ekterya.com

प्रजनन योग्यता मूल्यांकन के लिए बैल से वीर्य एकत्रित करने के लिए कैसे करें

बुल्स के प्रजनन स्वास्थ्य का मूल्यांकन (BBSE, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त भी शुक्राणु परीक्षण के रूप में जाना के लिए) के साथ साथियों दे से पहले शुक्राणु की गुणवत्ता और एक बैल द्वारा उत्पादित शुक्राणु की मात्रा का परीक्षण करने के लिए एक तरह से कर रहे हैं संभोग के मौसम के दौरान गाय और हेइफ़र्स। एक BBSE एक तरह से शुक्राणु कोशिकाओं सामान्य रूप से ले जाने या एक अनियमित आंदोलन या कोई भी (हरकत पहलू) का पालन करता है, तो है, जिसमें पशु चिकित्सक देखते हैं, और कितने शुक्राणु के नमूने में मौजूद है (जो शुक्राणुओं की संख्या का पहलू है) कर रहे हैं । यह भी पशु चिकित्सक के लिए एक तरह से बैल, संरचना (लिंग और अंडकोष और आकार और अंडकोश की थैली के आकार की शर्त भी शामिल है) की शारीरिक स्थिति और बैल में शुक्राणु उत्पादन ग्रंथियों की स्थिति का मूल्यांकन है। अधिकांश BBSE विशेष रूप से एक समय में एक गाय या बैल के साथ संभोग करने के लिए कामेच्छा या इच्छा बैल अनुमान नहीं कर सकते जब इस मूल्यांकन निर्माता पर निर्भर करता है का निर्धारण और गायों कि समाप्त होने के बाद उपलब्ध हैं की संख्या के आधार यह मूल्यांकन करने के लिए संभोग का मौसम ठीक से मान्यता प्राप्त होना चाहिए कि यह कोई है जो भले ही वह अपने स्वयं के बैल है एक पशु चिकित्सक के रूप में लाइसेंस नहीं है BBSE एक बैल करते हैं, के लिए गैर कानूनी है। इसलिए, कृपया ध्यान में रखें कि इस गाइड को यह माना जाना चाहिए कि यह क्या है: केवल एक मार्गदर्शिका

और यह आपके लिए एक शिक्षाप्रद के रूप में नहीं है, जब तक आप लाइसेंसधारी पशुचिकित्सक नहीं होते यदि आप एक पशुचिकित्सा नहीं हैं और आपके पास एक बैल है जिसके लिए आपको एक बीबीएसई अभ्यास करना है, तो कृपया परामर्श करें और ऐसा करने के लिए बड़े जानवरों के स्थानीय पशुचिकित्सा के साथ एक नियुक्ति करें।

