ekterya.com

किसी प्रियजन की मृत्यु को कैसे दूर किया जाए

एक नुकसान का दर्द कुछ है जो हम सभी को जीवित करना है और कई बार हम अपने दोस्तों पर इसे दूर करने के लिए भरोसा करते हैं। हानि से निपटने में किसी व्यक्ति की सहायता करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप सुनें, विश्वसनीय हों और अपना समर्थन प्रदान करें। हालांकि शोक की गति में तेजी लाने के लिए आप कुछ भी नहीं कर सकते, लेकिन आप कठिन समय के माध्यम से उसे मदद करने के लिए एक प्रकाश बन सकते हैं। यह जानने के लिए इस आलेख को पढ़ना जारी रखें कि किसी मित्र के नुकसान के साथ किसी मित्र को क्या करना चाहिए और क्या करना चाहिए।

चरणों

विधि 1

जानें कि क्या कहना है
सहायता एकोन शीर्षक से संबंधित एक रिश्तेदार चरण 1 के नुकसान पर काबू पाएं
1
समझो कि क्या हुआ मृत्यु के बारे में बात करना आसान नहीं है और कई लोगों को उस मुद्दे के बारे में बात करने में कठिनाई होती है। हालांकि, इस विषय के बारे में बात करने से बचें सिर्फ इसलिए कि यह आपको परेशान करता है कि आप अपने दोस्त की मदद नहीं करेंगे। आपको शायद लगता है कि अन्य विषयों के बारे में बात करना अच्छा व्याकुलता है, लेकिन यह आपके चुटकुले में हंसी या यादृच्छिक विषयों के बारे में बात करना आसान नहीं होगा। उस बड़ी समस्या की उपेक्षा करना आपकी मदद करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है - इसलिए, ऐसा करने की बजाय अभिनय करने की बजाय इसे ज़ाहिर करने की हिम्मत मत करें।
  • शब्द "मृत" का उल्लेख करने से डरो मत। मत कहो "मैंने सुना है कि क्या हुआ" कहो "मैंने सुना है कि आपकी दादी मर गई।" जब आप सच्चाई बताते हैं, भले ही यह दर्दनाक हो, तो आप अपने दोस्त को दिखाते हैं कि आप मुश्किल समय के बारे में बात करने को तैयार हैं। आपके दोस्त को उस व्यक्ति की जरूरत होती है जो समझते हैं और उन समय के दौरान उसके साथ जाने के लिए तैयार हैं।
  • मरने वाले व्यक्ति का नाम दें व्यक्ति के नाम का उल्लेख करने से आपका मित्र रोने लग सकता है, लेकिन यह उसे समझने में मदद करेगा कि वह व्यक्ति अभी भी दूसरों की परवाह करता है।
  • सहायता एकोन शीर्षक से संबंधित एक रिश्तेदार चरण 2 का नुकसान
    2
    अपने संवेदनाओं को व्यक्त करें उसे बताएं कि आप अपने रिश्तेदार की मौत के लिए कैसा महसूस करते हैं। अपनी संवेदनाओं को व्यक्त करते हुए और कह रहे हैं कि आप चाहते हैं कि यह आपको शान्ति महसूस करे। इसके अलावा, उसे गले लगाते हुए या उसके कंधे को छूने से आप महसूस करते हैं कि दुःख का संचार होता है कहो "मुझे बहुत शर्मिंदा हूँ।"
  • यदि आप उस व्यक्ति को जानते हैं जो मर गया, उनके बारे में यादें साझा करें और अपने सभी सकारात्मक गुणों की सूची बनाएं। उस व्यक्ति की भलाई को याद रखना आपको बेहतर महसूस कर सकता है।
  • अगर आपका मित्र और आप किसी धर्म से संबंधित हैं, तो उसे और उसके परिवार के लिए प्रार्थना करने की पेशकश करें यदि नहीं, तो उसे बताएं कि आप अपने परिवार के बारे में सोचते हैं और आप अपने नुकसान के लिए बहुत दुःख महसूस करते हैं।
  • सहायता एकोन शीर्षक से संबंधित एक रिश्तेदार चरण 3 के नुकसान पर काबू पाएं
    3

    Video: भगवान शिव को प्रसन्न करने के 12 अचूक उपाय इन सरल उपायों से तुरंत प्रसन्न होंगे

