ekterya.com

पूरी तरह से कैसे जीना

आपके जीवन का अर्थ कुछ है जो आप दिन के बाद अपने स्वयं के कार्यों और विचारों के साथ बनाते हैं। हमेशा पूछें कि आप क्या सीख सकते हैं, और आप आगे कैसे जा सकते हैं और दूसरों को दोष देने से रोक सकते हैं यदि चीजें नहीं हैं जैसे कि आप उन्हें पसंद करते हैं ऐसा प्रपत्र, जो "पूरी तरह से" जीता है, आप पर निर्भर करता है। आरंभ करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं

चरणों

विधि 1

अपने आप को परिभाषित करें
लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
पहचानें कि जीवन एक यात्रा है, गंतव्य नहीं है यह कहावत क्लिच है, लेकिन यह भी सच है: जीवन है कि आप कैसे जा रहे हैं और आप कहां जा रहे हैं। पूरी तरह से जीवित रहने की प्रक्रिया एक ऐसा प्रक्रिया है जो विकसित करने के लिए एक जीवन भर लेगी। यदि आप कुछ चीजें सीखने में थोड़ी सी समय लेते हैं या आपको असफलता का अनुभव करते हैं तो निराश मत बनो। यह जीवन का एक स्वाभाविक हिस्सा है
  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    खुद को और दूसरों के साथ ईमानदार रहें अपचक्ति ऊर्जा और खुशी कम करती है जब हम खुद के साथ ईमानदार नहीं हैं, हम सीखने और बढ़ने से बचना जब हम दूसरों के साथ ईमानदार नहीं हैं, तो हम विश्वास और अंतरंगता को नुकसान पहुंचाते हैं।
  • हम कई कारणों से बेईमान हो सकते हैं अनुसंधान ने दिखाया है कि कभी-कभी हम झूठ बोलते हैं क्योंकि हम ईर्ष्या करते हैं और दूसरों को नुकसान पहुंचाना चाहते हैं कभी-कभी, हम झूठ बोलते हैं क्योंकि हमें डर है कि अगर हम सच्चाई प्रकट करते हैं या हमें टकराव का डर है तो वे हमें नुकसान पहुंचाएंगे। ईमानदार होना विशेष रूप से खुद के साथ कठिन हो सकता है, लेकिन ऐसा करने से आपको और अधिक निपुण और जीवन को पूरा करने में मदद मिलेगी।
  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    खुद को स्वीकार करना सीखें. बहुत बार, हम अपने बारे में बहुत कुछ समय बिताते हैं कि हम अपने बारे में क्या पसंद नहीं करते, हम क्या बदलना चाहते हैं और हम क्या सोचते हैं, अलग होना चाहिए। अपने सभी समय का खर्च उस समय पर ध्यान केंद्रित कर रहा है जो आपको पसंद नहीं है या आपके भूतकाल में क्या हुआ इसका मतलब है कि आप भविष्य पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं हैं। अपने आप से प्यार करने के लिए सीखने का एक सचेत निर्णय करें।
  • अपनी शक्तियों की एक सूची बनाओ तुम क्या कर रहे हो? ये उच्च उपलब्धियां हो सकती हैं, जैसे कि एक नई तकनीक या "रोज़ाना" कौशल की खोज करना, जैसे दूसरों को बहुत दयालु होना अपनी शक्तियों पर ध्यान देने से आप "विफलता" के रूप में अपने आप पर ध्यान केंद्रित किए बिना उन्हें विकसित करने में सहायता कर सकते हैं।
  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने मूल्यों को निर्धारित करें आपके मूल मूल्यों में विश्वास है कि आप कौन हैं और आप अपने जीवन को कैसे जीते हैं। ये आध्यात्मिक विश्वास हो सकते हैं या सिर्फ आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। अपने मूल्यों को ध्यान में रखते हुए आप उन लक्ष्यों को निर्धारित करने में मदद करेंगे जो "उनके साथ सुसंगत हैं", जिसका अर्थ है आपके मूल्यों के अनुरूप। जब आप अपने मूल्यों पर निर्भर रहते हैं, तो आपको अधिक खुशी और खुशी महसूस होने की संभावना है।
  • आप जो विश्वास करते हैं उसे समर्थन दें और दूसरों को आप पर डूबने न दें ऐसा करना संभव है और अभी भी अन्य लोगों के विचारों के साथ खुला है, क्योंकि वे आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं।
