ekterya.com

यदि आपके पास अवसाद है तो आभार महसूस करने के लिए

कुछ शोध ने कृतज्ञता के लाभों को अत्यधिक मान्यता दी है, जिसमें बेहतर शारीरिक स्वास्थ्य, बेहतर मानसिक स्वास्थ्य, बेहतर सहानुभूति, तनाव से निपटने और आघात पर काबू पाने और बेहतर आत्मसम्मान शामिल है। अवसाद के साथ कई लोगों को अच्छी रात की नींद लेने में परेशानी होती है, लेकिन आभार उन्हें बेहतर नींद में मदद कर सकता है। हालांकि, किसी को निराश होने पर, खुश और आभारी महसूस करना बेहद मुश्किल होता है याद रखें कि आप आभारी रहें और अपनी स्थिति में सुधार कर सकते हैं भले ही आप बहुत उदास महसूस कर रहे हों।

चरणों

भाग 1

अपना दृष्टिकोण बदलें
छवि का शीर्षक डाय के साथ दिग्गज चरण 2

Video: ACCESS BARS İle Hayatınız NASIL Tamamen Değişir? Kişisel Gelişim

1
पहचानो कि अब आभारी महसूस करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण समय है जबकि कृतज्ञता अच्छे समय के दौरान उदारता को बढ़ाती है, लेकिन मुश्किल समय के साथ सामना करने के लिए आभारी होना ज़रूरी है। आभारी आपको आशा और उपचार के साथ भरने से चुनौतियों से निपटने में मदद कर सकता है।
  • आभारी होना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि भावनाएं आती हैं और जाते हैं, आभारी होना एक विकल्प है। याद रखें कि आपके पास कृतज्ञता का चयन करने का विकल्प है।
  • अवसाद के बाद चारों ओर अपनी ज़िंदगी का शीर्षक चित्र 15
    2
    आभार व्यक्त करने वाले लाभों की पहचान करें। कृतज्ञता के कई भौतिक और मनोवैज्ञानिक लाभों के अलावा, इसमें कुछ विशेष लाभ होते हैं जो अवसादग्रस्त लक्षणों में सुधार करते हैं। नकारात्मक से सकारात्मक परिणामों के विचारों को बदलने में मदद करता है आभारी होने के नाते आपके मस्तिष्क में हार्मोन चलाता है जिससे कि साराटोनिन, डोपामाइन और ऑक्सीटोसिन जैसे कल्याण की भावना पैदा हो जाती है, जो कि निराशा को रोकने में मदद कर सकती है।
  • आप की कमी के बारे में ध्यान देने के बजाय, आपका ध्यान उस पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके पास है।
  • यदि आप कृतज्ञतापूर्वक अभ्यास करने में संकोच करते हैं, तो अवसाद के चेहरे में आपके पास लाभों को याद रखें। अपने लिए दोहराएं "मैं अवसाद पर काबू पाने के लिए कृतज्ञतापूर्वक अभ्यास करना चाहता हूं।"
  • Video: Suicide: Be Here Tomorrow.

    अवसाद के बाद चारों ओर अपना जीवन बदलें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    3
    अपनी नकारात्मक भावनाओं का विरोध करें अवसाद, असंतोष, ईर्ष्या और पश्चाताप के लक्षणों को आभार के लिए धन्यवाद दिया जा सकता है। इसका कारण यह है कि ईर्ष्या जैसे कृतज्ञता और भावनाएं असंगत हैं: आप आभारी महसूस नहीं कर सकते हैं और एक ही समय में कमी महसूस कर सकते हैं।
  • अगर आप अतीत, वर्तमान या भविष्य के नकारात्मक विचारों के साथ रहते हैं, तो उस समय के बारे में सोचना शुरू करें जिनके लिए आप इस समय आभारी हैं।
  • ऋणात्मक विचारों को समझें जब वे प्रकट होने लगें जैसे ही आप उन्हें नोटिस करते हैं, "मुझे पश्चाताप लग रहा है यह अच्छा नहीं लगता है इसके बजाय, मैं इस समय कुछ के लिए आभारी रहना चाहता हूं। "
  • भले ही आपको लगता है कि क्या बदलना मुश्किल है, आप अपने दृष्टिकोण को बदल सकते हैं अधिक जानकारी के लिए, आलेख देखें रवैया कैसे बदला जाए.
  • अवसाद के बाद चारों ओर अपना जीवन बदलें शीर्षक वाला चित्र 14
    4
    फिर से अभ्यास करें यद्यपि कृतज्ञता का अभ्यास शुरू में मजबूर महसूस कर सकता है, यह ऐसा करने के लिए जारी है जब आप अभ्यास जारी रखते हैं तो आपकी मानसिक स्थिति को मजबूत किया जाएगा। याद रखें कि इस दुनिया में अच्छा है और आप कई अच्छी चीजों के प्राप्तकर्ता हैं।
  • शुरुआत में बहुत प्रयास की आवश्यकता हो सकती है हालांकि, लगातार अभ्यास के साथ, आप अपने अभ्यास के लाभों को देखने और महसूस करना शुरू कर सकते हैं।
  • कृतज्ञता का अभ्यास करने के लिए इस्तेमाल करें उदाहरण के लिए, प्रत्येक दिन आप जिस बात के लिए आभारी हैं, उसके बारे में सोचें।
  • जब आप आभारी होते हैं तो आप कैसे महसूस करते हैं, इस पर ध्यान दें। जैसे-जैसे आपकी प्रैक्टिस बढ़ती है, आपकी भावनाओं को बदलते हुए देखें। क्या आपको और अधिक आशा है? अधिक सकारात्मक? जब आप आभारी होते हैं तो आप अवसाद के लक्षणों से कैसे संबंधित होते हैं?
  • भाग 2

