ekterya.com

शुक्राणु की गतिशीलता को कैसे बढ़ाएं

शुक्राणु के अच्छे स्वास्थ्य को उनकी गतिशीलता है, जो कैसे शुक्राणु के लिए कदम और एक महिला की गर्भाशय ग्रीवा, गर्भाशय और फैलोपियन ट्यूब के माध्यम से तैर कर सकते हैं की दक्षता का एक उपाय है पर आंशिक रूप से निर्भर करता है। हालांकि कुछ चिकित्सा प्रजनन उपचार शुक्राणु गतिशीलता बढ़ा सकते हैं, सबसे अच्छा तरीका है सुधार करने के लिए अपने स्वास्थ्य एक स्वस्थ जीवन शैली मुख्य रूप से अच्छा पोषण और नियमित व्यायाम के साथ जुड़े की आदतों का अभ्यास करने के लिए है।

चरणों

स्प्रैम मोटीलिटी स्टेप 1 बढ़ाएं
1
पूरे भोजन और स्वस्थ आहार का आहार करें फल, सब्जियों, बादाम आदि, बीज, फलियां और दुबला प्रोटीन स्रोत की तरह पूरे खाद्य पदार्थ कई विटामिन, खनिज, पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट है कि स्वाभाविक रूप से शुक्राणु गतिशीलता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं होते हैं। सोडियम और परिष्कृत चीनी में समृद्ध संसाधित खाद्य पदार्थों की खपत को कम करें और दैनिक अधिक से अधिक खाद्य पदार्थ खाएं
  • स्प्रैम मोटीलिटी स्टेप 2 बढ़ाएं
    2
    स्वस्थ वजन बनाए रखें अधिक वजन या मोटापे होने के कारण हार्मोनल असंतुलन हो सकता है और आपकी प्रजनन क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से यह निर्धारित करने के लिए जांच करें कि क्या आप मेडिकल रूप से अधिक वजन वाले हैं या यदि आप मोटापे हैं और वजन कम करने और सामान्य और स्वस्थ बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) प्राप्त करने के लिए तुरंत कार्रवाई करें।
  • छवि बढ़ाना शुक्राणु गतिशीलता चरण 3
    3
    नियमित रूप से व्यायाम शुरू करें व्यायाम स्वास्थ्य लाभों के साथ जुड़ा हुआ है और हार्मोन को नियंत्रित करने और वजन घटाने में योगदान करके शुक्राणु गतिशीलता को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। रोग नियंत्रण और रोकथाम (सीडीसी, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) के लिए केंद्र अनुशंसा करते हैं कि अमेरिकी वयस्कों प्रति मध्यम तीव्रता के एरोबिक व्यायाम के सप्ताह कम से कम 150 मिनट, कम से कम दो बार शक्ति प्रशिक्षण के सत्र के साथ मिलता है सप्ताह।
  • बढ़ी हुई शुक्राणु गतिशीलता चरण 4 की छवि
    4

    Video: वीर्य की मात्रा और क्वालिटी कैसे बढ़ाये ? आइये जानेII HOW TO INCREASE SPERM COUNT

    तनाव प्रबंधन और कम करें तनाव यौन समारोह को कम कर सकता है और कम कर सकता है और जब दीर्घकालिक अनुभव होता है तो गंभीर हार्मोनल असंतुलन हो सकता है। अपने जीवन में जितना संभव हो सके तनाव को प्रबंधित और कम करने के लिए कदम उठाएं और गहरी साँस लेने और अन्य गतिविधियों से अभ्यास करें जो आपको तनाव के समय में आराम करने में मदद करें।
  • इमेज शीर्षक से शुक्राणु गतिशीलता बढ़ाएं चरण 5
    5



