ekterya.com

कैसे अपने आप में विश्वास करने के लिए

अक्सर अपने आप में विश्वास करना आसान नहीं होता है, विशेषकर यदि आपको लगता है कि आपको कुछ भी नहीं देना है या अपने आप को हर चीज के अयोग्य माना जा सकता है लेकिन, आप एक सक्षम व्यक्ति हैं और आप बहुत मूल्यवान हैं। अगर आपको आपके अंदर मौजूद सभी अविश्वसनीय चीज़ों को देखने में कठिनाई हो रही है, तो अपने आप में विश्वास करना शुरू करने के लिए सरल चीजें हैं। आप अपनी उपलब्धियों और निर्धारित लक्ष्यों का मूल्यांकन कर सकते हैं, आप नए दोस्त बना सकते हैं और अपने कौशल को अभ्यास में डाल सकते हैं या आत्मविश्वास विकसित करने के लिए आप खुद की अच्छी देखभाल कर सकते हैं। अपने आप में विश्वास करने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

चरणों

विधि 1

सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करें
छवि का शीर्षक, विश्वास में खुद चरण 1
1
अपनी पिछली उपलब्धियों की सूची बनाएं अपनी उपलब्धियों की एक सूची लिखने से आपको अपने आप में विश्वास करना शुरू होगा। बैठ जाओ और उन सभी चीजों की एक सूची बनाएं जिन पर आपको लगता है कि आपने अपने जीवन में कुछ समय के दौरान हाइलाइट किया है। IKEA स्टोर में फर्नीचर इकट्ठा करना या किसी दोस्त या रिश्तेदार के लिए एक पार्टी का आयोजन करना, यहां तक ​​कि सरल गतिविधियों को भी रखें।
  • एक छोटी सूची तैयार करने के बाद, गतिविधियों में पैटर्न ढूंढने का प्रयास करें। अपनी क्षमताओं को समझने के लिए आपने जो भी अच्छा किया है, उसे पहचानें और फिर से।
  • जैसा कि आप ऐसे कौशल की पहचान करते हैं, जो आपको चीजों को पूरा करने में मदद करता है, उन कौशल को एक और कॉलम में सूचीबद्ध करना शुरू करें आप उन चीजों की एक सूची भी बना सकते हैं जो आप अपने बारे में एक तीसरे कॉलम में प्रशंसा करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप देखते हैं कि आप कुत्तों या बिल्लियों की देखभाल करने में सफल हुए हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आप स्वभाव से दयालु व्यक्ति हैं। उस स्थिति में, इस क्रियाकलाप का उपयोग करने में आपकी सहायता करने के लिए अधिक गतिविधियां ढूंढने का प्रयास करें, उदाहरण के लिए, स्थानीय पशु आश्रय में स्वयं सेवा करना।
  • छवि का शीर्षक, विश्वास में खुद चरण 2
    2
    उन लोगों से बात करें जो आपसे प्यार करते हैं यदि आप वास्तव में उन सभी अद्भुत चीजों को देखकर परेशान हैं जो आप में हैं, तो आप हमेशा उस व्यक्ति से बात कर सकते हैं जो आपको प्यार करता है। कभी-कभी हम अपने गुणों को देखना मुश्किल पाते हैं, लेकिन जो लोग हमसे प्यार करते हैं, वे हमेशा इन गुणों को आसानी से ध्यान देंगे।
  • कुछ कहो "हाल ही में मैंने महसूस किया है कि मैं कुछ भी अच्छा नहीं हूँ, लेकिन मैं अपनी क्षमताओं को पहचानने के लिए इसे दूर करने की कोशिश कर रहा हूं। आपको क्या लगता है कि मैं अच्छा हूँ? "
  • इमेज का शीर्षक है विश्वास खुद में चरण 3
    3
    ऐसी चीज़ ढूंढें जिसे आप में विश्वास करते हैं यदि आप हर समय दूसरों को खुश करने का प्रयास करते हैं तो अपने आप में विश्वास करना आसान नहीं है सुनिश्चित करें कि आप ऐसे कारणों और परियोजनाओं की तलाश करते हैं जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं और जहां आप वास्तव में विश्वास करते हैं। आप इन कारणों और परियोजनाओं के लिए जो जुनून महसूस करते हैं, वह आपको प्रयास करने में मदद करेगा और देखेंगे कि आप जीवन में कितना प्राप्त कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक विश्वास खुद में चरण 4