    आंतरिक कृतज्ञता पैदा करना
    चित्रित किया जाना शीर्षक वाला छवि चरण 3
    1
    एक आभार पत्रिका लिखें कृतज्ञता पत्रिका दैनिक रूप से कृतज्ञता पैदा करने के लिए उपयोगी है। हर रोज अपनी जर्नल में लिखें, सुबह या रात में (या दोनों!)। 5 चीजें हैं जो आप प्रत्येक दिन के लिए आभारी हैं के साथ शुरू करो। एक पत्रिका के उपयोग की गतिविधि हर दिन जानबूझकर और जागरूकता के प्रति कृतज्ञता का अभ्यास करती है। यह आपके अतीत की जांच करने और आपके जीवन में आपकी स्थिति अलग-अलग समय पर देखने का भी एक शानदार तरीका है।
    • सुबह में जागने और अपने कृतज्ञता पत्रिका में लिखना आपके दिन को बढ़ावा दे सकता है और आप खुश उम्मीद के साथ, या डर की लड़ाई की भावनाओं को बनाए रख सकते हैं।
    • दिन के अंत में डायरी में लिखने से आप अपने दिन को बिस्तर पर जाने से पहले संतुष्टि की भावनाओं को समाप्त कर सकते हैं।
    • अधिक जानकारी के लिए, आलेख देखें एक आभार पत्रिका कैसे शुरू करें.
  • एक रिलेशनशिप में बिल्ड ट्रस्ट शीर्षक वाली छवि 4 चरण
    2
    आपके पास लाभों की गणना करें शायद एक पत्रिका को रखकर ऐसा लगता है जैसे बहुत ज्यादा काम या प्रयास करना इसके बजाय, आप उन चीजों को पहचानने के लिए दिन में एक क्षण पा सकते हैं जिनके लिए आप कृतज्ञ हैं। अपने जीवन में एक दैनिक आधार पर चुपचाप बड़े और छोटे चीजों को पहचानें।
  • उदाहरण के लिए, सुबह में कुछ समय के बारे में सोचना, दोपहर के भोजन पर कुछ और और बिस्तर पर जाने से पहले।
  • हर दिन एक ब्रेसलेट पहनें और, हर बार जब आप इसे देखते हैं, तो उस चीज़ के बारे में सोचो जो आप के लिए आभारी हैं।
  • डायना के साथ मस्तिष्क का शीर्षक शीर्षक चरण 5



    3
    मुश्किल क्षण याद रखें हालांकि यह उल्टा लगता है, अपने जीवन में एक कठिन अवधि के बारे में सोचें। शायद आप एक मुश्किल ब्रेक के माध्यम से चला गया, आप एक दर्दनाक घटना या एक प्रियजन निधन हो गया था अब इस तथ्य पर प्रतिबिंबित करें कि आप यहां हैं, वापस देखने और उसे स्मृति के रूप में देखने में सक्षम हैं। आप सफलतापूर्वक जीवन की उस कठिन अवधि को पार कर चुके हैं और मुश्किल समय पर काबू पाने के लिए क्या ज़रूरी है
  • एक कठिन अवस्था के बारे में एक डायरी में लिखें, जो आप के माध्यम से चले गए याद रखें कि आपने क्या महसूस किया और उस पल में आपने क्या किया उन शक्तियों और व्यक्तिगत विशेषताओं को ध्यान में रखें जो आपने इसे दूर किया था।
  • शायद आप इन दिनों एक और मुश्किल क्षण के माध्यम से जा रहे हैं। आप सोच सकते हैं कि आपको समय पर अंधेरे से बाहर निकलने का रास्ता मिल गया है और जब आप उन कठिनाइयों को याद करते हैं, तो आप इसे फिर से कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक जर्नल चरण 3

    Video: How to Boost Your Self Esteem | What Do you Love About Yourself?

