ekterya.com

घरेलू हिंसा से निपटने के लिए कैसे

शब्द "घरेलू हिंसा" इसका उपयोग घनिष्ठ संबंधों का वर्णन करने के लिए किया जाता है जिसमें एक व्यक्ति अपने अधिकार और प्रभुत्व को अपमानजनक व्यवहार के माध्यम से दूसरे पर लागू करता है। महिलाएं पुरुष (5 से 1) से अधिक बार शिकार होती हैं और अकेले अमेरिका में, 4 में से 1 महिलाएं कम से कम एक बार अपने साथी द्वारा शारीरिक शोषण का शिकार रही हैं। अक्सर, घरेलू हिंसा अधिकारियों को रिपोर्ट नहीं की जाती है, इसलिए यह माना जाता है कि ये आंकड़े वास्तविक घटना से काफी कम हैं। घरेलू हिंसा को समझना महत्वपूर्ण है और इसका सामना कैसे करना है यदि आप या आपकी पसंद किसी को भी इसका शिकार है।

चरणों

विधि 1
घरेलू हिंसा को समझना

छवि डैल विद घरेलू हिंसा चरण 1
1
जानें कि घरेलू हिंसा को क्या माना जाता है अमेरिकी न्याय विभाग विभिन्न संभव अभिव्यक्तियों होने के रूप में घरेलू हिंसा (डीवी) को परिभाषित करता है, जो सभी के हिंसा है कि एक व्यक्ति, एक और अधिक शक्ति हासिल करने और क्रिया या क्रियाओं को डराने के खतरों के माध्यम से इसे रखने के लिए बाध्य, मजबूर करने के लिए उपयोग करता है के पैटर्न हैं, किसी अन्य व्यक्ति को चोट या शर्मिंदा आप यात्रा कर सकते हैं इस वेबसाइट अमेरिकी सरकार के वर्गीकरण के अनुसार विशिष्ट प्रकार की घरेलू हिंसा के बारे में अधिक जानने के लिए इनमें निम्न शामिल हैं:
  • शारीरिक दुरुपयोग: यह एक प्रकार का घरेलू दुरुपयोग है जिसमें एक व्यक्ति दुखी होता है या किसी अन्य को चोट पहुंचाने की धमकी देता है यह, इस तरह के घूंसे के रूप में, यहां तक ​​कि सबसे सूक्ष्म व्यवहार उचित रूप में स्पष्ट अनुचित व्यवहार से लेकर कर सकते हैं, धक्का जैसे, खींचती है, किसी को पीने या दवाओं, या दवा है कि एक व्यक्ति की जरूरत के लिए उपयोग से वंचित करने के लिए मजबूर कर दिया। शारीरिक शोषण किसी भी अन्य व्यवहार को शामिल कर सकता है जो किसी व्यक्ति के शरीर को दर्द पहुंचाता है।
  • यौन शोषण: घरेलू दुर्व्यवहार के इस प्रकार तब होता है जब एक व्यक्ति को बल या प्रयास के लिए मजबूर या किसी अन्य व्यक्ति, जो सभी प्रकार के जननांगों या स्तनों के साथ अवांछित संपर्क, अवांछित सेक्स शामिल हो सकते हैं के साथ व्यवहार या यौन संपर्क मजबूर करने के लिए (गुदा, मौखिक या योनि, यह एक शादी के भीतर होता है या नहीं) या किसी अन्य व्यक्ति के अपमान या यौन ह्रास।
  • भावनात्मक शोषण: यह घरेलू दुर्व्यवहार का एक प्रकार एक व्यक्ति अपने आत्मसम्मान या मूल्य की भावना को चोट पहुँचाने के एक और तुच्छ है। दुरुपयोग के इस प्रकार के विभिन्न रूपों में मौजूद है, लेकिन सबसे आम के बीच एक नीचा दिखा तरीके से किसी अन्य व्यक्ति के बारे में बात कर रहे हैं (चाहे वे अकेले या सार्वजनिक रूप से कर रहे हैं), किसी के प्रयासों की लगातार आलोचना का अपमान या किसी और, या जानबूझकर प्रयास करने के लिए अपशब्दों परिवार, दोस्तों या एक व्यक्ति उनके खिलाफ मोड़ के बच्चों बनाने के लिए।
  • आर्थिक दुरुपयोग: घरेलू दुर्व्यवहार के इस प्रकार में, एक व्यक्ति को एक और आर्थिक रूप से निर्भर वह हो जाता है बनाने की कोशिश करता। ऐसा करने के लिए, तो आप पैसे के लिए या उनके बैंक खातों में पहुंच रोक, उसे वित्त के बारे में जानकारी साझा करने से बचने या स्कूल या काम में भाग लेने के लिए इतना है कि यह आत्मनिर्भर नहीं हो सकता रोक सकते हैं।
