ekterya.com

डायलिसिस के दौरान वजन कैसे हासिल किया जाए

यहां तक ​​कि अगर आप एक नए रोगी हैं या जो साल के लिए डायलिसिस पर हैं, तो संभवतः ऐसे समय आते हैं जब आपके लिए स्वस्थ वजन बनाए रखना मुश्किल होता है। क्रोनिक किडनी रोग (सीकेडी) और अंत-स्तरीय गुर्दे की बीमारी (ईईआरटी) वजन घटाने का कारण बन सकती है मतली और उल्टी जैसे लक्षणों को खाने में मुश्किल लगता है, जबकि विशिष्ट पौष्टिक आवश्यकताओं को आप भोजन और पेय पदार्थों को सीमित कर सकते हैं। वजन घटाने तब होता है जब आप डायलिसिस पर होते हैं खतरनाक हो सकता है सौभाग्य से, आप कुछ वजन हासिल करने और कुपोषण से बचने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं।

चरणों

भाग 1

आहार और पोषण
1
अधिक प्रोटीन खाएं प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ आपके शरीर के लिए आवश्यक कैलोरी अधिक महत्वपूर्ण बात यह प्रदान कर सकते हैं और,, मदद कर सकते हैं अपने शरीर को संभव संक्रमण वे आम हैं के खिलाफ की रक्षा करता है, तो एक डायलिसिस के दौरान अच्छी तरह से खाने के लिए नहीं है।
  • चिकन, पोर्क, मछली और अंडे जैसे खाद्य पदार्थ खाएं हालांकि, यदि आपको उच्च कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित है, तो आपको खुद को प्रतिबंधित करने और दुबला मीट और अन्य खाद्य पदार्थों का सेवन करने के लिए कहा जाएगा जो आपके हृदय पर नकारात्मक प्रभाव डालकर बिना आपके प्रोटीन स्तर को बढ़ा सकते हैं।
  • 2
    पोटेशियम और फास्फोरस की उच्च सांद्रता से बचें स्वस्थ गुर्दे आपके रक्त में कुछ फास्फोरस और पोटेशियम को छानते हैं। हालांकि, जब आपके गुर्दे क्षतिग्रस्त या कमजोर होते हैं, तो उल्लिखित खनिजों को जमा कर सकते हैं और विषाक्त हो सकते हैं।
  • अतिरिक्त फॉस्फोरस दिल का नुकसान और ऑस्टियोपोरोसिस पैदा कर सकता है। इसी तरह, अतिरिक्त पोटेशियम भी दिल के लिए बहुत खतरनाक है।
  • यद्यपि फास्फोरस लगभग सभी चीजें जो आप खा सकते हैं, में पाया जाता है, कुछ खाद्य पदार्थ, जैसे कि डेयरी उत्पाद, फॉस्फोरस की उच्च मात्रा में होते हैं और इसे टाला जाना चाहिए।
  • 3
    "मुक्त" भोजन खाएं जब यह डायलिसिस और किडनी रोग की बात आती है, तो "निशुल्क" खाद्य पदार्थ वह होते हैं जो सोडियम, पोटेशियम या फास्फोरस सहित बिना आपके आहार में कैलोरी जोड़ते हैं।
  • सबसे अच्छा विकल्प सरल कार्बोहाइड्रेट, जैसे चीनी, शहद, जेली, सिरप और जाम में शामिल हैं सब्जियां जैसे कि मार्जरीन, वनस्पति तेल और लैक्टोज-फ्री क्रीम भी अच्छे विकल्प हैं।
  • दिन के दौरान कारमेल सलाखों के उपभोग से मतली को कम करने और भूख बढ़ने में मदद मिलती है। इसके अलावा, कैंडी ही आपको अतिरिक्त कैलोरी देगा।
  • 4
    कैलोरी में उच्च खाद्य पदार्थ चुनें वजन हासिल करने के लिए आपको कैलोरी की ज़रूरत होती है और आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करने और काम करने के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करती है। अपने खाने के खाने की कुल कैलोरी की संख्या बढ़ाने के तरीके खोजें।
  • उदाहरण के लिए, पहले से ही खाने वाले खाद्य पदार्थों के लिए कुछ पोषक तत्वों के साथ वसा जोड़ें जैतून का तेल, मक्खन और मेयोनेज़ की कोशिश करो
  • यदि संभव हो तो, उन खाद्य पदार्थों को पसंद करते हैं जिनमें उच्च कैलोरी सामग्री होती है और फिर भी कुछ पोषण लाभ होते हैं।
  • "जंक फ़ूड" का उपयोग केवल तभी करें जब आप उल्टी के बिना और कुछ भी नहीं खा सकते हैं। हालांकि, सुनिश्चित करें कि इन खाली कैलोरी में पोषक तत्व शामिल नहीं हैं जो आपके स्वास्थ्य को बदतर बना सकते हैं