    ईमानदारी से रहें हालांकि मौत के बारे में बात करना बहुत मुश्किल है, लेकिन यह आपकी वास्तविक भावनाओं को व्यक्त करने के लिए उपयोगी हो सकता है। हालांकि, ऐसे कई वाक्यांशों में से एक का उपयोग करना जो लोग कहते हैं कि मदद नहीं करेगा। यदि आप अपनी सच्ची भावनाओं को व्यक्त करते हैं, तो आप ईमानदारी से बात करेंगे और आपका मित्र शायद किसी के साथ बात करने की ज़रूरत होगी
  • "वह एक बेहतर जगह में" या "वह या वह चाहता है कि आप खुश महसूस करना चाहें" जैसे कुछ कहने से बचें। क्या आप जानते हैं कि यह सच है? इन बयानों को इतनी खाली सुनना उपयोगी नहीं है
  • अगर आपको अपनी भावनाओं को शब्दों के साथ व्यक्त करने में परेशानी होती है, तो कुछ कहना ठीक है "मुझे नहीं पता कि क्या कहना है, मुझे नहीं पता कि मेरी संवेदना व्यक्त करने के लिए कैसे।"
  • सहायता एकोन शीर्षक से संबंधित एक रिश्तेदार चरण 4 का नुकसान
    4
    उससे पूछें कि वह कैसा महसूस करता है आप शायद सोचें कि यह एक बहुत ही आम सवाल है, लेकिन वास्तविकता में बहुत से लोग इसे करने से डरते हैं या जवाब से निपटना नहीं चाहते हैं। जब आपका मित्र काम में है या अपने परिचितों के साथ, तो वह बहाना पड़ सकता है कि सब कुछ ठीक है। यही कारण है कि आपको मित्र के रूप में यह समझना चाहिए कि इसके बारे में बात करना सहायक हो सकता है आपको उनकी प्रतिक्रिया स्वीकार करने के लिए तैयार रहना चाहिए, भले ही इसे सुनने के लिए मुश्किल हो।
  • शायद कुछ लोग नहीं पूछा जाए कि वे कैसा महसूस करते हैं। यदि आपका मित्र उनमें से एक है, तो उसे दबाएं नहीं।
  • यदि आपका मित्र खोलने का फैसला करता है, तो उसे आवश्यक सभी बात करने के लिए प्रोत्साहित करें बातचीत के दौरान विषय बदलने या उत्साह की कोशिश न करें। बस इसे व्यक्त या छोड़ दें सभी दमन भावनाओं को छोड़ दें
  • सहायता एकोन शीर्षक से संबंधित एक रिश्तेदार के नुकसान पर काबू पाएं चरण 5
    5
    उसे न्याय न करें उसे स्वयं होना चाहिए, चाहे इसका कोई मतलब न हो। प्रत्येक व्यक्ति के पास परिवार के किसी सदस्य के नुकसान के अलग-अलग उत्तर होते हैं और महसूस करने का कोई गलत या सही तरीका नहीं है। यहां तक ​​कि अगर आपके मित्र की अप्रत्याशित प्रतिक्रिया हो, तो उसे उसे पहचानने के बिना अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करने की अनुमति देना महत्वपूर्ण है।
  • इसे गहराई से जानने के लिए तैयार रहें और देखें कि यह आपके लिए उपयोग नहीं की गई है निराशा और किसी प्रियजन को खोने का दर्द अलग-अलग तरीकों से प्रकट हो सकता है। अपने मित्र को अपने नुकसान की पीड़ा के जवाब में इनकार, क्रोध, असंवेदनशीलता और कई अन्य भावनाओं को महसूस हो सकता है।
  • सहायता एकोन शीर्षक से संबंधित एक रिश्तेदार चरण 6 के नुकसान पर काबू पाएं
    6
    मत कहो "समय सब कुछ ठीक है" समय प्रारंभिक दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है, लेकिन जब एक करीबी रिश्तेदार मर जाता है, तो जीवन कभी भी फिर से नहीं होता। यह विचार है कि समय सब कुछ ठीक करता है ऐसा लगता है जैसे एक समय सीमा है जिसके बाद आपको "सामान्य" महसूस करना चाहिए। हालांकि, यह कभी-कभी ऐसा नहीं होता है अपने दर्द को "दूर" करने में आपकी मदद करने पर ध्यान देने के बजाय, अपने जीवन में सहायता और खुशी होने पर ध्यान केंद्रित करें। अपने रिश्तेदार की मौत पर उसके दुःख को व्यक्त करने के लिए कभी भी उसे दबाएं नहीं।
  • "दर्द के पांच चरणों को भूल जाओ जिससे नुकसान हो।" दर्द के लिए कोई समय सीमा नहीं है और हर कोई इसे अलग ढंग से संभालता है हालांकि कुछ के लिए यह कई चरणों के रूप में दर्द के बारे में सोचने के लिए उपयोगी हो सकता है, क्योंकि कुछ चीजें ऐसी नहीं हैं। अपने मित्र को किसी भी समय की समय सीमा में फिट होने की उम्मीद न करें
  • सहायता एकोना शीर्षक से संबंधित एक रिश्तेदार के चरण 7 पर काबू पाएं
    7
    उसे मत बताओ "आप इतने बहादुर हैं" यह अभिव्यक्ति ठोस लगता है, लेकिन यह आपको बदतर महसूस कर सकता है इसका कारण यह है कि वह किसी को बताता है कि वह बहादुर है और उसे लगता है कि दूसरों की उम्मीद है कि वह ठीक हो जाए, तब भी जब वह पीड़ित है। जब कोई व्यक्ति परिवार के किसी सदस्य को खो देता है, तो ऐसे समय होते हैं जब वे लड़खड़ाते और गिरते हैं। एक अच्छे दोस्त को यह उम्मीद नहीं करनी चाहिए कि वह हर समय बहादुरी से काम करें, खासकर यदि उनके जीवन ने एक बड़ा मोड़ लिया हो।
  • विधि 2