  • मनोवैज्ञानिक दुर्व्यवहार: यह एक प्रकार का घरेलू दुरुपयोग है जिसमें एक व्यक्ति भय, धमकी या धमकियों के माध्यम से दूसरे को नियंत्रित करने की कोशिश करता है। मनोवैज्ञानिक दुरुपयोग परिवार और दोस्तों, आत्मघात या दूसरों को चोट पहुँचाने के लिए खतरा, विनाश संपत्ति या पालतू जानवर (की से एक व्यक्ति को अलग शामिल हो सकता है विशेष रूप से है कि जो व्यक्ति जो दुरुपयोग के शिकार है प्यार करता है ) और "गैस की रोशनी", जो एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा शिकार को धीरे-धीरे यह आश्वस्त हो जाता है कि वह पागल है और दुर्व्यवहार होने योग्य है।
  • छवि डैल विद घरेलू हिंसा चरण 2
    2
    इस कारणों को समझें कि दुर्व्यवहार क्यों चल रहा है दुर्व्यवहार की शिकार से अधिक शक्ति और नियंत्रण से संबंधित है, और अक्सर तब होता है जब abuser मानना ​​है कि वह अपने जीवन के अन्य क्षेत्रों में कोई शक्ति नहीं है या लूटने के लिए अपनी शक्ति का शिकार करना चाहते हैं। दुर्व्यवहार की अलग अलग तरीकों से और विभिन्न कारणों के लिए पैदा होती है, लेकिन आप हमेशा कुछ सामान्य सुविधाएं मिल कर सकते हैं:
  • यह उचित नहीं है दुर्व्यवहारियों के पास हर चीज का एक बहाना या कारण होता है जो वे करते हैं। हालांकि, आप जो कहते हैं, उसके बावजूद, किसी व्यक्ति का दुरुपयोग करने के लिए कोई वैध कारण कभी नहीं होगा।
  • यह कभी शिकार की गलती नहीं है कई मामलों में, दुर्व्यवहार यह दावा करते हैं कि पीड़ित "उसने इसके लिए देखा" या उसके व्यवहार को दंडित किया जाना था। हालांकि, ये केवल उनके लिए क्या बहाने हैं और झूठे हैं, क्योंकि कोई भी दुरुपयोग के योग्य नहीं है।
  • दुरुपयोग किसी को भी हो सकता है कोई भी जनसांख्यिकी नहीं है जो दुरुपयोग को उत्पन्न करती है या जो इसका शिकार है सभी जातियों, धर्मों, लिंग, यौन अभिविन्यास या सामाजिक-आर्थिक स्थिति के साथ-साथ दुर्व्यवहारियों, साथ ही पीड़ित व्यक्ति भी हो सकते हैं।
  • आप को ध्यान में रखना चाहिए कि, घरेलू हिंसा के शिकार लोगों के विशाल बहुमत महिलाएं हैं, यह भी पुरुषों के साथ हो सकता है हालांकि, बाद में इतना आम नहीं है, इसलिए कानून की भाषा आमतौर पर यह मानती है कि सभी पीड़ित महिलाएं हैं
  • छवि डैल विद घरेलू हिंसा चरण 3
    3
    उस जगह में कानून के बारे में पता करें जहां आप रहते हैं। अमेरिका में, उदाहरण के लिए, घरेलू हिंसा के शिकार संघीय कानून द्वारा सुरक्षित हैं इसके अलावा, ज्यादातर राज्यों में, अतिरिक्त कानून और विधियां हैं, जो कि घरेलू हिंसा माना जाता है और किस तरह से मुकदमा चलाया जाना चाहिए।
  • अगर आप अमेरिका में रहते हैं, तो दो विशिष्ट संघीय कानून हैं जो घरेलू हिंसा से संबंधित हैं: महिलाओं के खिलाफ हिंसा पर कानून और सेवाओं पर कानून और परिवार हिंसा की रोकथाम। जबकि दूसरे सूत्रों के आधार पर पीड़ितों सब्सिडी मदद करने के लिए राज्यों को प्रदान करता है, और यह भी राष्ट्रीय घरेलू हिंसा हॉटलाइन स्थापित पहला कानून, घरेलू हिंसा के शिकार लोगों के स्थानांतरण के लिए कानूनी सहायता और धन प्रदान करता है।
  • में इस वेबसाइट, आप संयुक्त राज्य अमेरिका के एक इंटरैक्टिव मानचित्र को कल्पना कर सकते हैं जहां आपको गैर-वैवाहिक संबंधों (जैसे उत्पीड़न, पीडि़तों के अधिकार, उल्लंघन की प्रक्रिया आदि) में हिंसा के लिए विशिष्ट राज्य कानून का सारांश मिलेगा।