  • डायलिसिस के दौरान डेसर्ट खाने की सिफारिश की जाती है, लेकिन आपको अपने पोषण संबंधी जरूरतों के पूरक विकल्पों का चयन नहीं करना चाहिए। पका हुआ चावल, वेफ़र कुकीज़, लैक्टोज-फ्री क्रीम और मोची या फलों के पैरों से बने पुडिंग अक्सर स्वस्थ विकल्प होते हैं
  • 5
    खाद्य पदार्थ खोजें, जो आपको स्वाभाविक रूप से पसंद करते हैं कुछ खाद्य पदार्थ दूसरों की तुलना में अधिक स्वादिष्ट लगेंगे उन खाद्य पदार्थों में अधिक खाने की कोशिश करें, जब तक कि वे अपने आहार की जरूरतों और आपके द्वारा डायलिसिस के दौरान होने वाली सीमाओं में हस्तक्षेप न करें।
  • यह तब भी लागू होता है, भले ही आपके लिए भोजन का भोजन सामान्य आहार में "जंक फूड" माना जाता है इस बिंदु पर, कैलोरी का सेवन और वजन बढ़ना प्रशंसनीय पोषण से अधिक महत्वपूर्ण है, जब तक ये कैलोरी आपके पोषण संबंधी आवश्यकताओं से मेल खाती हैं। आपके शरीर को ऊर्जा की जरूरत होती है जो कैलोरी से प्राप्त होती है। इसलिए, हालांकि, पोषण संबंधी सामग्री में उल्टी के बिना उपभोग करने वाले एकमात्र खाना कम होता है, यह खाने से ज्यादा बेहतर नहीं है
  • अपने हिस्से का आकार बढ़ाएं जब आप एक खाना पाते हैं जिसे आप अच्छी तरह से सहन करते हैं, तो आप खाने के मुकाबले बड़े हिस्से खाने चाहिए, अगर आप स्वस्थ थे
  • 6
    तरल पदार्थ और नमक की खपत को सीमित करें। यह सिफारिश की जाती है कि आप स्वस्थ व्यक्ति के लिए सिफारिश की गई दो लीटर (8 गिलास) के बजाय केवल एक लीटर तरल पदार्थ (एक औंस या चार चश्मे का एक चौथाई) पीते हैं। चूंकि नमक तरल पदार्थ को बरकरार रखता है और प्यास, खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों को उच्च सोडियम सामग्री से बचाया जाना चाहिए।
  • गुर्दे आपके शरीर के तरल पदार्थ को छानने के लिए जिम्मेदार हैं। क्योंकि आपके गुर्दे कमजोर होते हैं, अत्यधिक द्रव पीने से उन्हें अधिभार मिल सकता है और उन्हें इस बात पर बल दिया जाता है कि वे अब काम नहीं करते हैं। यदि आपकी गुर्दे पूरी तरह से काम करना बंद कर देते हैं, तो आप कोमा में जा सकते हैं। इस स्थिति में मृत्यु हो सकती है
  • 7
    अतिरिक्त पेय, पाउडर और बार देखें प्रोटीन पेय, प्रोटीन बार और प्रोटीन पाउडर अन्य पेय पदार्थों या खाद्य पदार्थों में मिश्रित किया जा सकता है जो अतिरिक्त प्रोटीन और कैलोरी जोड़ते हैं। इस तरह, पोषण और वजन बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट्स आपको बड़ी मदद करेगी।
  • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, पोषण संबंधी खुराक की तलाश करें जो विशेष रूप से डायलिसिस के लोगों के लिए होती हैं, क्योंकि उनमें आपके विशिष्ट जरूरतों के अनुरूप प्रसंस्करण और खनिजों का अच्छा संतुलन होता है।
  • ध्यान रखें कि आपका डॉक्टर इन अतिरिक्त खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में से कुछ सुझा सकता है, खासकर यदि आपके पास एल्बूमिन का निम्न स्तर है
  • अल्बुमिन एक विशेष प्रोटीन है जो आपके शरीर की जरूरत है क्योंकि यह शरीर के बाकी हिस्सों में कोशिकाओं की मरम्मत और प्रवाहकीय पोषक तत्वों की मरम्मत करता है। हालांकि, डायलिसिस के दौरान, एल्बिन का स्तर कम हो सकता है।
  • 8
    अपने आहार में भोजन के छोटे हिस्से जोड़ें यदि आप अभी भी खाने की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो आपको दो या तीन बड़े भोजन खाने के लिए बैठने के बजाय दिन के दौरान भोजन के छोटे-छोटे भाग खाने या खाने के लिए आसान हो जाएगा। आपका पाचन तंत्र आपके द्वारा खाने वाले खाद्य पदार्थों को अधिक आसानी से खपत कर सकता है जब आप छोटे हिस्से खाते हैं इस तरह, आप कम मतली या सूजन महसूस करेंगे।
  • एक सामान्य नियम के रूप में, एक दिन में छह छोटे गोदाम खाने की कोशिश करें
  • भाग 2

