ekterya.com

कैसे आभारी होना है

इस बात पर विश्वास करने का एक अच्छा कारण है कि जो लोग कृतज्ञता पैदा करते हैं वे उन लोगों के मुकाबले खुश नहीं होते हैं जो नहीं करते हैं। आभारी लोगों की क्या ज़रूरत है, इसके बारे में सोचने के बजाय उनकी क्या ज़रूरत है? वे अन्य लोगों के प्रति अपना आभार व्यक्त करते हैं और सामान्य तौर पर बदले में अधिक आभार प्राप्त करते हैं। ये लोग एक और मुश्किल चुनौती के बदले खुश रहने का एक नया मौका देखते हैं। हालांकि यह संभव है कि कुछ लोग प्राकृतिक तरीके से अधिक आभार व्यक्त करते हैं, ऐसा मत मानो कि आप अपने जीवन में और अधिक आभारी परिप्रेक्ष्य पैदा नहीं कर सकते। यह शायद आसान नहीं है, लेकिन आप प्रयास करने के लिए आभारी रहेंगे!

चरणों

विधि 1

समय पर आभारी रहें
इमेज शीर्षक से आभारी होना चरण 6
1
अपने जीवन के लिए धन्यवाद करने के लिए एक मिनट का समय लें कभी-कभी ट्रैक पर वापस आना और बेहतर महसूस करने का एक अच्छा तरीका ब्रेक लेना है आपको उन चीजों की पहचान करनी चाहिए जिनके लिए आप कृतज्ञ महसूस करते हैं। कभी-कभी, बाकी का समय आभारी होने का एक अच्छा कारण है।
  • चाहे काम, स्कूल या अन्य जगहों पर, अपनी इमारत के चारों ओर चले जाएँ या कुछ ताजा हवा पाने के लिए पंद्रह मिनट तक जाएं। इस समय पर गौर करें कि आप कितना आभारी हैं कि आप ब्रेक लेने, अपने पैरों को फैलाने और सूरज महसूस करने के अवसर के लिए हैं।
  • इमेज शीर्षक से आभारी होना चरण 7
    2
    किसी को बताओ कि आप इसकी प्रशंसा करते हैं. आप अपने जीवन के साथ और अधिक हो सकते हैं और लोगों को बताने के लिए भूल जाते हैं कि आप परवाह है या आपने देखा है कि वे क्या करते हैं और इसका आपके लिए बहुत क्या मतलब है। किसी और को अपनी आभार व्यक्त करने से कृतज्ञता का माहौल विकसित होगा जो धीरे-धीरे बढ़ाया जा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपका पति आपको खाने के लिए लंच तैयार करता है यदि हां, तो उसे बताना या की तरह कुछ के साथ एक संदेश भेजने के "हनी, मुझे पता है कि दोपहर के भोजन की तैयारी कर आप के लिए बहुत कुछ मतलब यह नहीं है, लेकिन मैं हमेशा सराहना करने के लिए मेरी सुबह थोड़ा कम व्यस्त हैं की कोशिश करो।"
  • 3
    अपने परिवार के साथ कृतज्ञता के बारे में बात करें एक दिन आरक्षित करें, जैसे रात के खाने के लिए, उन चीजों के बारे में बात करने के लिए जिनके लिए आप उस दिन आभारी थे। अपने परिवार के प्रत्येक सदस्य को इस बारे में बात करने का अवसर मिलता है कि उसे दिन के दौरान आभार व्यक्त करने के लिए क्या किया गया था।
  • खाना खाने से पहले कम से कम एक चीज का आभारी होने का उल्लेख करें ताकि नियमित हो।
  • 4
    भेजना धन्यवाद नोट्स. यह बहुत ही आश्चर्य की बात है कि छोटे नोट धन्यवाद भेजकर आप क्या कर सकते हैं। इस प्रकार का एक नोट दिखाता है कि आप यह मानते हैं कि किसी ने आपको कुछ (आपका समय, अपना प्रयास या उपहार) दिया है, जिसे आपको नहीं करना चाहिए और यह कि आप जो भी करते हैं उसकी सराहना करते हैं। आपको उसका धन्यवाद करने के लिए एक लंबा उपन्यास लिखने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन केवल कुछ ही पंक्तियां हैं जो उन्हें यह बताती हैं कि आप और उनके उपहार, समय, प्रयास, दूसरों के बीच में क्या मतलब है।
  • पाठ संदेश, ईमेल, वॉयसमेल, दूसरों के बीच में भी (या प्राप्त) भेजने के लिए भी अच्छा है, कृतज्ञता व्यक्त करते हैं। हालांकि, हाथ से एक धन्यवाद नोट लिखने के बारे में कुछ खास विशेष है
  • इमेज शीर्षक से आभारी होना चरण 8
    5
    धन्यवाद देने के भाग के रूप में भुगतान करें आभारी होने के नाते केवल लोगों को बताने के बारे में नहीं कि आप हैं, बल्कि अपने मित्रों और अपने समुदाय को वापस देने के बारे में भी। इसका मतलब यह नहीं है कि कुछ वापस दे ताकि सबकुछ भी हो और कोई भी किसी को भी "बकाया" न करे यह केवल इसलिए भुगतान करता है क्योंकि यह करना सही है और क्योंकि यह ऐसा करना अच्छा लगता है।