  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने नकारात्मक आंतरिक संवाद को चुनौती दें कभी-कभी, समाज आपको सुधारने में मदद करने के साथ आत्म-आलोचना को भ्रमित करता है। हालांकि, बहुत शोध से पता चलता है कि अधिक शत्रुतापूर्ण और आलोचनात्मक आप स्वयं के हैं, आप दूसरों के साथ समान होने की संभावना अधिक होती है नकारात्मक आंतरिक बातचीत और आत्म-आलोचना आपको बेहतर व्यक्ति बनने या अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता नहीं करती। इसके बजाय, आत्म-दया और आत्मरक्षा का प्रयास करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने आप को लगातार अपने आप से कह रहे हैं कि आपके साथ क्या गलत है या जो आपको अपने बारे में पसंद नहीं है, तो अपने विचारों को सकारात्मक लोगों के साथ चुनौती और चुनौती दें। ऐसे विचारों को बदलें, जैसे "मैं एक हारे हुए" के साथ "ऐसी स्थिति पूरी तरह से नियोजित नहीं हुई थी, मैं इसे शुरू करने के लिए एक और तरीके से शुरू करूँगा।"
  • स्वयं-आलोचना के बारे में तर्कसंगत सोचने की कोशिश करें हमें आलोचना करना भी बहुत आसान हो सकता है अगली बार जब आप अपने आप को गंभीर रूप से देखते हैं, तो उस आलोचना के लिए तर्कसंगत जवाब खोजने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि "मैं बहुत बेवकूफ हूं, मुझे इस वर्ग के बारे में कुछ नहीं पता है और हर कोई मेरे से अधिक कुशल है", उस विचार को तर्कसंगत रूप से जांचें क्या सभी लोग वास्तव में आप से अधिक कुशल हैं या उनमें से कुछ आपके द्वारा सामग्री के बारे में अधिक तैयार हैं? क्या आपकी बुद्धि से संबंधित कक्षा में आपका प्रदर्शन (संभावना नहीं है) या क्या यह है क्योंकि आपने पर्याप्त रूप से उत्कृष्टता नहीं हासिल कर ली है? क्या आप प्रभावी रूप से अध्ययन कर रहे हैं? क्या आप एक शिक्षक से लाभ उठा सकते हैं? इस तार्किक तरीके से चीजों को तोड़ने से आपको सुधारने में मदद करने के लिए कुछ निश्चित कदम निर्धारित किए जा सकते हैं आप खो मामलों पर विचार किए बिना
  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    लचीलापन स्वीकार करें जिन कारणों से हम निराश हो जाते हैं, उनमें से एक यह है कि हम उम्मीद करते हैं कि चीजें एक जैसी रहेंगी। हालांकि, जीवन परिवर्तनों से भरा है अपने आप को परिवर्तन और विकास की प्रक्रियाओं में खोलें, और नई परिस्थितियों और चुनौतियों का अनुकूलन करना सीखें।
  • खुशी और आशावाद जैसे सकारात्मक भावनाओं का स्वागत करते हुए आप लचीलेपन को विकसित करने में मदद करेंगे।
  • जिस तरह से आप घटनाओं और स्थितियों पर प्रतिक्रिया देते हैं, उसमें पैटर्न खोजें निर्धारित करें कि क्या उपयोगी है और क्या नहीं है। इससे आपको उन जवाबों को संशोधित करने में मदद मिल सकती है जो उपयोगी नहीं हैं और अधिक अनुकूलनीय हैं। न केवल आप अपने बारे में बेहतर महसूस करेंगे, लेकिन आप दूसरों के साथ भी बेहतर बातचीत कर सकते हैं।
  • इसके बजाय, सीखने के अनुभवों के रूप में "नकारात्मक" घटनाओं को देखना सीखें परिस्थितियों या असफलताओं को देखते हुए जो "असफलताओं" जैसे नकारात्मक दिखते हैं, उन्हें सीखने और उनके साथ बढ़ने के बजाय, आप उनके साथ जुनूनी हो सकते हैं। किसी चुनौती या बाधा को नकारात्मक के रूप में देखने के बजाय, इसे जानने और सुधारने के लिए एक सकारात्मक स्थान के रूप में देखें।
  • उदाहरण के लिए, प्रसिद्ध व्यवसायी स्टीव जॉब्स ने कहा: "ऐप्पल से निकाल दिया जा रहा है सबसे अच्छी बात जो मेरे साथ हो सकती है सफल होने के बाद वजन को शुरुआती होने की रोशनी से बदल दिया गया था, कम से कम सब कुछ सुनिश्चित करना उसने मुझे अपने जीवन की रचनात्मक अवधियों में से एक में प्रवेश करने के लिए मुक्त कर दिया। " जे.के. बेहद सफल हैरी पॉटर श्रृंखला के लेखक, रोलिंग, ने कहा है कि वह अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद चीज़ों के रूप में विफलता को देखती है, जो कि भय की बजाय मूल्यवान होना चाहिए।