    जानें कि क्या करना है


    सहायता एकोन शीर्षक से संबंधित एक रिश्तेदार के नुकसान का परोक्ष चरण 8
    1
    प्यार के साथ अपने आँसू को संभालना सीखें जब लोग रोते हैं तो लोग बहुत कमजोर होते हैं आपकी प्रतिक्रिया जब आपके दोस्त रोता है बहुत उपयोगी या हानिकारक हो सकता है आँसू को संभालने का सबसे अच्छा तरीका अड़चन या अस्वीकृति से निपटने के बजाय स्वीकृति और प्रेम के साथ है आपको पता होना चाहिए कि आपका मित्र समय-समय पर रोने लगेगा और आप अपने आँसू को एक सकारात्मक और उपयोगी तरीके से संभालने के लिए तैयार रहना चाहिए जिससे कि उसे बुरा महसूस करने की बजाय
    • पहले से सोचें कि आप कैसे काम करेंगे अगर आपका दोस्त एक साथ होने पर रोने लगेंगे। उसे गले लगाने के लिए तैयार हो जाओ, आंखों के संपर्क बनाए रखें और जितना आवश्यक हो उसके साथ रहें।
    • कमरे को छोड़कर, दूसरी तरफ देखकर, चुटकुले बनाने या किसी तरह से बातचीत काटने से आपको रोया जाने के बारे में शर्मिंदा महसूस हो सकता है।
  • साजिश का शीर्षक, सहायता एकोनी को रिश्तेदार के नुकसान का परोक्ष चरण 9
    2
    अपने संदेश का उत्तर दें जब आपका मित्र किसी रिश्तेदार के नुकसान से गुजरता है, तो भरोसेमंद रहने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। अपने फोन कॉलों को उत्तर या वापस करने के लिए महत्वपूर्ण है। जब आप इस अवधि के दौरान जाते हैं तो सुनिश्चित करें कि आप अपने कॉल और टेक्स्ट संदेशों का उत्तर दें यदि आप इस मुद्दे को संभालने में बहुत अच्छा नहीं हैं, तो अपने मित्र के लिए अतिरिक्त प्रयास करें।
  • सहायता एकोना शीर्षक से संबंधित एक रिश्तेदार के चरण 10 का नुकसान
    3
    उसे मदद करो उससे पूछें कि उसके नुकसान के पहले महीने के दौरान आप उसके लिए चीजें कैसे आसान बना सकते हैं। ऐसा कुछ मत कहो, "मुझे बताओ कि क्या कुछ भी है जो आपकी मदद करने के लिए कर सकता है" बहुत से लोग ये शब्द कहते हैं, और सामान्य तौर पर, इसमें शामिल होने की योजना नहीं है। यदि आप वास्तव में एक अंतर बनाना चाहते हैं, तो पूछें कि क्या कुछ विशिष्ट है कि आप चाहते हैं कि मैं उसे या उसके परिवार के लिए चीजों को आसान बनाने के लिए करना चाहता हूं। यहां कुछ चीजें हैं जो आप कर सकते हैं:
  • इसे तैयार करें या अपने मित्र और परिवार को भोजन लाएं। यदि रसोईघर आपकी बात नहीं है, तो आप उसे बाहर खाने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।
  • उसे कहीं ले जाने की पेशकश करें
  • घर पर कुछ काम करें
  • अपने पालतू जानवरों की देखभाल करें
  • स्कूल से अपना होमवर्क करो
  • दूसरों के लिए अपने रिश्तेदार की मौत की रिपोर्ट करने के लिए फोन कॉल करें
  • सहायता एकोनी शीर्षक से संबंधित एक रिश्तेदार के नुकसान का लक्ष्य 11
    4
    अच्छे होने के लिए छोटे तरीके ढूंढें अपना समर्थन दिखाने का एक अच्छा तरीका उसे दिखाने के लिए है कि आप उसके बारे में सोचते हैं। आप सामान्य रूप से हो सकता है की तुलना में दयालु हो। जिन छोटे तरीकों से आप अपने मित्र के बारे में परवाह करते हैं, वे आपके हाथ में अपने दिल से बातचीत के रूप में महत्वपूर्ण हो सकते हैं। नीचे वर्णित लोगों की तरह काम करने की कोशिश करें:
  • कुकीज़ तैयार करें या एक केक सेंकना
  • इसे फिल्मों या पार्क में ले जाएं
  • मेल से एक कार्ड भेजें
  • अक्सर ईमेल भेजें
  • इसे अधिक सामाजिक गतिविधियों में शामिल करें
  • उसे समय समय पर प्रस्तुत करें
  • Video: क्या अपने ही मरे हुए से बात करनी है आपको Kya Apne hi Mare Huon se Baat Karni hai