  • उन लोगों के लिए कुछ करो जो आपने अपने जीवन में मदद की है। उदाहरण के लिए, अपनी बहन के परिवार को व्यस्त मौसम में अपने घर को साफ करने में मदद करें अपनी दादी को चिकित्सा नियुक्तियों के लिए ले जाएं या चाल के साथ अपने मित्र को मदद करें।
  • जिन लोगों को आप नहीं जानते उनके लिए कुछ करें आपको हमेशा उन लोगों का धन्यवाद करना चाहिए जो आपकी सहायता करते हैं, लेकिन आप दूसरों के लिए अभिनय करके उनकी दयालुता को भी इनाम दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके विश्वविद्यालय के काउंसलर ने आपको इस तरह से मदद की है कि आप उसे कभी भुगतान नहीं कर सकते, तो वह अन्य लोगों को सलाह देकर अपनी कार्रवाई वापस कर देगा।
  • इमेज शीर्षक से आभारी होना चरण 9
    6
    दयालुता के पीछे के इरादे पर ध्यान दें जिससे कि कोई आपको दिखाए। जब कोई व्यक्ति आपके लिए कुछ अच्छा करता है (उदाहरण के लिए, आपको एक उपहार दें, आपको एक गर्म भोजन लाओ, या अपनी थीसिस पढ़ने और संपादित करने की पेशकश करें), पर ध्यान दें कि आपने अपने जीवन में कुछ अच्छा लाने की कोशिश की। किसी ने अपना बहुमूल्य समय, पैसा, दूसरों के साथ छोड़ दिया, सिर्फ तुम्हारे लिए कुछ अच्छा करने के लिए।
  • यह दृष्टिकोण कृतज्ञता के वातावरण को खेती करेगा जो आपके कार्यों और शब्दों के जरिये अन्य लोगों को स्थानांतरित किया जाएगा, खासकर यदि आपके पास बच्चे हैं
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र, आभारी होना चरण 10
    7
    नियमित आधार पर "धन्यवाद" का उल्लेख करें वेटर का धन्यवाद जो कॉफ़ी तैयार करता है, वह व्यक्ति जो आपके और ग्राहक सेवा कार्यकर्ता के लिए दरवाजे रखता है, आपको यह पता चलता है कि आपका सेल फ़ोन क्यों काम नहीं कर रहा था। इन शब्दों को जोर से कहकर आपके जीवन में कृतज्ञता की भावना को मजबूत करने में मदद मिल सकती है।
  • एक प्रकार की प्रार्थना या मंत्र के रूप में "धन्यवाद" शब्द का प्रयोग करें। आप विशिष्ट चीज़ों का आभार या बस अपने मन में शब्दों को दोबारा दोहरा सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप उस सुबह भोजन के लिए धन्यवाद दे सकते हैं, पेड़ों को पानी भरने के लिए बारिश का शुक्रिया अदा कर सकते हैं, दूसरों के बीच में गीला पाने की इजाजत नहीं करने के लिए अपने जलरोधक जैकेट का धन्यवाद करें
  • कृतज्ञता की खेती करके आप क्रोध, चिंता, अवसाद और किसी भी अन्य स्वास्थ्य समस्या को कम करने जैसी चीजें कर सकते हैं (और इसे ज़ोर से कह रहे हैं)
  • छवि का शीर्षक, आभारी रहें चरण 11
    8
    आपको आभारी होने के कारण मिलते हैं, भले ही यह मुश्किल हो। कभी-कभी, जीवन में आभारी होना बहुत मुश्किल हो सकता है। हालांकि, वे ऐसे अवसर होते हैं, जिनमें कृतज्ञता पैदा करने के लिए यह और भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे आपको गुस्सा या परेशान करने के कठिन क्षणों को बेहतर ढंग से दूर करने में मदद मिलेगी।
  • , एक मुश्किल या उबाऊ काम की तरह कुछ के लिए आभार खेती सब अच्छा है कि है की एक सूची बनाने: आप पैसे कि खाना खरीद और एक छत से जीने के लिए हो सकता है दे, तो आप बस ले लिए जाने के लिए देता है शहर और सुबह के सूरज, दूसरों के बीच में देखें
  • अगर यह एक ब्रेक है, तो आपको अपने आप को रोने और दुखी होना चाहिए। आभारी होने के नाते आपकी भावनाओं को उदासी, क्रोध, दूसरों के साथ छोड़ने का मतलब नहीं है, बल्कि उन्हें अधिक प्रबंधनीय बनाते हैं। आपके लिए शोक करने के लिए कुछ समय लगे जाने के बाद, आप जो कुछ भी सीख चुके हैं या उस संबंध के बारे में आप के बारे में आभारी महसूस करते हैं, उसके बारे में एक सूची बनाते हैं, और उसके बाद आप इस बात का आभारी हैं कि रिश्ता खत्म हो गया है।
  • विधि 2

