ekterya.com

उपजाऊ दिनों की गणना कैसे करें

कई महिलाओं के लिए, जानते हुए कि वे कब कर सकते हैं गर्भवती हो जाओ

इससे उन्हें गर्भवती हो या उससे बचने में मदद मिल सकती है। अधिकांश महिलाओं के लिए नियमित चक्र में प्रजनन क्षमता भिन्न होती है, जबकि ज्यादातर महिलाएं पुरुष लगातार उपजाऊ होते हैं. अगर आपको कभी भी एक चिकित्सा विशेषज्ञ द्वारा बाँझ नहीं किया गया है, तो उपजाऊ दिनों की गणना करने के लिए कई विकल्प हैं। निम्न चरणों का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को करना है जो जानना चाहते हैं कि वे क्या हैं ovulating.

चरणों

छवि का निर्धारण शीर्षक उर्वरता चरण 1
1
अपने शरीर के जीव विज्ञान को जानें अधिकांश महिलाएं केवल कुछ दिनों के लिए उपजाऊ होती हैं माहवारी चक्र.
  • ovulation के दौरान, जब अंडाशय एक अंडा जारी, शरीर के एक छोटे से अंतराल जिसमें अंडा निषेचित किया जा सकता है। इस अवधि के दौरान यह माना जाता है कि आप उपजाऊ हैं और गर्भाधान संभव है।
  • शुक्राणु महिला प्रजनन प्रणाली में 5 दिनों तक जीवित रह सकते हैं। इस से हमारा मतलब आप सेक्स है कि आप ovulation पहले था यदि आपके शरीर में स्थिति श्लेष्मा झिल्ली ग्रहणशील हैं से गर्भवती प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने मासिक धर्म चक्र का सिंपटो-थर्मल शरीर के तापमान के साथ रिकॉर्ड रखते हैं या बुनियादी, आप देखेंगे कि आपका सुबह शरीर का तापमान अंडाशय के दौरान थोड़ा गिर जाएगा और बाद में सीधे बढ़ जाएगा। इसके अलावा, आपके ग्रीवा उच्च, नरम, नम और खुले होंगे। आप स्तन कोमलता और अन्य भौतिक लक्षण भी देख सकते हैं, जैसे कि हल्के खून बह रहा, ऐंठन, या पेट की सूजन।
  • जब आप अपने सबसे उपजाऊ क्षण में हों और संभोग के दौरान आप अधिक प्राकृतिक स्नेहन देखेंगे तो आपका शरीर एक स्पष्ट, लोचदार और चिपचिपा बलगम को छिपाना देगा। कई महिलाएं ovulation के दौरान एक अधिक यौन भूख है
  • प्रजनन योग्यता चरण 2 निर्धारित करें
    2
    एक ओवुलेशन किट या उर्वरता जागरूकता विधि के साथ अपनी प्रजनन क्षमता देखें प्राकृतिक परिवार नियोजन, symptothermal विधि, शरीर का तापमान, बिलिंग्स विधि और अन्य प्रक्रियाओं प्रजनन जागरूकता अपने चक्र के नियमित निगरानी की आवश्यकता होती है और मदद कर सकते हैं प्रत्येक महीने के सबसे अधिक उपजाऊ दिन पता है।
  • प्रजनन जागरूकता के तरीकों प्रजनन हार्मोन तरीके को विनियमित करने के लिए स्वतंत्र हैं। हालांकि कई तरीके है कि नियंत्रण और प्रशिक्षण के कई महीनों की आवश्यकता होती है जब तक आप अपने लक्षणों में से सुरक्षित या परिचित ट्रैक रख रहे हैं, वे जब तुम ovulating रहे हैं ताकि आप प्राप्त करने या गर्भावस्था से बचने कर सकते हैं आपको बताने के लिए बहुत प्रभावी हो सकता है। जब सही ढंग से और लगातार इस्तेमाल किया, यह 99% सफलता के साथ प्रजनन भविष्यवाणी कर सकते हैं।
  • प्रजनन क्षमता के तरीकों को अस्पतालों, स्वास्थ्य क्लीनिकों, चर्चों, प्रजनन और स्त्री रोगों में सिखाया जाता है।
  • उर्वरता की निगरानी में कोई भी जोखिम नहीं है लेकिन आपको यौन संचारित संक्रमणों से बचा नहीं सकता है। उसी तरह, यदि आप गर्भावस्था से बचने की कोशिश करने जा रहे हैं, तो आपको गर्भावस्था को रोकने के लिए अपनी सबसे उपजाऊ अवधि के दौरान से बचना चाहिए या गर्भनिरोधक की एक वैकल्पिक विधि का उपयोग करना चाहिए।
  • यदि आप अपने उपजाऊ दिनों की गणना के लिए अपने शारीरिक लक्षणों को ट्रैक नहीं करना चाहते हैं, तो आप वाणिज्यिक कैलकुलेटर या ओव्यूलेशन टेस्ट किट का उपयोग कर सकते हैं। ये ओवर-द-काउंटर किट ओव्यूलेशन का सटीक रूप से अनुमान लगा सकते हैं अगर सही तरीके से उपयोग किया जाता है, लेकिन महंगा हो सकता है यदि वे अक्सर उपयोग किए जाते हैं
  • छवि का निर्धारण प्रजनन क्षमता चरण 3
    3