  • छवि डैल विद घरेलू हिंसा चरण 4
    4
    अपने निपटान में स्थानीय संसाधनों से खुद को परिचित कराएं जहां आप रहते हैं उसके आधार पर, विभिन्न संसाधन उपलब्ध होंगे, जो शिकारियों को हिंसक साझेदार से बचने के लिए, फ़ाइल शुल्क लेने, अस्थायी आवास प्राप्त करने या फिर स्थानांतरित करने के लिए उपलब्ध होंगे।
  • यदि आप अमेरिका में रहते हैं, तो आप यहां जाकर शुरू कर सकते हैं इस वेबसाइट और उस स्थिति पर क्लिक करें जहां आप रहते हैं।
  • तुम भी 1-800-799-7233 या 1-800-787-3224 पर राष्ट्रीय घरेलू हिंसा हॉटलाइन कॉल कर सकते हैं (दूरसंचार उपकरणों श्रवण बाधित लिए उपलब्ध हैं)। यह हॉटलाइन एक दिन में 24 घंटे संचालित करता है और आप जहां रहते हैं वहां संसाधन ढूंढने और सुरक्षा योजना पर आपको सलाह देने में सहायता कर सकते हैं।
  • संयुक्त राज्य में, घरेलू हिंसा के शिकार लोगों के लिए लगभग सभी बड़े शहरों में आश्रय पाए जाते हैं
  • विधि 2
    एक हिंसक साथी के साथ काम करना

    छवि डैल विद घरेलू हिंसा चरण 5
    1
    निर्धारित करें कि आप क्या अनुभव करते हैं घरेलू हिंसा ध्यान रखें कि घरेलू दुरुपयोग भावनात्मक, मानसिक, शारीरिक या यौन, साथ ही इन प्रकारों में से किसी का संयोजन हो सकता है।
    • यह संभव है कि कई बार दुर्व्यवहार के एपिसोड के बीच होकर गुजरता है और जब दुर्व्यवहार इस तरह से व्यवहार नहीं करता, तो वे स्नेही और चौकस होते हैं। यह इस कारण से है कि कुछ पीड़ितों को असुरक्षित महसूस हो सकता है कि वे वास्तव में क्या अनुभव करते हैं, वी डी है। आवृत्ति के बावजूद कोई भी व्यक्ति आपको डरने या महसूस करता है कि आप खतरे में हैं, यदि आप ऐसा महसूस करते हैं तो आप अभी भी अपमानजनक संबंध में हैं
    • ध्यान रखें कि सभी अपमानजनक रिश्ते उस तरह से शुरू नहीं करते हैं। कुछ मामलों में, एक दुर्व्यवहार के लिए उसके हिंसक व्यवहार को प्रकट करने के लिए महीनों या वर्षों लग सकते हैं कभी-कभी, नियंत्रण और जोड़-तोड़ व्यवहार का विकास इतना धीरे-धीरे होता है कि पीड़ित यह निर्धारित करने में सक्षम नहीं हो सकता कि किस बात पर रिश्ते बिगड़ गए और बन गए "हिंसात्मक"।
    • प्रत्येक हिंसक रिश्ते में, दुरुपयोग विभिन्न पहलुओं पर ले जाता है कुछ मामलों में, नशेड़ी अपने शिकार को छूने लेकिन उनमें निर्भर है और मनोवैज्ञानिक रणनीतियों से बेकार लग रहा है नहीं है। आपको लगता है आप के दुरुपयोग का शिकार कर रहे हैं (और आप अमेरिका में रहते) हैं, 1-800-799-7233 या 1-800-787-3224 पर राष्ट्रीय घरेलू हिंसा हॉटलाइन (वहाँ दूरसंचार उपकरणों के लिए उपलब्ध हैं बिगड़ा सुनवाई) और एक परामर्शदाता, जो मदद कर सकते हैं यह निर्धारित स्थिति है जिसमें आप अपने आप को खोजने के अपमानजनक है से संपर्क करें।
  • छवि शीर्षक वाली छवि डैल विद घरेलू हिंसा चरण 6
    2
    एक मित्र, रिश्तेदार या विश्वसनीय पेशेवर को बताएं अगर आप तुरंत रिश्ते को नहीं छोड़ना चाहते हैं, तो किसी को सूचित करना अभी भी महत्वपूर्ण है कि आप आपातकाल के मामले में दुरुपयोग का शिकार हैं।