    4
    तीन अच्छी चीजों की सूची जबकि अवसाद आपको महसूस कर सकता है कि सब कुछ नकारात्मक है, आभार व्यक्त करने से आपको सकारात्मक पक्ष देख सकते हैं पिछले तीन हफ्तों में आपके साथ जो तीन अच्छी चीजें हैं, उन पर विचार करें। फिर, समझाएं कि वे क्या हुआ यह अभ्यास आपको सकारात्मक दृष्टिकोण से नकारात्मक दृष्टिकोण को बदलने में मदद कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, कुछ अच्छा हो सकता है "मेरा कुत्ता इस सप्ताह हर दिन दरवाजे पर मुझे बधाई देता है।" स्पष्टीकरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मेरा कुत्ता मुझे प्यार करता है, इसलिए मुझे घर आने पर हर दिन मुझे देखने के लिए उत्साहित होता है यह मुझे प्रसन्नता से भरता है, तब भी जब मैं उदास महसूस करता हूं। "
  • एक अन्य उदाहरण हो सकता है "मैं अपनी समय सीमा को पूरा करने के बारे में परेशान था, लेकिन मैं समय पर आया मैंने कड़ी मेहनत की और यद्यपि मुझे तनाव महसूस हुआ, मैं समय पर समाप्त हुआ। इससे मुझे अच्छा और पूरा महसूस हुआ। "
  • शीर्षक के लिए चित्र ध्यान के लिए एक सही जगह चुनें चरण 5
    5
    ध्यान. मानसिकता ध्यान अक्सर कुछ पर अपना ध्यान केंद्रित करना (जैसे "शांति" या "शांति") शामिल है। जब आप ध्यान अभ्यास करते हैं, तो आभार पर ध्यान केंद्रित करें। जो भी विचार आप अपनी चेतना से बाहर आ गए हैं और आभार पर अपना ध्यान दोबारा ध्यान दें।
  • एक चीज चुनें जिसके लिए आप कृतज्ञ महसूस करते हैं और उस पर मनन करते हैं। यह एक गर्म और सनी दिन हो सकता है, एक स्वादिष्ट भोजन, एक बच्चा से गले या एक सुंदर चित्र
  • अपने रिश्तों के प्रति कृतज्ञता महसूस करें। एक समय पर एक व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करें, जैसे आपकी मां, पिता, दादा, साथी या पति या बच्चे। कृतज्ञता की भावना पर ध्यान दें जिसे आपको लगता है क्योंकि यह व्यक्ति आपके जीवन में है
  • भाग 3

