ekterya.com

सक्रिय कैसे हो

भविष्य की घटनाओं की प्रत्याशा में सोचने और अभिनय करने के लिए सक्रिय सक्रिय होने के नाते। न केवल बाद में काम का एक संचय से बचने का एक उत्कृष्ट तरीका है, समस्याओं को रोकने के लिए यह भी आवश्यक हो सकता है एक सक्रिय व्यक्ति बनने के लिए, अभिनय शुरू करें, अपनी जिम्मेदारी स्वीकार करें और अपनी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करें। यदि आप अपने भविष्य की आशा करते हैं और समस्याओं के बजाय समाधान पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप एक खुश और अधिक सक्रिय दृष्टिकोण बनाए रखेंगे।

चरणों

विधि 1

आशा और कार्य करें
इमेज शीर्षक से प्रोएक्टिव चरण 1
1
भविष्य में क्या हो सकता है इसके बारे में सोचें यदि आप भविष्य में संभावित समस्याओं और परिवर्तनों के बारे में सोच सकते हैं, तो आप योजना और उसके अनुसार कार्य कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि आप जल्द ही छुट्टी पर जाना होगा, अब आप पैसे भोजन और मज़ा गतिविधियों आप अपनी छुट्टी पर क्या करना चाहते हैं के लिए बचाने के लिए।
  • इमेज शीर्षक से प्रोएक्टिव चरण 2
    2
    कम जरूरी कार्यों का अनुमान लें यदि आप उन्हें स्थगित करने के बजाय हर रोज़ कार्यों का ध्यान रखते हैं, तो आपको कम तनाव होगा और साथ ही यह सुनिश्चित कर लें कि ये छोटे कार्य बड़ी समस्या नहीं बनें। थोड़ा सा अग्रिम प्रयास आपको भविष्य में एक बड़े संकट से बचा सकता है।
  • भुगतान ध्यान विशेष रूप से preventative रखरखाव, कि क्या यह आपके ऑटो तरल पदार्थ की समीक्षा शामिल है, अपने पेंट्री फिर से इकट्ठा करना या अपने बचत करने के लिए प्रत्येक सप्ताह कुछ पैसे खर्च करते हैं।
  • Video: तीसरे नेत्र को सक्रिय कैसे करें //Teesre Netra Ko Sakriy Kaise Karen

    इमेज का शीर्षक, प्रो एक्टिव चरण 3
    3
    सबसे महत्वपूर्ण चीजें प्राथमिकता दें कार्य करने की एक अंतहीन सूची होने से किसी को भी डूब सकता है और आपको एक काम से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करने के बिना दूसरे स्थान पर ले जा सकता है सब कुछ एक साथ करने की कोशिश करने के बजाय, सबसे महत्वपूर्ण गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करें और उन्हें पूरा करने का प्रयास करें।
  • यदि आपकी कार्य सूची में कोठरी सफाई करना, निरीक्षण के लिए कार लेना और अपने कमरे को दोबारा व्यवस्थित करना है, तो आपको सबसे महत्वपूर्ण काम पर ध्यान देना चाहिए: निरीक्षण के लिए कार मिलना
  • बीटा प्रोएक्टिव चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने कार्यों का मूल्यांकन देखने के लिए करें कि क्या वे उत्पादक हैं। हर बार, इस बारे में सोचें कि आपने एक मिनट के लिए अब तक क्या किया है। यदि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर रहे हैं, तो कार्यों को प्रभावी ढंग से करने और एक नई योजना विकसित करने के तरीके के बारे में सोचें।
  • एक विकसित करें योजना, एक चेकलिस्ट या एक सामान्य अपने कार्यों को पूरा करने के लिए
  • इस प्रक्रिया में कदमों की खोज करें, जिसे आप त्याग सकते हैं, मजबूत कर सकते हैं या छोटा कर सकते हैं।
  • विधि 2

    अपनी ज़िम्मेदारी और प्रभाव को स्वीकार करें
    बीटा प्रोएक्टिव चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी समस्याओं का ख्याल रखना केवल आप ही अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं और अपनी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। हालांकि आपके आस-पास के लोग हैं जो आपकी सहायता करेंगे, आपको सफल होने के लिए खुद पर निर्भर होना चाहिए। पहल करें और आपको समस्याएं होने पर चुनौती दें।
    • किसी समस्या को चलाने के दौरान किसी और को दोष देने के बजाय, इसका ध्यान रखें और इसे स्वयं के हल करने के लिए काम करें।
  • बीटा प्रोएक्टिव चरण 6 शीर्षक वाली छवि

