ekterya.com

अधिक आभारी लोगों के लिए बच्चों को कैसे सिखाना

कृतज्ञता आप चीजों को देखने के तरीके को बदलने का एक शक्तिशाली तरीका है। एक तरफ कप आधा भरा हो सकता है और दूसरे छमाही पर वह खाली हो सकता है - यह सब आपकी आभार के परिप्रेक्ष्य पर निर्भर करता है क्योंकि एक व्यक्ति देखता है कि क्या उनकी स्थिति के बारे में अच्छा है या इससे भी अच्छा है। उदासीन जीवन चाहते हैं अलग होना यही कारण है कि बच्चों को अपने जीवन में आभार की शक्ति को कम उम्र से पढ़ाने में महत्वपूर्ण है, या तो मानसिक दृष्टिकोण या भावनात्मक प्रेरणा के रूप में आगे बढ़ने के लिए।

चरणों

छवि के शीर्षक वाले बच्चों को अधिक आभारी होना चरण 1
1
अपने बच्चों को नोटिस और सभी मज़ेदार चीजों के लिए धन्यवाद देने में मदद करें, जो कि जीवन उन्हें दैनिक जीवन में उन सभी चमत्कारों को इंगित करके पेश करता है - मनुष्य ने दांत, माउस, सांता क्लॉस, चबाने वाली गम, बुलबुले, गेंदें, कूद रस्सी और कई अन्य चीजें जिन्हें आप शुरू कर सकते हैं। तुम भी प्रकृति पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करने के लिए बच्चों उनके आसपास सुंदरता को देखने के लिए दैनिक पक्षियों और विशाल पहाड़ों और देश में नदियों को पेड़ों की गायन से, कर सकते हैं।
  • बच्चों को अधिक आभारी होना करने के लिए बच्चों को सिखाइए चित्र चरण 2
    2

    Video: HOW TO SAVE MONEY FAST || 12 BEST TIPS!

    अपने बच्चों को धन्यवाद जब वे कुछ अच्छा करते हैं कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह क्या है, जब दूसरों की मदद करने के लिए आपका विचार है, तो उन्हें आभार दिखाएं। कभी-कभी उन्हें गले लगाते हैं और कहते हैं: "आप की तरह होने के लिए धन्यवाद, मैं आपको बहुत प्यार करता हूँ"।
  • व्यवहार के उदाहरण दें दयालुता के छोटे इशारों के लिए अपने पति या पत्नी का धन्यवाद करें, जो आपके पास हैं अपने बच्चों के सामने परिवार, दोस्तों और पड़ोसियों का धन्यवाद करें विशेष रूप से आपके निकटतम लोगों को अनदेखा न करें, लेकिन बच्चों को यह विश्वास करना हो सकता है कि कृतज्ञता केवल अजनबियों के लिए है और यह प्यार उन प्रिय लोगों को नज़रअंदाज़ कर रहा है या उम्मीद करता है कि भलाई का परस्पर नहीं है। बच्चों को अपनी दया या उपहारों के लिए दूसरों को धन्यवाद करने के लिए प्रोत्साहित करें। आप प्रश्न पूछ सकते हैं: "जब आप किसी के लिए अच्छा है, तो आप क्या करते हैं?"
  • आभार के बारे में कहानियां पढ़िए यह फिल्मों और वीडियो की तुलना में बहुत अधिक प्रभाव है, हालांकि वीडियो साझा करना एक अच्छी बात है एक बच्चे के दिल को छूने के लिए पिता की आवाज़ की तरह कुछ भी नहीं है।
  • छवि के शीर्षक वाले बच्चों को अधिक आभारी होना चरण 3
    3
    बच्चों की हंसी और बच्चों की गपशप सुनें इसके बारे में अक्सर बात करें ताकि आपके बच्चे देख सकें कि यह मनुष्य की सुंदर और खुशहाल आवाज़ें खोजना और हँसने की कोशिश करना कितना सामान्य है। इसी उम्र के लोगों में ऐसी भावनाओं को ध्यान में रखते हुए, उन्हें उम्मीद के मुताबिक यह देखने के लिए प्रेरित किया जाएगा
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    बच्चों को अधिक आभारी होना चरण 4
    4
    एक स्वतंत्र स्थान पर रहने से बच्चों को खुश रहने में सहायता करें यदि आप अमेरिका, कनाडा, यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, मैक्सिको या किसी अन्य लोकतांत्रिक समाज जैसे स्थानों में रहते हैं, तो अपने बच्चों को उन्हें विरासत में मिली लोकतांत्रिक विरासत के बारे में सिखें। दुनिया भर के कई लोगों के पास यह नहीं कहने का स्वतंत्रता है कि वे क्या सोचते हैं, कई लोग उन्हें सीधे सुनने के लिए शक्ति के लोगों के लिए इंतजार नहीं कर सकते हैं और बहुत से लोगों को स्वतंत्र रूप से यात्रा, काम या अभ्यास नहीं कर सकते हैं। यह बच्चों को पढ़ाने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है कि स्वतंत्रता और जिम्मेदारी का मूल्य कितना महत्वपूर्ण है जैसे आप बड़े हो जाते हैं, उन्हें अच्छा नागरिक बनने का तरीका समझने में सहायता करें
  • अपने देश के राजनीतिक, सांस्कृतिक और सामाजिक विकास पर अपनी उम्र के अनुसार कहानियों को पढ़ने से बच्चों की सहायता करें। सिर्फ अपने देश के साथ मत करो - अन्य देशों के बारे में जानें ताकि वे जुड़ाव महसूस कर सकें। अब इंटरनेट की उम्र में, कुछ भी आसान या अधिक महत्वपूर्ण नहीं रहा है।
  • जब आपका बच्चा काफी पुराना होता है, तो उसे संविधान, मानवाधिकार और उनके समकक्ष जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों को पढ़ने में मदद करें वे अतीत के अद्भुत विचारकों के प्रति आभारी होना सीखेंगे जो इन विरासतों को छोड़ दिया था।
  • Video: मंच संचालन कैसे करे || दिनेश्वर माली | Manch Sanchalan Kaise Kare | Dineshwar Mali | By Motivational

