ekterya.com

कैसे बांझपन के इलाज के लिए

कई जोड़े दुनिया में एक बच्चे को लाने के लिए तैयार होने से पहले गर्भावस्था से बचने के लिए बहुत सावधान हैं दुर्भाग्य से कुछ मामलों में यह एक हताशा हो जाता है जब गर्भ धारण करने में समस्याएं होती हैं। ज्यादातर महिलाएं एक वर्ष के भीतर गर्भवती होती हैं, जब वे सक्रिय रूप से गर्भ धारण करने की कोशिश करते हैं। हालांकि, 10 से 15 प्रतिशत जोड़ों में बांझपन की समस्याएं हैं महीने बाद महीने, नकारात्मक गर्भावस्था परीक्षण अक्सर एक निराशाजनक और विनाशकारी निराशा होती है। सौभाग्य से, जो कि एक बच्चे को गर्भ धारण करने के लिए अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता होती है, उनके लिए प्रजनन उपचार उपलब्ध हैं।

चरणों

विधि 1

बांझपन के निदान प्राप्त करता है
छवि प्रजनन उपचार चरण 1 प्राप्त करें

Video: महिलाओं में बांझपन के कारण लक्षण और उपचार | Female Infertility Causes & Treatment | Life Care

1
गर्भवती होने के बिना गर्भ धारण करने का सक्रिय रूप से प्रयास करने के एक साल के बाद डॉक्टर के पास एक नियुक्ति करें चिकित्सक जोड़े के जीवन और यौन आदतों का मूल्यांकन करेंगे। आप यौन आदतों में बदलाव की सिफारिश कर सकते हैं, और युगल यह देखने के लिए एक परीक्षण और त्रुटि अवधि दर्ज करेंगे कि उनकी बांझपन का आक्रामक उपचार के बिना हल किया जा सकता है या नहीं। कुछ भी यह निर्धारित करने के लिए परीक्षण कर सकते हैं कि बांझपन के लिए शारीरिक कारण क्या है।
  • जिन महिलाओं ने छह महीने में मासिक धर्म नहीं किया है या 30 से अधिक उम्र के हैं, उन्हें ब्रीफेटिव्स के निदान के लिए एक नियुक्ति का समय निर्धारित करने पर विचार करना चाहिए, जैसे ही उन्हें संदेह है कि उन्हें समस्याएं पैदा करने में समस्या आ रही है।
  • पुनरावर्ती गर्भस्राव, श्रोणि सूजन बीमारी, endometriosis, पैल्विक दर्द या असामान्य मासिक धर्म चक्र के इतिहास के साथ वृषण या प्रोस्टेट या एक कम शुक्राणु गिनती की समस्याओं के इतिहास के साथ पुरुषों और महिलाओं शुरू करने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए गर्भ धारण करने की कोशिश करने के लिए

विधि 2

बांझपन के कारण का निर्धारण
छवि प्रजनन उपचार चरण 2 प्राप्त करें



1
बांझपन के कारण खोजने के लिए आवश्यक परीक्षण करने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें। डॉक्टर एक दूसरे के चिकित्सा इतिहास के अनुसार परीक्षण करने के लिए दोनों साझेदारों की सिफारिश कर सकते हैं
  • पुरुष सामान्य शारीरिक परीक्षा से गुजर सकते हैं, साथ ही यौन अंगों की अल्ट्रासाउंड परीक्षा सुनिश्चित करने के लिए कि वे ठीक से कार्य कर रहे हैं। चिकित्सक शायद एक वीर्य विश्लेषण का आदेश देगा जो शुक्राणु की मात्रा और गुणवत्ता निर्धारित करेगा। हार्मोन के स्तर का मूल्यांकन करने के लिए एक रक्त परीक्षण भी सिफारिश की जा सकती है।
  • पुरुषों की तरह, महिलाएं भी शारीरिक परीक्षा और अल्ट्रासाउंड और हार्मोन परीक्षण कर सकती हैं, साथ ही अन्य परीक्षण विशेष रूप से मादा प्रजनन के लिए। Hysterosalpingography एक परीक्षण जिसमें एक चिकित्सक गर्भाशय में एक तरल इंजेक्शन और फिर निर्धारित करने के लिए करता है, तो फैलोपियन ट्यूब में तरल पदार्थ, एक ताला है यह दर्शाता है कि ट्यूबों खामियों को दूर कर रहे हैं एक स्कैन करता है। एक चिकित्सक एक लैपरोस्कोपी की सिफारिश कर सकता है, जो आम तौर पर सामान्य संज्ञाहरण के तहत किया जाने वाला एक आउट पेशेंट प्रक्रिया है लैपरोस्कोपी डॉक्टर को गर्भाशय और फैलोपियन ट्यूबों को एक छोटे फाइबर ऑप्टिक टेलीस्कोप के साथ देखने की अनुमति देता है। आनुवांशिक परीक्षण भी एक विचार दे सकते हैं जो बांझपन पैदा कर रहा है

