ekterya.com

एक आभारी व्यक्ति कैसे हो

क्या आपकी मां या आपके सबसे अच्छे दोस्त ने आपको बताया कि आप एक कृतघ्न व्यक्ति हैं? क्या आपको लगता है कि सुंदरता, प्रकृति, और आपके आस-पास के प्यार की सराहना करने में असमर्थ हैं? क्या आप उन चीजों से ग्रस्त हैं जिनकी आपके पास नहीं है, इसके लिए आभारी होने के बजाय आप क्या करते हैं? यदि हां, तो आपको अधिक आभारी व्यक्ति होने पर काम करने की आवश्यकता है। तो, यह कैसे करना है? आपको इन चरणों का पालन करना होगा

चरणों

भाग 1

अपना दृष्टिकोण बदलें
बीट ग्रेटफुल चरण 1 नामक छवि
1
प्रत्येक रविवार को कृतज्ञता सूची बनाएं आपको उन चीज़ों के बारे में सोचने के लिए धन्यवाद जब तक कि आप उन कृत्यों के लिए आभारी नहीं रहें। हर रविवार, एक नोटबुक लें और पंद्रह मिनट के लिए बाहर बैठो, जब आप उन सभी चीजों की सूची बनाते हैं जिनके लिए आप कृतज्ञ हैं। जितनी भी आप कर सकते हैं उतनी नई चीजों के बारे में सोचने की कोशिश करें, और हमेशा कम से कम दस चीजें, बड़े या छोटे, को ढूंढने का प्रबंधन करें आप लिख सकते हैं, मेरी मां का अंतहीन प्रेम या वह पेंटिंग जिसमे मेरे साथी ने मेरे लिए किया था
  • अपने आप को परीक्षण के लिए रखें कम से कम पंद्रह नई चीजों के बारे में सोचो, जिनके लिए आप प्रत्येक सप्ताह आभारी हैं।
  • उन चीजों को लिखना जिनके लिए आप आभारी महसूस करते हैं, आप उन्हें और भी अधिक सराहना करेंगे।
  • बीआर ग्रेटफुल चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी दोस्ती के लिए आभारी रहें बहुत से लोग सोचने के लिए दोषी हैं कि वे अपने दोस्तों के लिए दी गई हैं। आप सोच सकते हैं कि आपके दोस्त अभी भी हैं, जैसे अपने कमरे में सोफा या अपने सामने के यार्ड में पेड़। लेकिन यह मामला नहीं है, प्रिय पाठक यदि आप अपने दोस्तों को बहुत लंबे समय के लिए मंजूर कर लेते हैं, तो थोड़ी-थोड़ी ही वे आपके जीवन से बाहर आना शुरू करेंगे। इसलिए, हर बार जब आप अपने दोस्तों में से किसी के साथ घूमते रहें, तो सोचें कि यह आपके लिए कितना मतलब है, यह आपके लिए कितना किया है, और आपके जीवन में यह कितना भाग्यशाली है।
  • ज़रूर, कोई भी सही नहीं है, और आपके एक मित्र ने आपको एक या दो बार निराश किया हो सकता है। लेकिन क्या आप दोष के बिना अपने दोस्त हैं? सबसे ज्यादा संभावना नहीं
  • बीआर ग्रेटफुल चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने परिवार के लिए आभारी रहें आपका परिवार एक और चीज है जिसके लिए आपको आभारी होना चाहिए। आपके माता-पिता भी ऐसे लोग थे जो आपको बताते हैं कि आपको अधिक आभारी होना चाहिए। इसलिए, अपने परिवार को यह बताने के लिए समय ले लो कि घर के आसपास की मदद करने, उन्हें फोन करने या पत्र लिखने के लिए उनका कितना मतलब है, अगर वे पास नहीं रहते हैं, और जिन लोगों के साथ आप बड़े हो गए हैं उन्हें पता चले कि उनका कितना मतलब है। तुम्हारे लिए
  • अपने परिवार को यह बताने के बिना दिन मत बताना, कि आप उन्हें कितना प्यार करते हैं।
  • यदि आप एक परिवार द्वारा उठाए गए नहीं थे जो आपकी अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं, तो यह ऐसा कुछ है जो आपको अंततः स्वीकार करना होगा। हालांकि यह पूरी तरह अनुचित है, अगर आप अधिक आभारी होने पर काम करना चाहते हैं, तो आपको उन लोगों पर ध्यान देना होगा जो आपके समर्थन प्रणाली का हिस्सा थे, न कि उन लोगों से जो अनुपस्थित रहे थे।
  • Video: Future Maker|| बधाई हो आखिर जीत सच्चाई की हुई|| जय फ्यूचर मेकर जय राधे श्याम जी||

