ekterya.com

एक आभार पत्रिका कैसे शुरू करें

एक कृतज्ञता पत्रिका आपको लगता है कि एक महान उपकरण है कृतज्ञ

और एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ। इस लेख में, हम आपको इस तरह एक पत्रिका शुरू करने और रखने के लिए कुछ सुझाव देंगे।

चरणों

प्रारंभ करें एक ग्रेटिकेट जर्नल चरण 1 शीर्षक वाली छवि

Video: हेलीकाप्टर से गई बारात | Rajasthan Patrika

1
आभारी रहें आभारी होना एक दृष्टिकोण है जिसे आप सीख और अभ्यास कर सकते हैं। अपने जीवन में एक मानक के रूप में आभार की खेती करने के लिए आपको एक कृतज्ञता पत्रिका रखना आसान हो जाएगा।
  • आरंभ करें एक ग्रेटिकेट जर्नल चरण 2
    2
    दैनिक रूप से कई चीजों को लिखने का मानक तैयार करें, जिसके लिए आप कृतज्ञ हैं। उसी चीजों को दोहराने से बचें इससे समय के साथ जर्नल में लिखना अधिक चुनौतीपूर्ण होगा, लेकिन यह आपकी बढ़ती आभार और जागरूकता का सटीक प्रतिबिंब होगा। आपको नई चीजों को खोजने के लिए और चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, जिनके लिए आप आभारी महसूस करते हैं, क्योंकि शायद आपने उन्हें पहले कभी नहीं देखा है। आप दोहराया स्वीकृति के एक ब्लॉक भी लिख सकते हैं, जो उन पर पैदा की जाने वाली आदत को और नए धन्यवाद का एक ब्लॉक बना सकते हैं, जिससे आप कृतज्ञता के प्रति जागरूकता फैल सकेंगे।
  • आरंभ करें एक ग्रेटिकेट जर्नल चरण 3
    3
    कई लोग कई बुनियादी भौतिक चीज़ों को लिखकर शुरू करते हैं, जिसके लिए वे अपने जीवन में आभारी हैं। यह उन चीजों को पहचानना आसान है जो आपकी ज़िंदगी को यहाँ पर आपके घर, आपके बिस्तर, अपने कपड़े, अपने भोजन आदि जैसी जगहों पर रखते हैं। यह सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें कि वे आपको कैसा महसूस करते हैं और आप उनके लिए आभारी क्यों हैं।
  • उदाहरण: मैं अपने घर के लिए आभारी हूं। मेरे घर मेरे शरीर को आश्रयों, मुझे आश्रय और सुरक्षा देता है इससे मुझे यह पता चलता है कि एक आरामदायक स्थान है, जिसके लिए मैं हमेशा वापस लौट सकता हूं।
  • आरंभ करें एक ग्रेटिकेट जर्नल चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: ध्यान लगाकर पढ़ाई कैसे करें | How to Study with Full Concentration | Awal

    अपने जीवन में अधिक भौतिक चीज़ों के बारे में लिखें ये चीजें व्यक्ति के स्वाद और हितों के हिसाब से बदलती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप पेंटिंग पसंद करते हैं, तो आप अपने पेंटिंग के लिए आभारी होंगे - या, अगर आप सीडी के संग्रह के लिए संगीत पसंद करते हैं तो



  • आरंभ करें एक ग्रेटिकेट जर्नल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: Replay of Riverside Q&A Chat