    सहायता एकोन शीर्षक से संबंधित एक रिश्तेदार चरण 12 के नुकसान पर काबू पाएं
    5
    धीरज और समझो। संभवतः, आपका दोस्त एक लंबे समय के लिए ऐसा नहीं है। यह करीबी रिश्तेदार की मृत्यु के बाद महीनों या वर्षों के लिए उदास, विचलित या कम सक्रिय हो सकता है। एक अच्छा दोस्त होने का मतलब आपके साथ रहने का मतलब है जब बड़े बदलाव होते हैं और, अगर आप अपने दोस्त से प्यार करते हैं, तो उसे उम्मीद न रखें कि वह "ठीक" हो, बस उसके साथ उन क्षणों के साथ।
  • उसे दबाव न दें या उसे उन चीजों को करने के लिए बाध्य न करें जिनको आप मज़ेदार नहीं मानते।
  • समझे कि आपका परिवार परिवार के किसी सदस्य को खोने के बाद गंभीर समस्याएं हो सकता है दर्द और आघात के परिणामस्वरूप कुछ लोग नशे की लत आचरण करते हैं या गंभीर अवसाद का अनुभव करते हैं। अगर आपको डर है कि आपका दोस्त आपको चोट पहुँचा रहा है, तो उसे सहायता प्राप्त करें
  • सहायता एकोनी शीर्षक से रिश्तेदार के चरण 13 के नुकसान पर काबू पाएं
    6
    अपने जीवन में नियमित रूप से उपस्थित रहें कुछ महीनों के बाद, बहुत से लोग अपने व्यस्त जीवन में शामिल हो जाते हैं और अपने नुकसान को भूल जाते हैं। हालांकि, आपके मित्र को कुछ महीनों से अधिक के लिए आपके समर्थन की आवश्यकता होगी। जब भी उन्हें अतिरिक्त सहायता और देखभाल की आवश्यकता होती है, तब भी आपको उनके लिए वहां होना चाहिए।
  • अपने रिश्तेदार की मौत की तारीख याद रखें। उससे पूछें कि वह कैसा महसूस करता है
  • आपके दोस्त के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि उसके लिए वहां रहना है। अगर वह आपको फोन करता है, बात करता है या कुछ सहमत होता है अगर वह नहीं करता है, तो उसे एक कार्ड भेजो जिसे आप उसे बताते हैं। जब आप उसे अपना प्यार देते हैं तो उसे अपने दर्द का अनुभव करना अच्छा है।
  • युक्तियाँ

    • छोटी चीजें लोगों के दिमाग में रहती हैं और मांग के रूप में नहीं हैं।
    • याद रखें कि कभी-कभी हम सभी की ज़रूरत एक अच्छा दोस्त है

    Video: इन समय पर पीपल की पूजा की तो हो जाता है दुर्भाग्य शुरू | Peepal Tree ✅

    चेतावनी

    • कभी भी अपने दोस्त को आपसे बात करने के लिए मजबूर न करें जब वे तैयार हों तो उनकी भावनाओं को साझा करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com