विधि 3

अनुशंसित उर्वरता उपचार के साथ आगे बढ़ें

Video: बांझपन का घरेलू इलाज | infertility treatment of women

छवि प्रजनन उपचार चरण 3 प्राप्त करें
1

Video: बांझपन को दूर करने के उपचार Banjhpan Ka Ilaj | Home Remedies For Infertility - Baby Health Guide

Video: लाख कोशिशों के बाद भी गर्भ धारण नही कर पा रहे हैं तो आज ही करे ये उपाय | बांझपन का इलाज

कम से कम आक्रामक उपचार से शुरू होने पर, अपने चिकित्सक के साथ एक उपचार योजना निर्धारित करें।
  • प्रजनन दवाएं पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए हार्मोन का स्तर फिर से उपलब्ध कराने में मदद करती हैं अक्सर, डॉक्टरों को हार्मोन थेरेपी की सलाह देते हैं जब बांझपन के कारण अज्ञात है, परीक्षण के बाद भी। हार्मोन थेरेपी का इस्तेमाल किसी दूसरे उपचार के साथ किया जा सकता है।
  • प्रजनन प्रणाली में रुकावट और निशान वाले मरीजों के लिए, सर्जरी एक स्थायी समाधान प्रदान कर सकती है। फाइब्रॉएड, डिम्बग्रंथि अल्सर, एंडोमेट्रियोसिस या आनुवंशिक दोष वाले मरीजों के लिए सर्जरी की भी सिफारिश की जा सकती है।
  • कृत्रिम गर्भाधान समझाता बांझपन का समाधान हो सकता है सीधे ovulation के दौरान गर्भाशय में शुक्राणु की एक केंद्रित राशि इंजेक्शन लगाने के एक सरल प्रजनन उपचार जब वहाँ कोई चिकित्सा कारण बांझपन के ज्ञात कारणों है।
  • तो कम आक्रामक प्रजनन उपचार असफल, इस तरह के इन विट्रो निषेचन और इंट्रा साइटोप्लाज़्मिक स्पर्म इंजेक्शन के रूप में कृत्रिम प्रजनन प्रौद्योगिकी, उपलब्ध हैं। कम शुक्राणुओं की संख्या या कम शुक्राणु गति वाले पुरुषों के लिए, शुक्राणु का इंजेक्शन डॉक्टर को शुक्राणु सीधे परिपक्व कटा हुआ ओवा में डाल देता है। कुछ मामलों में, महिला गर्भ धारण करने के लिए व्यवहार्य अंडे का उत्पादन नहीं कर सकती है, इस मामले में अंडा दाता की आवश्यकता होती है।
  • समय से पहले स्खलन या नपुंसकता जैसी समस्याओं वाले पुरुषों के लिए, दवाएं इन समस्याओं को सुलझाने में मदद करती हैं और दंपति की अवधारणा की संभावना बढ़ा सकती हैं।
  • महिलाओं की मदद करने के लिए प्रजनन दवाओं की एक विस्तृत विविधता उपलब्ध है, जो स्वयं के ऑजूलेट नहीं करते हैं कुछ मामलों में, डॉक्टर एक दवा लिख ​​सकते हैं जो अंडाशय को परिपक्व अंडों का उत्पादन करने के लिए उत्तेजित करता है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 ekterya.com