ekterya.com

एरोरेक्सिया के साथ किसी मित्र या परिवार के सदस्य से कैसे निपटें

खाने की विकार आहार के माध्यम से एक गंभीर शारीरिक और मानसिक स्थिति है और किशोरावस्था में सबसे आम पुरानी बीमारियों में से एक है। 15 से 24 वर्ष की उम्र के बीच महिलाओं में मौत के अन्य कारणों की तुलना में मृत्यु दर अधिक है। इसके अलावा, हालांकि ज्यादातर लोग जो आहार से पीड़ित हैं, महिलाएं हैं, 10 से 15% पुरुष हैं यदि आप चिंतित हैं कि आपके पर्यावरण के किसी व्यक्ति में नशे की लत है, तो दिल और गुर्दा की समस्याओं या मृत्यु जैसी गंभीर नतीजों से बचने में उसकी मदद करने के लिए जल्दी से कार्य करें। कई उपचार विकल्प हैं जो आप वसूली की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए खोज सकते हैं।

चरणों

भाग 1
उसे उसकी वसूली के लिए उपाय करने में मदद करें

छवि के साथ डील के साथ एनोरेक्सिक मित्र या परिवार चरण 1

Video: Paryavaran 30 important MCQs CTET 2018 /UPTET 2018 /DSSSB 2018

1
निदान और उपचार प्राप्त करने के लिए उसे डॉक्टर के पास जाना है यदि उपचार न किया जाए तो, एनोरेक्सिया नर्वोसा एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या बन सकती है जो संभावित रूप से किडनी की समस्याएं, हृदय की समस्याओं और यहां तक ​​कि मौत का भी कारण बन सकती है। यदि व्यक्ति निम्न लक्षणों को प्रकट करता है, तो उसे जल्द से जल्द अपने परिवार के डॉक्टर से परामर्श करने के लिए कहें। यदि आप उसके पिता हैं, तो उसे डॉक्टर से ले जाएं।
  • बहुत कम खाएं और फैटी खाद्य पदार्थों से बचें
  • गंभीर वजन घटाने और खतरनाक तरीके से कम वजन
  • वजन बढ़ने का डर
  • महिलाओं में, मासिक धर्म की अवधि का नुकसान
  • पुरुषों में, अपने शरीर के साथ असंतोष और मांसपेशियों की काया को विकसित करने के साथ जुनून
  • शरीर की छवि के विरूपण (शरीर वास्तव में इसके मुकाबले बड़ा या छोटा दिखता है)
  • अतिरिक्त में तौला
  • छवि के साथ डील के साथ एनोरेक्सिक मित्र या परिवार चरण 2
    2
    एक स्वस्थ शरीर और एक अस्वास्थ्यकर एक के बीच अंतर को ध्यान में रखें जाहिर है फिट होने में कुछ भी गलत नहीं है और नियमित व्यायाम और स्वस्थ आहार से प्राप्त किया जा सकता है। हालांकि, स्वस्थ और फिट शरीर और अस्वास्थ्यकर शरीर के बीच अंतर हैं
  • पुरुषों में, अस्वास्थ्यकर शरीर में 15% कम शरीर में वसा है जो उनकी उम्र, ऊंचाई और गतिविधि स्तर के लिए सामान्य माना जाता है। वह वजन को मजबूती से उठा सकते हैं और अपनी मांसपेशियों को टोन करने से ग्रस्त हो जाते हैं। मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए आप अनाबोलिक स्टेरॉयड भी ले सकते हैं
  • महिलाओं में, अस्वास्थ्यकर शरीर में लगातार कम वजन होता है, उदाहरण के लिए, 17.5 से कम का एक बॉडी मास इंडेक्स। क्लिक करके इसे गणना करना संभव है यहां. वह अत्यधिक आहार से गुजर सकती है और खुद को अपनाया जा सकता है और खुद को आईने में देख रही है।
  • इमेज शीर्षक जिसमें एनोरेक्सिक फ्रेंड्स या फैमिली के साथ डील 3
    3

    Video: परिवार में कैसे रहना चाहिए | How to Live In a Family | SATNAM SAKHI | SANT HARISH.