    बीट ग्रेटफुल चरण 4 नामक छवि
    4

    Video: आचार्य प्रशांत, छात्रों के संग: आभार मन के स्रोत का (Gratitude to the source of the mind)

    अपने स्वास्थ्य के लिए आभारी रहें स्वास्थ्य एक और चीज है जो लोगों को अक्सर दी जाती है, और ऐसा कुछ है जिसे आप अगली बार स्वयं को रोने या शिकायत करने के बारे में सोचते हैं। बेशक, आपने अपना सेल फ़ोन खो दिया हो या अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ लड़ाई में आ गए, और ये चीजें भयानक हैं, लेकिन आप उन पर काबू पा सकते हैं और उन्हें आसानी से हल कर सकते हैं क्या आसानी से व्यवस्थित नहीं किया जा सकता है एक दुर्बल शारीरिक शारीरिक स्थिति है जो आपके जीवन का कोर्स बदल सकती है - इसलिए अगली बार जब आपको लगता है कि दुनिया आपको नफरत करती है, तो खुश रहें कि आपके पास काम का एक स्वस्थ शरीर है।
  • आपके फेफड़ों में वायु के लिए आभारी रहो, आपके सिर में स्पष्टता, और खुशी और खुशी के चरणों जो आप चलते समय देते हैं। ऐसे कई लोग हैं जो इतने भाग्यशाली नहीं हैं, और जो भी वैसे भी आभारी होने का प्रबंधन करते हैं।
  • स्वास्थ्य के लिए अपना पहला डर होने के बाद आपको कृतज्ञता का बेहतर ज्ञान होगा और फिर आपको पता चल जाएगा कि सब कुछ ठीक है। लेकिन मुझे आशा है कि आपको उस पर आने की जरूरत नहीं है।
  • बीट ग्रेटफुल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने अवसरों के लिए आभारी रहें उन सभी चीजों के लिए आभारी रहें जिन्हें आप कर सकते हैं इसका अर्थ यह हो सकता है कि स्कूल जाना, काम करने जा रहा हो, रात में अपने दोस्तों के साथ रहने का विलासिता, या उस नए जैकेट के लिए भुगतान करने की क्षमता जिसे आप चाहते थे इसका मतलब यह हो सकता है कि कोई ऐसी यात्रा या अध्ययन करने का अवसर जो आपको आकर्षक बनाता है भले ही यह व्यावहारिक नहीं है। संभावना है कि बहुत सी चीजें हैं जो आप कर सकते हैं कि दूसरों को ऐसा करने का सपना भी नहीं मिल सकता है, इसलिए उन सभी अवसरों के लिए आभारी रहना सुनिश्चित करें जो आपको दिए गए हैं।
  • बेशक, अन्य लोगों को आपके से अधिक अवसर हो सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप कड़वाहट या ईर्ष्या में रहना चाहिए।