  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने शरीर की देखभाल करें पूरी तरह से जीवित रहने का हिस्सा आपके शरीर का ख्याल रखना है। आपके पास केवल एक है, सुनिश्चित करें कि वह आपको साहसिक और सीखने के जीवन के माध्यम से ले जाने में सक्षम है।
  • एक स्वस्थ आहार खाएं चीनी और खाली कैलोरी में उच्च खाद्य पदार्थों से बचें। ताजा सब्जियां और फलों, जटिल कार्बोहाइड्रेट और दुबला प्रोटीन खाएं। हालांकि, अपने आप से वंचित मत करो- एक समय में एक बार केक का टुकड़ा या एक गिलास वाइन के लिए बिल्कुल स्वस्थ होता है।
  • हाइड्रेटेड रहें पुरुषों को प्रतिदिन 13 कप (3 लीटर) तरल पदार्थ पीना चाहिए जबकि महिलाओं को प्रति दिन 9 कप (2.2 लीटर) तरल पदार्थ पीने चाहिए।
  • अपने आप को प्रशिक्षित। अध्ययनों से पता चला है कि नियमित व्यायाम आपको स्वस्थ, खुश और अधिक सकारात्मक महसूस करने में मदद करता है हर हफ्ते 150 मिनट की मध्यम एरोबिक व्यायाम करने की कोशिश करें।
  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    दिमाग़पन जानें सीखना दिमागीपन वर्तमान क्षण में क्या हो रहा है पर केंद्रित रहने से आपको पूरी तरह से जीने में सहायता कर सकता है। बौद्ध धर्म में बौद्ध धर्म की उत्पत्ति है और अपने अनुभवों को पहचानने से बचा जाता है - इसके बजाय, आप खुद को अपने जैसा स्वीकार करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
  • आप पूरी तरह से जीवित नहीं रह सकते यदि आप अतीत में क्या हुआ या भविष्य में क्या हो सकता है, इसके द्वारा लगातार अवशोषित हो जाते हैं। क्या होता है यह जानने के लिए जानें अब यह आपकी मदद करेगा कि पहले से क्या हुआ है या क्या हो सकता है इसके बारे में ज्यादा चिंता न करें।
  • मंथलीपन सीखने के कई तरीके हैं, जिनमें शामिल हैं सचेत ध्यान और आध्यात्मिक अध्ययन योग या ताई ची जैसे व्यायाम में उनके व्यवहार में दिमागीपन शामिल है।
  • मानसिकता के कई लाभों में शामिल हैं: मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार, तनाव कम करने, दूसरों के साथ बेहतर बातचीत करना, और सामान्य रूप से अच्छी तरह से होने की भावना।
  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    रोकें "मजबूर" अपने आप को यह एक शब्द है जो मनोवैज्ञानिक क्लेटन बारबेऊ यह मानव प्रवृत्ति को दर्शाता है कि हमें यह बताने के लिए कि हमें "क्या करना चाहिए", भले ही वह हमारे लक्ष्यों या मूल्यों के अनुरूप न हों "मुझे चाहिए" के साथ वाक्यांश आपको बहुत असंतोष और दुःख पैदा कर सकता है। उन्हें अपने जीवन से दूर करने से आपको और अधिक पूरी तरह से जीवित रहने में मदद मिल सकती है।
  • उदाहरण के लिए, इस वाक्यांश को "चाहिए" के साथ रखें: "मुझे अधिक वजन कम करना होगा" आपको ऐसा क्यों लगता है? क्या ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके पास एक स्वास्थ्य लक्ष्य है जिसे आप अपने लिए प्राप्त करना चाहते हैं, क्योंकि आप अपने चिकित्सक से सलाह लेकर सहमत हुए थे कि आपको स्वस्थ होना चाहिए या किसी ने आपको बताया कि आपको "निश्चित रूप से" दिखना चाहिए? एक ही लक्ष्य अधिक स्वस्थ और उपयोगी हो सकता है, या हानिकारक, यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे क्यों प्राप्त करने की आवश्यकता महसूस करते हैं।
  • निर्णय लेने से "खुद को मजबूर नहीं करना" का अर्थ यह नहीं है कि आप अपने लिए लक्ष्य निर्धारित नहीं करते हैं इसके बजाय, इसका मतलब है कि आप अपने लिए क्या मूल्यवान हैं, इसके आधार पर आप लक्ष्य निर्धारित करते हैं। आप नहीं, जो दूसरों को आप के लिए चाहते हैं या आपसे क्या मांग करेंगे
  • विधि 2