    बच्चों को अधिक आभारी होना करने के लिए बच्चों को सिखाइए चित्र चरण 5
    5
    आपके और आपके लिए जो कुछ भी करते हैं, उसके बारे में देखभाल करने के लिए अपने दोस्तों को धन्यवाद - अपने बच्चों के सामने यह नियमित रूप से करें वे और दूसरों दोनों आपके बारे में परवाह करते हैं और यह महत्वपूर्ण है कि बच्चों को यह जानना बड़ा हो कि वे उसी भावनाओं को व्यक्त करने से डरते नहीं हैं।
  • छवि के शीर्षक वाले बच्चों को अधिक आभारी होना चरण 6
    6
    खाने वाले खाद्य पदार्थों के लिए प्रशंसा दिखाएं दुनिया में बहुत से लोग भूख लगी हैं और हममें से कई ने इस प्रक्रिया में कितना प्रयास किया है, इस बात की प्रशंसा करना बंद कर दिया है ताकि क्षेत्र में उत्पादित भोजन हमारी तालिका तक पहुंच सके। यह महत्वपूर्ण है कि बच्चों को यह समझने के लिए कि कैसे भोजन काटा जाता है, घर जाने से पहले इसे कैसे पहुंचाया जाता है और बेच दिया जाता है भोजन की प्रक्रिया और लोगों को इस प्रक्रिया में शामिल होने के बारे में जानने में उन्हें सहायता करें। अपने बच्चों को बताएं कि जब आप जवान थे और यह कैसे बदल गया है, तो भोजन किस तरह था। खाने से पहले टेबल पर हमेशा आभार की प्रार्थना करें, चाहे प्रार्थना आस्था पर आधारित है या केवल एक धर्मनिरपेक्ष मान्यता है यह महत्वपूर्ण है कि बच्चों को भोजन प्रदान करने के प्रति आभार।
  • अपने बच्चों को उनके कुछ भोजन बोना चाहिए वे मूली और लहसुन से मकई के कान और थोड़ी गेहूं के कानों में पौधे लगा सकते हैं - अपने बच्चों को अपने भोजन को कैसे रोका जा सकता है, यह सीख लेंगे कि वे भोजन प्राप्त करने के लिए कितना प्रयास करने की आवश्यकता है और वे उन लोगों के लिए अधिक आभारी होंगे जो भोजन तक पहुंचने में हमारी मदद करते हैं। तालिका।
  • भोजन तैयार करते समय बच्चों को शामिल करें बहुत छोटा बच्चा केवल आपके पक्ष में ही रह सकता है यह पोषण के बारे में सब कुछ समझने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और टेबल पर तैयार भोजन कैसे आता है।
  • बच्चों को अधिक आभारी होना करने के लिए बच्चों को सिखाइए चित्र चरण 7
    7
    बच्चों को सूरज का आनंद लेने में सहायता करें उन्हें बताओ कितना अच्छा यह आपके चेहरे और यह कैसे पौधों जो भोजन बनने के लिए प्रकाश और ऊर्जा प्रदान करता है पर सूरज महसूस करने के लिए है। उन्हें समझने के लिए आश्चर्य की बात है कि ग्रह पृथ्वी सूर्य के लिए सही जगह सापेक्ष में है और हमें समृद्ध और जंगलों, महासागरों, पानी चक्र, आदि के लिए कि यह कैसे की अनुमति देता है मदद को बनाए रखने और अन्य जीवित प्राणियों जीवित रहने के लिए मदद करने के लिए।