    जीवन शैली में बदलाव
    1



    अपना वातावरण बदलें कभी-कभी, आपके पर्यावरण में एक साधारण बदलाव आपकी भूख को बढ़ा सकता है जैसे कि आपकी छोटी भूख आपके शरीर के शारीरिक परिवर्तन से संबंधित होती है, इसलिए किडनी रोग और डायलिसिस जैसी स्वास्थ्य समस्याओं जैसे मनोवैज्ञानिक प्रभाव का इसके प्रभाव हो सकता है। अपने पर्यावरण को बदलने से ये मनोवैज्ञानिक कारक प्रभावित हो सकते हैं
    • यदि कोई अच्छा वातावरण है, तो आप खाने के दौरान कुछ ताजी हवा की कोशिश करें। खिड़कियां खोलें, पार्क में खाएं या छत के साथ रेस्तरां में दोपहर का भोजन करें
  • 2
    ऐसी स्थितियों से बचें जो खाद्य पदार्थों को कम स्वादिष्ट बनाने में सक्षम बनाती हैं विशेष रूप से, जब पकाया जाता है तो भोजन की गंध आपकी भूख को कम कर सकती है जब आपके शरीर में इसे रखने के लिए पहले से ही समस्याएं हैं। यदि यह आपके लिए एक समस्या है, तो उस स्थान को छोड़ दें जब किसी और को बनाती है खाने से बचें, जिसे आपको स्वयं खाना बनाना है या किसी और से पूछने के लिए आपको खाना बनाना है
  • इसके अलावा, यह मत भूलो कि जिस तरह से प्लेट दिखती है वह आपकी भूख को बढ़ा या कम कर सकती है। अत्यधिक सजाया भोजन ध्यान से, एक मनोवैज्ञानिक स्तर से अधिक स्वादिष्ट प्रस्तुत सेवा कर रहे हैं, जबकि खाद्य पदार्थ है कि अच्छी तरह से जल्दी या अन्यथा सेवा नहीं कर रहे हैं और फेंका गया है थाली पर दिखाई देते हैं, उसी तरह से, कम स्वादिष्ट ।
  • 3
    व्यायाम का उपयोग करके अपनी भूख बढ़ाएं कई बार, आप हल्के से लेकर मध्यम स्तर तक व्यायाम करने के बाद अधिक भूख महसूस करेंगे। खाने से पहले लगभग 30 मिनट के लिए कसरत करने से आप अधिक भोजन खा सकते हैं।
  • समझें कि डायलिसिस के दौरान व्यायाम खतरनाक हो सकता है। इसका कारण यह है कि कार्डियोवास्कुलर व्यायाम कैलोरी और वजन घटाने का कारण बनता है। इसके अलावा, उपचार आपकी ऊर्जा को कम कर सकता है, शारीरिक गतिविधियों के लिए बहुत कम या इनमें से कोई भी नहीं छोड़ रहा है।
  • एक सामान्य नियम के रूप में, हृदय को मजबूत बनाने या अभ्यास को मजबूत करने के लिए कार्डियोवस्कुलर व्यायाम की तुलना में अधिक सुरक्षित होगा, लेकिन आपकी वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति के अनुसार आपकी ज़रूरतें भिन्न हो सकती हैं अपने चिकित्सक से बात करें कि सर्वोत्तम व्यायाम का पालन करें।
  • 4
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। चिकित्सा अंदर से शुरू होती है चाहे आप कितने स्वस्थ आहार खाते हैं या आपके पास कितने पोषक तत्व हैं, यदि आप अपनी बीमारी के बारे में उदास या चिंतित हैं, तो आपको प्रक्रिया भर में भुगतना होगा। यह आपकी पर निर्भर करता है यदि आप अपनी बीमारी के बारे में बुरा महसूस करते हैं या मज़ेदार होते हैं और उसके बारे में सकारात्मक व्यवहार करते हैं।
  • जब आप स्वस्थ नहीं हैं, तो नकारात्मकता या दर्द महसूस करना सामान्य है। बीमार होने पर कौन खुश होता है? हालांकि, प्रतिबिंबित करें, क्या यह चिंता या नकारात्मकता आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालती है? ... जवाब "नहीं" है। वास्तव में, यह विपरीत है: इसमें इसे बदतर बनाने की क्षमता है
  • उन चीजों पर कार्य करें जो आपके प्रत्यक्ष प्रभाव के अधीन हैं। उन चीजों के बारे में चिंता न करें, जो नहीं हैं, क्योंकि इन चीजों से आपको अधिक निराशा होगी। इसके अलावा, जो चीजें जो आपके नियंत्रण से बाहर हैं, के बारे में सोचने में कोई मतलब नहीं है। जो चीजें आपके प्रभाव में हैं वह हैं: व्यायाम, ताजी हवा ले, स्वस्थ भोजन खाएं, खुश रहें, समय पर दवाइयां ले लो, अपने दोस्तों के साथ बात करें, दूसरों के बीच में।
  • भाग 3