    Triggers के बारे में anorexic व्यक्ति से बात करो। एक ट्रिगर एक व्यक्ति, एक जगह या चीज है जो उसके साथ सामना करने के लिए एनोरेक्सिक व्यवहार का सहारा लेती है। उदाहरण के लिए अगर वह अपने ट्रिगर्स की पहचान करना सीखती है, तो वह इन स्थितियों पर प्रतिक्रिया करने के अपने तरीके को नियंत्रित कर सकती है:
  • किसी व्यक्ति के साथ बातचीत करें जो आपके शरीर का न्याय करता है
  • विशिष्ट खाद्य पदार्थ है कि खाने के बारे में खाने या खाने के लिए उसे मुश्किल है
  • डैल विद एनोरेक्सिक फ्रेंडस या फ़ैमिली चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    उचित लक्ष्यों को निर्धारित करने में उसकी सहायता करें उचित और वास्तविक लक्ष्य आपको अपनी वसूली में प्रगति करने की अनुमति देगा। ये लक्ष्य हैं जो आप अपने जीवन के अन्य क्षेत्रों में हस्तक्षेप किए बिना किसी विशिष्ट अवधि के भीतर प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि आपको दिन में तीन बार सामान्य भोजन खाने में कठिनाई होती है, तो उसे एक दिन में एक बार कोशिश करने के लिए कहें। एक बार जब आप यह छोटा कदम हासिल कर लेंगे, तो आप बड़े लक्ष्य के साथ आगे बढ़ सकते हैं। इससे उसे पूरी तरह महसूस करने और यथार्थवादी गति से काम करने में मदद मिलेगी, जिससे कि दबंग महसूस न करें।
  • छवि के साथ डील विद एनोरेक्सिक फ्रेंड्स या फैमिली चरण 5
    5
    अनुशंसा करते हैं कि आप एक वसूली डायरी रखें। आहार के खिलाफ आपकी लड़ाई के बारे में एक पत्रिका में लिखना आपको सकारात्मक तरीके से खुद को व्यक्त करने की अनुमति देगा। यद्यपि यह एक सहायक समुदाय या पेशेवर सहायता की जगह नहीं लेता है, यह आपके लिए अपनी भावनाओं को साझा करने और आपके जीवन में क्या हो रहा है, इस पर प्रतिबिंबित करने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है।
  • सेंटर फॉर जर्नल थेरेपी (संयुक्त राज्य) के संस्थापक कैथलीन एडम्स द्वारा उसे पांच मिनट की स्प्रिंट विधि की कोशिश करें। निम्नलिखित निर्देश दें: 5 मिनट में ध्वनि करने वाला प्रोग्राम एक टाइमर, उस विषय को चुनें, जो इसके बारे में मन और उसके बारे में लिखता है। इस लेखन अभ्यास में अधिक सोचने की आवश्यकता नहीं है - बस अपने विचारों को पृष्ठ पर आने दें। अब, अपने लिए यह मसौदा पढ़ें और हर बार कुछ आपका ध्यान खींचता है, लिखिए: "पढ़ना, देखना या महसूस करना कि _________"। इस तरह, आप इन समस्याओं के आसपास अपनी भावनाओं को संसाधित करने लगेंगे। उसे एकजुटता दिखाने के लिए इस अभ्यास के साथ एक अच्छा विचार है
  • इमेज शीर्षक जिसमें एनोरेक्सिक फ्रेंड्स या फैमिली चरण 6 के साथ डील
    6
    सहज भोजन के बारे में जानें सहज पोषण पोषण विशेषज्ञ एवलिन त्रिबोले और पोषण चिकित्सक एलीसे रेस्क द्वारा तैयार की गई एक पोषण प्रणाली है। यह प्रणाली आपको अपने शरीर की जरूरतों को सुनने के लिए और भोजन के साथ स्वस्थ रिश्ता विकसित करने के लिए सिखा सकती है। उस सिस्टम के बारे में एक साथ सीखने के द्वारा उसे दिखाइए सहज भोजन आपको मदद कर सकता है:
  • सुनो जब आपके शरीर भूख या पूर्ण है
  • भोजन का सहारा लेने के बिना अपनी भावनात्मक कठिनाइयों को हल करने के तरीकों का पता लगाएं
  • भोजन का आनंद लेने के लिए जानें
  • भाग 2
    व्यावसायिक सहायता के बारे में उससे बात करें