  • छवि के शीर्षक वाले बच्चों को अधिक आभारी होना चरण 8
    8
    जब आप अपने बच्चों के साथ बाहर जाते हैं तो पेड़ों की सराहना करते हैं यहां तक ​​कि सबसे ठोस वातावरण में, उन्हें कंक्रीट और स्टील के अवरोधों के माध्यम से पेड़ों को देखने के लिए सिखाना, प्राकृतिक सुंदरता की सराहना करते हुए गिरावट में, बच्चों को सोने की और लाल रंग की पत्तियों की सराहना करते हैं, पत्तियों का उपयोग करते हुए शिल्प परियोजनाएं बनाते हैं, पत्तियों को इकट्ठा करते हैं, उन्हें ढेर कर देते हैं और एक अच्छा समय मिलता है। बच्चों को बताएं कि पेड़ खास हैं क्योंकि वे पक्षियों, गिलहरी और अन्य प्राणियों के घर हैं - वे हमें ऑक्सीजन भी दे देते हैं और बोनफ़र के लिए लकड़ी प्रदान करते हैं जहां बच्चे गर्म चॉकलेट और अन्य चीजों का आनंद ले सकते हैं।
  • बच्चों को अधिक आभारी होने के लिए सिखाने वाली छवि का शीर्षक चरण 9
    9
    कृतज्ञता दिखाने के लिए बादलों और बरसात के दिन उपयुक्त क्षण बनाएं। जब बच्चों को शिकायत करना शुरू हो जाता है क्योंकि यह बहुत गीला, हवा या बादल है, उन्हें उन सभी के लिए आभारी होना सिखाते हैं जो वे करते हैं। उदाहरण के लिए आप उन्हें बता सकते हैं कि वे बारिश से सुरक्षित, आरामदायक और आश्रय में हैं। वे किताबों को पढ़ना, कहानी लिखने, फिल्म देखने, चित्र बनाने, पकाना, बात करना, अपने भाइयों के साथ खेलना आदि जैसी कई मजेदार क्रियाएं कर सकते हैं। आप उन्हें बताने के लिए अपने बारिश के जूते और एक जलरोधक कोट डाल सकते हैं ताकि बाहर जाने और पिड्डियों में खेलें।
  • इंद्रधनुष देखने के लिए बारिश के माध्यम से आकाश को देखो - यह दृश्य सभी के लिए है और एक बच्चे के दिमाग में सबसे आश्चर्यजनक विचारों को प्रेरित कर सकता है।
  • छवि के शीर्षक वाले बच्चों को अधिक आभारी होना चरण 10
    10
    बच्चों को सिखाओ कि दूसरों के साथ जुड़ना महत्वपूर्ण है हम यहां अकेले नहीं हैं हम सभी की कमी है और जब हम कुछ हासिल करने की अपनी ताकत पाते हैं, तब यह तब होता है जब हम अपनी शक्तियां अन्य लोगों के साथ जोड़ सकते हैं और इस प्रकार हम चीजों को प्राप्त कर सकते हैं। बच्चों को सिखाओ कि वे वैसे ही ठीक हैं, लेकिन दूसरों के साथ जुड़कर वे अपना सर्वश्रेष्ठ दे सकते हैं
  • छवि के शीर्षक वाले बच्चों को अधिक आभारी होना चरण 11

