ekterya.com

युवा लड़कियों में आहार के संकेतों को कैसे पहचानना

एनोरेक्सिया किशोरावस्था में एक आम भोजन विकार है, खासकर युवा लड़कियों 90 से 9 5% अंधेरे के रोगियों में युवा लड़कियों और महिलाओं का है। यह खाने की विकार पतली होने के सामाजिक दबाव या कुछ वजन, आनुवंशिकी या जीव विज्ञान जैसे व्यक्तिगत कारक, और चिंता, तनाव या मानसिक आघात जैसे व्यक्तित्व के कारकों से आ सकता है। एनोरेक्सिया का सबसे आम लक्षण चरम पतलापन या वजन घटाने है। हालांकि, ऐसे अन्य शारीरिक और व्यवहारिक लक्षण भी हैं, जिनके बारे में आप अपनी बेटी या मित्र को ध्यान दे सकते हैं कि क्या आपके आहार में क्या है? यदि आप निम्न लक्षणों या लक्षणों में से किसी को दिखाते हैं, तो आपको इस जीवन-धमकी वाली बीमारी पर काबू पाने के लिए उपचार लेने का सुझाव देना चाहिए।

चरणों

भाग 1

भौतिक संकेतों को पहचानें
युवा लड़कियों चरण 1 में अनारेक्सिया के लक्षण पहचानें
1

Video: The Great Gildersleeve: Gildy Is In a Rut / Gildy Meets Leila's New Beau / Leroy Goes to a Party

यदि आप वजन कम महसूस करते हैं, तो यदि आप हड्डियों से बाहर निकलते हैं और डूबते दिखते हैं तो देखें। अत्यधिक वजन घटाने के मुख्य लक्षणों में से एक हड्डियों, विशेष रूप से झुण्ड और छाती की हड्डी फैलाने वाले हैं। यह शरीर के वसा की कमी के कारण है, जो त्वचा के नीचे की हड्डियों की परिभाषा का उत्पादन करती है।
  • आपका चेहरे भी धूमिल हो सकते हैं, गालियां फैलती हैं, और बहुत पीली या कुपोषित दिख सकती हैं
  • युवा लड़कियों चरण 2 में अनारेक्सिया के लक्षण पहचानने वाला चित्र
    2
    देखें कि क्या आपको थका हुआ, कमजोर लगता है या आपके पास बेहोशी के एपिसोड हैं समय की एक विस्तारित अवधि के लिए बहुत कम खाने से चक्कर आना, बेहोशी वाले एपिसोड और शारीरिक गतिविधि करने की अक्षमता जैसे थकान के लक्षण उत्पन्न हो सकते हैं। आहार के साथ एक लड़की को भी बहुत कम ऊर्जा के कारण उठने या दिन-प्रतिदिन के काम करने में कठिनाई हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप किसी को अच्छी तरह से नहीं खाया जाता है या काटने की चपटी नहीं होती है।
  • युवा लड़कियों के चरण 3 में अनारेक्सिया के लक्षण पहचानें

    Video: Calling All Cars: Crime v. Time / One Good Turn Deserves Another / Hang Me Please

    3
    देखें कि क्या आपके नाखून भंगुर दिखते हैं और यदि आपका बाल आसानी से टूटता है या बाहर आना शुरू होता है। पोषक तत्वों की कमी के कारण, आपके नाखून आसानी से टूट सकते हैं या भंगुर हो सकते हैं। इसके अलावा, आपके बालों को किस्में से गिराया जा सकता है या बड़े किस्में में आसानी से टूट सकता है।
  • एनोरेक्सिया का एक और ज्ञात लक्षण चेहरे और शरीर पर ठीक बालों का विकास होता है, जिसे "लानुगो" कहा जाता है। यह पोषक तत्वों की कमी और खाने के लिए ऊर्जा के बावजूद शरीर के गर्म रहने के प्रयास की वजह से है।
  • युवा लड़कियों चरण 4 में अनारेक्सिया के लक्षण पहचानें
    4
    उससे पूछें कि क्या वह अनियमित माहवारी है या यदि वह मासिक धर्म नहीं करता है आहार के साथ कई युवा लड़कियां मासिक धर्म या अनियमित माहवारी चक्र नहीं करती हैं। 14 से 16 वर्ष की आयु के लड़कियों में, इस स्थिति को "अमेनेरिया" कहा जाता है, या अनुपस्थित अवधि।
  • अगर एक जवान लड़की को खाने के विकार, जैसे कि आहार विकार के कारण अमानुर्हाय होता है, वह अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को होने का जोखिम चलाता है और जल्द से जल्द डॉक्टर को देखना चाहिए।
  • भाग 2

