृति को सुनना और पैदल चलने जैसी क्रियाकलापों की क्रिया आपके मन और आत्मा के लिए वास्तव में अच्छे हैं जरा सोचो, एक सकारात्मक पार्क में या एक आध्यात्मिक बगीचे में योग के रूप में कुछ आराम करते हुए आपकी सकारात्मकता खिल जाएगी। इन बातों में से किसी भी काम करते समय नकारात्मक होना लगभग असंभव है, क्योंकि आप अपने मस्तिष्क को आराम करने और कम करने के लिए समय दे रहे हैं, दिन के प्रवाह की सरल सुख देते हैं।
  • छवि का शीर्षक सकारात्मक बनें चरण 9
    9
    दिन के दौरान आपके साथ जुड़ी एक गाना का आविष्कार करें यह कई मायनों में काम करता है, और यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप गाना या लिख ​​नहीं सकते हैं, तो यह अभी भी प्रयास करने के लिए मज़ेदार होगा कागज, पेंसिल या कलम का एक रिक्त टुकड़ा लें और प्रकृति, प्रेम, धर्म या जीवन को देखने के तरीके के बारे में एक गीत लिखना शुरू करें (निश्चित रूप से एक सकारात्मक तरीका)। सुनिश्चित करें कि पूरे गीत सकारात्मक और एनिमेटेड हैं, इसलिए यदि आपको कुछ हद तक निराश महसूस होता है, तो आप इसे याद दिलाने के लिए गा सकते हैं कि कितना अच्छा जीवन वास्तव में है। यदि आप वास्तव में सोचते हैं कि आप गा नहीं सकते हैं, तो याद रखें कि यदि आप अपने आप में विश्वास करते हैं (और यह सच है) तो कुछ भी संभव है। यदि आप बोल्ड महसूस करते हैं, तो अपने गीत की एक प्रति लिखें और उसे टिकट दें और इसे अपने कमरे में रखें जैसे कि यह एक कविता थी इस तरह आप हमेशा इसे देखने में सक्षम होंगे।
  • छवि का शीर्षक सकारात्मक बनें चरण 10
    10
    अध्ययन अंतर्ज्ञान पुस्तकें इन किताबों की अत्यधिक सिफारिश की जाती है जो एक सकारात्मक जीवन शैली शुरू करना चाहता है क्योंकि यह आपको मानव शरीर, मन और आत्मा के जादुई चमत्कारों के बारे में सबकुछ सिखाएगा, जो स्वचालित रूप से प्रभावित होगा और आपको चकाचौंध और आपको और अधिक सकारात्मक बना देगा। एक उच्च अनुशंसित पुस्तक जॉन हॉलैंड द्वारा "101 तरीके से अपने अंतर्ज्ञान को प्रारंभ करें" है आपका अंतर्ज्ञान एक सुखी जीवन की कुंजी है, और इन मानकों के अनुसार अध्ययन और रहने से आपको यह पता चलना होगा कि वास्तव में अविश्वसनीय जीवन क्या है (हालांकि हमारे पास सभी अंतर्ज्ञान हैं, कुछ पूर्वाभास की तरह, एक बार जब आप इसके बारे में सीखते हैं, तो अंतर्ज्ञान जाना होगा बहुत अधिक वहाँ)।
  • छवि का शीर्षक सकारात्मक बनें चरण 11
    11

    Video: सकारात्मक सोच के लिए जरूरी है योगा

    सकारात्मक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा हँसी चिकित्सा या ध्यान की कक्षाओं में या पास के योग क्लब में जाएं, आप जैसे लोगों के साथ बातचीत करें जो सकारात्मकता की तलाश में हैं। यह न केवल आपकी आंतरिक खुशी को बढ़ाएगा, बल्कि आप इसे और अधिक का आनंद देगा।
  • युक्तियाँ