    अपने चिकित्सक के साथ अपने उपजाऊ दिनों की गणना करने की आपकी इच्छा के बारे में बात करें
  • आप राज्य पाने के लिए कोशिश करते हैं और कोई भाग्य के साथ 6 महीने के लिए एक प्रजनन जागरूकता विधि का इस्तेमाल किया है, तो एक प्रजनन विशेषज्ञ या अपने परिवार के डॉक्टर के पास स्थिति बताओ। आप सेक्स के अपने उपजाऊ दिनों में हर दिन होने परिवर्तन गर्भवती होने, उदाहरण के लिए करना पड़ सकता है।
  • कुछ मामलों में, काम की परिस्थितियों, पोषण या शारीरिक ठीक से और अक्सर ovulation एक प्रजनन जागरूकता विधि या एक किट का उपयोग हालांकि प्रजनन क्षमता में एक कठिनाई का निर्धारण कर सकते हैं। आपका डॉक्टर मदद करने के लिए अपने प्रजनन क्षमता बनाने के कुछ दवाओं, कुछ रसायनों, बहुत मांग शारीरिक व्यायाम और आहार युक्तियाँ के अपने सेवन को सीमित करने के लिए सलाह कर सकते हैं। कुछ मामलों में, पोषण, शारीरिक गतिविधि, नींद, दवा या यौन गतिविधियों में साधारण परिवर्तन यह आसान उपजाऊ दिन निर्धारित करने के लिए कर सकते हैं।
  • आप अपनी प्रजनन क्षमता का एक उचित रिकॉर्ड लेने के लिए और गर्भ धारण नहीं कर सकते, यह संभावना है कि अपने चिकित्सक से अपने साथी की आदतों के कुछ बदलने के लिए प्रस्ताव नहीं है। कुछ मामलों में, तंग कपड़े या नियमित रूप से जोखिम ऊसन्धि क्षेत्र गर्मी अस्थायी रूप से कम उपजाऊ पुरुषों छोड़ सकते हैं। कुछ साधारण परिवर्तन केवल एक ही चीज हो सकती है जिससे कि दोनों अपनी प्रजनन क्षमता तक पहुंच सकें।
  • प्रजनन योग्यता चरण 4 निर्धारित करें
    4
    प्रजनन क्षमता के अन्य कठोर तरीकों पर विचार करें। ध्यान रखें कि सभी चिकित्सा प्रजनन परीक्षण निर्णायक नहीं हैं और बहुत से आक्रामक हो सकते हैं। परीक्षण कई महीनों तक रह सकते हैं और हमेशा उर्वरता या बाँझपन के विशिष्ट कारणों को निर्धारित नहीं करते हैं।
  • फर्टिलिटी परीक्षण महंगा और तनावपूर्ण हो सकता है। आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ फायदे और प्रजनन क्षमता परीक्षण का नुकसान पर चर्चा और सुनिश्चित करें कि आप कई परीक्षण के लिए तैयार हैं। कुछ मामलों में, अपने चिकित्सक से अधिक समय उर्वरता का ट्रैक रखने और संभोग पर ध्यान केंद्रित करने की सिफारिश कर सकती है, तो आप भी पहले औपचारिक प्रजनन क्षमता परीक्षण का सुझाव आहार और जीवन शैली में परिवर्तन करने के लिए कहा जाएगा।