    वर्णन करें कि आप अपने आप कितने आभारी हैं आप जीवित होने के लिए आभारी होना शुरू कर सकते हैं फिर, लिखें कि आप अपने शरीर के लिए आभारी हैं, भले ही आप सब कुछ के साथ सहज न हों "अन्य लोगों" की तुलना में बेहतर कुछ के लिए आभारी होने के जाल से बचें इसके बजाय, उन चीजों की तुलना करें, जिनके लिए आप उन कृत्यों का आभारी हैं जो आपको नहीं मिले, अगर आपके पास नहीं था।
  • आरंभ करें एक ग्रेटिकेट जर्नल चरण 6
    6
    आपकी क्षमताओं पर प्रतिबिंबित करें आप मूल कौशल से शुरू कर सकते हैं, जैसे कि देख, सुनना, चलना उसके बाद, आपके लिए अनोखी और अधिक कौशल के साथ जारी रखें। नृत्य, गायन, लेखन और लक्षण, जो आपके चरित्र को बनाते हैं, जैसे कि आपकी सुनने की क्षमता, लोगों को प्रोत्साहित करने, एक अच्छा दोस्त बनने के लिए कुछ कौशल पर प्रतिबिंबित करें
  • आरंभ करें एक ग्रेटिकेट जर्नल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने जीवन के सभी लोगों पर विचार करें उन सभी लोगों के बारे में सोचें जिन्हें आप महत्वपूर्ण मानते हैं, जैसे आपके माता-पिता, आपके मित्र, आपके साथी, आपके पालतू जानवर लिखें कि आप उनमें से प्रत्येक के लिए आभारी क्यों हैं और वे आपको कैसा महसूस करते हैं इससे उन्हें महत्व देना और उनके बारे में केवल अच्छी चीजें देखने में मदद मिलती है उन लोगों के बारे में लिखना अच्छा है जिन्हें आप पसंद नहीं करते हैं और उनका मानना ​​है। यह मुश्किल हो सकता है, क्योंकि हम जरूरी नहीं कि उन लोगों को पसंद करते हैं जो हमें पसंद नहीं करते, लेकिन यह बहुत उत्थान हो सकता है। हर किसी में हमेशा अच्छी चीजें होती हैं, इसीलिए मनोदशा में बहुत बदलाव होता है, जब भी हम उन लोगों में अच्छी चीजें पाते हैं जो हमें पसंद नहीं करते और हम उनके लिए आभारी महसूस करते हैं। यकीन है कि आप यह भी पा सकते हैं कि आप उनके बारे में क्या पसंद नहीं करते, आपसे प्रतिक्रियाएं उत्पन्न होती हैं कि यदि वे नहीं थे तो आप नहीं जानते कि आपके पास क्या है (मूल्य, phobias, आदि) यह वास्तव में कृतज्ञता को प्रशिक्षित करने का एक अच्छा तरीका है
  • Video: जैसलमेर में बदला मौसम का मिजाज, देर रात कई इलाकों में बारिश

    आरंभ करें एक ग्रेटिकेट जर्नल चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    8
    स्थितियों और अनुभवों के बारे में लिखें हमेशा ऐसे हालात हैं जो हमें खुश करते हैं उदाहरण के लिए, आप मजेदार पार्टी के लिए आभारी हो सकते हैं, स्कूल या काम में एक अच्छा दिन या महान छुट्टी के लिए।
  • युक्तियाँ

    • ताकि आप अपने पत्रिका में लिखना याद रखें, इसे उस जगह पर रखने की कोशिश करें जहां आपके पास समय का ध्यान रखा गया हो। उदाहरण के लिए, अगर काम के बाद आप टीवी को घंटों के लिए देखते हैं, तो अपनी डायरी को कॉफी टेबल या सीट पर रखें। ताकि आप पर्यावरण में अपने आप को विचलित न करें, अपनी सजावट के साथ फिट बैठने वाली एक डायरी को खरीदने या सजाने के लिए आपको कभी इसे छिपाना नहीं पड़ेगा और इसके बारे में भूलना होगा।
    • जब आप नीचे महसूस करते हैं तो यह डायरी उपयोगी होती है जो कुछ भी आप के लिए आभारी हैं वह पढ़ना आपकी ऊर्जा को सकारात्मक कंपन पर वापस करने में मदद करता है
    • आपको बहुत सारे कारणों को लिखना नहीं पड़ता है कि आपको एक निश्चित चीज़ के लिए आभारी क्यों महसूस हो, लेकिन आपको उन भावनाओं और भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करने में बहुत मदद मिलती है, जो इन भावनाओं में से अधिक पैदा करेगी।
    • आप अपने नोट्स और फ़ोटो ऑनलाइन या अपने मोबाइल डिवाइस पर नज़र रखने के लिए एक निःशुल्क डिजिटल आभार पत्रिका का उपयोग कर सकते हैं। स्पेनिश में वे हैं 100Thanks जोस लुइस कैसरेस द्वारा और धन्यवाद जर्नल जोस मारिया पालसीस द्वारा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com