    व्यावसायिक और चिकित्सा सहायता
    1
    सही लोगों के साथ बोलें आपको डायलिसिस टीम के साथ काम करने की आवश्यकता होगी, जिसमें योग्य नेफ्रोलॉजिस्ट, पोषण विशेषज्ञ, और एक सामाजिक कार्यकर्ता है।
    • वजन घटाने और आहार के बारे में, आपका पोषण विशेषज्ञ सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति है जिसे आप से परामर्श करना चाहिए। उन्होंने या वह ने गुर्दा की विफलता का अध्ययन किया है और आप उन खाद्य पदार्थों के बारे में अधिक सिखा सकते हैं जो आपके नए आहार की जरूरतों के अनुरूप हैं।
    • नेफ्रोलॉजिस्ट एक डॉक्टर है जो कि गुर्दे के स्वास्थ्य में माहिर हैं। आपको अपने उपचार के दौरान उसके साथ मिलकर काम करना होगा। अपनी बीमारी और वसूली के हर पहलू के बारे में उससे परामर्श करें, जिसमें आहार संबंधी पहलू शामिल हैं
    • एक डायलिसिस सेंटर में काम करने वाला एक सामाजिक कार्यकर्ता आपको डायलसाइज़ के मरीजों पर केंद्रित cookbooks और व्यंजनों देने के लिए योग्य है। वह आपको एजेंसियों के संपर्क में भी डाल सकता है जो आपके लिए आवश्यक खाद्य पाने में मदद करेंगे, अगर आपके लिए वित्तीय समस्या है।
  • 2
    .मतली के खिलाफ एक दवा के लिए पूछें डायलिसिस कभी-कभी गंभीर मतली का कारण बन सकता है, और ये बदले में वजन घटाने की समस्याओं के पीछे एक बड़ा कारण हो सकता है। ओवर-द-काउंटर दवाएं खतरनाक हो सकती हैं यदि आप अपने चिकित्सक को पहले से नहीं देखते हैं एक बेहतर विकल्प आपके नेफ्रोलॉजिस्ट से बात करना और विरोधी मस्तिष्क की दवाओं के लिए एक डॉक्टर के पर्चे के लिए पूछना है। इस तरह, आपको ऐसी दवाईयां मिलेंगी जो दवा के बिना आपको सुरक्षित और मजबूत दोनों मिल सकती हैं।
  • Video: सेब के 9 अनोखे फायदे लाभ जिन्हें आप नही जानते apple fruit health benefits in hindi