    Video: My Oxford Lecture on ‘Decolonizing Academics’

    11
    समय-समय पर अपने बच्चों से पूछें कि वह क्या है जो उन्हें आभारी महसूस करता है। कुछ माता-पिता रोज यह करते हैं लेकिन जब तक आप उन्हें नियमित रूप से करते हैं, तब तक आप अपने बच्चों को कृतज्ञता के लिए तैयार रहेंगे। उदाहरण के लिए, आप उन्हें पूछ सकते हैं: "आज क्या तीन चीजें हैं जो आपको आज के आभारी हैं / इस हफ्ते / इस महीने?"। साल के अंत में, एक बैठक करें जहां हर साल पिछले साल के बारे में क्या बात की गई है, इसके बारे में हर कोई चर्चा करता है।
  • समय-समय पर उन्हें उन लोगों के बारे में बताने के लिए कहें, जिनके जीवन में वे आभारी हैं और क्यों
  • छवि के शीर्षक वाले बच्चों को अधिक आभारी होना कदम 12
    12
    अपने बच्चों को अक्सर शक्ति बताओ कि वे उदासीनता को अपने रवैया को बदलकर खुशी में बदलना चाहते हैं। उन्हें बताएं कि यदि वे कृतज्ञ होना चुनते हैं तो वे खुश होंगे, अगर वे दूसरों के साथ दयालु और गर्म हों और यदि वे नियमित रूप से अपने जीवन में अच्छी चीजें बताने के लिए समय निकालते हैं। उन्हें अक्सर समझाकर उन्हें सहायता करें कि पैसा खुशहाली नहीं खरीदता है, लेकिन अगर यह पूर्ण खुशी देता है तो आभार।
  • शिशु के बच्चों को अधिक आभारी होना चरण 13
    13
    आग्रह करें कि आपके बच्चे, उनकी उम्र के अनुसार उचित तरीके से, उन्हें प्राप्त उपहारों के लिए आभारी रहें। एक बच्चे की तुलना में किसी भी चीज की तुलना में कुछ भी बुरा नहीं दिखता है, जिससे वह सब कुछ प्राप्त कर सकता है। उपहार या उपहारों की एक सूची बनाओ जिसे बच्चे को जन्मदिन और क्रिसमस जैसे खास समय पर प्राप्त किया जाता है और उन्हें उनको दिया - सुनिश्चित करें कि बच्चे इन लोगों को धन्यवाद देते हैं। यह महत्वपूर्ण नहीं है यदि आपके नोट में खराब स्पेलिंग या खराब लेखन है - क्या बात है अगर आप कभी भी धन्यवाद नहीं करते
  • युक्तियाँ

    • उन चीजों को देखो जो आपके बच्चे को पसंद करते हैं और जिस तरह से वह करता है उसकी प्रशंसा करता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई बच्चा डायनासोर के मॉडल बनाना चाहता है, तो आश्चर्य और आश्चर्य दिखा और कहें: "लेकिन आपने जो सुंदर और प्यारा डायनासोर बनाया है! आप उन रंगों के सभी विवरणों को देखें, जिन्हें आपने रखा है! आप बहुत रचनात्मक हैं"। आपका बच्चा अच्छी तरह से काम करना सीखता है और इस तरह की चीज करने के बारे में भावुक हो जाता है - इस तरह वह सम्मान और प्रशंसा अर्जित करेगा - वह प्रतिभाओं और दृढ़ संकल्प के लिए भी आभारी होंगे।
    • आभार के साथ वास्तविक उपलब्धियों का ब्योरा बुरी आदत पर विजय प्राप्त करना एक महान उपलब्धि है और आपको यह जानने की ज़रूरत है कि अप्रिय बातें न करने से कृतज्ञता दिखायी जा सकती है।