चरणों

ब्रील फॉर अ ब्रीडिंग साउंडनेस परीक्षा चरण 1 के लिए वीर्य से लीजिए छवि का शीर्षक
1
बैल को रोकें जाने से पहले तैयारी करें इसका मतलब निम्नलिखित है:
  • नियंत्रण बॉक्स को एक विद्युत आउटलेट से कनेक्ट करें।
  • शुष्क क्षेत्र में बर्न कॉलर या रोकथाम (कॉलर के बाहर, कभी भी नहीं) के केंद्र के पास नियंत्रण बॉक्स रखें।
  • केबल से कनेक्ट करें जो नियंत्रण बॉक्स को जोड़ीय जांच से जोड़ता है और इसे बॉक्स के पास रखता है।
  • कंट्रोल बॉक्स के पास संग्रह कंटेनर लें और सुनिश्चित करें कि आपके पास एक टेस्ट ट्यूब के साथ प्लास्टिक संग्रह बैग है, इसमें कंट्रोल बॉक्स के पास रखें।
  • स्नेहक, कंधे और लेटेक्स दस्ताने nonsterile को प्रसूति mitaines विस्तार की तैयारी, अंडकोषीय टेप और कागजात के रूप में किया जाता है BBSE भरना चाहिए।
  • ब्रील फॉर अ ब्रीडिंग साउंडनेस परीक्षा चरण 2 के लिए वीर्य से लीजिए छवि का शीर्षक
    2
    बैल को स्थिर या रोकथाम के कॉलर में रखता है शुक्राणुओं को इकट्ठा करने के लिए कॉलर स्वयं को आधार पर खोलने में सक्षम होना चाहिए क्योंकि शुक्राणु कलेक्टर में गोलियां छिपती हैं। कॉलर को अपने शरीर में संचलन को काटने के बिना बैल के सिर को पकड़ने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। जैसा कि आप बैल को कॉलर पर ले जाते हैं, यह अपने रचना को देखने का एक अच्छा समय है (विशेष रूप से जिस तरह से चलता है) और उसकी शारीरिक स्थिति का दृश्य मूल्यांकन करें।
  • ब्रील फॉर अ ब्रीडिंग साउंडनेस परीक्षा चरण 3 के लिए वीर्य से लीजिए छवि का शीर्षक
    3
    स्क्रोल परिधि को मापें आम तौर पर यह आपको बताएगा, बैल की दौड़ और उम्र के आधार पर, क्या यह अच्छी उर्वरता है या नहीं। यह सबसे अधिक पशु उत्पादकों के बीच सामान्य ज्ञान है कि बड़े अंडकोष वाले बैल अपनी बेटियों से उच्च प्रजनन क्षमता प्राप्त करेंगे।
  • एक ब्रील फॉर अ ब्रीडिंग साउंडनेस परीक्षा चरण 4 के लिए वीर्य से लीजिए छवि का शीर्षक
    4
    दस्ताने रखो अपने प्रमुख हाथ में कंधे विस्तार करने के लिए पोंटे प्रसूति दस्ताने या आप हाथ बैल की गुदा में डाला जाता है और हाथ है जिसमें आप दस्ताने डाल की हथेली में स्नेहक डालना लगता है।
  • ब्रील फॉर अ ब्रीडिंग साउंडनेस परीक्षा चरण 5 के लिए वीर्य से लीजिए छवि का शीर्षक
    5
    बैल के गुदा में अपना हाथ डालें अपने हाथ कठपुतली का एक रूप मानते हैं, उसी तरह आप गायों (अंगूठे के नीचे बढ़ाया में एक गुदा परीक्षा बनाने में, अपने मध्यम और संकेत अंगुली और चार अंगुलियों के पोरों बढ़ाया अपने अंगूठे के पैड को छू करें और एक साथ अटक जाते हैं) और गुदा में प्रवेश करने के लिए धीरे-धीरे दबाएं, अपनी कलाई और हथियारों को सीधे रखें।
  • एक ब्रील फॉर अ ब्रीडिंग साउंडनेस परीक्षा चरण 6
    6
    गुदा जांच को सम्मिलित करने के लिए जगह बनाने के दौरान, बछड़े के मौलिक पुटिकाओं को खोजने के लिए तालियां। मानव पुरुष के साथ, एक बैल में पाए जाने वाले तीन मुख्य ग्रंथियां हैं: प्रोस्टेट, बल्बौरेथ्रल ग्रंथि, और मौलिक फेशियल इन ग्रंथियों को किसी भी परिस्थिति में अनियमित महसूस नहीं करना चाहिए, जैसे सामान्य से अधिक कठिन महसूस करना, असामान्य गठिया होने आदि।
  • ब्रील फॉर अ ब्रीडिंग साउंडनेस परीक्षा चरण 7 के लिए वीर्य से लीजिए छवि का शीर्षक
    7
    गूदा जांच तैयार करें और डालें। आपके पास एक सहायक होना चाहिए जो उस ट्यूब को सभी विस्तार में चिकनाई करता है और इसे बैल के गुदा में डालने के लिए तैयार रखता है। जांच में दो हल्के रंग का बैंड नीचे जाना चाहिए और जांच की नोक को बैल के गुदा के अंदर जाना चाहिए। जैसा कि आप बैल के गुदा से अपना हाथ वापस लेते हैं, गुदा में जांच की टिप डालें और जब तक संभाल गुदा के संपर्क में नहीं हो जाता तब तक उसे धक्का जारी रखें।
  • एक ब्रील फॉर अ ब्रीडिंग साउंडनेस परीक्षा चरण 8 के लिए वीर्य से लीजिए छवि का शीर्षक
    8
    अपने सहायक को जगह में जांच रखने के लिए कतार की तरफ खड़े रहना चाहिए। संभाल (रजत भाग) गुदा और पूंछ के बीच होना चाहिए। पूंछ को जांच के संभाल के खिलाफ दबाया जाना चाहिए ताकि जांच से बचाव को रोकने के लिए बुल को विद्युत उत्तेजना से बोलने के लिए मजबूर किया जा सके।
  • ब्रील फॉर अ ब्रीडिंग साउंडनेस परीक्षा चरण 9 के लिए वीर्य से लीजिए छवि का शीर्षक