    अधिक प्रशंसा का एक विचार विकसित करना
    छवि का आभारी रहो चरण 1
    1
    एक आभार पत्रिका रखें अपनी स्मृति में उन्हें समेकित करने के लिए आप हर दिन कृतज्ञ क्यों हैं इस समय आपकी जिंदगी कितनी मुश्किल है, इस बारे में हमेशा कुछ भी हो सकता है कि इसके बारे में आभारी रहें। इसे ढूंढना आपके जीवन के अन्य भागों से निपटने में आपकी सहायता करेगा।
    • पांच चीजें रिकॉर्ड करें जो आप प्रत्येक दिन के लिए आभारी हैं यह "सूर्य चमक रहा था" या "मेरे साथी ने मुझे प्रस्तावित किया था" के रूप में कुछ के रूप में सरल कुछ हो सकता है।
    • उन चीजों पर प्रतिबिंबित करने के लिए प्रत्येक दिन दो मिनट का समय लें, जिनके लिए आप सबसे अधिक आभारी हैं। यह संभव है कि, इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि वहां पांच से अधिक चीजें हैं जो आप पंजीकृत करना चाहते हैं।
  • 2



    आवश्यक होने पर अपने आभार पत्रिका की जांच करें जब आप एक विशेष रूप से कठिन समय से गुजर रहे हैं, तो आपके द्वारा पहले लिखी गई समीक्षा की समीक्षा करना फायदेमंद हो सकता है। यदि यह एक समय बहुत कठिन है, तो छोटी चीजों के लिए आभारी रहें।
  • उदाहरण के लिए, भले ही आपको एक टर्मिनल बीमारी से पीड़ित हो, तो आप ऐसी चीज़ों के लिए आभारी हो सकते हैं जैसे कोई आपको रात के खाने, एक आरामदायक बिस्तर, या आपकी बिल्ली को अपने साथ घूमने लगी। ये सब छोटी चीजें गंभीर चीजों का सामना कर सकती हैं (बीमारी) अधिक सहनशील
  • 3
    आपकी सहायता करने के लिए एक मित्र को प्राप्त करें किसी मित्र या करीबी परिवार के सदस्य के प्रति अधिक आभारी होने का अपना लक्ष्य साझा करें, और मदद के लिए पूछें। किसी ऐसे व्यक्ति को चुनें जिनके साथ आप उन चीजों के बारे में आराम से बात कर सकते हैं जिनके लिए आप कृतज्ञ महसूस करते हैं। इसके अलावा, यह कोई ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जो आप को अपने रास्ते से हटकर और चीजों के बारे में शिकायत करना शुरू करने पर आपको जिम्मेदार ठहराएंगे।
  • यह पारस्परिक जिम्मेदारी के रूप में बेहतर काम कर सकता है (यानी, प्रत्येक व्यक्ति अन्य व्यक्ति को अधिक आभारी होने में मदद करता है)।
  • छवि का शीर्षक, आभारी होना चरण 2
    4
    बदलें कि आप कठिनाइयों के बारे में कैसा सोचते हैं जो लोग अपने जीवन में चीजों के लिए आभारी होते हैं, वे आपके जीवन से ज़्यादा आसान नहीं रहते हैं। वास्तव में, कई लोग जो बहुतायत में आभारी होने का अभ्यास करते हैं, उनमें कई समस्याएं होती हैं हालांकि, वे यह समझते हैं कि स्थिति समस्या नहीं है और यह सोचने का उनका तरीका है कि स्थिति को आसान या अधिक कठिन बना देता है
  • 5