  • अपने पूछो बीमा प्रदाता अपनी योजना प्रजनन क्षमता परीक्षण को शामिल किया गया है। कई बीमा एजेंसियों इन परीक्षणों या प्रजनन उपचार का भुगतान नहीं करते हैं, तो होने के लिए भावनात्मक रूप से और आर्थिक रूप से अपनी जेब और अपने साथी से संभव बड़े प्रत्यक्ष खर्च के लिए तैयार भी आदेश गर्भ धारण करने में उनकी प्रजनन क्षमता का निर्धारण करने के लिए तैयार है सुनिश्चित करें।
  • एक अनुभवी प्रजनन विशेषज्ञ के साथ परामर्श करें और परीक्षण शुरू करने से पहले परामर्श सत्र का अनुरोध करें। यह आपको और आपके साथी को यह जानने में मदद करेगा कि परीक्षणों से क्या अपेक्षा की जाती है और उन दोनों से क्या पूछा जाएगा।
  • अतिरिक्त परीक्षणों के साथ प्रजनन क्षमता निर्धारित करने की कोशिश करते समय विशेषज्ञ के निर्देशों का सही ढंग से पालन करें बदले में, नियमित आधार पर विशेषज्ञ के साथ यौन, खाने और शारीरिक गतिविधि की आदतों के बारे में बात करने के लिए तैयार रहें। परीक्षण सरल रक्त के नमूने, शुक्राणु के नमूनों से अल्ट्रासाउंड स्कैन और अंडाशय के आक्रामक निष्कर्षण से हो सकते हैं।
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • गर्भवती होने की कोशिश करते समय कई स्त्रियों के लिए उपजाऊ दिनों की गणना विशेष रूप से उपयोगी होती है आमतौर पर उन दिनों की गणना करने के लिए प्राकृतिक तरीके से शुरू करने की सिफारिश की जाती है और जब आवश्यक हो तब प्रजनन परीक्षण पर स्विच किया जाता है।
    • 10% महिलाओं में प्रजनन समस्याएं हैं और वे उपजाऊ दिनों की गणना, गर्भधारण या गर्भधारण से बचने में असमर्थ हैं। कुछ मामलों में कुछ आदतों को बदलने या कुछ घटकों में से एक के समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने से आपको प्रजनन क्षमता निर्धारित करने में मदद मिलेगी। अन्य मामलों में, आपको गर्भवती होने के लिए प्रजनन उपचार की आवश्यकता होगी

    Video: How To Track Ovulation With Irregular Periods❓

    चेतावनी

    Video: सोयाबीन की वैज्ञानिक खेती पर देंगे जानकारी

    • सभी जोड़े गर्भ धारण नहीं कर सकते कई मामलों में, डॉक्टर प्रजनन समस्या का कारण निर्धारित नहीं कर सकते। याद रखें कि इसका मतलब यह नहीं है कि आप मां नहीं हो सकते हैं: कई मामलों में, प्रजनन उपचार के संतोषजनक परिणाम होते हैं और दूसरों में, जोड़े एक बच्चे को अपना सकते हैं
    • यदि आप बाँझपन के चिंतित चिंताओं का अनुभव करते हैं या यदि आप उदास या उर्वरता के मुद्दों से ग्रस्त हो जाते हैं, तो एक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें कुछ मामलों में, आपका मार्गदर्शन आपको सबसे कठिन भावनात्मक स्थितियों में मदद कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com