    9
    बैल के स्खलन को उत्तेजित करने के लिए नियंत्रण बॉक्स को हेरफेर करना। यह कुछ अभ्यास और एक "विशेष स्पर्श" सांड ejaculates बनाने के लिए लेता है, लेकिन आप याद रखना चाहिए बहुत अधिक या बहुत कम बिजली नियंत्रण रखने के लिए नहीं। यह काफी अधिक होना चाहिए कि बैल प्रतिक्रिया (पहले बिजली stimulations तनाव उसके शरीर बैल के लिए पर्याप्त होना चाहिए और आगे बढ़ता है और brete रोकथाम, लेकिन वह यह दर्शाता है शोर उत्सर्जन के बिना दर्द हो रहा है ) और लिंग को प्रोत्साहित करने के लिए एक निर्माण के साथ अपने कवर से बाहर आने के लिए एम्परेज को कम करें ताकि आपके पास थोड़ी विराम हो, फिर वापस जाएं प्रत्येक चक्र में वृद्धि और कमी एक सेकंड रहना चाहिए।
  • एक ब्रील फॉर अ ब्रीडिंग साउंडनेस परीक्षा चरण 10 को वीर्य से लीजिए
    10
    बैल के लिंग पर शुक्राणु कलेक्टर को रखें यह बहुत दूर स्थित है ताकि शिश्न की नोक अंत में प्रवेश द्वार के निकट है और संग्रह बैग से एक परीक्षण ट्यूब के साथ। उत्तेजना तब तक जारी रहता है जब तक बैल परीक्षण ट्यूब में शुक्राणु के लगभग 7 मिलीलीटर (मिलीलीटर) जब तक आप पुष्टि न कर लें कि आपके पास पर्याप्त विश्लेषण करने के लिए नमूना है, जो बाद में संकेत दिया गया है, तब तक आपके सहायक को जगह में जांच की जा रही है।
  • एक ब्रील फॉर अ ब्रीडिंग साउंडनेस परीक्षा चरण 11
    11
    माइक्रोस्कोप के तहत शुक्राणु और शुक्राणु का विश्लेषण करें , स्खलन का एक नमूना ले जाता है एक गिलास स्लाइड और aplícale phenolphthalein पर रखें, तो थाली में जगह है और आईपीस के माध्यम से परिणाम पर एक नजर है। शुक्राणु की आकृति विज्ञान और गतिशीलता का अध्ययन करें और ब्लेड में आपके पास शुक्राणुओं की मात्रा की गणना करें। अगर पहली शीट कुछ भी नहीं (निरीक्षण करने के लिए शुक्राणु) का पता चलता है, तो आपको फिर से प्रक्रिया (चरण 9) दोबारा दोहराएं। यदि यह काम करने के लिए पर्याप्त रूप से पता चलता है, तो अपने सहायक को बैल की जांच को हटा दें। आपके पास कोई झूठे सकारात्मक या परिणाम है कि बैल शुक्राणु के मूल्यांकन के वास्तविक परिणामों का कारण हो सकता है करने के लिए análisas के एक या दो नमूने बनाने की जरूरत है।
  • एक ब्रील फॉर अ ब्रीडिंग साउंडनेस परीक्षा चरण 12 के लिए वीर्य से लीजिए छवि का शीर्षक
    12
    बैल के बारे में आवश्यक जानकारी और शुक्राणु के मूल्यांकन के परिणामों को रिकॉर्ड करें। यह नाम और मालिक का पता, नस्ल बैल बैल उम्र, गठन, अंडकोषीय परिधि, स्खलन की मात्रा और आकृति विज्ञान और (प्रजनन अंगों, शरीर और पैर / पैर सहित) शारीरिक हालत स्कोर का स्कोर भी शामिल है गतिशीलता और शुक्राणु गिनती
  • एक ब्रील फॉर अ ब्रीडिंग साउंडनेस परीक्षा चरण 13
    13
    बैल की प्रजनन क्षमता के बारे में अपना निर्णय जारी रखें और मालिक को परिणाम के बारे में सूचित करें आमतौर पर पांच वर्गों में बैल वर्गीकृत किया जाता है: असंतोषजनक, स्थगित, संतोषजनक, अच्छा और उत्कृष्ट निर्णय सामान्य तौर पर, सबसे बैल को पिछले तीन में वर्गीकृत किया जाता है यंग बैल को आमतौर पर "स्थगित निर्णय" के रूप में वर्गीकृत किया जाता है यदि उनके शुक्राणु अपरिपक्व होते हैं या फिर बैल को फिर से बढ़ने और पुनः जांचने से पहले परिपक्व होने के लिए और अधिक समय की आवश्यकता होती है। यदि बैल को संतोषजनक माना जाता है, तो उत्पादक परिणामों से प्रसन्न होगा क्योंकि यह आमतौर पर सबसे अच्छा एक युवा बैल प्राप्त कर सकता है।
  • एक ब्रील फॉर अ ब्रीडिंग साउंडनेस परीक्षा चरण 14 को वीर्य से लीजिए छवि का शीर्षक
    14
    बर्न कॉलर से बुल फ्री। जैसे ही मूल्यांकन पूरा हो जाता है, बैल ट्रक या खेर में लौटने के लिए स्वतंत्र है, जहां से इसे मूल्यांकन करने के लिए इसे कॉलर ले जाने से पहले आया था।
  • एक ब्रील फॉर अ ब्रीडिंग साउंडनेस परीक्षा चरण 15
    15
    मूल्यांकन पूरा करने के बाद उपकरण साफ करें यह महत्वपूर्ण है हमेशा उपकरणों को साफ हर बार एक बैल ऐसे triconomiasis के रूप में यौन संचारित रोगों के संभावित प्रसार से बचने के लिए मूल्यांकन किया जाता है रखने के लिए, और किसी अन्य के लिए एक बैल संचारित या यहां तक ​​कि किसी भी तरह से, क्योंकि एक के बैल मूल्यांकन को नुकसान गंदा और गंदे जांच
  • युक्तियाँ