    आभार व्यक्त करना
    प्राप्ति के साक्ष्य के लिए एक पत्र लिखने वाली छवि चरण 4
    1
    व्यक्तिगत पत्र लिखें उस व्यक्ति को एक पत्र लिखें जिसके साथ आप आभारी हैं और इसे व्यक्तिगत रूप से दे दो। किसी व्यक्ति को एक पत्र लिखें जिसने आपको प्रेरित किया है या जिसने आपको लक्ष्य बना दिया है आप उस व्यक्ति को एक पत्र भी लिख सकते हैं जिसने आपकी सहायता की है या आपके लिए उपयोगी है।
    • उस व्यक्ति को चुनें जिसे आप आभारी महसूस करते हैं, लेकिन जिसे आपने अभी तक अपना आभार व्यक्त नहीं किया है एक पत्र लिखें और उस व्यक्ति को दे दो, चाहे कितना समय बीत गया हो।
    • व्यक्त करें कि आपके कार्यों आपके लिए सार्थक क्यों थे, और आप इशारा और उस व्यक्ति की कितनी सराहना करते हैं आप कह सकते हैं "आपको मुश्किल समय के दौरान मुझे दिया गया समर्थन के लिए धन्यवाद यह मेरे लिए बहुत मायने रखता था कि आप मेरे लिए सबसे बुरे वक्त पर मेरे लिए तैयार थे। मैं कब आऊंगा जब मैं नहीं आऊंगा, तुमने मुझे रात के खाने के लिए तैयार किया और आप एक मूवी लाया। मैं वास्तव में खुश था धन्यवाद। "
  • सजाने के लिए वेलेंटाइन के नाम पर छवि` class=
    2
    रिश्तों के मानसिक घटाव का अभ्यास करें अपने जीवन के लोगों को बिना उनके जीवन की कल्पना करके लोगों की सराहना करना सीखें। यह आपके साथी, पति या पत्नी, बच्चों और करीबी दोस्तों के साथ करने के लिए विशेष रूप से अच्छा है अपने जीवन में एक व्यक्ति के बारे में सोचें और इसके बिना जीवन की कल्पना करें।
  • उदाहरण के लिए, अपने सबसे अच्छे दोस्त के बारे में सोचें और वह आपके जीवन में क्या लाएगा। अब, सोचें कि इस व्यक्ति के बिना जीवन कैसा होगा। कितने सालों में आपका जीवन प्रभावित होगा? आप क्या विकल्प बनाते हैं या नहीं?
  • एक बार जब आप इस अभ्यास को पूरा करते हैं, तो इस व्यक्ति के साथ अपने विचारों, भावनाओं और अनुभवों को साझा करें, और उन्हें यह बताने दें कि आप उनकी सराहना करते हैं।
  • अधिक जानकारी के लिए, आलेख देखें धन्यवाद कैसे करें- आप पत्र कैसे करें.
  • Video: KICKED OUT AT FIFTEEN | MY STORY

    मस्तिष्क के साथ मदिरा शीर्षक छवि 9
    3
    अनुभवों और चीजों का आनंद लें आपके जीवन में आने वाली सकारात्मक चीजों का आनंद लेना शुरू करें आपके दिन और उसके बाहर होने वाली चीजों को अनदेखी करना आसान हो सकता है, लेकिन अद्भुत लोगों, सुंदरता और आपके आस-पास के कल्याण के क्षणों को रोक और आनंद लेना। यदि आप सुंदर संगीत सुनते हैं, तो बंद करो और ध्वनियों का आनंद लें। यदि आप एक सुंदर फूल देखते हैं, तो इसे बंद करो और प्रशंसा करें।
  • यदि आप एक सुंदर सूर्यास्त देखते हैं, तो इसे बंद करो और प्रशंसा करें। इस बारे में सोचें कि यह कितना सुंदर है और आप इसे कितना पसंद करते हैं।
  • यदि आप एक आकर्षक सुगंध गंध करते हैं, तो इसका पालन करें और देखें कि यह आपको कहां लेता है। शायद आपको एक नया पसंदीदा रेस्तरां मिलेगा!
  • आपके आस-पास का आनंद लेना शुरू करने के लिए पूरी तरह से अपनी इंद्रियों को जागृत करें। इसे साझा करें और किसी को अपने साथ अनुभव का आनंद लेने के लिए आमंत्रित करें।
  • लाइव लाइफ चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    4
    जताती। कृतज्ञता न केवल आप की सराहना करने के लिए प्रोत्साहित करती है कि आपके पास क्या है, बल्कि इसे इनाम देने के लिए भी। एक समाजशास्त्री "मानवता की नैतिक स्मृति" के रूप में आभार व्यक्त करता है। यदि आप किसी चीज़ या किसी के लिए आभारी महसूस करते हैं, तो कृतज्ञता के साथ कार्य करें और इसे पुनः प्राप्त करें जब एक सजग अजनबी आपकी मदद करता है, तो यादें और भावनाएं लंबे समय तक चली जाती हैं और आपको अच्छा महसूस करती हैं।
  • किसी को आपसे कुछ ऐसे प्यार दो, जिसके लिए वे आभारी हैं। उदाहरण के लिए, यह होममेड भोजन, एक कार्ड, गर्म गले या कुछ और अधिक विस्तृत हो सकता है।
  • यदि आप देखते हैं कि एक अजीब व्यक्ति को मदद की ज़रूरत है, रुक और उसकी मदद करें हो सकता है कि उसके पास कैश रजिस्टर में पर्याप्त पैसा नहीं है यदि हां, तो शेष शेष राशि का भुगतान करने की पेशकश करें। आप किसी रेस्तरां में अजनबियों के भोजन के लिए भी भुगतान कर सकते हैं ये छोटे विवरण किसी के दिन पर एक बड़ा प्रभाव हो सकता है।
  • और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com