    डैल विद एनोरेक्सिक फ्रेंड्स एण्ड फॅमिली चरण 7
    1
    अस्पताल के इलाज पर चर्चा करें एनोरेक्सिया एक ऐसी स्थिति है जो किसी व्यक्ति की शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को खतरा दे सकती है। यह देखते हुए कि इस स्थिति में विभिन्न क्षेत्रों में शामिल है, वह अस्पताल उपचार के अपने विकल्पों के साथ चर्चा करती है, उदाहरण के लिए, विकारों के खाने में विशेष केंद्र। इस प्रकार के स्थान सभी समस्याओं को हल कर सकते हैं जो आहार का प्रयोग करती है, ताकि शरीर और मन दोनों को ठीक कर सकें।
    • यह महत्वपूर्ण है खासकर अगर आप गंभीर कुपोषण से ग्रस्त हैं इन केंद्रों के डॉक्टरों ने उसे शारीरिक स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद की है, जबकि मनोवैज्ञानिक हालत के मानसिक भाग का ख्याल करेंगे।
  • छवि के साथ डील विद एनोरेक्सिक फ्रेंड्स या फ़ैमिली चरण 8
    2
    उसे एक अच्छा चिकित्सक ढूंढने में मदद करें चिकित्सा भावनात्मक समस्याओं से निपटने में मदद करती है जो आहार के मूल होते हैं। एक अच्छा चिकित्सक आपको अपने शरीर और भोजन के बारे में महसूस करने के तरीके को बदलने में मदद करेगा
  • संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) खाने विकारों का इलाज करने के लिए यह सबसे ज्यादा शोध पद्धति है। यह विचारों और व्यवहार को बदलने में मदद करता है ताकि वज़न और भोजन के बारे में वही पुरानी तर्कहीन मान्यताओं में कमी न हो।
  • पारस्परिक उपचार (टीआईपी) यह व्यक्ति इतना है कि आहार लक्षण अपने दम पर गायब हो जाते हैं के संबंधों में सुधार पर केंद्रित है, के रूप में अपने सामाजिक परिवेश स्वस्थ और अधिक समर्थन देने में सक्षम हो जाता है।
  • यदि आप संयुक्त राज्य या कनाडा में रहते हैं, तो क्लिक करके एक चिकित्सक की तलाश करें यहां.
  • छवि के साथ डील के साथ एनोरेक्सिक मित्र या परिवार चरण 9