    • बैल को स्थिर कॉलर में प्रवेश करने के लिए यह शांत प्रबंधन प्रथाओं का उपयोग करता है और इस प्रकार बैल की स्थिति और संरचना का आसानी से विश्लेषण करता है। जब बुल कॉलरिज़ा और स्तन से बाहर निकलता है, तो उसी प्रथा का उपयोग करें
    • बीबीएसई शुरू करने से पहले हमेशा आवश्यक उपकरणों और औजारों को हाथ में नहीं रखें, न कि दौरान।

    चेतावनी

    • जब तक आप लाइसेंस प्राप्त पशुचिकित्सक नहीं होते तब तक ऐसा करने की कोशिश न करें यहां तक ​​कि एक लाइसेंसधारी पशुचिकित्सा के रूप में, इन चरणों का पालन करने की कोई वास्तविक आवश्यकता नहीं है क्योंकि आपको पहले से ही उन्हें पता होना चाहिए और पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय में ऐसा करने के लिए प्रशिक्षण प्राप्त हुआ है।
    • बुल्स खतरनाक होते हैं, चाहे वे कितने शांत होते हैं या नहीं। बैल से निपटने के दौरान यह आपको हमेशा ध्यान में रखना चाहिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक बैल
    • बैल के लिए जांच
    • स्थिर के कॉलरिजा के साथ रोकथाम / जाल के स्तन
    • जांच और विद्युत कनेक्टर के लिए आवश्यक केबलों के साथ BBSE के लिए नियंत्रण बॉक्स
    • प्लास्टिक संग्रह बैग और टेस्ट ट्यूब के साथ संग्रह कंटेनर जोड़ा गया
    • चिकनाई
    • कंधे के विस्तार के साथ फिंगरलेस प्रसूति दस्ताने
    • एक गैर-बाँझ लेटेक्स दस्ताने
    • कोई है जो BBSE के साथ मदद करना चाहता है
    • क्षैतिज माप टेप
    • बीबीएसई के फार्म
    • माइक्रोस्कोप
    • माइक्रोस्कोप के लिए ग्लास शीट
    • phenolphthalein
    • विद्युत आउटलेट की एक जोड़ी
    • (सबसे महत्वपूर्ण) नौकरी करने के लिए बड़े जानवरों पर लाइसेंसधारी पशुचिकित्सा!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com