    • अपने धर्म का अध्ययन करना आपके जीवन में सकारात्मकता पैदा करने का एक शानदार तरीका है, जब तक कि यह कुछ काला नहीं है।
    • अधिक रचनात्मक होना प्रारंभ करें अधिक पेंट करने की कोशिश करें, अधिक आकर्षित करें, और लिखिए और यहां तक ​​कि बस गाना (शावर यह करने के लिए सही जगह है)। रचनात्मकता आपको कई मायनों में सकारात्मक रहने में मदद करेगी, आपको प्रोत्साहित करने का सबसे अच्छा तरीका एक शिल्प की दुकान पर जाना है जहां वे सब कुछ बेचते हैं ताकि आप अपना खुद का शिल्प बना सकें एक सकारात्मक मन के साथ संभावनाएं हैं अनंत.
    • धर्म, दर्शन और सामान्य रूप से लोगों के सामने एक खुले दिमाग रखें।
    • हमेशा दूसरों पर दया करें और उनको जिस तरह से आप चाहें उनका इलाज करें किसी से बुरा करने या कहने से पहले, बस सोचा: "क्या मैं किसी को मुझे बताने या ऐसा करने के लिए चाहूँगा?" यदि जवाब नहीं है, तो ऐसा मत करो या कहें।
    • फूलों को इकट्ठा करने और उन्हें फूलदान में डालकर, पानी की आवाज़ों पर ध्यान देने, सूर्यास्त पेंटिंग या यहां तक ​​कि केवल पर्यावरण के अनुकूल मेकअप खरीदने (यदि आप एक महिला हो) की तरह साधारण चीजें करें। छोटी चीजों का आनंद लें और आप महसूस कर सकेंगे कि आप कितने खुश हैं और कैसे नकारात्मक चीजें आप महसूस कर सकते हैं।
    • अपने विरोधियों को निराश करने की कोशिश मत करो, इसके विपरीत, उन्हें प्रोत्साहित करें, ताकि वे स्वाभाविक रूप से आपके उदाहरण का पालन करें।
    • एक पत्रिका होने का एक उत्कृष्ट विचार है, और आपके लिए महत्वपूर्ण चीजें लिखना भी एक अच्छा विचार है यदि आप इस डायरी में अपने सपनों (अंतर्ज्ञान के साथ सहायता) लिखते हैं तो यह बहुत अच्छा होगा।
    • प्राकृतिक वातावरण में और बाहर जाने की कोशिश करें और छुट्टी पर जाएं। इन प्रकार की चीजें हमेशा आपके स्वास्थ्य में सुधार करती हैं।
    • भौतिक इच्छाओं से घबराओ मत वस्त्र, उपकरण और पैसा प्रेम, मैत्री, सम्मान और ज्ञान के महत्व की तुलना में कोई महत्व नहीं है। दूसरे हाथों की दुकानों में अक्सर जाने की कोशिश करें और सस्ती चीज़ों को खरीदने की कोशिश करें (नहीं, क्योंकि आप इसके लायक नहीं हैं, बल्कि इसलिए कि आप भौतिक इच्छाओं से घृणा नहीं करेंगे) और आप देखेंगे कि ज्यादातर समय वे बुरा नहीं दिखते हैं यह आपके ह्रृदय के भीतर आनन्द और सकारात्मकता के लिए आपको अधिक खुल जाएगा।

    चेतावनी

    • कोई भी सही नहीं है, सभी लोग परेशान हैं और नाराज हैं। सकारात्मक और सही होने के नाते दो बहुत अलग चीजें हैं, बस अपने आप को याद रखना
    • नकारात्मक लोगों को आपको निराश न करें, आपको अपने स्तर पर खुद को कभी कम नहीं करना चाहिए।
    • इसका मतलब कुछ लोगों के लिए कुछ बुरा नहीं है, लेकिन सावधान रहें, वे आपको हिप्पी बता सकते हैं
    • किसी कारण के लिए सब कुछ होता है, भले ही ऐसा कुछ भयानक लगता है। हमेशा अपनी आंखें, अपने कानों और दिमाग को खुलते रहें और ध्यान दें कि किसी भी व्यक्ति के साथ कुछ भी हो सकता है, जिसमें आप शामिल हैं
    • लोग हमेशा आपको परेशान करने का प्रयास करेंगे, लेकिन हमेशा आप पर विश्वास करें और विश्वास करें कि आप कठिन समय पर काबू पा लेंगे, क्योंकि यह लगभग हमेशा काम करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com