    3
    अवसाद और चिंता जैसे अतिरिक्त समस्याओं के लिए सहायता प्राप्त करने की अनुशंसा अनुसंधान से पता चलता है कि भोजन संबंधी विकार वाले लोग अवसाद और चिंता से ग्रस्त होने की अधिक संभावना रखते हैं। इन जटिल समस्याओं आगे वसूली में बाधा कर सकते हैं, तो यह एक अच्छा विचार है कि व्यक्ति को इस तरह के जुनूनी बाध्यकारी विकार या अवसाद के रूप में अन्य प्रमुख कठिनाई होती है, के लिए मदद लेने है।
  • जुनूनी बाध्यकारी विकार (ओसीडी) सबसे आम चिंता विकार है कि खाने के विकार के साथ समानांतर में प्रकट होता है। anorexic उल्लेख बातें (जैसे रोगाणु या घर पर घुसपैठियों के रूप में) आप नियंत्रित नहीं कर सकते के बारे में बार-बार विचार हो, तो यह ओसीडी के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करने के लिए सबसे अच्छा है।
  • अवसाद खाने से विकार पैदा कर सकता है और उनमें से एक परिणाम भी हो सकता है। यदि आहार के साथ व्यक्ति को स्थायी उदासी, लगातार थकान या किसी भी खुशी महसूस करने में कठिनाई होती है, तो उसे गंभीर अवसाद के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • छवि के साथ डील के साथ एनोरेक्सिक मित्र या परिवार चरण 10
    4
    एक प्रमाणित पोषण विशेषज्ञ को सूचित करें आहार से पीड़ित व्यक्ति को अक्सर पोषक तत्वों की कमी होती है प्रमाणित पोषण विशेषज्ञ से संपर्क करने से आप अपने शरीर में संतुलन बहाल कर सकते हैं पोषण विशेषज्ञ उसके वजन में मदद कर सकता है और उसके शरीर की कमियों को भरने में मदद कर सकता है, जैसे कि इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी। अनुसंधान से पता चलता है कि वसूली से पहले भोजन और वजन के मुद्दों को संबोधित करने के लिए वास्तव में आवश्यक हो सकता है
  • एक पोषण विशेषज्ञ खोजें जो विकारों खाने में माहिर हैं यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं, तो आप उसे क्लिक करके उसे ढूंढ सकते हैं यहां.
  • छवि के साथ डील के साथ एनोरेक्सिक मित्र या परिवार चरण 11
    5
    दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें विशेष रूप से विकारों को खाने के लिए कोई दवा नहीं होती है, लेकिन एंटीडिपेसेंट या एक्सरियोलिएटिक्स जैसे दवाएं आहार के मनोवैज्ञानिक लक्षणों के इलाज में उपयोगी हो सकती हैं, जो अक्सर विकार से उबरने में एक आवश्यक कदम है। यदि आप उसके पिता हैं, तो आप सीधे चिकित्सक से पूछ सकते हैं यदि आप अपने दोस्त या भाई हैं, तो आपको पहले उसके बारे में उससे बात करना चाहिए
  • भाग 3
    एक सहायक वातावरण प्रदान करें

    छवि के साथ डील के साथ एनोरेक्सिक मित्र या परिवार चरण 12
    1
    अपने और दूसरे दोस्तों या परिवार के सदस्यों को आहार के बारे में शिक्षित करें पहला कदम अपने विकार के बारे में ज्ञान विकसित करना है ताकि आप और अन्य लोग समझ सकें कि आप किस प्रकार से गुजर रहे हैं। आप एक चिकित्सक से पूछ सकते हैं या नैशनल एसोसिएशन फॉर आउटटिंग डिसऑर्डर के मूल उपकरण जैसे किसी संसाधन से परामर्श कर सकते हैं।
    • क्लिक करें यहां उस उपकरण तक पहुंचने के लिए
  • छवि के साथ डील के साथ एनोरेक्सिक मित्र या परिवार चरण 13
    2
    उसे समर्थन के लिए पूछने के लिए प्रोत्साहित करें निश्चित रूप से वहाँ चीजें हैं जो आप और अन्य लोगों से कर सकते हैं (या ऐसा नहीं) एनोरेक्सिया से वसूली में मदद कर रहे हैं। उसे बताएं कि जब भी उन्हें मदद की ज़रूरत है तो वह आपके पर भरोसा कर सकता है अनुसंधान से पता चलता है कि खाने के विकार से उबरने के लिए बहुत कुछ किया जाता है कि व्यक्ति को अन्य लोगों के साथ कैसा महसूस होता है। समर्थन के प्रकार आप अपने मित्रों और परिवार से मिलता है उनके भलाई के लिए आवश्यक है, तो आप जानते हैं कि आप देखभाल और किसी भी तरह से संभव में मदद करने के लिए तैयार हैं यह बताने के लिए अपने सबसे अच्छे से करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ आपको एक विशिष्ट आहार बताता है, तो उससे पूछें कि क्या वह चाहती है कि आप इस नई रूटीन को संभाल सकें।
  • छवि के साथ डील के साथ एनोरेक्सिक मित्र या परिवार चरण 14