    4
    यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें अपने आप को यथार्थवादी लक्ष्यों को स्थापित करने में मदद मिलेगी आपको अपने आप में विश्वास और लक्ष्यों को पूरा करने की आपकी क्षमता। सुनिश्चित करें कि आप उन लक्ष्यों को विकसित करते हैं जो आपकी क्षमताओं से मेल खाते हैं और जो प्राप्त करने योग्य हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप तय कर लिया है कि आप क्योंकि जानवरों को संभालने के लिए अपनी क्षमता का एक पशु चिकित्सा सहायक बनने की लंबी अवधि के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए काम करना चाहते हैं, छोटे लक्ष्य शुरू fijándote एक पशु चिकित्सा सहायक कार्यक्रम के लिए आवेदन। एक बार जब आप उस लक्ष्य तक पहुंच गए हैं, तो आप एक और छोटे, प्राप्त करने योग्य लक्ष्य पर आगे बढ़ सकते हैं जो आपको अपने दीर्घकालिक लक्ष्य के करीब लाता है।
  • समय-समय पर अपना आराम क्षेत्र छोड़ने के लिए तैयार हो जाओ। यद्यपि आप यथार्थवादी लक्ष्यों को आकर्षित करते हैं, आपको उन्हें पूरा करने के लिए सामान्यतः ऐसा कुछ करने की ज़रूरत नहीं पड़ती है
  • एक लक्ष्य निर्धारित करने के बाद, जब तक आप इसे तक पहुंच नहीं पाते, तब तक कड़ी मेहनत करें। इसे छोड़ मत सिर्फ इसलिए कि यह बहुत मुश्किल हो जाता है अगर कोई लक्ष्य बहुत ही जटिल लगता है, तो इसे कई छोटे हिस्सों में तोड़ने का प्रयास करें और एक समय पर एक पर ध्यान केंद्रित करें।
  • इमेज का शीर्षक विश्वास खुद में चरण 5
    5
    प्रत्येक दिन के अंत में प्रतिबिंबित करें आत्म-प्रतिबिंब स्वयं-सुधार का एक महत्वपूर्ण घटक है यह आप का मूल्यांकन करने में सहायता करता है कि आप क्या करते हैं और आपको अभी भी सुधार करने की आवश्यकता है। अपने अनुभवों को प्रतिबिंबित करने के लिए प्रत्येक दिन के अंत में कुछ मिनट व्यतीत करें यदि आपके पास एक दिन है जहां आप उतना जितना हासिल नहीं कर पाएंगे जितना आप चाहते हैं, यह जानने की कोशिश करें कि स्थिति से आप क्या कर सकते हैं ताकि आपके द्वारा किए गए गलतियों को दोहराया जा सके।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप सुबह की सवारी के लिए अपनी योजना के अनुसार चलने के लिए नहीं जा सकते हैं, तो आप शायद जानते होंगे कि सुबह में आप को प्रेरित करना मुश्किल है। कई अलार्म चालू करने की कोशिश करें और यहां तक ​​कि उनमें से एक को अपने बिस्तर से कुछ मीटर तक जगह दें ताकि आपको इसे बंद करने के लिए उठना पड़े। आप सुबह में करने के लिए अपने आप को मजबूर करने के बजाय, चलने के लिए दूसरी बार खोजने का प्रयास कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक है विश्वास खुद 6
    6
    दृढ़ रहता है। कभी-कभी हम हारना चाहते हैं क्योंकि यह असफल हो सकता है, लेकिन पहली बार जब आप ऐसा करते हैं, तो संघर्ष करना पूरी तरह स्वाभाविक है। अपने आप को गलती करने के लिए दोष देने के बजाय, परिणामों के बारे में चिंता किए बिना अपने आप को प्रयोग करने दें। कुछ सबसे सफल नवोन्मेषकों ने पाया है कि सुधार के लिए एक तरह की "चंचल" मानसिकता की आवश्यकता होती है, जो कि किसी एकल लक्ष्य पर केंद्रित है।
  • विधि 2