    Video: How to Activate your old sim || अपने पुराने सिम को कैसे सक्रिय करें I

    2
    आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं पर फोकस उन चीजों के बारे में चिंता करने का समय बर्बाद नहीं करना है जो आप नहीं बदल सकते। उन कार्यों को हल करने के प्रयास में अपनी ऊर्जा और प्रेरणा को ध्यान में रखें जो आप जानते हैं कि आप पूरा कर सकते हैं। इस तरह, आप एक ही समय में कई चीजें पूरी कर लेंगे कि आपको अधिक सकारात्मक महसूस होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बच्चे के गरीब ग्रेड स्कूलों में जोर देते हैं, तो आप उसे अच्छे ग्रेड प्राप्त नहीं कर सकते। लेकिन आप परीक्षाओं में अध्ययन करने में उनकी मदद कर सकते हैं, यह सत्यापित करें कि वह पर्याप्त नींद लेता है और उसे अपनी पढ़ाई अधिक गंभीरता से लेने के लिए प्रोत्साहित करता है
  • इमेज का शीर्षक, प्रो एक्टिव चरण 7
    3
    यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें यह आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा को बनाए रखने का एक शानदार तरीका है। यदि आप अप्राप्य लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं, तो आप निराशा से ग्रस्त हैं और संभवत: आपके लक्ष्यों की उपलब्धि के लिए काम करने के लिए प्रेरणा खो देते हैं।
  • आपको बताए जाने के बजाय कि आपको एक महीने में जितना ज़्यादा वजन कम करना चाहिए, उसे खुद तैराकी का लक्ष्य या प्रति दिन एक किलोमीटर चलाना चाहिए।
  • Video: क्या है 7 चक्रों का रहस्य, कैसे करें उन्हें सक्रिय What Is The Secret Of 7 Chakras, How to Activate?

    इमेज का शीर्षक, प्रो एक्टिव चरण 8
    4
    सिर्फ एक पर्यवेक्षक होने के बजाय सक्रिय रूप से भाग लेते हैं सक्रिय लोग केवल दर्शक के रूप में खड़े नहीं होते हैं या बस दूसरों के सुझावों को सुनें कार्य मीटिंग के दौरान या परिवार की गतिविधियों के लिए अपनी स्वयं की योजना बनाकर सक्रिय रूप से कार्य करें और सक्रिय रूप से भाग लें।
  • इमेज का शीर्षक, प्रो एक्टिव चरण 9
    5
    स्थिर रहें दूसरों के साथ बातचीत करने और अपने आप के लिए किए जाने वाले कार्यों में स्थिरता बहुत महत्वपूर्ण है। अपनी सीमाएं जानें और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए छोटे और स्थिर कदम उठाएं।
  • यदि आप उन चीजों का वादा करते हैं जो आप नहीं कर सकते हैं या आपकी अपेक्षाएं असत्य हैं, तो आप केवल अपने और दूसरों को निराश करेंगे।



  • बीटा प्रोएक्टिव चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    जिम्मेदार रहें जब यह कार्य पूरा करने की बात आती है, तो आपको इस पर ध्यान देना चाहिए और सुनिश्चित करें कि आप इसे किसी उपयुक्त अवधि में पूरा कर लें। इसका अर्थ है कि जिम्मेदारी लेना और प्रत्येक कार्य को संबंधित तत्काल आवश्यकता के साथ व्यवहार करना।
  • किसी चीज के बारे में बताने पर विचार करें जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं। यह व्यक्ति आपको अपने लक्ष्यों को पूरा करने और आपको बताएगा कि आप कैसे सुधार कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से प्रोएक्टिव चरण 11
    7
    प्रेरित लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर से लगाएं सक्रिय होने के लिए, आपको उन लोगों को लगातार करना चाहिए जो कार्य करने और श्रेष्ठ करने के लिए आपको आग्रह करते हैं। यदि आप अपने आप को प्रेरित लोगों से घेरे हैं, तो आपको प्रेरित रहने की अधिक संभावना होगी।
  • यदि आप एक नकारात्मक, आलसी या अनियंत्रित व्यक्ति के साथ समय व्यतीत करते हैं, तो अब उसे अपने आप से दूर करने का समय है
  • विधि 3