  • आप एक सुरक्षा शब्द या कीवर्ड को लागू कर सकते हैं जिसका उपयोग आप इस व्यक्ति के लिए मदद के लिए पूछने के लिए आवश्यक हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, वे यह निर्धारित कर सकते हैं कि इस व्यक्ति को स्थानीय आपातकालीन नंबर पर कॉल करना चाहिए और उसे उस स्थान पर भेजना चाहिए जहां आप हैं यदि आप कॉल करने के बारे में पूछते हैं "चाचा मिगुएल"।
  • छवि डैल विद घरेलू हिंसा चरण 7
    3
    आपके द्वारा अनुभव किए जाने वाले दुरुपयोग के सभी कृत्यों को दस्तावेज़ करें यहां तक ​​कि अगर आप पुलिस को हर घटना के बारे में सूचित नहीं करते हैं, तो आपको अपने लिए एक विस्तृत रिकॉर्ड रखना होगा, जब आपको इसके बाद की आवश्यकता होगी कुछ मामलों में, यदि आपके पास दुरुपयोग के पैटर्न का सबूत है, तो यह आपको बच्चा की हिरासत में लेने या दुर्व्यवहार से क्षतिग्रस्त या कारावास की सहायता कर सकता है। इसके अलावा, सबूत होने से आपको एक निरोधक आदेश प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।
  • एक बड़ी मनिला लिफाफा में दुरुपयोग के सबूत रखें। अपने साथी को इसे खोजने से रोकने के लिए, आप अपने भरोसेमंद दोस्त से इसे कहीं और रखने के लिए कह सकते हैं। यदि आप इसे किसी को नहीं दे सकते हैं, तो उस लिफाफे को उस स्थान पर रखने के लिए सावधान रहें जहां आपका साथी इसे नहीं खोज सके।
  • सभी घटनाओं की तारीख और समय रिकॉर्ड करें और अगर वे शारीरिक, यौन, भावनात्मक, वित्तीय या अन्य प्रकार के दुरुपयोग में शामिल हों निर्दिष्ट करता है सहित क्या वे दोनों आप और आपके साथी से पहले, और यह किसी और शामिल करता है, तो (एक पालतू जानवर, एक बच्चे, परिवार के अन्य सदस्यों, आदि) किया है के दौरान और घटना के बाद या क्या हुआ है, किसी और ने इसे देखा इसे एक कानूनी दस्तावेज के रूप में मानें, इसलिए भावनात्मक भाषा को बिना बिना इसे सबसे तटस्थ तरीके से लिखने का प्रयास करें
  • यदि आप शारीरिक दुरुपयोग का शिकार हैं, तो चोट लगने वाली कटौती, या आपके साथी द्वारा आपको छोड़ने वाले निशान ले लें या आपकी संपत्ति या आपके घर के नुकसान के चित्र लें।
  • यदि आप पाठ संदेश, ईमेल या लिखित नोट्स जो धमकी या ज़ोरदार हैं, तो आपको उन्हें सहेजना होगा और उन्हें फ़ाइल में शामिल करना होगा।
  • छवि डैल विद घरेलू हिंसा चरण 8

    Video: कैसे मिले गुजारा भत्ता CRPC की धारा 125, 126, 127

    4
    जब आप अपने साथी से मिलते हैं तो आपको अपने पर्यावरण के हर समय पता होना चाहिए। आपको अपने मनोदशा और आवाज के स्वर को ध्यान में रखना चाहिए, क्योंकि यह निर्धारित करने के लिए उपयोगी हो सकता है कि आपको अपमानजनक प्रकरण कब हो।
  • मामले में एक चर्चा होती है, एक जगह है कि एक बचाव मार्ग, एक दरवाजा या खिड़की की तरह आसानी से सुलभ होता है में किया जा रहा से सावधान, और भी कुछ भी है कि अपने साथी के एक हथियार के रूप इस्तेमाल कर सकते हैं के पास नहीं हो। ऐसे बाथरूम से बचें जिनमें छोटे खिड़कियां हों, साथ ही रसोई या किसी अन्य स्थान पर जहां खतरनाक घरेलू सामान जमा हो जाएं।
  • छवि डैल विद घरेलू हिंसा चरण 9
    5
    एक सुरक्षा योजना तैयार करें यह आपकी परिस्थितियों के आधार पर किया जाता है और उस दुर्व्यवहार का प्रकार आप शिकार कर रहे हैं और कि क्या हुआ अगर एक हिंसक हमले की योजना उभर रहे हैं और यह भी एक हिंसक स्थिति से स्थायी रूप से बाहर निकलने के लिए एक दीर्घकालिक योजना भी शामिल करने के लिए संबोधित करते हैं।