    अच्छी आदतों को बढ़ावा दें
    छवि का शीर्षक, विश्वास खुद में चरण 7
    1
    लोगों के साथ जुड़ें आज, न्यूरोसाइंस में नए दृष्टिकोण उभर रहे हैं जो कार्यात्मक मस्तिष्क प्रक्रियाओं में योगदान करने के लिए दूसरों के साथ हमारे संबंधों को मजबूत बनाने और लगातार मजबूत करने के महत्व को उजागर करते हैं। इसलिए, यह संभावना है कि हम अपनी आदतों को बदलने के लिए पहले ही उस डिग्री का एहसास करने में असफल हों, जिनसे हमारे व्यवहार की स्थिति या कुछ हद तक, हमारे आसपास के लोगों पर निर्भर होती है।
    • अगर अन्य लोग आपको सलाह देने के लिए लगातार पूछने के लिए आते हैं, लेकिन लगभग कभी भी ऐसा महसूस नहीं किया जा सकता कि आप दुखी होने पर बात करने के लिए कोई है, यह संभव है कि आप उस व्यक्ति बन गए हैं जो अपने दोस्तों के समूह में हर किसी का समर्थन करता है। यह दूसरों की मदद करने के लिए बुरा नहीं है, लेकिन आपको खुद का ख्याल रखना भी आवश्यक है वास्तव में, कभी-कभी हम खुद को दूसरों की तुलना में अधिक मदद करते हैं क्योंकि हम इसे करने के आदी हो गए हैं इस बारे में सोचें कि आप दूसरों की सहायता करने के लिए क्यों तैयार हैं और इस पर आपके पर असर पड़ने पर विचार करें।
  • इमेज का शीर्षक विश्वास खुद में चरण 8
    2
    अपने आप को अवधारणा में सुधार करें सकारात्मक और अपने व्यवहार के बारे में सोचने का प्रयास करें अपने दो गुणों को दो बार पहचानकर नकारात्मक होने की इच्छा पर काबू पाएं
  • किसी भी अनुत्पादक विचारों को चुनौती देने का ध्यान रखें जो आपके दिमाग में प्रवेश करते हैं यदि आप देखते हैं कि आप नकारात्मक चीजों की तरह सोच रहे हैं जैसे "मैं एक हारे हुए हूं", "कोई भी मुझे पसंद नहीं करता" और "मैं कुछ भी ठीक नहीं कर सकता", उन विचारों को रोक और चुनौती उन्हें उत्पादक विचारों के साथ प्रतिबन्ध करें, अपने बारे में दो सकारात्मक तत्वों की पहचान करें अधिक आप इस विचार का अभ्यास करते हैं, यह आसान हो जाएगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप देखते हैं कि आप कुछ की तरह "मैं गणित में घटिया हूँ," अधिक उत्पादकता सोच reformulates कहा, नकारात्मक में सोचना शुरू किया कि "मुझे विश्वास है कि गणित कठिन है, लेकिन मैं अपने आप को बेहतर हो करने के लिए मजबूर हो जाएगा।"
  • इमेज का शीर्षक विश्वास करो खुद चरण 9
    3
    आगे बढ़ने के तरीके ढूंढें कभी-कभी आप महसूस कर सकते हैं कि आप किसी लीक में फंस गए हैं, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आगे बढ़ने का तरीका क्या है। इन मामलों में, गहरी साँस लें और परिप्रेक्ष्य में वर्तमान क्षण डालने का प्रयास करें। लोग अक्सर नकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जो उन्हें अच्छी चीजों को अनदेखा करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। कभी-कभी आपको बस परिवेश में बदलाव की ज़रूरत होती है या हो सकता है कि आपका दैनिक दिनचर्या बीच में हो।
  • अगर भय या निराशा की भावना आपको लंबे समय तक आक्रमण करते हैं, तो आप मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सक या परामर्शदाता से बात कर सकते हैं।
  • अपनी रूटीन या आदतन व्यवहार को बाधित करने का तरीका ढूंढें उदाहरण के लिए, यदि आप नकारात्मक लोगों से घिरे हैं, तो आप नए लोगों से मिलने के लिए एक स्पोर्ट्स क्लब या किसी अन्य स्थानीय समूह में शामिल हो सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक विश्वास है खुद 10
    4