    अपनी प्रतिक्रियाओं को सक्रिय रूप से मॉनिटर करें
    इमेज शीर्षक से प्रोएक्टिव चरण 12
    1
    समस्याओं के बजाय समाधान पर फ़ोकस करें हालाँकि समस्याओं को भारी और नकारात्मक बाधाओं के रूप में समझना आसान है, अपनी मानसिकता बदलने की कोशिश करें फोकस ऑन करें समाधान के लिए देखो आपको अपने रास्ते पर मिलती समस्याओं के लिए
    • अगर आपको लगता है कि समस्याएं दूर हो सकती हैं, तो समाधान खोजने के लिए आपके लिए यह बहुत आसान होगा
  • इमेज का शीर्षक, प्रो एक्टिव चरण 13
    2
    क्रोध और पीड़ा के क्षणों में शांति से संवाद करें यदि आप किसी से बात करते समय गुस्सा हो जाते हैं, तो शांत होने और पुन: फोकस करने के लिए कुछ गहरी साँस लें। यद्यपि क्रोध के साथ प्रतिक्रिया करना आसान है, शांति से और प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए बेहतर है
  • आप उस स्थिति में शांत होने के लिए गहरी साँस ले सकते हैं जिसमें आप गुस्से में हैं, चाहे आप किसी के साथ संवाद कर रहे हों या नहीं
  • इमेज का शीर्षक, प्रो प्रोएक्टिव चरण 14
    3
    नकारात्मक निष्कर्ष निकालने से बचें हालांकि जल्दबाजी में निर्णय लेने में आसान हो सकता है, हालांकि निष्कर्ष निकालने से पहले सभी जानकारी आवश्यक है। एक खुला परिप्रेक्ष्य बनाए रखने से आपको अधिक तर्कसंगत रूप से सोचने और बेहतर समाधान प्राप्त करने की अनुमति मिलेगी।
  • अगर किसी ने आपके टेक्स्ट मैसेज पर प्रतिक्रिया नहीं दी है, यह मानते हुए कि वे आप से बात नहीं करना चाहते हैं, तो मान लें कि वे बहुत व्यस्त हो सकते हैं या उनके साथ अपने सेल फोन नहीं ला सकते हैं।
  • बीटा प्रोएक्टिव चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    4
    अलग-अलग दृष्टिकोण देखने के लिए खुद को दूसरों के जूते में रखो। अगर आपको किसी व्यक्ति के व्यवहार को समझने में कठिनाई हो रही है या स्थिति की अधिक सटीक तस्वीर प्राप्त करना है, तो उसे अपने दृष्टिकोण का ध्यान रखें। सहानुभूति आप चीजों के केवल एक ही पक्ष को देखने से रोकेगी।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई कर्मचारी या सहकर्मी हमेशा काम के लिए देर से रहता है, तो उस व्यवहार के कारण को समझने का प्रयास करें क्या आपके पास बच्चे हैं जिन्हें आपको स्कूल लेना है? क्या आपके पास विश्वसनीय परिवहन है? अपने दृष्टिकोण को देखने से समस्या देखने का प्रयास करें
  • इमेज शीर्षक से प्रोएक्टिव चरण 16
    5
    जब आप अभिभूत या चिंतित महसूस करते हैं तो रचनात्मक गतिविधियां करें घबराहट में डूबने या जुनूनी विचारों से दूर होने के बजाय, अपने आप को गतिविधियों से विचलित करने का प्रयास करें छोटे कार्यों को पूरा करने की दिशा में अपनी ऊर्जा को प्रदर्शित करना आपको सकारात्मक और उत्पादक महसूस करने में सहायता करेगा।
  • उदाहरण के लिए, आप के बारे में चिंता करना बंद नहीं कर सकते हैं कि क्या आप तनाव से बाहर है और आप प्राप्त नहीं होगा या कि तुम बहुत प्यार करता बढ़ा भुगतान करते हैं, इस तरह के बागवानी या धोने व्यंजन के रूप में सरल कार्य पर ध्यान केंद्रित।
  • अपनी चिंताओं के बारे में भरोसेमंद लोगों से बात करें, क्योंकि यह सलाह प्राप्त करने और आपके कुछ तनावों को दूर करने का एक शानदार तरीका है।
  • बीटा प्रोएक्टिव चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने आप से पूछें कि आप अपनी गलतियों से क्या सीख सकते हैं। जब आप एक विफलता अनुभव करते हैं, तो इसके बारे में जानने का प्रयास करें इस बारे में सोचें कि आप चीजों को अलग ढंग से कैसे पहुंचा सकते हैं यदि आप अपनी कठिनाइयों को ज्ञान में बदल देते हैं, तो आप हमेशा आगे बढ़ेंगे
  • Video: तीसरी आंख क्या है कैसे सक्रिय करे

    बीटा प्रोएक्टिव चरण 18 नामक छवि
    7
    सकारात्मक दृष्टिकोण रखें यह केवल आपको खुश और स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन यह सक्रिय होने के लिए एक महत्वपूर्ण पहलू भी है। समस्याओं के मुकाबले नकारात्मक होने के बजाय, सकारात्मक रहने की कोशिश करें और उन्हें एक अलग प्रकाश में देखें
  • जब नकारात्मक विचारों पर आप आक्रमण करते हैं, तो जैसे ही आप उन्हें नोटिस करते हैं, उन्हें रोकने की कोशिश करें सकारात्मक और प्रेरक विचारों के साथ उन्हें स्थानापन्न करें
  • और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com