  • अगर आपके पास बच्चे या पालतू जानवर हैं या गर्भवती हैं, तो आपको हिंसक घटना के दौरान उन्हें सुरक्षित रखने के तरीके में योजना को शामिल करना चाहिए और यदि आप छोड़ दें तो आप उन्हें कैसे सुरक्षित रखेंगे
  • एक सुरक्षा योजना के विकास में सहायता प्राप्त करने के लिए, पर जाएं इस वेबसाइट या 1-800-799-7233 पर कॉल करें (यदि आप यूएस में रहते हैं) राष्ट्रीय घरेलू हिंसा हॉटलाइन के एक सलाहकार योजना को विकसित करते समय आपकी विशेष स्थिति के सभी कारकों को ध्यान में रख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक डैमल विद घरेलू हिंसा चरण 10
    6
    अपनी सुरक्षा योजना और संभव बच मार्ग का अभ्यास करें। यदि आप तैयार हैं, तो यह एक अन्यथा भयानक स्थिति के दौरान आतंक को कम कर सकता है। अधिक हिंसा पैदा किए बिना आपको अपमानजनक स्थिति से बाहर निकलने के लिए अपने सभी विकल्पों को पता होना चाहिए।
  • अगर आपके पास बच्चे हैं, तो आपको उनके साथ सुरक्षा और बचने की योजना भी करनी चाहिए। उन्हें स्थानीय आपातकालीन नंबर कॉल करने के लिए सिखाओ, पड़ोसी के घर में चले जाएं या परिवार के किसी दोस्त को फोन करें, अगर उन्हें डर लगता है
  • आप अपने छोटे बच्चों को अपनी सुरक्षा योजना वे अपने साथी है, जो एक भी बदतर तकरार में परिणाम सकता है क्योंकि आप अपने अधिकार का उल्लंघन बता सकते हैं के रूप में के बारे में सभी जानते हैं न करना चाहें। दुर्व्यवहारियों के लिए पीड़ित के बच्चों के खिलाफ उनके खिलाफ इस्तेमाल करने की कोशिश करना आम बात है।
  • छवि डैल विद घरेलू हिंसा चरण 11
    7

    Video: झूठा दहेज का केस हो तो क्या करें पुरूष




    महत्वपूर्ण दस्तावेज ले लीजिए और उन्हें एक सुरक्षित जगह पर रखें। इन दस्तावेजों में सामाजिक सुरक्षा कार्ड (यदि आप यू.एस. में रहते हैं), जन्म प्रमाणपत्र, शादी के प्रमाण पत्र और कोई अन्य कानूनी दस्तावेज शामिल हैं जिसमें आपका नाम शामिल है
  • अगर वहाँ बच्चे शामिल हैं, तो आप भी इस तरह के जन्म प्रमाणपत्र, सामाजिक सुरक्षा कार्ड (यदि आप अमेरिका में रहते हैं), आदिवासी पहचान पत्र (यदि लागू हो), क्लीनिक और टीकाकरण इतिहास, स्कूल रिकॉर्ड के रूप में आपकी व्यक्तिगत जानकारी को शामिल करना चाहिए , आदि। यदि आप मूल को सहेज नहीं सकते हैं, तो आप प्रतियां बना सकते हैं और उन्हें बचा सकते हैं।
  • एक विश्वसनीय मित्र को सूचित करने के बाद कि आप दुरुपयोग का शिकार हो, उसे रखने के लिए इन दस्तावेजों की प्रतिलिपि दें फिर, यदि आपको अचानक घर छोड़ना है, तो वह आपको किसी अन्य समय में दे सकता है।
  • छवि डैल विद घरेलू हिंसा चरण 12
    8
    एक सूटकेस तैयार करें इसमें आपके घर से महत्वपूर्ण दस्तावेज और चीजें होनी चाहिए, जिसे आपको आपातकाल के मामले में आवश्यकता हो सकती है या आपको तुरंत छोड़ना चाहिए आप अपने सूटकेस में अपने दस्तावेज़ों को भी स्टोर कर सकते हैं।
  • चीजें आप शामिल कर सकते हैं के अलावा कपड़े के कई परिवर्तनों, कई दिनों, संपर्क जानकारी और स्थानीय संसाधनों छात्रावास, क्रेडिट कार्ड और नकदी के लिए आवश्यक दवाओं की आपूर्ति और अपनी चाबी की एक प्रति है।
  • आपको यह सूटकेस घर से दूर रखना चाहिए, अधिमानतः उस व्यक्ति के घर पर जिस पर आप भरोसा करते हैं। आप पर भरोसा किया जो कोई सूटकेस छोड़ नहीं है, तो आप एक तटस्थ स्थान पर या एक अंतिम उपाय के रूप में अपने कार के ट्रंक में एक भंडारण लॉकर में यह स्टोर कर सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप इसे कहीं न कहीं रखें जहां आपके साथी को यह नहीं मिल रहा है।