    Video: आत्मविश्वास kaise लेय / Badhaye? | शर्म कैसे दूर करें? विश्वास लाने का बेहतरीन तरीका | लव रत्न

    सक्रिय रहें चीजों को स्थगित करना क्योंकि वे कठिन हैं क्योंकि आपको असफलता का सामना करना पड़ता है। जब आपके पास काम करने के लिए कम समय होता है, तो आप जल्दी करो और कुछ चीजों को नजरअंदाज कर लें। इसके बजाय, समय पर काम करें ताकि आपके पास अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए अधिक समय हो। पूरा कार्यों की छोटी सफलताओं का अनुभव करने से आपको यह विश्वास करने की अनुमति मिलेगी कि आप अधिक से अधिक कार्य कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपके पास धोने के लिए व्यंजन से भरा सिंक है, लेकिन आप इसे स्थगित करने का निर्णय लेते हैं ताकि आप अपना पसंदीदा टीवी शो देख सकें। लेकिन इससे पहले कि आप इसे जानते हों, अन्य मांगें उठ सकती हैं, जैसे टेलीविजन के साथ एक समस्या जिसे फिक्सिंग की ज़रूरत होती है या आपके द्वारा प्राप्त किए गए चालान के साथ कोई समस्या है, जो आपको अधिक समय तक व्यंजन धोने के लिए मजबूर कर दे सकती है।
  • रोजमर्रा की जिंदगी की मांगों को देने के बजाय, उनसे जल्द से जल्द उनसे संपर्क करें। सबसे पहले यह अप्रिय हो सकता है, लेकिन कुछ समय बाद यह आपकी दूसरी प्रकृति बन जाएगी और आपके दैनिक कार्यों को स्वयं हल हो जाएगा।
  • यदि आप बाद में चीजें छोड़ने से बच नहीं सकते हैं, तो किसी चिकित्सक या मानसिक परामर्शदाता से बात करने पर विचार करें। संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) आपको बुरी आदत को रोकने में मदद कर सकता है
  • Video: आत्म-विश्वास क्यूँ और कैसे बढ़ाएं । How to raise Self-confidence | Motivational

    इमेज का शीर्षक है विश्वास खुद में चरण 11



    5
    सकारात्मक पर ध्यान दें मनोवैज्ञानिकों ने पाया है कि हम अक्सर अपने बारे में नकारात्मक टिप्पणियों पर ध्यान देते हैं जबकि सकारात्मक लोगों की अनदेखी करते हैं। हम यह भी मानते हैं कि लोग वास्तव में हम पर अधिक ध्यान देते हैं। नकारात्मक के बजाय सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करना याद रखें यदि आप देखते हैं कि आप या आपके आस-पास के लोग बहुत महत्वपूर्ण हैं, तो कुछ बदलाव करने के बारे में सोचें
  • इमेज का शीर्षक विश्वास खुद में चरण 12