  • बीआर ग्रेटफुल चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    प्रकृति के लिए आभारी रहें आपके आसपास प्रकृति है, भले ही आप किसी बड़े शहर के दिल में रहते हों। किसी सार्वजनिक पार्क पर जाएं या एक झील के चारों ओर चलें, और आपके आस-पास के सभी सुंदरता के लिए आभारी रहें। अपने पड़ोस के माध्यम से चलने के लिए आप को प्रति दिन 20 मिनट देते हुए आपको उन सभी अवसरों के लिए और भी आभारी बना सकते हैं जो उन्होंने आपको दिए हैं।
  • भले ही यह बारिश और उदास दिन हो, तो आप बारिश के आराम से ध्वनि के लिए आभारी हो सकते हैं।
  • बीआर ग्रेटफुल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    सकारात्मक पक्ष के लिए देखो यदि आप एक आभारी व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो आपको किसी भी स्थिति का सकारात्मक पक्ष देखना सीखना होगा। अपने सभी विवाहों और शिकायतों को रोकें और उन चीजों के बारे में सोचें जो आपको खुश कर देती हैं, न कि उन चीजों को जो आपको रोकते हैं यदि आप आभारी होना चाहते हैं, तो आपको अपने नकारात्मक विचारों पर विजय प्राप्त करना चाहिए, आपको हर नकारात्मक विचार के लिए तीन सकारात्मक विचारों की बजाय सोचना चाहिए।
  • परिप्रेक्ष्य में चीजों को रखो आप परेशान हो सकते हैं क्योंकि आप गणित की परीक्षा पास नहीं कर सकते, लेकिन आप वित्तीय बर्बाद होने से पीड़ित नहीं हैं। याद रखें कि हमेशा ऐसे लोग होते हैं जिनकी समस्याएं तुम्हारी तुलना में बहुत बड़ी हैं, और उन चीजों के बारे में सकारात्मक और खुश रहने पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके पास हैं।
  • ब्री ग्रेट्फ़ायूर चरण 8 के शीर्षक वाला इमेज
    8
    शिकार खेलना बंद करो जो लोग कृतघ्नता कर रहे हैं, वे हमेशा अपनी समस्याओं के लिए दुनिया को दोषी मानते हैं और सोचते हैं कि जो कुछ भी बुरा होता है वह उनकी गलती नहीं है। यदि आप एक आभारी व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो आपको यह सोचना बंद करना होगा कि दुनिया, आपके शिक्षक, आपके मालिक, आपके मित्र या आपका परिवार आपको दुखी करने की कोशिश कर रहे हैं, और इस तथ्य पर ध्यान केंद्रित करें कि दुनिया आपको आपकी ज़िंदगी को आसान बनाने में मदद कर रही है।
  • अपने जीवन का नियंत्रण रखें यह सोचकर बंद करो कि आप बुरी परिस्थितियों का शिकार हैं और अपने जीवन में सभी चीजों पर ध्यान केंद्रित करें कि कोई भी वास्तविकता में सहमत होगा अच्छे परिस्थितियों
  • भाग 2