    उनके व्यवहार में संकेतों को पहचानें
    युवा लड़कियों चरण 5 में अनारेक्सिया के लक्षण पहचानें
    1
    ध्यान दें यदि आप एक बहुत ही प्रतिबंधात्मक आहार को खाने या बनाए रखने से इनकार करते हैं एनोरेक्सिया नर्वोजो एक खा विकार है जहां रोगी एक निश्चित शरीर के वजन को प्राप्त करने के लिए खाने से इनकार करता है। अगर किसी को आहार से ग्रस्त हो, तो वह खुद को खारिज करने के लिए खा या खाने से इनकार करता है आप भोजन छोड़ सकते हैं या दिखा सकते हैं कि आपने खाया है, जब यह सच नहीं है। यहां तक ​​कि अगर आपको भूख लगती है, तो आप इसे अस्वीकार कर सकते हैं और खाने से इंकार कर सकते हैं।
    • इसके अलावा, आप एक बहुत ही प्रतिबंधात्मक आहार बना सकते हैं, या तो कैलोरी की गिनती करके शरीर को केवल कम वसा वाले खाद्य पदार्थों से खाने के लिए काफी कम खा सकते हैं जो आपको वसा नहीं बनाना चाहते हैं। इन्हें "सुरक्षित" पदार्थ माना जाता है, और यह दिखाने के लिए एक बहाना के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है कि आप खा रहे हैं जब आप वास्तव में एक स्वस्थ भोजन बनाए रखने के लिए जितना खाना चाहिए उतना कम खाना चाहिए।
  • Video: Meditate Like A Boss - meditation course week 1, with Pandit Bhikkhu, Bangkok