  • छवि डैल विद घरेलू हिंसा चरण 13
    9
    आपातकाल के लिए केवल एक सेल फोन खरीदें लगभग सभी मामलों में, सेल फोन के पास आपातकालीन सेवाओं तक पहुंच होती है भले ही आपके पास फोन योजना न हो।
  • इस फोन पर चार्ज और तैयार रहना चाहिए, अगर यह अधिकारियों को कॉल करने के लिए आवश्यक है और आप अपने होम फोन का उपयोग नहीं कर सकते। यदि संभव हो तो इसे एक सुरक्षित क्षेत्र में रखें और चार्जर से जुड़ा हो, जिसे आपका साथी आसानी से नहीं देख सकता।
  • छवि डैल विद घरेलू हिंसा चरण 14
    10
    अपना स्वयं का बैंक खाता खोलें आपके पास एक खाता होना चाहिए जहां आपके तत्काल निपटान में धनराशि हो सकती है महत्वपूर्ण दस्तावेजों को रखने के लिए अपने विश्वसनीय मित्र से पूछकर अपने पार्टनर से इस खाते के सभी सबूत छिपाएं
  • यह पूछने के लिए सावधान रहें कि बैंक के बयान आपके मित्र के घर में भेजे जाएं, न कि आपका। आप बैंक प्रतिनिधि को यह बता सकते हैं कि यह आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है कि जिस व्यक्ति के साथ आप जी रहे हैं वह यह नहीं जानता कि आपने खाता बनाया है।
  • यह आपके लिए मुश्किल हो सकता है यदि आप घर के बाहर काम नहीं करते हैं, तो इस स्थिति में आप सरकारी संगठनों से वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं जैसे ही आप अपने घर को स्थायी रूप से छोड़ देते हैं
  • विधि 3
    एक दोस्त की मदद करें

    छवि डैल विद घरेलू हिंसा चरण 15
    1
    जांच करता है। दुर्व्यवहार की कई रूपों ले सकते हैं और आप के दुरुपयोग और दुरुपयोग के प्रकार के बारे में क्या चेतावनी के संकेत है, साथ ही एक सुरक्षा योजना बनाने के लिए और कैसे एक अपमानजनक रिश्ते से बाहर निकलना कर रहे हैं पर सीखना चाहिए। अगर आप जानते हैं कि क्या हो रहा है, कानूनी प्रभावों को समझें और आपके निपटान में संसाधनों की तलाश करें तो आप अपने दोस्त की मदद कर सकते हैं।
    • शुरू करने के लिए, आप सरकारी वेबसाइटों पर जा सकते हैं, जैसे इन, जहां आप घरेलू हिंसा पर अद्यतन और मान्य जानकारी पा सकते हैं
    • ध्यान रखें कि आपका मित्र स्पष्ट रूप से नहीं सोच सकता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप उसे समझने में सहायता करें कि उसकी प्रक्रिया पूरी प्रक्रिया में क्या है।
  • छवि शीर्षक डैमल विद घरेलू हिंसा चरण 16
    2
    प्रश्न पूछें अगर आपको संदेह है कि वह दुरुपयोग का शिकार है तो अपने मित्र से पूछने से डरो मत। यदि आप उससे पूछें कि वह कैसी है या यदि उसका साथी उसे चोट पहुँचाता है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक दुखी दोस्त हैं लेकिन इससे पता चलता है कि आप परवाह है।
  • अपने मित्र को पता चले कि आप समझते हैं कि वह डरता है और कमजोर महसूस करता है, लेकिन आप इस स्थिति को दूर करने के लिए उसे समर्थन देने और उसकी मदद करना चाहते हैं।
  • अपने दोस्त का कहना है कि यह दुरुपयोग नहीं है, तो आप उसे बता सकते हैं मैं वैसे भी समर्थन करेंगे और अगर तुम कभी कुछ है कि हुआ के बारे में बात करना चाहता हूँ, हमेशा सुनने के लिए तैयार हो।
  • छवि डैल विद घरेलू हिंसा चरण 17
    3