    अपनी बातचीत को बदलें
    बृ आभारी चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    अजनबियों को "धन्यवाद" कहें जब उचित हो, तो कहें लड़की को शुक्रिया जो आपकी सुबह सुबह छह बजे कॉफी देता है, वह शायद थका है और एक प्रकार का शब्द सुनने की आवश्यकता के साथ। अपने स्थानीय किराना स्टोर के प्रबंधक का धन्यवाद दरवाजे खोलने के लिए रेस्तरां में उस व्यक्ति को धन्यवाद। टैक्सी ड्राइवर आपको परेशानी के बिना घर ले जाने के लिए धन्यवाद।
    • यह लोगों को धन्यवाद देने के लिए न केवल विनम्र है, यह आपको अधिक कृतज्ञता के मन में प्रवेश करने की भी अनुमति देगा।
  • बीट ग्रेटफुल चरण 10 नामक छवि
    2
    अपने प्रियजनों को बताएं कि आप कितने आभारी हैं आपको सबसे ज्यादा प्यार करने वाले लोगों का धन्यवाद करने से अजनबियों को धन्यवाद देना आसान हो सकता है अगर आप एक आभारी व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो जब भी आपकी सहायता करते हैं तो आपको अपने दोस्तों और परिवार का शुक्रिया अदा करना चाहिए, या सिर्फ इसलिए कि आप इन सभी वर्षों में वहां रहने के लिए उनका धन्यवाद कर सकते हैं और उन्हें बता सकते हैं कि आपके निरंतर प्रेम और समर्थन का आप कितना मतलब है ।
  • आपको कमजोर महसूस नहीं करना पड़ सकता है, लेकिन जब आप वास्तव में प्यार करते हैं, उन लोगों को धन्यवाद करने के लिए इस्तेमाल करने के बाद ये बहुत बुरा नहीं होगा।
  • बृ आभारकारी चरण 11 शीर्षक वाली छवि