    Video: व्यक्तित्व kaise करे विकसित || बेहद आसान तरीके से बनिए स्मार्ट

    6
    कठिन काम करो अगर हम सिर्फ आसान रास्ते का पालन करते हैं, तो हम आसानी से सोच सकते हैं कि हम कठिन काम करने में असमर्थ हैं। अपने आप से साबित हो कि आप चुनकर बस चुनौतियों का सामना कर सकते हैं: उनका सामना करें ऐसी चीजें करें जो आपको संतुष्टि देगी, भले ही उन्हें आपको प्राप्त करने के लिए लागत आए। आप यह कर सकते हैं! याद रखें कि आप हमेशा एक आसान काम को कई आसान लोगों में विभाजित कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक विश्वास खुद में चरण 13
    7
    आप जो सोचते हैं उसे व्यक्त करने का अभ्यास करें। जब चीजें आपके आस-पास होती हैं और आप अपनी राय देना चाहते हैं या कुछ करने का बेहतर तरीका जानना चाहते हैं, तो चुप न रहें! न सिर्फ चीजें स्वीकार करते हैं जैसा कि वे हैं स्थिति में सक्रिय रूप से भाग लें यह दूसरों से पता चलता है कि आप अपनी आवश्यकताओं या इच्छाओं को नियंत्रित करने और व्यक्त करने में सक्षम हैं। आप जो भी सोचते हैं वह भी उन लोगों के साथ अपने आप को घेरने में मदद करेगा, जिनकी आकांक्षाएं और चिंताओं का पालन आपके अनुसार हो। यह सब अपने वातावरण, जो अपनी क्षमता में विश्वास पैदा करने के लिए अपनी आवश्यकताओं और इच्छाओं के विरुद्ध खड़े होने (के रूप में अनुसंधान दिखाया है) कदम एक आवश्यक कदम है में और अधिक आरामदायक महसूस करने के लिए आवश्यक है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप महिला हैं और आपके सहयोगियों में से एक अक्सर महिलाओं के बारे में अनुचित चुटकुले बना देता है, एक उत्पादक तरीके से अपने चुटकुले के बारे में अपनी चिंताओं को व्यक्त करने के लिए एक रास्ता खोजने की कोशिश। आप बस कह सकते हैं "मैं आपके चुटकुले से नाराज़ हूं क्योंकि वे एक बहुत ही गंभीर समस्या का सामना करते हैं।" चर्चा तीव्र हो सकती है, लेकिन जितना अधिक आप महत्वपूर्ण मुद्दों (जैसे लैंगिक समानता) के बारे में अपनी राय व्यक्त करते हैं, उतना आसान होगा।
  • यदि आप दूसरों के बारे में चिंता करने की आदत डालते हैं, तो आप क्या कहना चाहते हैं और अक्सर आपकी राय व्यक्त करने से रोकता है, इस आदत को छोड़ने की कोशिश करें अभ्यास वे उन्हें कैसे की व्याख्या, गलतफहमी है कि पैदा होती है जब अन्य लोगों के साथ संवाद स्थापित करने के साथ सौदा करने के लिए अर्थ हो सकता है जिसके बारे में चिंता किए बिना दूसरों के लिए अपने विचारों और भावनाओं को व्यक्त।
  • अगर एक संचार समस्या आती है, तो अपनी व्यक्तिगत कहानी साझा करने से डरते रहें, विशेषकर आप अपने मूल स्थान के कारण दूसरों के साथ संवाद करने के लिए कैसे सीखा है यह महत्वपूर्ण है कि हर कोई शामिल महसूस करने के लिए के लिए है कि इन संचार की समस्याओं किसी की गलती नहीं हैं, लेकिन के लिए सभी बड़े होते हैं वे अवसरों का प्रतिनिधित्व करते हैं और प्रत्येक अभिव्यक्ति अनूठे तरीके के बारे में अधिक जान सकते हैं है।
  • छवि का शीर्षक है विश्वास खुद 14
    8
    दूसरों की सहायता करें यह अक्सर हमें इस प्रक्रिया में खुद के बारे में बेहतर महसूस करने और बेहतर महसूस करने के बेहतर दृष्टिकोण की अनुमति देता है। स्वयंसेवा या दया के कृत्यों के माध्यम से दूसरों की सहायता करने से हमें पूरा होने की एक अच्छी भावना मिलती है। यह आपको अपने कौशल को विकसित करने के लिए अतिरिक्त अवसर प्रदान करता है। दूसरों की सहायता से, आपको पहले से कहीं ज्यादा आत्मविश्वास महसूस होगा।
  • विधि 3