    अपने रास्ते का पालन करें
    लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: आम शक्ल-सूरत और गरीबी में जीने वाला युवक कैसे बना अन्नू कपूर! | #SahityaAajTak18

    1
    अपनी सुविधा क्षेत्र को छोड़ने के लिए दबाएं। अनुसंधान ने लगातार दिखाया है कि लोगों को अपने आराम क्षेत्र से परे जाने के लिए खुद को ढंकना पड़ता है और इस प्रकार खुद को सर्वश्रेष्ठ प्रदान करते हैं। इसे "इष्टतम चिंता" स्वीकार करना कहा जाता है। यह पता चला है कि जितना इच्छुक आप खुद को चुनौती देना चाहते हैं, उतना ही सहज होगा कि आप नए अनुभवों के साथ होंगे।
    • यह जोखिम लेने के लिए डरावना हो सकता है, क्योंकि आमतौर पर हम विफलता के विचार के साथ सहज नहीं होते हैं लगभग सभी लोगों को अल्पकालिक जोखिम का सामना करना पड़ता है। हालांकि, जो लोग जोखिम में नहीं हैं और दबाव में नहीं हैं, वे ज़िंदगी में ऐसा बाद में नहीं करने के लिए अफसोस की संभावना ज्यादा हैं।
    • कभी-कभी, आपका आराम क्षेत्र छोड़ने से आपको अपने जीवन में अनपेक्षित बाधाओं से निपटने के लिए लचीलापन विकसित करने में मदद मिल सकती है।
    • यह धीरे धीरे शुरू होता है और धीरे धीरे बढ़ता है एक भोजनालय पर जाकर येलिप पर पहले ही चेक करें। एक प्यार के साथ एक सहज यात्रा करें उस काम पर कुछ प्रयास करें जो आपने पहले नहीं किया है
  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    यथार्थवादी रहें स्थिर प्राप्त लक्ष्य अपने कौशल और प्रतिभा के अनुसार एक उपलब्धि के रूप में प्रत्येक प्रयास पर विचार करें। स्थिरता और सुरक्षा की दिशा में एक कदम आगे हासिल करना।
  • ऐसे लक्ष्यों को सेट करें जो आपके लिए सार्थक हों और किसी और से खुद की तुलना न करें यदि व्यक्तिगत रूप से एक सार्थक लक्ष्य गिटार पर अपना पसंदीदा गीत खेलने के लिए सीखना है, तो क्या आपको एक रॉक स्टार गिटारवादक नहीं बनना बुरा लगता है?
  • अपने लक्ष्यों को अपने प्रदर्शन के आधार पर रखें अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए कठिन काम, समर्पण और प्रेरणा की आवश्यकता है। हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं आपका प्रयास - याद रखें कि आप किसी और को नियंत्रित नहीं कर सकते उदाहरण के लिए, "एक फिल्म स्टार बनना" एक लक्ष्य है जो दूसरों के कार्यों पर निर्भर करता है (कास्टिंग एजेंटों को आप का चयन करना है, लोगों को अपनी फिल्में देखें आदि)। हालांकि, "आप जितनी फिल्मों के लिए ऑडिशनिंग कर सकते हैं" प्राप्त करने योग्य है क्योंकि आप उस कार्रवाई को नियंत्रित करते हैं यहां तक ​​कि अगर आपको एक पेपर नहीं मिलता है, तो आप अपने लक्ष्य को सफलता के रूप में देख सकते हैं क्योंकि आपने जो काम किया है वह हासिल किया है, जो कि आप क्या चाहते हैं के लिए काम करना था।
  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    भेद्यता स्वीकार करें जब आप पूरी तरह से रहते हैं, कुछ जोखिम चलाते हैं, आप जो करना चाहते हैं उसे आगे बढ़ाएं, नतीजे वाले फैसले करें और कभी-कभी ये चीजें आप जिस तरह से उम्मीद करते हैं, वह नहीं जाते। असुरक्षा को स्वीकार करता है, संभावना है कि चीजें हम की तुलना में अलग-अलग करती हैं, एक ईमानदार, खुली और पूर्ण जीवन में अनुभव करने के लिए आवश्यक है।
  • भेद्यता आपके जीवन के सभी पहलुओं में कार्रवाई करने में आपकी मदद करता है यदि आप ईमानदारी से डरते हैं और दूसरे व्यक्ति के साथ ईमानदार होने के डरते हैं क्योंकि आपको चोट लगी है, तो आप सच्चाई का घनिष्ठ संबंध विकसित नहीं कर सकते। यदि आप जोखिम लेने से डरते हैं क्योंकि वह काम नहीं कर सकता, तो आप अवसर खो सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, मिशक्ष इंगवाले, एक आविष्कारक के मामले पर विचार करें जो ग्रामीण भारत में शिशु मृत्यु दर में मदद करने के लिए प्रौद्योगिकी विकसित करना चाहता था। Ingawale अक्सर कैसे वह पहले 32 बार अपने आविष्कार बनाने की कोशिश में विफल रहा है के बारे में बात करता है केवल तीस-तीसरे समय में वह अंततः सफल हो सकता था। जोखिम और असफलता की संभावना को स्वीकार करने के लिए, कमजोर होने की इच्छा क्या है, इसने उस तकनीक को विकसित करने की अनुमति दी जिसे अब जीवन बचाती है