    3
    "धन्यवाद" लिखकर पत्र बनाओ केवल अपने मालिक या सचिव के लिए पत्र का उपयोग न करें, इसके बजाय, हर बार जब कोई आपकी मदद करता है तो इन पिल्ले को भेजने की आदतें पाएं। शायद यह एक मित्र था जो आपके साथ संपर्क खो गया था, जिसने आपको अपने घर में तीन रातों के लिए रहने दिया था जब आप अपने पड़ोस में गए थे। हो सकता है कि यह एक सहपाठी था जो कि इलेक्ट्रॉनों के विन्यास को समझाते हुए घंटे बिताए। पत्र भेजना दिखाएगा कि आपको कैसा महसूस होता है।
  • जो भी कार्रवाई, एक धन्यवाद कार्ड लिखकर दूसरे व्यक्ति को मुस्कुराहट न करें, इससे आपको और अधिक आभारी व्यक्ति भी मिलेगा, क्योंकि आपको शब्दों पर अपना आभार पाना होगा।
  • बृ आभारी चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने दोस्तों के लिए एहसान करने का आनंद लें कृतघ्न लोगों को भी स्वार्थी होने के लिए जाना जाता है, और वे केवल अन्य लोगों के साथ बाहर जाना चाहते हैं, यदि वे उनके पास से कुछ "प्राप्त" कर सकते हैं इसलिए, अपने दोस्तों की सोच को बदलने और उनसे पूछे बिना उनके लिए कुछ एहसान करने की पेशकश करें। हो सकता है कि आपके मित्र को व्यस्त दिन हो और अपने लंच लेने के लिए किसी की जरूरत हो, हो सकता है कि आपके मित्र को पार्टी ड्रेस चुनने में मदद की ज़रूरत हो। जो भी काम है, उसका प्रभार ले लो, और जब आप एहसान वापस करेंगे तब आपको कृतज्ञता महसूस होगी।
  • लोगों के लिए अन्य एहसान करने से आपको एक कम स्वार्थी व्यक्ति बनायेगा और समय आने पर आपको और अधिक आभारी होंगे।
  • ब्री ग्रेट्फ़ायर चरण 13 के शीर्षक वाला इमेज
    5
    फेसबुक पर शिकायत बंद करो यह बहुत सरल होगा फेसबुक पर मत जाओ और अपने 500 सबसे करीबी दोस्तों को बताएं कि आपका दिन कितना भयानक था, 25 मिनट तक तक की भयावह यातायात के बारे में, या तीसरे बार आप अपने सेल फोन को कैसे गंवाए इसके बारे में। उन लोगों के बारे में मत बोलो जो आपके जीवन को मुश्किल बनाते हैं और शिकायत नहीं करते कि कैसे कुछ लोग नकली हैं और सिर्फ आप का इस्तेमाल करते हैं। अपनी नकारात्मकता के लिए फेसबुक को मंच के रूप में उपयोग न करें।
  • फेसबुक पर रिमांडिंग और लोगों को "मुझे पसंद" की टिप्पणियों और क्लिकों के साथ समर्थन देने के लिए केवल आग को ईंधन देगा और अनुचितता के एक बड़े व्यवहार को प्रेरित करेगा।
  • यदि आप वास्तव में अपने सभी फेसबुक दोस्तों के साथ कुछ निजी साझा करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो इसे सकारात्मक रूप से करने की कोशिश करें
  • बृ आभारी चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    6
    बुजुर्गों के लिए अच्छा होगा यह सोचकर बंद करो कि आपकी दादी या दादा की यात्रा सिर्फ एक घर का काम है। अपने बुजुर्गों और ज्ञान के लिए आभारी रहें जिन्हें वे आपकी पेशकश कर सकते हैं और ध्यान रखें कि वे हमेशा के लिए नहीं होंगे अपने दादा दादी के साथ कीमती समय का आनंद लें, जबकि आप कर सकते हैं, यदि आप उनके पास बहुत भाग्यशाली हैं। यदि नहीं, तो अपने परिवार के पुराने सदस्यों के प्रति दयालु होकर उन्हें यह देखने दें कि आप उनकी बुद्धि और प्रेम की कितनी सराहना करते हैं।
  • आप बहुत पुराना हो जाएगा एक दिन, दोस्त क्या आप एक पोते चाहते हैं, जो मॉल की गिनती कर रहे हैं जब तक कि वह मॉल में अपने दोस्तों से मिल सकें?
  • बीआर ग्रेटफुल चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    7
    प्लेग की तरह ईर्ष्या से बचें ईर्ष्या कृतघ्न लोगों की एक उत्कृष्ट विशेषता है आप कृतघ्न हैं, तो आप अन्य लोगों के साथ अपने आप को हर समय की तुलना होना चाहिए, कोई अन्य व्यक्ति होने के लिए इच्छुक है, और निराश हो रही है जब दुल्हन, कार, लॉकर, या अपने दोस्तों में से एक या यहाँ तक कि एक अजनबी के दिखता है चाहता है। आप आभारी होना चाहते हैं, तो आप खेल जल्द से जल्द खेलते हैं, या कभी तुम्हारे पास क्या है के साथ खुश रहने के लिए अपने आप को तुलना करने को रोकने के लिए किया है।
  • याद रखें कि अपने इतिहास को जानने के बिना किसी अन्य व्यक्ति के साथ तुलना करना असंभव है बेशक, आप अपने सबसे अच्छे दोस्त के बराबर पैसा कमा सकते हैं, लेकिन दूसरे व्यक्ति अपने माता-पिता को एक दूसरे से प्यार कर सकते हैं जितना कि आप एक-दूसरे को प्यार करते हैं।
  • भाग 3

