ekterya.com

काम पर समस्याओं को हल करने के तरीके

आपके काम के स्थान पर, आपको कई कारणों से संघर्ष का सामना करना पड़ सकता है (जैसे प्रचार के अवसर, मजदूरी विवाद, ऐसा लग रहा है कि आप उनकी सराहना नहीं करते हैं, और व्यक्तिगत मतभेद)। यदि कोई संघर्ष उठता है, तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि यह दुनिया का अंत नहीं है और यह कि आपके लिए दूसरा नौकरी पाने के लिए आवश्यक नहीं है। इसके बजाय, आपको परिपक्वता के साथ स्थिति से संपर्क करना चाहिए और इसे हल करने का प्रयास करना चाहिए। इस पहल को ध्यान में रखकर समस्या का सामना करना, यह ध्यान में रखते हुए कि आपको एक समस्या का कोई व्यक्तिगत कारण नहीं होने देना चाहिए। आपको जो कहना है, वह सब कहो, ध्यान में रखते हुए कि आपको दूसरे संस्करण को सुनना चाहिए, सवाल पूछने और उन चीजों की व्याख्या करने के लिए कहें जो आपके पास बिल्कुल स्पष्ट नहीं हैं। अंत में, आपको समाधान उत्पन्न करना चाहिए और उन्हें छड़ी करना चाहिए।

चरणों

भाग 1

संघर्ष का पता लगाएं
चित्र शीर्षक में काम पर एक विवाद का समाधान चरण 1
1
संघर्ष को पहचानें कुछ न झूठ बोलना एक संघर्ष से निपटने का सही तरीका नहीं है। आरंभ करने के लिए, आपको यह स्वीकार करना होगा कि एक समस्या है जिसे हल और मान्यता प्राप्त की जानी चाहिए, साथ ही साथ उस भूमिका की पहचान करना चाहिए जो आप और दूसरे व्यक्ति ने खेला है ताकि संघर्ष उत्पन्न हो या बनाए रखा हो। स्थिति में आपकी खुद की भागीदारी के बारे में आपको अपने साथ ईमानदार होना चाहिए।
  • उन कारकों पर विचार करें जो समस्या पर प्रभाव डालते हैं (उदाहरण के लिए, कार्यक्रम, व्यक्तित्व संघर्ष, बहुत काम करने की भावना या पदानुक्रमित क्रम के रूप में माना जाने वाला परिवर्तन)।
  • दोनों अपने संस्करण और अन्य व्यक्ति के बारे में सोचें यदि आप दोनों संस्करणों पर ध्यान देते हैं तो आप दोनों बिंदुओं के दृश्य से समस्या को समझ सकते हैं
  • Video: आपकी सभी समस्याओं को रातोंरात हल किया जाएगा - श्री राम चालीसा

    छवि शीर्षक पर चित्रित किया गया कार्य चरण 2 पर एक विवाद का समाधान करें
    2
    समस्या पर ध्यान दें, व्यक्ति नहीं। अगर यह एक व्यक्तिगत संघर्ष नहीं है, तो आपको इसे एक बनना नहीं चाहिए। समस्या पर ध्यान दें और इसे हल करने के रास्ते पर। आप व्यक्ति को बदलने में सक्षम नहीं होंगे और आप के साथ काम करना जारी रखना चाहिए। आपका फ़ोकस व्यक्तिगत रूप से बनने के बिना समस्या पर बने रहना चाहिए, भले ही आप इस व्यक्ति के साथ मित्र बनना न चाहें।
  • किसी व्यक्तिगत हमले की तरह महसूस करने के लिए कुछ आसान है, खासकर यदि यह आपके काम से संबंधित है आपको व्यक्तिगत रूप से कुछ न लेने और अपने काम के दायरे में सब कुछ रखने के लिए प्रयास करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक पर चित्रित किया गया कार्य चरण 3 पर विरोध करें
    3
    पहल करें आपको जल्द से जल्द समस्याओं का समाधान करना चाहिए ताकि वे भविष्य में बड़ा न बनें। यदि आप एक समस्या का पता लगाते हैं, तो आपको इसे तत्काल पता होना चाहिए उदाहरण के लिए, आप इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए एक बैठक का आयोजन कर सकते हैं और समाधान पर पहुंचने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं।
  • दूसरे व्यक्ति के पास आने के लिए इंतजार न करें आपके द्वारा भूमिका निभाई है, भले ही समस्या को प्रकाश में लाने के लिए आपको सबसे पहले होना चाहिए।
  • भाग 2