    रसायनों और विषाक्त पदार्थों के आपके जोखिम को कम करें कुछ रसायनों और विषाक्त पदार्थ जो कि हर रोज़ उत्पादों और उपकरणों के माध्यम से वातावरण में जारी होते हैं, वे प्रजनन समस्याओं के खतरे को बढ़ा सकते हैं और शुक्राणु की गतिशीलता कम कर सकते हैं। शुक्राणु की गतिशीलता के लिए हानिकारक हो सकता है निम्नलिखित उत्पादों का उपयोग करना या उनका उपभोग करना बंद करें:
  • रसोई के लिए प्लास्टिक उत्पादों जिसमें बिस्फेनोल ए (बीपीए) शामिल हैं।
  • सफेद कॉफी फिल्टर, टॉयलेट पेपर और नैपकिन जैसे ब्लैंचड पेपर उत्पादों।
  • क्लोरीनयुक्त नल का पानी और ब्लीच
  • उस भोजन के साथ इलाज किया गया था या इसमें कीटनाशक, जड़ी-बूटियों, संरक्षक और अन्य कृत्रिम सामग्री शामिल हैं
  • प्रसाधन सामग्री, टॉयलेटरीज़ और सिंथेटिक प्रतिपक्षी
  • पशु मूल के खाद्य उत्पाद जिनमें चिकन, बीफ, पोर्क और गायों के दूध जैसे पारंपरिक डेयरी उत्पादों जैसे कृत्रिम हार्मोन होते हैं
  • तंबाकू उत्पाद और पुराना धुआं
  • इमेज शीर्षक से शुक्राणु गतिशीलता बढ़ाएं चरण 6
    6
    पोषक तत्वों की खुराक लेने से शुरू करें जो प्रजनन क्षमता को सुधारने में मदद करते हैं। आप पोषक तत्वों और विटामिन आप भोजन और मल्टीविटामिन के माध्यम से शुक्राणु की स्वास्थ्य में सुधार करने की जरूरत है की सुझाई गई राशि नहीं ले जा सकते हैं, की आपूर्ति करता है के बारे में आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता दैनिक खुराक से परामर्श करें। विटामिन सी, जस्ता, arginine, आवश्यक फैटी एसिड, क्रोमियम, सेलेनियम, तांबा, विटामिन ई, coenzyme Q10 और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स सभी पोषक तत्वों है कि की गतिशीलता में वृद्धि करने में सक्षम होना दिखाया गया है शामिल पुरुषों में शुक्राणु
  • इमेज शीर्षक से शुक्राणु गतिशीलता बढ़ाएं चरण 7
    7
    सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करें और कंडोम का उपयोग करें गोनोरिया और क्लैमाइडिया जैसे यौन संचारित बीमारियों (एसटीडी) शुक्राणु की प्रजनन क्षमता और गतिशीलता को खराब कर सकती हैं। अपने यौन स्वास्थ्य को सुरक्षित रखें और कंडोम का उपयोग करें या एसटीडी के जोखिम को कम करने के लिए एक अप्रभावी साथी के साथ एक विवाह रखें।
  • स्प्रैम मोटीलिटी स्टेप 8 बढ़ाइए छवि
    8

    Video: ये वो 10 फूड जो स्पर्म अौर ताकत में करे वृद्धि!!LATEST 2017

    अपने शराब का सेवन कम करें नियमित रूप से शराब की अत्यधिक मात्रा में उपभोग शुक्राणु की गतिशीलता को रोक सकते हैं और एक हार्मोनल असंतुलन के लिए नेतृत्व कर सकते हैं। शराब पीना बंद करें या अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से जांच करें कि आपकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित किए बिना आप कितनी शराब सुरक्षित रूप से पी सकते हैं
  • स्प्रैम मोटीलिटी स्टेप 9 बढ़ाएं
    9
    यदि संभव हो तो कम उर्वरता दर से जुड़ी दवाओं को रोकना बंद करें कुछ दवाएं जैसे कि कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स, ट्राइसाइक्लिक एंटीडिपेसेंट्स, एन्द्रोनोग्रेंस, एनाबॉलिक स्टेरॉयड, केमोथेरेप्यूटिक ड्रग्स और विकिरण उपचार, सभी प्रजनन क्षमता के साथ समस्याओं को जन्म दे सकते हैं। यदि आप वर्तमान में शुक्राणु की गतिशीलता को प्रभावित करने वाली दवाएं ले रहे हैं, तो वैकल्पिक उपचार के बारे में अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें जो शुक्राणु स्वास्थ्य खराब होने में योगदान नहीं करते।
  • Video: शुक्राणु संख्या बढ़ाने के शर्तिया देशी नुस्खे,शुक्राणु बढ़ाने वाला आहार INCREASE SPERM MOTILITY- COUNT

    चेतावनी

    • अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ पहले जांच के बिना अपनी जीवन शैली में कोई भी कठोर परिवर्तन न करें। आपका चिकित्सक या स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको अपने व्यक्तिगत स्वास्थ्य और चिकित्सा इतिहास के आधार पर शुक्राणु गतिशीलता को बेहतर बनाने के लिए सर्वोत्तम तरीके से सिफारिशों की पेशकश कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com