  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    सीखने के अवसरों के लिए देखो अपने जीवन को अभी होने के साथ सामग्री न दें। आपको सक्रिय होना चाहिए और इसमें मौजूद होना चाहिए। हमेशा विचार करें कि आप किसी भी स्थिति से मुठभेड़ में क्या सीख सकते हैं। इससे आपको चुनौतियों पर जोर देने में मदद मिलेगी और आप पीछे नहीं देखे, आगे बढ़ने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • नई चीजें सीखना आपको अपने मस्तिष्क को पूरी तरह से रखने में मदद करता है जब आप सक्रिय रूप से सवाल पूछते हैं और अनुभवों की जांच करते हैं, तो आपको मानसिक और मानसिक रूप से स्वस्थ महसूस करने की अधिक संभावना होती है।
  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    कृतज्ञता का एक दृष्टिकोण का अभ्यास करें कृतज्ञता सिर्फ एक भावना नहीं है, यह जीवित रहने का एक तरीका है जो सक्रिय अभ्यास की आवश्यकता है अनुसंधान ने दिखाया है कि कृतज्ञता का अभ्यास आपको स्वस्थ, खुश और अधिक सकारात्मक महसूस करता है आभार आपकी पिछली आशंका को दूर करने और दूसरों के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने में आपकी मदद कर सकता है दैनिक चीजें जिनके लिए आप आभारी हैं पहचानें। अपने परिवार, दोस्तों और अन्य प्रियजनों को यह बताने दें कि आप उनके लिए कितने आभारी हैं अपने प्यार को साझा और व्यक्त करें जब आप कर सकते हैं जब आप सक्रिय रूप से आभारी रहें, तो आपका जीवन अधिक फायदेमंद महसूस करेगा।
  • क्षण का आनंद लें मनुष्य के जीवन के नकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने और अपने आस-पास सभी सुंदरता और सकारात्मकता को नजरअंदाज करने की बुरी प्रवृत्ति होती है। अपने दैनिक जीवन में सुंदरता के क्षणों को पहचानने और आनंद लेने के लिए समय निकालें। इस बारे में सोचें कि उस अनुभव का आप क्या मतलब है उस क्षण को अपने जीवन की ओर ले जाने वाली खुशी को ध्यान में रखें इन अनुभवों को लिखना उपयोगी हो सकता है एक छोटी सी बातें, दोस्त या धूप और सुंदर सुबह से अप्रत्याशित पाठ संदेश की तरह, अगर हम उन्हें छोड़ दें तो हमें आभार ग्रहण कर सकते हैं।
  • अपनी आभार दूसरों के साथ साझा करें आप अपनी मेमोरी में सकारात्मक चीज़ों को "स्टोर" करने की अधिक संभावना रखते हैं यदि आप उन्हें अन्य लोगों के साथ साझा करते हैं यदि आप बस में बस के दौरान एक सुंदर फूल देखते हैं, तो एक दोस्त को एक संदेश भेजें ताकि उन्हें पता चले। यदि आपके साथी ने व्यंजन को आप के लिए आश्चर्यचकित के रूप में धोया था, तो उसे बताएं कि आप उनकी सराहना करते हैं। अपने कृतज्ञता को साझा करना दूसरों को सकारात्मक और उनके जीवन में आभारी होने के तरीकों को देखने के लिए तैयार करने में मदद कर सकता है।
  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक डायरी रखें एक पत्रिका को ध्यान में रखते हुए आप अपने लक्ष्यों और मूल्यों को प्रतिबिंबित करने में मदद कर सकते हैं। इससे आप यह निर्धारित करने में भी मदद कर सकते हैं कि आपके जीवन में क्या अच्छा रहा है और आप क्या काम करना जारी रखना चाहते हैं। जर्नलिंग भी सावधानीपूर्वक अभ्यास करने का एक शानदार तरीका हो सकता है
  • एक डायरी लिखना एक सक्रिय प्रक्रिया होनी चाहिए, न कि आपके अनुभवों और यादृच्छिक विचारों का रिकॉर्ड। आपके साथ होने वाली प्रत्येक चीज को रिकॉर्ड करने के बजाय, अपनी परिस्थितियों को प्रदर्शित करने के लिए अपनी पत्रिका का उपयोग करें। शुरुआत में आपने कैसे प्रतिक्रिया दी? उस स्थिति ने आपको पहले कैसे महसूस किया? क्या आप अब अलग महसूस करते हैं? अगर आप इसी तरह की स्थिति का सामना करते हैं तो क्या आप कुछ अलग करते हैं?
  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 16 शीर्षक वाली छवि