    युवा लड़कियों के चरण 6 में अनारेक्सिया के लक्षण पहचानें
    2
    भोजन के बारे में आपके पास किसी भी अनुष्ठान पर ध्यान दें आहार के दौरान कई युवा लड़कियां खाने के समय नियंत्रण बनाए रखने के लिए रस्में खाती हैं। आप खाने के प्रभाव को देने के लिए प्लेट पर भोजन को धक्का दे सकते हैं या आप प्लेट से कुछ भी खाने के बिना भोजन में हेरफेर कर सकते हैं। आप भोजन काट कर सकते हैं या चबा सकते हैं और फिर इसे थूक कर सकते हैं।
  • तुम भी एक खाना अनुष्ठान हो सकता है जहां आप खाने के बाद उल्टी कर सकते हैं। देखें कि क्या आप प्रत्येक भोजन के बाद बाथरूम में जाते हैं और यदि आपके पास गुह या बुरा सांस है, जो कि उल्टी एसिड का उत्पाद है
  • युवा लड़कियों के चरण 7 में अनारेक्सिया के लक्षण पहचानें
    3
    ध्यान दें यदि आप अत्यधिक व्यायाम करते हैं या यदि आपके पास एक अत्यधिक व्यायाम दिनचर्या है यह संभवतः आपके वजन पर नियंत्रण बनाए रखने और अपने वजन घटाने को बनाए रखने की इच्छा के कारण हो सकता है। आहार अभ्यास के साथ कई लड़कियां अपने व्यायाम शासन पर बेहद ध्यान देते हैं और अपने वजन को बनाए रखने के लिए दिन में दैनिक या कई बार व्यायाम कर सकती हैं।
  • अगर आपको अधिक से अधिक मांग की जाने वाली दिनचर्या है, तो आपको भी देखना चाहिए, लेकिन आपकी भूख बढ़ती नहीं है या आप कुछ भी नहीं खाते हैं। यह एक संकेत हो सकता है कि आपका आहार बेहद खराब हो रहा है और आप अपने वजन को नियंत्रित करने के प्रयास के रूप में अपने व्यायाम आहार पर नियंत्रण रखने की कोशिश कर रहे हैं।
  • युवा लड़कियां चरण 8 में अनारेक्सिया के लक्षण पहचानें
    4
    देखें कि क्या वह अपने वजन के बारे में शिकायत करता है या उसकी उपस्थिति का अपमान करता है एनोरेक्सिया भी एक विकार है जो एक मनोवैज्ञानिक स्तर पर दिखाई देता है, जहां रोगी लगातार उसके वजन के बारे में शिकायत करता है या उसके शारीरिक प्रदर्शन को अस्वीकार करता है। आप आईने में देखकर यह आकस्मिक रूप से कर सकते हैं या जब आप एक साथ खरीदारी करते हैं या सार्वजनिक रूप से होते हैं तो आप अपनी उपस्थिति के साथ झगड़े कर सकते हैं आप यह भी कह सकते हैं कि आप वसा या बदसूरत दिखते हैं, और आप पतले शरीर कितना चाहते हैं, भले ही यह पतला लग रहा हो
  • वह निरंतर खुद का मूल्यांकन कर सकता है, खुद का वजन कर सकता है, अपनी कमर को माप सकता है और बार-बार दर्पण में उसके शरीर को देख सकता है। इसके अलावा, कई आहार विद्यालय अपने शरीर को छिपाने के लिए ढीले कपड़ों पहनते हैं या उन्हें अपना वजन देखने से रोकते हैं।
  • युवा लड़कियों चरण 9 में अनारेक्सिया के लक्षण पहचानें
    5

    Video: 3000+ Common English Words with Pronunciation

    उससे पूछें कि क्या वह वजन कम करने के लिए गोलियां या पूरक ले रहा है वजन कम करने के प्रयास में, आप वजन कम करने के लिए गोलियां या पूरक ले सकते हैं और इस प्रक्रिया को गति दे सकते हैं। इन पदार्थों को लेना आपके वजन को नियंत्रित करने और वजन कम करने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है।
  • आप जुलाब या मूत्रवर्धक भी ले सकते हैं, जो दवाएं हैं जो शरीर से तरल पदार्थ को खत्म करने में सहायता करते हैं। वास्तव में, इन सभी दवाओं का कैलोरी पर लगभग कोई प्रभाव नहीं पड़ता है जो भोजन द्वारा अवशोषित होते हैं और वजन को प्रभावित नहीं करते हैं।
  • युवा लड़कियों चरण 10 में अनारेक्सिया के लक्षण पहचानें
    6
    यदि आप अपने दोस्तों, परिवार और सामाजिक स्थितियों से दूर हो जाएं तो देखें। कई बार, आहार, अवसाद, चिंता और कम आत्मसम्मान के साथ-साथ युवा लड़कियों में हाथों में हाथ चला जाता है एनोरेक्सिया वाला कोई व्यक्ति अपने दोस्तों, रिश्तेदारों से अलग हो सकता है और परिस्थितियों या सामाजिक गतिविधियों से बच सकता है। आप उन गतिविधियों में भाग लेने से इंकार कर सकते हैं जिनसे आपको मज़ा आया था या आप अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों से अलग कर चुके हैं जिन्होंने पहले आपको उत्तेजना दी थी।
  • आपका आहार आपके स्कूल के प्रदर्शन को प्रभावित करना शुरू कर सकता है, अपने साथियों के साथ सामूहीकरण करने की आपकी क्षमता और होमवर्क करने या घर पर काम करने की आपकी क्षमता। ये व्यवहार परिवर्तन ये संकेत हो सकते हैं कि आपके पास आहार की आवश्यकता हो सकती है और आपको इस रोग के लिए उपचार की तलाश में सहायता की आवश्यकता है।
  • और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com