    3
    गुर्दे की विफलता के लिए मल्टीविटामिन के लिए एक नुस्खा लें अपनी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने में मदद करने के लिए, आपके नेफ्रोलॉजिस्ट एक विशेष मल्टीविटामिन के उपयोग की सिफारिश कर सकते हैं ताकि आपके गुर्दा संबंधी स्वास्थ्य में सुधार हो सके। ये खुराक आमतौर पर गोली के रूप में आते हैं।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि आपको अकेले गुर्दे की विफलता के लिए मल्टीविटामिन पर भरोसा नहीं करना चाहिए। भोजन के पोषक तत्व आपके शरीर द्वारा अधिक मात्रा में और बेहतर आकार में अवशोषित होते हैं। ऐसा नहीं है जब आपका शरीर एक कृत्रिम पदार्थ के पोषक तत्वों को प्राप्त करने की कोशिश करता है।
  • इसके अतिरिक्त, गुर्दे की विफलता के लिए मल्टीविटामिन कुपोषण को रोका जा सकता है, लेकिन वे पर्याप्त रूप से वजन बढ़ाने में आपकी मदद करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं
  • 4
    अन्य बीमारियों के कारण संभावित जटिलताओं के बारे में बात करें। यदि किडनी की बीमारी एकमात्र स्वास्थ्य समस्या है जो आप इस समय मौजूद हैं, तो डायलिसिस आहार के बाकी हिस्सों पर नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा। हालांकि, अगर आपके पास अन्य अतिरिक्त स्वास्थ्य समस्याएं हैं, तो इस तथ्य को मत भूलें कि डायलिसिस आहार के दौरान इनमें से कई परिस्थितियां खराब हो सकती हैं।
  • डायलिसिस के दौरान प्रभावित अन्य स्वास्थ्य समस्याओं में उच्च कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह शामिल हैं स्वास्थ्य के किसी भी राज्य को आहार से काफी प्रभावित किया जा सकता है संघर्ष का एक संभावित स्रोत है
  • आपके डायलिसिस टीम के साथ काम करने के लिए पता करें कि क्या आपको अतिरिक्त गुर्दे की बीमारी के लिए उपचार करने से पहले इन अतिरिक्त समस्याओं का इलाज किया जा सकता है।
  • .नहीं की तुलना में अधिक संभावना है, आपकी डायलिसिस टीम आपके साथ एक आहार का पता लगाने के लिए काम करेगी जो आपके गुर्दा की बीमारी और आपकी अन्य स्वास्थ्य आवश्यकताओं को एक साथ मिलती है
  • चेतावनी

    • अपने डायलिसिस उपकरण के साथ खाने वाले भोजन के बारे में सभी संदेह स्पष्ट करें। यहां तक ​​कि अगर आप खाने के भोजन इस अनुच्छेद में दिए गए सुझावों का अनुपालन करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इन्हें अपने डॉक्टर के साथ पहले से परामर्श करें आपके पास विशेष स्वास्थ्य आवश्यकताएं हो सकती हैं जो किसी पेशेवर के मार्गदर्शन के बिना नहीं मिल सकती हैं। इसके अतिरिक्त, डॉक्टरों की आपकी टीम एक विशेष आहार और उपचार बनाने के लिए आपके साथ काम करने के लिए तैयार हो जाएगी जो आपके विशेष आवश्यकताओं के अनुकूल है।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com