    Video: अचूक ,अद्भुत सूत्र जिन्हें सुनकर जीवन को जीना सीख जाएंगे ।

    7
    वह हंसते हुए कहते हैं। हंसी वास्तव में सबसे अच्छी दवा है हँसी तनाव हार्मोन घट जाती है और एंडोर्फिन रिलीज करती है, शरीर की प्राकृतिक मनोदशा लिफ्ट। यह कैलोरी जलाता है और आपके शरीर को ऑक्सीजन भेजता है, जिससे आप अधिक सकारात्मक और स्वस्थ महसूस कर सकते हैं।
  • हंसी भी संक्रामक है - जब आप हँसी के माध्यम से खुशी व्यक्त करते हैं, तो यह संभावना है कि दूसरों ने इसे आपके साथ साझा किया है एक साथ हंसते हुए सामाजिक और भावनात्मक बंधन बना सकते हैं।

  • लाइव लाइफ टू फर्स्टस्ट चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    8
    अपनी आवश्यकताओं को सरल बनाएं. आपकी संपत्ति आपको पास रख सकती है चीजें से भरा गन्दा घर आपको खुश नहीं करेगा साधारण दैनिक जरूरतों का एक सक्रिय निर्णय करें अनुसंधान ने दिखाया है कि अक्सर भौतिक सामानों की चिंता एक गहरी आवश्यकता को कवर करने का एक तरीका है। क्या जरूरत है और केवल आपके पास क्या ज़रूरत है
  • बहुत भौतिकवादी लोग अक्सर कम खुश और दूसरों की तुलना में पूर्ण होते हैं हालात आपको खुश नहीं होने देंगे, लेकिन आप जो रिश्तों को दूसरों के साथ खेती करते हैं
  • अपने घर में चीजों से छुटकारा पाएं जो आप उपयोग नहीं करते हैं या पसंद नहीं करते हैं कपड़े, घरेलू सामान और अन्य चीजों को दान करने के लिए स्थानीय दान ढूंढें, जो आपके घर के आसपास फेंक रहे हैं।
  • यह आपके निजी जीवन को सरल भी करता है प्रतिबद्धताओं या निमंत्रणों को "नहीं" कहने के लिए ठीक है। आपके लिए सार्थक या उपयोगी चीजें करने में समय बिताना चुनें
  • विधि 3

    दूसरों के साथ बातचीत करें
    लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    1
    आप सभी के चारों ओर से क्या सोचते हैं अजीब तरह से, मनुष्य समानता के साथ भावनाओं को "पकड़" कर सकते हैं जिसके साथ हम एक ठंडा पकड़ते हैं। यदि आप बहुत खुश हैं और सकारात्मक लोगों के साथ बहुत समय बिताते हैं, तो आप उस तरह महसूस करने की अधिक संभावना रखते हैं। यदि आप उन लोगों के साथ बहुत समय बिताते हैं जो नकारात्मकता पर ध्यान केंद्रित करते हैं, यह आपके लिए भी फैल जाएगा। अपने आप को उन लोगों के साथ घूमो, जो आपके बारे में परवाह करते हैं, दूसरों के साथ-साथ सम्मान करते हैं और अपने जीवन को समृद्ध करते हैं।
    • आप किसके साथ अपना समय बिताते हैं? वे आपको अपने आप से कैसे महसूस करते हैं? क्या आप अपने जीवन में लोगों द्वारा सम्मान और मान्य महसूस करते हैं?
    • यह सुझाव नहीं देता कि आपके मित्र और प्रियजनों को रचनात्मक आलोचना नहीं करना चाहिए। वास्तव में, कभी-कभी हमें मित्र की ज़रूरत होती है कि हमें यह बताने के लिए कि हमने कुछ अपमानजनक या हानिकारक किया है हालांकि, आपको हमेशा यह महसूस करना चाहिए कि आपके प्रियजन आपसे दया और सम्मान के साथ संपर्क करते हैं, और आपको उन्हें उसी तरह व्यवहार करना चाहिए।
  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    2
    दूसरों के साथ अपनी आवश्यकताओं की चर्चा करें जानने के लिए स्पष्ट रूप से संवाद करें (लेकिन आक्रामक नहीं) आपको मजबूत, सुरक्षित और फुलर महसूस करने में मदद कर सकता है मुखर संचार यह स्वीकार करता है कि आप और आपके प्रियजनों की ज़रूरत है और हर किसी को सुनाई देने का एक तरीका प्रदान करता है।
  • खुले और ईमानदार रहें, लेकिन उस भाषा का उपयोग न करें जो दोष या न्यायाधीश। यदि कोई आपको दर्द करता है, तो वह उस व्यक्ति के साथ अपनी भावनाओं को साझा करने के लिए स्वस्थ है हालांकि, ऐसी भाषा का उपयोग न करें जो अन्य व्यक्ति को निम्न की तरह दोषी ठहराए: "आप मेरे साथ बहुत अप्रिय थे" या "आप मेरी ज़रूरतों की परवाह नहीं करते"
  • "मुझे" के साथ वाक्यांशों का उपयोग करें वाक्यांशों का उपयोग करना जो आपको महसूस करता है और अनुभव करने पर ध्यान केंद्रित करता है, आपको ध्वनि देने से बचाएगा जैसे कि आप दोष या न्याय कर रहे थे। उदाहरण के लिए: "जब मुझे काम से मुझे चुनना भूल गया तो मुझे चोट लग गई। मुझे लगा जैसे मेरी ज़रूरतें आपके लिए महत्वपूर्ण नहीं थीं। "
  • रचनात्मक आलोचना दें और दूसरों से रचनात्मक आलोचना स्वीकार करें। सिर्फ दूसरों को बताना मत करो कि उन्हें कुछ करना चाहिए या नहीं। समझाएं कि आप क्यों पूछें
  • दूसरों को अपनी आवश्यकताओं और विचारों को अपने साथ साझा करने के लिए आमंत्रित करें निम्नलिखित जैसे सहकारी भाषा का प्रयोग करें: "आप क्या करना चाहते हैं?" या "आप क्या सोचते हैं?"
  • अपनी खुद की बात को लागू करने की आवश्यकता महसूस करने के बजाय, "मुझे अधिक बताएं" की तरह कुछ कहने की बजाए जब आप कुछ सुनते हैं जो पहले आपको ऐसा कुछ जैसा लगता है जो आप सामान्य रूप से सहमत नहीं होते हैं उसका दृष्टिकोण देखने की कोशिश करें
  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: अंतरिक्ष में जीना है कितना मुश्किल | How do Astronauts Live in Space | astronaut life