    इसे चर्चा करें
    छवि शीर्षक पर चित्रित किया गया कार्य चरण 4 पर विरोध करें
    1
    इसके बारे में चर्चा करने के लिए सही जगह और समय चुनें आप कॉल और ईमेल के बीच में एक अंतरिक्ष में अपने डेस्क पर जल्दबाजी बातचीत के साथ कुछ भी हल नहीं करेंगे। आपको इस व्यक्ति के साथ आपकी बातचीत के बारे में कुछ विचार करना चाहिए यह एक शांत जगह में करना जरूरी होगा और समस्या का समाधान करने के लिए समय होगा।
    • निर्धारित करें कि क्या आप ईमेल भेजना चाहते हैं या उस पर चर्चा कर सकते हैं। यदि आप इसे व्यक्तिगत रूप से करते हैं, तो आपको अन्य कर्मचारियों की उपस्थिति से दूर होना चाहिए और ऐसा समय पर करना चाहिए जब आपके पास दोनों बात करने का समय हो।
  • छवि शीर्षक पर चित्रित किया गया कार्य चरण 5 पर विरोध करें
    2
    सवाल क्या काम नहीं कर रहा है अगर किसी ने आपको कुछ करने से नाराज़ किया है या आप किसी दूसरे व्यक्ति के कार्यों को समझ नहीं पाते हैं, तो आप बस के साथ एक बड़ा अंतर बना सकते हैं उससे पूछो आपको यह नहीं मानना ​​चाहिए कि लोग आपको परेशान करने या आपको चोट पहुंचाए, क्योंकि कुछ मामलों में, उनके पास ऐसा करने के अच्छे कारण हो सकते हैं। अन्य मामलों में, उन्हें यह भी पता ही नहीं है कि उन्होंने किसी को क्या चोट पहुंचाई है, इसलिए अपने इरादों को स्पष्ट करने का एक तरीका यह है कि इसे लाने के लिए। अभियोग करने के बजाय पूछें, तटस्थ रहने के लिए प्रयास करें और प्रश्नों को जिज्ञासा की बात कहें।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैं सोच रहा था कि आपने कल मेरे प्रश्न पर ध्यान क्यों नहीं दिया" या "मुझे एहसास हुआ कि आपने अपना कामभार कम किया है और मैं इसका कारण जानना चाहता हूं"
  • छवि का शीर्षक शीर्षक कार्य में चरण 6 पर एक विवाद का हल करें
    3
    उसके दृष्टिकोण को सुनें एक सहयोगी के साथ इस मामले पर चर्चा करते वक्त, आपको अपने चारों ओर घूमने नहीं देना चाहिए। आपको अन्य व्यक्ति और उनके दृष्टिकोण के बारे में सुनने के लिए तैयार रहना चाहिए और अपनी भावनाओं को ध्यान में रखना चाहिए। यह आपके विचार, भावनाओं और अनुभवों को व्यक्त करने के लिए पर्याप्त समय प्रदान करता है यदि आप अपने आप को रक्षात्मक पर रख देते हैं, तो इसे व्यक्त करें और बिना रुकावट के बोलें।
  • घटनाओं का आपका संस्करण इस इंटरैक्शन को एकाधिकार नहीं देना चाहिए। आपको अन्य व्यक्ति को सुनने के लिए तैयार होना चाहिए, क्योंकि इससे आप अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं या इसे बेहतर समझ सकते हैं
  • सुनिश्चित करें कि दूसरे व्यक्ति ने बोलना समाप्त कर दिया है आप कह सकते हैं "क्या आप मुझे कुछ और जोड़ना चाहते हैं?"
  • छवि शीर्षक पर दिये गये समस्या का समाधान करें चरण 7
    4
    कुछ खोजें जो आप सहमत हैं। इस व्यक्ति के साथ सामान्य में अंक की तलाश करें यह उन दोनों के द्वारा मान्यता का गठन कर सकता है कि एक समस्या या कुछ और है जिसे हल करने की आवश्यकता है। वे सहमत हो सकते हैं कि दोनों को एक संकल्प तैयार करने के लिए कुछ करना चाहिए। किसी भी मामले में, उन्हें मिलना चाहिए कुछ जिसके साथ दोनों सहमत हो सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि दूसरे व्यक्ति आपको डरा रहे हैं, तो दोनों सहमत हो सकते हैं कि उन्हें ज़िम्मेदारियों के साथ मिलकर या विभाजित करने में कठिनाई हो सकती है।
  • आप कह सकते हैं "मैं चाहता हूं कि हम इसका समाधान करें, कुछ ढूंढें जिससे हम दोनों सहमत हो सकें ताकि आगे बढ़ना आसान हो।"
  • छवि का शीर्षक शीर्षक कार्य 8 में हल करें