    अपना ख्याल रखना
    इमेज का शीर्षक विश्वास खुद में चरण 15
    1
    अपनी उपस्थिति और स्वच्छता पर ध्यान दें यदि आप अपने स्वरूप में आत्मविश्वास महसूस करते हैं, तो अपने आप में विश्वास करना आसान हो सकता है। आप अपने आप को देख सकते हैं और रोज़ाना अच्छा दिनचर्या बनाए रखने और दिनचर्या को संभालते समय अपना सर्वश्रेष्ठ अनुभव कर सकते हैं। सुनिश्चित करें:
    • स्नान या बौछार
    • कंघी अपने बाल
    • कट करें या अपने नाखूनों को फाईल करें
    • दाढ़ी या अपने दाढ़ी अच्छी तरह से तैयार (पुरुषों)
    • अपने दाँत ब्रश करें (न्यूनतम 2 बार एक दिन)
    • दुर्गन्ध, सुगंधित लोशन और इत्र का उपयोग करके सुखद शरीर की गंध बनाए रखें
    • कपड़े पहनें जो आपको अच्छी तरह से फिट करते हैं और आपको अच्छा महसूस करते हैं
    • श्रृंगार पर रखो जो आपकी श्रेष्ठ विशेषताओं को दर्शाता है (महिलाएं)
  • इमेज का शीर्षक विश्वास है खुद 16 में कदम
    2
    अपने शरीर के साथ पोषण करें स्वस्थ भोजन. आपके द्वारा रोज़ाना खाने वाले खाद्य पदार्थ आपको शारीरिक और भावनात्मक रूप से महसूस करते हैं। अगर आप अपने लिए एक अच्छा भोजन तैयार करने में समय बिताते हैं, तो आप इससे बेहतर महसूस करेंगे कि क्या आप केवल चिप्स के बैग और रात के खाने के लिए एक सोडा खाते हैं सुनिश्चित करें कि आप अपने शरीर को केवल स्वस्थ भोजन से भोजन करके अपने सामान्य स्वास्थ्य में योगदान देते हैं।
  • छवि का शीर्षक Believe in Yourself चरण 17
    3
    दैनिक व्यायाम करें व्यायाम लंबे मदद तनाव को कम करने और लोगों को खुश महसूस करने के लिए अपनी क्षमता के लिए जाना जाता रहा है, लेकिन कुछ अध्ययनों भी है कि व्यायाम आत्मविश्वास के स्तर को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है पता चला है। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अपने अधिकतम लाभों को पूरा करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप अपने दैनिक दिनचर्या में कम से कम 30 मिनट का व्यायाम शामिल करें
  • छवि का शीर्षक, विश्वास में स्वयं कदम 18
    4
    नींद अच्छी तरह से नींद का अभाव शर्म की बात और अन्य नकारात्मक भावनात्मक प्रवृत्ति को बढ़ा सकता है, इसलिए हर रात पर्याप्त नींद लेने के लिए ज़रूरी है शर्मिंदगी और नकारात्मक महसूस करना आपके लिए अपने आप में विश्वास करना कठिन बना देगा। ऐसे नकारात्मक प्रभावों से बचने के लिए प्रति रात 8 घंटे सोते रहें।
  • छवि का शीर्षक विश्वास करो खुद चरण 1 9
    5
    हर दिन आराम करो सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक दिन आराम करने में कुछ समय बिताते हैं। जैसे कि ध्यान, योग, गहरी सांस लेने, अरोमा थेरेपी और अन्य आराम तकनीक की मदद से आप नकारात्मक विचारों से बचने और यह आसान अपने आप में विश्वास करने के लिए बनाने के लिए के रूप में गतिविधियों को शामिल। आपके लिए सबसे उपयुक्त खोजें और इसे अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करें।
  • इमेज का शीर्षक है विश्वास में खुद 20
    6
    सुखद वातावरण बनाए रखें आपका पर्यावरण आपके बारे में जिस तरह से महसूस करता है, उसे भी प्रभावित कर सकता है, इसलिए आपके लिए एक स्वच्छ और सुखद घर रखना महत्वपूर्ण है। अपना घर (या कम से कम अपने कमरे में रखें, यदि आप अन्य लोगों के साथ रहते हैं) स्वच्छ और आरामदायक प्रोत्साहित करने में मदद करने के लिए कमरे के चारों ओर सार्थक वस्तुओं को रखें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आत्मविश्वास बढ़ाने के अपने प्रयासों के बावजूद आपके आत्मसम्मान के मुद्दे जारी रहें, तो एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की सहायता लें आप अपने आप को देने के बजाय आपको अधिक मदद की आवश्यकता हो सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com