    चेतावनी

    • सहमति बच्चों के लिए आभारी होना बहुत मुश्किल है क्योंकि उनकी सनक हमेशा से मिले हैं एक बच्चे को प्रसन्न करना बंद करने के लिए कभी भी देर नहीं होती, भले ही वह पहली बार में बहुत मुश्किल लग रहा हो। ईमानदार होने के साथ शुरू करो और समझाएं कि आप एक महत्वपूर्ण कारण रहे हैं कि उसे बहुत सारी चीजें हैं और अब से आप उसे अपना अधिक समय दे देंगे। जब तक आप अपने सहमति वाले बच्चे को अपना पूरा ध्यान दें, तब तक वह आपको धन्यवाद देंगे, भले ही आप उसे कम चीजें दें।
    • अपने बच्चे को चीजों को अन्य बच्चों को देने से कभी न रोकें वह उदारता कृतज्ञता के साथ हाथ में जाती है - इसका मतलब है कि वे इस तथ्य की सराहना करते हैं और सराहना करते हैं कि कोई उन्हें धन्यवाद करता है। यहां तक ​​कि जब वे महंगे खिलौने को दे देते हैं, तो उन्होंने जो कुछ भी विनिमय में प्राप्त किया है, वह कुछ ऐसी चीज़ है, जिसका कोई मूल्य नहीं है: अन्य लोगों तक पहुंचने और बेहतर जीवन प्राप्त करने के लिए सहानुभूति। यदि आप इस बारे में चिंतित हैं, तो सोचें कि एक दिन वे उस खिलौने का उपयोग करना बंद कर दें या हो सकता है कि वे पहले से ही कर लें - अगर यह उनकी है, तो उन्हें इसे दूर दें।
    • बुरा व्यवहार का इनाम न दें यह एक अजीब स्थिति की तरह प्रतीत होता है, लेकिन कई माता-पिता ऐसा करते हैं जब वे बच्चों को मिठाई, खिलौने और उपहार देते हैं ताकि उन्हें बुरी तरह से व्यवहार करने से रोक दिया जा सके। सुनिश्चित करें कि पुरस्कार स्पष्ट रूप से परिभाषित और विशेष अवसरों पर दिए गए हैं। उपहारों को केवल प्रेम के लिए दिया जाता है, एक बहुत अलग श्रेणी में होता है। स्टार स्टिकर या कुछ विशिष्ट कैंडीज जैसे प्रतीक बच्चों को उन्हें कमाते समय अधिक समझ में आते हैं - ऐसे में भी कुछ चीजें हैं जिनके लिए बच्चे को कड़ी मेहनत करनी होगी।
    • दूर के रिश्तेदारों के बारे में चिंता न करें जो आपके बेटे से सहमत हैं। लगभग हमेशा उन लोगों की उदारता जो अक्सर नहीं दिखते बच्चे यह कहकर दिखाता है: "मैं तुम्हें याद करता हूं और जब आप नहीं थे तो मैं आपके बारे में सोच रहा था"- यह सुपरमार्केट से आप जितनी सारी चीज़ों को पकड़ लेते हैं, उसके लिए हां कहने के समान नहीं है
    • अपने अनुशासन में बहुत सख्त या कट्टरपंथी मत बनो, खासकर अपराध की बजाय मन की स्थिति के संबंध में। यदि बच्चा हमेशा चीजों को गलत करता है, तो आपकी अपेक्षाएं बहुत अधिक हैं क्योंकि बच्चे की शारीरिक या विकासशील विकलांगता हो सकती है, या आपको क्रोध प्रबंधन के साथ समस्याएं हो सकती हैं बच्चों के साथ नाराज होने की बजाए अपनी समस्याओं से निपटने के लिए पेशेवर मदद लें। जो बच्चे अनुशासित हैं, वे अनुशासन का सम्मान नहीं करते हैं, वे केवल डरते हैं और रास्ते से बाहर निकलने की कोशिश करते हैं। वे नहीं समझते कि अच्छा होना सज़ा से बचना होगा परन्तु उन्हें लगता है कि भले ही यह अच्छा या बुरा है चाहे सजा दी जाती है। विशेष रूप से, जब उन्हें उपलब्धियों को दिखाया गया है, तो उन्हें बहुत कठोर अनुशासन नहीं देना है - इससे उन्हें पता चल जाता है कि खराब व्यवहार के कारण उन्हें केवल दंडित किया जाएगा और यह सचमुच बेहतर होगा यदि वे कभी भी कोशिश न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com