    अपने दोस्त का समर्थन करें यह संभावना है कि abuser अपने दोस्त आप अलग और अकेला महसूस करना चाहता है, तो यह अपने दोस्त जानते हैं कि यह है कि आप उसे समर्थन और समझते हैं और निर्णय नहीं लिए आवश्यक है।
  • अपने दोस्त को बताएँ कि यह आपकी गलती नहीं है और यदि आप प्रश्न या विचारोत्तेजक टिप्पणी है कि सुझाव दे सकता है आप समझते हैं यह आपकी गलती हो सकता है या अपने दोस्त (उदाहरण के लिए आंशिक रूप से जिम्मेदार हो सकता है मत पूछो, अपने दोस्त के साथ यौन दुर्व्यवहार का शिकार, नहीं है अगर आपको उसे पूछना चाहिए कि वह अपने पति के साथ कितनी बार सहमति व्यक्त करती है)।
  • अपने दोस्त के फैसले का सम्मान करें, भले ही वह सोचें कि वह रिश्ते में रहना चाहिए।
  • छवि शीर्षक डैमल विद घरेलू हिंसा चरण 18
    4
    अपने दोस्त को योजना बनाएं यह महत्वपूर्ण है कि घरेलू हिंसा के शिकार दुरुपयोग के एक प्रकरण के दौरान कार्य करने के लिए तैयार हैं और उस स्थिति से बाहर निकलने की दीर्घकालिक योजना बना रहे हैं। कभी-कभी, जब कोई अपमानजनक संबंध में होता है, तो कार्यों के संभावित परिणामों के बारे में स्पष्ट रूप से सोचना कठिन होता है।
  • में इस वेबसाइट राष्ट्रीय घरेलू हिंसा हॉटलाइन द्वारा विकसित एक सुरक्षा योजना बनाने के लिए आपको एक कदम-दर-चरण गाइड मिलेगा, जो कि एक यूएस संघीय कार्यक्रम है। घरेलू हिंसा की रोकथाम के लिए
  • सुनिश्चित करें कि योजना आंकड़ा क्या करना है, हिंसा के एक प्रकरण के दौरान सुरक्षित रहने के लिए और साथ ही कैसे मदद के लिए एक आपात स्थिति में पूछने के लिए, कैसे संबंध से बाहर निकलना (यदि अपने दोस्त के लिए तैयार है) के रूप में बनाने के लिए और आगे क्या करना है इसे छोड़ने के लिए
  • विधि 4
    घरेलू हिंसा को खत्म करने के लिए वकील

    छवि डैल विद घरेलू हिंसा चरण 1 9
    1
    घरेलू हिंसा को रोकने के लिए सहायता के प्रयास स्वस्थ संबंधों के विकास, जोड़ी में सम्मान, रोमांटिक रिश्तों के लिए यौन सहमति और कौशल का महत्व घरेलू हिंसा की दर को कम करने में मदद करता है।
    • आप कांग्रेसियों या स्थानीय प्रतिनिधियों को यह पूछने के लिए कह सकते हैं कि वे घरेलू हिंसा की रोकथाम का समर्थन करने के लिए क्या करेंगे।
  • Video: दहेज़ के केस में बचने के कानूनी पैंतरे | धारा 498a में कैसे बचें? | By Ishan Sid

    छवि डैल विद घरेलू हिंसा चरण 20
    2
    अपने बच्चों को शिक्षित करें घरेलू हिंसा को समाप्त करने के लिए, हमें हर रोज हमारे बच्चों को पढ़ाना शुरू करना चाहिए कि रिश्ते क्या हैं याद रखें कि अपने बच्चे को एक स्वस्थ रिश्ते का हिस्सा बनने के लिए सिखाने के द्वारा, आप उन्हें शिकारी न करें और दुर्व्यवहार नहीं होने के लिए भी सिखें।
  • एक स्वस्थ रिश्ते का एक मॉडल बनें भविष्य में अपने घरों में घरेलू हिंसा को रोकने के लिए बच्चों को सिखाना संभव नहीं है, जब तक कि आप उनके लिए उस प्रकार के रिश्ते का मॉडल न हों। यदि आप अपने आप को हिंसक संबंधों में मिलते हैं, सुरक्षा योजना विकसित करना और छोड़ना बहुत ही महत्वपूर्ण है, न केवल आपकी खुद की सुरक्षा और आपके बच्चों के लिए बल्कि उनके लिए एक स्वस्थ रिश्ते का एक मॉडल भी होना चाहिए।