    कृतज्ञता का अभ्यास
    बीआर ग्रेटफुल चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक स्वयंसेवक बनें अपने समुदाय में स्वयंसेवा करना यह दिखाने का एक और तरीका है कि आप दुनिया के सभी चीजों के लिए कितने आभारी हैं यदि आप जो कम कर रहे हैं लोगों को अपना समय देने के आप एक स्थानीय पार्क को साफ करने के लिए मदद कर रहे हैं, आप अपने समुदाय में एक सूप रसोई घर में काम करते हैं, या बच्चों और वयस्कों को पढ़ाने को पढ़ने के लिए सीखने के लिए, आप एक अधिक आभारी व्यक्ति बन जाएगा भाग्यशाली और सबकुछ की सराहना करते हैं उन्हें आपको पेश करना होगा आप।
    • यदि आप वास्तव में स्वयंसेवा करना चाहते हैं, तो आप किसी दूसरे देश में एक स्वयंसेवी यात्रा भी ले सकते हैं। यह वास्तव में आपके परिप्रेक्ष्य को बदल देगा और आपको और भी आभारी बना देगा
  • बीट ग्रेटफुल चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रकृति के साथ जुड़ें यह सही है पार्क में जाकर और सूरज में बैठकर आपको जीवन में जो भी चीजें हैं उसकी सराहना कर सकते हैं। आप तैराकी जाने हैं, एक पार्क में ध्यान लंबी पैदल यात्रा या एक पहाड़ पर चढ़ाई, प्रकृति के साथ घनिष्ठ संपर्क में हो तुम नश्वर है कि अपने जीवन और कैसे आप सभी छोटी चीजें आप यह से प्राप्त की सराहना करनी चाहिए है देखना कर देगा।
  • अपने घर के अंदर बंद होने के बजाय जितना अधिक समय बिताएगा उतना अधिक आभारी होंगे आपको।
  • बीआर ग्रेटफुल चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    3
    अभ्यास योग योग आभार की प्रथा है आप अपनी बाहों झूलते और उन vinyasas कर अभ्यास कर रहे हैं, वास्तव में आप मन और शरीर के बीच संबंध है कि आप हर सांस, हर आंदोलन, और आप के आसपास हर व्यक्ति की सराहना करने की अनुमति देगा खोजने पर काम कर रहे हैं। योग आपको याद दिलाता है कि दुनिया में आपको क्या जरूरत है और आपके पास दुनिया की क्या ज़रूरत है
  • योग को साप्ताहिक आदत बनाने से आपको छोटी चीज़ों की सराहना करने में मदद मिलेगी और आपको लगता है कि आपको पर्याप्त जीवन नहीं मिलेगा।
  • योग सब कुछ उदार होने के बारे में है और आप दुनिया के लिए क्या पेशकश करते हैं। यह आपको कम स्वार्थी और अधिक आभारी बनाने की गारंटी है
  • बीर ग्रेटिव चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    आश्चर्य की दया का कार्य करो आपको हमेशा अपने करीबी दोस्त या परिवार के सदस्यों के लिए अपने दया की कृतियों को नहीं रखना चाहिए। एक पड़ोसी को अपना खोया कुत्ता ढूंढने में मदद करें कैफेटेरिया में लड़की की मदद करें, जो खुद पर कॉफी गिरा दी थी। एक बूढ़ी औरत को अपने काम में ले जाने में मदद करें कभी-कभी ये अवसर स्वयं पेश करेंगे - आपको जाने और उनके लिए तलाश करने की ज़रूरत नहीं है। और जब समय आता है, सबसे अच्छी बात उदारता के साथ काम करना है और आप दुनिया में अपने हिस्से के लिए अधिक आभारी होंगे।
  • प्रति माह दयालुता के कम से कम एक यादृच्छिक कार्य करने का लक्ष्य बनाएं इसे प्रति सप्ताह करने का प्रयास करें क्या आपको लगता है कि आप एक दिन एक कर सकते हैं? जब तक आप कोशिश नहीं करते आप कभी भी नहीं जानते
  • बीट ग्रेटफुल स्टेप 20 नामक छवि
    5
    अपने दोस्त को सिर्फ इसलिए कि विचारों का उपहार दें। आभार देने के लिए उपहार देना एक शानदार तरीका है। आप अपने दोस्त के जन्मदिन के लिए एक उपहार देने के लिए के लिए अगर तुम सच में जानना कितना यह आप का मतलब चाहते हैं प्रतीक्षा करने के लिए नहीं है। यदि आप एक शिल्प मेले में एक प्यारा तस्वीर फ्रेम देखते हैं, दो और regálasela आप की एक तस्वीर डाल, अगर आप अपने दोस्त के लिए एकदम सही गौण देखते हैं, लेने के लिए और एक छोटे से उपहार बैग में दे। यह कीमत नहीं है जो मायने रखता है - यह विचार है।
  • अपने दोस्तों को उपहार देने के लिए इस्तेमाल करें, क्योंकि आपने उनके बारे में सोचा है और उन्हें विशेष महसूस करने के लिए एक अधिक आभारी व्यक्ति बनने का एक शानदार तरीका है।
  • युक्तियाँ

    • सरल चीजों के लिए आपके चारों ओर का धन्यवाद, (लेकिन बहुत अधिक नहीं है या फिर यह कष्टप्रद हो सकता है) अपना कृतज्ञता दिखाने के लिए
    • परवाना और एल वाजेजे पार्वना जैसे किताबें पढ़ें
    • भोजन के दौरान भोजन को बर्बाद करने की कोशिश न करें
    • उन चीजों के बारे में शिकायत न करें जो आपने दी है स्कूल, अतिरंजित माता पिता, आदि
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com