    हर किसी से प्यार करो दूसरों के प्रति अपने दृष्टिकोण में परमात्मा होना हमारी ज़िंदगी में सबसे बड़ी चीजों में से एक यह है कि हम इस बात पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं कि हम कुछ चीजों के लायक हैं। इस भावना से असंतोष और क्रोध की भावनाएं हो सकती हैं इसे वापस आने की उम्मीद के बिना प्यार दो। दूसरों को प्यार करना जब भी मुश्किल होता है
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आप उन लोगों की बदौलत होनी चाहिए जो आपकी अच्छी तरह से व्यवहार नहीं करते हैं। आप किसी को प्यार और स्वीकार कर सकते हैं, और यह भी समझ सकते हैं कि यह आपके लिए अच्छा नहीं है।
  • अजीब तरह से, कार्यस्थल में भी प्यार उपयोगी होता है एक संस्कृति को बढ़ावा देने वाले कार्यस्थान जो करुणा, स्नेह और स्नेह के भाव शामिल हैं, वे अधिक उत्पादक होते हैं और अधिक संतुष्ट कामगार होते हैं।
  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    4
    खुद को और दूसरों को माफ कर दो क्षमा आपके शरीर और आपकी आत्मा के लिए अच्छा है माफी बहुत मुश्किल हो सकती है, लेकिन इससे तनाव भी कम होता है, आपके रक्तचाप को कम करता है और आपके दिल की दर को कम करता है। क्षमाशीलता आपको पूर्ण और खुश महसूस करने में सहायता कर सकती है, भले ही वह अन्य व्यक्ति अपराध को कभी पहचान न सके।
  • उस बारे में सोचो जो आप को माफ करना चाहते हैं ध्यान दें कि ये विचार आपको किस प्रकार महसूस करते हैं उन्हें स्वीकार करना, उन्हें पहचानना या उन्हें दबाने की कोशिश करना ही उन्हें खराब कर देगा
  • सीखने के अनुभव में उस दर्दनाक अनुभव को परिवर्तित करें आप अलग तरीके से क्या कर सकते थे? दूसरे व्यक्ति ने अलग तरीके से क्या किया है? इस अनुभव से आप क्या सीख सकते हैं जो आपको बेहतर व्यक्ति बनने में सहायता कर सकता है?
  • याद रखें कि आप केवल अपने कार्यों को नियंत्रित कर सकते हैं, दूसरों की नहीं। एक कारण यह है कि माफी इतनी मुश्किल क्यों है क्योंकि यह पूरी तरह आप पर निर्भर करती है। दूसरे व्यक्ति अपराध की पहचान कभी नहीं कर सकता है आप परिणामों का कभी सामना नहीं कर सकते हैं या अनुभव से सीख सकते हैं। हालांकि, स्थिति के चारों ओर अपने गुस्से को पकड़कर केवल आपको अंत में दर्द होता है माफ करने के लिए सीखें, भले ही दूसरे व्यक्ति कोई भी उपाय अपनाए या किसी भी परिणाम का अनुभव न करे, आपकी मदद करेंगे चंगा
  • अपने आप को माफ़ करना दूसरों को क्षमा करना महत्वपूर्ण है जब हम अतीत में हमारे जीवन में चीजों से ग्रस्त हो जाते हैं या हमारे व्यवहार अफसोस, हम अनुत्पादक आत्म दोष का एक चक्र में गिरने खत्म हो सकता है, बजाय हमें बनने के बेहतर लोगों वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करने के उपकरण के रूप उन अनुभवों का उपयोग करें। इस लेख में तकनीकों का प्रयोग करें, जैसे कि एक नकारात्मक आंतरिक वार्ता और चुनौतीपूर्ण मनोविज्ञान को चुनौती देने के लिए, आपको अपने आप को माफ़ करने और आप को दूसरों को दिखाने वाले समान करुणा दिखाने में मदद करें।
  • Video: पवित्र आत्मा के वचन "तुम्हें सत्य के लिए जीना चाहिए क्योंकि तुम्हें परमेश्वर में विश्वास है"

    लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 22 शीर्षक वाली छवि
    5
    रिटर्न। दूसरों को सेवा में परोपकारी होना अपने पड़ोसी के साथ शुरू करो इसके अलावा आपके तत्काल समुदाय के बाहर धर्मार्थ सेवा भी करें रिटर्निंग न केवल आपको बेहतर व्यक्ति बना देगा, बल्कि यह दूसरों की मदद भी करेगा
  • दूसरों की सहायता से न केवल उन्हें फायदा होता है, इसके लिए आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी लाभ होता है धर्मार्थ होने के कारण, "सहायक के उत्साह" के रूप में जाना जाता है, जो एंडोर्फिन में अचानक वृद्धि होती है, जब हम दूसरों के लिए कुछ अच्छा करते हैं।
  • आपको सूप की रसोई शुरू करने या दूसरों की मदद करने के लिए एक गैर-लाभकारी संगठन शुरू करना नहीं है। दैनिक दयालुता के छोटे काम भी एक महान प्रभाव हो सकता है अनुसंधान ने दिखाया है कि "एहसान की चेन" प्रभाव वास्तव में मौजूद है: आपकी दयालुता दूसरों को बदले में उदारता और दया दिखाने के लिए प्रेरणा दे सकती है, जो फिर से अधिक से अधिक लोगों को एक ही करने के लिए प्रेरित करती है।
  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 23 शीर्षक वाली छवि
    6
    सभी को स्वीकार करें मुझे पता है अनुकूल और विनम्र दूसरों की कंपनी का आनंद लें दूसरों के साथ व्यवहार करें जैसा आप चाहते हैं कि आप उनका इलाज करें
  • आपसे किसी से बात करने से पहले असहज महसूस हो सकता है जिसे आप "भिन्न" से देखते हैं याद रखें कि आप प्रत्येक व्यक्ति से मिलने वाले कुछ सीख सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने दैनिक जीवन में अधिक विविधता को स्वीकार करते हैं, जितना अधिक आप महसूस करेंगे कि हम सभी इंसान हैं।
  • युक्तियाँ

    • प्रसारण ए.एम.ओ.आर.
    • ए: आप की क्या सराहना करते हैं
    • एम: अपनी प्रशंसा दिखाएं
    • O: अधिक सुनें और कम बोलें
    • ए: विस्मृति के लिए त्रुटियों और दोषों को विलीन करता है
    • जीवन में सरल चीजों का आनंद लें पीछे बैठो, आराम करो और सोचें कि आप नीले आकाश को देखने के लिए कितना प्यार करते हैं, अपनी बहन की हंसी या अपने पिता की बेतुकी चुटकुले सुनें।
    • दूसरों को आप पर डूबने न दें किसी को भी आपको नियंत्रित न करें सबसे अच्छा होना चाहिए कि आप बनना चाहते हैं, सबसे अच्छा नहीं है कि आप दूसरों को चाहते हैं कि आप होना चाहिए
    • अपने आप को रहो ध्यान न दी गपशप, पूर्वाग्रह और महत्वपूर्ण दृष्टिकोण
    • भय को दूर रखें, यह आप पर अत्याचार करना चाहता है और आप एक बच्चे के रूप में रहती रहती है। जब यह आपके दिल और अपनी इच्छाओं की बात आती है, डर एक बीमारी की तरह है स्वतंत्र और पूर्ण महसूस करने के लिए, आपको इस क्षण को जीवित करना होगा और अपने अंदरूनी सुख को सब कुछ और आपके आस-पास के सभी लोगों के साथ साझा करना होगा।

    चेतावनी

    • कहानियों और घटनाओं के बीच अंतर को ध्यान में रखें अपनी खुद की कहानियों में खुद को पकड़े न जाने दें।
    • बाहरी परिस्थितियों का निर्धारण न करें कि आप कैसा महसूस करते हैं आप हमेशा बाहरी परिस्थितियों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन आपके द्वारा हमेशा चीज़ें देने के अर्थ पर आपके पास हमेशा नियंत्रण होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com