    अपने जीवन का वर्णन करने के लिए सही शब्दों का प्रयोग करें लेबल और नकारात्मक भाषा का उपयोग करना एक स्थिति को और अधिक कठिन बना सकता है यह आपके लिए सामान्य रूप में आभारी होना भी कठिन बनाता है। उदाहरण के लिए, अपनी स्थिति को "मेरी भयानक बीमारी" के रूप में लेबल करने से बस "मेरी बीमारी" कहने से अधिक नकारात्मक धारणा पैदा होती है। उत्तरार्द्ध मामले में, न केवल आप ही रोग का हिस्सा बनेंगे, लेकिन आप नकारात्मक पक्ष के बजाय एक तटस्थ भाषा का प्रयोग करेंगे।
  • 6
    अपने और दूसरे लोगों के बारे में सकारात्मक रहें अपने आप को और दूसरे लोगों पर हमला बोलने से आप वास्तव में आभारी होंगे। अगर आपको लगता है कि आप अपने या किसी अन्य व्यक्ति के बारे में नकारात्मक सोचते हैं, तो उस मस्तिष्क को रोकना और बदलना उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि "मैं गणित के साथ बहुत गूंगा हूँ," इसे "मुझे इस गणित के अभ्यास के साथ बहुत सी समस्याएं हो रही हैं।"
  • भाषा में एक साधारण परिवर्तन और आपकी धारणा ऐसी चीजों में सुधार करती है कि समस्या आपको नहीं है। इससे पता चलता है, इसके बजाय, आप और उस समस्या का डिस्कनेक्ट कर दिया गया है, जो कि आप पर काबू पा सकते हैं
  • विधि 3

    अपनी मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के साथ कृतज्ञता की खेती करें
    इमेज शीर्षक से आभारी होना चरण 3
    1
    अभ्यास पूर्ण चेतना. यदि आप इस क्षण में रहते हैं, तो आप अपने मस्तिष्क के आगे बढ़ने और अपने भविष्य की चिंता या योजना के लिए इसे बहुत मुश्किल बना देंगे, या आप अतीत में फंसेंगे। यह आपके लिए आभारी होने का अभ्यास करने का एक तरीका है क्योंकि आप वर्तमान में अपने आप को डुबो देंगे और इस तरह, "अब" के लिए धन्यवाद दें।
    • पूरे चेतना का अभ्यास करते समय आप खाते हैं खाना खाने पर ध्यान दें: क्या यह गर्म या ठंडा है? इसकी बनावट क्या है? क्या यह मीठा, खट्टा या नमकीन है?
    • जब आप चलते रहें या आप बस बाहर बैठें आकाश के रंग और बादलों के आकार की सूचना दें। किसी भी खुशबू की पहचान करने के लिए अपनी नाक का उपयोग करें और वृक्षों के बीच हवा को सुनें।
  • इमेज शीर्षक से आभारी होना चरण 4
    2
    ध्यान नियमित आधार पर ध्यान मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं और अपने जीवन में किसी भी सामान्य बुराई से निपटने के लिए एक और उपयोगी तरीका है। यह आपकी कृतज्ञता प्रथाओं का समर्थन करने में भी आपकी सहायता कर सकता है।
  • हर दिन कम से कम पन्द्रह मिनट के लिए चुप रहें और ध्यान करें। आराम से बैठो और गहराई से साँस लें। अपनी सांस लेने पर ध्यान दें जब कुछ अनियमित विचार आपके ध्यान की मांग करते हैं, उन्हें स्वीकार करते हैं और जब आप श्वास छोड़ते हैं तो उन्हें जाने दें।
  • Video: स्वास्थ्य रक्षकों ने जताया रीता बहुगुणा जोशी की आभार BY SAMACHAR TODAY