    Video: परिवार और मित्र||Family And Friend||EVS||पर्यावरणअध्ययन||CTET/TET EXAMS

    3
    उसके साथ चिकित्सा में भाग लेना आहार के लिए उपचार की एक आशाजनक विधि परिवार चिकित्सा है, जिसके लिए आपके परिवार के अन्य सदस्यों को इसके साथ चिकित्सा से गुजरना पड़ता है इस प्रकार की चिकित्सा अपने परिवार के सदस्यों के सहयोग से इस हालत से उनकी वसूली में योगदान करने के लिए मिलती है। कुछ शोध से पता चलता है कि व्यक्तिगत उपचार से परिवार चिकित्सा अधिक प्रभावी है।
  • चिकित्सक आपको और अन्य परिवार के सदस्यों को सिखाना होगा कि आपको वसूली की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए कैसे सहायता करनी है। यहां तक ​​कि वह यह देख सकता था कि कैसे भोजन के साथ बेहतर रिश्ते को बढ़ावा देने के लिए स्वस्थ तरीके से सुझाव देने के लिए परिवार एक साथ खाता है।
  • छवि के साथ डील के साथ एनोरेक्सिक मित्र या परिवार चरण 15
    4
    एक परिवार के रूप में सभी एक साथ खाएं अगर वह व्यक्ति अभी भी अपने माता-पिता के साथ रहता है, तो यह एक अच्छा विचार है कि उन्हें सप्ताह में कम से कम तीन भोजन खाएं। अनुसंधान से पता चलता है कि जो लोग अपने परिवार के साथ नियमित भोजन खाते हैं वे खाने-पीने के विकार से ग्रस्त हैं इस बार एक साथ (विशेष रूप से अगर परिवार चिकित्सा के साथ जोड़ा जाता है) वह सामान्य होने पर उसे वापस लाने में मदद करने का एक स्वस्थ तरीका हो सकता है। इस तरह, उसके परिवार के सदस्यों को यह पता चलेगा कि उन्हें खाद्य समस्याओं के साथ संघर्ष में कैसे समर्थन करना है।
  • छवि के साथ डील विद एनोरेक्सिक फ्रेंड्स या फ़ैमिली चरण 16
    5
    उसे अलग होने से बचने में सहायता करें अलगाव एक सबसे बुरी चीजों में से एक है जिसे एक व्यक्ति अनुभव कर सकता है अगर वे पहले से ही आहार के साथ संघर्ष कर रहे हैं। अपने वजन को नियंत्रित करने की कोशिश करते हुए यह अपने आप को दुनिया से अलग करने के लिए एक अच्छा विचार की तरह लग सकता है, लेकिन खुद को अलग करने से स्थिति ही बदतर हो जाएगी अपने दोस्तों और परिवार को उसके जीवन में प्रवेश करने के बारे में उससे बात करने के लिए उससे बात करें। सफलता की कुंजी उन लोगों पर भरोसा कर रही है जो उनके बारे में परवाह करते हैं और उनकी वसूली चाहते हैं।
  • युक्तियाँ

    • उसके साथ बात करते समय, उसकी भावनाओं और रिश्तों पर ध्यान केंद्रित करें इस तरह, आप भोजन या अपने वजन के साथ अपने रिश्ते के बारे में शर्म की भावना लाने से बचें।
    • यह आपके आत्मसम्मान को बढ़ावा देता है। उसके साथ बातचीत करते समय सकारात्मक रहें आप उसके बारे में क्या सराहना करते हैं पर फोकस

    चेतावनी

    • अगर आप उसके पिता हैं तो खुद को दोष न दें भोजन विकार जटिल हैं तुम नहीं करते आप कुछ भी नहीं उकसाया अगर आपको लगता है कि आपने अपनी स्थिति में योगदान देने वाली ग़लती की है, तो माफी मांगने और अलग तरह से कार्य करने का प्रयास करें।
    • अपनी सीमा का सम्मान करें आपको उनके लिए उपलब्ध होना चाहिए, लेकिन किसी अधिकारवादी तरीके से उत्सुक न रहें या कार्य करें। सीमा उल्लंघन (जैसे कि आप क्या खाते हैं), भोजन संबंधी विकार में योगदान कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com