    5
    किसी भी अपराध के लिए क्षमा मांगिए. संघर्ष में आपकी भूमिका की भूमिका के लिए क्षमा मांगिए सामान्य तौर पर, शामिल सभी लोग संघर्ष को बनाने और बनाए रखने में योगदान करते हैं, इसलिए आपको यह अवश्य पहचानना चाहिए कि आपने विवाद को कैसे बढ़ावा दिया और अपने पश्चाताप और जिम्मेदारी व्यक्त की। यह मत भूलो कि आपको अपने लिए सब कुछ दोष नहीं देना चाहिए, लेकिन जिस तरह से आपने स्थिति में योगदान दिया है उसके लिए आप जिम्मेदार होंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैं उन दुखद चीजों को कहने के लिए माफी चाहता हूं।" मैं परेशान था, लेकिन मुझे इस तरह से आपको कॉल करने के लिए सही नहीं था।
  • चित्र शीर्षक में काम पर एक संघर्ष का समाधान करें चरण 9
    6
    अभिनय के लिए झुकना न करें अपने सहकर्मी कुछ हानिकारक या अपमानजनक कहते हैं, तो आप प्रलोभन का शिकार नहीं होना चाहिए भी मुश्किल तरीके से जवाब देने के लिए, जैसा कि आप कुछ तुम अफसोस कहते हैं या समस्या को तेज कर सकते हैं। अगर कोई संघर्ष उठता है, तो तुरंत जवाब देने से पहले आपको इसे ठीक से विचार करना चाहिए। शायद आपको पता है कि आपने अच्छी तरह से नहीं सुनी, आप गलत समझा या आपको कुछ और चीज़ों को स्पष्ट करने की आवश्यकता है
  • यदि आप तत्काल जवाब देते हैं, तो आप सबसे अधिक संभावना नकारात्मक तरीके से ऐसा करेंगे।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक काम पर एक विवाद का समाधान चरण 10
    7
    दोष या दोष मत करो आपको खुद को रक्षात्मक या अन्य व्यक्ति को दोष देने पर रोकना चाहिए। आपको अपनी सभी नकारात्मकता को इसमें शामिल नहीं करना चाहिए, भले ही आप पीड़ित की तरह महसूस करें। यद्यपि यह आरोप लगाया जा सकता है कि उसे दोष देने या दूसरों को बताने के लिए कि यह व्यक्ति आपको कैसे दुखी करता है, तो आप अपने काम के स्थान पर हैं, इसलिए आपको अपना सौभाग्य बनाए रखना चाहिए।
  • प्रथम व्यक्ति वाक्यों का उपयोग करें यदि आप यह व्यक्त करना चाहते हैं कि आपको लगता है कि आप गलत या दुख महसूस करते हैं उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि आपने ऐसा किया, आप बहुत बुरे व्यक्ति हैं", आप कह सकते हैं "यह मुझे बहुत दुख पहुँचा है कि आपने बैठक के दौरान परियोजना के लिए श्रेय लिया है"।
  • भाग 3

    समाधान बनाएं
    छवि शीर्षक पर चित्रित किया गया कार्य चरण 11 पर समाधान करें
    1
    मानव संसाधन विभाग (आरआर। एचएच।)। यह आपके कार्यस्थल में समस्याओं को सुलझाने में आपकी सहायता कर सकता है आपको आरआर शामिल करना चाहिए एचएच। यदि संघर्ष तीव्र होता है या यदि आप इसे छोड़ने की तरह महसूस करते हैं इसके अलावा, यदि संघर्ष व्यक्तिगत है या यदि आप या आपके आसपास के लोग कार्यस्थल में कम मनोबल रखते हैं, तो आरआर शामिल करने के लिए भी आवश्यक हो सकता है। एचएच।
    • आर आर। एचएच। आप मध्यस्थ के रूप में कार्य करने के लिए या आपको और अन्य व्यक्ति को अधिक रचनात्मक बातचीत करने के लिए किसी को भेज सकते हैं। अच्छे मध्यस्थ सलाह नहीं देते हैं या किसी विशेष समाधान को अपनाने में शामिल लोगों को बल देते हैं, लेकिन उन्हें स्वयं के समाधान खोजने में मदद करें।
  • Video: इस एप्स आप कर सकते हैं चुटकी में कोई भी सवाल हल मैथ का