  • अपने बच्चों को सम्मान और सहमति के बारे में सिखाएं उनको सिखाओ, स्वस्थ रिश्तों में, दबाव, बल या मजबूर होना जरूरी नहीं है और जो कोई उन्हें प्यार करता है वह उनको ऐसा कुछ करने के लिए मजबूर करने की कोशिश कभी नहीं करेगा जिनसे वे आराम महसूस नहीं करते। आपको अपनी सीमाएं कम आयु से सम्मानित करना चाहिए उदाहरण के लिए, यदि आपका छोटा बेटा अपनी दादी को गले लगाने के लिए नहीं चाहता है, तो आपको उसे मजबूर नहीं करना चाहिए, क्योंकि इस तरह से, आप उसे सिखाएंगे कि वह उन लोगों पर नियंत्रण नहीं रखता है जिनसे वे प्यार दिखा सकते हैं।
  • अपने बच्चों को आत्म-सम्मान के स्वस्थ स्तर को विकसित करने में सहायता करें अक्सर, दुश्मन इस तरह से व्यवहार करते हैं क्योंकि वे शक्तिशाली महसूस करना चाहते हैं और नियंत्रण में महसूस करना चाहते हैं। इसलिए, वे अपने पीड़ितों से घृणा करते हैं और उन्हें आत्मसम्मान की भावना से वंचित करते हैं। अपने बच्चों को आत्म सम्मान विकसित करने में मदद करने के लिए, आप उन लोगों के साथ संबंध स्थापित कर सकते हैं, जब वे छोटे होते हैं, उन लोगों के साथ समय बिताने के लिए, उन्हें उनकी उपलब्धियों के लिए प्रशंसा और अपनी प्रतिभा को प्रोत्साहित करने, उन्हें अक्सर कहता हूँ कि आप उन्हें प्यार करता हूँ और मूल्य उन्हें, और अपने दोस्तों के साथ शामिल हो जिस तरह से आप यह सुनिश्चित कर लें कि ये गलत प्रभाव नहीं हैं
  • अपने बच्चों को समानता का महत्व सिखाएं यदि कोई रिश्ता असंतुलित है क्योंकि किसी व्यक्ति की अपने साथी की तुलना में अधिक शक्ति है, तो रिश्ते को अपमानजनक होने की अधिक संभावना है। इसके बजाए, आपको अपने बच्चों को सिखाना चाहिए कि दोनों लोग (लिंग की परवाह किए बिना) प्रेम के आधार पर एक संबंध में समान शक्ति का होना चाहिए और उन्हें दूसरे पर दबाव डालने के बजाय टीमवर्क और रियायत के माध्यम से निर्णय लेना चाहिए व्यक्ति या उनमें से एक दूसरे के लिए निर्णय लेता है।
  • छवि डैल विद घरेलू हिंसा चरण 21
    3
    अपना हिस्सा दो। घरेलू हिंसा को खत्म करने के लिए आप विभिन्न तरीकों से सहायता कर सकते हैं। जिस तरह से आपके लिए सबसे अच्छा है व आज सम्मिलित हो
  • एक स्थानीय महिला आवास या एक संकट केंद्र में स्वयंसेवी या फ़ोन से परामर्श करें यदि वे कपड़ों, भोजन या घरेलू उत्पादों के दान को स्वीकार करते हैं कई मामलों में, बचे लोगों को एक खतरनाक स्थिति छोड़नी चाहिए, जो वे पहन रहे हैं।
  • किसी ऐसे संगठन को दान करें जो घरेलू हिंसा को खत्म करने के लिए काम करता है आप संगठनों की एक सूची पा सकते हैं यहां.
  • एक संरक्षक बनें यदि आप अमेरिका में रहते हैं, तो बिग ब्रदर्स बिग सिस्टर जैसी संस्थाएं हैं ("भाई और बड़ी बहनें") जिसके द्वारा आप युवा लोगों के लिए एक संरक्षक बन सकते हैं और भविष्य में घरेलू हिंसा को रोकने के लिए रोमांटिक रिश्तों के लिए अपने आत्मसम्मान और कौशल विकसित करने में उनकी मदद कर सकते हैं। आप इसे स्थानीय चर्च या ईसाई युवा संघ के माध्यम से भी कर सकते हैं।
  • विधेयक का समर्थन करता है जो बचे लोगों की सहायता करता है और अपराधियों को दंडित करता है। कांग्रेस के किसी सदस्य के संपर्क में जाओ और हिंसा के खिलाफ कानून और सेवाओं का समर्थन करने के लिए कहें।
  • चेतावनी

    • आप को अपने दुर्व्यवहार के प्रति शारीरिक हिंसा स्वयं नहीं करना चाहिए यदि कोई घरेलू स्थिति उत्पन्न होती है, तो आपको तत्काल अधिकारियों से संपर्क करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com