    3
    पर कंजूसी मत करो आप कितना समय सोते हैं. सो रही आपके स्वास्थ्य और खुशी का एक बड़ा घटक है, जो आपके लिए आभारी होना आसान बनाता है। हालांकि यह निश्चित रूप से सराहनीय है कि आप अपने जीवन में कभी-कभार आभार व्यक्त करते हैं, जहां आप सोते नहीं हैं और चिंता पैदा करते हैं, पर्याप्त नींद प्राप्त करने से आपको कृतज्ञता पैदा करने में मदद मिल सकती है।
  • सोने के लिए एक घंटे सेट करें और उठो, जो स्थिर है, एक आरामदायक दिनचर्या और सोने के लिए एक आरामदायक जगह बनाएं, और बिस्तर पर जाने से पहले सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें
  • इमेज शीर्षक से आभारी होना चरण 5
    4

    Video: मीट की दुकानों के लाइसेंस मिलने पर खालिद कुरैशी का किया आभार। City News,

    एक का पालन करें व्यायाम दिनचर्या नियमित रूप से। व्यायाम ऐसे रसायनों को जारी करता है जो खुशी का कारण बनता है जैसे एंडोर्फिन, जो मूड को नियंत्रित करने और आपको बेहतर महसूस करने में मदद करता है। एक, अच्छा महसूस करने के लिए, आभारी होने का एक कारण है और आभार व्यक्त करने के लिए प्रेरित किया गया है।
  • प्रत्येक दिन कम से कम 30 मिनट व्यायाम करने का प्रयास करें आप चलते जाने के रूप में सरल रूप में कुछ कर सकते हैं, कुछ संगीत को नृत्य या थोड़ा योग कर सकते हैं
  • 5
    एक लो स्वस्थ आहार. सुनिश्चित करें कि आप उन खाद्य पदार्थों का उपभोग करते हैं जो आपको बेहतर महसूस करने में सहायता करते हैं, जो आपके लिए आभारी महसूस करना भी आसान बनाता है भूरे रंग के चावल, साबुत अनाज और जई जैसे अच्छे कार्बोहाइड्रेट जैसे सब्जियां और फलों का कालीन, लाल मिर्च और केला - और प्रोटीन जैसे सैल्मन, नट्स, कम वसा वाले मांस और अंडे का सेवन करें। जितना संभव हो उतना अधिक शुद्ध चीनी और नमक लेने से बचें।
  • 6
    हाइड्रेटेड रहें जब पानी की एक बड़ी मात्रा में पीने यह सुनिश्चित करने के लिए पानी एक आवश्यक घटक है कि आपके शरीर और मन के हर हिस्से को सुचारू रूप से कार्य करता है आप प्यास होने से पहले चिप्स नियमित रूप से लें और पीएं
  • हर बार जब आप बोतल को खोलते हैं और स्वच्छ, ताजे पानी पीते हैं तो आभारी रहें। ध्यान रखें कि दुनिया भर के लाखों लोगों (शायद अरबों) को यह विशेषाधिकार नहीं है
  • युक्तियाँ

    • याद रखें, कभी-कभी आपको बुरे दिन होंगे जब आप मूडी होंगे और कुछ भी पसंद नहीं करेंगे। यह अच्छा है हमेशा कृतज्ञता व्यक्त न करने के लिए अपने आप को दोष न दें यह लक्ष्य हो सकता है, लेकिन कोई भी अभी तक इसे प्राप्त नहीं किया है।
    • सिर्फ इसलिए कि आप आभारी होना सीख गए हैं इसका मतलब यह नहीं है कि बुरी चीजें नहीं होंगी या जो कुछ भी हो रहा है वह आपको प्रभावित नहीं करेगा अपने मन को चुनौती देने के बजाय उन चीजों को बनाने में मददगार हो सकते हैं जो आपके मन को चुनौती देने के लिए आसान है।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com