    चित्र का शीर्षक संकल्प पर काम करने के लिए चरण 12
    2
    संकल्प के लिए एक योजना विकसित करना जब आप समझते हैं कि आपने इस समस्या पर चर्चा की है, तो आपको कुछ संभावित समाधानों का प्रस्ताव देना चाहिए। भविष्य पर ध्यान केंद्रित रहें और आप में से प्रत्येक बेहतर कैसे प्रतिक्रिया कर सकते हैं उन पहलुओं का पता लगाएं, जिनमें से दोनों संचार को अधिक प्रभावी बनाने के लिए रियायतें या काम कर सकते हैं। समस्याओं को सुलझाने या एक दूसरे के साथ काम करने का एक अलग तरीका स्थापित करें (उदाहरण के लिए, उन्हें ज़ोर से कहने के बजाय चीजों को बदलना या नोट करना)
  • अगर आप अपने आप में कोई योजना नहीं बना सकते हैं, तो आप प्रबंधक या आरआर विभाग को शामिल कर सकते हैं। एचएच। संघर्ष के दृष्टिकोण के तरीकों को स्थापित करने के लिए
  • उदाहरण के लिए, यदि व्यक्ति बैठकों के दौरान आप दखल, आप कह सकते हैं "मैं तुम मेरी बात सुनो करना चाहते हैं। यह बोलने से पहले मुझे खत्म करने के लिए के लिए? तुम मुझे बाधा डालते हैं, मैं मेरे खत्म जाने के लिए आप से पूछना प्रतीक्षा करने के लिए संभव है।"
  • चित्र का शीर्षक संकल्प नामक एक समस्या का समाधान चरण 13

    Video: TIME AND WORK TRICKS- 1|| समय और काम चुटकियों में हल

    3
    योजना का अनुपालन करें एक प्रस्ताव तक पहुंचना पर्याप्त नहीं है ऐसा नहीं है कि आप और अन्य व्यक्ति सहमति समाधान का पालन करने और, तरीकों से आप जिम्मेदारी ले जा सकते हैं पर चर्चा है कि क्या यह अन्य सहयोगियों या कार्यस्थल भागीदारी की भागीदारी शामिल है के लिए आवश्यक है। एक प्रणाली विकसित करें जो उन्हें खातों को रेंडर करने की अनुमति देती है। परिवर्तन करने के लिए, आप मानव संसाधन विभाग को शामिल कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको परियोजनाओं में शेष राशि तक पहुंचने में कठिनाई होती है, तो आप शुरू होने से पहले कार्यों को विभाजित कर सकते हैं। इस तरह, वे निष्पक्ष और बस दिखाई देंगे। आप किसी को शामिल करने के लिए निष्पक्ष पूछ सकते हैं और उन्हें कार्यों के बारे में उनकी राय दे सकते हैं।
  • छवि शीर्षक पर दिये गये कार्यवाही को हल करें चरण 14
    4
    आवश्यक परिवर्तन करें। आपको कुछ बदलाव करना पड़ सकता है, जैसे कि आप अपने कार्यस्थल में खेलते हैं, हालांकि यह प्रश्न में विवाद पर निर्भर करेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप एक संकल्प तक नहीं पहुंच सकते, तो आप विभागों को बदल सकते हैं या एक अलग भूमिका निभा सकते हैं। यदि आपको पता है कि उस व्यक्ति से बात करने से आपको परेशान होगा या आपको परेशानी होगी, तो बाकी कमरे में होने पर उसके साथ केवल सतही बातचीत करनी होगी अधिक विवादों को बनाने या बनाए रखने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें
  • Video: अपने आप पर काम करना ना भूलो | Don't Forget to Work on Yourself (Hindi) Short Moral Stories

    युक्तियाँ

    • इस पूरी प्रक्रिया का सबसे कठिन हिस्सा अन्य व्यक्ति से समस्या के बारे में बात करने के लिए कह सकता है। यह पहला कदम उठाकर बेहद मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप इसे वैसे भी कर सकते हैं।
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com